भारत ने न्यूज़ीलैंड को 249 पर समेटा, दूसरी पारी में दो विकेट पर 64 - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 23 जून 2021

भारत ने न्यूज़ीलैंड को 249 पर समेटा, दूसरी पारी में दो विकेट पर 64

india-lost-two-wicket-in-second-inning
साउथम्पटन, 22 जून, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए न्यूज़ीलैंड को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के पांचवें दिन मंगलवार को पहली पारी में 249 रन पर रोक दिया और न्यूज़ीलैंड ने पहली पारी में 32 रन की संक्षिप्त बढ़त हासिल कर ली। भारत ने इसके बाद संभलकर खेलते हुए 30 ओवर के खेल में सलामी बल्लेबाजों शुभमन गिल और रोहित शर्मा के विकेट खोकर 64 रन बना लिए हैं और उसके पास अब 32 रन की बढ़त हो गयी है। मैच का फैसला अब छठे दिन बुधवार को जाकर होगा जो इस मैच के लिए रिज़र्व दिन के रूप में रखा गया है। रोहित और गिल ने दूसरी पारी में ओपनिंग साझेदारी में 10.4 ओवर में 24 रन जोड़े । टिम साउदी ने गिल को पगबाधा कर न्यूज़ीलैंड को पहली सफलता दिलाई। गिल ने 33 गेंदों में आठ रन बनाये। मैदान पर फिर उतरे चेतेश्वर पुजारा ने रोहित के साथ पारी को आगे बढ़ाया और टीम के स्कोर को 51 रन तक ले गए। खेल समाप्त किये जाने कुछ समय पहले रोहित ने साउदी की अंदर आती गेंद पर खेलने का प्रयास नहीं किया और बल्ला हवा में उठा लिया। कीवी खिलाड़ियों की अपील पर अम्पायर ने अपनी उंगली उठा दी और रोहित को पवेलियन लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा।


रोहित ने 74 गेंदों में दो चौकों के सहारे 30 रन बनाये और पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। मैदान पर फिर कप्तान विराट कोहली को उतरना पड़ा। स्टंप्स के समय पुजारा 55 गेंदों में दो चौकों की मदद से 12 रन बनाकर और कप्तान विराट 12 गेंदों में आठ रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत के गिरे दोनों विकेट साउदी के हिस्से में गए जिन्होंने नौ ओवर में 17 रन देकर दो विकेट हासिल किये । इससे पहले भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 26 ओवर में 76 रन पर चार विकेट, इशांत शर्मा ने 25 ओवर में 48 रन देकर तीन विकेट, ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 15 ओवर में 28 रन पर दो विकेट और लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने 7.2 ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लेकर कीवी टीम की पहली पारी 249 रन पर समेट दी। जसप्रीत बुमराह को 26 ओवर में 57 रन खर्च कर कोई विकेट नहीं मिला। न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने संघर्ष करते हुए 177 गेंदों पर छह चौकों के सहारे 49 रन बनाये। इशांत ने विलियम्सन को भारतीय कप्तान विराट कोहली के हाथों स्लिप में कैच कराया। निचले क्रम में टिम साउदी ने 46 गेंदों में एक चौके और दो छक्कों के सहारे 30 रन बनाये और जडेजा ने उन्हें बोल्ड कर न्यूज़ीलैंड की पारी 249 रन पर समेटी जबकि जडेजा के इस ओवर की पहली गेंद पर साउदी ने छक्का मारा था लेकिन अगली गेंद पर जडेजा ने उन्हें बोल्ड कर बदला चुका लिया। इस दौरान शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट निकाले।


मैच में चौथे दिन कल का खेल बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया था। मैच के पांचवें दिन आज दिन का खेल बारिश के कारण कुछ विलम्ब से शुरू हुआ लेकिन उसके बाद मौसम पूरी तरह साफ़ रहा। कीवी टीम ने दो विकेट पर 101 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। विलियम्सन ने 12 और रॉस टेलर ने खाता खोले बिना आगे खेलना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों ने सुबह सावधानीपूर्वक अपनी पारी को आगे बढ़ाया और रन बटोरने के लिए कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई। इस साझेदारी को तोड़ने में सफलता शमी को मिली जिनकी गेंद को मारने की कोशिश में टेलर बॉल को थोड़ा ऊंचा खेल गए और शुभमन गिल ने ऑफ साइड में डाइव मारते हुए शानदार कैच लपक लिया। टेलर ने 37 गेंदों पर 11 रन में दो चौके लगाए। हेनरी निकोल्स 23 गेंदों में सात रन बनाकर इशांत की गेंद पर दूसरी स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। विकेटकीपर बीजे वाटलिंग मात्र एक रन बनाने के बाद शमी की बेहद खूबसूरत गेंद पर बोल्ड हो गए। वाटलिंग पूरी तरह डिफेंसिव थे लेकिन गेंद उनके बल्ले के बाहरी हिस्से को छकाती हुई स्टंप्स में घुस गयी। कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 30 गेंदों में एक चौके के सहारे 13 रन बनाये और शमी ने उन्हें पगबाधा आउट किया। लम्बे कद के तेज गेंदबाज काइल जेमिसन ने 16 गेंदों में एक छक्का उड़ाते हुए 21 रन बनाये। शमी की बाउंसर पर जेमिसन ने ऊंचा शॉट खेला लेकिन बॉउंड्री पर जसप्रीत बुमराह के हाथों लपके गए। विलियम्सन के संघर्ष को इशांत ने उन्हें कप्तान विराट के हाथों कैच आउट कराकर समाप्त किया। विलियम्सन ने 177 गेंदों में छह चौकों के सहारे 49 रन बनाये। अश्विन ने नील वेगनर को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराया जबकि जडेजा ने साउदी को छक्का खाने के बाद अगली गेंद पर बोल्ड कर न्यूज़ीलैंड की पारी 249 रन पर समेट दी। ट्रेंट बोल्ट सात रन पर नाबाद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: