विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 29 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 29 अगस्त

 किसानों को मिलेंगे उत्कृष्ट किसान पुरूस्कार, 31 तक आवेदन आमंत्रित


vidisha news
सहायक संचालक (आत्मा) किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि सब मिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन (आत्मा) वर्ष 2020-21 हेतु जिले के वैज्ञानिक पद्धति से कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, पशुपालन, रेशम पालन कृषि अभियांत्रिकी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों एवं कृषक समूहों को पुरूस्कृत किया जाएगा। विकासखण्ड स्तरीय सर्वोत्तम कृषक समूह पुरूस्कार (संख्या पाँच कृषक कृषि एवं संबंद्ध क्षेत्र) राशि 20,000 रूपये प्रति पुरूस्कार, विकास खण्ड स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरूस्कार (संख्या पच्चीस कृषि एवं संबंद्ध क्षेत्र) राशि 10,000 रूपये, जिला स्तरीय सर्वोत्तम कृषक पुरूस्कार (संख्या दस कृषक कृषि एवं संबंद्व क्षेत्र) राशि 25,000 रूपये प्रति पुरूस्कार प्रदाय किये जायेगें। इस हेतु निर्धारित आवेदन में जानकारी भरकर अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 तक विकास खण्ड कार्यालयों में जमा किये जा सकते हैं। संबंधित अधिक जानकारी के कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं ब्लॉक टेक्नोलॉजी मेनेजर आत्मा से संपर्क करें। 

बकाया  राशि एवं नियमित देयकों का भुगतान तत्काल करें कनेक्शन कटने की अप्रिय कार्यवाही से बचें


मध्य क्षेत्र  विद्युत वितरण कंपनी द्वारा बकाया राशि वसूली के लिए सघन प्रयास किये जा रहे हैं। इन प्रयासों के अंतर्गत बकाया राशि वसूली के लिए घर-घर जाकर बिजली कर्मचारी और अधिकारी राजस्व वसूली में लगे हैं। कंपनी के सभी वृत्त कार्यालयों में समीक्षा बैठकें आयोजित कर मैदानी स्तर पर राजस्व वसूली की वृद्धि के प्रयास तेज कर दिये गये हैं। सभी मैदानी अधिकारियों को बकाया राशि वसूली करने, भू-राजस्व संहिता के अंतर्गत सी-फार्म एवं कुर्की करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं।  मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने यह भी निर्देश दिये हैं कि विजीलेंस द्वारा बनाये गये प्रकरणों में बकाया राशि की वसूली भी तेज की जाए। इसके अलावा ऑडिट द्वारा निकाली गई बकाया राशि और अन्य कारणों से बकाया राशि को उपभोक्ता के बिल में जोड़कर राजस्व वसूली की जाए। यह भी निर्देश दिये गये हैं कि काटे गये कनेक्शनों की रात्रि में चेकिंग की जाए ताकि बकायादार उपभोक्ता अवैध रूप से बिजली का उपयोग न करें और यदि कोई उपभोक्ता ऐसा करता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध बिजली अधिनियम-2003 की धारा 138 के अंतर्गत प्रकरण बनाया जाए। कंपनी ने अधिकारियों और कर्मचारियों से कहा है कि टीम भावना से कार्य कर लक्ष्य की प्राप्ति करें।


 बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह  बकाया राशि कंपनी में जमा कराएं

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक ने कंपनी कार्यक्षेत्र के बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे बकाया राशि का भुगतान तत्काल करें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बकायादार बिजली उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि बिजली कनेक्शन विच्छेदन की अप्रिय कार्यवाही से बचने के लिए विद्युत बिलों का भुगतान तत्काल सुनिश्चित करें। कम्पनी ने क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शहर संभागों और संचारण-संधारण संभागों में राजस्व संग्रहण के लिए केश काउन्टर अवकाश के दिनों में तथा निर्धारित समय से अतिरिक्त समय तक खोलने की व्यवस्था करें। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के निर्णयानुसार भोपाल क्षेत्र द्वारा राजधानी के सभी संभागीय कार्यालयों में स्थित केश काउन्टर को रविवार तथा अवकाश के दिन उपभोक्ताओं की सेवा के लिए खोला जा रहा है। इसी प्रकार की व्यवस्था ग्वालियर शहर में भी की गई है। साथ ही कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों के कैश काउण्टर भी खुलेंगे।  कंपनी के द्वारा बकायादारों के विरूद्ध बड़े स्तर पर बिजली कनेक्शन विच्छेदन की कार्यवाही में “आपरेशन एवं मेंटेनेंस” अमले के साथ-साथ “विजीलेंस” को भी जोड़ा है।  कंपनी के सहायक अभियंताध्जूनियर इंजीनियर जो कि तहसीलदार का दायित्व निर्वहन कर रहे हैं, भी राजस्व वसूली के लिए सक्रिय हो गये हैं। बिजली उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि बिजली वितरण कंपनी के कार्मिकों द्वारा बिजली बिल के भुगतान की रसीद मांगे जाने पर उन्हें रसीद अवश्य दिखाएं, ताकि बिजली उपभोक्ताओं को अनावश्यक असुविधा न हो।


ऑनलाईन छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त


सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण ने बताया कि समस्त शासकीय, अशासकीय संस्थाओं के संस्था प्रमुख एवं विद्यार्थियों से आग्रह किया है, कि पिछड़ा वर्ग पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु संचालित मध्यप्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 शैक्षणिक सत्र 2020-21 पर विद्यार्थियों द्वारा ऑनलाईन छात्रवृत्ति आवेदन भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 निर्धारित की गयी है। विद्यार्थी समयावधि में छात्रवृत्ति आवेदन भरना सुनिश्चित करने की अपील की गई है।


मत्स्य संपदा योजना के लाभ के लिए हितग्राहियों से आवेदन आमंत्रित


प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के लिए हितग्राहियों से मत्स्य पालन विभाग  में आगामी 30 सितम्बर तक आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। सहायक संचालक मत्स्य पालन विभाग ने बताया कि योजना का उद्देश्य मछली पालन और उत्पादकता में वृद्धि, गुणवत्ता सुधार, तकनीक के माध्यम से प्रबंधन एवं मछुआरों का कल्याण और मत्स्य कृषकों की आय में बढ़ोत्तरी करना है।  हितग्राही योजना का लाभ लेकर हैचरी स्थापना, पोखर व तालाब निर्माण, मिश्रित मत्स्यपालन, अनुदान, ब्रीडिंग के लिए इकाई की स्थापना, आइस बाक्स युक्त मोटर साईकिल, मछली बेचने के लिए ई-रिक्शा, फीड मिल जैसे कार्य कर सकेंगे।


डीएलएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 5 सितम्बर तक


शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालय में डीएलएड के दो वर्षीय पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है, जो 5 सितम्बर तक चलेगा। 12 वीं उत्तीर्ण व शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में पदस्थ अप्रशिक्षित शिक्षक डीएलएड में प्रवेश के लिए एमपी ऑनलाइन कियोस्कध् पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।  


सस्ती दवाइयों के लिए जन औषधि केन्द्र के लायसेंस के लिए आवेदन आमंत्रित


प्रधानमंत्री जन औषधि परियोजना के अंतर्गत आम लोगों को बाजार से 60 से 70 फीसदी कम कीमत पर दवाइयां मुहैया कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खोले जाने हैं। यहां उपलब्ध जेनेरिक दवाइयां ब्रांडेड या फार्मा की दवाइयों के मुकाबले सस्ती होती हैं, जबकि प्रभावशाली उनके बराबर ही होती हैं। जिले के प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र के लिये रिटेल ड्रग सेल्स का लाइसेंस जन औषधि केन्द्र के नाम से लेना होता है। इसे खोलने के लिये आपके पास 120 वर्ग फुट की दुकान होनी चाहिये। यह जगह आपकी स्वयं की हो या आप इसे किराये पर भी ले सकते हैं। इस योजना के तहत विकलांग, दिव्यांग तथा अनुसूचित जाति-जनजाति के आवेदकों को जन औषधि केन्द्र खोलने के लिये सरकार 50,000 रुपये की दवाइयां अग्रिम रूप से प्रदान करेगी। प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र शुरू करने के लिये कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है इसके लिये भारत का नागरिक होने के साथ-साथ किसी अस्पताल, एनजीओ, ट्रस्ट का संचालनकर्ता, डॉक्टर, फार्मासिस्ट होना अनिवार्य है। पेन कार्ड एवं अन्य जरूरी दस्तावेज आपके पास होने आवश्यक हैं। जन औषधि केन्द्र के लायसेंस के लिये आवेदन https://janaushadhi.gov.in वेबसाइट पर कर सकते हैं। 


कोरोना से स्वस्थ्य हुए मरीजों को और सेहतमंद होने के लिए सलाह


कोरोना वायरस जनित कोविड-19 एक नवीन संक्रामक रोग है जिसके बारे में नित नए साक्ष्य प्राप्त हो रहे हैं। नवीन साक्ष्यों के दृष्टिगत प्रबंधन संबंधी दिशा-निर्देशों को अद्यतन किया गया है। कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ होने के पश्चात् कुछ रोगियों में थकान, शारीरिक दर्द, खांसी, गले में खराश, सांस लेने में कठिनाई आदि जैसे लक्षण उत्पन्न हो रहे हैं। निरन्तर सूखी खांसी अथवा गले में खराश जैसे लक्षण होने पर, नमक युक्त गुनगुने पानी से गरारे अथवा भाप लेने से आराम मिलता है। खांसी संबंधी औषधियाँ एलोपैथिक डॉक्टर अथवा आयुष चिकित्सक के परामर्श अनुरूप ही लेने की सलाह दी गई है। तेज बुखार, सांस की कठिनाई, ऑक्सीजन सैचुरेशन (spo-2), 95 प्रतिशत होना, छाती में दबावध्जकड़न, हाल ही में मानसिक भ्रम की शिकायत होना, कमजोरी आदि के लक्षणों के प्रति सजगता रखी जाय एवं उपरोक्त में से कोई भी लक्षण होने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लिया जाये। कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हुए रोगियों के लिए दिशा-निर्देश दिये गये है। कोविड-19 के गंभीर संक्रमण तथा को-मॉर्बिड रोग युक्त व्यक्तियों में रिकवरी अवधि प्रायरू अन्य रोगियों की तुलना में अधिक दीर्घ होती है। ऐसे रोगियों की सुदृढ़ एवं नियमित फॉलो-अप डिस्ट्रिक्ट कोविड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर (डीसीसीसीसी) के चिकित्सकों के द्वारा किया जायेगा। 


मुख्यमंत्री जी ने वन क्लिक से स्ट्रीट वेण्डरो के खातो में राशि जमा की पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से संवाद किया


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बालाघाट में आयोजित प्रदेश स्तरीय  पीएम स्वनिधि योजना के कार्यक्रम में वन क्लिक के माध्यम से  हितग्राहियों के बैंक खातो में सीधी राशि जमा की है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने लाभाविंत हितग्राहियों से संवाद कर स्वरोजगारमुखी के लिए किए जाने वाले प्रयत्नों की भी जानकारी प्राप्त की है।  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज रविवार को विदिशा जिले में पीएम स्वनिधि योजना से लाभांवित होने वाले 316 हितग्राहियों के बैंक खातो में भी वन क्लिक से राशि जमा की है। जिसमें 25 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त 20 हजार रूपए की राशि जमा हुई है।  जिला मुख्यालय पर पुरानी नगरपालिका परिसर में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रीमती राजश्री सिंह ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना ने गरीबो को साहूकारो के चंगुलो से मुक्त रखा है। जहां पहले साहूकारो के कर्जो में आसानी से दबे रहते थे अब वे इस प्रक्रिया से ऊब चुके है। शासन की मदद का लाभ लेकर कोरोना के काल में हुई क्षति की भरपाई स्वरोजगार स्थापित कर अग्रसर हो रहे है। पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना काल में मानव जीवन पर आए संकटो का समाधान मानवीय दृष्टिकोण को ध्यानगत रखते हुए किया है। कोरोना से लड़ने के लिए अब नया माहौल तैयार हुआ है। पिछले कोरोना काल में अनेक गरीब तबके वर्ग के लोग सीधे प्रभावित हुए है वे अब स्वंय का रोजगार स्थापित कर सकें इसके लिए केन्द्र और राज्य सरकार के द्वारा विभिन्न योजनाओं का लाभ सीधे मुहैया कराया जा रहा है। बिना ब्याज के राशि दी जा रही है ताकि हितग्राही कोरोना के संकट से अपने आप को निजात पा सकें और पूर्वानुसार अपना रोजगार संचालित कर सकें। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में दस हजार, द्वितीय किश्त में बीस हजार और तृतीय किश्त में पचास हजार रूपए की राशि पीएम स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत हितग्राहियो को इस शर्त प दी जा रही है कि पहले ली गई राशि संबंधित बैंक को लौटा दी गई है इसके पश्चात् आगामी किश्त की राशि भी बिना ब्याज के प्रदाय की जा रही है। छोटे-छोटे व्यवसाई आत्म निर्भर हो इस मंशा को प्रतिपादित कर रही है पीएम स्वनिधि योजना, 


स्वीकृति पत्र

अतिथियों द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत जिन हितग्राहियों के बैंक खातो में राशि जमा कराई गई है उनमें से पांच हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृति पत्र आयोजन स्थल पर प्रदाय किए गए है जिसमें हितग्राही श्री मुकेश राजपूत, श्री नवीन सेन, मीराबाई, राम सिंह राय और कौशल पाल शामिल है। गौरतलब हो कि जिले में आज पीएम स्वनिधि योजना के तहत 316 हितग्राहियों के बैक खातो में राशि जमा की गई है। जिसमें से 291 हितग्राहियों को प्रथम किश्त क्रमशः दस-दस हजार रूपए तथा 25 हितग्राहियों को द्धितीय किश्त बीस-बीस हजार रूपए की राशि प्रदाय की गई है। विकासखण्डवार हितग्राहियों को प्रदाय की गई राशि तदानुसार विदिशा में 120,  बासौदा में 103, सिरोंज में 35, कुरवाई में पांच, लटेरी में 21 तथा नटेरन शमशाबाद में 32 हितग्राहियों के खाते में बैंक राशि जमा की गई है। नगरपालिका विदिशा के मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि परिषद के द्वारा बैंको के सहयोग से अब तक दो हजार 673 हितग्राहियों को ऋण राशि दो करोड 67 लाख 30 हजार स्वीकृत की गई है जिसमें से दो हजार 453 हितग्राहियों को दो करोड 45 लाख 30 हजार वितरित की जा चुकी है। जिसमें से वर्तमान वित्तीय वर्ष में 646 हितग्राहियों को 64 लाख 60 हजार की राशि स्वीकृत कर 435 हितग्राहियों को 43 लाख 50 हजार की राशि वितरित की गई है। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण हितग्राहियों के अलावा जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिकों तथा कलेक्टर डॉ पंकज जैन, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी डॉ सुधीर सिंह, अन्य विभागो के अधिकारी, कर्मचारी तथा मीडियाबंधुओं द्वारा देखा, सुना गया है। कार्यक्रम का संचालन पूर्व पार्षद श्री केके गुप्ता ने तथा आगंतुको के प्रति आभार मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने व्यक्त किया है। 


सफलता की कहानी : सब्जी बेचने का काम फिर शुरू कर पाऊंगा


vidisha news
पीएम स्वनिधि योजना के तहत आज दस हजार रूपए की राशि बैंक खाते में जमा होने पर हितग्राही राम सिंह राय का कहना है कि सब्जी व फल बेचने का कार्य फिर से शुरू कर पाऊंगा। पिछले कई वर्षो से मै सब्जी बेचने का ध्ांधा कर रहा था किन्तु कोरोना काल में मेरा धंधा पूरी तरह से चौपट हो गया था और उधारी बढ गई थी। आज दस हजार रूपए की राशि प्राप्त होने पर सबसे पहले मैं मुख्यमंत्री जी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित कर रहा हूॅ कि मुझे अपने पुराने काम को ईमानदारीपूर्वक शुरू करने की जो मदद की है उससे मैं और मेरा परिवार सदैव ऋणी रहेगा। हितग्राही श्री राम सिंह राय ने अपेक्षा व्यक्त की है कि उन्हें आवास भी मिल जाए। अभी खरीफाटक बाहर बार्ड तीस में किराए से रह रहा हूं। मुख्यमंत्री जी मेरी आवास की तमन्ना शीघ्र पूरी करेंगे।


विकासखण्डवार वैक्सीन आवंटित


कोविड 19 टीकाकरण के तहत सोमवार 30 अगस्त को विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्रो के लिए विकासखण्डवार कोविशील्ड वैक्सीन का आवंटन जारी किया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने बताया कि 30 अगस्त को कुल तीस हजार वैक्सीन विकासखण्डो के लिए आवंटित की गई है जिसमें सर्वाधिक विदिशा विकासखण्ड के लिए सात हजार इसके पश्चात् बासौदा के लिए छह हजार, सिरोंज, नटेरन के लिए क्रमशः पांच-पांच हजार तथा लटेरी एवं कुरवाई हेतु क्रमशः तीन-तीन हजार जबकि ग्यारसपुर विकासखण्ड के लिए एक हजार वैक्सीन आवंटित की गई है। 


सफलता की कहानी : ग्राम पंचायत नीमखेडा के रहवासियों को प्रथम डोज का शत प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ


vidisha news
विदिशा जिले की पहली ग्राम पंचायत नीमखेडा है जहां कोविड 19 वैक्सीनेशन, टीकाकरण कार्य निर्धारित आयु वर्ग को शत प्रतिशत किया गया है इस आश्य का प्रमाणीकरण पत्र जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा को पंचायत के सरपंच द्वारा प्रदाय किया गया है। गौरतलब हो कि ग्राम पंचायत नीमखेडा की कुल जनसंख्या 1158 है जिसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के 694 वोटरधारक है। ग्राम सर्वे के आधार पर शत प्रतिशत कोविड 19 टीकाकरण का प्रथम डोज लगाया जा चुका है।


हर वर्ग को मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराना मेरी जिम्मेदारी : विधायक  शशांक भार्गव              


vidisha news
विदिशा :  पुरनपुरा गली नंबर 4 व 5 के रहवासी काफी लंबे समय से बिजली की समस्या से परेशान थे। लगभग 50-60 घरों की बस्ती को ना तो स्थाई विद्युत कनेक्शन जिए जा रहे थे ना ही स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था थी। स्थानीय रहवासी अपनी समस्याओं को लेकर जब विधायक शशांक भार्गव से मिले तो उन्होंने छह लाख की विधायक निधि से विद्युत ट्रांसफार्मर एवं 10 खंबे लगवाना सुनिश्चित किए । आज विधायक भार्गव ने 63 केवी के विद्युत ट्रांसफार्मर का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मोहल्ला वासियों और रहवासियों ने शाल,श्रीफल व सम्मान पत्र भेंटकर विधायक भार्गव का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि सड़क, बिजली,पानी हर नागरिक की मूलभूत आवश्यकता है और उसे हर नागरिक को उपलब्ध करवाना शासन की जिम्मेदारी है। लेकिन शासकीय विभागों की विसंगतियों कारण बड़ी संख्या में विदिशा की नई कॉलोनियों में नागरिक परेशान हैं। हर नागरिक को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए मेरे प्रयास निरंतर जारी हैं। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के तौर पर व्यापार महासंघ के पूर्व अध्यक्ष सुरेश मोतियानी,अजय कटारे,वीरेंद्र राजपूत, नारायण प्रसाद भार्गव ने भी उपस्थित लोगों को संबंध संबोधित किया। इस अवसर पर दीपक दुबे बबलू यादव श्री प्रमोद भार्गव श्री रामसेवक राजपूत श्री संतोष राठौड़ राम बक्स परिहार दशरथ सिंह राजपूत अमर सिंह राठौड़ तुलसीराम माट साहब आदि उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: