झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

बुधवार, 16 जून 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 जून

झाबुआ विधानसभा में विघुतिकरण का विस्तार को प्राथमिकता - कांतिलाल भूरिया


jhabua news
झाबुआ । विधानसभा क्षेत्र झाबुआ में विघुतिकरण का विस्तार प्राथमिकता से किया जावेगा । आम जनता एवं जनप्रतिनिधियों की मांग अनुसार विघुतिकरण का कार्य किया जा रहा है जिससे सभी को लाभ होगा एक ओर जहां सिंचाई सुविधा बढेगी वही बच्चों को पढाई में महिलाओं को घरेलु कार्यो में विघुतिकरण से लाभ होगा। उक्त बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया ने विधानसभा अन्तर्गत 12.25 लाख की लागत से स्थापित विघुतिकरण एवं 3 नवीन ट्रास्फार्मर एवं विघुतिकरण विस्तार ग्राम फुटिया, नवापाडा नवीन, मानपुरा के शुभांरभ के अवसर पर कही है। श्री भूरिया ने अपनी बात रखते हुए कहा कि आपके द्वारा हमें निर्वाचित कर विधानसभा में भेजा है अब आपकी समस्या हमारी समस्या है हमारा यह फर्ज है कि हमारे क्षेत्र की जनता को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडे। इस अवसर पर कार्यवाहक अध्यक्ष हेमचन्द्र डामोर ने सम्बोधित किया एवं वर्तमान में पेट्रोलियम पदार्थो की भारी बढोतरी एवं अन्य वस्तुओं की मंहगाई पर कडा ऐतराज जताते हुए सरकार की निन्दा की है । श्री डामोर ने अपने उद्वबोधन में कहा कि राज्य एवं केन्द्र की भाजपा सरकार द्वारा अधांधुन महंगाई में बढोतरी की है जिससे आम जनता का जीवन यापन करना कठिन हो रहा है। साथ ही जनता को आश्वसत किया कि आपके साथ कांग्रेस पार्टी है तथा जब भी किसी परेशानी में होगें तो हम सभी आपके साथ कंधा से कधां मिलाकर अन्याय के खिलाफ लडेगें। पूर्व विधायक जेवियर मेढा ने भी सम्बोधित किया तथा जनता को बताया कि चुनाव के समय हमारे द्वारा जो वादे किये गये थे वह हम धीरे धीरे पुरे कर रहे है सरकार की ओर से झाबुआ के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है भाजपा सरकार किसी प्रकार की मदद नहीं कर रही है क्षेत्र की जनता बिजली , पेयजल की समस्या से परेशान है किन्तु भाजपा के नेता व उनके पदाधिकारी आम जनता को किसी प्रकार से राहत नहीं पहुंचा रहे है। श्री जेवियर मेढा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की कार्य प्रणाली पर भी नाराजगी जाहिर की । कार्यक्रम की सफल रूपरेखा बनाने वाले जनपद पंचायत झाबुआ के अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री शंकर भूरिया ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के विघुतिकरण के कार्यो से जनता को काफी लाभ हो रहा है तथा जनपद पंचायत क्षेत्र में निरन्तर ऐसे विघुतिकरण एवं विकास कार्यो को लगतार किया जावेगा एवं जनता को राहत प्रदान की जावेगी। कार्यक्रम में स्वागत भाषण एवं संचालन करते हुए युवा नेता सुनिल भूरिया ने कहा कि हम सोभाग्यशाली है कि हमें कांतिलाल जी भूरिया कि जो इतने संवेदनशील विधायक झाबुआ विधानसभा के निवासीयों को मिले है हमारी क्षेत्र की हर समस्याओं के लिए जागरूक है तथा हमारी मांग अनुसार क्षेत्र में विघुतिकरण के विस्तार का कार्य किया जा रहा है इतने बढे पैमाने पर कभी विघुतिकरण विस्तार का कार्य नहीं हुआ था वह अब हो रहा है।कार्यक्रम में क्षेत्र सुनिल सिंगाडिया सरपंच ग्राम पंचायत नवापाडानवीन एवं शिवाजी  पूर्व सरपंच गोपालपुरा एवं अनसिंह मकवाना तडवी जोतु हादमा, देवभाभर ,मानसिंह गुण्डिया अनसिंह भाभर एवं बाबू झूढ एव  अन्य कांग्रेस पदाधिकारी एवं  के पंचायत के प्रतिनिधि उपस्थित थें।


फादर अंतोन कटारा के सहयोग से मिशन स्कूल पर 160 लोगों ने लगाया वैक्सीन


jhabua news
थांदला। स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी एसडीएम ज्योति परस्ते, तहसीलदार एस एस चैहान व बीएमओ डॉ अनिल राठौर के प्रयासों से नगर में सामाजिक स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। पिछले दिनों मदरसा में मुस्लिम महिलाओं ने वैक्सीन लगवाया वही इस बार क्रिश्चन सामाजिक धर्म गुरु फादर अंतोन कटारा, पार्षद पीटर बबेरिया, युवा राकेश डाबी, नवदीप सामाजिक संगठन के प्रकाश देवड़ा, आकाश निनामा,अमीषा डामोर द्वारा पिछले आठ दिनों से वार्ड में सभी लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा था जिसके परिणाम स्वरूप आज मिशन स्कूल परिसर में 160 लोगों ने वैक्सीन लगवाया। आज के इस वैक्सीनेशन में डेटा एंट्री ऑपरेटर शैलेन्द्र शुक्ला, मनोहर पटेल, बीपीएम जॉन खराड़ी, कोल्ड  चेन हैंडलर बसंती सिस्टर, कोविड इंचार्ज अशवॉक मंसूरी, डॉ सुमित शर्मा, सिस्टर राधा झणीया, साधना मालवीय, एएनएम हलीमा शेख, कला मेड़ा, आशा कार्यकर्ता अनिता भाभर, ललिता डामोर आदि का सराहनीय योगदान रहा।


जयस ने थांदला तहसीलदार को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा -  राजस्थान के चित्तौड़ में हुई हत्या के मामले में दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की मांग


jhabua news
थांदला। बीते सोमवार को झाबुआ जिले की पेटलावद तहसील के ग्राम पंचायत अलस्याखेडी के ऊकाला फलीये के निवासी दो युवक मजदूर के लिए राजस्थान के चित्तौड़ जिले में गए थे जहां पर उनके सेठ द्वारा निशुल्क बेल देने पर वे दोनों युवक वहां से बेल लेकर झाबुआ की ओर आ रहे थे किंतु राजस्थान के चित्तौड़ जिले के बेगू क्षेत्र में करीब 25 से 30 लोगों ने हमला कर दिया। हमला भी इस तरीके से किया कि उन दोनों युवकों की पीट-पीटकर हालत गंभीर कर दी जब पुलिस मौके पर पहुंची तब तक वह असामाजिक तत्व वहां से भाग निकले और पुलिस ने तत्काल बेगू स्वास्थ्य केंद्र पर उन दो युवकों को ले गई।  चिकित्सालय  जाने के पश्चात पिंटू पिता वरसिंह भाभर निवासी रतांबा की हालत गंभीर बताई गई व बाबू पिता धन्ना निवासी ऊकाला की मौके पर ही मौत हो गई । इस संबंध में जय आदिवासी संगठन (जयस) ने उन हत्यारों एवं असामाजिक तत्वों को कड़ी से कड़ी सजा मिले इस हेतु मुख्यमंत्री व राजस्थान शासन के राज्यपाल महोदय के नाम थांदला तहसीलदार एस एस चैहान को ज्ञापन सौंपा गया जिसमें जयस जिला उपाध्यक्ष बलवेंद्रसिंह वसुनिया, जिला संयोजक अनुराग खड़ीया, पलवाड़ जयस अध्यक्ष प्रकाश डामोर,  थांदला जयस मंडल प्रभारी संतोष महेश डामोर, रंजन डामोर, रमेश कटारा, सुनील वसुनिया, दिलिप मेड़ा, अनूप खडिया, दिनेश सिंगाड़, भील प्रदेश विद्यार्थी मोर्चा सुरियल डामोर, अशोक मकवाना पलवाड़ जयस प्रभारी अजय देवदा, गणेश वसुनिया, सुनील अमलियार, प्रभु अमलियार , अंतु परमार, प्रताप डामोर, जयस राष्ट्रीय प्रवक्ता रोहित डामोर, बहादुर डामोर, राहुल सिंगाड़िया पालवाड़ जयस उपाध्यक्ष, भुरसिंग भूरिया , आदि सभी उपस्थित थे।


योग”, जीवन का वह दर्शन हैं,जो मनुष्य को उसकी आत्मा से जोड़ता हैं - श्रीमती सूरज डामोर

  • आज से प्रातः 6 से 7 बजे तक गायत्री मंदिर में कराया जावेगा योगाभ्यास, 21 जून को मनाया जावेगा विष्व योग दिवस

jhabua news
झाबुआ ।  आगामी 21 जून को पंतजलि महिला योग समिति द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को पूरे उत्साह के साथ मनाये जाने के लिये तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जारहा है। बुधवार को कालेज मार्ग स्थित गायत्री शक्तिपीठ पर महिला मंडल की बैठक का आयोजन श्रीमती सूरज डामोर, आईएएस के मुख्य आतिथ्य में रखी गई । इसके पूर्व पंतजंलि महिला मंडल द्वारा मां गायत्री का हवन पण्डित घनश्याम बैरागी द्वारा विधि विधान से सम्पन्न किया गया । महिलाओं ने हवन मे आहूतिया अर्पित कर देश में कोराना महामारी को समाप्त करने तथा तथा सभी को आरोग्यमय बनाये जाने की प्रार्थना की गई । इस महायज्ञ में श्रीमती सूरज डामोर, योग गुरू सुश्री रूकमणी वर्मा, मधु जोशी, ज्योति जोशी, माया पंवार, विनिता टेलर, राधा पटेल, रचना पंवार,  आदि ने भाग लिया  तथा आहूतिया अर्पित की । पण्डित घनश्याम बैेरागी ने यज्ञ के आध्यात्मिक एवं वैज्ञानिक महत्व को बताते हुए यज्ञ क्यो किया जावे, सूर्य को अध्र्य देने का वैज्ञानिक महत्व, तथा संस्कारों के महत्व की व्याख्या भी की गई । उन्होने बताया कि यदि यज्ञ यदि नियमित रूप् से किया जावे तों  किसी भी प्रकार के वायरस का प्रभाव नही पडता है । महिला योग समिति की आयोजित इस बैठक में श्रीमती सूरज डामोर ने अपने उद्बोधन में सन्देश देते हुए कहा कि ’’योग”, जीवन का वह दर्शन हैं,जो मनुष्य को उसकी आत्मा से जोड़ता हैं । जिसने योग अपनाया रोग को हमेशा के लिए दूर भगाया है। सफलता तीन चीजो से मापी जाती हैं,धन, प्रसिद्धी और मन की शांति,धन और प्रसिद्धी पाना आसान हैं “मन की शांति” केवल योग से मिलती हैं । सभी को योग दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए श्रीमती डामोर ने कहा कि यदि शरीर व मन स्वस्थ नही हैं,तो लक्ष्य को पाना असम्भव हैं। योग करने से मन और शरीर दोनों स्वस्थ होते हैं । सुश्री रूकमणी वर्मा ने बताया कि आगामी 21 जून को गायत्री मंदिर में विश्व योग दिवस पर सभी महिलाओं की उपस्थिति में योग दिवस मनाया जावेगा । उन्होने बताया कि गायत्री मंदिर पर प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से 7 बजे तक योगाभ्यास एवं आसन किये जावेगें । उन्होने नगर की सभी महिलाओं से अनुरोध किया है कि 17 जून से प्रातिदिन गायत्री मंदिर में आयोजित होने वाले योगाभ्यास में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित रह कर अपने स्वास्थ्य  को आरोग्यमय बनायें । अन्त में आभार प्रदषर्र््ान मधु जोशी ने व्यक्त किया ।


“ग्राम मेलपाड़ा में टीकाकरण के लिए ग्रामीणों ने दिखाया उत्साह”, सफल वैक्सीनेशन कैंप का हुआ आयोजन


jhabua news
झाबुआ,। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय झाबुआ, जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग झाबुआ के संयुक्त तत्वाधान में विवाद विहीन ग्राम मेलपाड़ा तहसील झाबुआ में कोविड-19 रोकथाम बचाव के लिए टीकाकरण कैंप का सफल आयोजन आज दिनांक 16.06.2021 को प्राथमिक विद्यालय में किया गया। शिविर का शुभारंभ प्रातः 10ः00 बजे ग्राम के सरपंच श्री वरसिंह जी डामोर, तडवी श्री अमरा डामोर के साथ प्रधान जिला जज श्रीमान राजेश कुमार गुप्ता जी एवं कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, के द्वारा महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं फीटा काटकर किया गया। शुभारंभ अवसर पर जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेश देवलिया, न्यायिक मजिस्टेªट श्री अमन सुलिया, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री जयपाल सिंह ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री राहुल गणावा, सीईओ जनपद पंचायत श्री चंदरसिंह मण्डलोई, तहसीलदार झाबुआ श्री प्रवीण ओहरिया, बीएमओ कल्याणपुरा डाॅक्टर डाबर, डाॅक्टर दीपेश टेलर, पटवारी ग्राम सचिव, आशाकर्ता, महिला आंगनवाड़ी एवं एएनएम कार्यकर्ता आदि उपस्थित रहें। टीकाकरण के लिये ग्रामवासियों ने उमंग एवं उत्साह दिखाया तथा टीकाकरण कैंप के साथ-साथ विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का भी आयोजन किया गया। शिविर को संबोधित करते हुये श्री देवलिया जी ने ग्रामवासियों से कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीका ही संजीवनी है तथा 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग वैक्सीन लगावा कर सुरक्षित रहे सकते है एवं परिवार में वयस्क सदस्यों टीकाकरण करा लेते है तो परिवार के बच्चें भी संक्रमण से सुरक्षित रहेगे। सभी को मास्क पहननें एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने एवं भीड़-भाड़ से बचने के लिए जागरूक कर प्रेरित किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण कैंप के साथ-साथ स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें मौके पर ही ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच जैसे- ब्लड प्रेशर, शुगर एवं अन्य बीमारियों आदि की जांच की गई तथा सभी को चिकित्सक द्वारा आवश्यकतानुसार दवाई वितरित कर उपचार के संबंध में उचित सलाह व परामर्श दिया गया। दोपहर 02ः00 बजे तक कुल 54 ग्रामीणों का टीकाकरण किया जा चुका था। गांव में शत-प्रतिशत टीकाकरण का प्रयास किया जा रहा है जिसके लिये आगे के दिनों में भी आवश्यकतानुसार टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जा सकेगा। शिविर में टीका लगवाने वालों एवं उपस्थित बच्चों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ की ओर से बिस्किट के पैकेट, मास्क एवं ओआरएस घोल के पैकेट वितरित कराये गये। इस अवसर पर प्रधान जिला जज श्रीमान राजेश कुमार गुप्ता जी एवं कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा यहां पर वृक्षारोपण किया गया।


कलेक्टर सोमेश जी मिश्रा के निर्देशन में डिप्टी कलेक्टर विशा माधवानी के प्रयासों से 25 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर , 7 बायपेप मशीन जिला चिकित्सालय को प्राप्त’


झाबुआ । जिले की लचर स्वास्थ्य सेवाओ को सुधारने एवं जिले के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान हो इस हेतु जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा के नेतृत्व में जिले की युवा जुझारू एवम जिले के नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक  डिप्टी कलेक्टर विशा माधवानी के सार्थक प्रयासों से सी. एस.आर. के तहत माधवानी द्वारा जिला चिकित्सालय हेतु 25 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर एवं 7 बायपेप  मशीनो की मांग रखी गई थी । स्वास्थ्य अलायन्स कंपनी द्वारा उक्त मांग को स्वीकार करते हुए जिला चिकित्सालय झाबुआ को 25 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर और 7 बायपेप मशीने प्रदान की गई । जिले के नागरिकों के लिए उक्त उपकरण प्राप्त होने पर माधवानी ने आभार व्यक्त करते हुए हर्ष प्रकट किया।


इंदौर - भोपाल जैसे महानगरों में टीकाकरण के लिये जो ड्राइव इन वैक्सीनेशन के अनुरूप आदिवासी बाहुल्य अंचल जिला झाबुआ में उपलब्ध करवाई जा रही है

  • म.प्र. टुरिज्म मोर्टल झाबुआ में ड्राइव इन वैक्सीनेशन का शुभारम्भ माननीय प्रभारी मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग द्वारा

jhabua news
झाबुआ। म.प्र. टुरिज्म मोर्टल झाबुआ में ड्राइव इन वैक्सीनेशन दिनांक 16 जून 2021 को  दोपहर 1 से 2 के बीच माननीय मंत्री, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण, मध्यप्रदेश शासन एवं प्रभारी मंत्री जिला झाबुआ श्री हरदीप सिंह जी डंग के द्वारा शुभारम्भ किया गया। माननीय मंत्री जी ने कहा कि इंदौर - भोपाल जैसे महानगरों में टीकाकरण के लिये जो ड्राइव इन वैक्सीनेशन के अनुरूप आदिवासी बाहुल्य अंचल जिला झाबुआ में उपलब्ध करवाई जा रही है। यह जिले के लिये एक उपलब्धि के रूप में है। झाबुआ जिला प्रदेश के जो 5 जिले जिसमें कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे कम रहा है। उसमें अपना स्थान बनाया है। माननीय मंत्री जी ने कहा कि टीकाकरण के लिये आप अपने वाहन में बैठकर ही अपना वैक्सीनेशन करवा सकते है। जन सामान्य इसका लाभ उठाए। टीकाकरण से जहां आप सुरक्षित होंगे, आपका परिवार सुरक्षित होगा। इस आयोजन में माननीय सांसद रतलाम-झाबुआ श्री गुमानसिंह जी डामोर, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, माननीय भाजपा जिलाध्यक्ष श्री लक्ष्मणसिंह जी नायक, मण्डल अध्यक्ष श्री अंकुर जी पाठक, पार्षद पपीश पानेरी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. श्री जयपाल सिंह ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डाॅ. श्री राहुल गणावा, भाजपा मीडिया प्रभारी श्री योगेन्द्र सिंह नाहर उपस्थित थे। यह कार्यक्रम जिला प्रशासन झाबुआ, यूनिसेफ इंडिया एवं म.प्र. राज्य पर्यटन विकास निगम, स्वास्थ्य विभाग के सयुक्त तत्वाधान में आयोजित किया गया था। इस आयोजन में नुक्कड नाटक के माध्यम से भी टीकाकरण करवाने के लिये संदेश दिया गया। जिसमें माननीय प्रभारी मंत्री जी द्वारा भी अधिक से अधिक टीकाकरण के लिये आगे आने का आव्हान किया। 

कोई टिप्पणी नहीं: