सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जून - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 18 जून 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जून

खाद्यन्न पात्रता पर्ची प्रदाय को लेकर सेवादल, कांग्रेस के नेतृत्व में महिलाओं ने किया प्रदर्शन, कलेक्टर सीएमओ को दिया गया ज्ञापन


sehore news
सीहेार। अनुसुचित बहूल वार्ड 11 में संविधान निर्माता डॉ बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा के समक्ष प्रदर्शन कर जिला कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी संदीप श्रीवास्तव को ज्ञापन दिया गया। शुक्रवार को सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले एवं वर्तमान पार्षद तथा पूर्व महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष आरती खंगराले ब्लाक महिला कांग्रेस सीहेार ब्लाक अध्यक्ष मीरा रेकवार के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया गया। श्री खंगराले ने कहा की मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार लॉकडाउन में असहाय गरीब मजदूर जिन के पास राशन कार्ड एवं खाद्यन्न पात्रता पर्ची नहीं है ऐसे लोगों को चिहिंत कर राशन प्रदान करने के लिए शासन द्वारा सीहेार नगर पालिका के वार्डो में आवेदन भरे गए थे लेकिन 45 दिनों का लॉकडाउन समाप्त होने के बाद अनलॉक डाउन शुरू होने पर भी ऐसे चिंहित परिवारों को शासन के द्वारा पात्रता पर्ची प्रदान नहीं की गई है। खाद्यन्न पात्रता पर्ची की मांग करने वालों में प्रमुख रूप से जिला कांग्रेस अध्यक्ष बलवीर सिंह तोमर,सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय,सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले एवं वर्तमान पार्षद तथा पर्व महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष आरती खंगराले ब्लाक महिला कांग्रेस सीहेार ब्लाक अध्यक्ष मीरा रेकवार,दर्शन सिंह वर्मा राजाराम बडेभाई, डॉ अनीस खान, प्रीतम दयाल चौरसिया, मुकेश ठाकुर, सुनील राजोरिया,चेन सिंह जाटव, अर्जुन जाटव, कमलेश खरे, सुनीता विश्वकर्मा, केशर विश्वकर्मा, कुशुम विश्वकर्मा,सावित्री विश्वकर्मा, राधा जाटव, हीराबाई, सागर विश्वकर्मा, रीना विश्वकर्मा, आशा बागवान, भागवती बागवान आदि शामिल है।


21 जून को कोविड टीकाकरण महा-अभियान, जिले में एक लाख से अधिक नागरिकों के टीकाकरण का लक्ष्य

  • टीकाकरण के लिए जिले बनाए जाएंगे 130 से अधिक टीकाकरण केन्द्र, जनप्रतिनिधियों, धर्म गुरुओं और प्रशासनिक अधिकारियों ने कोविड का टीका लगवाने की नागरिकों से की अपील

sehore news
21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश के साथ ही जिले में भी कोरोना वैक्सीनेशन का महा-अभियान प्रारंभ होगा। अभियान के अंतर्गत 18 प्लस वर्ष आयु के सभी व्यक्तियों को कोरोना का वैक्सीन नि:शुल्क लगाया जाएगा। टीकाकरण का महा-अभियान 21 जून से 30 जून तक (मंगलवार और रविवार को छोड़कर) चलेगा। इस महा-अभियान के द्वारा जिले के नागरिकों को कोविड से सुरक्षा चक्र प्रदान करने के लिए जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, धर्म गुरुओं और प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा कोविड का टीका लगवाने की अपील की गई है। सीहोर विधायक श्री सुदेश राय, आष्टा विधायक श्री रघुनाथ मालवीय, इछावर विधायक श्री करण सिंह वर्मा ने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि कोविड का टीका सुरक्षा चक्र है और सभी नागरिक टीका लगवा कर स्वयं, परिवार और समाज को कोविड से सुरक्षित करने के लिए योगदान दें। उन्होंने कहा कि 21 जून को टीकाकरण केन्द्र जाकर टीका लगवाएं और अपने परिजन तथा आसपास के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। धर्म गुरू श्री पृथ्वीवल्लभ दुबे तथा फादर रोहित चौहान ने जिले के सभी नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि प्रशासन अपने स्तर पर काम कर रहा है। सभी नागरिकों से कोविड का टीका लगवाने के साथ ही अन्य लोगों को प्रेरित कर इस कोविड टीकाकरण महा-अभियान में सक्रिय योगदान की अपील की है। उन्होंने कहा कि टीका लगवाने के साथ ही मास्क, दो गज की दूरी और कोविड गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर, एसपी श्री एसएस चौहान सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारियों से जिले के सभी नागरिकों से 21 जून को टीकाकरण केन्द्र जाकर टीका लगवाने की अपील की है। उन्होंने सभी समाज सेवियों से और प्रबुद्ध नागरिकों से आव्हान किया कि वे प्रेरक के रूप समाज के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने बताया कि 21 जून से प्रारंभ होने वाले टीकाकरण अभियान में जिले के एक लाख से अधिक नागरिकों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण के लिए जिले में 130 से अधिक टीकाकरण केन्द्र बनाए जायेंगे।


21 जून योग दिवस से कोविड टीकाकरण महा-अभियान होगा प्रारंभ, टीकाकरण के संबंध में कलेक्टर ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को दिए निर्देश

  • जिले में 130 से अधिक केन्द्रों पर होगा टीकाकरण, एक लाख से अधिक नागरिकों का टीकाकरण करने का लक्ष्य

sehore news
21 जून 2021 (योग दिवस) से कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने वीसी के माध्यम से ब्लाक स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित कर निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने निर्देश दिए कि 21 जून को योग दिवस से कोविड वैक्सीनेशन महाअभियान की समुचित तैयारी तत्काल प्रारंभ करें एवं इस संपूर्ण कार्यक्रम को एक सफल जन आंदोलन बनाया जाए। वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश के चुने हुए जिले से किया जायेगा। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान जिले के ब्लॉक,  ग्राम,  वार्ड स्तर के आपदा प्रबंधन समूहों के सक्रिय सहयोग के साथ 18 से अधिक आयु वर्ग के समस्त नागरिकों को प्रेरित कर कोविड टीके का प्रथम तथा द्वितीय टीका लगाने के लिए जिले में निर्धारित लक्ष्य अनुसार टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने निर्देश दिए कि लक्ष्य के अनुसार वैक्सीनेशन केन्द्रों तथा वैक्सीनेशन सत्रों का निर्धारण तथा टीकाकरण केंद्र के चयन के लिए ऐसा उपयुक्त स्थान चयन करने कहा जहाँ पर्याप्त संख्या में कमरों वाला पक्का भवन उपलब्ध हो। टीकाकरण केन्द्र के भवन में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो सके तथा टीकाकरण उपरांत आधे घंटे की प्रतीक्षा के लिए पृथक स्थान उपलब्ध करने के निर्देश दिए। टीकाकरण केन्द्र स्थल पर समुचित साफ-सफाई एवं पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित की करने के साथ  शुद्ध पेयजल व्यवस्था स्थानीय नगरीय निकाय अथवा ग्राम पंचायत एवं जन समुदाय के सहयोग किया जाए। टीकाकरण केन्द्र स्थल पर रंगोली,  गुब्बारे आदि के माध्यम से उत्सवी वातावरण निर्मित किया जाये ताकि वैक्सीनेशन हेतु आने वाले समस्त नागरिकों को टीकाकरण का सुखद अनुभव प्राप्त हो सकें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्र का चयन इस प्रकार किया जाए कि केंद्र पर आने वाले नागरिकों की सुविधा अनुसार हो। आवश्यकतानुसार बुर्जुग नागरिक एवं दिव्यांगजनों को टीकाकरण केन्द्र पर लाने के लिए साधन की भी यथासंभव व्यवस्था की जाये। प्रत्येक टीकाकरण केन्द्र पर समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा वैक्सीन उत्प्रेरक के रूप में प्रातः 10 बजे वैक्सीनेशन महाअभियान का शुभारंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि समस्त विधायकगण, समस्त जिला पंचायत अध्यक्ष, समस्त शासकीय निगम, मंडलों के अध्यक्षों टीकाकरण प्रेरक के रूप में इस महाअभियान में भाग लेंगे। इसके अलावा जिले के अन्य प्रबुद्ध नागरिकों जिनमें पद्मभूषण,  पद्मश्री,  अलकृत व्यक्ति मूर्धन्य साहित्यकार,  सेलिब्रेट,  स्वयंसेवी संस्थाओं के सक्रिय लीडर,  धर्मगुरु,  धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्ति,  स्वयंसेवी संस्थाओं,  सामाजिक क्लबों के प्रमुख व्यक्ति, शिक्षाविद,  मीडिया जगत के प्रबुद्ध जन, जिला जनपद एवं ग्राम स्तरीय आपदा प्रबंधन समितियों के सदस्यगण,  जनप्रतिनिधिगण,  खिलाड़ी,  योग गुरु वर्तमान एवं सेवानिवृत्त वरिष्ठ अधिकारीगण आदि सम्मिलित हैं। श्री ठाकुर ने कहा कि टीकाकरण केन्द्र पर टीका लगाने के लिए आने वाले प्रत्येक नागरिक को एक शपथ वाचन कराई जाए। इसके माध्यम से वह भी कोविड-19 वैक्सीनेशन के उत्प्रेरक के रूप में समाज में जागृति फैला सकें। इस टीकाकरण महाअभियान की समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण अपने प्रभार के केन्द्रों पर निरंतर भ्रमण कर मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 


मलेरिया निरोधक माह के अंतर्गत आयोजित की गई जागरूकता प्रदर्शनी, जन सामान्य को दी गई मलेरिया उन्मूलन की जानकारी


sehore news
मलेरिया निरोधक माह (01 जून 30 जून 2021) के अंतर्गत अनुविभागीय कार्यालय के परिसर में जन जागरूकता प्रदर्शनी कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए आयोजित की गई। प्रदर्शनी का शुभारंभ जिला मलेरिया अधिकारी श्रीमती क्षमा बर्वे द्वारा किया। प्रदर्शनी में फॉगिंग मशीन, नेपसेप पंप, गणेश पंप, मच्छरों का लार्वा, गम्बूजिया मछली, नारियल खोल, पक्षियों को मेडिकेटेड मच्छरदानी, पानी टंकी, कूलर, गमला, टायर इत्यादि का जीवंत प्रदर्शन किया गया तथा जनसामान्य को जानकारी दी गई कि मलेरिया, डेंगू के मच्छर किन-किन स्थानों पर पनपते है तथा मलेरिया से बचने किस तरह की सावधानी बरतनी है। इस अवसर पर नागरिकों को कोविड-19 का टीका लगवाएं जाने हेतु प्रेरित किया गया तथा कोविड-19 के नियमों का पालन करने की सलाह दी गई। प्रदर्शनी में जनजारूगता साहित्य का वितरण भी किया गया। प्रदर्शनी में मलेरिया निरीक्षक श्री संतोष नायर, मीडिया सलाहकार श्री शैलेष कुमार आदि का विशेष योगदान रहा।


21 जून से प्रारंभ होगा कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान, 18 प्लस से उपरी आयु वाले सभी का टीकाकरण स्थल पर ही होगा पंजीयन


21 जून से टीकाकरण महाअभियान की शुरूआत की जाएगी। अभियान के अंतर्गत टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए व्यापक तैयारियां की गई है। 21 जून को जिले के लक्षित आयु वाले 30 हजार व्यक्तियों  को टीकाकृत किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। महाअभियान के अंतर्गत टीकाकरण के लिए सत्र स्थल पर ही पंजीयन किया जाएगा। 18 प्लस वर्ष सहित उपरी आयु वर्ग वाले किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पंजीयन कराने की आवष्यकता नहीं है। स्थानीय सीहोर शहरी क्षेत्र में सभी सत्रों स्थलों पर ही पंजीयन की व्यवस्था की गई है। स्थानीय सीहोर शहरी क्षेत्र में 11 टीकाकरण सत्रों पर टीकाकरण किया जाएगा। महिला पॉलिटेक्नीक कॉलेज भोपाल नाका, अग्रवाल पंचायत भवन बड़ा बाजार, राठौर धर्मषाला गंज, आवासीय स्कूल भोपाल नाका, संजीवनी क्लीनिक मंडी, शास. उत्कृष्ट उच्च.माध्य.विद्यालय क्रमांक-1, आदर्श गगनदीप स्कूल नेहरू कॉलोनी, ब्लूबर्ड स्कूल सिंधी कॉलोनी, पटेल पेट्रोल पंप न्यू बस स्टेण्ड सीहोर में टीकाकरण केन्द्र बनाए गए है।   


बी विथ योगा-बी एट होम'''' थीम के साथ मनेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस


7 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ''बी विथ योगा- बी एट होम''' थीम के साथ योगाभ्यास आयोजित होगा। वर्तमान में कोविड-19 संक्रमण के दौरान विगत वर्ष की भॉति घर पर ही रहकर विश्व योग दिवस पर योगाभ्यास किया जायेगा। योग से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिये और योग को आम जनता की दिनचर्या में शामिल करने के उद्देश्य से विश्व योग दिवस में अपने-अपने घरों से सामूहिक योगाभ्यास किया जायेगा। कोविड-19 और अन्य बीमारी के संक्रमण से बचाव के लिये तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में योग की विशेष भूमिका है। लॉकडाउन के चलते जब सभी लोग घरों में सीमित रह गये और शारीरिक क्रिया-कलाप कम हो गये, जिसका प्रतिकूल प्रभाव शारीरिक और मानसिक स्तर पर पड़ा। साथ ही, जो लोग संक्रमित हो गये थे, उन्हें संक्रमण से और संक्रमण के बाद होने वाले अन्य प्रतिकूल प्रभाव से बचाव में आयुष विभाग द्वारा ''योग से निरोग'' कार्यक्रम होम आइसोलेटेड मरीजों के लिये शुरू किया, जिसके सार्थक परिणाम रहे हैं। इसी क्रम में ''योग से निरोग'' कार्यक्रम से पोस्ट कोविड और अन्य रोगियों को भी जोड़े जाने के लिये कार्यक्रम को निरंतर लागू किया जा रहा है। सोमवार 21 जून को मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार विश्व योग दिवस में अपने-अपने घरों में सामूहिक योगाभ्यास किया जायेगा। आयुष विभाग भारत सरकार द्वारा जारी योग प्रोटोकॉल अनुसार सभी विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी, इण्डियन योग एसोसिएशन, पतंजलि योगपीठ एवं आर्ट ऑफ लिविंग के सदस्य अपने घर से ही योगाभ्यास करेंगे। इसका प्रसारण वेबएक्स एप, यू-ट्यूब, ट्वीटर के माध्यम से किया जायेगा। विश्व योग दिवस के दिन सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक उचित आसन और प्राणायाम कर विश्व योग दिवस को सफल बनाने की अपील की गयी है।


स्कूलों और आंगनबाड़ियों के माध्यम से घर घर पहुंचे पर्यावरण सुधार का संदेश - संभागायुक्त श्री कियावत


स्कूलों और आंगनवाड़ियों में हरियाली और पर्यावरण सुधार के लिए सही अर्थों में व्यापक स्वरूप में पौधारोपण कराएं। बारिश पूर्व गुणवत्तायुक्त पौधारोपण करने के लिए सभी तैयारियाँ जैसे साइट चयन, पौधों का चयन, उपयुक्त आकार का गड्ढा, पौधारोपण के लिए उपयुक्त आकार और किस्म के पौधों की उपलब्धि तथा पौधों की शत-प्रतिशत उत्तरजीवित्ता के लिए ट्री गार्ड और नियमित सिंचाई और देखरेख की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उक्ताशय के निर्देश  संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत ने पौधारोपण की तैयारी संबंधी समीक्षा बैठक में संभाग के सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी और महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियों का दिए। संभागायुक्त श्री कियावत ने कहा कि पौधारोपण में रस्मी औपचारिकता नहीं  परिणाममूलक कारगर प्रयास किए जाएं। स्कूलों एवं आंगनवाड़ियों की पहुंच लगभग प्रत्येक घर में होती है। पौधारोपण को पर्यावरण सुधार एवं स्वास्थ्य की गुणवत्ता में वृद्धि से जोड़कर हर घर में पौधरोपण के लिए नागरिकों को प्रेरित किया जाए। सभी बच्चों को अपने घरों में पौधरोपण के लिए शिक्षक ऑनलाईन क्लास के समय प्रेरित भी करें। बच्चों के साथ साथ पालकों को भी समझाईश दी जाए कि बच्चे पौधों एवं पर्यावरण के माध्यम से सामाजिक, प्राकृतिक, सांस्कृतिक ज्ञान प्राप्त करते हैं।


ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के स्कूलों और आंगनवाड़ियों में होगा पौधारोपण

संभागायुक्त श्री कियावत ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के सभी स्कूलों और आंगनबाड़ियों में आवश्यक रूप से पौधारोपण करने के निर्देश दिए। ऐसे सभी स्कूलों और आंगनबाड़ियों में जो जिनमें बाउंड्रीवाल एवं गेट हैं, में पर्याप्त स्थान होने पर दो या तीन स्तरों में छायादार एवं फलदार पौधों का वृक्षारोपण किया जाए। सहजन, आम, जामुन, आंवला, पीपल, बरगद जैसे पौधे लगाए जाएं जो चार पांच साल में परिसर के तापमान एवं पर्यावरण संतुलन के साथ साथ स्वच्छ प्राण वायु प्रदान कर बच्चों के शारीरिक प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायक हो।


धान मिलर्स को आनुपातिक आधार पर दी जाएगी अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि-खाद्य मंत्री श्री सिंह


खाद्य, नागरिक आपूर्ति तथा उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह ने बताया कि खरीफ विपणन के लिए वर्ष 2020-21 में किसानों से 37 लाख 26 हजार मीट्रिक टन धान का उपार्जन किया गया है। धान मिलिंग के लिए मिलर्स को धान की आनुपातिक दर के आधार पर प्रोत्साहन राशि के अलावा पृथक से अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जायेगा। मिलर्स को प्रोत्साहन राशि के रूप में 50 रूपये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जा रहा है। प्रमुख सचिव खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति श्री फैज़ अहमद किदवई ने बताया कि राज्य शासन द्वारा जारी आदेशानुसार आनुपातिक आधार पर अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि का निर्धारण किया गया है। ऐसे मिलर्स जो 50 रूपये प्रति क्विंटल पर मिलिंग करना चाहते हैं तो वे सीएमआर की संपूर्ण मात्रा नागरिक आपूर्ति निगम में जमा करायें। इसी प्रकार मिलिंग का अनुपात 80 प्रतिशत नागरिक आपूर्ति एवं 20 प्रतिशत भारतीय खाद्य निगम को सीएमआर परिदान की सहमति पर प्रोत्साहन राशि की दर 50 रूपये प्रति क्विंटल के अतिरिक्त 50 रूपये प्रति क्विंटल अपग्रेडेशन राशि के रूप में निर्धारित की गई है। इसके अलावा 40 प्रतिशत नागरिक आपूर्ति निगम एवं 60 प्रतिशत एफसीआई के मिलिंग अनुपात पर परिदान किए जाने पर 50 रूपये के अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि 150 रूपये प्रति क्विंटल दी जाएगी। भारतीय खाद्य निगम को शत-प्रतिशत परिदान किए जाने पर प्रोत्साहन राशि के अतिरिक्त 200 रूपये  प्रति क्विंटल अपग्रेडेशन राशि प्रदान की जाएगी। श्री किदवई ने बताया कि विभिन्न विकल्पों के अनुसार मिलिंग की अपग्रेडेशन राशि केवल वर्ष 2020-21 में धान की मिलिंग के लिए मान्य होगी। आगामी खरीफ विपणन वर्षो में प्रोत्साहन राशि 50 रूपये ही मान्य होगी।


सीमावर्ती राज्यों के मिलर्स भी कर सकेंगे मिलिंग

श्री किदवई ने बताया कि मध्यप्रदेश के सीमावर्ती राज्यों के मिलर्स यदि मध्यप्रदेश की धान की मिलिंग प्रदेश की चावल परिदान की शर्तो, दरों एवं जिले के अंदर औसत परिवहन हेतु मान्य व्यय के आधार पर सहमत हों तो उनसे भी धान की मिलिंग कराई जा सकेगी। प्रमुख सचिव श्री किदवई ने बताया कि वर्ष 2020-21 में जिलों में भण्डारित धान की मिलिंग के लिए जिन निविदाकारों ने 2रू3 के अनुपात में मिलिंग की प्रस्तावित दर 200 रूपये से कम भरी हैं उन्हें प्रस्तावित मात्रा की मिलिंग के लिए अंकित दरों पर ही भुगतान किया जाएगा।


20 जून को देशी/विदेशी मदिरा का क्रय-विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित, धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी


मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 की धारा के तहत कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने 20 जून को देशी-विदेशी मदिरा की दुकानें बंद रखने आदेश दिये हैं। जिला दण्डाधिकारी द्वारा जारी आदेश अनुसार सीहोर जिले की नगरीय क्षेत्र की समस्त देशी/विदेशी मदिरा दुकानों तथा सीहोर, आष्टा, नसरुल्लागंज के देशी मदिरा के भाण्डागार 20 जून रविवार को पूर्णत बंद रहेंगी। इस अवधि में मदिरा दुकानों से मदिरा का क्रय, विक्रय एवं परिवहन पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।


जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर बैठक आयोजित कर टीकाकरण महा अभियान के लिए किया जा रहा है लोगों को जागरूक


sehore news
21 जून 2021 (योग दिवस) से कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशाअनुसार लोगों को जागरुक करने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। जिले में ग्राम पंचायत स्तर पर क्राइसिंस मेनेजमेंट ग्रुप की बैठक आयोजित कर लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनवाड़ी, एएनएम एवं आशा कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर लोगों को टीकाकरण महा अभियान के लिए जागरुक किया जा रहा है।



कोरोना वालेंटियरों द्वारा पीले चावल देकर लोगों को टीकाकरण के लिए किया जा रहा है आमंत्रित

 

sehore news
मप्र जन अभियान परिषद के "मैं कोरोना वालेंटियर्स" द्वारा गांवों में टीकाकरण के महा अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान कोरोना वालेंटियर्स द्वारा घर-घर पीले चावल देकर लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर पर आने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। मप्र जन अभियान परिषद ब्लाक समन्वयक प्रदीप सिंह सेंगर ने बताया कि टीकाकरण को लेकर जो भ्रांतियां हैं उसे दूर कर अधिक से अधिक टीकाकरण करवाएं। लोगों को बताया जा रहा है कि टीकाकरण ही एकमात्र बचाव है।

जिले में आज एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, दो व्यक्ति रिकवर हुए, कुल रिकवर व्यक्ति की संख्या 9996, वर्तमान में कोरोना एक्टिव-पॉजिटिव की संख्या 11


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में एक भी व्यक्ति कोविड-19 पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10122 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 11 हैं। आज 02 व्यक्ति रिकवर हुए। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 9996 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है । आज 1193 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 230, श्यामपुर से 250, विकासखंड नसरुल्लागंज से 156, आष्टा से 256 एवं बुधनी से 76 तथा इछावर से 225 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 161209 हैं जिनमें से 148823 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आज 1077 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2193 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई-परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।


टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए बनाए जोनल अधिकारी


21 जून 2021 (योग दिवस) से कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा जोनल अधिकारी बनाए गए हैं। जो संबंधित अनुविभाग के अधिकारी से संपर्क कर अपने-अपने जोन के वैक्सीनेशन सेंटर की सूची प्राप्त कर उनका भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे एवं संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी के निर्देश अनुसार कार्य करेंगे।


सीहोर अनुविभाग

कलेक्टर श्री ठाकुर ने अनुविभाग सीहोर के लिए लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री आरजी शाक्य, पीआईयू के श्री संजय पाठक, सिंचाई विभाग के श्री दीपक चौकसे, लोक स्वा.यांत्रिकीय विभाग के श्री एमसी अहिरवार, ग्रा.यांत्रिकीय सेवा के श्री यूएल रामटेके, जिला सहकारी बैंक महाप्रबंधक श्री मुकेश श्रीवास्तव, एसटीएम उपमहाप्रबंधक श्री हेमंत मोतियानी, लोक निर्माण विभाग अनुविभागीय अधिकारी श्री एनके जैन को जोनल अधिकारी बनाया गया है।


इछावर अनुविभाग

विद्युत मंडल सहायक यंत्री श्री अमित फ्रांसिस, लोक निर्माण विभाग अनुविभागीय अधिकारी श्री पंचोली, भू-अभिलेख प्रभारी अधीक्षक श्री जीएस यादव, पशु चिकित्सा उपसंचालक श्री आरएस बघेल, प्र.उपसंचालक पंचायत श्री प्रफल्ल खत्री, प्र.कृषि उपसंचालक श्री आरके जाट को जोनल अधिकारी बनाया गया है।  


आष्टा अनुविभाग

सहकारी समितियां उप पंजीयक श्री भूपेन्द्र सिंह, विद्युत मंडल सहायक यंत्री श्री भानु तिवारी, जिला आबकारी अधिकारी श्रीमती कीर्ति दुबे, जिला खनिज अधिकारी श्री राजेन्द्र परमार, जिला शिक्षा अधिकारी श्री एसपी सिंह बिसेन, जिला परिवहन अधिकारी श्री रितेश तिवारी, जिला विपणन अधिकारी श्री प्रशांत बामनकर को जोनल अधिकारी बनाया गया है।


बुधनी अनुविभाग

नागरिक आपूर्ति निगम के जिला प्रबंधक श्री एसएस खान, वेयर हाउस शाखा प्रबंधक श्री शैलेन्द्र पाटिल, जिला श्रमपदाधिकारी सुश्री प्रियंका बंशीवाल, विद्युत मंडल सहायक यंत्री श्री बसंत धुर्वे, सहायक संचालक जनसंपर्क श्री देवेन्द्र ओगारे, उद्योग केन्द्र महाप्रबंधक श्री अशोक श्रीवास्तव, लोनिवि बुधनी श्री सुनील कौरव को जोनल अधिकारी बनाया गया है।


नसरुल्लागंज अनुविभाग

कोलार नसरुल्लागंज कार्यपालन यंत्री श्रीमती हर्षा जैनवाल, विद्युत मंडल श्री अभय गोप, मप्र सड़क विकास प्राधि.महाप्रबंधक श्री यशवंत सक्सेना, अग्रणी बैंक जिला प्रबंधक श्री एचआर झावरे, समन्वयक रा.गा.शि.मिशन श्री अनिल श्रीवास्तव, सहायक संचालक मत्स्य श्रीमती सोना यादव डिस्ट्रक्ट कमाण्डट श्री अनिल सिंह कुशवाह को जोनल अधिकारी बनाया गया है। संबंधित अधिकारी दिए गए अनुविभाग के अनुविगीय अधिकारी से 19 जून को प्रात: संपर्क कर अपने-अपने जोन के वैक्सीनेशन सेंटरों की सूची प्राप्त कर उनका भ्रमण कर आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे एवं संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी के निर्देशन में कार्य करेंगे। यह आदेश तत्काल प्रभावशील है।   

कोई टिप्पणी नहीं: