झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 27 अगस्त 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 27 अगस्त

उधान की भूमि पर 165 की मंजूरी देकर भू-माफियाओं को खुला संरक्षण दे रहा राजस्व विभाग -ः पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया, पत्रकारवार्ता में विधायक श्री भूरिया ने भाजपा सरकार पर लगाए कई संगीन आरोप

  • तबादला नीति, बेरोजगारी, भारी भरकम बिजली बिल और खाद-बीज नहीं मिलने का उठाया मुद्दा

jhabua news
झाबुआ। मप्र में भाजपा सरकार सत्ता के नशे में चूर है तथा कानून व्यवस्था का सरासर उल्लंघन कर रही है। साथ ही ध्वज संहिता का भी अपमान कर रहे है। पूरे भारत सहित प्रदेश और झाबुआ जिले में भी भय का माहौल पैदा किया जा रहा है। भाजपा नेताओं से आम जनता परेशान है। जिले में भाजपा नेताओं द्वारा प्रोटोकॉल का उल्लधन करना तथा तबादला उद्योग चलाने का कार्य किया जा रहा है। बेरोजगारी, आम बात हो गई है। विगत 2 वर्षों से बेरोजगारों के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अंतर्गत बैंकों में सब्सिडी नहीं डाली जा रही है। जिससे बेरोजगार युवा अपने खुद के व्यवसाय के लिए ऋण हेतु बैंकों के चक्कर लगा रहे है। सरकारी भूमि पर कब्जा कर बेची जाना आदि जैसे कार्य किया जा रहा है। भाजपा को जनता की परेशानियों से कोई मतलब नहीं है। उक्त आरोप स्थानीय गोपाल कॉलोनी स्थित विधायक कार्यालय पर 27 अगस्त, शुक्रवार को दोपहर आयोजित पत्रकारवार्ता में पूर्व कंेद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया ने लगाए। श्री भूरिया ने आरोप लगाते हुए आगे कहा कि 15 अगस्त पर प्रोटोकाल का उल्लघंन हुआ। भाजपा के सांसद एवं जिला अध्यक्ष मंच पर सलामी लेने पहुंच गए। साथ ही संासद परेड निरीक्षण के वाहन में भी प्रभारी मंत्री के साथ पहुंच गए। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा भी उन्हे कोई समझाईष नहीं दी, जबकि सांसद एक बड़े शासकीय पद से सेवा निवृत्त हुए है, उन्हे भी प्रोटोकॉल नहीं मालूम। वहीं भाजपा अध्यक्ष केवल अपनी नेतागीरी चमकाने पर लगे है, जबकि उनके चाल चरित्र से जिले सहित पूरा प्रदेश वाकिफ है।


राष्ट्रीय ध्वज का अपमान हो रहा, मनमाने तरीके से करवाएं जा रहे स्थानांतरण

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याणसिंह की मृत्यु पर राष्ट्रीय ध्वज का प्रधानमंत्री की मौजूदगी में अपमान हुआ। राष्ट्रीय ध्वज के ऊपर भाजपा पार्टी का ध्वज लगाया गया। वहीं मप्र के आगर में राष्ट्रीय ध्वज के ऊपर भाजपा का झंडा फहराया गया। ऐसे में ध्वज सहिता का उल्लघंन का केस भाजपा नेताओं पर दर्ज होना चाहिए। जिले में तबादला उद्योग जोरो पर ह। मनमाने तरिके से स्थानांतरण किए जा रहे है। साथ ही स्वैच्छिक स्थानांतरण के बडी मात्रा में भाजपा नेताओं द्वारा लेन-देन किया जा रहा है। भाजपा के लोगों ने भाजपा समर्थक कार्यकर्ताओं के परिवार के सदस्यों के भी स्थानांतरण कर दिए। जिसमें उनमें भी आपकी विवाद हो रहे है।यह सब पैसों के लिए किया जा रहा है। एक सांसद प्रतिनिधि ने 168 नाम स्थानांतरण हेतु प्रेषित किए है, जिसमें यह विचारणीय होगा कि कुल कितने प्रस्ताव भाजपा नेताओं ने दिए होगें। 


िभारी भरकम बिजली बिल एवं रोजगार की कमी बन रहीं परेषानी

विधायक श्री भूरिया ने आगे कहा कि जिले में महिलाओं एवं विकलांग कर्मचारियों को भी नहीं बक्शा गया है। उनके भी स्थानांतरण दूरस्थ स्थल पर कर दिए गए है, केवल बदले की भावना से स्थानांतरण किए गए है। शासन के नियमों एवं स्थानांतरण नीति का सरासर उल्घंन किया गया है। जिले में अधिकारीयों पर अनावश्यक दबाव डालकर स्थानान्तर हेतु धमकियां दी जा रही है। आज शासकीय कर्मचारी परेशान नजर आ रहा है। भारी भरकम वाली राषि के बिजली बिल किसान, आदिवासी एवं आमजनता को दिए जा रहे है, जबकि बिजली का इस समय कम उपयोग हो रहा है। ऐसे समय अधिक बिल आना नहीं चाहिए, आम जनता परेशान है। ग्राम पंचायतों में रोजागर की कमी है। किसी प्रकार के काम नहीं चल रहे है सरपंच एवं ग्रामीण जनता परेशान है। पेयजल हेतु हैंडपंप नहीं लगाए जा रहे है। मनमानी से लगाए जा रहे है। महंगाई भी चरम पर है। पेट्रोल, डीजल, गैस सिलेंडर और खाद्य सामग्रीयों के निरंतर बढ़ते भाव आमजन एवं मध्यम वर्ग की कमर तोड़ रहे है।


165 के तहत नियम विरूद्ध दी जा रहंी जमीन की अनुमति

विधायक ने आगे कहा कि उचित मूल्य दुकानों पर निःशुल्क राशन वितरण में भारी गडबडी चल रही है। केंद्रीय एवं राज्य स्तरीय योजना का राशन हितग्राहियों को मिलना चाहिए, परंतु इसमें भी बहुत बड़ा घोटाला किया जा रहा है। योजना को कोई देखने वाला नहीं है यदि ईमानदारी से जांच की जावे तो बहुत बडा घोटाला सामने आएगा। जिले में भू-माफियाओं का भी बडा खेल चल रहा है। राजस्व अधिकारीयों की मिलीभगत से उद्यानों की भूमि पर 165 के अंतर्गत अनुमति दी जा रही है। जमीनों पर राजैनितिक दबाव से नियम विरूद्व कार्रवाई कर शासन को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।


किसान खाद बीज और बेरोजगार योजनाओं के लाभ से वंचित

जिले में किसान खाद के लिए परेशान है। वही युवा बेरोजगारी से परेशान है, उन्हे किसी प्रकार का रोजगार प्रदान नहीं किया जा रहा है। शि़क्षकों की पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात भी नौकरी नहीं दी जा रही है। वहीं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजनांतर्गत ऋण की सब्सिडी नहीं आ रही है जिससे बैक द्वारा बेरोजगारों को आगामी ऋण देने में कठिनाई आ रही है तथा उन्हे मंहगा ब्याज से पैसा प्राप्त हो रहा है।  पत्रकारवार्ता में मुख्य रूप से जिला कांग्रेस अध्यक्ष निर्मल मेहता, जिला कोषाध्यक्ष प्रकाश रांका, संभागीय कांग्रेस प्रवक्ता साबिर फिटवेल, युवक कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय भाभर, ग्रामीण अध्यक्ष देवेन्द्रप्रसाद अग्निहोत्री बंटू, शहर अध्यक्ष गौरव सक्सेना, पिछडा वर्ग के विशाल राठौर, जितेन्द्र शाह सहित अनेक कांग्रेसी पदाधिकारी मौजूद थे।


राष्ट्रीय कवि संगम झाबुआ द्वारा श्री राम काव्यपाठ प्रतियोगिता का आयोजन 31 अगस्त को अंबा पैलेस पर, आयु का कोई बंधन नहीं, पंजीयन के लिए इन नंबरों पर करे संपर्क


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर दशरथ नंदन भगवान श्री रामजी की महिमा वर्णित श्री राम काव्यपाठ प्रतियोगिता का भव्य आयोजन किया जा रहा हैं। इसी श्रृंखला में झाबुआ जिले में भी इस भक्तिमय सुंदर काव्य पाठ प्रतियोगिता का आयोजन आगामी 31 अगस्त, मंगलवार को स्थानीय लक्ष्मीनगर स्थित अम्बा पैलेस में दोपहर 1 बजे से किया जाना सुनिश्चित किया गया है। जिसमे ंचयनित होने वाले प्रतिभागियों को राज्य बाद फिर राष्ट्रीय स्तर पर काव्य पाठ का करने अवसर प्राप्त होगा।  श्री राम काव्य पाठ प्रतियोगिता को लेकर राष्ट्रीय कवि संगम द्वारा पैलेस गार्डन पर एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। जिसमे संपूर्ण कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई। इस अवसर पर मुख्य रूप से संस्था के संरक्षक यशवंत भंडारी, सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, संस्था के प्रदेश मंत्री सुरेश पुरोहित, वरिष्ठ साहित्यकार एमएल फुलपगारे, पीडी.रायपुरिया, प्रदीप ओएल जैन, मुक्ता अग्रवाल, स्मृति भट्ट, आरडी बैरागी, महेंद्रकुमार खुराना, राधेश्याम परमार एवं दिनेश पंड्या सहित कई रचनाकार व मार्गदर्शक उपस्थित रहे। मीडिया संयोजक दौलत गोलानी ने जानकारी देते हुए बताया की इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को श्रीराम के शौर्य, शील, सौंदर्य पर आधारित कविता का पाठ करना होगा तथा प्रतियोगिता के नियमानुसार कविता पाठ के लिए न्यूतनतम 2.30 से अधिकतम 4 मिनट का समय दिया जाएगा। जिसमे कवि का परिचय और कविता की भूमिका भी प्रस्तुत करनी होगा। इस हेतु 30 सेकंड से अधिक का समय लेने पर अंक काटे जाएंगे।


प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय को किया जाएगा पुरस्कृत

कविता के विभिन्न अंगों के अनुरूप अंक प्रदान किए जाएंगे तथा प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को प्रांतीय स्तर पर काव्य पाठ के लिए शामिल किया जाएगा एवं अन्य सभी प्रतिभागियों को सहभागिता करने पर प्रोत्साहन प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। प्रतियोगिता में कविता किसी भी कवि की हो सकती है, लेकिन स्वरचित कविता और रामचरित मानस का पाठ मान्य नहीं किया जाएगा। वहीं प्रतियोगिता में राष्ट्रीय कवि संगम के पदाधिकारियों को छोड़कर कोई भी भारतीय इसमें भाग ले सकता है। तथा भारत की किसी भी भाषा व बोली में काव्य पाठ कर सकता है। साथ ही प्रतियोगिता में आयु का भी कोई बंधन नहीं है।


इन नंबरों पर करवाएं पंजीयन, अधिकाधिक ले भाग

प्रतियोगिता के दौरान प्रतिभागियों को कोविड 19 के नियमों का पालन करना भी अनिवार्य होगा। प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल का निर्णय ही अंतिम व सर्वमान्य होगा। इस प्रतियोगिता में भाग लेने व पंजीयन के लिए प्रतियोगिता के जिला संयोजक भेरूसिंह चौहान ‘तरंग’ से मो.नं. 94259-69858, उपाध्यक्ष प्रदीप ओएल जैन से मो. नं. 99814-94522 एवं मुख्य मार्गदर्शक श्रीमती भारती सोनी से मो. नं. 94259-09059 पर संपर्क किया जा सकता है। साथ ही संस्था के अन्य पदाधिकारी एवं सदस्यो से भी इस हेतु संपर्क कर सकते है। पंजीयन की अंतिम तिथि व समय 31 अगस्त को प्रातः 10 बजे तक रहेगी। इसके बाद कोई भी प्रविष्ठि मान्य नहीं होगी।. राष्ट्रीय कवि संगम के संरक्षक गणेशप्रदाद उपाध्याय एवं  जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार सोनी ने सभी आयु वर्ग के नागरिकों से इस प्रतियोगिता में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेने की अपील की है।


विधायक भूरिया ने ग्राम पाटडी एवं ग्राम टोडी की नल जल योजना का किया भूमि  पूजन 


jhabua news
मेघनगर। थांदला विधानसभा के मेघनगर जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाले ग्राम पाटड़ी एवं टोडी में थांदला की लोकप्रिय विधायक वीर सिंह भूरिया ने नल जल योजना की सौगात दी, एवं नल जल योजना का भूमि पूजन किया। इस अवसर पर ग्राम पंचायत पार्टी के सरपंच श्री रामचंद्र गणावा एवं ग्राम टोडी के सरपंच श्री नाथू डामोर एवं उनके साथ कांग्रेस के कई कार्यकर्ता एवं ग्राम वासी उपस्थित थे। सभी को संबोधित करते हुए विधायक श्री भूरिया ने कहा कि मैं ग्राम वासियों की सेवा हेतु हर समय तत्पर हूं। किसी भी प्रकार की समस्या का तत्काल निराकरण किया जावेगा। नल जल योजना लागू हो जाने से ग्राम में एक भी मकान बिना कनेक्शन के नहीं रहेगा। दोनों ग्राम पंचायत के सरपंच एवं ग्राम वासियों ने विधायक भूरिया का आभार माना। उक्त जानकारी विधायक प्रतिनिधि मीडिया अली असगर बोहरा ने दी  ।


’राष्ट्रीय अध्यक्ष का मध्य प्रदेश प्रांत में हुआ प्रथम आगमन’

  • ’संगठन के पदाधिकारियों ने किया पुष्पमालाओ से भव्य स्वागत’
  • ’धार झाबुआ जिले के पदाधिकारियों के द्वारा किए गए कार्यों की ली जानकारी’

jhabua news
झकनावदा । राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दयाराम जी मिश्रा का अपनी धर्मपत्नी श्रीमती शांति देवी मिश्रा के साथ मध्य प्रदेश प्रांत में प्रथम आगमन हुआ। जिसमें 25 अगस्त को राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दयाराम जी मिश्रा, श्रीमती शांति देवी मिश्रा, राष्ट्रीय मुख्य महासचिव डॉ रविंद्र मिश्रा, राष्ट्रीय जनसंपर्क अधिकारी शेषनाथ शुक्ला, महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष शेलेशजी मिश्रा को उज्जैन महाकाल पहुंचे जहां महाकाल राजा के दर्शन के बाद 26 अगस्त को वह झाबुआ जिले के प्रसिद्ध महादेव धाम श्रगेश्वर पहुंचे जहा सभी ने महाकाल के दर्शन वंदन कर पूजन पाठ किया। तत्पश्चात झाबुआ धार जिले के समस्त पदाधिकारियों ने समस्त पधारे अतिथियों का पुष्प मालाओं से साल श्रीफल भेंट कर साफा पहनाकर स्वागत किया।


’उत्कृष्ट कार्य करने पर इनका हुआ सम्मान’

कोरोना काल में निस्वार्थ भाव से सेवा देने पर एवं उत्कृष्ट कार्य करने पर प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट (जैन) का राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री दयाराम जी मिश्रा व राष्ट्रीय मुख्य महासचिव डॉ रविंद्र जी मिश्रा के द्वारा पुष्पमाला पहनाकर साल प्रतीक चिन्ह व सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके साथ ही कोरोना काल में प्रदेश महासचिव मोहनलाल पाटीदार, संभागीय उपाध्यक्ष गोपाल विश्वकर्मा, पेटलावद तहसील अध्यक्ष गोपाल चोयल, महिला सेल प्रदेश अध्यक्ष सुमित्रा मेडा,महिला सेल झाबुआ जिला अध्यक्ष रेखा भूरिया, योगेश पवार, नमन जैन,प्रदेश प्रभारी कीर्तिश जैन, झाबुआ जिला प्रभारी गायत्री सेन, ममता भंडारी, धार जिला अध्यक्ष गोलू बर्फा, प्रेम नारायण जी पौराणिक,इंडियन बल्डकाल सेंटर के पियूष सिंगार, तरुण मकवाना आदि का प्रशंसा पत्र भेंट कर सम्मान किया गया।


’इनकी हुई नव नियुक्ति’

राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग कि मध्य प्रदेश में बढ़ती सक्रियता को देखते हुए अशोक बलसोड़ ने संगठन की सदस्यता ग्रहण की जिस पर राष्ट्रीय अध्यक्ष की अनुशंसा पर प्रदेश अध्यक्ष मनीष कुमट ने प्रदेश सचिव के पद पर बस और को नियुक्त किया। वही धापू बाई को महिला सेल मध्य प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया। इस पर समस्त उपस्थित जनों ने नवनियुक्त पदाधिकारियों को बधाईयां दी।


’राष्ट्रीय अध्यक्ष ने किया पौधारोपण’

मध्य प्रदेश प्रांत में प्रथम नगर आगमन पर राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय श्री दयाराम जी मिश्रा द्वारा महंत रामेश्वर गिरी जी महाराज के साथ श्रगेश्वर धाम बगीचे में फलदार पौधे रोपे। इसके साथ ही संगठन के पदाधिकारियों को राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि यह पौधा हमारे परिवार का एक सदस्य है जिस प्रकार हम घर के सदस्यों की परवरिश करते हैं उसी प्रकार इस पौधे की भी परवरिश आप लोगों को समय-समय पर करना है।


श्री मेढ़ क्षेत्र स्वर्णकार मंदिर मंे कजली तीज का पर्व मनाया, महिलाओं ने षिव-पार्वतजी की पूजन की


jhabua news
झाबुआ। शहर के राधा‘-कृष्ण मार्ग स्थित श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर में सोनी समाज की महिलाओं द्वारा 25 अगस्त, बुधवार रात को कजली तीज का पर्व मनाते हुए षिव-पार्वतीजी की पूजन की। यह व्रत मनवांछित मनो-कामनाओं के लिए किया जाता है। जानकारी देते हुए मंदिर के सेवक पं. प्रदीप भट्ट ने बताया कि भादो माह के कष्ण पक्ष की तृतीया को मनाई जाने वाली काली तीज को कजली (सातुड़ी) तीज भी कहा जाता है। इस त्यौहार पर सुहागिन महिलाएं सज-संवरकर अपने पति की लंबी की उम्र की कामना और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए व्रत रखती है। मान्यता है कि महिलाआंे के व्रत से प्रसन्न होकर भगवान षिवजी एवं माता पार्वतीजी भक्तों की सभी मनोकामनाओं की पूर्ति करते है। महिलाएं षिव-पार्वतीजी की विधि-विधान से पूजन कर सुखमय दाम्पत्य जीवन के लिए प्रार्थना करती है वहीं किसी कन्या के विवाह में बांधा आ रहंी हो तो, उनके लिए भी यह व्रत लाभकारी होता है।


इन महिलाओं ने की पूजन

श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर पर सोनी समाज की श्रीमती कृष्णा सोनी, सुशीला सोनी, श्रीमती उपाध्याय, राधा सोनी, वर्षा सोनी, रेणु सोनी इंदौर वाले, चंदा सोनी, मोनिका अवधेश सोनी, करिश्मा सोनी, शिवानी सोनी पारा आदि ने मिलकर विधि-विधान से पूजा-अर्चना की।


गादिया कॉलोनी में निर्धन बच्चों को योगा सीखा रहीं योग षिक्षिका श्वेता उपाध्याय, गुजरात से विषेष रूप से आई झाबुआ, बच्चांे के उत्साह को देखकर एक सप्ताह तक लेंगी निःषुल्क योग क्लासेस


jhabua news
झाबुआ। शहर के गादिया कॉलोनी में कचरा बीनने एवं मवेषी चराने वाले बच्चों को निःषुल्क शिक्षा का अर्जन षिक्षिका श्रीमती प्रियंका जोषी द्वारा प्रतिदिन करवाया जा रहा है। पिछले एक माह से बच्चें रूचि लेकर प्रतिदिन गादिया कॉलोनी में अध्ययन कार्य हेतु आ रहे है। जिसमंे विषेष सहयोग श्रीमती जोषी के पति अखिलेष जोषी भी प्रदान कर रहे है। उनके उक्त सराहनीय कार्य की जानकारी जब प्रियंका जोषी की गुजरात के डाकोर जिले में रहने वाली बहन श्वेता पाध्याय, जो विवाहित होकर पेशे से यहां शासकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय के योग टीचर के पद पर पदस्थ है, तोे उन्हांेने भी समय निकालकर झाबुआ आकर इन बच्चों को योग की षिक्षा देने का मन बनाया। 26 अगस्त, गुरूवार से प्रतिदिन श्रीमती उपाध्याय बच्चांे की एक घंटे योगा क्लास लेकर इन बालक-बालिकाओं को अध्ययन कार्य से पूर्व योग के महत्व और इसके लाभ के बारे में जानकारी देते हुए योग की विभिन्न क्रिया एवं प्रणायाम-आसन भी करवा रहीं है।


बच्चों ने प्रसन्नता व्यक्त कर इच्छा जाहिर की

जिसमें बच्चों की रूचि को देखते हुए श्रीमती उपाध्याय ने तय किया कि वह एक सप्ताह अपनी बहन के यहां रहकर प्रतिदिन एक घंटे बच्चों को योग करवाकर उनमें स्फूर्ति और ऊर्जा का संचार करने का प्रयास करेंगी। प्रथम दिन षिक्षा अर्जन करने से पूर्व करीब आधा घंटे तक योग कर बच्चों ने अत्यधिक प्रसन्ता व्यक्त की एवं एक सप्ताह तक श्रीमती उपाध्याय से योग सीखने की इच्छा भी जाहिर की।


प्रतिदिन घर पर कर सकेंगे योग क्रिया

श्रीमती श्वेता उपाध्याय से चर्चा करने पर उन्होंने बताया कि इस एक सप्ताह में वह बच्चांे को ऐसे सरल आसन एवं प्रणायाम करवाएंगी। जिसके बाद वह प्रतिदिन सुबह-षाम को यह आसन और क्रिया अपने घर पर कर भी अपने तन-मन को स्वस्थ बनाए रख सकते है। बच्चों के अभिभावकांे ने जोषी दंपति एवं श्रीमती उपाध्याय का इस हेतु आभार भी व्यक्त किया।


जिला झाबुआ राज्य खेल अकादमियों में प्रवेश हेतु जिला स्तरीय टेलेन्ट सर्च दिनांक 28 अगस्त 2021 से 03 सितम्बर 2021 तक

        

झाबुआ। म0प्र0 खेल और युवा कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग के संयुक्त प्रयास से जिले के प्रतिभावान खिलाडियों के लिये खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा 17 खेल विद्याओं एथलेटिक्स, शूटिंग, वाटर स्पोर्ट्स क्याकिंग-कैनोइंग, रोइंग, सेलिंग, स्लालाम, मार्शल आटर्स, कराते फंेसिंग, बाकिं्सग कुश्ती, ताईक्वाडों, घुडसवारी, पुरूष हाकी, महिला हाकी बैडमिन्टन, तीरंदाजी, ट्रायथलान एवं पुरूष क्रिकेट में खिलाडियों के प्रवेश हेतु आनलाईन आवेदन दिनांक 21 अगस्त 2021 तक आमंत्रित किये गये थे । राज्य खेल अकादमियों में प्रवेश हेतु पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय टेलेन्ट सर्च का आयोजन दिनांक 28, 29 व 31 अगस्त 2021 एवं 01, 02, व 03 सितम्बर 2021 को शासकीय महाविद्यालय के खेल मैदान पर प्रातः 10 बजे से आयोजित किया जा रहा हैं । जिला स्तरीय टेलेन्ट सर्च में भाग लेने वाले खिलाडी के 07 फिजीकल फिटनेस टेस्ट लिये जावेगें) प्रावीण्य सूची में स्थान प्राप्त खिलाडियों को संभाग स्तरीय टेलेन्ट सर्च में भेजा जावेगा । टेलेन्ट सर्च में भाग लेने के लिये जिन खिलाडियों के द्वारा आनलाईन पंजीयन किया गया हैं। उन खिलाडियों को संचालनालय खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा पंजीयन के दौरान दिये गये मोबाईल नम्बर पर 1 एसएमएस किया जावेगा, एसएमएस के द्वारा खिलाडी को टेलेन्ट सर्च हेतु उपस्थित होने का दिनांक एवं समय बताया जावेगा । ऐसे राज्य/जिला स्तरीय खिलाडी जिनके द्वारा पंजीयन नहीं किया गया हो) वह आधार कार्ड) एव खेल प्रतियोगिता में सहभागिता का प्रमाण पत्र एवं जन्म प्रमाण पत्र साथ लेकर आयोजन स्थल शासकीय महाविद्यालय खेल मैदान पर प्रातः 10.00 बजे से उपस्थित हो कर आफलाईन पंजीयन करवाकर टेलेन्ट सर्च में भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए जिला खेल अधिकारी विजय कुमार सलाम, एव क्रीडा प्रभारी कुलदीप धाबाई से संपर्क कर सकते है।


विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन


jhabua news
झाबुआ,। आज शुक्रवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय झाबुआ के तत्वाधान में महिला एवं पुरूष जेल बंदियों के लिए विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन एवं जिला जेल का निरीक्षण का आयोजन माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सयदुल अबरार जी के मार्गदर्शन एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्रीमान लीलाधर सोलंकी जी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। श्री सोलंकी जी ने बंदियों को संबोधित करते हुये बंदियों को उनके कानूनी अधिकार, निःशुल्क विधिक सहायता, अंतरिम जमानत, पैरोल आदि के संबंध में भी कानूनी प्रावधान बताये गये। विधिक साक्षरता शिविर के पश्चात् श्री सोलंकी जी के द्वारा जेल का निरीक्षण किया गया जिसमे भोजन शाला, अस्पताल, आईसोलेशन वार्ड, वीडियो कांफ्रेसिंग रूम, मुलाकात कक्ष, महिला एवं पुरूष बैरिक एवं अन्य स्थानों का निरीक्षण किया तथा उप जेल अधीक्षक श्री राजेश विश्वकर्मा को आवश्यक निर्देश दिये गये। बंदियों से न्यायालय पेशी, वकील पैरवी, भोजन, उपचार आदि के संबंध में आवश्यक पूछताछ की गई एवं बंदियों की समस्याओं को सुनकर उनका निराकरण किये जाने का आश्वासन दिया गया। अपर जिला न्यायाधीश/सचिव ने मानवाधिकार के तहत उन्हें मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता, महिला बंदियों के साथ आने वाले शिशुओं को मिलने वाले पोषण आहार, स्वच्छ पेयजल, टॉयलेट की स्वच्छता, कोविड काल के दौरान बंदियों को मास्क सेनेटाईजर और अलग-अलग साबुनों की उपलब्धता के बारे में जांच की। निरीक्षण के दौरान जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री मुकेश कौशल द्वारा भी बंदियों को निरंतर योगाभ्यास करने के बारे में समझाईस दी। साथ ही शिक्षित कैदियों से यह अपील की गई कि वह खाली समय में अन्य बंदियों को पढ़ना-लिखना सिखाऐं। उक्त शिविर में उप अधीक्षक झाबुआ श्री राजेश विश्वकर्मा, सहायक अधीक्षक श्री चन्दरलाल परमार, डॉ. अनिल परमार एवं जेल स्टाप उपस्थित रहें।


टीकाकरण महा अभियान 25,26 अगस्त दो दिवस में 36000 लक्ष्य के विरूद्ध 55271 टीके लगे इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर कलेक्टर ने सभी को बधाई दी है

  • जन जन के सहयोग से जन जन सुरक्षित-कलेक्टर

jhabua news
झाबुआ,। राज्य शासन द्वारा दिनांक 25 एवं 26 अगस्त को दो दिवसीय टीकाकरण महाअभियान में जन जन को वैक्सीनेशन करवाए जाने हेतु 36000 का लक्ष्य दिया गया था। जिसके लिये कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार एवं जन जन को सुरक्षित करना था एवं टीका एक संजीवनी के रूप में एवं आगामी कोविड की तीसरी लहर से बचने के लिये सुरक्षा कवच हेतु आव्हान किया गया था। कोविड-19 वैक्सीनेशन महा अभियान- 2.0 में झाबुआ जिले में पहले दिन 25 अगस्त को 29208 लोगों का टीकाकरण करवाया गया और दूसरे दिन 26 अगस्त को 26063 लोगों का टीकाकरण करवाया गया। इन कुल दो दिनों में टीकाकरण का लक्ष्य 36000 लोगों को टीका लगाना था, किन्तु जिले के नियोजित कार्ययोजना के चलते लक्ष्य के विरूद्ध 55271 टीके लगे। जो 153.53 प्रतिशत है। इससे यह स्पष्ट है कि जन सहयोग से जन जन सुरक्षित हुआ एवं यह प्रयास ऐतिहासिक रूप से अपार सफलता की और बढ़ा। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने झाबुआ के निवासियों को धन्यवाद दिया एवं बधाई दी। जिले में जो अधिकारी नोडल अधिकारी के रूप में कोविड सेंटर पर उपस्थित थे। उन्हें भी बधाई दी है। स्वास्थ्य विभाग के संपूर्ण अमले की अथक मेहनत एवं उनकी कार्य के प्रति निष्ठा के कारण जन जन सुरक्षित हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा इनकी सराहना की गई एवं बधाई दी है। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा कोविड सेंटरों का इन दो दिनों में लगभग सभी विकास खण्ड का सघन दौरा किया गया एवं खाटला बैठक के माध्यम से जनप्रतिनिधियों, साथिया की टीम, सामाजिक संस्थाएं, धर्मगुरू, राजनैतिक पार्टीयों द्वारा एक जुट होकर टीकाकरण के लिये अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इसका परिणाम जिले को कोरोना मुक्त एवं जन जन को सुरक्षित करने के इस महाअभियान में हमे सफलता मिली है।

कोई टिप्पणी नहीं: