देश में 'ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है' - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 20 अगस्त 2021

देश में 'ऑक्सीजन की कमी से किसी की मौत नहीं हुई है'

no-one-died-axygen-center
पटना. वर्तमान राजनीति परिवेश में राजनीतिक दल चौखट मजबूत करने में लग गये हैं.इसमें कोई दल पीछे रहना नहीं चाहती है.डबल इंजन की सरकार में शामिल जदयू और भाजपा में खेमाबाजी शुरू हो गयी है.दोनों तू डाल डाल मैं पात पात मुहावरा चरितार्थ करने में लग गये हैं.दोनों ने किसी चालाकी/ कार्य/ व्यवहार का उत्तर उससे एक कदम आगे बढ़कर देना शुरू कर दिया है. सनद रहे कि जदयू के संस्थापकों में श्रेष्ठ नेता व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता से दूर चले जाने के बाद जनता के करीब आने का प्रयास करने लगे हैं.इसमें बंद जनता दरबार को खोलकर जनता दरबार लगाने लगे हैं.खुद का बिहार भ्रमण पर ब्रेक लगाकर जदयू के नेता और मंत्रियों को भ्रमण में लगाया है.बिहार भ्रमण पर केंद्रीय मंत्री आरके सिंह निकलने वाले हैं. तो इसका अनुशरण भारतीय जनता पार्टी ने कर बीजेपी मंत्रियों को सप्ताह भर की जनता दरबार लगाना शुरू कर दी.ताकि जनता को जोड़कर संगठनात्मक मजबूती प्रदान कर सकें.इसका सहन जदयू वालों ने नहीं कर सकें.जदयू ने भी अपने कोटे के मंत्रियों को जनता दरबार में झोंक दिया है.इस तरह खेमाबाजी जारी है. इस संदर्भ में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष राजन क्लेमेंट साह ने कहा कि हमलोग सभी भाजपाई युग पुरुष अटल बिहारी वाजपेयी जी की स्मृति दिवस पर प्रदेश भाजपा कार्यालय पटना में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के बैग वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है.  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के यशस्वी नेतृत्व में कोरोना के कठिन दौर में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. कोरोना की पहली लहर में भी यह योजना नवंबर 2020 तक चलाई गयी थी. दूसरी लहर के समय से ही माननीय प्रधानमंत्री जी ने इस योजना को दुबारा शुरू करने की घोषणा की थी. यह भी नवंबर 2021 तक चलाई जाएगी.यह उनकी गरीब कल्याण के प्रति संवेदनशीलता का परिचायक है. माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश में एक ऐसी सरकार चल रही है जो गरीब कल्याण के प्रति समर्पित है. इस कठिन दौर में कोई भूखा न सोये, किसी को अन्न का अभाव न हो, इसके लिए केंद्र सरकार ने संवेदनशीलता के साथ निर्णय लिए हैं.  भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के उपाध्यक्ष राजन क्लेमेंट साह ने आगे कहा कि बिहार के 38 जिले में ही 45 संगठनात्मक जिले है.इसमें 1099 मंडल है.1050 मंडल प्रभारी है.12 क्षेत्रीय प्रभारी हैं.प्रदेश में 49780 जन वितरण की दुकान है.1करोड़ 74 लाख 82 हजार 683 कार्डधारी हैं.वहीं 8 करोड़ 71 लाख 16 हजार 284 लाभार्थी हैं.


उन्होंने कहा कि प्रदेश में 72 हजार 733 बूथ है.49780 जन वितरण की दुकानों पर 60 हजार फ्लैश बैनर लगाना है.1 करोड़ पर्चा वितरित करना है.बैनर में और पर्चा में फ्री कोरोना वैक्सीन और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का जिक्र करना है. अभी 10 लाख छपा है.वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का थैला वितरित करना है.अभी 50 लाख छपा है.जिसे 6 जिले में वितरित किया जा रहा है.प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण के थैले का लोकार्पण पूर्व उप मुख्यमंत्री सासंद सुशील कुमार मोदी करते हुए. 23 अगस्त तक 8 लाख छपेगा.इसे 32 जिले में वितरित किया जाएगा.कुल 2 करोड़ 50 लाख लोगों तक पहुंचाना है. मालूम हो कि बिहार समेत देशभर में कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave of Corona) ने तबाही मचाई थी. प्रदेश में करीब 9000 लोगों की जानें गईं थीं. ऐसे में संभावित तीसरी लहर (Third Wave of Corona) से निपटने के लिए सरकारी स्तर पर तो तैयारी चल ही रही है, सत्ताधारी बीजेपी (BJP) ने भी अपने स्तर पर व्यापक तैयारियां कर रही है. बिहार की सत्ता में भागीदार भारतीय जनता पार्टी ने कोरोना से निपटने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. कार्यकर्ताओं को बाकायदा प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि संकटकाल में लोगों की मदद की जा सके. प्रदेश कार्यालय स्थित अटल बिहारी वाजपेयी सभागार में कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया. जहां हर जिले से 4 पदाधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया था. प्रशिक्षण शिविर में प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे और संगठन प्रभारी नागेंद्र नाथ भी मौजूद थे. कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि इस बार संसाधन की कोई कमी नहीं होगी. हर प्रखंड में दो हाईटैक एंबुलेंस दिया जा रहा है, जो तमाम सुविधाओं से लैस होगी. उन्होंने कहा कि इस बार ऑक्सीजन की कमी भी नहीं होने दी जाएगी.वहीं, बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. राम सागर सिंह ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए पार्टी ने पूरे भारत के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है. बिहार में भी 72,783 बूथों पर पार्टी ने हरेक बूथ पर 2 स्वास्थ्य स्वयं सेवक बनाने का निर्णय लिया है.

कोई टिप्पणी नहीं: