सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 5 मई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 05 मई

संभाग आयुक्त एवं जिला प्रभारी सचिव ने किया जिले के बुधनी, शाहगंज एवं बकतरा के कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण  


sehore news

संभाग आयुक्त भोपाल श्री कविंद्र कियावत एवं सचिव एमपीआईडीसी एवं जिले के प्रभारी सचिव श्री जॉन किंगस्ले द्वारा आज बुधनी, शाहगंज, बकतरा के कोविड केयर सेंटर्स का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने बुधनी के कोविड केयर सेंटर में उपचार के लिए भर्ती मरीजों से कोविड केयर सेंटर में उपलब्ध उपचार एवं अन्य सुविधाओं के बारे में फीडबैक भी लिया। जिसमें एकलव्य आवासीय विद्यालय बुधनी में स्थित कोविड केयर सेंटर में मरीजों ने चिकित्सीय अमले के द्वारा किए जा रहे उपचार एवं उनके व्यवहार की प्रशंसा करते हुए सेंटर में उपलब्ध अन्य सुविधाओं के प्रति संतोष व्यक्त किया। संभाग आयुक्त श्री कियावत एवं सचिव श्री किंगस्ले द्वारा शाहगंज के प्रस्तावित कोविड केयर सेंटर का भी निरीक्षण किया गया एवं बकतरा कोविड केयर सेंटर का भी भ्रमण किया। इसके पश्चात संभाग आयुक्त एवं सचिव श्री किंगस्ले ने बुधनी अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय स्थित कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। बुधनी अनुविभाग अंतर्गत नोडल अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों से बातचीत की एवं उन्हें सर्वे दल की सख्त मॉनिटरिंग करने के लिए निर्देशित किया तथा संदिग्ध एवं चिन्हांकित मरीजों से लगातार बातचीत कर उनके उपचार के बारे में जानकारी प्राप्त करने तथा उनका मनोबल बढ़ाने के लिए अन्य उपायों के बारे में बातचीत करने के लिए निर्देशित किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, सीएमएचओ सीहोर डॉ सुधीर कुमार डेहरिया, तहसीलदार बुधनी श्री आशुतोष शर्मा, नायब तहसीलदार शाहगंज श्री अंबर पंथी, नायब तहसीलदार शाहगंज श्री आकाश महंत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। प्रभारी सचिव सीहोर एवं कमिश्नर संभाग द्वारा नसरुल्लागंज तहसील अंतर्गत ग्राम राला एवं सतराना में स्वास्थ्य सर्वेक्षण का जायजा लिया। साथ ही कोविड-19 कंट्रोल रूम उत्कृष्ट विद्यालय नसरुल्लागंज में सेक्टर अधिकारियों की मीटिंग ली एवं नगर परिषद नसरुल्लागंज द्वारा जन जागरूकता हेतु तैयार भाप रथ का अवलोकन किया।


पश्चिम बंगाल में बना हुआ है चारों तरफ  भय और आतंक का माहौल, नृशंस हत्याएं तृणमूल कांग्रेस का बन चुका है चरित्र- विधायक सुदेश राय


sehore news
सीहेार। बुधवार को विधानसभा क्षेत्र सीहेार के विधायक सुदेश राय के नेतृत्व में भाजपा जिला मंडल पदाधिकारियों कार्यकर्ताओं के द्वारा पश्चिम बंगाल में जारी भाजपा कार्यकर्ताओं का रक्त पात और पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकतार्ओ के साथ अत्याचार व्यभिचार महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार की घटनाओं को लेकर कोरोना गाइडलाईन के अनुसार धरना दिया गया। विधायक सुदेश राय ने कहा की नृशंस हत्याएं तृणमूल कांग्रेस का चरित्र बन चुका है। भाजपा कार्यकर्ता पश्ंिचम बंगाल में अब ईट का जबाव पत्थर से देंगे। भारतीय जनता पार्टी जिला सीहेार तृणमूल कांग्रेस और ममता बनर्जी की घोर भत्र्सना एवं निंदा करती है। विधायक श्री राय ने कहा की पश्चिम बंगाल में रहने वाले लोगों अपने आप को अकेला समझ रहे हैं,चारों तरफ  भय और आतंक का माहौल बनाहुआ है। जिले के सभी भाजपा मंडलों में धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया। जिला पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के द्वारा प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन प्रेषित कर पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने और भाजपा कार्यकर्ताओं को सुरक्षा मुहैया कराए जाने की मांग की गई। धरना प्रदर्शन में संत समता महाराज,भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष पिं्रस राठौर वरिष्ठ नेता राजेश राठौर राजू रायकवार, नरेंद्र राजपूत सहित अन्य भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल रहे।  


सहायक संचालक श्री ओगारे की माता जी का निधन   


जिला जनसम्पर्क कार्यालय सीहोर में पदस्थ सहायक संचालक श्री देवेंद्र ओगारे की माता जी श्रीमती जयवंती देवी जी ओगारे का आज दोपहर को सिवनी में निधन हो गया। वे 82 वर्ष की थी। श्री ओगारे की माता जी सिवनी में छोटे बेटे के घर पर थी। सम्भागीय जनसम्पर्क कार्यालय भोपाल के उपसंचालक श्री राजेश बैन ने शोक संवेदना व्यक्त करते हुए ईश्वर से प्रार्थना की है कि दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करे और ओगारे परिवार को इस दुख को सहन करने की शक्ति दे।  


रेडी टू ईट व फुड का घर-घर जाकर किया जा रहा वितरण  


sehore news
कोरोना संक्रमण महामारी के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा डोर टू डोर सर्वे किया जा रहा है। जिसमें संभावित संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जांच के लिए भेजा जा रहा है। साथ ही सामान्य लक्षण वाले मरीजों को आशा व एएनएम के सहयोग से आवश्यक दवाइयां वितरित की जा रही हैं। होम आइसोलेशन के दौरान बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों के बारे में घर-घर जाकर जानकारी दी जा रही है एवं कुकर से भाप लेने की विधि व जनता कर्फ्यू के बारे में भी समझाइश दी जा रही है। कोरोना महामारी के चलते वर्तमान में आंगनबाड़ी केंद्रों पर हितग्राहियों का आना प्रतिबंधित है ऐसी विषम परिस्थिति में बच्चों को पौष्टिक तत्वों की पूर्ति में कमी न आए इसलिए डोर टू डोर सर्वे के साथ उन्हें घर-घर जाकर रेडी टू ईट व फुड एवं टीएचआर के पैकेटों का साप्ताहिक वितरण भी किया जा रहा है। ताकि आंगनबाड़ी केंद्र में न आने पर भी बच्चों के भोजन में पौष्टिक तत्वों की पूर्ति होती रहे। आंगनवाड़ी केंद्रों पर गठित मातृ सहयोगिनी समिति द्वारा थर्ड पार्टी के रेडी टू ईट व फूड के वितरण का सत्यापन गुणवत्ता का परीक्षण भी किया जा रहा है। विभाग के परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षकों द्वारा निरंतर इन कार्यों की मॉनिटरिंग भी की जा रही है। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री ने बताया कि संपूर्ण जिले में दोनों अभियानों का क्रियान्वयन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पूर्ण गंभीरता व लगन से किया जा रहा है।


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हेल्पलाइन नम्बर जारी  


माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के दृष्टिगत मंडल हेल्पलाइन सेवा एक अप्रैल से संचालित की गई है। विद्यार्थियों, पालकों एवं शिक्षकों को टोल फ्री दूरभाष क्रमांक 18002330175 पर परीक्षाओं एवं मंडल से संबंधित अन्य जानकारियां प्रदान की जाएंगी। हेल्पलाइन सेवा के माध्यम से प्रदेश के हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।


अतिथि शिक्षकों की सेवाओं में की गई वृद्धि  


प्रदेश के सभी शासकीय हाई स्कूल एवं हायर सेकेंडरी विद्यालयों में रिक्त पदों के विरूद्ध कार्यरत अतिथि शिक्षकों और नवीन व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत कार्यरत अतिथि शिक्षकों की सेवायें 30 अप्रैल 2021 के बाद भी ली जा सकेंगी। आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती जयश्री कियावत ने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण शैक्षणिक सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षाएं संपादित नहीं होने के कारण यह निर्णय लिया गया है। प्रदेश के सभी संभागीय संयुक्त संचालक, जिला शिक्षा अधिकारी, विकास खंड शिक्षा अधिकारी और सभी प्राचार्यो को इस संबंध में आदेश जारी कर निर्देशित कर दिया गया है।     


8 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत 10 जुलाई को होगी  


राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के आदेशानुसार 8 मई को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत की तिथि परिवर्तित की जाकर 10 जुलाई नियत की गई है। आगामी नेशनल लोक अदालत की तिथि परिवर्तन 10 जुलाई के अतिरिक्त अन्य समस्त निर्देश यथावत रहेंगे।    


राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति चयन परीक्षा स्थगित, अब 15 मई तक कर सकेंगे आवेदन  


राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति के लिए 2 मई 2021 को आयोजित होने वाली चयन परीक्षा को कोविड-19 की वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। परीक्षा की नवीन तिथि पृथक से घोषित की जाएगी। राज्य शिक्षा केंद्र के अपर संचालक श्री ओ. एल. मंडलोई ने बताया कि एनएमएसएस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि पूर्व में 15 अप्रैल थी, जिसे 15 मई 2021 तक बढ़ाया गया है। इच्छुक छात्र एमपी-ऑनलाइन के माध्यम से परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय मीन्स-कम-मेरिट छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2008 में प्रारंभ की है। चयनित विद्यार्थियों को कक्षा 9वीं से 12 वीं तक प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये के मान से छात्रवृत्ति दी जाती है। कक्षा 8वीं में अध्यनरत नियमित छात्र, जिन्होंने कक्षा 7वीं में कम से कम ‘सी’ ग्रेड प्राप्त किया है और जिनके अभिभावकों की सकल वार्षिक आय एक लाख पचास हजार रूपए से अधिक नहीं है, इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति केवल शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त एवं स्थानीय निकायों के विद्यालयों में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों के लिए है।       


लू से बचाव की सलाह-नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील  


स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम लोगों को सलाह दी गई है कि गर्मी के मौसम में गर्म हवा और बड़े हुये तापमान से लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। अगर अचानक शरीर का तापमान बढ़ जाये या सिर में तेज दर्द होना अचानक शुरू हो जाये तो सावधान हो जाना चाहिये। लू लगने से किडनी, दिमाग और दिल पर बुरा असर पड़ता है, जिससे अंगों की कार्य क्षमता प्रभावित होती है। लू लगने के बाद नाड़ी और सांस की तेज गति हो जाती है। त्वचा पर लाल दाने भी हो सकते हैं। बार-बार पेशाब की शिकायत तथा शरीर में जकड़न हो जाती है। गर्मी में धूप से बचने के लिये घरेलू उपाय काफी कारगर हैं।  धूप में निकलते समय सिर को छाते, गमछा से ढंककर निकले। घर से निकलते वक्त पानी या शरबत पीकर बाहर निकलें जैसे शिकंजी, आम का पना, खस का शर्बत आदि धूप से आते ही ठंडा पेयजल नहीं पीना चाहिये, जहां तक हो सके धूप से बचाव करना चाहिये। गर्मी के दिन में पानी खूब पियें ताकि शरीर मे पानी की कमी न हो सकें नींबू और नमक मिला कर पानी पीने से भी लू का बचाव होता है। धूप में जाते वक्त खाली पेट नहीं जायें। सब्जियों का सूप से भी लू का बचाव होता है। गर्मी में हल्का भोजन करना चाहिये, प्याज का रस भी मालिश करने से लू लगने से बचा जा सकता है। नारियल पानी, छाछ आदि से भी लू से बचाव होता है।   


18 से 44 वर्ष आयु में अम्बर गुप्ता को लगा जिले का पहला टीका, 18 से 44 वर्ष आयु के मध्य वाले 96 व्यक्तियों को लगा टीका


sehore news
जिले में 18 से 44 वर्ष आयु का टीकाकरण बुधवार 5 मई से प्रारंभ हो चुका है। आवासीय खेलकूद संस्थान सीहोर में आयोजित सत्र में जिले का 18 से 44 वर्ष आयु का पहला टीका चाणक्यपुरी निवासी श्री अम्बर गुप्ता को एएनएम श्रीमती रेणु भावसार द्वारा लगाया गया। यहां 18 से 44 वर्ष की आयु वाले 96 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एमके चंदेल ने जानकारी दी कि जिन व्यक्तियों ने पूर्व में ऑनलाइन पंजीयन कराया है उन्हें 06 मई को आयोजित टीकाकरण सत्र में उपस्थित होना है। 18 से 44 वर्ष आयु वालों का आगामी टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाना है, जिसकें लिए 06 मई गुरूवार को शाम 04 बजे से ऑनलाईन पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी। जो व्यक्ति ऑनलाइन पंजीयन कराएंगे वे ही टीकाकरण सत्र पर जाकर पंजीयन की  रिसिप्ट प्रस्तुत कर टीका लगवा सकेंगे। प्री पंजीयन की प्रक्रिया 18 से 44 वर्ष की आयु वाले व्यक्तियों पर लागू है।


जिले में अब तक 61947 किसानों से 5 लाख 82 हजार 204 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी


जिले में अब तक 61947 किसानों से 5 लाख 82 हजार 204 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी जिले के उपार्जन केन्द्रो द्वारा की गई। अधिकारियो द्वारा उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री अजय गुप्ता ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे उपार्जन केन्द्रों का सतत निरीक्षण करें और यह देखें की किसानों को फसल बेचने में किसी प्रकार की कोई भ्री असुविधा न हो।


होम आईसोलेशन व्यक्तियों की एम.एम.यू.टीम कर रही सतत् निगरानी, जिले में 38 मोबाइल मेडिकल यूनिट कोविड-19 के लिए कर रही सतत् कार्य  


sehore news
जिले में 38 मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत् निगरानी कर उनसे प्रतिदिन स्वास्थ्य के संदर्भ में फीडबैक लिया जा रहा है। एमएमयू के साथ शहरी क्षेत्रों में नगर पालिका, नगर परिषद के संयुक्त दल द्वारा माईक्रों कंटेनमेंट एरियाय बनाने सहित कोविड-19 उपचार किट प्रदान किए जाने में निरंतर सहयोग किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर कुमार डेहरिया ने जानकारी दी कि कलेक्टर श्री अजय गुप्ता के निर्देश पर आष्टा में 9, बुदनी 6, इछावर 7, नसरूल्लागंज 6, श्यामपुर 8 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 2 एमएमयू सक्रिय है। कोविड संक्रमण के उपरांत होम आईसोलेशन में रह रहे 2180 व्यक्तियों को मेडीसिन किट एमएमयू दल तथा नगर पालिका/नगर परिषद के संयुक्त दल द्वारा वितरण की जा चुकी है। यह किट आष्टा विकासखण्ड में 596, बुदनी में 302, नसरूल्लागंज में 335, श्यामपुर में 254 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 458 किट का वितरण किया गया है। अब तक 1 हजार 773 माईक्रो कंटेंमेंट एरिया बनाए गए है। आष्टा विकासखण्ड में 489, बुदनी 194, इछावर 214, नसरूल्लागंज 215, श्यामपुर 240 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 421 माईक्रो कंटेनमेंट बनाए गए है। होम आईसोलेट व्यक्तियों की निगरानी अथवा सतत् फॉलोअप के उपरांत गंभीर लक्षण पाए जाने पर 53 व्यक्तियों को रेफर कर कोविड उपचार संस्थाओं  डीसीएचसी, कोविड केयर सेंटर, सीसीसी के लिए रेफर किया गया है। संस्थागत जरूरी उपचार के लिए रेफर व्यक्तियों में आष्टा 27, बुदनी से 3, इछावर 1, नसरूल्लागंज 4, श्यामपुर से 7 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र से 11 व्यक्ति शामिल है। पूरे जिले में हॉई रिस्क वाले 191 मरीज एमएमयू द्वारा चिन्हित किए गए। जिसमें आष्टा से 72, बुदनी 8, इछावर 35, नसरूल्लागंज 42, श्यामपुर 15 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 19 व्यक्ति शामिल है। एमएमयू द्वारा 2 हजार 313 घरों का डोर टू डोर सर्वे किया जा चुका है तथा सर्दी, खांसी बुखार से संबंधित, कोविड के गंभीर लक्षण, सामान्य लक्षण वाले व्यक्तियों को उपचार के लिए जरूरी एवं आवष्यक सलाह दी गई। डोर टू डोर सर्वे में आष्टा में 596, बुदनी में 302,  इछावर में 235, नसरूल्लागंज में 335, श्यामपुर में 254 तथा सीहोर शहरी क्षेत्रों में 591 घरों का सघन सर्वे किया गया।


जिले में 100 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजीटिव की संख्या 1068, 1 संक्रमित व्यक्ति की मृत्यु, कुल मृत्यु संख्या 100


पिछले 24 घंटे के दौरान 100 व्यक्ति कोरोना पॉजीटिव मिले। सीहोर शहरी क्षेत्र से 19 व्यक्ति पॉजीटिव मिले हैं। जो संक्रमित व्यक्ति बड़ा बाजार, पुलिस लाईन, इंदौर नाका, चाण्क्यपुरी, शिवाध्या कॉलोनी, गंज, राठौर मोहल्ला, अंबेडकर नगर, कस्बा, रानी मोहल्ला, गणेश मंदिर क्षेत्र, जयंती कॉलोनी, आरएके कॉलेज क्षेत्र, अवधपुरी, ब्रहमपुरी, राजस्व कॉलोनी, भोपाल नाका, कोतवाली चौराहा कैंपस, गुलजारी का बगीचा, पारस विहार, राजा का बाग, पलटन एरिया के निवासी हैं। नसरुल्लागंज क्षेत्र से 05 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो लाड़कुई, बालागांव, बड़ोदिया, अतरालिया, टीकामोड़, रुजनखेड़ी के निवासी हैं। इछावर क्षेत्र अंतर्गत 15 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं संक्रमित व्यक्ति इछावर के वार्ड नंबर 07, 11, अमलाहा, धामंदा, डेंडी, कालापीपल, वीरपुर डेम, ढाबला माता, शिवाजी कॉलोनी, ब्रिजिश नगर के निवासी हैं। श्यामपुर क्षेत्र से 21 व्यक्ति पॉजिटिव मिले हैं संक्रमित व्यक्ति दुपाड़िया, डोबरा, मुंगावली, मोगराराम, हथाई खेड़ा, जमोनिया, दोराहा, बिछिया, सिंकंदरगंज, खाईखेड़ा, सोनकच्छ, बरखेड़ा, नोनिया, झरखेड़ा तथा बिलकिसगंज के निवासी है। बुधनी क्षेत्र से तो 12 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो रेहटी वार्ड नंबर 09, 03, नयागांव, खेरी, सिलेगना, बकतरा, रतनपुर, सेमरी, शाहगंज, परसवाड़ा, वर्धमान कॉलोनी के निवासी हैं। आष्टा क्षेत्र से 28 व्यक्तियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जो सेमनरी रोड़, कॉलोनी चौराहा, पार्वती थाना क्षेत्र एरिया, आष्टा थाना एरिया, सुभाष नगर, साईकॉलोनी, कोठरी, छापर, ग्वाला, अमरपुरा, पदमसी, मैना, पखनी, डोडी, खामखेड़ा, बमूलिया भाटी, मगरखेड़ा, पाड़लिया, शिवपुरा, पांगरी, कुरावर, रॉयल कॉलोनी, पटारिया गोयल, बुधवारा, अदालत रोड़, पगारिया राम, जसमत, किला, किलेरामा, गवाखेड़ा, कजलाश, ग्वाली, जावर, सोलारसी, पीपलिया, जताखेड़ा, सेल फैक्ट्री, अंजली, हाजीपुरा, मूंडला के निवासी हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान एक कोरोना पॉजिटिव की उपचार के दौरान मृत्यु हो गई। जिला चिकित्सालय स्थित डेडिकेटेट कोविड हेल्थ सेंटर (डीसीएचसी) से 1 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की मृत्यु हो गई। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार वर्तमान में जिले में एक्टिव पॉजिटिव 1068 हैं। आज 140 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 6376 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 100 है । आज 794 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 140, श्यामपुर से 166, विकासखंड नसरुल्लागंज से 165, आष्टा से 110 एवं बुदनी विकासखंड से 144 तथा इछावर से 69 सेंपल लिये गए हैं। जिले में कुल कोरोना पॉजीटिव व्यक्तियों की संख्या 7544 है जिसमें से 100 की मृत्यु हो चुकी है। 6376 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो गए है। तथा वर्तमान में एक्टिव/पॉजीटिव की संख्या 1068 है। आज 794 सैंपल जांच हेतु लिए गए। कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 106876 हैं जिनमें से 98441 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 717 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 820 सेंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथालॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले मे जो व्यक्ति होम क्वारन्टाईन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबंर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारन्टाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाईन नंबंर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारन्टाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकॉलाजीकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: