ओलम्पिक में हर मैच महत्वपूर्ण है : पीवी सिंधू - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 10 जुलाई 2021

ओलम्पिक में हर मैच महत्वपूर्ण है : पीवी सिंधू

every-match-important-in-olympic-sindhu
नयी दिल्ली 09 जुलाई, रियो ओलम्पिक 2016 में रजत पदक जीतने वाली भारत की पीवी सिंधू का मानना है कि उन्हें टोक्यो ओलम्पिक में अच्छा ड्रा मिला है। दूसरी बार ओलम्पिक में उतरने जा रही सिंधू जानती हैं कि ओलम्पिक में उन्हें मुश्किल चुनौती का सामना करना पड़ेगा और उनकी नजर में हर अंक महत्वपूर्ण होगा। सिंधू ने ओलम्पिक ड्रा पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा,'ग्रुप चरण में मुझे अच्छा ड्रा मिला है। हांगकांग की लडकियां अच्छा खेलती हैं और उनके साथ मुकाबला अच्छा होगा। हर कोई अपनी टॉप फॉर्म में होगा। मैं अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद करती हूं। हर मैच महत्वपूर्ण होगा और मैं मैच दर मैच आगे बढ़ूंगी। यह ओलंपिक्स हैं और यह कतई आसान नहीं होगा , हर अंक महत्वपूर्ण होगा। ' 2019 की विश्व चैंपियन सिंधू और बी साई प्रणीत टोक्यो ओलम्पिक में अपने अभियान की शुरुआत अपने ग्रुप चरण में निचली रैंकिंग के प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ करेंगे। ओलम्पिक बैडमिंटन प्रतियोगिता के ड्रा गुरूवार को घोषित किये गए। हालांकि चिराग शेट्टी और सात्विक सैराज रेन्किरेड्डी की भारतीय जोड़ी को पुरुष युगल ग्रुप चरण में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। भारतीय जोड़ी ग्रुप ए में टॉप सीड और विश्व की नंबर एक जोड़ी इंडोनेशिया के केविन संजय सुकमुलजो और मार्क्स फेरनाल्डी गिदोन के साथ रखा गया है। इंडोनेशियाई जोड़ी रेस टू टोक्यो की तालिका में शीर्ष स्थान पर रही थी। ग्रुप ए की अन्य जोड़ियों में विश्व की तीसरे नंबर की जोड़ी चीनी ताइपे के ली यांग और वांग ची लीन और चौथी रैंकिंग की जोड़ी इंग्लैंड के बेन लें और सीन वेंडी शामिल हैं।


भारत के युगल कोच मथायस बो को अच्छा परिणाम हासिल करने की उम्मीद है। ड्रा पर बात करते हुए बो ने कहा,'यह बहुत समान ग्रुप है जिसका मतलब है कि यदि आप एक मैच भी हार जाते हैं तब भी आप मुकाबले में बने हुए हैं क्योंकि कोई नहीं जानता कि क्या होगा। हम पिछले कुछ सप्ताह में जितना संभव हो सके उतना तैयारी करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। हम कोर्ट में अटैक करेंगे और उम्मीद है कि हमें अच्छा परिणाम मिले। मैं सकारात्मक हूं और यह हमारे लिए अच्छी चुनौती होगी। ' विश्व की सातवें नंबर की खिलाड़ी सिंधू को ग्रुप जे में 34 वें नंबर की हांगकांग की च्युंग एनगान यी और 58 वें नंबर की इजरायल की कसेनिया पोलिकारपोवा के साथ रखा गया है। सिंधू का अपने ग्रुप चरण की खिलाड़ियों के खिलाफ जीत का शत प्रतिशत रिकॉर्ड है उन्होंने एनगान के खिलाफ पांच और पोलिकारपोवा के खिलाफ दो मैच खेले हैं और सभी जीते हैं। पुरुष एकल में 15वें नंबर के खिलाड़ी प्रणीत को ग्रुप डी में 29वें नंबर के खिलाड़ी हॉलैंड के मार्क काळजौ और 47वें नंबर के खिलाड़ी इजरायल के मीशा जिबरमैन के साथ रखा गया है। विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता प्रणीत ने ड्रा पर कहा,' यह एक मिश्रित ड्रा है , जो ज्यादा मुश्किल नहीं है और ज्यादा अच्छा भी नहीं है। मुझे सभी मैच जीतने के लिए शत प्रतिशत प्रदर्शन करना होगा और ये मेरे लिए अच्छे मुकाबले होंगे। सिंधू और प्रणीत को क्वार्टरफाइनल में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता अकाने यामागुची और दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और दो बार के विश्व चैंपियन केंतो मोमोता से भिड़ना पड़ सकता है। एकल वर्ग में 42 खिलाड़ियों को 14 ग्रुपों में बांटा गया है और हर वर्ग में तीन खिलाड़ी शामिल हैं और प्रत्येक ग्रुप का विजेता खिलाड़ी नॉक आउट चरण के लिए क्वालीफाई करेंगे। युगल वर्ग में 16 जोड़ियों को चार ग्रुपों में बांटा गया है और हर ग्रुप से शीर्ष दो जोड़ियां अंतिम आठ चरण में प्रवेश करेंगी। बैडमिंटन के मुकाबले 24 जुलाई से शुरू होंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं: