सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

रविवार, 29 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त

मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन ने ध्यानचंद्र की मनाई जयंती, कार्यक्रम आयोजित कर खेल दिवस मनाया

  • खेल दिवस के अवसर पर पूर्व पदक विजेता खिलाडियों का सम्मान, सीहेार के प्रतिभाशाली महिला हाकी खिलाडिय़ों को पुरूकृत कर मेडल प्रदान किया
  • खेल अधिकारियों और मुख्य अतिथियों की उपस्थिति में मेजर ध्यानचंद को श्रद्धासुमन अर्पित किए

sehore news
सीहेार। खेल दिवस के अवसर पर हाकी के जादुगर मेजर ध्यानचंद जी की जयंती के अवसर पर सीहेार के मास्टर गेम्स एसोसिएशन सीहेार की सचिव अफसा सिददकी,अध्यक्ष महमूद अली के द्वारा माता मंदिर शुगर फेक्ट्री चौराहा पर खेल दिवस कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिस में मुख्य अतिथि के तौर पर सीहेार के कांग्रेस जिलाध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर एवं कार्यकम की अध्यक्षता पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष समाजसेवी राकेश राय के द्वारा की गई। विशेष अतिथि के रूप में राजीव गुजराती,पवन राठौर, विवेक राठौर, नरेंद्र खंगराले शमीम अहमद हाफीज चौधरी, रिजवान पठान, तमकीन अली बहादुऱ  देवेनद्र ठाकुर, शेख कुतुबुददीन हनीफ कुरैशी की विशेष उपस्थिति में सप्रथम हाकी के जादुगर मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। मुख्य अतिथि राकेश राय और बलवीर तोमर के द्वारा वरिष्ठ कुश्ती पदक विजेता राजाराम बड़ेभाई एवं हाकी के प्रख्यात खिलाड़ी डॉ अनीस खान को फूल माला पगड़ी शॉल श्रीफल और प्रतीक चिंह भेंटकर सम्मानित किया एवं युवा हाकी खिलाड़ी बविता शर्मा, शीतल राठौर, वर्षा गौर, अंशु जाटव, संगीता, बुसरा, असलम, बिलाल कुरैशी को उत्कृष्ठ खिलाडी के तौर पर मेडल एवं पदक देकर पुरूकृत करते हुए फूल मालाओं से सम्मान किया गया। मुख्य अतिथि डॉ बलवीर तोमर एवं विशेष अतिथि राकेश राय राजीव गुजराती, शमीम अहमद डॉ अनीस खान ने खिलाडिय़ा को संबोधित करते हुए कहा की प्रतिभाओं की कमी नहीं है यदी उन्हे अवसर मिले तो यही प्रतिभाशाली चाहे बालिका हो या युवक हो हमारे देश का नाम रोशन कर सकते है। हम देश की शासन व्यवस्था से मांग करते है की खिलाडिय़ों को हर संभव सुविधा प्रदान की जाए।  खेल अधिकारी अरविंद इलयाजी एवं कमल सिंह ने खिलाडिय़ों का उत्साह वर्धन करते हुए आयोजक अफसा सिददकी को भरोसा दिलाया की सीहेार जिले की प्रतिभाओं को यथा संभव मदद कर कर उनकी प्रतिभा को राष्ट्रीय स्तर पर उभरने का मौका दिया जाएगा।  कार्यक्रम के अंत में अफसा सिददकी ने सभी का अभार मानते हुए कहा की सभी उपस्थित गणमान्य नागरिक अपने कीमती समय में से कुछ समय खेलकुद गतिविधियों में भी सहयोग प्रदान करे। हमारे द्वारा सभी १६ ओलंपिक खेलो का नि:शुल्क प्रशिक्षण निरंतर प्रदान किया जा रहा है। सभी परिजन अपने बच्चों का खेलों के प्रति उनका उत्साह वर्धन करे। कार्यक्रम का सफल संचालन समाजसेवी महफूज बंटी के द्वारा किया गया। इस अवसर पर नौशाद खान, परवेज उमर,औसाक पठान, हैदर खा, रईस भाई, खालिद अहमद, किशनलाल मनुआ, रईस भाई मजीद भाई, सईद भाई, आलीम मौलाना, अनवर, सईद खा, लतीफउर्रमान, तौसीफ पटेल, अशफाक सिददकी, रिजवाना सिददकी, जेनव अली, जीनातली, पवन कुमार आदि उपस्थित रहे।


जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर भजन-कीर्तन का आयोजन, आज सादगी के साथ फोड़ी जाएगी मटकी


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र और वृद्धाश्रम में रविवार को भगवान श्री कृष्ण की जन्माष्टमी की पूर्व संध्या पर बुजुर्गों के द्वारा भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया था, भजन कीर्तन के कार्यक्रम में यहां पर मौजूद डेढ़ दर्जन से अधिक वृद्धों ने पूरी आस्था और उत्साह के साथ भगवान के कीर्तन करे। इस संबंध में जानकारी देते हुए संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि केन्द्र के तत्वाधान में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी सोमवार को जन्माष्टमी के पावन अवसर पर सादगी के साथ मटकी फोट का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर परिसर में भगवान कृष्ण की झांकी सजाने के साथ ही आस्था के साथ पूजा अर्चना की जाएगी। 


सेवादल कांग्रेस ने किया ध्वजवंदन, कार्यकर्ताओं की लगाई शाखा  , राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर राष्ट्रीय गान एवं वंदे मातरम गीत गया


sehore news
सीहोर। अखिल भारतीय सेवादल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसााई, मध्य प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेशाध्यक्ष विधायक ठाकुर रजनीश हरवंश सिंह, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बलवीर तोमर सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव तथा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय के निर्देशानुसार कांग्रेस सेवादल के प्रतिनिधियों के द्वारा माह के अंतिम रविवार को डॉ अम्बेडकर पार्क में ध्वजवंदन का कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर राष्ट्रीय गान एवं वंदे मातरम गीत गया। एवं राष्ट्रगान के बाद आजाद हिंद जिंदबाद कौमी नारा वंदे मातरम के साथ कांग्रेस सेवादल के कार्यकर्ताओं को देश सेविका होने की प्रतिज्ञा दिलाई। इस मौके पर सेवादल कांग्रेस के जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले पूर्व युवक कांग्रेंस अध्यक्ष, नगर पालिका में प्रगतिपक्ष के नेता रहे पवन राठौर ने संयुक्त रूप से ध्वजारोहण किया। जिस के बाद सेवादल के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष श्री खंगराले ने कहा की इस प्रकार के कार्यक्रम भावी पीड़ी में देश के प्रति प्रेम और सम्मान की भावना को जगाते रहना है कार्यकता्रओं ने सरकार की गलत नीतियों के खिलाफ एक जुटता से लडऩे का संदेश दिया। ध्वज वंदन कार्यक्रम को आरएसएस के राष्ट्रीयवाद को चौनोती देने के लिए रूप में देखा जा रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रम सेवादल कांग्रेस जिला ब्लाक मंडलम स्तर पर महीने के अंतिम रविवार को कांग्रेस कार्यकर्ताओं को जोड़ेगा। इस के लिए शिविर लगाए जाएंगे और युवाओं को राष्ट्र धर्म का प्रशिक्षण देकर कांग्रेस की विचार धारा से जोड़ा जाएगा तथा राष्ट्र पर बलीदान देने वाले डॉ बाबा अम्बेडकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, राजीव गांधी के देश के अपर बलिदान की शहइत को याद किया एवं केंद्र औग्र भाजपा सरकार के द्वारा आसमान छूती मंहगाई, किसान विरोधी काला कानून की निंदा की गई तथा राष्ट्रपति से भ्रष्टाचारी सरकार को बर्खास्त करने की मांग की गई। इस अवसर पर  प्रमुख रूप से सेवादल कांग्रेस के उपाध्यक्ष फरीद भाई, ब्लाक सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष मांगीलाल टिमरई, नगर सेवादल अध्यक्ष खेमराज टेलर, रियासत खां,जिला सेवादल कांग्रेस सचिव धनश्याम जाटव, सुरेश सिलावट, कमल सिंह बागवान कीरण वेदी, प्रमोद सेन रानू सेन, हेमंत चौधरी आदि कार्यकर्ता मौजूद रहे। 


सुंदरकांड के पाठ के साथ भाजपा का वर्षभर मनाये जाने वाले "संगठन पर्व" का होगा शुभारम्भ


सीहोर। भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी की जन्म तिथि 30 अगस्त (जन्माष्टमी) से पूरे वर्षभर "संगठन पर्व" मनाये जाने का शुभारम्भ किया जायेगा। इसी क्रम में प्रदेश से प्राप्त निर्देशानुसार 30 अगस्त  जन्माष्टमी पर प्रातः 9 बजे जिला कार्यालय भाजपा सीहोर (बायपास रोड) पर सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया गया है एवं 11 बजे से प्रदेश द्वारा वर्चुअल कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष समारोह  का शुभारंभ किया जाएगा। जिला भाजपा ने समस्त भाजपा के पदाधिकारियों कार्यकर्ताओ से कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की है।


आनंद मार्ग आश्रम में आयोजित किया गया अखंड कीर्तन और नारायण सेवा कार्यक्रम
  • योग और ध्यान जीवन में जरूरी-आचार्य धीरजानंद अवधूत

sehore news
सीहोर। जीवन में ध्यान बहुत शांति प्रदान करता है। ध्यानस्थ होंगे, तो ज्यादा बात करने और जोर से बोलने का मन ही नहीं करेगा। जिनके भीतर व्यर्थ के विचार हैं वे ज्यादा बात करते हैं। वे प्रवचनकार भी बन जाते हैं। यदि गौर से देखा जाए तो वे जिंदगीभर वही वहीं बातें करते रहते हैं जो अतीत में करते रहे हैं। भटके हुए मन के लोग जिंदगी भर व्यर्थ की बकवास करते रहते हैं जैसे आपने टीवी चैनलों पर बहस होते देखी होगी। समस्याओं का समाधान बहस में नहीं ध्यान में है। लोगों को ध्यान की शिक्षा दी जानी चाहिए। उक्त विचार रविवार को गंज स्थित मुर्दी मोहल्ला आनंद मार्ग आश्रम में आयोजित अखंड कीर्तन एवं नारायण सेवा कार्यक्रम में आचार्य धीरजानंद अवधूत ने कहे। रविवार को लगातार तीन घंटे का अखंड कीर्तन एवं नारायण सेवा का कार्यक्रम आश्रम के आचार्य धीरजानंद अवधूत जी के मार्गदर्शन में संपन्न हुआ। कार्यक्रम के दौरान आचार्य ने कहा कि बीमारी से लडऩे के लिए पॉजिटीव माइक्रोवाइटा एकमात्र उपाय है। प्रत्येक स्तर पर पॉजिटीव माइक्रोवाइटा बनाने के लिए शारीरिक और मानसिक स्तर पर स्वच्छता ही बचाव का श्रेष्ठ उपाय है। नित्य साबुन से स्नानकर तेल लगाना और कंघी करना। आसन, ध्यान, भोजन एवं शयन से पूर्व व्यापक शौच क्रिया अवश्य करेंगे। मुंह में पानी भर कर आंख पर 12 बार छींटे लगाएंगे, फिर नाक से पानी खींच कर मुंह से निकाल देंगे, अंत में कान और कंधे को धो लेंगे। नित्य स्नान करेंगे और गारमेंट को धोएंगे। सात्विक भोजन करेंगे। एकादशी, अमावस्या और पूर्णिमा के दिन निर्जला उपवास करेंगे। नियमित ईश्वर का ध्यान करेंगे। अष्टांग योग के सभी अंगों का पालन करेंगे। इष्ट, आदर्श, आचरण विधि एवं चरम निर्देश के साथ कभी भी समझौता नहीं करेंगे। शपथ का स्मरण और अनुसरण करेंगे। नियमित साप्ताहिक धर्म चक्र में भाग लेंगे। आचरण विधि, सेमिनार, कर्तव्य एवं कीर्तन नियमित करेंगे। गर्म पानी से गरारा करें। गर्म पानी ही पिएं। गरम भोजन का सेवन करें। लहसुन, प्याज के चक्कर में न रहे, मांस-मदिरा प्राणघातक है। पारिवारिक व सामजिक स्तर पर हैंड वॉश और एक बाल्टी पानी घर के दरवाजे पर रखें। गंदी जगह पर जाने से बचें। अपरिचित नए लोगों से समझ कर मिलें। लोगों से 3 फिट की दूरी बनाकर बात करें और शारीरिक संपर्क न बनाएं। वर्तमान के दौर में बीमारियों से बचने के लिए हमारे आचरण और कर्म जिम्मेदार है। हमें अच्छे आचरण और कर्म करना चाहिए। आचार्य जी द्वारा सभी साधकों को रीड संकल्पित होने का निर्देश दिए गए साथ ही अपने चरम लक्ष्य की प्राप्ति हेतु योग ध्यान मेडिटेशन सुबह शाम करने का निर्देश दिए। इस कार्यक्रम में बीएम तिवारी जिला न्यायालय, यशवंत वर्मा राजस्व न्यायालय सीहोर, हिमांशु राय, नंदेश्वर देव, प्रदीप लोहारे, जीआर सुनारे, कुसुम सोनारे, मनीषा राय, बाबू, बिल्लू सभी सदस्यों द्वारा भरपूर सहयोग एवं श्रमदान द्वारा कार्य संपन्न हुआ।


प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना लोगों के लिए बनी मददगार – विधायक श्री राय

  • जिले के 880 हितग्राहियों को 89 लाख रुपये सिंगल क्लिक के माध्यम से किए हस्‍तांतरित
 
sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट में प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में 50 हजार हितग्राहियों को ऋण वितरण किया। उन्होंने अनेक हितग्राहियों से उनके व्यवसाय के बारे में बात की। जिले के 880 हितग्राहियों को 89 लाख रुपये सिंगल क्लिक के माध्यम से हस्तांतरित किये गए। जिला मुख्यालय स्थित कम्युनिटी हॉल में आयोजित प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना कार्यक्रम का शुभारंभ सीहोर विधायक श्री सुदेश राय ने किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुदनी के खिलौना दुकानदार श्री राजेश गढेवाल से संवाद किया। श्री राजेश गढेवाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि मेरी दुकान बहुत अच्छी चल रही है। मुझे सरकार की अनेक योजनाओं का लाभ मिला है। दुकान से प्रतिदिन खिलौने बेचकर अच्छी आमदनी हो रही है। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर विधायक श्री राय ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना से छोटे छोटे काम धंधा करने वाले लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना लोगों के लिए मददगार बन रही है। कार्यक्रम में उपस्थित हितग्राहियों से कहा कि यह ऋण आपको आपके छोटे से काम को शुरू करने में मदद के साथ ही इसको चुकाने के बाद बडे ऋण मिलने में भी मददगार बनेगा। पीएम स्वनिधि योजना के तहत विधायक श्री सुदेश राय ने सीहोर के श्री अंकित राठौर, श्री धर्मेन्द्र भावसार, श्रीमती ज्योति राठौर, श्री जगदीश शर्मा, श्री शंकर प्रजापति, श्रीमती मनोरमा भारिया को स्वीकृति पत्र वितरित किए। जिला मुख्यालय सहित समस्त नगरीय निकायों में भी कार्यक्रम आयोजित किये गये।


जिले के हितग्राही हुए लाभांवित

जिले में प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना के अन्तर्गत 880 हितग्राहियों के खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से 89 लाख रूपये हस्तांतरित किये गये। सीहोर के 105, जावर के 50, आष्टा के 120, कोटरी के 35,  इछावर के 250, नसरुल्लागंज 150, रेहटी के 50, बुदनी के 60 तथा शाहगंज के 60 हितग्राही लाभान्वित हुए।


कार्यक्रम में यह थे उपस्थित

कम्युनिटी हॉल में आयोजित प्रधानमंत्री स्वनिधी योजना कार्यक्रम में श्री राजकुमार गुप्ता, श्री राजेश राठौर, श्री सीताराम यादव,  अनेक गणमान्य नागरिक सहित हितग्राही उपस्थित थे।


जिले में अब तक 668.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज


जिले में 01 जून से 29 अगस्त 2021 तक 668.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1044.1 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 29 अगस्त 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 670.3 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 651.9, आष्टा में 601.0 जावर में 606.0, इछावर में 666.3, नसरूल्लागंज में 630.0,  बुधनी में 824.0, रेहटी में 701.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 0.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 0.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 0.0, आष्टा में 0.0 जावर में 0.0, इछावर में 0.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0, रेहटी में 0.0 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


छोटे कारोबारियों के लिए मददगार बनी पीएम स्वनिधी योजना, पीएम स्वनिधी योजना की मदद से पुनः रोजगार शुरू कर सके गणेश


sehore news
कोरोना काल में रेहड़ी-पटरी लगाने वाले सहित सभी छोटे कारोबारियों के सामने जब रोजगार का संकट खड़ा हुआ, तो केंद्र सरकार ने मदद का हाथ बढ़ाया। ऐसे कारोबारियों को प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना से बड़ी राहत मिली है। इस योजना से मिले ऋण से छोटे कारोबारियों को पुनः अपना कामधंधा शुरू किया, जिससे परिवार के जीविकार्पाजन की राह आसान हुई। सीहोर निवासी श्री गणेश महावर को भी इस योजना के जरिए दोबारा खड़े होने की हिम्मत मिली है। श्री महावर बताते हैं, कि उनकी कपड़े की छोटी सी दुकान है। इस दूकान से उनके परिवार की गाड़ी चलती थी। लेकिन अचानक आए कोरोना संकट के चलते उनकी दूकान बंद हो गयी। जो थोड़े से रूपए थे वे भी धीरे-धीरे खत्म हो गए। अब उनके पास इतने पैसे नहीं थे, कि वो अपना रोजगार दोबारा शुरू कर पाते। तभी जानकारी मिली की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से छोटे कारोबारियों को लोन दिया जा रहा है। मैंने नगर पालिका से पूरी जानकारी लेकर आवेदन किया और मुझे दस हजार रूपए की ऋण राशि मिल गई। श्री महावर बताते हैं कि प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से पुनः अपना कारोबार शुरू करने में बड़ी मददगार साबित हुई है।

 

क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्‍यूरो द्वारा लगाई दो दिवसीय प्रदर्शनी का समापन


sehore news
भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो इंदौर द्वारा  आजादी का अमृत महोत्सव पर आयोजित की गई दो दिवसीय प्रदर्शनी का शनिवार को समापन हुआ। शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में आयोजित प्रदर्शनी में स्वतंत्रता संग्राम की घटनाओं तथा क्रांतिकारियों के जीवनी को प्रदर्शित किया गया। स्वतंत्रता संग्राम में सीहोर की भूमिका महत्वपूर्ण रही है। जिनमें कुंवर राजा चैन सिंह तथा जलियांवाला बाग वाली घटनाओं को भी प्रदर्शन प्रदर्शनी में महत्‍वपूर्ण स्थान दिया गया। दो दिवसीय प्रदर्शनी में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों के छात्र-छात्राएं शामिल हुए। लोक संपर्क ब्यूरो के प्रचार अधिकारी श्री दिलीप सिंह परमार ने बताया कि प्रदर्शनी स्थल पर प्रश्न मंच के माध्‍यम से संवाद कर स्वतंत्रता संग्राम की प्रमुख घटनाओं पर जानकारी दी। प्रदर्शनी में लोकसंपर्क के सांस्कृतिक दल राज भारती कला मंडल के कलाकारों ने दल नायक श्री राज भारती के निर्देशन में गीत-संगीत नृत्य नुक्कड  कार्यक्रम कर स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया। तिरंगा यात्रा में स्काउट गाइड की क्रेडिट ने भागीदारी की तो वही साइकिल रैली में साइकिलिंग लवर्स क्लब के सदस्‍य शामिल हुए। समापन अवसर पर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार तथा प्रमाण पत्र वितरित किए गए। प्रदर्शनी में भाग लेने वाले शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय, जिला प्रशासन, नेहरू युवा केंद्र, जन अभियान परिषद, पीसीआर, दूरदर्शन, जनसम्पर्क,  शासकीय खेलकूद आवासीय संस्थान को स्मृति चिन्ह तथा प्रमाण पत्र वितरित किए गए।


शिक्षा विभाग के कर्मचारियों के लिए आज लगेगा विशेष टीकाकरण सत्र


शिक्षा विभाग में कार्यरत कर्मचारियों तथा शिक्षकों के लिए 30 अगस्‍त को कोविड-19 का टीका लगाने के लिए विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन जिला चिकित्सालय सीहोर, सिविल अस्पताल आष्टा, नसरूल्लागंज, इछावर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर, बुदनी, रेहटी, लाडकुई, श्यामपुर, बिलकिसगंज एवं दोराहा में किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार डेहरिया ने बताया कि जिला चिकित्सालय सीहोर सहित  सिविल अस्पताल आष्टा, नसरूल्लागंज, इछावर एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र जावर, बुदनी, रेहटी, लाडकुई, श्यामपुर, बिलकिसगंज एवं दोराहा में टीकाकरण किया जाएगा है। शिक्षा विभाग के शिक्षकों एवं स्टाफ को टीकाकृत करने के लिए पूर्ण सहयोग एवं उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जरूरी दिशा निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए है।


चन्‍द्रशेखर आजाद शासकीय स्‍नातकोत्‍तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में रोजगार मेला 31 अगस्‍त को


चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में 31 अगस्त  को रोजगार मेले का आयोजित किया जाएगा। रोजगार मेले में ट्राइडेंट ग्रुप बुधनी, भारतीय जीवन बीमा निगम, वेलस्पन इंडिया लिमिटेड, हर्बल लाइफ सीहोर, एजुकेट टेक्नोलॉजी सॉफ्टवेयर ट्रेंनिंग इंस्टीट्यूट, सेल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी एवं वालसंस सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड भोपाल कंपनियां होगी। मेले में विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लिया जाएगा। महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. सुमन रोहिला ने बेरोजगार युवक एवं युवतियां अपने समस्त शैक्षिक योग्यता एवं अन्य प्रमाण पत्र लेकर प्रातः 11 बजे महाविद्यालय में उपस्थित होकर पंजीयन कराने की अपील की है।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1109 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 320, श्यामपुर से 200,  नसरूल्‍लागंज 160, आष्टा से 219,  बुधनी से 110 तथा  इछावर से 100 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 245037  हैं। जिनमें से 232667  सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1125 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2157 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।

कोई टिप्पणी नहीं: