झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 15 जून 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जून

दो मोटर सायकल कि टक्कर मे तीन की मौत दो गम्भीर घायल


vidisha-news
पारा । यहा से करिब 18 किलोमीटर दुर ग्राम ग्राम जाम्बुकुडी मे बिति शाम को दो मोटर सायकल कि जबरजस्त भिडन्त हुई जिसम तिन लोगो कि घटना स्थल पर ही मोत हो गई वही दो अन्य गम्भीर घायल होगए। उक्त जानकारी देते हुवे पारा पुलिस चैकी प्रभारी श्याम कुमावत ने बताया कि बिति सोमवार कि शाम को ग्राम जाम्बुकुडी मे दो मोटर सायकल कि आमने सामने जबरजस्त भिडन्त हो जाने से घटना सथल पर ही तिन लो गो कि मौत हो गई । चैकी प्रभारी श्री कुमावत ने बताया कि नेवसिह पिता अलसिह निनामा 25 वर्ष अपने पुत्र अर्जुन 3 वर्ष व पत्नि निर्मला 22 वर्ष निवासी छापरी रणवास के साथ  घर जा रहा था कि रास्ते मे ग्राम जाम्बुकुडि के समिप  करणसि िपिता करमसिह निनामा 22 वर्ष  व एलाम सिह पिता राजेन्द्रसि िनिनाम 19 वर्ष निवासी जसोदा हिरती के साथ जोरदार टक्कर होगई। टक्कर इतनी भिष्ण थी कि नेवसिह व उसके पुत्र अर्जुन निवासी छापरी रणवास व करणरिह  निवासी जसोदा कि घटना स्थल पर ही मौत होगई। वही निर्मला व एलाम सिह गम्भीर रुप से घायल होगए जिनका जिला चिकित्सालय मे उपचार किया जा रहा हे। पारा पुलिस ने  धारा 304 अ मे पकरण दर्जकर मामले को विवेचना मे लिया हे।


सोनिया और राहुल दिग्विजय सिंह के धारा 370 के बयान पर देश की जनता के सामने स्पष्ट करें पाकिस्तानी भाषा बोलना बंद कराएं - लक्ष्मण सिंह नायक’


jhabua news
झाबुआ । भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कांग्रेसी नेता दिग्विजय सिंह के बयान पर पलटवार करते हुए कहा कि जिन्होंने जम्मू कश्मीर पर धारा 370 को हटाने का बयान देकर उन्होंने अपनी पाकिस्तानी भाषा को इस्तेमाल करते हुए भारत की 130 करोड़ जनता को कलंकित करने का काम किया है। मैं इसकी घोर निंदा करता हूं भाजपा जिला अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह नायक ने कहा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा सदन में जम्मू कश्मीर को विकास की दिशा में आगे बढ़ाने के लिए धारा 370, 35 को हटाने का प्रस्ताव रखा था जब केंद्र में भाजपा की सरकार बनी तो प्रधानमंत्री मोदी ने अपने चुनाव की घोषणा पत्र पर जनता से वादा किया था कि हम धारा 370 को हटाएंगे और उन्होंने हटाकर जम्मू-कश्मीर को एक विकास की दिशा में आगे बढ़ाने का काम किया जिस पर कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह ने तुष्टीकरण नीति पर आधारित रहकर पाकिस्तान की भाषा बोलकर कश्मीर से धारा 370 को हटाने के लिए बयान दिया है यह उनकी ओछी मानसिकता को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी राहुल गांधी देश की जनता के सामने दिग्विजय सिंह के बयान को स्पष्ट कर दें कि इस वक्तव्य से उनकी क्या सहमति है अगर है तो स्पष्ट रूप से जनता के सामने आ जाएगा कि कांग्रेस पाकिस्तान के साथ हाथ मिलाकर भारत और आतंकी घटनाओं को अंजाम देती रही है उक्त जानकारी जिला भाजपा मीडिया प्रभारी योगेंद्र नाहर ने दी है ।


जिला प्रशासन एवं रोटरी क्लब मैन झाबुआ के तत्वाधान में टीकाकरण

  • शहर के समस्त 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों के लिये टीकाकरण का विशेष सत्र

झाबुआ । दिनंाक 9 जून 2021 को कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए झाबुआ के महावीर बाग जैन मंदिर में आपदा प्रबंधन समिति के नगरपालिका झाबुआ के वार्ड क्रमांक 15,16 और 17 के पार्षद एवं गणमान्य नागरिकों के साथ बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में श्री मिश्रा ने आव्हान किया कि अपने वार्ड में शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाएं जाने का आव्हान किया गया था एवं जो वार्ड शत-प्रतिशत टीकाकरण करवाएगा उसे पुरस्कृत भी किया जाएगा। इस बैठक के पालन में जिला प्रशासन एवं रोटरी क्लब मैन झाबुआ, स्वास्थ्य समिति आसरा परमार्थिक ट्रस्ट भारतीय जैन संगठना, इनरव्हिल क्लब, मालवा जैन महा संघ के तत्वाधान में टीकाकरण शहर के समस्त 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों के लिये टीकाकरण विशेष सत्र के माध्यम से महावीर बाग दिलीप गेट झाबुआ में दिनांक 16 जून बुधवार को प्रातः 9 से 4 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। जन सामान्य से अपील है कि अधिक से अधिक टीकाकरण करवाकर अपने और अपने परिवार, अपने समाज को सुरक्षित करे।


आदिवासी विकास मोर्चा के राष्ट्रीय सलाहकार भंगु सिंह रावत ने किया दौरा


jhabua news
झाबुआ। आज आदिवासी विकास मोर्चा के राष्ट्रीय सलाहकार भंगुसिंह रावत ने  झाबुआ जिले के ग्राम सिलखोदरी और ग्राम खड़कुई साथ ही ग्राम रजला में पहुंच कर कोरोना काल के दौरान बिमारी से मृत लोगों के परिवारजनों से मुलाकात की। साथ ही 50 परिजनों से मुलाकात कर उन्हें फूड किड वितरित की। एवं कोरोना से बचाव के लिये वेक्सीन लगवाने की सलाह दी। साथ ही झाबुआ पहुंच कर आदिवासियों के पूज्य टंटिया मामा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। इसी के साथ आदिवासियों के मसीहा स्वर्गीय दिलिपसिंह जी भूरिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुभ आशीर्वाद प्राप्त किया। आदिवासी विकास मोर्चा के राष्ट्रीय सलाहकार भंगु रावत ने अपने साथियों के साथ विश्राम गृह में प्रेसवार्ता आयोजित की। जिसके दौरान भंगु रावत ने आदिवासी विकास मोर्चा का वीजन डाक्युमेंट जारी किया। साथ ही पिछ्ले 2 वर्षो से झाबुआ व अलीराजपुर जिले में मोर्चा के कार्यकर्ताओं के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ , जैविक खेती, रोजगार,पर जो कार्य किया जा रहा है  उसकी प्रगति के बारे मै बताया।


ये रहे उपस्थित

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में खड़कुई सरपंच कमलेश चैहान, रजला के सोमसिंह सोलंकी, रेसिया भाई सोलंकी पूर्व सरपंच टेमला, जामसिंह जी सस्तिया, बहादुर भाई भाबोर, साधू भाई सोलंकी, राकेश कनेश, रमेश रावत, शंकर परमार, शबीर सस्तिया, रितेश गौंड और भगत सस्तिया का विशेष योगदान रहा। साथ ही इनरेम फाउंडेशन से सचिन वानी, कल्पना बिलवाल, वही केमरामेन पवनदुबे, अभिषेक निनामा का सराहनीय सहयोग रहा।


विष्व योग दिवस 21 जून को मनाया जावेगा ।

  • आज से गायत्री मंदिर मे योगाभ्यास का दिया जावेगा प्रषिक्षण, योग करने से पहले इन 5 नियमों का रखें ध्यान, कहीं हो न जाएं बीमार

झाबुआ । अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल जून महीने के तीसरे रविवार मनाया जाता है । ताकि लोगों को इसके फायदों में बारे में जागरूक किया जा सके।  महिला योग समिति की प्रमुख  सुश्री रूकमणी वर्मा ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी ने हम सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर दिया है। लोग अब अपनी डाइट के साथ फिटनेस पर भी काफी ध्यान दे रहे हैं। जाहिर है इस दौरान जिम जाना मुमकिन नहीं है, लेकिन घर पर रहकर भी आप वर्कआउट कर सकते हैं। जैसे योग, ध्यान, स्किपिंग, हल्का कार्डियो। इनमें से सबसे आसान है घर पर योग करना। हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है, ताकि लोगों को इसके फायदों में बारे में जागरूक किया जा सके। पिछले कुछ समय में सेहत को देखते हुए खासतौर पर योग का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ा है। योग सदियों पुराना विज्ञान है, जिसका उद्देश्य इंसान को आत्म साक्षात्कार तक ले जाकर खुद को पहचानने में मदद करना है। योग करने से शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं। इसे रोजाना करने से आप अंदर से शांत महसूस करते हैं। सुश्री रूकमणी वर्मा के अनुसार योग भले ही आपके शरीर को अंदर और बाहर से मजबूत बनाता हो, लेकिन इसे करते वक्त जरूरी नियमों को ध्यान में रखना जरूरी है। कई मामले ऐसे देखे गए हैं जहां लोग योग में जरूरी नियमों का पालन न करने की वजह से बीमार पड़े हैं। योग करते वक्त किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

1. योग आप तभी अच्छी तरह कर पाएंगे, जब आपका शरीर तरोताजा हो इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी नींद पूरी हो और सुबह जल्दी उठें। सुबह योग करने से पहले दांतों के साथ जीभ की सफाई भी करें, नहाएं और फिर अपना योग शुरू करें।

2. योग का बेहतर अभ्यास करने के लिए सुबह जल्दी उठकर नहाएं और खाली पेट इसे करें। आप नहाने से पहले भी योग कर सकते हैं, लेकिन योग करने के बाद, फौरन न नहाएं, आधा घंटा इंतजार जरूर करें।

3. अगर आपके पास योग करने के टैरेस या फिर लॉन नहीं है, तो इसे एक साफ-सुथरे कमरे में ही करें। कमरे की खिड़कियां खुली रखें।

4. योग का अभ्यास धीमा, लयबद्ध और झटकों के बिना होना चाहिए। योग आसन बिना किसी तनाव के शांति से किया जाना चाहिए।

5. योग करने के दौरान, शरीर के अंगों में जमा टॉक्सिन्स आमतौर पर मूत्राशय की ओर निर्देशित होती हैं, इसलिए बहुत से लोग योग करने के बाद पेशाब करने की इच्छा का अनुभव करते हैं। मूत्र को लंबे समय तक रोकें नहीं, इसके अलावा, छींकने, खांसने आदि को भी दबाने की कोशिश न करें। योग करते समय आपकेा प्यास लगती है, तो आप थोड़ा-सा पानी भी पी सकते हैं, लेकिन बहुत ज््यादा न पिएं।

इन बातों को योगाभ्यास करते समय ध्यान रखा जावे तो निश्चित ही आपकी इम्यूनिटी में बढोत्तरी होगी और आप आरोग्यमय जीवन व्यतित कर सकेगें ।सुश्री वर्मा ने बताया कि आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को गायत्री मंदिर पर प्रातः  मनाया जावेगा जिसके लिये आज 17 जून से गायत्री मंदिर कालेज मार्ग पर प्रातः 7 बजे से महिलाओं को योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया जावेगा । जिसमें अधिक से अधिक महिलाओं से सहभागी होने की अपील महिला योग समिति द्वारा की गई हेै ।


कांग्रेस नेता सोनिया राहुल एवं दिग्विजय सिंह भारत के एक और विभाजन की पृष्ठभूमि तैयार कर रहे हैं दौलत भावसा


jhabua news
झाबुआ । भाजपा के वरिष्ठ नेता पूर्व जिला अध्यक्ष एवं पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य दौलत भावसार ने कांग्रेसी नेताओं पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेसी नेता सोनिया राहुल एवं दिग्विजय सिंह भारत के एक और विभाजन की पृष्ठभूमि तैयार कर रहे हैं पाकिस्तान के पक्ष में बयान बाजी सर के कांग्रेस की यह नीति आजादी के पहले पर आजादी के बाद से चली आ रही है उसका एक और बार हाली के दिग्विजय सिंह के बयानों से कि हम सत्ता में आए तो कश्मीर से धारा 370 को हटा देंगे यह यह बयान छुट्टी करण एवं पार्टी वाला प्रदर्शित हो रहा है भावसार ने कहा कि कांग्रेस की हमेशा यह नीति रही है कि देश को छोड़ो और राज करो वह आजादी के 70 दशक के बाद भी उनके वर्तमान नेता अनुसरण करते हुए तुष्टीकरण की नीति को आत्मसात करते हुए देश के बहुसंख्यक जो समाज को बारंबार अपमानित करने का प्रयास करते आ रहे हैं हाल ही में दिग्विजय सिंह के उक्त बयान के बाद एक बार पुणे कांग्रेसका बदनाम चेहरा सामने आ चुका है दिग्विजय सिंह के उक्त बयान की जितनी निंदा की जाए उतनी कम है दिग्विजय सिंह राष्ट्र विरोधी बयान देने से बाजार कॉन्ग्रेस कभी राम को काल्पनिक बताती है तो कभी राम सेतु के खिलाफ बोलती है तो कभी हिंदुओं के खिलाफ बोलती हैं एक नहीं हजारों उदाहरण है कांग्रेस नेताओं के जिन्होंने हमेशा तुष्टीकरण का पक्ष लेते हुए हिंदुओं को अपमानित करने का जतन किया है यह घोर निंदनीय है।


शिक्षक - शिक्षिकायें भी दे रही वैक्सीनेशन की प्रेरणा


jhabua news
थांदला। जिला कलेक्टर से लेकर स्थानीय प्रशासनिक अमला गाँव गाँव जाकर ग्रमीणों में वैक्सीनेशन को लेकर फैले भ्रम को दूर कर रहे है, वही अब स्कूली शिक्षिकाओं ने भी मोर्चा सम्भालतें हुए अंचल को कोरोना मुक्त करने के लिये ग्रामीणों को वैक्सीन की उपयोगिता बताने की ठान ली है। थांदला के समीप नोंगावा प्राथमिक उपशाला की प्रधानाचार्या मंजूबाला धानक, प्रितिबाला भाभर, मजुबाला भारती, निनामजी, लक्ष्मणसिंह कटारा ने मिलकर अंचल के घर घर जाकर वैक्सीनेशन की उपयोगिता बताई। ग्रामीणों को उनकी भाषा में जब शिक्षक शिक्षिकाओं ने वैक्सीन को कोरोना से बचाव का एक मात्र साधन बताया तब अनेक ग्रामीणों ने वैक्सीन लगाने व लगवाने के संकल्प भी लिया। उल्लेखनीय है कि बड़े प्रशासनिक अधिकारियों के बीच मैदानी कार्यकर्तओं द्वारा किये जा रहे कार्य सामने नही आ पाते जबकि ग्राउंड लेवल पर इन शिक्षक - शिक्षिकाओं के प्रयास सराहनीय है। भरी दोपहरी में अपने स्कूली बच्चों के अभिभावकों व अन्य ग्रामीणों को इससे प्रेरणा मिल रही है। जिला कलेक्टर को चाहिए कि वे बड़े अधिकारियों के अलावा जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले इन कोरोना योद्धाओं को भी सम्मानित करें जिससे इन्हें अपने कर्तव्य को दोगुने उत्साह के साथ करने की इच्छा जागृत हो।


तंबाकू सेवन एवं उत्पादों के प्रचार-प्रसार की रोकथाम हेतु कोट्पा एक्ट की धाराओं के तहत की चालानी कार्यवाही


jhabua news
झाबुआ,। राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम दिनांक 15 जून 2021 को कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के आदेशानुसार एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जिला झाबुआ के निर्देशन में नोडल आॅफिसर डाॅ. एस.एस.गर्ग, झाबुआ कोतवाली एएसआई श्री रजक खान, नगरपालिका हेल्थ आॅफिसर श्री युनुस कुरैशी तथा टीम के द्वारा कोट्पा एक्ट की धारा 4,5,6,व 7 का उल्लंघन करने वालों पर चालानी कार्यवाही की गई। टीम के द्वारा बस स्टैण्ड, सार्वजनीक स्थलों एवं शासकीय परिसरों पर तंबाकू के उत्पादों प्रत्यक्ष प्रदर्शन करने तथा सेवन करने वालो पर कार्यवाही करते हुए तम्बाकू उत्पादों का सेवन सार्वजनिक परिसर के आस-पास नहीं करने की हिदायत दी गई। चालानी कार्यवाही में कोट्पा एक्ट- 2003 की धाराओं के तहत् कुल 23 चालान बनाये गये।


ग्राम पंचायत तारखेडी के सरपंच (प्रधान) और सचिव से 4.26 लाख की वसूली


jhabua news
झाबुआ,। श्री सिद्धार्थ जैन (आई.ए.एस) न्यायालय मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विहित प्राधिकारी जिला पंचायत झाबुआ का आदेश क्रमांक 2731/रीडर/झाबुआ दिनांक 11.06.2021 से पंचायत राज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम-1993 की धारा 92 के अंतर्गत ग्राम पंचायत तारखेडी के सरपंच (प्रधान) और सचिव से 4.26 लाख की वसूली (दोनों से आधी-आधी) आदेश जारी किया गया। प्रकरण मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पेटलावद विरूद्ध श्री तेजपाल सिगांड (प्रधान) सरपंच, ग्राम पंचायत तारखेडी जनपद पंचायत पेटलावद और श्री हेमेन्त गरवाल, सचिव, ग्राम पंचायत तारखेडी, जनपद पंचायत पेटलावद द्वारा ग्राम पंचायत तारखेडी में वर्ष 2017-18 में डीपीआर में सीसी रोड मंदिर से रावला तक लागत रूपये 5 लाख होकर उक्त निर्माण कार्य पर राशि 4.26 लाख व्यय करना पाया गया। परन्तु कार्य स्थल पर निर्माण कार्य प्रारंभ करना नहीं पाया गया। इससे स्पष्ट प्रतीत होता है कि आवेदकगण द्वारा शासकीय राशि का दुरूपयोग किया गया अतः श्री तेजपाल सिगांड (प्रधान) सरपंच, ग्राम पंचायत तारखेडी तहसील पेटलावद से आहरित राशि रूपये 4.26 लाख की आधी राशि 2.13 लाख और श्री हेमेन्त गरवाल सचिव ग्राम पंचायत तारखेडी तहसील पेटलावद से आहरित राशि की आधी राशि 2.13 लाख की वसूली आदेश जारी किये गए। यदि अधिरोपित शास्ति आदेश प्राप्ति से 1 सप्ताह में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ को अनिवार्य रूप से जमा करवाई जावे। समायवधि में राशि जमा नहीं करने पर भू-राजस्व संहिता 1959 की धारा 146 एवं 147 तथा मध्य प्रदेश पंचायत राज अधिनियम 1992 (1) के तहत नियमानुसार कार्यवाही की जावेगी। अनावेदक क्रमंाक 2 द्वारा अवैधानिक तरीके से राशि आहरित करने तथा अनावश्यक रूप से ग्राम पंचायत में अनुपस्थित रहने के लिये उनके विरूद्ध नियामुनसार अनुशात्मक कार्यवाही की जावे।


बिजली उपभोक्ताओं की संतुष्टी एवं राजस्व संग्रहण के प्रति गंभीरता जरूरी म.प्र.पक्षेविविकं इंदौर के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने झाबुआ में ली मिटिंग


jhabua news
झाबुआ,। बिजली सेवा 24 घंटे, सातों दिन की सेवा है। गुणवत्तापूर्ण बिजली वितरण एवं उपभोक्ताओं को दिए गए बिलों की समय पर वसूली बहुत जरूरी है। राजस्व संग्रहण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बिजली वितरण एवं राजस्व संग्रहण प्रत्येक कर्मचारी, अधिकारी का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। मप्रपक्षेविविकं इंदौर के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने झाबुआ के सर्किट हाउस में मंगलवार को उक्त निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि आदिवासी बहुल झाबुआ जिले में किसानों की बिजली मामले में काफी मदद की जा रही है। जिले के 36 हजार 500 अजा, जजा किसानों सिंचाई के लिए करोड़ों रूपए की सब्सिडी सरकार प्रदान करती है। श्री तोमर ने कहा कि प्रत्येक बिजली वितरण केंद्र में बिजली उपभोक्ता की शिकायतों का समय पर समाधान हो, मौसम बिगड़ने से यदि बिजली आपूर्ति प्रभावित हो तो समय पर सुधार कार्य हो। उन्होंने कहा कि बिजली का अच्छा वितरण एवं बिलों की वसूली के प्रति प्रत्येक कर्मचारी, अधिकारी ईमानदारी से कार्य करे। राजस्व संग्रहण विलंबित न हो, इसके लिए दैनिक लक्ष्य बनाकर उसे प्राप्त किया जाए, बिजली शिकायतों का निराकरण, नए कार्यों, सुधार कार्यों, क्षमता वृद्धि आदि की जानकारी क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को दी जाए, ताकि उन्हें उनके क्षेत्र की बिजली संबंधी जानकारी हो। इससे हमारे प्रति उनकी सोच सकारात्मक होगी। उन्होंने ज्यादा लाइन लास वाले क्षेत्र / फीडर चिनिं्हत कर लास घटाने, बिलिंग दक्षता बढ़ाने के निर्देश दिए। इस दौरान झाबुआ के अधीक्षण यंत्री श्री पीएस ठाकुर, कार्यपालन यंत्री श्री सुखदेव मंडलोई आदि ने भी अपने कार्यक्षेत्र का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने प्रत्येक बिजली वितरण केंद्र प्रभारी से चर्चा की।


कलेक्टर ने की भेंट

प्रबंध निदेशक श्री तोमर से झाबुआ कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने भी सर्किट हाउस में भेंट की। इस दौरान बिजली संबंधी विभिन्न योजनाओं एवं नए कार्यों आदि की जानकारी सांझा की गई।


मेलपाड़ा में खाटला बैठक में पहुंचे न्यायाधीश, शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए गांव वालों ने की तैयारी


jhabua news
झाबुआ।  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय झाबुआ की ओर से चयनित विवाद विहीन ग्राम मेलपाड़ा तहसील झाबुआ में कोविड-19 वैक्सीनेशन कैंप आयोजन के लिये गांव में खाटला बैठक का आयोजन आज दिनांक 15.06.2021 को किया गया। गांव में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग झाबुआ के संयुक्त तत्वाधान में कल दिनांक 16.06.2021 को कोविड रोकथाम बचाव हेतु टीकाकरण शिविर का आयोजन प्राथमिक विद्यालय में कराया जा रहा है। इस संबंध में टीकाकरण जागरूकता एवं कैंप की तैयारी तथा विचार-विमर्श के लिये खाटला बैठक में अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्रीमान राजेश देवलिया एवं मजिस्टेªट श्री अमन सुलिया गांव पहंुचे, गांव वालों ने खाटला बैठक की तैयारी कर रखी थी। खाटला पर बैठकर सभी गांव वालों से कैंप की तैयारी और टीकाकरण के लिए विचार-विमर्श और चर्चा की गई गांव वालों ने उत्साह और उमंग के साथ टीका लगवाने की सहमति प्रकट की और कहा कि गांव में शत-प्रतिशत अर्थात् सभी पात्र 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों का टीकाकरण घर-घर से बुलाकर कैंप तक भेज कर करायेगे जिससे कोरोना संक्रमण से गांव दूर रहे सके। वर्तमान में गांव कोरोना मुक्त है। गांव में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सर्व भी कराया गया। गांव में कुल 3 फलिया है। गांव के प्राथमिक विद्यालय में सुबह 10ः00 बजे से टीकाकरण कैंप का आयोजन किया जा रहा है। शिविर का शुभारंभ प्रधान जिला जज श्रीमान राजेश कुमार गुप्ता के द्वारा अपर जिला न्यायाधीश एवं सचिव श्री राजेश देवलिया, कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ श्री सिद्धार्थ जैन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी श्री जयपाल सिंह ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी श्री राहुल गणावा एवं अन्य अधिकारीगण की उपस्थिति में किया जायेगा। खाटला बैठक में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ अपर जिला जज एवं सचिव श्रीमान राजेश देवलिया, मजिस्टेªट श्री अमन सुलिया, एसडीएम श्री सोहन कनास, सीईओ जनपद श्री चंदरसिंह मण्डलोई, तहसीलदार झाबुआ श्री प्रवीण ओहरिया, नयाब तहसीलदार सुश्री बबली बर्डे, बीएमओ डाॅक्टर डाबर, पटवारी श्री रमन विलाला, ग्राम तड़वी, ग्राम सचिव, आशाकर्ता, महिला आंगनबाड़ी एवं एएनएम कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे।


म0प्र0 टुरिज्म मोर्टल झाबुआ में ड्राइव इन वैक्सीनेशन का शुभारम्भ


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के निर्देश पर म0प्र0 टुरिज्म मोर्टल झाबुआ में ड्राइव इन वैक्सीनेशन का  प्रातः 10 बजे शुभारम्भ होगा। बुधवार दिनांक 16 जून 2021 को प्रातः 10 बजे से सांय 4 बजे तक किया जाएगा। जिसमें टीकाकरण के लिये आप अपने वाहन में बैठकर ही अपना वैक्सीनेशन करवा सकते है। जन सामान्य इसका लाभ उठाए। टीकाकरण से जहां आप सुरक्षित होंगे, आपका परिवार सुरक्षित होगा एवं आपका समाज सुरक्षित होगा।


जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन को जिले में एक वर्ष पूर्ण हुआ


झाबुआ, 15 जून 2021। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिद्धार्थ जैन आई.ए.एस को आज झाबुआ जिले में एक वर्ष पूर्ण हुआ है। जिसमें मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट कार्य किया है। वहीं पर कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। ग्राम पंचायतों में अधिक से अधिक काम लेकर रोजगार के अवसर को यहां बढ़ाया है। जिससे पलायन में रोक लगी है। जिले में पारर्दशी कार्य के लिये सर्वत्र प्रशंसा हो रही है। वर्तमान में सघन वृक्षारोपण के लिये मुख्यमंत्री वायुदूत एप (अंकुर प्रोग्राम) के माध्यम से जन-जन को प्रेरित कर जिले में हरियाली लाने का प्रयास कर रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं: