विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जुलाई - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 9 जुलाई 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 जुलाई

प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग जी का दौरा कार्यक्रम 


प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं गैस राहत व पुर्नवास विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग जी सोमवार 12 जुलाई को विदिशा आएंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।  प्रभारी मंत्री श्री सारंग का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार सोमवार 12 जुलाई की प्रातः 11 बजे भोपाल से विदिशा के लिए प्रस्थान कर दोपहर 12 बजे विदिशा के सर्किट हाउस में आगमन और यहां कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे। प्रभारी मंत्री श्री सारंग की अध्यक्षता में आयोजित जिला योजना समिति एवं जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठक में दोपहर एक बजे शामिल होंगे। यह बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में आयोजित की गई है।  प्रभारी मंत्री श्री सारंग जी का दोपहर ढाई बजे से का समय आरक्षित किया गया है। इसके पश्चात् दोपहर तीन बजे विदिशा मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण एवं कोविड तीसरी लहर की तैयारियों की समीक्षा एवं अटल उद्यान में पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग जी सायं साढे चार बजे पूर्व विधायक स्व0 श्री मोहरसिंह और स्व0 श्री कल्याण सिंह जी के निवास पर पहुंचकर शोकाकुल परिवार से भेंट करेंगे इसके पश्चात् सायं छह बजे विदिशा से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे। 


आशा उषा एवं सहयोगिनी कार्यकर्ताओ के साथ शासन का व्यवहार अनुचित - भार्गव।

vidisha-news
विदिशा: - विदिशा विदिशा शशांक भार्गव ने आशा उषा एवं सहयोगिनी कार्यकर्ता संगठन द्वारा की जा रही हड़ताल के संबंध में संगठन की सात सूत्रीय मांगो का समर्थन करते हुए म.प्र. शासन से तत्काल ही उक्त कार्यकर्ताओ के हित में सकात्मक कदम उठाये जाने की मांग की इससे पूर्व संगठन के प्रमुख पदाधिकरियों ने विधायक शशांक भार्गन से भेंट कर सात सूत्रीय मांगो का ज्ञापन सौपा इसी क्रम में विधायक शशांक भार्गव ने मुख्यमंत्री म.प्र. शासन को पत्र लिखकर मांग की म.प्र. शासन उक्त कार्यकर्ताओं को मात्र  दो हजार रूपये प्रतिमाह आशा एवं उषा कार्यकर्ताओ को दे रहा है और 25 गाॅव का भ्रमण करने पर 6200 रूपये सहयोगिनी कार्यकर्ताओ को दिये जा रहे है जो कि म.प्र. में एक अर्धकुशल श्रमिक को दिये जाने वाले प्रतिदिन के मानदेय से भी काफी अधिक कम है जबकि उक्त कार्यकर्ता 24 घंटे अपने सेवाये देने के लिए शासन की ओर से अधिकृत है कोविड-19 महामारी के दौर में उक्त तीनों ही श्रेणी के कार्यकर्ताओ द्वारा अपना जान की परवाह किये वगैर सच्ची निष्ठा और लगन के साथ सेवा भाव से कार्य किया इसी विषम परिस्थितियों में कार्य करने वाले कार्यकर्ताओ के साथ इस प्रकार का अमानवीय व्यवहार किया जाना अनुचित है उक्त कार्यकर्ताओ को शासन की ओर से कोरोना काल मे कार्य करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में 10 हजार रूपये देने की घोषणा की गई थी जिसका भी अभी तक पालन नही किया गया उन्होने कहा की 20-25 गाॅवो का भ्रमण करने पर भी सहयोगिनी कार्यकर्ताआंे को यात्रा भत्ता एवं दैनिक भत्ते की पात्रता नही देना शासन की आमानवीय एवं शोषण कारी नीति का परिचायक है उन्होने मांग की है कि आशा उषा एवं सहयोगिनी कार्यकर्ताओ को 18 हजार से 24 हजार प्रतिमाह का निश्चित वेतन मान शासन तय करे, वेतन भत्ते तय किय जाने तक शासन तत्काल प्रभार से आशा उषा एवं सहयोगिनी कार्यकर्ताओं का म.प्र. शासन द्वारा कुशल श्रमिकों को दिये जाने वाले प्रतिदिन के वेतन 324.42 रूपये की मान से मानदेय भुगतान की व्यवस्था करे, उक्त कार्यकर्ताओं के आकस्मिक देहांत होने पर अनुकम्पा नियुक्ति का प्रावधान करे, यात्रा भत्ते की पात्रता सहित म.प्र. शासन के कर्मचारियो के सामन अवकाश की, चिकित्सा सुविधा एवं अन्य सुविधाओ का लाभ देने के साथ-साथ ही दुर्घटना एवं विकलांग होने की स्थिति में एक मुस्त आर्थिक सहायता एवं पैंशन की सुविधा दी जाये साथ ही कोरोना काल में सेवाएं देने के फलस्वरूप शासन के अन्य कर्मचारी की भती बीमा योजना का लाभ भी दिया जाये।

प्रभारी मंत्री  श्री सारंग की अध्यक्षता में जिला योजना समिति की बैठक 12 को

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं गैस राहत व पुर्नवास विभाग के मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग की अध्यक्षता में जिला योजना समिति एवं जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक सोमवार 12 जुलाई को आयोजित की गई है।  प्रभारी मंत्री श्री सारंग की अध्यक्षता में आयोजित उक्त बैठक नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। बैठक ऐजेण्डा के संबंध में बताया गया कि उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, लोक निर्माण विभाग द्वारा किए गए निर्माण कार्यो, पीआईयू द्वारा किए गए कार्यो, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग द्वारा संचालित योजनाओं, कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा की जाएगी इसके अलावा कोविड 19 वैक्सीनेशन एवं आगामी तैयारी संबंधी कार्यो की भी समीक्षा की जाएगी।  बैठक ऐजेण्डा में शामिल विभागो के अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर संचालित योजनाओं एवं गतिविधियों की अद्यतन जानकारी लेण्डस्केप में जानकारियां जिला योजना कार्यालय में अनिवार्य रूप से तिथि व दिवस तक जमा कराने के निर्देश प्रसारित किए गए है। 

पौधरोपण स्थलों का जायजा  

vidisha news

अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में जारी पौधरोपण कार्यो का शुक्रवार को कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने जायजा लिया। उन्होंने परिसर में अन्य स्थलों पर पौधरोपण हेतु किए गए प्रबंधो का भी अवलोकन किया है। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक सहित अन्य विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।  

डेंगू निरोधक रथ से प्रचार-प्रसार 

vidisha news
जुलाई माह को डेंगू से बचाव माह के रूप में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां संचालित की जा रही है। इसी कडी में शुक्रवार को सिटी हास्पिटल परिसर से डेंगू निरोधक रथ को सीएमएचओ डॉ संजय खरे ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। उक्त रथ जिले के सभी विकासखण्डो में भ्रमण कर डेंगू से बचाव के उपायो से अवगत कराएगा। जिला मलेरिया  अधिकारी श्री वीएम वरूण ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में डेंगू रोग से बचाव के लिए क्या प्रबंध नागरिकगण सुनिश्चित करें जिसके तहत डेंगू रोग के लक्षण, फैलने के कारण तथा बचाव के उपायों से आमजनों को जागरूक करने का कार्य विभिन्न स्तर पर किया जा रहा है। प्रचार-प्रसार सामग्री का वितरण कर आमजनों को जागरूक करने का कार्य पूर्व से क्रियान्वित किया जा रहा है उसी कडी में आज प्रचार-प्रसार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। उपरोक्त कार्यक्रम में डा भूपेन्द्र सिंह चौहान, डॉ राकेश पंथी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक दो डॉ हंसा शाह के अलावा डॉ एके उपाध्याय, जिला टीकाकरण अधिकारी डा डीके शर्मा तथा स्वास्थ्य विभाग के मीडिया आफीसर श्री बीएस दांगी समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य स्टाफ मौजूद रहा। 

नेशनल लोक अदालत आज, साढे दस हजार से अधिक प्रकरणों का निराकरण होगा

मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय के साथ-साथ तहसील न्यायालयों में 10 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है। विदिशा जिले में नेशनल लोक अदालत के लिए कुल तीस खण्ड पीठो का गठन किया गया है। जिसमें जिला मुख्यालय पर 16, गंजबासौदा में आठ, सिरोंज में तीन, लटेरी में दो तथा कुरवाई तहसील में एक खण्ड पीठ का गठन किया गया है। नेशनल लोक अदालत में कुल दस हजार 560 प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा जिसमें छह हजार 903 प्रीलिटिगेशन के प्रकरण तथा तीन हजार 657 विभिन्न न्यायालयों में लंबित विभिन्न प्रकृति के राजीनामा युक्त प्रकरणों को रेफर किया जा रहा है।  जिला मुख्यालय के अलावा तहसील न्यायालय परिसरों में एक साथ आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में आपराधिक, सिविल, विद्युत अधिनियम, श्रम, मोटर दुर्घटना दावा, बैंक रिकवरी, प्री-लिटिगेशन प्रकरण, नेगोशिएबल इन्स्टूमेंट के अंतर्गत चौक बांउस प्रकरण, कुटुम्ब न्यायालय में लंबित प्रकरणों का पक्षकारों के आपसी सहमति से निराकरण किया जाएगा। प्री-लिटिगेशन के अंतर्गत चैक बांउस के प्रकरण, बैंक वसूली, ऋण वसूली, श्रम संबंधी विवाद, जल कर, राजीनामा योग्य धारा 138 एनआईएक्ट के अंतर्गत चौक बांउस, विद्युत अधिनियम (इलेक्ट्रीसिटी) के समनीय मामले लंबित मामलों का आपसी समझौते के आधार पर निराकरण किया जावेगा। इसके अलावा न्यायिक प्रक्रिया से बचने के लिये बैंकों के प्री-लिटिगेशन प्रकरणों को भी निराकरण के लिये रखा जा रहा है। विद्युत एवं नगर निगम से संबंधित मामलों का भी निराकरण पक्षकारों की सहमति से निराकृत किया जाएगा। दस जुलाई 2021 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत में समझौता योग्य प्रकरणों का निराकरण करा कर लोक अदालत का लाभ उठाए व लोक अदालत की सफलता हेतु एक अद्वितीय कीर्तिमान स्थापित करने में सहयोग प्रदान करें।

शनिवार एवं रविवार को कोविड टीकाकरण कार्य नही होगा 

कोविड 19 टीकाकरण के तहत विदिशा जिले में शनिवार, रविवार को किसी भी विकासखण्ड में टीकाकरण सत्र आयोजित नही किए जाएंगे कि जानकारी देते हुए जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा ने बताया कि सोमवार को कोविड टीकाकरण सत्रो का आयोजन किया जाएगा। 

शासकीय सेवको के लिए राज्य कर्मचारी बीमा योजना का लाभ 

मुख्यमंत्री राज्य कर्मचारी बीमा योजना के तहत प्रदेश के समस्त शासकीय सेवकों को लाभ दिलाया जाएगा। उक्त योजना के क्रियान्वयन हेतु प्रत्येक शासकीय सेवक के परिवार के सदस्यों का विवरण आईएफएमआईएस में अद्यतन किए जाने की आवश्यकता है। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर कर्मचारी परिवार विवरण और नामांकित विवरण भरने की प्रक्रिया से अवगत कराने हेतु वित्त विभाग के द्वारा जारी दिशा निर्देश की प्रतियां उपलब्ध कराई है। समस्त कार्यवाही पूर्ण कर उक्त आश्य का प्रमाण पत्र जिला कोषालय अधिकारी के कार्यालय में बीस जुलाई तक समस्त विभागो के जिलाधिकारियों को प्रेषित करने हेतु उल्लेख किया गया है।

जिले में आज 14.8 मिमी तथा अब तक 249.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज

शुक्रवार को विदिशा जिले की सभी दसों तहसीलो में वर्षा दर्ज की गई है अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेश राम ने बताया कि शुक्रवार नौ जुलाई को जिले में 14.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुइ है जबकि अब तक 249.9 मिमी औसत वर्षा दर्ज हो चुकी है। शुक्रवार को सर्वाधिक वर्षा ग्यारसपुर में 56 मिमी तथा न्यूनतम लटेरी में एक मिमी वर्षा दर्ज हुई है इसके अलावा नटेरन में 27 मिमी, पठारी में 23 मिमी, बासौदा में 17 मिमी, कुरवाई में दस मिमी, सिरोंज में छह मिमी, विदिशा मेंं पांच मिमी, गुलाबगंज में दो मिमी तथा शमशाबाद में 1.3 मिमी वर्षा दर्ज हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: