विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जून - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 15 जून 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 15 जून

विधायक भार्गव ने रेल्वे अधिकारियों को अपडाउनर्स की समस्या से अवगत कराया


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने मंडल रेल कार्यालय में एडीआरएम गौरव सिंह एवं सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश से भेंट कर विदिशा जिले के रेल संबंधी समस्याओं को लेकर चर्चा की। विधायक भार्गव ने अपडाउनर्स के लिए एमएसटी सुविधा शुरु करने एवं बीना भोपाल मेमो ट्रेन जल्द शुरु करवाने को लेकर चर्चा की।मौजूद अधिकारियों ने रेल्वे बोर्ड दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चाकर आश्वस्त किया कि अगले 15-20-दिनों में एमएसटी  सुविधा आरंभ हो जाएगी एवं मेमो ट्रैन का परिचालन भी शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा। 


प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha news
कोरोना वायरस संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बचाव के उपायो से जन-जन को अवगत कराने के उद्धेश्य से तैयार किया गया डिजीटल रथ को आज कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। कलेक्ट्रेट परिसर में आयोजित उक्त कार्यक्रम में विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ केएस अहिरवार, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा के अलावा स्वंयसेवी संस्था सर्च एण्ड रिसर्च डेव्हलपमेंट सोसायटी की अध्यक्ष डॉ मोनिका जैन, उपाध्यक्ष डॉ राजीव जैन, सचिव श्री अनिल सिरवैया भी मौजूद रहे। स्वंयसेवी संस्था सर्च एण्ड रिसर्च डेव्हलपमेंट सोयायटी की अध्यक्ष डॉ मोनिका जैन ने बताया कि डिजीटल रथ सभी विकासखण्डो में भ्रमण कर कोविड से बचाव अनुरूप व्यवहार करने और टीकाकरण अनिवार्यतः कराएं कि जानकारी आडियो वीडियो के संदेशो से लोगो को जागरूक करेगा। 


राजस्व कार्यो की समीक्षा आज 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा राजस्व अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा बैठक बुधवार 16 जून को आयोजित की गई है यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से शुरू होगी।  कलेक्टर द्वारा आयोजित राजस्व अधिकारियों की बैठक ऐजेण्डा के संबंध में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा मुख्यतः राजस्व वसूली तथा समय अंतराल पर प्रेषित पत्रों पर की गई कार्यवाही, भू-अर्जन प्रकरणो का निराकरण छह माह से अधिक अवधि के लंबित राजस्व प्रकरण, आबादी सर्वेक्षण कार्य के अलावा सीएम हेल्पलाइन और राजस्व तथा खण्ड स्तरीय अन्य विभागो में लंबित शिकायतो का निराकरण शामिल है।  कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा राजस्व कार्यो की समीक्षा में बाढ राहत एवं बचाव कार्यो की भी समीक्षा की जाएगी इसके अलावा वैक्सीनेशन की कार्ययोजना, पीएम किसान एवं सीएम किसान योजना के भुगतान हेतु कृषको का सत्यापन वनाधिकार के लंबित आवेदनों का निराकरण तथा पौधरोपण कार्य योजना समीक्षा एजेण्डा में शामिल है।  


अभिप्रेरित कर रहें स्लोगन नारे आज नगद, कल उधार, पहले टीका फिर व्यापार 


vidisah news
आमजनों को कोविड से बचाव की जानकारी देने के लिए हर स्तर पर प्रचार-प्रसार के माध्यम से संदेशो का प्रसारण किया जा रहा है। कोविड अनुरूप व्यवहार के लिए विदिशा शहर के प्रमुख बाजारो और दुकानो में अभिप्रेरित कर रहे है स्लोगन नारे युक्त फ्लैक्स। स्वंयसेवी संस्था सर्च एण्ड रिसर्च डेव्हलपमेंट सोसायटी के द्वारा किए गए नवाचार आमजनों को अपनी और आकर्षित कर रहा है।  सोसायटी अध्यक्ष डॉ मोनिका जैन ने बताया कि सर्च एण्ड रिसर्च डेव्हल्पमेंट सोसायटी, राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिसर भारत सरकार के सहयोग से कोविड जागरूकता गतिविधियां आयोजित की जा रही है सोसायटी में आज शहर के मुख्य बाजारो की दुकानो मेंं आज नगद कल , कल उधार, पहले टीका फिर व्यापार तथा आप कैमरे की निगरानी में है टीका नही लगने वाले परेशानी में है इत्यादि रोचक नारेयुक्त पोस्टर बैनर दुकानदारो द्वारा दृष्टिगोचर स्थलों पर चस्पा कराए गए है। संस्था के द्वारा विदिशा जिले में व्यापक जनजागरूकता अभियान के लिए विशेष रणनीति तय की गई है कि जानकारी देते हुए संस्था के उपाध्यक्ष डॉ राजीव जैन एवं सचिव डॉ अनिल सिरवैया ने बताया कि विदिशा के लिए विशेष नारे, शायरियां और स्लोगन तैयार किए गए है इन्हें सार्वजनिक स्थानो पर लिखवाया जा रहा है। वही नेशनल हाईवे मार्ग से गुजरने वाले ट्रको, ट्रेक्टर ट्रालियों के जरिए गांव-गांव तक प्रचार-प्रसार करने के लिए रोचक कोरोना शायरियां लिखवाई जा रही है।  


सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणो का तीव्र गति से निदान करें


vidisha news
अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने आज विभिन्न विभागो में लंबित सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों की समीक्षा की है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उक्त समीक्षा बैठक में अपर कलेक्टर श्री सिंह ने विभागो के अधिकारियों को स्पष्ट सचेत करते हुए कहा कि अब लंबित आवेदनों के निराकरण की ओर विशेष ध्यान देना सुनिश्चित करें। खासकर सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों का निराकरण समयावधि में कराना सुनिश्चित करें ताकि एल-वन स्तर पर ही अधिकांश आवेदन निराकृत हो सकें।  अपर कलेक्टर श्री सिंह ने दोपहर 12 बजे से खाद्य विभाग, सामाजिक न्याय निःशक्त कल्याण संबल एवं कर्मकार मण्डल, जिला अस्पताल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी और कृषि विभाग में लंबित सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों का निराकरण कार्यो की समीक्षा की है। उन्होंने दोपहर एक बजे से पीएचई, लोक शिक्षण, राज्य शिक्षा केन्द्र, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन इत्यादि विभागो के लंबित आवेदनों की समीक्षा की है।


405 किसानो ने पंजीयन कराया , अंतिम तिथि आज 


जिले में ग्रीष्मकालीन मूंग फसल को समर्थन मूल्य पर विक्रय करने हेतु जिले के कुल 405 किसानो के द्वारा अब तक पंजीयन कराया गया है किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि पंजीयन कराने की अंतिम तिथि 16 जून नियत की गई है।  किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री चौकसे ने बताया कि जिले की 11 तहसीलो में से दस तहसीलो में कुल 405 किसानो के द्वारा पंजीयन कराया गया है जिसमें सर्वाधिक बासौदा में 89 किसानो ने जबकि सबसे कम सिरोंज में एक किसान के द्वारा अब तक पंजीयन कराया गया है इसके अलावा विदिशा में 68, त्योंदा में 84, ग्यारसपुर में 36, गुलाबगंज में 38, नटेरन में 25, लटेरी में 24, कुरवाई में 17, शमशाबाद में 20, विदिशा नगर में तीन किसानो के द्वारा पंजीयन कराया गया है जबकि पठारी तहसील में अब तक किसी के किसान के द्वारा पंजीयन नही कराया गया है।


अनुकम्पा नियुक्ति सहित अन्य प्रकरणों की समीक्षा गुरूवार को 


कलेक्टर डॉ पंकज जैन की अध्यक्षता में गुरूवार 17 जून को विभिन्न विभागो में पदस्थ रहें ऐेसे कर्मचारी जो मृत हो गए है या सेवानिवृत्त हुए है उन कर्मचारियों को देय संबंधी प्रकरणो के निराकरण तथा अनुकंपा नियुक्ति के संबंध में क्या-क्या कार्यवाही की गई है कि समीक्षा बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है।  अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि कर्मचारियों से संबंधित प्रकरणो के निराकरण हेतु गुरूवार को आयोजित बैठक में पेंशन, फैमिली पेंशन, अनुकम्पा नियुक्ति, शासकीय कर्मियों को भुगतान किए जाने वाले स्वत्व, गत बैठक में लंबित आवेदनों पर उल्लेखित विभाग के अधिकारी द्वारा की गई कार्यवाही इत्यादि शामिल है। उन्होंने बताया कि गुरूवार को ऐसे विभाग जहां अधिक प्रकरण लंबित है उन विभागो के कार्यो की समीक्षा की जाएगी जिसमें मुख्य रूप से जेल, पुलिस, आबकारी, जिला पंजीयक, आदिम जाति कल्याण, पशु चिकित्सा सेवाएं, सीएमएचओ कार्यालय, लोक निर्माण विभाग, जल संसाधन, आरईएस, पीएचई, उच्च शिक्षा, जनपद पंचायत विदिशा, आयुष विभाग, कृषि, वन, तथा शिक्षा विभाग में लंबित आवेदनों की समीक्षा की जाएगी। 


दिव्यांग एवं कल्याणी हेतु विशेष शिविर 


जिले के दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र पुरानी अस्पताल में सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स हेतु कोविड टीकाकरण शिविर का आयोजन बुधवार 16 जून की प्रातः दस बजे से आयोजित किया गया है उक्त शिविर विदिशा नगर में निवासरत दिव्यांग वृद्ध एवं कल्याणी महिलाओं के लिए विशेष शिविर आयोजित किया गया है।


समर्थन मूल्य पर मूंग उपार्जन कार्य शुरू हुआ 

vidisha-news

विदिशा जिले में ग्रीष्मकालीन मूंग का समर्थन मूल्य पर उपार्जन कार्य आज 15 जून से शुरू हुआ है कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि पहले दिन बासौदा तहसील में ग्राम चुल्हेटा के कृषक श्री बल्लू कुशवाह के द्वारा विपणन सहकारी समिति मर्यादित बासौदा, बैतोली (जीवाजीपुर) मार्केटिंग बासौदा में विक्रय की गई।


मूंग उपार्जन केन्द्रो का निर्धारण 


जिला उपार्जन समिति की अनुशंसा पर कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग उपार्जन दो नवीन स्थलों का चिन्हांकन युक्त आदेश जारी कर दिया गया है।  कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि विदिशा विकासखण्ड में खरीदी संस्था विपणन सहकारी समिति मर्यादित विदिशा, उपार्जन स्थल किसान वेयर हाउस नागपिपरिया तहसील विदिशा में विदिशा, ग्यारसपुर, नटेरन विकासखण्ड का उपार्जन कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार बासौदा विकासखण्ड में खरीदी संस्था विपणन सहकारी समिति बासौदा का उपार्जन स्थल जमुनादेवी वेयर हाउस ग्राम जीवाजीपुर तहसील बासौदा में कुरवाई लटेरी, सिरोंज एवं बासौदा विकासखण्ड का उपार्जन कार्य किया जाएगा।  ग्रीष्मकालीन मूंग उपार्जन औसत अच्छी गुणवत्ता एफएक्यू का निर्धारित समर्थन मूल्य सात हजार 196 रूपए प्रति कि्ंवटल की दर से 31 जुलाई तक क्रय किया जाएगा। कृषको से उपार्जन सप्ताह पांच दिवस (सोमवार से शुक्रवार) प्रातः आठ बजे से शाम आठ बजे तक किया जाएगा। समिति द्वारा ग्रीष्मकालीन मूंग के उपार्जन हेतु कृषको को दिनांक निर्धारित कर एसएमएस के द्वारा सूचित किया जाएगा। बिना एसएमएस तिथि के आने पर तौल पर्ची जारी नही होगी।  कृषको को अपनी उपज विक्रय के समय उपार्जन केन्द्र प्रभारी को जो दस्तावेंजों की प्रति जमा करनी होगी उनमें आधार कार्ड, बैंक पासबुक, सामग्री आईडी या पेन कार्ड, सिकमीदार किसानो के सिकमी अनुबंध, किसान पंजीयन पर्ची का हस्ताक्षरित प्रिन्ट आउट, मोबाइल एप से पंजीयन कराने वाले कृषकों को खसरे, ऋण पुस्तिका की छाया प्रति देय होगी। उक्त दस्तावेंजो का मिलान प्रभारी द्वारा किया जाएगा।

’आओ सीखें कार्यक्रम छोटे बच्चों में विकसित करेगा शैक्षणिक समझ’, ’हमारा घर-हमारा विद्यालय-प्रयास अभ्यास पुस्तिका 15 जुलाई से पहले होगी वितरित’


छोटे बच्चों में भावनात्मक विकास और शैक्षणिक समझ विकसित करने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा ’आओ सीखें कार्यक्रम’ में 15 जुलाई 2021 तक  विभिन्न विषयों पर तैयार किए गए ऑडियो वीडियो व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से  बच्चों तक पहुंचाए जाएंगे । आधारित विभिन्न छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएँगे। श्री धनराजू एस संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने बताया कि इसके साथ ही हमारा घर-हमारा विद्यालय के अंतर्गत बच्चों में विषय की प्रारंभिक समझ को विकसित करने की दृष्टि से प्रयास- अभ्यास पुस्तिका का वितरण भी 15 जुलाई से पहले किया जाएगा। 15 जुलाई के पहले अभ्यास पुस्तिका  बच्चों को उपलब्ध कराने के संबंध में सभी जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश दिए गए हैं।


हमारा घर-हमारा विद्यालय-प्रयास अभ्यास पुस्तिका की सामग्री

16 जुलाई से 15 अगस्त तक विद्यार्थियों  को मेल पर प्रेषित की जाएगी। अभ्यास पुस्तिका के 48 पेज की सामग्री को जिले स्तर पर कक्षा 1 व 2 और कक्षा 3 से 5 के लिए बहुरंगी तथा कक्षा 6 से 8 के लिए ब्लैक एंड व्हाइट प्रिंट में मुद्रित कराकर बच्चों को उनके घर पर कार्य करने के लिए 15 जुलाई के पूर्व उपलब्ध कराई जाएगी । 


संपत्तियों के पंजीयन हेतु निर्धारित समय पर नहीं पहुंचने पर स्लॉट हो जायेगा निरस्त


कोरोना संक्रमण से आमजन की सुरक्षा के दृष्टिगत दस्तावेज पंजीयन हेतु बुक किये गए स्लॉट समय के अंदर यदि पक्षकार उप पंजीयक कार्यालय में उपस्थित नहीं होते हैं, तो स्लॉट स्वतः ही निरस्त हो जाएगा। वरिष्ठ जिला पंजीयक ने समस्त पक्षकारों से आग्रह किया है कि उप पंजीयक कार्यालयों में दस्तावेज के पंजीयन की कार्यवाही हेतु निर्धारित स्लॉट समय पर ही उपस्थित हों जिससे असुविधा से बचा जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं: