विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 17 जून 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 जून

शतप्रतिशत वैक्सीनेशन वाली ग्राम पंचायतों को किया जायेगा पुरूष्कृत- शशांक भार्गव


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने आज आपदा समिति की बैठक में उपस्थित होकर समीक्षा की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रो में वैक्सीनेशन धीमी गति से हो रहा है। विधायक शशांक भार्गव ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में गति लाने के लिए घोषणा की है कि विदिशा विधानसभा क्षेत्र में सर्वप्रथम 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करवाने वाली प्रथम ग्राम पंचायत को 3.00 लाख रूपये द्वितीय ग्राम पंचायत को 2.00 लाख तृतीय ग्राम पंचायत को 1.00 लाख रूपये एवं चैथे एवं पाॅचवे क्रम पर आने वाली ग्राम पंचायत को 50-50 हजार रूपये की राशि विधायक निधी से ग्राम पंचायत अनुशंसा अनुसार विकास कार्यों के लिए स्वीकृत की जावेगी। बैठक की समीक्षा करते हुये भार्गव ने अस्थाई खादान्न पर्ची जारी करने की प्रक्रिया पर असंतोष प्रकट किया। उन्होंने कहा कि खाद्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार शहरी क्षेत्र में अस्थाई खादान्न पर्ची हेतु 1200 आवेदन पत्र प्राप्त हुये है जिसमें से 653 आवेदन स्वीकृत कर भेजे गये है कुल 428 खादान्न पर्ची नगर में जारी की गई है एवं ग्रामीण क्षेत्र विदिशा में 328 आवेदन पत्र स्वीकृत हुये है, जिसके क्रम में मात्र 198 खादान्न पर्ची बनाई गईं। विधायक भार्गव ने खादान्न पर्ची केा लेकर प्रशासन के उदासीन रवैये पर संज्ञान लेते हुये नगरपालिका सीएमओ व एसडीएम विदिशा को शेष खादान्न पर्चीयाॅ 24 घण्टे में वितरित किए जाने एवं लंबित आवेदनों का शीघ्र निराकरण कर राशन पर्ची वितरित कराने के भी निर्देश दिये। 


कांग्रेस पार्टी द्वारा श्री हनुमानजी महाराज के चरणों में विनती पत्र समर्पित किया 


vidisha news
विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष कमल सिलाकारी सहित वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रंगई स्थित सिद्ध श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर पहुॅचकर श्री हनुमानजी महाराज के चरणों में विनती पत्र समर्पित किया।  विनती पत्र में आग्रह किया गया कि अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्री रामजी के भव्य मंदिर निर्माण हेतु देश और दुनिया के करोडों रामभक्तों ने यथाशक्ति अनुसार जो धनराशि सहयोग स्वरूप दी है आज उस धनराशि में भाजपा से जुडे ट्रस्टियों द्वारा जमीन खरीदने के नाम पर हेराफेरी की जा रही है, जिससे समस्त सनातन धर्मावलंबियों की आस्था आहत हुई है। श्रीराम मंदिर निर्माण समिति ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय जी सार्वजनिक रूप से बयान दे रहे है कि हम पर आरोप लगते रहते है आप आरोप लगाते रहिए हम अपना काम करते रहेंगे। हे प्रभु आप भगवान श्रीराम के परम सेवक है हम सभी रामभक्तों को सिर्फ आपसे ही न्याय की उम्मीद है, हम जाए भी तो कहाॅ जांए क्योंकि देश की सभी जाॅच एजेन्सियाॅ भाजपा की केन्द्र सरकार के दबाव में है और चंदाचोरी करने वाले भी भाजपा के रसूखदार नेता है। महाप्रभु आपसे विनती है कि इन राम नाम के चंदे में हेराफेरी करने वालों को आप ही दंण्डि करे एवं सभी रामभक्तों द्वारा एकत्रित की गई हजारों करोडो रूपये की सहयोग निधी राशि की रक्षा इन चंदाचोरों से करें। इस अवसर पर कांग्रेस जिला अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रकार का राम मंदिर निर्माण कार्य में जमीन खरीदी घोंटाले की निष्पक्ष जांच कराई जावे एवं दोषी ट्रस्टियों को हटाया जाये। सनातन धर्म के आराध्य भगवान मर्यादा पुरूषोत्तम श्री रामजी के मंदिर निर्माण कार्य में पारदर्शिता रखी जाए, करोडो आस्था प्रेमियों की भावनाए आहत न हो। विधायक भार्गव ने कहा कि इस प्रकार से भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण हेतु एकत्रित किए गये चंदे की राशि में जमीन खरीदी घोंटाले से समस्त धर्मावलंबियों की भावनाए आहत हुई है। चूंकि केन्द्र सरकार से एवं उत्तर प्रदेश की सरकार से इस मामले में न्याय की उम्मीद नहीं है इसीलिए हम सभी ने भगवान श्रीराम जी के परमभक्त श्री हनुमानजी महाराज से विनती पत्र के माध्यम से प्रार्थना की है। इस अवसर पर उपस्थित कार्यकर्ताओं ने रामधुन भी की। उपस्थित लोगो में श्री महेन्द्र यादव, सुरेश मोतियानी, अजय कटारे, दीवान किरार, सुजीत देवलिया, डाॅ. शिवराज पिपरोदिया, धर्मेन्द्र सक्सेना, विजयकांत रैकवार, मलखान मीणा, दशन सक्सेना, बंटी सेन, विनोद राजपूत, अमीत सोनी, अनिल जेन, भोलाराम अहिरवार, संतोष गोड, नरेन्द्र शर्मा, दीपक दुबे आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।


सुपर 5000 - कक्षा 10वीं और 12वीं में आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई 


मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल, भोपाल सचिव द्वारा निर्माण संघ के पात्र बच्चों के लिए संचालित सुपर 5 हजार कक्षा 10वीं और 12वीं योजना के तहत आवेदन प्राप्त करने की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ाई गई है। इस अवधि में कार्यालय में प्राप्त आवेदनों पर श्रमपदाधिकारी नियमानुसार कार्यवाही करेगें। कोरोना महामारी के कारण आवेदन प्रस्तुत करने की समय सीमा बढ़ाई गई है।


उर्वरक बैग, बीज एवं कीटनाशक अच्छी तरह से जांच-परख के बाद ही क्रय करें किसान


संयुक्त संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास श्री बी.एल. बिलैया द्वारा जिले के समस्त कृषकों से अपील की गई है कि वे सहकारी समितियों विपणन केन्द्रों, निजी विक्रेताओं से उर्वरक, कीटनाशक, बीज खरीदते समय यूरिया, डीएपी एवं सुपर फास्फेट उर्वरक बैग, बीज एवं कीटनाशक की अच्छी तरह से जांच-परख करने के बाद ही क्रय करें। क्रय किये गये उर्वरक, कीटनाशक एवं बीज का पक्का बिल दुकानदार से प्राप्त करें। बिल में दर्शाई गई कीमत से अधिक भुगतान न करें।  बिना लायसेंस की दुकानों से कोई भी सामग्री क्रय नही करें। पंजीकृत उवर्रक, कीटनाशक एवं बीज विक्रेताओं से ही कृषि आदान सामग्री खरींदे। यदि कृषि आदान सामग्री की गुणवत्ता के संबंध में किसी भी प्रकार की शंका होती है अथवा दुकानदार निर्धारित कीमत से अधिक कीमत मांगता है तो किसान निडर होकर बिना किसी संकोच के अपने विकासखंड अंतर्गत आने वाले कृषि विभाग के अधिकारी से सम्पर्क कर सूचित कर सकते है। 


- वैक्सीन जागरूकता: सफल हुआ बस, ऑटो, ट्रकों पर कोरोना शायरी का अभिनव प्रयोग 

  • जागरूकता मुहिम का हिस्सा बने वाहन चालक, लोगों की जुबान पर चढ़ी शायरियां

vidisha news
विदिशा- कोरोना वैक्सीन को लेकर फैल रहीं भ्रांतियों और अफवाहों से लोगों को बचाने के लिए ट्रक, बस, ऑटो पर रोचक कोरोना शायरियां और संदेश लिखने की अनूठी पहल रंग ला रही है। सर्च एंड रिसर्च डवपलमेंट सोसायटी और जिला प्रशासन विदिशा की इस मुहिम से दो दिनों में सैकड़ों की संख्या में वाहन चालक और आम नागरिक जुड़ गए हैं। दूूसरी तरफ आमजन की जुबान पर अब यह शायरियां चढ़ गईं हैं और इससे वैक्सीन लगवाने का संदेश लोगों तक तेजी से पहुंच रहा है।  विदिशा शहर और नेशनल हाइवे से गुजरने बाली गाड़ियों पर ये सन्देश लिखे और लगाए जा रहे है। 110 से ज्यादा ट्रक, बस, छोटे लोडिंग वाहन, ट्रेक्टर-ट्राॅली और आॅटो, टेम्पो पर कोरोना जागरूकता शायरियां लिखीं गईं।  इसके अलावा  डिजिटल जागरूकता रथ विदिशा के बाजारों व रहबासी क्षेत्रों में घूम कर विडियो व ऑडियो माध्यम से वेक्सीनेशन, मास्क लगाने, हाथों की सफाई  तथा सुरक्षित दूरी रखने सन्देश लोगो तक पहुंचा रहा है। सर्च एंड रिसर्च डवपलमेंट सोसायटी राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के सहयोग से यह अभियान चला रही है। 


जागरूकता में भागीदार बन खुश हुए वाहन चालक 

कोरोना से बचाव के लिए भारत में चल रहे विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान से जुड़कर वाहन चालक खुश हुए। उन्हें यह जानकार अच्छा लगा कि अपने वाहन द्वारा कोरेाना शायरियां और संदेश लिखवाकर वे पुनीत काम में भी अपना सहयोग दे रहे हैं।  लोडिंग ऑटो चालक कृष्णा ने कहा कि उन्होंने खुद वैक्सीन लगवा ली है और अब वे गांव में जहां-जहां अपनी गाड़ी लेकर जाएंगे, वहां सभी को जागरूक करेंगे। 


ऐसे आया आईडिया 

सर्च एंड रिसर्च डवलपमेंट सोसायटी के सचिव डाॅ. अनिल सिरवैया ने बताया कि उनकी संस्था ने पिछले 6 महीने से कोरोना जागरूकता अभियान चला रही है। जिला प्रशासन विदिशा के साथ मिलकर जिले में अनेक तरह की गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं।  उन्होंने कहा कि ट्रकों पर लिखीं शायरियां राहगीरों को आकर्षित करती हैं और वे बढ़े चाव से इन्हें पढ़ते हैं। कम्युनिकेशन का एक यह प्रभावी तरीका है। इसी से आईडिया आया कि ट्रकों के पीछे लिखीं शायरियों को मोडिफाई करके इन्हें कोरोना से बचाव और वैक्सीनेशन के संदेशों पर केंद्रित किया जा सकता है।  तीन दर्जन से अधिक ऐसी रोचक शायरियां तैयार की हैं। कोरोना टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करने का यह एक सफल और प्रभारी तरीका साबित हो रहा है। 


विदिशा पहुंचा "मुस्कान" एक विनम्र प्रयास जन अभियान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चिकित्सा उपकरण और उपयोग की ट्रेनिंग दी गई


vidisha news
"मुस्कान जन अभियान" सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी भोपाल और इंडियन टाऊन सेवा के संयुक्त तत्वाधान में भोपाल के बाद विदिशा पहुंचा।  विदिशा में आंगनबाड़ी केंद्रों की कार्यकर्ताओं सोसाइटी द्वारा चिकित्सा उपकरण भेंट किये गए। कलेक्टर डॉ पंकज जैन के निर्देश से जिला महिला एवं बाल विकास ने ऐसी आंगनबाड़ियों को यह चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करवाए गए जहां, कोरोना काल मे सर्वाधिक पॉजिटिव प्रकरण सामने आए थे। आंगनबाड़ियों को ऑक्सीमीटर, थर्मल  स्कैनर, बीपी इंस्ट्रूमेंट, मास्क और सेनेटाइजर दिए गए। इन उपकरणों के उपयोग की ट्रेनिंग भी यहाँ सोसाइटी की अध्यक्ष डॉ.मोनिका जैन और डा. राजीव जैन द्वारा दी गई। डॉ जैन ने बताया कि कोविड की तीसरी संभावित लहर में बच्चों के प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है, इसलिए आंगनबाड़ियों में में यह उपकरण उपलब्घ कराए गए हैं ताकि बच्चों को समय पर उपचार मिल सके। डॉ जैन ने बताया कि जिले की  सभी विकासखंडों की चिन्हित आंगनबाड़ियों में यह उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। मध्यप्रदेश में इंडियन टाऊन सेवा सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी भोपाल के साथ मिल कर  काम कर रही है। डा.राजीव जैन ने कहा की हमारा उद्देश्य इंडियन टाऊन सेवा के साथ मिलकर गावों तक लोगो को प्राथमिक जांच स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाना है जिससे वह आने बाली कठिन समस्यायों से बच सके। और हम तीसरी लहर को रोकने का प्रयास कर सके।


मास्क वितरण

आज विदिशा और ग्रामीण क्षेत्रों में जन समुदाय को मास्क भी बांटे गए। इस कार्यक्रम में जिला प्रशासन से  जिला परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास संजय कुमार सिंह, आगनवाड़ी सुपरवाइजर,आशा कार्यकर्ता,आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं  और सर्च एंड रिसर्च डेवलपमेंट सोसायटी भोपाल से डा.राजीव जैन, डा.मोनिका जैन ,डा.अनिल सिरवैया उपस्थित थे। सोसायटी के साथ इस अभियान में विदिशा जिले में रेलवे अप डाउनर्स प्रोग्रेसिव वेलफेयर एसोसिएशन, विदिशा सम्मलित हुई। एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष ठाकुर जिले में इन गतिविधियों का समन्वय कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: