सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 12 जुलाई 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 12 जुलाई

जिला एवं सत्र न्यायलय में नवागत जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वारा पदभार ग्रहण


sehore news
आज रामानंद चंद ने जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में सीहोर मैं अपना पदभार ग्रहण किया।   उनके स्वागत सम्मान में जिला अभिभाषक संघ सीहोर की ओर से सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमे आगंतुक न्यायाधीश श्री रामानंद चंद ने अपने उद्बोदन में बार एवं बेंच के बीच समन्वय स्थापित करने की बात कही।  एवं अभिवक्ताओँ की समस्याओं का गंभीरता पूर्वक निराकरण करने का आश्वासन दिया।  उक्त कार्यक्रम में उपस्थित  राज अधिवक्ता परिषद जबलपुर के सदस्य  एवं जिला अभिभाषक संघ भोपाल के पूर्व जिला अध्यक्ष राजेश व्यास  प्रथम  अपर सत्र न्यायाधीश संजय शाही , विशेष न्यायाधीश सुरेश सिंह एवं अशोक भारद्वाज एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव मुकेश कुमार दांगी , प्रधान न्यायाधीश सुश्री नीना आशापुरे , मुख्य न्यायिक दण्डाधिकारी श्रीमती किरण तुमराची , न्यायिक दण्डाधिकारी श्रीमती  सचिन चंद्रिका पुरे जागृति , श्रीमती रीना खान , कुमारी के. शिवानी , कुमारी इकराम मिन्हाज़  , वैभव पटेल , श्रीमती शालिनी मिश्रा ,श्री अनिरुद्ध जी  इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के  अध्यक्ष शरद जोशी , उपाध्यक्ष आज़ाद पाराशर , शैलेन्द्र आर्य और लखन सिंह परमार द्वारा नवागंतुक जिला न्यायाधीशों का पुष्प गुच्छ भैंट कर सम्मान किया गया।  वरिष्ठ अभिवाचक महेंद्र सिंह सिसौदिया एवं एन. पी. उपाध्याय , के. यू. कुरैशी , कमर अहमद सिद्द्की , अनिल दुबे , मुकेश सक्सेना , मनोज गौर , बरखा  वर्मा , विभा राठौर  रेखा चौरसिया राजेश्वरी मालवीय मोनिका प्रजापति  आदि अभिभाषकों द्वारा सम्मान किया गया।  कार्यक्रम का संचालन लखन सिंह परमार द्वारा किया गया।  अंत में आभार प्रदर्शन राजेश काशिव द्वारा किया गया !


गंदगी,गाजर घास ने बिगाड़ी सुंदर नेहरू पार्क की सूरत, पार्क में की जाए लाईटिंग,चौकीदार पानी की व्यवस्था, कांग्रेसजनों ने नगर पालिका सीएमओ को दिया ज्ञापन


sehore news
सीहोर। गंदगी,गाजर घास ने सुंदर नेहरू पार्क की सूरत बिगाड़ दी है। पार्क में खड़ी पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा का अपमान हो रहा है। पार्क में लाईटिंग,चौकीदार पानी की व्यवस्था करने के लिए कांग्रेसजनों ने असंगठित कामगार कांग्रेस विभाग जिलाध्यक्ष राजेंद्र नागर के नेतृत्व में नगर पालिका सीएमओ संदीप श्रीवास्तव को दिया ज्ञापन है। जिलाध्यक्ष श्री नागर ने कहा की शहर के नया बस स्टण्ड स्थित नेहरु पार्क में अत्याधिक गंदगी फैल रही है उक्त पार्क में देश के प्रथम प्रधानमंत्री भारत रत्न पंडित जवाहरलाल नेहरु की भव्य प्रतिमा स्थापित है बावजूद इस लोग यह गंदगी कर रहे है। कुछ लोग पार्क की फोटो खीचकर सौशल साइड पर डाल रहे हैं, जिस से स्वच्छता अभियान की पोल भी खुल रहीं है। नेहरु पार्क में व्याप्त गंदगी को साफ कराई जाए और पार्क में  उग रही गाजर घास को कटवाकर सफाई कराई जाए। सौदर्याकरण के लिए लाईटिंग एवं हरियाली के लिए पानी की व्यवस्था सहित सुरक्षा के लिए चौकीदार की डयूटी लगाई जाए। ज्ञापन देने वालों में पिछड़ा वर्ग प्रदेश महामंत्री प्रीतम दयाल चौरसिया, वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयंत शाह, जिला कांग्रेस प्रवक्ता पंकज शर्मा समाजकल्याण प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष नवेद खान, पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामप्रकाश चौधरी,राजेश रैकवार, भगत सिंह तोमर, महफूज खा,ं ओम सोनी, सुरेंद्र कौशल, कपिल विश्वकर्मा, अखिलेश परमार, राहुल कीर, जितेंद्र भंडारी, राजेश नागर आदि शामिल रहे।


जिले में अब तक 279.1 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 13.3 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से12 जुलाई, 2021 तक 279.1 मिलीमीटर औसत  वर्षा  दर्ज की  गई । जो कि गत वर्ष इसी अवधि में हुई औसत वर्षा से 345.5 मिलीमीटर कम है। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 12 जुलाई, 2021 तक  जिले  के  वर्षामापी  केन्द्र  सीहोर में 291.6  मिलीमीटर, श्यामपुर में 286.0 आष्टा में 269.0 जावर में 277.0 इछावर में 241.0  नसरुल्लागंज में 342.0 बुधनी में 311.0, रेहटी में 214.8मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 13.3 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रातः 08 बजे तक 13.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी  केन्द्र सीहोर में 0.0 श्यामपुर में 3.0 आष्टा में 12.0 जावर में 9.0 इछावर में 3.0 नसरुल्लागंज में 23.0, बुधनी में 17.0, रेहटी में 39.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


मध्यप्रदेश पीएससी की राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा के प्रवेश पत्र आज से वेबसाइट पर उपलब्ध


मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2020 की संशोधित तिथि जारी की गई है। आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार एमपी पीएससी की प्रारंभिक परीक्षा अब रविवार 25 जुलाई 2021 को आयोजित होगी। प्रारंभिक परीक्षा दो सत्रों में आयोजित होगी।  सामान्य अध्ययन का प्रथम प्रश्न पत्र का समय प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा सामान्य अभिरूचि परीक्षण का द्वितीय प्रश्न पत्र अपरान्ह 2.15 बजे से शाम 4.15 बजे तक होगा। इस परीक्षा हेतु प्रवेश पत्र 12 जुलाई से आयोग की वेबसाइट www.mppsc.nic.in, www.mppsc.com और www.mponline.gov.in पर उपलब्ध रहेंगे। यदि उक्त परीक्षा में सम्मिलित होने वाला कोई भी अभ्यर्थी परीक्षा के पूर्व कोविड संक्रमित हो जाता है तो उन्हें इसकी जानकारी संबंधित संभागायुक्त या कलेक्टर कार्यालय के परीक्षा प्रभारी अथवा संबंधित केन्द्र अधीक्षक को आरटीपीसीआर रिपोर्ट के साथ देना होगी तथा वहां से प्राप्त अनुदेशों का अनुपालन करते हुए निर्दिष्ट परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।


किसान मित्र की आयु अब न्यूनतम 25 वर्ष निर्धारित


आत्मा योजना अन्तर्गत वर्ष 2021-22 में कृषि मित्र का चयन किया जाना है। मध्यप्रदेश शासन किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के प्रावधान अनुसार ग्रामीण स्तर पर कृषक एवं प्रसार तंत्र के बीच जीवन्त संबंध स्थापित करने की दृष्टि से दो आबाद ग्राम पर एक कृषक मित्र का चयन किए जाने के निर्देश जारी किए गए थे। जारी निर्देशानुसार कृषक मित्र की आयु 40 वर्ष या इससे अधिक चाही गई थी। जिसमें संशोधन कर अब किसान मित्र की न्यूनतम आयु 25 वर्ष कर दी गई है। शेष शर्ते यथावत् रहेंगी। परियोजना संचालक आत्मा किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि पात्रतानुसार आवेदनकर्ता कृषक आवेदन फार्म निहित शर्तो के अनुरूप पूर्ण कर आगामी आयोजित ग्राम सभा में चर्चा के लिए प्रस्तुत करेंगे। ग्राम सभा से हुई चर्चा के आधार पर पात्र किसान मित्र का चयन  जिला स्तर पर परियोजना संचालक आत्मा द्वारा परीक्षण कर अंनतिम सूची तैयार कर कलेक्टर की अध्यक्षता में आत्मा गवर्निंग बोर्ड एवं प्रभारी मंत्री से अनुमोदन प्राप्त कर अंतिम चयन सूची जारी की जाएगी। अधिक जानकारी एवं आवेदन फार्म के लिए कृषक विकासखण्ड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी, ब्लॉक तकनीकी प्रबंधक परियोजना आत्मा से सम्पर्क कर सकते


भूमि सम्बन्धी जानकारी नवीन खसरे से आसानी से मिलेगी


हाल ही में जारी नवीन खसरा का प्रारूप में अनेक जानकारियां समाविष्ट की गयी हैं।इससे भूमि सम्बंधी जानकारी आसानी से मिलेगी। नवीन खसरे के कॉलम नंबर एक में भूमि के भाग की यूनिक आईडी, कॉलम नंबर दो में भूमि के भाग का प्रकार, कॉलम नंबर तीन में भू-खण्ड  संख्यां क, कॉलम नंबर चार में क्षेत्रफल, भूमि उपयोग जिसके लिए निर्धारण किया गया है, भू-राजस्वू, भू-भाटक, कॉलम नंबर पांच में भूमि स्वामी का नाम तथा निवास का पता तथा इसी में शासकी य भूमि दर्ज होगा।  कॉलम नंबर छ: में प्रत्येक भूमि स्वामी का अंश, कॉलम नंबर सात में सरकारी पट्टेदार का नाम तथा निवास का पता, पट्टे की अवधि पट्टे के अधीन क्षेत्र, कॉलम नंबर आठ में अधिकारी कृषक (यदि कोई हो) का नाम तथा निवास का पता, कॉलम नंबर नौ में भूमि पर विल्लंगत तथा प्रभार, कॉलम नंबर दस में फसल खरीफ, रबी, जायद, अन्य, कॉलम नंबर ग्यारह में फसल के अधीन क्षेत्रफल तथा कॉलम नंबर बारह में भूमि के सिंचाई संबंधी प्रास्थिति भूमि पर संरचना, वृक्ष अन्यल अभ्युाक्तियां वर्ष के दौरान कॉलम संख्या  एक से नौ तक में प्रविष्टियों में सुधार के आदेश शामिल है।


अवैध खनन एवं परिवहन रोकने प्रभावी कार्यवाही के संभागायुक्त ने दिए निर्देश


अवैध खनन एवं अवैध परिवहन को रोकने के लिए भोपाल संभागायुक्त श्री कविन्द्र कियावत ने प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। आगामी कलेक्टर कमिश्नर्स कांफ्रेंस में अवैध खनन एवं अवैध परिवहन के मामलों में कार्यवाही की समीक्षा की जायेगी। संभागायुक्त श्री कियावत ने जिले में वैध खनन एवं अवैध परिवहन के लिए प्रभावी कार्यवाही और इस कार्य के लिए अन्तर्विभागीय उडनदस्ता, चेकपोस्ट आदि बनाए तथा अपर कलेक्टर या अनुविभागीय दण्डाधिकारी के नेतृत्व में उनके कार्यक्षेत्र में अवैध खनन एवं अवैध परिवहन को रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं अवैघ खनन एवं अवैघ परिवहन के जितने भी प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन हैं, उन सभी मामलों में त्वरित निर्णय लिया जाए। ऐसे मामलों में प्रतिदिन सुनवाई करते हुए इन प्रकरणों का निराकरण किया जाए। खनन पटटा स्वीकृति के संबंघ में जितने भी आवेदन पत्र विचारधीन है उन प्रकरणों में त्वरित निर्णय लेने के निर्देश दिए ताकि कोई विषय समीक्षा के दौरान लंबित न रहें।


देश और प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने लिए पहले गांवों को आत्मनिर्भर बनाना होगा - सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर


sehore news
भोपाल-सीहोर की सांसद ने आदर्श ग्राम खजुरिया कलां का दौरा किया। उन्होंने अधिकारियों तथा ग्रामवासियों के साथ बैठक कर गांव के समग्र विकास के बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बैठक के दौरान अधिकारियों से कहा कि आदर्श ग्राम की परिकल्पना को साकार करने के लिए कार्ययोजना बनाकर उसे मूर्त रूप दें। सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना विकास की दिशा में समग्र दृष्टिकोण है। इसमें कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण, आजीविका जैसे कई क्षेत्रों में चयनित गांव के एकीकृत विकास की परिकल्पना की गई है। बुनियादी ढांचे के विकास के अलावा लोगों की भागीदारी, अंत्योदय, लिंग समानता, गांवों में महिलाओं की गरिमा, सामाजिक न्याय, सामुदायिक सेवा की भावना, स्वच्छता, पारिस्थितिकीय संतुलन, शांति और सद्भाव, पारस्परिक सहयोग, आत्म-निर्भरता, स्थानीय स्व-सरकार, पारदर्शिता और उत्तरदायित्व की भावना को बढ़ावा देना है। सांसद ने कहा कि आत्म-निर्भर भारत के लिए प्रदेश को आत्म निर्भर बनाना होगा और प्रदेश आत्म-निर्भर तब बनेगा जब हमारे गांव आत्म-निर्भर बनेंगे। कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा रोजगार के क्षेत्र में आत्म निर्भरता के लिए काम करने के साथ ही सांसद आदर्श ग्राम में सिद्धांतों और मूल्यों से प्रेरित, राष्ट्रीय गौरव, देशभक्ति, सामुदायिक भावना को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल वातावरण का निर्माण करना है, ताकि सही मायनों में गांव आदर्श बने। सांसद आदर्श ग्राम में आज भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने दौरा किया कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी योजना की हितग्राही दिव्या और विशाखा को हार पहनाया और उन्हें प्रमाण पत्र सौपा। सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों की समस्याओं को सुना और अधिकारियों को त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। इस अवसर पर सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कार्यक्रम स्थल पर पौधारोपण किया। आदर्श ग्राम से निकलने के बाद सांसद ने श्री गोपाल गौशाला का भ्रमण कर गाय को अनाज खिलाया। कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय, जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, एडिशनल एसपी श्री समीर यादव, श्री सीताराम यादव, श्री मायाराम गौर, श्री कमलेश कटारे सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी व कर्मचारी और ग्रामीणजन उपस्थित थे।


बालकों का नाम, पता, फ़ोटो या पहचान प्रकट नहीं करने के निर्देश


किशोर न्याय अधिनियम 2015 की धारा 74 का पालन सुनिश्चित करने के कलेक्टर श्री चंद्रमोहन ठाकुर ने निर्देश दिए हैं।  श्री ठाकुर द्वारा जारी निर्देश में उल्लेख किया गया है कि ऐसे बालक बालिकाएं जो अनाथ, बेसहारा, या पीड़ित है, उनके नाम, पते, फोटो या किसी भी तरह की विशिष्ट पहचान समाचार पत्र अथवा अन्य माध्यमों में प्रकट नहीं करने के निर्देश दिए हैं।


विश्व जनसंख्या दिवस पर प्रेरणा दंपत्तियों का किया गया सम्मान, जनसंख्या नियंत्रण पर विचार गोष्ठी आयोजित, परिवार कल्याण प्रेरकों को किया गया सम्मानित


sehore news
विश्व जनसंख्या दिवस पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इस अवसर पर पुरूष नसबंदी कराने वाले पुरूष हितग्राहियों को प्रेरणा पुरूष सम्मान, नव युगल को नव दंपत्ति सम्मान तथा मोटिवेटर कर्मचारियों को प्रेरक सम्मान प्रदान किया गया। विचार गोष्ठी में सीएमएचओ डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया एवं जिला परिवार कल्याण अधिकारी डॉ. प्रदीप कुमार मोजेश ने अपने विचार व्यक्त किए । उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण से ही राष्ट्र का विकास संभव है। इसके लिए प्रतिवर्ष जनसंख्या स्थिरता माह का संचालन भारत सरकार द्वारा किया जाता है। उन्होंने राष्ट्र, समाज, राज्य एवं परिवार कल्याण के लिए जनसंख्या नियंत्रण को कारगर बताया। संगोष्ठी में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एमके चंदेल सहित स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी एवं कर्मचारी सहित परिवार कल्याण सेवाओं के हितग्राही, नव दंपत्ति, प्रेरक कर्मचारी उपस्थित थे।


जिले में आज एक भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या 03


छले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10134 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 03 हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10016 हैं। कुल कोविड संक्रमित मृत व्यक्तियों की संख्या 115 है। आज 1189 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 257, श्यामपुर से 248, विकासखंड नसरुल्लागंज से 232, आष्टा से 284,  बुधनी से 117 तथा इछावर से 51 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 187072 हैं जिनमें से 175738 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1249 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1129 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है। जिले में जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन में हैं उनके निवास स्थान से सीधे संवाद हेतु जिला स्तरीय कोविड-19 कॉल सेंटर स्थापित किया गया है। जिसका संपर्क नंबर- 07562-1075 है। जिला स्तर पर जिला कोविड कमांड कंट्रोल सेंटर का मोबाइल नंबर 9425400273, 7987652577, 9425400453 पर कॉल सेंटर पर संपर्क किया जा सकता है। राज्य स्तर पर 104/181 नंबर पर कॉल करके भी टेलीमेडिसिन सेवा का लाभ लिया जा सकता है। 104 नंबर पर ई परामर्श सेवा का भी लाभ लिया जा सकता है। होम क्वारंटाईन व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए हेल्पलाइन नंबर 18002330175 जारी किया गया है। होम क्वारंटाईन व्यक्ति अथवा उनके परिजन इमोशनल वेलनेस अथवा साइकोलॉजिकल सपोर्ट एवं अन्य जरूरी परामर्श मानसिक सेवा प्रदाताओं से नि:शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा होम आईसोलेट व्यक्तियों की सतत निगरानी की जा रही है।


सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने शहिद के घर पहुंचकर संवेदना व्यक्त की


sehore news

सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने ग्राम मोहाली पहुंच कर शहीद जवान श्री प्रेम नारायण  को श्रद्धांजली अर्पित की। उन्होंने परिजनों से भेंट कर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए कहा की भारतीय सेना के सैनिक देश का गौरव है। उनके त्याग और बलिदानों से ही देश में सुख, शांति और सुरक्षा कायम है।



राज्यपाल श्री पटेल 13 जुलाई को ग्राम आमडो आएंगे


राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल 13 जुलाई को शाम 4 बजे रेहटी तहसील के ग्राम आमडो में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे ग्राम आमडो से सुरई मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना का अवलोकन करेंगे। इसके पश्चात सुरई में प्रधानमंत्री आवास योजना का अवलोकन तथा हितग्राहियों से चर्चा करेंगे। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ग्राम आमडो स्थित मांगलिक भवन में विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित करेंगे वे मांगलिक भवन परिसर में वृक्षारोपण भी करेंगे। इसके पश्चात वे राजभवन के लिए प्रस्थान करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: