झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अगस्त - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 23 अगस्त 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 23 अगस्त

 रामायण जी के मास पारायण की हुई पूर्णाहुति


jhabua news
पारा । श्रावण मास में 1 माह से स्थानीय शंकर मंदिर में संगीतमय किए जा रहे रामायण जी के मास परायण की आज सोमवार को पूर्णाहुति हुई। विगत 1 माह से नगर के बस स्टैंड स्थित प्राचीन शंकर मंदिर में रामायण मंडल द्वारा रामायण जी के मांस पारायण का संगीतमय आयोजन किया जा रहा था जिसकी पूर्णाहुति आज सोमवार को भगवान भोलेनाथ का रुद्रा अभिषेक के पश्चात हुए इस अवसर पर पंडित संजय शर्मा ने विधि पूर्वक अभिषेक पूजन एवं हवन करवाया । पूर्णाहुति के पश्चात महा आरती हुई जिसमें नगर के श्रद्धालुओं ने भाग लिया। श्रावण मास में एक माह तक लगातार प्रतिदिन भगवान भोलेनाथ का अलग-अलग स्वरूप में पंडित राहुल शर्मा चेतन सिह डोडिया ओर उनके साथियों द्वारा नयनाभिराम श्रृंगार किया गया जिसकी नगर के श्रद्धालुओं ने भूरी भूरी प्रशंसा की। 30 दिन तक चले इस मास पारायण में लाखन सिंह डोडिया ओंकार सिंह परमार शैलेंद्र राठौर राजेश मक्सी राजा सरतलिया राजेश बैरागी घनश्याम शर्मा सहित कई  श्रद्धालुओं ने भाग लिया ।


बिजली वितरण के साथ ही राजस्व संग्रहण के प्रति गंभीरता आवश्यक, -मप्रपक्षेविविकं के प्रबंध निदेशक ने झाबुआ वृत्त के ग्रामों का भ्रमण किया


jhabua news
झाबुआ। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर ने झाबुआ वृत्त के अधीन कट्ठीवाड़ा एवं उमराली क्षेत्र का दौरा किया। वहां उन्होंने ग्रिड का निरीक्षण किया, उपभोक्ताओं से संवाद कर बिजली वितरण संबंधी जानकारी ली। प्रबंध निदेशक श्री तोमर ने  हवेलीखेड़ा कट्ठीवाड़ा पहुंचकर कृषि पंप एवं घरेलू उपयोग संबंधी विद्युत उपभोक्ताओं से चर्चा की। इस दौरान स्थानीय विद्युत अधिकारियों को मिक्स फीडर पर सिंगल फेजिंग बिजली प्रदाय व्यवस्था पुख्त करने के निर्देश दिए गए। सोंडवा बिजली वितरण केंद्र के उमराली में उन्होंने ग्रिड का निरीक्षण किया। इस ग्रिड से कुल 5 हजार उपभोक्ताओं को बिजली वितरण होता है। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता से बिजली वितरण के साथ ही जारी होने वाले बिलों की उसी माह शत प्रतिशत वसूली कंपनी की प्राथमिकताएं है। इसे पूरा करने के लिए गंभीरता से कार्य किया जाए। प्रतिदिन लक्ष्यपूर्ति की समीक्षा हो, मासांत में ज्यादा लोड न आए। उन्होंने आलीराजपुर जिले में किसानों को सिंचाई बिल की सब्सिडी रकम डीबीटी से प्रदान करने की तैयारी के निर्देश भी दिए । इस दौरान झाबुआ अधीक्षण यंत्री श्री पीएस चौहान एवं आलीराजपुर के कार्यपालन यंत्री श्री केएस तड़वाल आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।


रेल्वें ट्रेक के करीब 50 वर्षीय अज्ञात महिला का शव मिला - परिजनों की तलाश जारी


मेघनगर।  दिनांक 21ध्08ध्2021 के शाम 04ध्00 बजे के लगभग अमरगढ रेलवे स्टेशन पर एक अज्ञात महिला का शव मिला है, जिसको देखते उसकी उम्र लगभग 50-55 वर्ष लगती है। जो ट्रेन गोवा संपर्क क्रांति की चपेट में आने से रन ओवर हो गई है। महिला द्वारा बैंगनी कलर का ब्लाउज व हरे कलर का लहँगा पहने होकर केसरिया कलर का दुपट्टा ओढ़ा हुआ था। जिसके संबंध में थाना जी.आर.पी. मेघनगर पर मर्ग क्रं . 009ध्21 धारा 174 जा.फौ. का कायम कर थाना प्रभारी चेनसिंह चौगढ द्वारा जाँच कर परिजनों की तलाश की जा रही है। इस सम्बंध में जीआरपी पुलिस व रेल्वें सुरक्षा समिति थाना संयोजक पवन नाहर ने समस्त सम्मानीय बंधुओं से अपील करते हुए निवेदन किया है कि अज्ञात मृतक महिला पहनावे एवं फोटो के आधार पर पहचान करने का प्रयास करें एवं अज्ञात मृतक महिला के अथवा परिवार के संबंध में कोई भी सूचना प्राप्त होने पर थाना जी.आर.पी. मेघनगर पर मोबाइल नम्बर 7587614865, 7587614942 पर अवगत कराने का कष्ट करें। वर्तमान में महिला के शव को शासकीय अस्पताल मेघनगर के मर्चुरी रूम में फ्रीजर में रखा गया है।


मध्यप्रदेश टिकाकरण महाअभियान में जन सहयोग की अपेक्षा, समाजसेवी संगठन के सहयोग से जीतेंगे जंग - एसडीएम परस्ते


jhabua news
थांदला। कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में जहाँ व्यापक तैयारिया की जा रही है वही स्थानीय प्रशासन भी टिकाकरण की गति तेज करने के लिए हर सम्भव प्रयास कर रहा है। जिला प्रशासन द्वारा जिला अधिकारी जहाँ खाटला बैठक के माध्यम से ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करेंगे वही स्थानीय ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहायीका, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, जनअभियान परिषद, साथिया के वालेंटियर्स घर-घर जाकर यह सुनिश्चित करेंगे कि किन लोगों को वैक्सीन हो चुका है एवं कौन लोग शेष रह गए है। शासकीय योजनाओं में टीकाकरण करवाने वाले लोगों को प्रथम क्रम में लाभ देने एवं टीकाकरण करवाने वाले को पुरस्कृत करना, मनरेगा में लगे श्रमिकों को कोविड सेंटर पर टीकाकरण करवाने के लिये सुविधा प्रदान की जावेगी। इस अभियान के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार भी करने के निर्देश भी दिये गये है। जिले में ठेलों पर या नीचे बैठकर जो सब्जी का या अन्य व्यवसाय करते है उन्हें टीकाकरण के लिये आमंत्रित किया जाएगा। व्यापारी वर्ग अपने सभी व्यवसाय कर्मचारी अनिवार्य रूप से टीकाकरण करवाए। इस अभियान से जुडकर सभी जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, सामाजिक संस्थाएं, जनअभियान परिषद, व्यापारी संघ इस अभियान से जुडकर अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे। इस हेतु स्थानीय एसडीएम कार्यालय पर एसडीएम ज्योति परस्ते की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें तहसीलदार एस एस चौहान, सीईओ आर एम हालु, बीएमओ अनिल राठौर, लायन्स क्लब अध्यक्ष बीएल गुप्ता, मानवाधिकार संगठन के व्ही आर अरोड़ा, राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं महिला बाल विकास आयोग के कार्यवाहक प्रदेशाध्यक्ष पवन नाहर, राजेश डाबी, जे एस मुवेल, दीपक पाटिदार, रमेश मेवाड़ा सहित अन्य संस्थाओं के अधिकारी कर्मचारियों की उपस्थिति में एसडीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन महा अभियान में सबका सहयोग अपने आसपास के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर मिलेगा तभी वैक्सीनेशन के इस महाअभियान का लक्ष्य थांदला में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन हो पायेगा व हम अपना नगर कोरोना से मुक्त रख पाएंगे। सितंबर में आने वाली कोरोना वायरस की तीसरी लहर का जिले के किसी भी व्यक्ति पर इसका कोई असर नहीं हो इसके लिए 25 व 26 का टिकाकरण महा अभियान सफल करना है।


कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 के लिये कलेक्टर महोदय की अध्यक्षता में जिला टॉस्क फोर्स टीकाकरण बैठक मे लिये गये निर्णय


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में कोविड-19 वैक्सीनेशन महाअभियान 2.0 के लिये जिला टॉस्क फोर्स टीकाकरण हेतु बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, डिप्टी कलेक्टर डॉ. श्री अभयसिंह खराडी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में निर्णय लिये गये कि दिनांक 25 एवं 26 अगस्त को वैक्सीनेशन के लिये महाअभियान आयोजित किया जाना है। श्री मिश्रा ने इस महाअभियान के लिये जिले के सभी ग्राम, ग्राम पंचायत, ग्राम के फलिये एवं शहर क्षेत्र में सभी वार्ड में जिन लोगों ने टीकाकरण करवा लिया है एवं जो शेष बच गये हैं, उन्हे इस अभियान में टीकाकरण करवाने के लिये जिला अधिकारियों को दायित्व दिया गया है। इस अभियान में दिनांक 25 अगस्त को प्रथम डोज का टीका लगेगा एवं दिनांक 26 अगस्त को सेकंड डोज टीका लगाया जाएगा। इस दौरान जिला अधिकारी खाटला बैठक के माध्यम से ग्रामीणों से रूबरू चर्चा करेंगे एवं स्थानीय ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आंगनवाडी कार्यकर्ता, सहायीका, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, जनअभियान परिषद, साथिया के वालेंटियर्स, के सहयोग से घर-घर जाकर यह सुनिश्चित करेंगे कि किन लोगों को वैक्सीन हो चुका है एवं कौन लोग शेष है। इस आधार पर स्थानीय रूप से कोविड सेंटर पर वैक्सीनेशन किया जाएगा। घर-घर जाकर पीले चावल, हलमा के माध्यम से लोगों को जागृत किया जाएगा एवं उनके बीच यदि कोई भ्रम है या कोई भ्रांति है उसे दूर किया जाएगा। अफवाह फैलाने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही भी सुनिश्चित की गई है। वैक्सीनेशन के इस महाअभियान का लक्ष्य झाबुआ जिले में शतप्रतिशत वैक्सीनेशन हो, जिला कोरोना से मुक्त हो, आने वाली कोरोना वायरस की तीसरी लहर का इस जिले के किसी भी व्यक्ति पर इसका कोई असर नहीं हो। झाबुआ के लोगों को सुरक्षित करना इस अभियान का लक्ष्य है। शासकीय योजनाओं में टीकाकरण करवाने वाले लोगों को प्रथम क्रम में लाभ देने एवं टीकाकरण करवाने वाले को पुरस्कृत करना, मनरेगा में लगे श्रमिकों को कोविड सेंटर पर टीकाकरण करवाने के लिये सुविधा प्रदान की जावेगी। इस अभियान के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार भी करने के निर्देश दिये गये है। जिले में ठेलों पर या नीचे बैठकर जो सब्जी का या अन्य व्यवसाय करते है उन्हें टीकाकरण के लिये आमंत्रित किया जाएगा। व्यापारी वर्ग अपने सभी व्यवसाय कर्मचारी अनिवार्य रूप से टीकाकरण करवाए। इस अभियान से जुडकर सभी जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, सामाजिक संस्थाएं, जनअभियान परिषद, व्यापारी संघ इस अभियान से जुडकर अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे।


साथिया द्वारा बनाई रक्षाबंधन के लिये रक्षासूत्र को भारत शासन के स्वास्थ्य विभाग ने सराहना की


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने बताया कि साथिया द्वारा बनाये गये रक्षासूत्र को ट्यूटर पर भारत शासन ने ट्यूट कर बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि इस रक्षासूत्र में टीकाकरण के लिये जनजागृति लाने का प्रयास किया गया है। जिले में कोविड-19 एवं अन्य जनसामूदायिक गतिविधियों के लिये राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘‘साथिया‘‘ जिले में टीकाकरण के लिये उत्कृष्ट कार्य कर रहे है। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने ‘‘साथिया‘‘ की टीम को बधाई दी है एवं दिनंाक 25 एवं 26 अगस्त को टीकाकरण महाअभियान में अपने जिले को शतप्रतिशत टीकाकरण करवाने का अव्हान किया है। दिनांक 12 अगस्त 2021 को युवा दिवस पर भी साथिया का सम्मान कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा किया गया था। पेटलावद के ग्राम रतांबा की खाटला बैठक में भी कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा ‘‘साथिया‘‘ के युवाओं का सम्मान किया गया था। आरकेएसके कार्यक्रम के अंतर्गत सभी साथिया का सार्थक पोर्टल पर पंजीयन किया जा रहा है। सभी साथिया का स्वयं सेवी के रूप में पंजीयन कराकर कोविड टीकाकरण हेतु जन जागरूक करेंगे। झाबुआ के रामा ब्लॉक के ग्राम चुलिया छोटा की साथिया रविना डामोर ने “हमारा टीका-हमारी सुरक्षा“ की राखी बनाकर भाई की कलाई पर बांधी एवं शत प्रतिशत वेक्सीनेशन के लिए संदेश दिया।

कोई टिप्पणी नहीं: