सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 अगस्त 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अगस्त

अच्छी बारिश की कामना को लेकर ख्वाजा के दर जाने के लिए जत्था रवाना


sehore news
सीहोर। अजमेर शरीफ में ख्वाजा की दरगाह पर चादर चढ़ाने के लिए जिला संस्कार मंच और तुलावट संघ के आधा दर्जन से अधिक लोगों का जत्था शुक्रवार को रवाना हुआ। जत्थे में शामिल मंच के तारा यादव, अजमेरी खान, बाबू सूर्यवंशी, धर्मेन्द्र यादव, जगदीश यादव शहर के रेलवे स्टेशन से रवाना हुए। इस दौरान जिला संस्कार मंच के दिलीप सिंह, हीरु बेलानी, नरेन्द्र डाबी सहित अन्य ने सभी का स्वागत किया। मंगलमय यात्रा की कामना की। सभी पिछले 5 साल से ख्वाजा के दर पर जा रहे हैं। उन्होंने कहा ख्वाजा के दर जाकर क्षेत्र सहित देश, प्रदेश की खुशहाली की कामना करेंगे। किसानों के लिए अच्छी बारिश की दुआ मांगेगे। ख्वाजा के दरबार में सुकून मिलता है। सच्चे मन से मांगी गई हर दुआ कबूल होती है। इस मौके पर जिला संस्कार मंच के जिला उपाध्यक्ष श्री यादव ने बताया कि दल के द्वारा पुष्कर भी जाया जाएगा। पुष्कर राजस्थान में विख्यात तीर्थस्थान है जहां प्रतिवर्ष प्रसिद्ध पुष्कर मेला लगता है। यह राजस्थान के अजमेर जिले में है। यहां ब्रह्मा का एक मन्दिर है। पुष्कर का शाब्दिक अर्थ है तालाब। पुष्कर अजमेर शहर से 14 की.मी दूरी पर स्थित है। राजस्थान के शहर अजमेर में कई पर्यटन स्थल है जिनमें से ये एक है। अनेक पौराणिक कथाएं इसका प्रमाण हैं। यहां से प्रागैतिहासिक कालीन पाषाण निर्मित अस्त्र-शस्त्र मिले हैं, जो उस युग में यहां पर मानव के क्रिया-कलापों की ओर संकेत करते हैं।


फिश मार्केट में दिया जाए मछुआ समाज के बेरोजगार लोगों को स्थान, सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ ने नगर पालिका परिषद से की मांग


sehore news
सीहोर। मछली बाजार में स्थित दुकानों को शासन द्वारा तोड़कर मछुआ समाज के लोगों को अन्यत्र स्थान प्रदान करने का आश्वासन देकर हटा दिया गया था लेकिन अबतक समाज के बेरोजगार लोगों को  मछली व्यवसाय करने के लिए कोई स्थान सुनिश्चित नहीं किया है। शुक्रवार को सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रायकवार के नेतृत्व में समाजजनों ने नगर पालिका परिषद को पत्र दिया है। जिस में कहा गया है की मछली बाजार में स्थित जिन दुकानों को तोड़ा गया था उन पर अन्य व्यक्तियों द्वारा कब्जा कर पक्का निर्माण कर लिया गया है और अवैधानिक रूप से मीट व्यवसाय किया जा रहा है। जबकी मछुआ समाज के लोग केवल मछली व्यवसाय से ही अपनी रोजी-रोटी चलाते है लेकिन उनको नगर पालिका के द्वारा स्थान उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है। जिस कारण मछुआरों का जीवन यापन बहुत प्रभावित हो रहा है रोजी-रोटी का संकट उनके सामने है। सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रायकवार ने कहा की मछुआ समाजजनों को शीघ्र  पूर्व समय में मछली मार्केट का जितना क्षेत्रफल या उस क्षेत्रफल पर शहर में स्थान दिया जाए या फिर मछली बाजार में अवैधानिक रूप से पक्का निर्माण कर मुर्गा, मटन की दुकानों को हटवाया जाकर वापस मछुआरों को मछली व्यवसाय के लिए तिरपाल छाया कराई जाकर कब्जा दिलाया जाए। मांग करने वालों में प्रकाश रैकवार, अनिल बाब,ू विनय, धीरज रायकार, विवेक, विकास रैकवर, आकाश रैकवार, अलकाराम रैकवार, सनी रैकवार, संतोष, विशाल, अनिल, राजेश, गौरव, सौरभ, विनोद, शुभम, राजीव, रोहित, मनोज, ओम प्रकाश, देव सिंह, हेमराज, ओम, विशाल,  दयाराम,प्रीति, नीलू, छाया, कीर्ति, देवकी, पिंकी, सोनिया, निशा, ललिता, सावित्री, शांति आदि शामिल है।


दस दिन में खुलेंगे प्रदेश के विद्यालय
  • सोपास की अविलम्ब सभी कक्षाओं को खोलने की मांग को प्रमुख सचिव ने स्वीकार कर आश्वस्त किया।
sehore news
सीहोर। सोपास संगठन मध्य प्रदेश का प्रदेश प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष डॉ आशीष चटर्जी के नेतृत्व में प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी से सचिवालय में मिला व संगठन का विस्तृत मांगपत्र सौंपा। इस संबंध में जानकारी देते हुए सोपास संगठन के जिलाध्यक्ष हेमेंद्र तोमर एवं नारायण जाट ने बताया कि इस दौरान उपसचिव प्रमोद सिंह भी उपस्थित रहे। सोपास अध्यक्ष एवं पदाधिकारियों विस्तार से चर्चा की। पत्र के सभी बिंदुओं को प्रमुख सचिव ने ध्यानपूर्वक सुना एवं विभागीय स्तर की सभी मांगों को 10 दिन के अंदर हल करने तथा शासन स्तर के मामलों को भी शीघ्र हल करवाने का आश्वासन दिया।  हमारी प्रमुख मांग कक्षा नर्सरी से लेकर कक्षा बारहवीं तक के सभी कक्षाओं को अविलंब प्रारंभ करने का आदेश जारी करने का है साथ ही पांच वर्ष की मान्यता नवीनीकरण के लिए आदेश की है। हमारी मांग पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा ने बताया कि आरटीई की राशि सितंबर माह में भुगतान करने की हर संभव प्रयास विभाग द्वारा किए जाएंगे। अन्य बिंदुओं पर  विस्तृत रूप से चर्चा की तथा विभागीय विशेषज्ञों की समिति बनाकर हल करने आश्वासन दिया, विशेष रुप से बिना टीसी के शासकीय विद्यालय में प्रवेश के कारण मैपिंग और फाइल प्रोफाइल अपडेशन में आने वाली समस्याओं तथा सर्वोच्च न्यायालय अनुसार शेष शुल्क के लिए विद्यालयों द्वारा दिए गए समय 5 अगस्त उपरांत भी पालकों द्वारा नहीं दिखाई जा रही रुचि के लिए कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश शासन में उपसचिव प्रमोद सिंह को दिए।संगठन ने अशासकीय विद्यालय के कर्मचारियों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने और राहत राशि देने की मांग भी की।   संगठन द्वारा भविष्य में उठाये जाने वाले विषयों के निराकरण के लिए श्री सिंह को सिंगल विंडो के रूप में निर्देशित किया जिससे समस्याओं के हल में समन्वय स्थापित हो सके। परिवहन विभाग एवं आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र संबंधित प्रत्येक बिंदु को पृथक पृथक हल कराने के लिए प्रमुख सचिव शिक्षा द्वारा आश्वस्त किया गया। प्रतिनिधिमंडल में प्रदेश संगठन मंत्री रविशंकर राजपूत, प्रदेश उपाध्यक्ष शिव कुमार दुबे, प्रदेश मीडिया प्रभारी नितिन लोहानी, भोपाल संभागीय प्रभारी धर्मेंद्र गौतम, सीहोर अध्यक्ष हेमेंद्र तोमर एवं नारायण जाट,  मिलन शर्मा शाजापुर से लालता प्रसाद यादव के साथ  देवास व उज्जैन जिले से प्रतिनिधि उपस्थित हुए।


अमृत महोत्सव का आयोजन संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र में आज


सीहोर। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के सहयोग से शहर के सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के विशाल परिसर में शनिवार को दोपहर तीन बजे आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के दौरान राजधानी भोपाल के साधना कला मंडल के कलाकारों के द्वारा देश भक्ति पर आधारित गीतों एवं नृत्य वाटिका का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने बताया कि शनिवार को दोपहर तीन बजे सैकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प नशा मुक्ति केन्द्र के विशाल परिसर में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग श्रवण कुमार पचौरी, बाल कल्याण आयोग के अध्यक्ष प्रदीप चौहान, केन्द्र के संस्थापक सदस्य वीरेन्द्रपाल सिंह, श्रीमती विमला सिंह, निशा सिंह आदि शामिल रहेंगे। 


पंचायत तिलाडिया के जागरूक युवाओं ने लगाया लाखों रू भ्रष्ठाचार का आरोप

  • ग्रामीणों ने हिसाब मांगा तो भड़क गए ग्राम प्रधान,सचिव और रोजगार सहायक
  • कलेक्टर को शिकायती पत्र देकर जांच और दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग

sehore news
सीहोर। तिलाडिय़ा के जागरूक युवाओं ने जब प्रधानमंत्री आवास योजना,शौचालय निर्माण, खेत मेड बंधन योजना, सड़क,नाली निर्माण, हेंडपंप खनन, वृद्ध विधवा दिव्यांग पेशंन सहित ग्राम पंचायत क्षेत्र में किए गए अन्य विकास कार्यो का हिसाब मांग तो सरपंच सचिव और रोजगार सहायक बुरी तरह से भड़क गए। जागरूक युवा ग्रामीणों ने अपने स्तर पर गांव में किए गए निर्माण कार्यो की पड़ताल की तो लाखों रूपये का भ्रष्टाचार खुलकर सामने आ गया। यही नही प्रधानमंत्री आवास योजना शौचालय निर्माण योजना, खेत मेड बंधन योजना के हितग्राहियों ने भी राशि स्वीकृत कराने के नाम पर हजारों वसूली के आरोप लगाए। शुक्रवार को युवाओं ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर बुधनी विधानसभा की जनपद पंचायत नसरूल्लागंज अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत तिलाडिय़ा के सरपंच सचिव और रोजगार सहायक के भ्रष्टाचार के कारनामों से कलेक्टर डॉ चंद्रमोहन ठाकुर और जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह की अनुपस्थिति में सहायक परियोजना अधिकारी हद्रेश राठौर को सबूतों के साथ अवगत कराते हुए विभिन्न निर्माण कार्यो में किए गए भ्रष्टाचार और योजनाओं के हितग्राहियों से लाभ दिलाने के नाम पर वसूली गई राशि की जांच कराने और आरोपियों से शासन के पैसे की वसूली करने कड़ी सजा देने की मांग की गई है।

जिम्मेदारों ने किया ग्रामीणों को गुमराह
कलेक्टर को दिए शिकायती पत्र में ग्रामीण युवाओं ने बताया की हमने ग्राम पंचायत तिलाडिया के विकास कार्यो का हिसाब मांगा था जिस के बाद 15 अगस्त को सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक एवं जनपद सदस्य एवं वर्तमान चयरमैन ने ग्रामसभा बुलाने के लिए गांव में चौकीदार के माध्यम से सूचना पहुंचाई गई। ग्राम पंचायत कार्यालय में 16 अगस्त को आमसभा आयोजित की गई। जिस में हमें गुमराह किया गया और सरपंच सचिव एवं सहायक सचिव आमसभा में नही पहुंचे। जिस की लिखित शिकायत अनुविभागीय अधिकारी को की गई।

निकाली गई लेकिन हितग्राहियों को नहीं मिली राशि
प्रधानमंत्री आवास की स्वीकृत राशि 1,38,000 हुई थी तथा शौचालय निर्माण के लिए स्वीकृत राशि 12,000/सहित खेत मेड बंधन की राशि भी स्वीकृत हुई लेकिन हितग्राहियों को आज तक नहीं मिली। जबकी सरकारी दस्तावेजों में यह राशि निकल चुकी है। सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक एवं जनपद सदस्य और चेयरमैन  कि उपस्थिति में हम ने ग्राम पंचायत में विगत 7 सालों में करबाये गये निर्माण कार्यो का हिसाव मांगा तो सहायक सचिव द्वारा अपशब्दों का प्रयोग किया गया।

ग्रामवासियों ने की निष्पक्ष जांच की मांग
कलेक्ट्रेट पहुंचे तिलाडिय़ा के राजेश राजपूत, रिंकू सिंह, भोलराम, अर्जुन सिंह, करण राजपूत, महेंद्र अंकित, शुभम, अनोखी लाल, उस्मान खा, वीरेंद्र, सुरेंद्र, रघुनाथ सिंह, रूप सिंह, दीपक, रामपाल सिंह, दीपक सिंह, भवानी सिंह, अर्जुन सिंह, इंद्रजीत सिंह, मदन सिंह, सुरजीत, नीरज सिंह,अनोखी लाल रघुनाथ सिंह भवानी सिंह मदन इंद्रजीत विनोद, रुपेश, नर्मदा, प्रसाद धर्म सिंह, रामपाल, करण, राजेश राजपूत, रिंकू सिंह, भोलाराम,करण सिंह,अंकित, प्रदुम सिंह, सुरेश, रघुनाथ सिंह, रूप सिंह, रामपाल सिंह, दीप सिंह, भवानी सिंह आदि ने जिला प्रशासन से निष्पक्ष जांच किए जाने की मांग की है।


अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना में जिले के 06 प्रकरणों में 5 लाख 60 हजार रुपये की राशि स्वीकृत


अपराध से पीड़ित या उनके आश्रितों को जिन्हें घटित अपराध के परिणाम स्वरुप हानि या क्षति हुई है और ऐसे लोगों को पुनर्वास की आवश्यकता होती है, उन्हें राहत देने के लिए मध्य प्रदेश अपराध पीड़ित प्रतिकर योजना संचालित की जा रही है।  प्रधान जिला न्‍यायाधीश एवं जिला विधि सेवा प्राधिकरण के अध्‍यक्ष श्री आरएन चंद की अध्‍यक्षता में निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि इस  योजना के तहत जिले के 06 प्रकरणों में 5 लाख 60 हजार रूपये स्वीकृत किए गए है। निगरानी कमेटी की अनुशंसा पर  प्राधिकरण के समक्ष लंबित पॉक्सो एक्ट से संबंधित 05 प्रकरणों में प्रतिकर स्वरूप 5 लाख 40 हजार रूपये स्वीकृत किए। शरीर के महत्वपूर्ण भाग पर गंभीर चोट एवं शल्‍य क्रिया से संबंधित 01 प्रकरण में 20 हजार रूपये प्रतिकर स्वरूप स्वीकृत हुए।‍ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने बताया कि इसअपराध पीडित प्रतिकर योजना के तहत पीड़ित अथवा उसका आश्रित इस योजना के अधीन प्रतिकर प्राप्त कर सकता है। इस योजना में पीड़ित व्यक्ति वह है जिसे अभियुक्त के आपराधिक कृत्य या लोप से कोई हानि या क्षति हुई हो। इसमें पीड़ित व्यक्ति का संरक्षक या विधिक वारिस भी सम्मिलित है। इसमें पीड़ित की पत्नी , पति , माता, पिता , अविवाहित पुत्री , अवयस्क बच्चे सम्मिलित हैं , जो सक्षम प्राधिकारी द्वारा आश्रित प्रमाण पत्र प्राप्त हों।

किन मामलों में प्रतिकर प्राप्त कर सकते हैं
द.प्र.सं की धारा 357 -क की उपधारा (2) अथवा (3) के अधीन न्यायलय द्वारा की गई सिफारिश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अथवा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण प्रतिकर की राशि का निर्धारण करेगा। जहाँ की विचरण न्यायलय विचरण की समाप्ति पर कोई सिफारिश करता है , जबकि इस बात का समाधान हो जाता है की संहिता की धारा 357 के अधीन प्रदान किया गया प्रतिकर ऐसे पुनर्वास के लिए पर्याप्त नहीं है अथवा जहाँ की मामले में दोषमुक्ति या उन्मोचन हो जाता है और पीड़ित का पुनर्वास किया जाता है। जहाँ के अपराधी को खोजै या है परन्तु पीड़ित की पहचान की गई है और जहाँ कोई विचरण महीन होता है अथवा विचरण न्यायलय द्वारा पीड़ित को प्रतिकर अदाएगी के बारे में कोई आदेश नहीं दिया गया हो और वहां पीड़ित या उसका आश्रित जिला प्राधिकरण को आवेदन कर सकता है। वह अपराध जिसके कारण योजना के अधीन प्रतिकर का भुगतान किया जाता है , वह राज्य के भीतर घटित हुआ हो या राज्य के भीतर घटना शुरुआत हुई हो या राज्य के बाहर अपराध घटित हुआ हो किन्तु पीड़ित राज्य के अंदर पाया गया हो।


कैसे प्राप्त करें प्रतिकर
दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 357 (क)(4) के अधीन आवेदन पर न्यायलय की सिफारिश प्राप्त होने पर जिला प्राधिकरण अथवा राज्य प्राधिकरण 2 माह के भीतर जांच पूर्ण करके पर्याप्त प्रतिकर प्रदान करेगा। जिला प्राधिकरण सक्षम अधिकारी के प्रमाण पत्र पर तत्काल प्राथमिक उपचार सुविधा या चिकित्सा लाभों को निशुल्क उपलब्ध कराये जाने के लिए या अंतरिम अनुतोष का आदेश दे सकेगा।

रोजगार मेले में  149 युवक-युवतियों का हुआ प्रारंभिक चयन


sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर जिला रोजगार कार्यालय एवं एनआरएलएम द्वारा रोजगार मेलों को आयोजन किया जा रहा है। शहीद भगतसिंह शासकीय महाविद्यालय आष्‍टा में आयोजित रोजगार मेले में 149 युवक युवतियों का विभिन्‍न कंपनियों द्वारा प्रारंभिक चयन किया गया। मेले में 60 युवक युवतियों को कंपनियों ने ऑफर लेटर दिए। आष्‍टा में आयोजित रोजगार मेले में भारतीय जीवन बीमा निगम ने 53, कैप्‍सटोन सेक्‍योरिटी हैदराबाद ने 50, सेल मेन्‍युफेक्‍चरिंग कंपनी मेहतवाडा ने 09, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन आईटीसी मिशन ने 06, हर्बल लाइफ सीहोर ने 31 युवक युवतियों का प्रारंभिक चयन किया। मेले में आई भारतीय जीवन बीमा निगम ने 10, कैप्‍सटोन सेक्‍योरिटी हैदराबाद ने 16, सेल मेन्‍युफेक्‍चरिंग कंपनी मेहतवाडा ने 09, प्रथम एजुकेशन फाउंडेशन आईटीसी मिशन ने 06, हर्बल लाइफ सीहोर ने 19 युवक युवतियों को ऑफर लेटर दिये।

चन्‍द्रशेखर आजाद शासकीय स्‍नातकोत्‍तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में रोजगार मेला 31 अगस्‍त को


जिले में कलेक्‍टर श्री चन्‍द्र मोहन ठाकुर के निर्देंश पर रोजगार मेलें आयोजित किये जा रहे है। 31 अगस्‍त को चन्‍द्रशेखर आजाद शासकीय स्‍नातकोत्‍तर अग्रणी महाविद्यालय सीहोर में प्रातः 12 बजे से 4 बजे तक आयोजित किया जाएगा है। मेले में विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधि द्वारा उपस्थित आवेदकों का साक्षात्कार लेकर रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेंगे। जिले के युवा अपने समस्त प्रमाण पत्र शैक्षाणिक योग्यता लेकर मेले में पहुंचे।


खनिज विभाग की छापामार कार्रवाई, मुरम का अवैध उत्‍खनन और परिवहन करते एक जेसीबी, डम्‍फर व ट्रेक्‍टर ट्राली जब्‍त


sehore news
जिले में खनिज के अवैध उत्‍खनन और परिवहन को रोकरने के लिए कलेक्‍टर श्री चन्‍द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर खनिज विभाग द्वारा लगातार कार्रवाही की जा रही है। खनिज विभाग के अमले द्वारा मुरम के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए खनिज विभाग द्वारा लगातार छापामार कार्रवाई की जा रही है। खनिज विभाग ने मुरम का अवैध उत्‍खनन और परिहवन कर रहे एक जेसीबी, एक डम्‍पर और दो ट्रेक्‍टर ट्रालियों को जप्त किया। खनिज अधिकारी श्री राजेन्द्र परमार ने बताया कि छापामार कार्रवाई में 01 जेसीबी, 01 डम्पर, सहित 02 ट्रेक्टर ट्रॉली जप्त कर दोराहा थाना खडे किये गये।



आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का किया शुभारंभ


sehore news
आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन तथा सीएसपी श्रीमती अर्चना अहीर ने प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। रीजनल आउटरीच ब्यूरो भोपाल के अपर महानिदेशक श्री प्रशांत पाठराबे भी उपस्थित थे। डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की गाथाओं का अच्छे से चित्रण किया गया है और विशेषकर इस क्षेत्र के स्वाधीनता आंदोलन में इस क्षेत्र के अमर सेनानियों का क्या योगदान है। जिससे कि यहां युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। सीएसपी श्रीमती अर्चना अहीर ने कहा कि नई युवा पीढ़ी को इन महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की गाथा से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और इन सेनानियों का हमारी आजादी में क्या योगदान है इससे भी वे परिचित होंगे। लोक संपर्क ब्‍यूरो इंदौर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी श्री दिलीप सिंह परमार ने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत वेशभूषा प्रतियोगिता के साथ हुई। प्रतियोगिता में कुंवर चैन सिंह ,रानी लक्ष्मीबाई, भगत सिंह चंद्रशेखर आजाद आदि महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की वेशभूषा में बच्चों ने प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में गीत एवं नाटक प्रभाग के रजिस्टर्ड दल द्वारा देशभक्ति पर आधारित कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों विशेषकर मध्य प्रदेश के गुमनाम और जाने-माने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का शानदार चित्रण किया गया है। प्रदर्शनी स्थल में विशेषकर सीहोर के स्वाधीनता संघर्ष की घटनाओं को याद किया गया है जिसमें जलियांवाला बाग के 61 वर्ष पूर्व मकर संक्रांति 14 जनवरी 1858 को क्रांतिकारी वीरों को गोलियों से छलनी कर दिया गया था। देशभक्तों ने 6 अगस्त 1857 को अंग्रेजी साम्राज्य ध्वस्त करते हुए सीहोर कंटोनमेंट सिपाही बहादुर के नाम से अपनी स्वतंत्र सरकार स्थापित कर ली थी । यह देश की अनूठी इकलौती क्रांतिकारी सरकार थी जो 6 माह तक  चली । आज इस क्षेत्र में मकर संक्रांति का पर्व पर शहीदों को स्मरण किया जाता है । इस विषय पर भी इस प्रदर्शनी में जानकारी दी गई है । सीहोर मध्य प्रदेश के निकट नरसिंहगढ़ रियासत के राजकुमार कुंवर चैन सिंह 24 जून 1824 को अंग्रेजों के विरुद्ध  लड़ते  हुए वीरगति को प्राप्त हुए थे। यह सब 1857 स्वाधीनता संग्राम से 33 वर्ष पूर्व की घटना है। यह घटना को पहले इस अंचल के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में प्रतिष्ठित करती है। इसके विषय में भी यहां पर जानकारी दी गई है ।प्रदर्शनी स्थल पर पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ की ओर से एक स्टॉल भी प्रदर्शित किया गया है जिसमें कि ऊर्जा संरक्षण से संबंधित जानकारी बैनर्स , पोस्टर्स के माध्यम से दी गई है । साथ ही वहां पर प्रचार सामग्री भी रखी गई है। कार्यक्रम में प्रदर्शनी स्थल पर देशभक्ति गीतों का भी आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।


शानिवार 11 सितम्बर को आयोजित नेशनल लोक अदालत में आपसी समझोतेसे होगा मामलों का निराकरण


राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार 11 सितम्बर को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव द्वारा पक्षकारों से अपील की गयी है कि वे अपने राजीनामा योग्य लंबित अथवा पूर्ववाद प्रीलिटिगेशन प्रकरण को नेशनल लोक अदालत के माध्यम से आपसी समझौते से राजीनामा के आधार पर निराकृत कराकर अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस संबंध में उप सचिव सामान्‍य प्रशासन विभाग द्वारा दिए गये दिशा निर्देशानुसार जिला न्‍यायालय में लंबित प्रकरणों  की पहचान की जाए और लोक अदालत के माध्‍यम से अधिक से अधिक प्रकरणों के  निराकरण हेतु लोक अदालत में प्रकरण प्रस्‍तुत करें। साथ ही शासन के विभन्‍न विभागों के  जिला अधिकारी अपने-अपने स्‍तर के  प्रकरणों, आवेदन-पत्रों को लीलगल सर्विस  मैटर के रूप में प्रस्‍तुत करने एवं उनके निराकरण में सहयोग प्रदान करने के भी निर्देश दिए गये है। 11 सितम्‍बर को नेशनल लोक अदालत में पक्षकारों के मध्‍य आपसी सहमति व समझोते के माध्‍यम से प्रकरण रखे जा सकते है उन्‍हें चिन्हित कर त्‍वरित गति से लोक अदालत में निराकृत करावें। न्यायालय में लंबित आपराधिक प्रकरण, परक्राम्य अधिनियम की धारा 138 के अंतर्गत चेक बाउंस प्रकरण, बैंक रिकबरी संबंधी मामले, एम.ए.सी.टी.(मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण) के मामले वैवाहिक प्रकरण, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण के प्रकरण, विद्युत एवं जलकर तथा बिल संबंधी प्रकरण (चोरी के मामलों को छोड़कर), सेवा मामले जो सेवानिवृत्त संबंधी लाभों से संबंधित है, राजस्व के प्रकरण (जिला न्यायालय एवं उच्च न्यायालयों में लंबित), दीवानी मामले तथा बैंक रिकवरी, 138 एनआईएक्ट, जलकर एवं विद्युत संबंधी पूर्ववाद (प्रीलिटिगेशन) आदि राजीनामा योग्य प्रकरणों को अधिक से अधिक संख्या में निराकरण के लिए रखा जाएगा।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 1064 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 283, श्यामपुर से 200,  नसरूल्‍लागंज 148, आष्टा से 209,  बुधनी से 90 तथा  इछावर से 134 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 242788  हैं। जिनमें से 230693  सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 961 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1882 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।            


युवाओं के लिए उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं रोजगार मेले


sehore news
जिले में आयोजित होने वाले रोजगार मेले युवक-युवतियों के लिए रोजगार पाने का अच्छा माध्यम बन गये हैं। जनपद स्तर पर रोजगार मेले आयोजित होने से उम्मीदवारों के लिए आने-जाने की दृष्टि से सुविधाजनक हो गए हैं। इसके साथ ही सबसे खास बात यह है, कि मेले में कई कम्पनियॉं उम्मीदवारों के चयन के लिए आ रही हैं। अभी तक आयोजित मेलों में अनेकों युवाओं को अनेक कंपनियों में नौकरी मिली है, जिससे उनके जीवन की राह आसान हो गयी है। रोजगार मेले में नौकरी पाने वाले राजेश वर्मा, विवके शर्मा, मुस्कान, शिवानी राठौर सहित अनेक युवाओं ने कहा कि रोजगार मेले में इतनी आसानी से नौकरी मिलने पर यकीन नही हो रहा है। मेले में आने वाले उम्मीदवारों ने सरकार द्वारा जिला और जनपद स्तर पर रोजगार मेलों के आयोजन के लिए सरकार की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया। इसी तरह कई कंपनियों के प्रतिनिधियों ने कहा कि हमारे संस्थान के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए रोजगार मेले बहुत उपयोगी सिद्ध हो रहे हैं। यहां एक ही छत के नीचे अलग-अलग दक्षता एवं शिक्षा प्राप्त उम्मीदवार एक ही स्थान पर मिलने से हमें अपने संस्थान की तकनीकी एवं अन्य आवश्यकताओं के अनुसार चयन करने में सुविधा हो रही है। 

कोई टिप्पणी नहीं: