विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 23 अगस्त 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अगस्त

महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल का दौरा कार्यक्रम


महामहिम राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल मंगलवार 24 अगस्त को विदिशा विकासखण्ड के ग्राम घाटखेडी (सायर) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। राज्यपाल महोदय का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार मंगलवार की प्रातः 9.40 बजे भोपाल से प्रस्थान कर 11 बजे ग्राम करेला आगमन, इसके पश्चात् ग्राम घाटखेडी में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। जिसमे मुख्य रूप से विविध शासकीय योजनाओं का हितग्राहियों को हितलाभ वितरण, पौधरोपण कार्यक्रम उपरांत ग्राम के स्थानीय रहवासी आदिवासी बंधु के घर पर भोजन करने के उपरांत दोपहर एक बजे सांची के लिए रवाना होंगे।


तैयारियों का जायजा


vidisha news
महामहिम राज्यपाल महोदय जी का विदिशा प्रवास के दौरान जिन कार्यक्रमों में शामिल होंगे के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधो की आज जिला पंचायत सीईओ ने गहन समीक्षा की। व्यवस्थाओं के मद्देनजर विभिन्न अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। ततसंबंध में अपर कलेक्टर द्वारा आदेश भी जारी किए गए है।


स्थलीय भ्रमण

जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट, सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह, अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारियों ने आज पुनः विदिशा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत सायर के ग्राम घाटखेडी में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के मद्देनजर किए जाने वाले प्रबंधो का स्थलीय भ्रमण कर जायजा लिया है। राज्यपाल महोदय के द्वारा विविध शासकीय योजनाओं के तहत हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया जाएगा का चिन्हांकन महामहिम के द्वारा ग्राम का भ्रमण तथा लंच के संबंध में किए जाने वाले प्रबंधो का भी स्थलीय जायजा लिया है।


एक लाख से अधिक का टीकाकरण करने का लक्ष्य


vidisha news
कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण कार्यक्रम का महा अभियान विदिशा जिले में भी 25 एवं 26 अगस्त को क्रियान्वित किया जाएगा। अभियान के तहत जिले में एक लाख से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य जिला स्तर पर निर्धारित किया गया है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने आज लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान टीकाकरण के महा अभियान की निहित बिन्दुओं के क्रियान्वयन हेतु किए जाने वाले प्रबंधो की बिन्दुवार समीक्षा की है। उन्होंने टीकाकरण कार्य तक ही सीमित नही रहने से सचेत करते हुए ऑन लाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना अति अनिवार्य है ततसंबंध में कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन उनके द्वारा दिया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने टीकाकरण के महाअभियान के लिए रिजर्व दल गठित करने पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे टीकाकरण केन्द्र जहां दो शिफ्टो में इन्ट्री कराने की आवश्यकता परलिक्षित होती है तो यह कार्य रिजर्व दल के माध्यम से संपादित किया जा सकेगा। प्रत्येक विकासखण्ड में कम से कम दस हजार का टारगेट पहले दिन के लिए रखा गया है। विदिशा एवं बासौदा विकासखण्डो में उक्त लक्ष्य में वृद्वि की गई है। प्रत्येक घंटे की ऑन लाइन रिपोर्टिंग और आफ लाइन रिपोर्टिंग दोनो स्तर की जानकारियां सुगमता से उपलब्ध हो इसके लिए प्रत्येक विकासखण्ड स्तर पर एक-एक कंट्रोल रूम का गठन कर उसे प्रभावी क्रियाशील बनाएं। लंबित आवेदनों की समीक्षा बैठक के दौरान सीएम हेल्पलाइन के आवेदनों पर एल-वन स्तर के अधिकारी द्वारा आवेदनकर्ताओं से सम्पर्क नही करने, पोर्टल पर सटीक जानकारी अंकित नही कराने पर उनका वेतन रोकने के निर्देश आज जिला पंचायत सीईओ ने दिए है। उन्होंने कहा क सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज होने वाले आवेदनों के लिए हर स्तर के अधिकारी को समय सीमा नियत की गई है उपरोक्त समय सीमा में संबंधित स्तर के अधिकारी द्वारा निराकरण के संबंध में की गई पहल की सटीक समुचित जानकारी अनिवार्यतः अंकित करनी होगी।


व्हीसी के माध्यम से समीक्षा

खण्ड स्तरीय अधिकारियों के कार्यो की तथा सीएम हेल्पलाइन में लंबित आवेदनों की समीक्षा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से की गई है। नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में इस अवसर पर सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, डिप्टी कलेक्टर श्री कुमार शानू देवडिया के अलावा विभिन्न विभागो के जिलाधिकारी मौजूद थे।


एक सितंबर से शराब खरीदी पर भी मिलेगा केश मेमो


राज्य शासन के निर्देश अनुरूप जिले में भी 1 सितंबर से मदिरा खरीदी पर शराब दुकानों से उपभोक्ताओं को केश-मेमो दिए जाना सुनिश्चित कराएं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश की देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से क्रेता को उसके द्वारा भुगतान की गई राशि का केश मेमो प्रदाय किया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। इस संबंध में आबकारी आयुक्त ने आदेश जारी कर दिये हैं। आबकारी आयुक्त, द्वारा जारी निर्देशानुसार में कहा गया है कि प्रदेश की देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों से एक सितम्बर, 2021 से विक्रय की जाने वाली मदिरा का क्रेता को भुगतान राशि का केश मेमो दिया जाना अनिवार्य कर दिया गया है। जारी निर्देशानुसार केश मेमो संबंधी बिल बुक जिला आबकारी कार्यालय से अनिवार्य रूप से प्रमाणित कराई जायेगी। बिल की कार्बन कॉपी अनुज्ञप्तिधारी द्वारा ठेका अवधि समाप्ति 31 मार्च, 2022 तक रखा जाना अनिवार्य होगा। मदिरा दुकानों पर एक अधिकारी का मोबाइल नम्बर प्रदर्शित किया जायेगा। केस मेमो नहीं मिलने पर उक्त नम्बर पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। आबकारी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि मदिरा दुकान पर उनके द्वारा अधिकृत अधिकारी का मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करवाया जाये।

कोई टिप्पणी नहीं: