सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 सितम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 10 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 10 सितम्बर

क्या हम मर जाएंगे तब जनप्रतिनिधि और अफसर पक्की सड़क बनाएंगे, खंडवा सरखेड़ा रावनखेड़ा कादराबाद मुख्तारनगर के ग्रामीणों का दर्द, पूरे रास्ते की दूरी 4 किलोमीटर है .चार नाले तथा एक पुलिया है  पूरी तरह से टूटी फूटी है 


sehore news
सीहोर। कच्ची सड़क बारिश में किस कदर मुसीबत बन जाती है यह देखना है तो कादराबाद मुख्तारनगर चले जाईए। जनप्रतिनिधियों के आश्वासन और अफसरों के रवैया से तखलीफ में जी रहे ग्रामीणों का दर्द झलक पड़ा। बरसात का सितम तो ग्रामीण सहन कर रहे है लेकिन सड़क नहीं होने से बहु बेटियो की मौत और घायल होते बच्चे बुजुर्ग उनके आंसू निकाल रहे है शुक्रवार को ग्रामीणों ने कहा क्या अब हम मर जाएंगे तब जनप्रतिनिधि और अफसर पक्की सड़क बनाएंगे। ग्राम कादराबाद से श्यामपुर मुख्य मार्ग मुख्तायार नगर की कच्ची सड़क से हीं से खंडवा सरखेड़ा रावनखेड़ा कादराबाद मुख्तारनगर के ग्रामीणों का आना जाना होता है इस क्षेत्र में विकास के वादे झुठे हीं साबित होते है। हालाकी ग्रामीण कई बार सड़क निर्माण के लिए कलेक्टर एसडीएम तहसीलदार विधायक सासंद तक को लिखित में दे चुके है लेकिन कोई सुनने को तैयार हीं नहीं है। बारिश में हर साल कच्ची पगडन्डी सड़क कीचड दलदल से भर जाती है बारिश का पानी भी सड़क पर तालाब का रूप ले लेता है। गांव में एंबूलेंस दमकल जननी सुरक्षा वाहन पूरी तरह से आने बंद हो जाते है। सड़क इतनी खराब होती है की श्यामपुर पहुंचने के लिए ग्रामीणों को पंद्रह किलोमीटर का चक्कर लगाना पड़ता है। कच्ची सड़क में ट्रेक्टर फस जाते है बाइक चलाना यह जान जौखिम में डालने के बराबर है। बीते सालों में सड़क खराब होने और समय पर ईलाज नहीं मिलने से कई बीमार महिलाओं बुजुर्गो बच्चों की मौत हो चुकी है। हालात एैसे है की गांव वाले अपनी उपज भी बेचने मंडी नहीं जा पा रहे है। कच्ची सड़क पर पानी भरा है। जहरीले कीड़ों का भी डर बना रहता है बीते साल एक व्यक्ति की मौत इस सड़क को पार करते समय हो चुकी है। ग्राम कादराबाद मुख्तायार नगर के ग्रामीणों का नसीब देखिए इस चार गांव खंडवा सरखेड़ा रावनखेड़ा कादराबाद मुख्तारनगर को श्यामपुर से जोडऩे वाली कच्ची सड़क को प्रधानमंत्री सड़क योजना में भी शामिल नहीं किया गया है। पूरे रास्ते की दूरी 4 किलोमीटर है तथा इस रास्ते में चार नाले तथा एक पुलिया है जो वह भी पूरी तरह से टूटी फूटी है। सड़क हमेशा परेशानी का सबब बनी रहती है। ग्रामीण छितार भाई,देवेंद्र नागेश, कालीम उद्दीन ,धर्मेंद्र ,बने सिंह ,हानिक भाई, सबीर भाई ,मुजीम भाई ,हनीत  भाई, शेक उद्दीन, गुरूकनभाई, फजरूददीन, आरिफ भाई ,राजू भाई, मुकेश मीणा ने कहा की कई बार प्रशासन से निवेदन कर चुके है परेशानी बता चुके है लेकिन कोई देखने तक नहीं आया जन प्रतिनिध चुनावों के समय आते है और अफसर बरगालाते रहेते है। जिस से अब ग्रामीणों ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों और अफसरों से तंग आकर मुख्यमंत्री निवास तक जाने का मन बना लिया है। 


शिविर लगाकर किया महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण


sehore news
सीहोर। लायंस क्लब सेवा शौर्य के तत्वाधान में ग्राम बिलकिसगंज के शासकीय अस्पताल में डॉ. भावना राय के द्वारा गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इस संबंध में जानकारी देते हुए लायंस क्लब सीहोर शौर्य की अध्यक्ष श्रीमती खुशी उपाध्याय ने कहा कि स्वस्थ महिला से ही स्वस्थ परिवार होगा। इस शिविर के माध्यम से कोविड टीकाकरण, शासकीय योजनाओं की जानकारी भी महिलाओं को पहुंचाना उद्देश्य है। वहीं क्लब की सचिव श्रीमती संतोष अग्रवाल ने कहा कि महिलाएं परिवार की धुरी होती हैं। उनके स्वस्थ रहने से पूरा परिवार खुश रहता है। परिवार को खुशहाल बनाने में महिलाओं की अहम भूमिका होती है। परिवार चलाने की जिम्मेदारी भी उन पर सबसे अधिक रहती हैै। महिलाओं को शारीरिक रूप से ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहना जरूरी है। महिलाएं स्वस्थ होंगी तो आने वाला नया मेहमान (शिशु) भी स्वस्थ और हृष्ट पुष्ट होगा। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को
स्वस्थ रहने के तरीके भी समझाए। वहीं इस मौके पर डॉ. राय ने महिलाओं को विटामिन, आयरन, कैल्शियम की गोलियां लेने की सलाह दी।


ग्राम धबोटी में चोरी की वारदात से ग्रामीण भयभीत


sehore news
सीहोर। थाना कोतवाली अंतर्गत आने वाले ग्राम धबोटी में पिछले एक माह से चोरी की घटनाओं में इजाफा हो रहा है। हद तो तब हो गई कि जब ग्राम पंचायत में करीब चार बार चोरी की घटना हुई है। इस संबंध में ग्राम के प्रधान देव सिंह यादव, सचिव घनश्याम मेवाड़ा और वरिष्ठ समाजसेवी ईश्वर सिंह ठाकुर ने बताया कि ग्राम पंचायत सहित गांव में चोरी की घटना हो रही है। उन्होंने बताया कि पंचायत के अंदर रखी कांक्रीट मिक्सर का इंजन और ट्यूबवेल की मोटर जो पंचायत की बाउंड्री के अंदर रखी हुई थी। अज्ञात चोरों ने चोरी कर ली है। इसके अलावा पूर्व में भी 50 बोरी सीमेंट और पंचायत के बरामदे में लगी हुई लगभग 20 सीएफएल चोरी जा चुकी है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि पंचायत सहित अन्य स्थानों पर ताला तोड़कर जारी वारदातों से लग रहा है कि इन दिनों क्षेत्र में चोर सक्रिय हो गए है। इस संबंध में शुक्रवार को ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति ने एक आवेदन थाना कोतवाली में देकर चोरी की इस घटना में शामिल अज्ञात चोरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। 


बड़ रही है मावलीचिंग और अत्याचारों की घटनाएं, भारत एकता मिशन के कार्यकर्ताओं ने दिया ज्ञापन  


seore news
सीहोर। मुस्लिम एवं बहुजन समाजजनों पर आए दिन मावलीचिंग बलात्कार,मारपीट हत्या जैसे मामले सामने आ रहे दलित आदिवासी समाज को गंभीर रूप से प्रताडि़त किया जा रहा है जिस को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट पहुंच कर भीम आर्मी भारत एकता मिशन के कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रपति के नाम तहसीलदार को ज्ञापन दिया है। भीम आर्मी भारत एकता मिशन के जिलाध्यक्ष अनिल जाटव ने कहा की घटनाओं को लेकर समस्त बहुजन समाज में आक्रोश व्याप्त है तथा पुलिस व्यवस्था बहुत ही लचर है शासन प्रशासन के द्वारा अपराधों पर अंकुश नहीं लगाया जा रहा है। जिस कारण अपराधी बैखौफ होकर वारदातों को अंजाम दे रहे है अपराधी मुस्लिमजनों एवं बहुजन समाजजनों सहित दलित आदिवासी समाज के लोगों को निशाना बनाकर आए दिन मावलीचिंग बलात्कार,मारपीट हत्या करने जैसी घटनाओं को अंजाम दे रहे है। भीम आर्मी भारत एकता मिशन सामाजिक संगठन शीघ्र अपराधों पर अंकुश लगाने की मांग करता है अगर अंशुक नहीं लगाया जाता है तो संगठन के द्वारा मजबूरन प्रदेश व्यापी महा आंदोलन किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में पूर्व जिला अध्यक्ष रोहित जाटव, पूर्व जिला मुख्य प्रभारी अरविंद मालवीय, बलवीर वाल्मीकि, बंटी जाटव,दिनेश अंगोरिया, धर्मेन्द्र, शेखर दोहरे, सुरेश, जस्मत, अशोक, सुमेर, विनोद, नरेश मालवीय, अंकित मालवीय सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल है।


प्रेस क्लब अध्यक्ष राकेश राय और कोरोना, योद्धा सफाई कर्मचारियों किया जाएगा सम्मान


sehore news
सीहोर। सेवादल जिला कांग्रेस के द्वारा पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष तथा मध्य प्रदेश सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय के सीहेार प्रेस क्लब का अध्यक्ष मनोनीत होने पर और कोविड19 महामारी के दौरान कोरोना योद्धा के रूप में शहर में कार्य करने वाले नगर पालिका परिषद के स्वास्थ्य कर्मचारियों का सम्मान किया जाएगा। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने बताया की आगामी 13 सिंतबर सोमवार को राविद्र सांस्कृतिक भवन टाउनहाल में दोपहर तीन बजे कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में पहले सेवादल कांगेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रेस क्लब अध्यक्ष चुने जाने पर श्री राय का शॉल श्रीफल भेंटकर सम्मान किया जाएगा। जिस के बाद कोरोनाकाल में जान जौखिम में डालकर अनुकरणीय  दायिप्त निभाते हुए शहर में नागरिकों की महामारी से सुरक्षा के लिए  योद्ध स्तर पर स्वास्थ्य अभियान चलाते हुए हर क्षेत्र में सैनिट्राईजैशन मास्क वितरण सहित वैक्सीन अभियान में पूरी ईमानदारी से कार्य करने वालें और कोविड 19 से ईलाज के दौरान मृत नागरिकों का अंतिम संस्कार करने में योगदान देने नगर पालिका परिषद स्वास्थ विभाग के कर्मचारियों का भी सम्मान किया जाएगा। सम्मान सम्मारोह के मुख्य अतिथि पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय होंगे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर करेंगे। विशेष अतिथि के रूप में सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले अनुसुचित जाति कांग्रेस कमेटी जिलाध्यक्ष सीताराम भारती,जिला कांग्रेस पिछड़ा वर्ग विभाग जिलाध्यक्ष राजेश यादव भूरा वरिष्ठ चिकित्सक एवं वरिष्ठ उपाध्यक्ष डॉ अनीस खान रहेंगे। सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले ने जिला कांग्रेस कमेटी के  सभी अनुवासिंग संगठनों के पदाधिकारियों और कार्यकर्ता सहित शहर के गणमान्य नागरिकोंंं से कार्यक्रम में उपस्थित होने की अपील की है। 


62 साल की उम्र में मोहन पाराशर ने कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीत चमकाया सीहोर का नाम
  • वेट लिफ्टिर मोहन पाराशन ने आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में हासिल किया गोल्ड
sehore news
सीहोर। कहते है कि इंसान में कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो उम्र कभी उसके आड़े नहीं आ सकती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया है, वेट लिफ्टिर कोच मोहन पाराशर ने, उन्होंने 62 साल की उम्र में शुक्रवार को आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के पहले ही दिन बल्कि गोल्ड मेडल भी हासिल किया है। कामनवेल्थ जैसी अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में श्री गोल्ड मेडल मिलने से उनके परिवार वाले बेहद खुश नजर आए, वहीं ग्राम बिलकिसगंज में जोरदार तरीके से जुलूस भी निकाला गया। इस संबंध में फेडरेशन के लीगल सचिव राजीव शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के कारण आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप का आयोजन शुक्रवार से ऑन लाइन किया गया था, भारत से इस चैम्पियनशिप में 13 वेट लिफ्टिरों का चयन किया गया था। चैम्पियनशिप के पहले ही दिन भारत को अलग-अलग किलोवर्ग में दो गोल्ड हासिल हुए जिसमें मध्यप्रदेश के रहने वाले 89 किलोग्राम वर्ग में शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए 56 किलोग्राम स्नेच और 82 किलोग्राम क्लीन एंड जर्क में कुल 138 किलोग्राम भार उठाया है। इनकी इस कामयाबी के कारण भारत की झोली में गोल्ड हासिल हुआ है। वहीं भारत के लिए गोल्ड हासिल कर ग्राम बिलकिसगंज का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रोशन करने वाले श्री पाराशर ने बताया कि कामनवेल्थ में कामयाबी हासिल करने के बाद उन्होंने वर्ष 2022 में जापन में होने वाली वल्र्ड चैम्पियनशिप के लिए क्लाईफाई कर लिया है और उनका सपना है कि साल 2022 में होने वाली वल्र्ड चैम्पियनशिप में भारत का परचम लहराते हुए गोल्ड हासिल हो। आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के लिए उन्होंने ग्राम बिलकिसगंज स्थित अपने जिम में ही हर रोज

मात्र 13 साल से कर वेट लिफ्टिंग
गोल्ड मेडलिस्ट श्री पाराशर का कहना हैं कि वह मात्र 13 साल की उम्र से ही वेट लिफ्टिंग कर रहे है, उनका कहना है कि वेट लिफ्टिंग मेरे लिए जुनून है। जिसके कारण आज उन्होंने 62 साल की उम्र में देश के लिए गोल्ड हासिल किया है। उन्होंने बताया कि आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप के लिए उन्होंने ग्राम बिलकिसगंज स्थित अपने जिम में ही हर रोज आठ से 10 घंटे दो शिफ्ट में अभ्यास किया था और सामान्य दिन की तरह उन्होंने देश के लिए खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने बताया वह वर्ष 1978 से 1982 तक लगातार पांच बार स्टेट चैम्पियन रहे है और उनकी कोचिंग में सेंटर में आधा दर्जन से अधिक वेट लिफ्टिरों ने नेशनल और खेलों इंडिया आदि में मैडल हासिल किए है।

विद्यालय में निकाला विजयी जुलूस
शुक्रवार को दोपहर बाद जैसे ही आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में आन लाइन उनके नाम की घोषणा हुई ग्राम बिलकिसगंज स्थित स्वामी विवेकानंद आदर्श विद्यालय स्थित जिम में विजय जुलूस निकाया गया। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोगों ने गोल्ड हासिल करने वाले श्री पाराशर का स्वागत किया।

रविवार को किया जाएगा सम्मान
इस संबंध में मनोज दीक्षित मामा ने बताया कि आगामी रविवार को सीहोर आगमन पर खेल संगठनों के द्वारा आस्ट्रेलिया कॉमनवेल्थ मास्टर वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड हासिल कर सीहोर जिले का नाम रोशन करने वाले श्री पाराशर का स्वागत किया जाएगा। उनकी कामयाबी पर अनेक लोगों ने बधाई दी है। 


विद्यार्थियों के हित में मांझी पंचायत ने की पी.जी. कॉलेज में एल.एल.बी. संकाय शुरू कराने की मांग
  • प्राईवेट कॉलेजों में विधि संकाय शिक्षण शुल्क अधिक , गरीब बच्चे विधि संकाय में नहीं कर पाते है अध्यापन 


sehore news
सीहोर। शासकीय चन्द्रशेखर आजाद अग्रणी महाविद्यालय पी.जी. कालेज में विधि संकाय वर्ष 2021-22 से ही प्रारंभ किये जाने की मांग छात्र/छात्राओं के द्वारा की गई है। इस संबध में सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ मांझी पंचायत के साथ छात्र छात्राओं के द्वारा मुख्यमंत्री के सलाहकार शिव चौबे को ज्ञापन सौपा गया है। पी.जी. कालेज में विधि संकाय नहीं होने से शहर सहित कालापीपल, आष्टा, इछावर, नसरुल्लागंज आदि जगह के छात्र छात्राओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कुछ प्राईवेट कॉलेजों में विधि संकाय पढ़ाया जा रहा है वहां की शिक्षण शुल्क अधिक होने के कारण शहर एवं ग्रामीण के गरीब बच्चे विधि संकाय में अध्यापन कार्य नहीं कर पाते है। जिस कारण विधि संकाय के छात्र/छात्राओं को भोपाल इंदौर उज्जैन तक अध्यापन कार्य के लिए जाना पड़ा रहा है। मांझी समाज जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश रायकवार ने बताया की सीहोर शहरी क्षेत्र में  लगभग 5 हजार  छात्र छात्राऐं निवासरत होकर अपना अध्यापन कार्य कर रहे है। जिस में ऐसे विद्यार्थी भी है जो विधि संकाय में अपना भविष्य बनाना चाहते है उससे संबंधित कोई विषय शहर के शासकीय कालेज में नही  होने से मांझी,डिमर, भोई, कहार, केवट, मल्ला, तुराहा, रायकवार, कीर, बाथम, सोंधिया आदि जाति के गरीब बच्चों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। छात्र छात्राओं की विधि संकाय में रूची को ध्यान में रखते हुए और समस्याओं के निराकरण के लिए सीहोर के शासकीय चन्द्रशेखर आजाद अग्रणी महाविद्यालय पी.जी. कालेज में विधि संकाय इसी वर्ष  2021-22 से ही प्रारंभ किये जाने की मांग की गई है जिस से की शहर तथा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब बच्चों का भविष्य विधि संकाय में उज्जवल हो सकें। ज्ञापन देने वालों में  गोपाल राठौर, राजेश यादव, विजय यादव, महेश मीना, रूप सिंह राठौर, राकेश, तनु कुमारी,विजय,प्रकाश, बने सिंह, विनोद यादव, छोटे लाल यादव, बाबूलाल सूर्यवंशी, अनिल विजय, राकेश रामगोपाल शर्मा, दिनेश अरुण रैकवर नंदकिशोर लक्ष्मण राजन सिंह दिनेश संजय यादव बने सिंह मेवाडा, माधव सिंह ठाकुर, मुकेश, नवाब खा, भूपेंद्र मुकेश यादव ओम प्रकाश मनोज कन्हैया लाल जीवन अशोक अशोक माझी जितेंद्र माझी आकाश माची गणेश रैकवार हेमराज मनोज भरत दीप सिंह रेखा रैकवार मीराबाई लक्ष्मण सिंह रैकवार आदि विद्यार्थी शामिल है। 


उपजातियों को जोड़कर दिया जाए आदिवासी अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ ने सीएम के सलाकर चौबे को सौपा ज्ञापन



sehore news
सीहोर। मछुआरा समाज की विभिन्न परेशानियों को लेकर सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के सलाहकार शिव चौबे को ज्ञापन दिया। बेरोजगार मछुआ समाज के नागरिकों को मछनी व्यवसाय करने के लिए शहर में स्थाई मछली मार्केट निर्माण कराया जाने और जाति प्रमाण पत्र जारी कराया जाने की मांग की गई। सिद्धपुर मांझी आदिवासी समाज संघ जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश रायकवार के नेतृत्व में पौधारोपण सम्मान समारोह कार्यक्रम में सीहेार मंडी पहुंचे श्री चौबे को दिए गए ज्ञापन में मछुआ समाजजनों ने कहा की सीहेार शहर के मछली बाजार में पहले मछुआ समाज के लोग हीं व्यवसाय करते थे लेकिन कुछ लोगों ने बाजार पर अवैधानिक कब्जा जमा लिया और मछुआ समाज के लोगों का रोजगार छीन लिया जिस के बाद नगर पालिका ने मछली बाजार को तोड़ दिया और मछुआ समाज को अन्य स्थान पर दुकानें लगाने के लिए मछली बाजार बनाने का आश्वासन दिया लेकिन अबतक मछुआरों को नया स्थान नहीं दिया गया है। जिस कारण मछुआरों को रोजीरोटी कमाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मछुआ समाज को स्थाई मठली बाजार निर्माण कर शहर में दिया जाए। जिलाध्यक्ष श्री रायकवार ने कहा की माझी जाति की उप जातियों को सरल क्रमांक 12 (पिछड़ा वर्ग) से डिमर, भोई, कहार, केवट, मल्ला, तुराहा, रायकवार, कीर, बाथम, सोंधिया आदि उप जातियो को माझी जाति के साथ जोडकर आदिवासी अनुसूचित जनजाति का प्रमाण पत्र बनाकर प्रदान किए जाए जिस से की मछुआ समाज को शासन की योजनाओं का लाभ सरलता से मिल सकें। ज्ञापन देने वालों में ओम प्रकाश महेश रैकवर अमित दिनेश अरुण रैकवर नंदकिशोर लक्ष्मण बने सिंह अशोक माझी जितेंद्र माझी आकाश माची गणेश रैकवार हेमराज मनोज भरत दीप सिंह रेखा रैकवार मीराबाई लक्ष्मण सिंह रैकवार आदि समाजजन शामिल रहे।


हाथ ठेलों पर व्यवसाय करने वालों को विधायक सुदेश राय ने दिलाई परमिशन, दुकानदारों ने किया आभार व्यक्त


सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी शहर के प्राचीन गणेश मंदिर में हर रोज सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु भगवान गणेश के दर्शन करने पहुंच रहे है। यहां पर मंदिर परिसर के आस-पास बड़ी संख्या में हाथ ठेलों पर व्यवसाय करने वाले प्रशासन से अनुमति की मांग को लेकर विधायक कार्यालय पहुंचे तो विधायक सुदेश राय ने सभी की समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करते हुए अनुमति प्रदान कराई है। इस मौके पर हाथ ठेला के साथियों ने हर्ष व्यक्त करते हुए विधायक श्री राय का आभार व्यक्त किया है।


विधायक सुदेश राय ने दी शहरवासियों को गणेश चतुर्थी की बधाई, गणेश मंदिर में दर्शन कर क्षेत्रवासियों की खुशी की कामना


sehore news
सीहोर। 10 दिनों तक देशभर में मनाए जाने वाले गणेश चतुर्थी पर्व की शुरुआत शुक्रवार से हो गई इस मौके पर गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर विधायक सुदेश राय, समाजसेवी श्रीमती अरुणा सुदेश राय ने प्राचीन श्री गणेश जी मंदिर मे विशेष पूजा अर्चना की। इस मौके पर क्षेत्रवासियों और श्रद्धालुओं को पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं दी है। इसके अलावा कामना की है कि सिद्धि विनायक, विघ्नहर्ता भगवान गणेश जी की कृपा सभी पर बनी रहे। समाज में सुख, शांति और समृद्धि का वास हो। शहर के प्राचीन गणेश मंदिर में हर साल गणेश चतुर्थी के मौके पर बड़ी संख्या में शहर सहित देश और प्रदेश के श्रद्धालु भगवान गणेश के दर्शन करने जाते है। शुक्रवार को विधायक श्री राय यहां पर पहुंचे और क्षेत्रवासियों की कामना को लेकर भगवान गणेश के दर्शन किए।

 

सीहोर में सिविल सेवा की निःशुल्क कोचिंग 15 सितंबर से
 


sehore news
मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे सीहोर जिले के युवाओं के लिए कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की पहल पर नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की गई है । नि:शुल्क कोचिंग 15 सितंबर से प्रारंभ की जा रही है। यह कोचिंग प्रातः 8:00 से 10:00 तक टाउन हॉल के पास स्थित लाइब्रेरी में संचालित होगी। कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर के प्रयासों से श्योपुर की आदर्श परिवार नि:शुल्क कोचिंग संस्था द्वारा जिले के युवाओं को नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी। संस्था के संचालक एवं समन्वयक श्री परीक्षित भारती द्वारा निशुल्क कोचिंग उपलब्ध कराई जा रही है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग तथा संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे जिले के छात्रों से नि:शुल्क कोचिंग सुविधा का लाभ लेने का आग्रह किया गया है।


प्रकरणों के निराकरण के लिए नेशनल लोक अदालत आज


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देशन में 11 सितंबर को सीहोर तहसील न्यायालय आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी एवं इछावर में वर्ष की द्वितीय नेशनल लोक अदालत आयोजित की जाएगी। जिला मुख्यालय में नेशनल लोक अदालत का शुभारंभ श्री सुदर्शन महाजन स्वतंत्रता संग्राम सेनानी करेंगे।


प्रकरणों के निराकरण के लिए 27 खंडपीठ गठित

नेशनल लोक अदालत में न्यायालय में लंबित आपराधिक शमनीय प्रकरण, धारा 138 पराक्राम्य लिखित अधिनियम, क्लेम प्रकरण, विद्युत अधिनियम, वैवाहिक विवाद सम्बंधी व अन्य सिविल प्रकरण सहित कुल 6 हजार 693 राजीनामा प्रकरण रखे गये है। विधुत अधिनियम, बैंक रिकवरी, जलकर एवं बीएसएनएल विभाग से संबंधित लगभग 11000 प्रीलिटिगेशन प्रकरण नेशनल लोक अदालत के समक्ष रखे गए है। नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण हेतु सीहोर में 12, आष्टा में 07, नसरूल्लागंज में 04, बुदनी में 03 एवं इछावर में 01 इस प्रकार कुल 27 खण्डपीठों का गठन किया गया है।


व्यापक स्तर पर किया प्रचार प्रसार

प्रकरणों के निराकरण के लिए 11 सितम्बर को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के सफल क्रियान्वयन के लिए विधिक जागरूकता शिविरों एवं पैरालीगल वालेन्टियर्स के माध्यम से डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाकर और प्रचार-प्रसार रथ के माध्यम से नेशनल लोक अदालत का व्यापक प्रचार-प्रसार किया गया। विद्युत विभाग, नगरपालिका, बैंक, बीमा कम्पनियों के अधिकारियों, अधिवक्ताओं, पक्षकारों के साथ नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन के लिए बैठकें आयोजित की गई। नेशनल लोक अदालत में विद्युत अधिनियम, जलकर व बैंक रिकवरी, बीएसएनएल से संबंधित प्रिलिटिगेशन प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा, प्रकरणों में नियमानुसार छूट दी जाएगी। नेशनल लोक अदालत में अपने प्रकरणों का निराकरण समझौता-सहमति के आधार पर कराने का आग्रह भी किया।


उर्दू साहित्यकारों और शायरों को उर्दू पाण्डुलिपियों के लिए आर्थिक सहायता के लिए पाण्डुलिपियाँ आमंत्रित



मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी संस्कृत परिषद ने वर्ष 2021-22 में उर्दू साहित्यकारों और शायरों को उर्दू पाण्डुलिपियों के प्रकाशन के लिए आर्थिक सहायता देने के लिए पाण्डुलिपियाँ आमंत्रित की हैं। निदेशक ने बताया कि उर्दू साहित्यकार अपनी पाण्डुलिपि 11 अक्टूबर 2021 तक उर्दू अकादमी के मुल्ला रमूजी संस्कृति भवन में जमा कर सकते हैं। पांडुलिपियों के साथ मध्यप्रदेश का मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र संलग्न करना आवश्यक है। जिन साहित्यकारों और शायरों की पुस्तकें अकादमी द्वारा प्रकाशित या आर्थिक सहायता दिए हुए 10 वर्ष नहीं हुए हैं उनकी पाण्डुलिपियों पर विचार नहीं किया जायेगा। पुस्तक प्रकाशन की आर्थिक सहायता देने के लिए बनाई गई कमेटी का निर्णय अंतिम माना जायेगा। अकादमी द्वारा वर्ष 2021-22 में उर्दू के साहित्यकारों और शायरों की उर्दू में प्रकाशित पुस्तकें खरीदी जाना है। इच्छुक साहित्यकार और शायर वर्ष 2020-21 में स्वयं की प्रकाशित पुस्तक की एक प्रति 11 अक्टूबर 2021 तक अकादमी के कार्यालय में जमा करा सकते हैं। जमा की गयी पुस्तक का कोई भुगतान नहीं किया जाएगा और न ही पुस्तक वापस की जायेगी।


गम्भीर बीमारी से ग्रस्त नागरिकों को कोरोना से बचाव के लिए सतर्कता बरतने की सलाह



गम्भीर बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज किड़नी, अस्थमा, केंसर आदि बीमारियों से पीडि़त नागरिको को कोरोना से बचाव के लिये विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सलाह दी है कि ऐसे व्यक्तिअपने आप में कोरोना से बचाव के लिये पूरी तरह सावधानियां बरतें। ऐसे लोग हमेशा मास्क लगाये रखें। भीड़-भाड़ में न जायें, आपस में दो गज की दूरी बनाकर रखें। हाथों को सैनेटाइज करते रहना अथवा हाथों को साबुन से धोते रहना है। यही सावधानियां है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने सलाह दी है कि किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुखाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, भूख न लगना, दस्त लगना आदि के लक्षण होने पर वे घर पर ही पारंपरिक उपचार लेते रहते है। ठीक होने की उम्मीद में 5 से 7 दिन गुजार देते है, जिन्हे स्वास्थ्य लाभ होने के बजाय उनकी बीमारी और बढ़कर जटिल हो जाती है। ऐसे लोंगो को  अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कोविड-19 की जांच पॉजीटिव आती है तो उपचार और जटिल हो जाता है। ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट या आईसीयू में भर्ती कर उपचार करना पड़ता है। ऐसी बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों को सलाह दी है कि उन्हें सर्दी, खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, हाथ-पैरों में दर्द, शरीर में ऐठन, भूख न लगना खाने व सूघंने में स्वाद का पता न लगना आदि लक्षणों में आते ही वे तुरंत चिकित्सक से परामर्श ले। अथवा कोविड-19 की जांच करवाकर समय रहते पूर्व उपचार लेकर स्वास्थ्य हो। जिससे वे अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें।


सीईओ जिला पंचायत ने ग्राम पंचायतों में निर्माणाधीन कार्यो का किया निरीक्षण, गुणवत्तापूर्ण एवं समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के दिए निर्देश

 

सीईओ जिला पंचायत श्री हर्षसिंह ने इछावर जनपद की ग्राम पंचायत गोलूखेडी, तोरनिया, रामनगर के निर्माण एवं विकास कार्यों का निरीक्षण किया। श्री सिंह ने ग्राम पंचायत में केन्द्र और राज्य सरकार के प्रधानमंत्री आवास, स्वच्छ भारत मिशन, मनरेगा योजना, आदर्श ग्राम योजना अन्तर्गत कार्यों का निरीक्षण किया एवं गांव की अन्‍य समस्‍याओं के बारे में चर्चा की। श्री सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, 15 वा वित्त एवं मनरेगा अंतर्गत किये जा रहे विभिन्न निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत इछावर श्रीमती आयुषी गोयल, स्वच्छ भारत मिशन के ब्लाक समन्वयक श्री कमल वर्मा, पीएम आवास ब्लाक समन्वयक श्री अरूण मुकाती, एपीओ नवीन देवलिया उपस्थित थे।


जिले में अब तक 788.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 7.2 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 10 सितंबर, 2021 तक 788.0 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1282.5 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 10 सितंबर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 772.2 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 716.9, आष्टा में 695.0 जावर में 692.0,  इछावर में 819.3, नसरूल्लागंज में 780.0,  बुधनी में 921.0, रेहटी में 907.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 7.2 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 20.4 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 2.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 17.0, आष्टा में 3.0 जावर में 0.0, इछावर में 4.0, नसरूल्लागंज में 3.0, बुधनी में 20.0, रेहटी में 8.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।



राजस्व अमले की कार्यवाही में रेत के अवैध परिवहन  करते हुए 9 ट्रेक्टर-ट्राली जब्त  


sehore news
जिले में रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को रोकने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देश पर लगातार छापामार कार्रवाई की जा रही है। राजस्व विभाग ने छापामार कार्रवाई में 09 ट्रेक्टर-ट्राली जब्त किए। नसरूल्लागंज एसडीएम श्री डीएस तोमर ने बताया कि राजस्व विभाग की टीम द्वारा ग्राम छीपानेर एवं सातदेव से छापामार कार्रवाई में 09 ट्रेक्टर-ट्राली रेत का अवैध परिवहन करते हुए पाये जाने पर जब्त नसरूल्लागंज और गोपालपुर थानों में खडे किए गये। कार्रवाई में नायब तहसीलदार श्री अजय झा सहित राजस्व टीम शामिल थी।

कोई टिप्पणी नहीं: