भारत टी20 विश्व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शुरू करेगा अपना अभियान - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 17 अगस्त 2021

भारत टी20 विश्व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शुरू करेगा अपना अभियान

india-play-pakistan-in-t20-world-cup
दुबई, 17 अगस्त, भारत  टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 24 अक्टूबर को दुबई में अपने अभियान की शुरुआत करेगा। यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को दी। आईसीसी द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, भारत का अगला मुकाबला 31 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड से होगा, उसके बाद टीम को तीन नवंबर को अबू धाबी में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में पांच नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में आठ नवंबर) के खिलाफ खेलना है। टूर्नामेंट का पहला दौर 17 अक्टूबर को ओमान में शुरू होगा, जिसमें शुरुआती मैच में ओमान का सामना पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) जबकि बांग्लादेश का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा। ग्रुप ए में 2014 में चैम्पियन बने श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड और नामीबिया शामिल हैं, जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी  और ओमान हैं। दोनों ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 12 चरण को भी दो समूहों में बांटा गया है। यह टूर्नामेंट का दूसरा दौर होगा जो 23 अक्टूबर से शुरू होगा। इसका आगाज अबू धाबी में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के मैच से होगा। इसी दिन दुबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ इंग्लैंड की टीम मैदान में उतरेगी।


पहला सेमीफाइनल 10 नवंबर को अबू धाबी में होगा, जबकि दूसरा 11 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। फाइनल 14 नवंबर को दुबई में होगा और 15 नवंबर को रिजर्व (आरक्षित) दिवस रखा गया है। भारत में कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के खतरे के कारण टूर्नामेंट भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की मेजबानी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में हो रहा है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं । उन्होंने कहा कि उनकी टीम संयुक्त अरब अमीरात में लगातार खेलती रही है और वहां की की परिस्थितियों में उन्हें घरेलू महौल जैसा लगेगा। उन्होंने कहा, ‘‘  पाकिस्तान के लिए, आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2021 एक घरेलू आयोजन की तरह है क्योंकि यूएई एक दशक से अधिक समय से हमारा आयोजन स्थल रहा है। हमने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी प्रतिभा और टीम को मजबूत बनाया है। हम इन परिस्थितियों में शीर्ष टीमों को हराकर आईसीसी टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गए हैं।’’


वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड अपने 2016 के खिताब का बचाव करने के लिए उत्सुक हैं। इस फाइनल में उनकी टीम ने ईडन गार्डन्स में कार्लोस ब्रेथवेट के द्वारा अंतिम ओवर में लगातार चार छक्कों की मदद से मैच का पासा पलटते हुए इंग्लैंड को हराया था। उन्होंने कहा, ‘‘ सुपर 12 में हमारा ग्रुप दिलचस्प हैं, जहां ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमें भी है। वेस्टइंडीज के क्रिकेटरों ने हमेशा क्रिकेट को रोमांचक तरीके से खेला है।  मुझे यकीन है कि कैरिबियन और पूरी दुनिया में हमारे प्रशंसक हमें खेलते हुए देखने की बहुत उम्मीद कर रहे हैं।’’ इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को उम्मीद है कि टी20 विश्व कप एक करीबी मुकाबला होगा। मोर्गन ने कहा, ‘‘ आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप शानदार होने वाला है. दुनिया भर में टी20 क्रिकेट के स्तर में तेजी से सुधार हो रहा है और हर देश के पास विश्व चैंपियन बनने का मौका है। यह अब तक के सबसे करीबी और सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी विश्व टूर्नामेंटों में से एक होना चाहिए।’’ आईसीसी टी20 विश्व कप कप ग्रुप: पहला चरण: ग्रुप ए: श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स, नामबिया ग्रुप बी: बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पपुआ न्यू गिनी, ओमान सुपर 12 चरण: ग्रुप एक: ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, ए वन, बी टू ग्रुप दो: भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, बी वन, ए टू.


टी20 विश्व कप का पूरा कार्यक्रम:

पहला चरण

17 अक्टूबर: ओमान बनाम पीएनजी, मस्कट, बांग्लादेश बनाम स्कॉटलैंड, मस्कट

18 अक्टूबर:  आयरलैंड बनाम नीदरलैंड, अबू धाबी, श्रीलंका बनाम नामीबिया, अबू धाबी

19 अक्टूबर: स्कॉटलैंड बनाम पीएनजी, मस्कट, ओमान बनाम बांग्लादेश, मस्कट

20 अक्टूबर: नामीबिया बनाम नीदरलैंड, अबू धाबी, श्रीलंका बनाम आयरलैंड, अबू धाबी

21 अक्टूबर: बांग्लादेश बनाम पीएनजी, ओमान बनाम स्कॉटलैंड, मस्कट

22 अक्टूबर: नामीबिया बनाम आयरलैंड, शारजाह, श्रीलंका बनाम नीदरलैंड, शारजाह


सुपर 12 के मुकाबले:

23 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, अबू धाबी, इंग्लैंड बनाम वेस्ट इंडीज, दुबई

24 अक्टूबर: ए वन बनाम बी टू, शारजाह, भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई

25 अक्टूबर: अफगानिस्तान बनाम बी वन, शारजाह

26 अक्टूबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, दुबई, पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, शारजाह

27 अक्टूबर: इंग्लैंड बनाम बी टू, अबू धाबी, बी वन बनाम ए टू, अबू धाबी

28 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम ए वन, दुबई

29 अक्टूबर: वेस्टइंडीज बनाम बी टू, शारजाह, पाकिस्तान बनाम अफगानिस्तान, दुबई

30 अक्टूबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम ए वन, शारजाह, ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड, दुबई

31 अक्टूबर: अफगानिस्तान बनाम ए टू, अबू धाबी, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दुबई

एक नवंबर: इंग्लैंड बनाम ए वन, शारजाह

दो नवंबर: दक्षिण अफ्रीका बनाम बी टू, अबू धाबी, पाकिस्तान बनाम ए टू, अबू धाबी

तीन नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम बी वन, दुबई, भारत बनाम अफगानिस्तान, अबू धाबी

चार नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम बी टू, दुबई, वेस्ट इंडीज बनाम ए वन, अबू धाबी

पांच नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम ए टू, शारजाह , भारत बनाम बी वन, दुबई

छह नवंबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज, अबू धाबी , इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, शारजाह

सात नवंबर: न्यूजीलैंड बनाम अफगानिस्तान, अबू धाबी, पाकिस्तान बनाम बी वन, शारजाह

आठ नवंबर: भारत बनाम ए टू, दुबई


नॉकआउट चरण

10 नवंबर: पहला सेमीफाइनल  (ए वन बनाम बी टू)

11 नवंबर: दूसरा सेमीफाइनल  (बी टू बनाम ए वन)

14 नवंबर: फाइनल, दुबई

कोई टिप्पणी नहीं: