विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 27 जुलाई 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 जुलाई

विधायक भार्गव व कांग्रेसजनों ने पूर्व राष्ट्रपति कलाम को श्रद्धांजलि अर्पित की


vidisha news
विदिशाः-  भारत रत्न पूर्व राष्ट्रपति डॉ ए.पी.जे. अबुल कलाम जी की पुण्यतिथि के अवसर विधायक श्री शशांक भार्गव जी एवं कांग्रेसजनों ने उनके प्रतिमा स्थल पर पहुंचकर श्रद्धांजलि अर्पित की। डॉ कलाम के जीवन पर प्रकाश डालते हुए विधायक भार्गव जी ने कहा डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी एक ऐसी शख्सियत जो जीने लायक धरती का निर्माण करना चाहते थे। जिनके बारे में दुनिया कहती थी कि वह मिसाइल बनाते थे लेकिन जब लोगों के बीच जाते थे तो सिर्फ पैगाम-ए-मोहब्बत के सिवा और कुछ नहीं देते थे। कलाम साहब आखिरी सांस तक देश की सेवा की ही बात करते रहे। उनकी बस यही सोच थी कि किसी भी तरह युवा पीढ़ी को समृद्ध किया जाए। युवाओं के बीच कार्यक्रम में अब्दुल कलाम साहब कहा करते थे कि लोग हमें तभी याद रखेंगे जब हम आने वाली पीढ़ी को एक समृद्ध और सुरक्षित भारत दे पाएं।  इस अवसर पर अजय कटारे, दीवान किरार, दीपक कपूर, वैभव भारद्वाज, शिवराज पिपरोदिया, शहजाद खां(मुन्ने भाई), राजकुमार डिडोत, नवीन कोठारी, दीपक दुबे मौजूद रहे।


मुख्यमंत्री जी ने वन क्लिक से छात्रवृत्ति की राशि 27.90 करोड खातो में जमा की


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वन क्लिक से प्रदेश की 95434 लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओ के बैंक खातो में 27.90 करोड़ रूपए की छात्रवृत्ति जमा की है। कक्षा 6, 9, 11 एवं 12वीं की छात्राओं के बैंक खातो में उल्लेखित राशि जमा की गई है।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सिंगल क्लिक से राशि जमा करने के उपरांत वीडियो कांफ्रेंसग के माध्यम से संवाद किया है। विदिशा जिले की कुल 276 लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं के बैंक खातो में छात्रवृत्ति की राशि जमा हुई है। विदिशा के एनआईसी कक्ष में इस अवसर पर सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल में अध्ययनरत कक्षा 6वीं की छात्रा कुमार आकृति, ट्रिनीटी कान्वेंट स्कूल की कक्षा 9वीं की छात्रा कुमारी पवित्रा, ज्योति दर्पण स्कूल की कक्षा 11 की छात्रा भूरी बाई तथा उत्कृष्ट विद्यालय में अध्ययनरत कक्षा 12वीं की छात्रा कुमारी साक्षी मौजूद रहीं। इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे, सहायक संचालक श्री बृजेश जैन तथा परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह भी मौजूद रहें। 


कलेक्टर ने लाड़ली लक्ष्मी योजना की स्वीकृति पत्र प्रदाय किए


vidisha news
कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने आज लाड़ली लक्ष्मी योजना से लाभांवित हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र अपने चेम्बर में प्रदाय किए है। महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री बृजेश शिवहरे ने बताया कि आज कलेक्टर डॉ जैन के द्वारा ग्राम सुनपुरा की कुमारी मानवी पाल, कुमारी मान्या, बरईपुरा की बालिका लावण्य को स्वीकृत पत्र प्रदाय किए है। इस अवसर पर एकीकृत बाल विकास परियोजना विदिशा शहरी के परियोजना अधिकारी श्री संजय सिंह मौजूद रहें। 


अवैध मदिरा जप्त, प्रकरण दर्ज


vidisha news
जिले में अवैध मदिरा की धरपकड का अभियान सतत जारी है। जिला आबकारी अधिकारी श्री शैलेष जैन ने बताया कि विभाग के अमले द्वारा सोमवार को की गई कार्यवाही में बाजार मूल्य तीस हजार मूल्य की अवैध मदिरा जप्त की गई है साथ ही चार प्रकरण कायम किए गए है।  सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री राहुल ढोंके के नेतृत्व में संचालित किए जा रहे अभियान के तहत सघन कार्यवाही जारी है। सोमवार को कुरवाई, विदिशा में प्राप्त सूचनाओं के आधार पर विभागीय अमले द्वारा त्वरित कार्यवाही की गई है कुरवाई के ग्राम नाउकुंड, ग्राम गुरावली एवं पठारी में तथा विदिशा में पूरनपुरा में कार्यवाही की गई है। सहायक आबकारी अधिकारी श्री ढोके ने बताया कि कार्यवाही में कुल 12 पांव देशी प्लेन मदिरा, 22 बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा और दो ड्रम भरे चार सौ किलोग्राम महुआ मिश्रित गुड लहान बरामद किया गया है जबकि विदिशा में पांच लीटर अवैध मदिरा जप्त की गई है। उपरोक्त जप्त मदिरा का बाजार मूल्य तीस हजार रूपए आंकलित किया गया है।  सहायक आबकारी अधिकारी श्री ढोके ने बताया कि विभाग के उप निरीक्षक श्री महेश विश्वकर्मा ने कुरवाई में ग्राम नाउकुंड में कृष्णा केवट, ग्राम गुरावली में सुनीता तथा ग्राम पठारी में रामवती के मकान में दबिश देकर उक्त तीनो आरोपियों के यहां से अवैध मदिरा जप्त करने की कार्यवाही की गई है और उनके खिलाफ आबकारी अधिनियमों के तहत प्रकरण पंजीबद्ध; किया गया है वही विदिशा नगर में पूरनपुरा निवासी मोहर सिंह के कब्जे से पांच लीटर अवैध मदिरा जप्त की गई है सम्पूर्ण कार्यवाही में आबकारी उप निरीक्षक श्री पुष्पेन्द्र ठाकुर, आरक्षक श्री प्रदीप मालवीय तथा नगर सैनिक श्री विनोद जोशी के द्वारा संपादित की गई है।


सर्पदंश के एक प्रकरण में आर्थिक मदद जारी 


विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने सर्पदंश के एक प्रकरण में चार लाख रूपए की आर्थिक मदद  के आदेश जारी कर दिए हैं जारी आदेश में उल्लेख है कि खामखेडा लश्करपुर के ओमप्रकाश पुत्र हरनाम सिंह की मृत्यु सर्पदंश से हो जाने के कारण मृतक की पत्नि श्रीमती रेखा बाई को आरबीसी के प्रावधानो के तहत नायब तहसीलदार के प्रतिवेदन पर चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी की गई है। 


छटवीं एवं नवमीं में प्रवेश हेतु परीक्षा 31 को 


आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के माध्यम से संचालित विशिष्ट संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा छटवीं एवं नवमीं के लिए प्रवेश हेतु परीक्षा 31 जुलाई को आयोजित की गई है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति कार्य विभाग के जिला संयोजक श्री नरेन्द्र अवस्थी ने बताया कि विदिशा जिला मुख्यालय पर प्रवेश हेतु परीक्षा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बरईपुरा में प्रातः 11 बजे से आयोजित की गई है। अतः विभाग के माध्यम से संचालित विशिष्ट संस्थाओं की कक्षा छटवीं एवं नवमीं में प्रवेश लेने के इच्छुक परीक्षार्थी में परीक्षा हेतु 31 जुलाई को नियत परीक्षा केन्द्र पर निर्धारित समय पर उपस्थित होना सुनिश्चित करें।  


221 गर्भवती महिलाओं का कोविड टीकाकरण हुआ 


vidisha news
प्रत्येक मंगलवार को जिले में गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कार्य किया जा रहा है इसी कडी में कोविड 19 प्रोटोकाल अनुसार गर्भवती माताओं का भी वैक्सीनेशन कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मीडिया आफीसर श्री बीएस दांगी ने बताया कि जिला चिकित्सालय सहित सभी विकासखण्डो के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो पर कोविड टीकाकरण कार्य आज संपादित हुआ है। इन टीकाकरण केन्द्रो पर कुल 221 गर्भवती महिलाओं को कोविड 19 के टीके कोरोना से बचाव हेतु वैक्सीनेशन किया गया है।  मीडिया आफीसर श्री दांगी ने बताया कि सर्वाधिक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शमशाबाद में 37 तथा जिला चिकित्सालय में 29, जन चिकित्सालय बासौदा में दस, जन चिकित्सालय सिरोंज में आठ गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया गया है इसके अलावा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र क्रमशः पीपलखेडा में 26, ग्यारसपुर में नौ, त्योंदा में 35, लटेरी में 13, कुरवाई में 36 तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नटेरन में 18 गर्भवती महिलाओं को कोविड 19 प्रोटोकाल अनुसार वैक्सीनेशन कार्य किया गया है। 


सीएम हेल्पलाइन की लंबित आवेदनों की समीक्षा 29 को 


सीएम हेल्पलाइन के तहत लंबित ऐसे आवेदन जो सौ दिन से अधिक हो गए है ऐसे सभी आवेदनों की समीक्षा कलेक्टर डॉ पंकज जैन के द्वारा 29 जुलाई को आयोजित की गई है। लोक सेवा गारंटी के जिला प्रबंधक श्री अमित अग्रवाल ने बताया कि जिन विभागो में सौ दिन से अधिक के आवेदन लंबित है उन सभी विभागो के अधिकारियों को बैठक की सूचना प्रेषित की गई है और उन्हें शिकायतो का निराकरण की अद्यतन जानकारी 28 जुलाई की सायं पांच बजे के पूर्व अपलोड करने से अवगत कराया गया है ताकि निराकरण की अद्यतन जानकारी पर समीक्षा की जा सकें।


टीकाकरण हेतु खण्डवार लक्ष्य 


कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण अभियान के तहत बुधवार 28 जुलाई को जिले के सभी विकासखण्डो में टीकाकरण कार्य किया जाएगा। डिप्टी कलेक्टर श्री कुमार शानू देवडिया ने बताया कि सभी विकासखण्डो के लिए वैक्सीन का आवंटन लक्ष्य जारी किया गया है।  डिप्टी कलेक्टर श्री देवडिया ने बताया कि सर्वाधिक वैक्सीन विदिशा विकासखण्ड के लिए 3390 डोज उपलब्ध कराए गए है इसके पश्चात् सिरोज के लिए 1870, लटेरी के लिए 340, बासौदा 3000, नटेरन 1000, कुरवाई और ग्यारसपुर के लिए क्रमशः 1500-1500 वैक्सीनेशन डोज टीकाकरण हेतु उपलब्ध कराए गए है। इस प्रकार जिले में बुधवार 28 जुलाई को कुल 12650 वैक्सीने उपलब्ध कराई गई है।


मंगलवार को 28.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज


जिले की तहसीलो में स्थापित वर्षामापी यंत्रो पर मंगलवार 27 जुलाई को दर्ज की गई वर्षा की जानकारी देते हुए अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम ने बताया कि जिले में 28.7 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि अब तक 516.4 मिमी औसत वर्षा हो चुकी है।  मंगलवार को तहसीलवार दर्ज की गई वर्षा तदानुसार विदिशा में 18 मिमी, बासौदा में 13.2 मिमी, कुरवाई में 10.2 मिमी, सिरोंज में 13.3 मिमी, लटेरी में 89 मिमी, ग्यारसपुर में 24 मिमी, गुलाबगंज में 14 मिमी, नटेरन में 34 मिमी, शमशाबाद में 66 मिमी, तथा पठारी तहसील में पांच मिमी वर्षा दर्ज हुई है। 


गरीब कल्याण समूह का पुनर्गठन


राज्य शासन द्वारा निर्धनों के कल्याण के क्षेत्र में संबंधित विभागों के मध्य परस्पर समन्वय एवं सहभागिता से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोडमैप के अंतर्गत निर्धनों के कल्याण से संबंधित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिये अंतर्विभागीय समूह (गरीब कल्याण-समूह) का पुनर्गठन किया है। समूह पुनर्गठन में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह सिसोदिया, पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल, सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री श्री अरविंद भदौरिया, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा और पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग, पिछड़ा वर्ग एवं घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल और नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्री ओपीएस भदौरिया को सदस्य बनाया गया है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग इस समूह का नोडल विभाग होगा। प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरंक्षण विभाग इस समूह के समन्वयक होंगे। समूह की बैठकों में इन विभागों के अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव भी भाग लेंगे। समूह की बैठकें माह में न्यूनतम एक बार आयोजित की जाएगी। समूह की बैठकों में आवश्यकतानुसार विषय-विशेषज्ञों को आमंत्रित किया जा सकेगा। 


कृषकों से अधिसूचित फसलों का बीमा कराने की अपील


संयुक्त संचालक, कृषि ने सभी किसानों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अधिसूचित खरीफ फसलों का बीमा करवाने की अपील की है। बीमा स्वैच्छिक है। उन्होंने बताया कि कृषक खरीफ अनुसार प्रीमीयम दर तिलहन एवं दलहनी फसलों के लिये बीमित राशि का 2 प्रतिशत या वास्तविक दर जो भी कम हो, फसल बीमा करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। भारत सरकार द्वारा खरीफ 2021 से सभी कृषको हेतु योजना को स्वैच्छिक और एैच्छिक किया गया है। इसी अनुक्रम में योजना में प्रावधान किया गया है कि अल्पकालीक फसल ऋण लेने वाले ऋणी कृषक जो अपनी फसलों का बीमा नहीं करवाना चाहते है वे कृषक बीमांकन की अंतिम तिथि 31 जुलाई से 07 दिवस पूर्व सम्बन्धित बैंक से लिखित में आवेदन कर निर्धारित प्रपत्र में भरकर योजना से बाहर जा सकते है। अल्पकालीप फसल ऋण प्राप्त करने वाले कृषको की फसलों का बीमा सम्बन्धित बैंक द्वारा किया जायेगा। अऋणी कृषक जिनका बैंक में बचत खाता है, अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा बैंक, लोक सेवा केन्द्र एवं कार्यरत बीमा कंपनी के अधिकृत एजेंट के माध्यम से आवश्यक दस्तावेज जैसे फसल बीमा प्रस्ताव फार्म, आधार कार्ड, पहचान पत्र, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड, समग्र आईडी, ड्राईविंग लायसेंस, भू-अधिकार पुस्तिका, पटवारी या ग्राम पंचायत सचिव द्वारा जारी बुवाई प्रमाण-पत्र, प्रस्तुत कर अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा करवा सकते है। अधिक जानकारी के लिये क्षेत्र के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी से सम्पर्क किया जा सकता है।  


संबल योजना के हितग्राहियों के बच्चों से  सुपर 5000 - कक्षा 10वीं और 12वीं  में आवेदन 31 तक


संबल योजना के हितग्राहियों के बच्चों से सुपर पांच हजार योजना के तहत 10वीं एवं 12वीं में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। मध्यप्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार मण्डल भोपाल द्वारा निर्माण संघ के पात्र बच्चों के लिए संचालित सुपर 5 हजार कक्षा 10वीं और 12वीं योजना के तहत आवेदन प्राप्त करने की तिथि 31 जुलाई तक बढ़ाई गई है । इस अवधि में कार्यालय में प्राप्त आवेदनों पर श्रम पदाधिकारी नियमानुसार कार्यवाही करेगें। कोरोना महामारी के कारण आवेदन प्रस्तुत करने की समय सीमा बढ़ाई गई है।


सात अगस्त को समारोह पूर्वक मनाएं अन्न उत्सव - कलेक्टर


कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने सात अगस्त को होने वाले अन्न उत्सव को समारोह पूर्वक मनाने के निर्देश जिला आपूर्ति अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि सभी पीडीएस दुकानों से अन्न उत्सव में सभी पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करें। कलेक्टर डॉ जैन ने कहा कि खाद्यान्न वितरण नए बैग में हितग्राहियों को दिया जाए ने यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए कि सभी पीडीएस की दुकानें समय पर खुले। उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। 


’सीपीसीटी परीक्षा 8 अगस्त को’


मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा रोजगार प्राप्त करने इच्छुक युवाओं के लिये सीपीसीटी स्कोर कार्ड परीक्षा का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है । परीक्षा 8 अगस्त को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित होगी । राज्य शासन के विभिन्न विभागों एवं कार्यालय में विभिन्न पदों पर कम्प्यूटर दक्षता, कौशल प्रमाणिकरण के लिए संविदा, नियमित नियुक्तियों के लिये सामान्य प्रशासन विभाग के आदेशानुसार सूचना प्रौद्योगिकी, कम्प्यूटर क्षेत्र में कम्प्यूटर दक्षता प्रमाणिकरण परीक्षा का स्कोर कार्ड प्राप्त करना अनिवार्य है। सीपीसीटी परीक्षा 8 अगस्त को इंदौर सहित भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सागर और सतना में आयोजित होगी। सीपीसीटी परीक्षा के आवेदन तथा इसके संबंध में विस्तृत जानकारी www.cpct.mp.gov.in  पर उपलब्ध है । अभ्यर्थियों को कम्प्यूटर एवं टाईपिंग दोनों अनुभाग में सम्मिलित होना जरूरी है । 


’लेखा प्रशिक्षण शाला के परीक्षार्थियों की विभागीय परीक्षा 31 जुलाई को’


लेखा प्रशिक्षण परीक्षार्थियों के लिये कैरियर महाविद्यालय भोपाल में 31 जुलाई को विभागीय परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस दिन यह परीक्षा प्रातः 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगी। प्राचार्य शासकीय लेखा प्रशिक्षण शाला से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र विभागीय पोर्टल www.mptreasury.org  पर अपलोड किए जा रहे हैं। परीक्षार्थी इस पोर्टल से अपने नाम के समक्ष अंकित रोल नम्बर की लिंक पर क्लिक कर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं । पृथक से प्रवेश पत्र जारी नहीं किए जायेंगे। 


इस वर्ष विक्रम और एकलव्य पुरस्कार में साहसिक खेल शामिल

  • वर्ष 2021 के खेल पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई

वर्तमान में प्रदेश के खिलाडी लगातार अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं और प्रदेश व देश का नाम रोशन कर रहे हैं। जापान के टोक्यो शहर में 23 जुलाई 2021से शुरू हो रहे खेलों के महाकुम्भ ऑलम्पिक में राज्य खेल अकादमी के खिलाड़ी शूटर एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और हॉकी के विवेक सागर और रानी खोखर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शन करेंगे। खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य खेल पुरस्कार राशि को दोगुना तथा विक्रम और एकलव्य पुरस्कार में साहसिक खेलों को शामिल किया गया।


पुरस्कार राशि में बढ़ोत्तरी

प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने और उन्हें पुरस्कृत करने के उद्देश्य से खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर वर्ष 2021 के खेल पुरस्कारों में खिलाड़ियों को मिलने वाली पुरस्कार राशि में बढ़ोत्तरी करते हुए अब दोगुना कर दिया है। अब एकलव्य पुरस्कार के लिए एक लाख रूपये तथा विक्रम, विश्वमित्र, स्व.श्री प्रभाष जोशी पुरस्कार तथा लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार (प्रत्येक) के लिए दो लाख रूपये प्रदान किए जाएगें। पूर्व में एकलव्य के लिए 50 हजार तथा शेष पुरस्कारों के लिए एक लाख रूपये की राशि सम्मान स्वरूप प्रदान की जाती थी।


ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई तक आमंत्रित

खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा वर्ष 2021 के खेल पुरस्कारों एकलव्य, विक्रम, विश्वमित्र पुरस्कार, लाइफ टाइम अचिवमेंट तथा स्व.श्री प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन 31 जुलाई 2021 तक आमंत्रित किए गए है। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा नवीन पुरस्कार नियम 2021 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है, इसका मध्यप्रदेश राजपत्र में प्रकाशन भी कर दिया गया है। इस वर्ष नवीन पुरस्कार नियम अनुसार विगत 5 वर्षो में अर्जित खेल उपलब्धियों के आधार पर खेल पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।


ऐसे करें आवेदन

खेल पुरस्कार वर्ष 2021 संबंधी पात्रता एवं आवश्यक जानकारी खेल विभाग की वेबसाइट <www-dsywmp-gov-in> पर उपलब्ध है। आवेदक वेबसाइट पर ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदक को अपनी प्रति जिस पर पंजीयन क्रमांक अंकित हो के साथ खेल प्रमाण-पत्र एवं अन्य अभिलेखों की छाया प्रति के साथ संबंधित जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी के कार्यालय अथवा संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण, टी.टी. नगर स्टेडियम, भोपाल में 31 जुलाई तक जमा करना अनिवार्य होगा। निर्धारित तिथि के पश्चात् प्राप्त आवेदन मान्य नहीं किए जाएंगे।


इंडिया बायो डायवर्सिटी अवार्ड के लिए पंजीयन 30 नवम्बर तक


इंडिया बायो डायवर्सिटी अवार्ड के लिए इच्छुक व्यक्ति एवं संस्थाओं द्वारा 30 नवम्बर तक ऑनलाइन पंजीयन किए जा सकते हैं। राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण चैन्नई के पोर्टल bdawards@nbaindia.in एवं mpsbb@mp.gov.in पर यह पंजीयन कराए जा सकते हैं। जैव विविधता संरक्षण व संवर्धन के उद्देश्य से राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण चैन्नई  द्वारा विभिन्न श्रेणियों में यह पुरस्कार दिए जाते हैं। विस्तृत जानकारी के लिए उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास के कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है। 

कोई टिप्पणी नहीं: