विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अगस्त

पटवारियो की न्यायोचित मांगो का शासन शीघ्र समाधान करे - भार्गव


vidisha news
विदिशाः-  विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने विगत 17 दिन से पूरे म.प्र. में पटवारी संघ द्वारा की जा रही हड़ताल को नैतिक समर्थन देते हुए कहा कि पटवारियो द्वारा विगत कई दिनो से ज्ञापनो के माध्यमो से शासन से अपनी मांगो के समर्थन में आग्रह जा रहा था, लेकिन कर्मचारी विरोधी सरकार द्वारा उनकी मांगो का समाधान नही किये जाने से आज पूरे प्रदेश में पटवारी कलम बंद हड़ताल पर है पटवारियो की मांगो के समर्थन में विधायक भार्गव ने मुख्यमंत्री म.प्र. शासन को लिखे पत्र की प्रति धरना स्थल पर पहंुचकर पटवारी संघ विदिशा को प्रदान की एवं उन्होने शासन से मांग की पटवारियो के ग्रेड-पे में वृद्धि एवं वेतन विसंगतिया यथाशीघ्र दूर की जाये जिससे की पटवारी संघ की हड़ताल खत्म हो सके, उन्होने कहा कि शासन के हटधर्मिता रवैये से आज सारे राजस्व कार्य प्रभावित हो रहे है किसानो एवं आमनागरिको के महत्वपूर्ण कार्य पूरी तरह से ठप्प हैं। शासन को पटवारियो की जायज मांगो को यथाशीघ्र पूरा करने की पहल करना चाहिएं।


मुख्यमंत्री जी हितग्राहियो से संवाद करेंगे,


पीएमएवाय एवं पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से दो दिवसीय संवाद


विदिशा, दिनांक 27 अगस्त 2021


                मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में पीएमएवाय एवं पीएम स्वनिधि योजना के हितग्राहियों से 28 एवं 29 अगस्त को संवाद करेंगे। जारी कार्यक्रम अनुसार मुख्यमंत्री जी 28 अगस्त शनिवार की दोपहर एक बजे खण्डवा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों से संवाद करेंगे।


                मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान रविवार 29 अगस्त को बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम में शिमल होंगे और यहां दोपहर एक बजे से पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद करेंगे।


                मुख्यमंत्री जी के दोनो दिवसीय कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर डॉ पंकज जैन ने निकायो के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश प्रसारित किए है। उन्होंने कहा कि लाइव उद्बोधन और हितग्राहियों से संवाद के दौरान किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो का विशेष ध्यान रखा जाए।  


शासकीय सेवको के ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन से प्रशिक्षित


vidisha news
जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के समस्त शासकीय सेवको के ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन का कार्य सम्पादित किया जाना है। उपरोक्त कार्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना आए इसके लिए एक दिवसीय विशेष प्रशिक्षण कलेक्ट्रेट में आयोजित किया गया था। जिला कोषालय अधिकारी ने बताया कि ततसंबंध में समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों से पत्राचार पूर्व में किया जा चुका है और उनसे 27 अगस्त तक समुचित जानकारियां प्रस्तुत करने से अवगत कराया गया है। प्रोफाइल अपडेट ना होने की स्थिति में अगस्त माह का देयक भुगतान नही किया जाएगा। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन के संबंध में जारी निर्देशो की प्रति भी कार्यालयों को उपलब्ध कराई गई है जिसमें मुख्य रूप से पांच बिन्दुएं निर्धारित है उनमें एम्पलाई चेंज प्रोफाइल ई में फोटोग्राफ एवं सिग्नेचर 12 केव्ही साइज की एवं जेपीजी फार्मेट अटैच कर अपलोड करने होंगे जिसमें डेट आफ वर्थ, डेट आफ ज्वायनिंग, डेट आफ रिटायरमेंट की जानकारी सत्यापित करनी होगी। यदि किसी कर्मचारी के पते में परिवर्तन हुआ है तो उसका डिटेल वर्तमान में स्थाई पता अपडेट करें और कोई डाक्यूमेंट दो एमबी में अटैच करें। पारिवारिक विवरण में सदस्यो की जन्मतिथि एवं मृत्यु की स्थिति में मृत्यु दिनांक अवश्य अंकित करें। महिला शासकीय सेवक पति एवं बच्चो की डिटेल दर्ज करेंगे। अविवाहित की स्थिति में शासकीय सेवक माता पिता की डिटेल दर्ज करेंगे। पुरूष शासकीय सेवक माता-पिता, पत्नि एवं बच्चो का विवरण अंकित करेंगे। नॉमिनेशन डिटेल में फेमिली डिटेल में से ही सदस्य चयनित करें ताकि जीआईएस, जीपीएफ, ग्रेज्यूटी, एलटीए आदि का नामिनेशन स्पष्ट रूप से अंकित करना होगा। मिससेल्यूनेशन डिटेल मेंं आधार कार्ड, पेन कार्ड, पहचान चिन्ह, अपडेट करना होगा। जिला कोषालय अधिकारी श्री श्रीवास्तव ने बताया कि कोष एवं लेखा संचालनालय से प्राप्त निर्देशानुसार समस्त शासकीय सेवको का आईएफएमआईएस अंतर्गत ईएसएस  प्रोफाइल अपडेशन करना अनिवार्य है ताकि सेवा निवृत्ति, आकस्मिक मृत्यु एवं चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्रकरण में शासकीय सेवक के स्वामित्वों का भुगतान आसानी से किया जा सकें। ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन कार्य में किसी भी प्रकार की दिक्कत आती है तो उसका समाधान अविलम्ब प्राप्त करें। चूंकि समस्त शासकीय सेवको एवं अधीनस्थ अधिकारियों की ईएसएस प्रोफाइल अपडेशन का कार्य 27 अगस्त तक जिला कोषालय में प्रस्तुत करना है। प्रोफाइल अपडेट का प्रमाण पत्र शासकीय सेवको की संख्या सहित प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है। उपरोक्त कार्य में लापरवाही परलिक्षित होने, प्रोफाइल अपडेट ना होने की स्थिति में अगस्त माह के वेतन देयकों का भुगतान स्थगित कर दिया जाएगा।  


नेशनल लोक अदालत 11 सितम्बर 2021 को आपसी समझौते से होगा मामलों का निराकरण


सचिव,  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, द्वारा पक्षकारों से अपील की गयी है कि वे अपने राजीनामा योग्य लंबित अथवा पूर्ववाद (प्रीलिटिगेशन) प्रकरण को 11 सितम्बर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के माध्यम से आपसी समझौते से राजीनामा के आधार पर निराकृत कराकर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं । उल्लेखनीय है कि कार्यपालक अध्यक्ष, राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण, नई दिल्ली एवं म.प्र.राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के दिशा-निर्देशानुसार नेशनल लोक अदालत 11 सितम्बर 2021 को जिला स्तर पर आयोजित होगी । उक्त नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत चेक बाउंस प्रकरण, बैंक रिकबरी संबंधी मामले, एम.ए.सी.टी.(मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण) के मामले वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर तथा बिल संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है, राजस्व के प्रकरण (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों में लंबित), दीवानी मामले तथा बैंक रिकवरी, 138 एनआईएक्ट, जलकर एवं विद्युत संबंधी पूर्ववाद (प्रीलिटिगेशन) आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों को अधिक से अधिक संख्या में निराकरण हेतु रखा जाएगा । 

कोई टिप्पणी नहीं: