विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 18 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर

शासकीय अटल विहार वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय विदिशा में आपातकालीन महिला प्रसूति चिकित्सा व्यवस्था एवं नवजात शिशु विभाग की सेवाए यथाशीघ्र शुरू की जाए -भार्गव 


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने प्रभारी मंत्री एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग जी को पत्र लिखकर जनस्वास्थ्य की दृष्टि से विदिशा जिले में प्रभावित हो रही स्वास्थ्य सेवाओ ंको सुधारे जाने की मांग करते हुए कहा कि जिला अंतर्गत विदिशा स्थित शासकीय अटल विहारी वाजपेयी चिकित्सा महाविद्यालय में वर्तमान में आपातकालीन चिकित्सकीय सेवाएॅ एवं महिला प्रसूति चिकित्सा व्यवस्था के साथ ही नवजात शिशु वार्ड विभाग एवं अन्य आवश्यक चिकित्सकीय सेवाओं में भर्ती कर ईलाज की व्यवस्था अभी तक प्रांरभ नहंी हुई है। मात्र ओ.पी.डी के माध्यम से मरीजों का ईलाज किया जा रहा है, जबकि चिकित्सा महाविद्यालय विदिशा में विदिशा जिला सहित रायसेन एवं अन्य जिलों के आपातकालीन सेवाओं की आवश्यकता वाले मरीज प्रतिदिन आते है, लेकिन चिकित्सा सुविधाओं के अभाव में उनको कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पडता है, खासतौर से आर्थिक स्थिति से कमजोर परिवार के लोग अपने मरीजों को भोपाल ले जाने के लिए मजबूर होते है, जबकि उक्त सभी सुविधाए मेडिकल कॉलेज में उपलब्ध कराई जा सकती है, जिसके लिए मेडिकल कॉलेज विदिशा में पर्याप्त सुविधाए भी उपलब्ध है।  उन्होंने कहा कि वर्तमान में डेंगू बीमारी फैल रही है जो खासतौर से बच्चों को प्रभावित कर रही है। विदिशा में शासकीय जिला चिकित्सालय परिसर में हालत यह है कि एक एक पलंग पर दो दो मरीजों को भर्ती कर ईलाज किया जा रहा है, ठीक इसी प्रकार की व्यवस्था जिला चिकित्सालय अंतर्गत प्रसूति गृह में है यहॉ पर भर्ती महिलाओं को पलंग भी उपलब्ध नही हो पा रहे है, जबकि आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था, नवजात शिशु वार्ड एवं महिला प्रसूति विभाग के संचालन के लिए जनस्वास्थ्य की दृष्टि से अटल विहारी चिकित्सा महाविद्यालय विदिशा में पर्याप्त जगह उपलब्ध है, जिसका सदपयोग जिले वासियो के हित में यथाशीघ्र हो सके इस बावत उन्होने प्रभारी मंत्री से इस संबंध में शीघ्र ही निर्देश प्रदान किए जाने का अनुरोध किया है। उक्त पत्र की एक प्रति कलेक्टर विदिशा को आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रदान की गई।


विदिशा से अहमदपुर कस्बा 29 तक 20.20 किलोमीटर मार्ग के नवीनीकरण, मरम्मतीकरण कार्य को यथाशीघ्र स्वीकृत किया जाए-भार्गव 


विदिशाः- विदिशा विधायक शशांक भार्गव ने विदिशा से अहमदपुर क्षेत्र के विभिन्न ग्रामवासियों से विदिशा अहमदपुर मार्ग की दुर्दशा के संबंध में प्राप्त हो रहीं शिकायतों के क्रम में कार्यपालन यंत्री विदिशा से चर्चा उपरांत मुख्य अभियंता एम.पी.आर.डी.सी भोपाल को पत्र लिखकर मार्ग के संबंध में नवीनीकरण, पुलिया मरम्मतीकरण कार्य एवं वर्षाकाल में हुई क्षतिग्रस्त सडक के मरम्मतीकरण हेतु स्टीमेट तैयार कर यथाशीघ्र कार्य स्वीकृत किए जाने हेतु राशि उपलब्ध कराये जाने की मांग की जिसके क्रम में उन्होंने कहा कि ैण्भ्ण् 29 विदिशा से ग्राम अहमदपुर कस्बा तक 20.20 किलोमीटर मार्ग जो कि 100 से अधिक ग्रामों का सम्पर्क मार्ग है की दशा अत्यंत दयनीय है, जगह जगह सडक पर गहरे गड्डे होने से एवं सडक की दोनो ओर की साईडे खराब होनेे से उक्त मार्ग पर जिस पर से रायसेन जिले तक के लिए यातायात के साधनों का 24 घंटे आवागमन रहता है। सड़क की जर्जर अवस्था के चलते आवागमन की सुविधा बुरी तरह से प्रभावित हो रही है।  इस संबंध में उक्त मार्ग के लिए तैयार किए गये तकनीकी प्राक्कलन अनुसार क्षतिग्रस्त पुलिया के मरम्मतीकरण हेतु विभाग द्वारा तैयार किए गये स्टीमेट क्रमांक 25785 दिनांक 06.07.21 से राशि 3.57 लाख रूपये एवं वर्षाकाल में उक्त मार्ग के जगह जगह क्षतिग्रस्त होने की स्थिति को सुधारे जाने हेतु आवश्यक राशि 6.45 लाख रूपये स्टीमेट क्रमंाक 26336 दिनांक 19.08.21 साथ ही उक्त सम्पूर्ण मार्ग के नवीनीकरण कार्य हेतु 6.41 करोड रूपये की राशि स्टीमेट क्रमंाक 2644 दिनांक 03.08.21 के अनुसार यथाशीघ्र स्वीकृत किए जाने की मांग विधायक शशांक भार्गव द्वारा क्षेत्र के नागरिकों को सुलभ आवागमन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए, उक्त मार्ग विदिशा ही नहीं वरन रायसेन जिले के भी कई ग्रामों के लिए महत्वपूर्ण मार्ग है।  


जिले में 26 सितम्बर तक सभी पात्र व्यक्ति का टीकाकरण हो-मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • मतदाता सूची से मिलान करके रह गए नागरिको का करायें टीकाकरण

vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों से आव्हान किया है कि वे हर हाल में कोरोना से बचाव के लिए सम्पूर्ण सुरक्षा के लिए वैक्सीन के दोनो डोज लगवाएं। मुख्यमंत्री शुक्रवार को विदिशा जिला मुख्यालय में महाराणा प्रताप महाविद्यालय परिसर स्थित टीकाकरण केन्द्र में टीकाकरण कार्य का जायजा लेने के बाद नागरिकों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, विधायक बासौदा श्रीमती लीना जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने देश के हर नागरिक की जीवन की चिंता कर मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाई है। उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कोरोना नियंत्रित है लेकिन बिल्कुल से खत्म नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर को आने से हम सबको सावधानी बरतकर रोकना है। उन्होंने नागरिको से कहा कि वे हर हाल में मास्क लगाएं और कोरोना की गाइड लाइन का पालन करें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जिला प्रशासन और स्वास्थ्य अमले को निर्देश दिए है कि वे मतदाता सूची से सर्वे कर वैक्सीन नही लगवाने वालो को चिन्हित करें और उन्हें 26 सितंबर तक हर हाल में वैक्सीनेट करवाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वैक्सीनेशन से एक तो कोरोना होगा नही और होता भी है तो जान का संकट नही होगा। उन्होंने स्वंयसेवी संगठनो, जनप्रतिनिधियों और शासकीय अमले का धन्यवाद भी किया जो वैक्सीन के महाअभियान में सहभागी है। इससे पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वैक्सीनेशन केन्द्र पर वैक्सीन लगवाने आए नागरिको से चर्चा की और उनसे अपनी गली, मोहल्ले के सभी नागरिकों को वैक्सीनेट करवाने की अपील की। उन्होंने टीकाकृत नागरिकों को प्रमाण पत्र और स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशंसा पत्र भी प्रदान किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ऐसे शारीरिक रूप से अशक्त नागरिक जो टीकाकरण केन्द्र पर पहुंचने में असक्षम है उन सबका टीकाकरण उनके घरो में ही कराया जाना सुनिश्चित करें उक्त कार्य मोबाइल बैन के माध्यम से क्रियान्वित किया जाए।


रथ को हरी झंडी दिखाई


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज विदिशा प्रवास के दौरान कोरोना से बचाव के प्रति अपनाए जाने वाले उपायों की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने हेतु तैयार किया गया प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। टीकाकरण केन्द्र महाराणा प्रताप कॉलेज परिसर के समीप सम्पन्न हुए उक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों के अलावा अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन की कीर्ति प्रधान सहित अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारी मौजूद रहें। 


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक पहुंचे विदिशा, बाढ़ वाले गणेश मंदिर में की पूजा अर्चना


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सपत्नीक विदिशा आए और यहां बेतवा नदी के तट पर स्थित श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना कर पूर्णाहूति दी और प्रदेश के विकास में वृद्वि हो तथा कोरोना का विनाश की कामना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सपत्नीक श्री बाढ वाले गणेश मंदिर परिसर में कन्याओं को भोजन प्रसादि का वितरण किया है। वहीं आमजनो की समस्याओं से भी अवगत होने के उपरांत कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार की दोपहर में विदिशा के एसएटीआई कॉलेज में बनें हेलीपेड पर उतरने के उपरांत बासौदा विधायक श्रीमती लीना जैन, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने गुलदस्ते भेंटकर स्वागत किया। हेलीपेड के बेरिकेट के आस-पास खडे नागरिको का अभिवादन एवं गुलदस्ते स्वीकार किए है। श्री बाढ वाले गणेश मंदिर में पूजा अर्चना में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, सिरोंज विधायक श्री उमाकांत शर्मा, शमशाबाद विधायक श्रीमती राजश्री सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला के अलावा अन्य अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक मौजूद रहें।


प्रभारी मंत्री श्री सारंग का दौरा कार्यक्रम


चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुर्नवास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग शनिवार 18 सितम्बर को विदिशा में आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे। प्रभारी मंत्री श्री सारंग का प्राप्त दौरा कार्यक्रम अनुसार शनिवार 18 सितम्बर की दोपहर एक बजे भोपाल से विदिशा के लिए प्रस्थान कर दोपहर दो बजे, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना अंतर्गत निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होगे उक्त कार्यक्रम जालोरी गार्डन में आयोजित किया गया है। प्रभारी मंत्री श्री सारंग सायं चार बजे विदिशा नगरपालिका नया बस स्टेण्ड में आयोजित प्रदेश भाजपा पिछडा वर्ग मौर्चा द्वारा आयोजित 71 प्रबुद्ध वर्ग के नागरिको के सम्मान कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। इसके पश्चात् सायं पांच बजे विदिशा से भोपाल के लिए रवाना होगे।


पांच हजार निर्धन परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय


प्रधानमंत्री उज्जवला 2.0 अंतर्गत जिले के पांच हजार निर्धन परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा। प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग की अध्यक्षता में आयोजित उपरोक्त कार्यक्रम जालोरी गार्डन में अपरान्ह दो बजे से शुरू होगा। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि जिले की समस्त 25 गैस ऐन्सियों पर शनिवार 18 सितम्बर को गैस ऐन्सियों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम जालोरी गार्डन में तमाम प्रबंध सुनिश्चित किए गए है जिसमें राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सुगमता से देखा व सुना जा सकें। इसके लिए एलईडी लगाई जाएगी। प्रसारण बेवकास्ट,दूरदर्शन अन्य माध्यमों से कार्यक्रम स्थलों पर किया जाएगा। प्रभारी मंत्री श्री सारंग सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा कार्यक्रम स्थल पर हितग्राहियों को गैस कनेक्शन (एसव्ही) का प्रतीकात्मक वितरण किया जाएगा। श्ेष अन्य हितग्राहियों को संबंधित गैस ऐजेन्सियों पर वितरण कार्य किया जाएगा इस दौरान कोविड 19 संबंधी प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। 


तीन सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि शुक्रवार 17 सितम्बर को कोविड 19 कोरोना के तीन सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है। तीनो पॉजिटिव एक्टिव केस होम आइसोलेशन में है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सिंह ने बताया कि आज तीन सेम्पल पॉजिटिव पाए गए है जो विदिशा शहर में आज्ञाराम कालोनी क्षेत्र में निवासरत है।


पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन हुआ


vidisha news
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस पर आज विदिषा जिले में विभिन्न स्थलों पर पौधरोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए थे। कालीदास डेम वाटर वर्क्स परिसर में आज पौधरोपण कार्यक्रम में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन के अलावा अन्य जनप्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागो के अधिकारी कर्मचारियों ने पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि वाटर वर्क्स परिसर में आज 71 विभिन्न प्रजाति के पौधे रोपित किए गए है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने शीशम, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन ने शीशम, कंजी के पौधेरोपित किए है इसी प्रकार अन्य जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी मौके पर पौधरोपण कार्यक्रम में सहभागिता निभाई गई है। 


पेयजल आपूर्ति प्रबंधन से अवगत हुए


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने वाटर वर्क्स से जिले में पेयजल आपूर्ति के मद्देनजर किए गए प्रबंधनो की भी जानकारी भ्रमण के दौरान मुख्य नगरपालिका अधिकारी से जानी है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि विदिषा शहर में ऐसे क्षेत्र जहां ग्रीष्मकाल के दौरान पेयजल संकट की स्थिति निर्मित होती है उन स्थानो पर वैकल्पिक व्यवस्था के लिए क्या प्रबंध सुनिष्चित किए जाते है की भी जानकारी से अवगत हुए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने वाटर वर्क्स पर जीर्णशीर्ण स्थलों की मरम्मत कराने के निर्देष दिए है। उन्होंने कहा कि हलाली डेम से पेयजल आपूर्ति के लिए आवष्यक जल  मात्रा के संबंध में अभी से पत्राचार कर उन्हें अवगत कराएं। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने विदिषा शहर में पेयजल आपूर्ति के लिए किए गए प्रबंधो, जल भण्डारण के चिन्हित स्थलों तथा हलाली डेम से नियत स्थल तक पानी किस प्रकार से लाया जाता है कि भी जानकारी दी गई। 

 

ग्रामीणों ने स्वच्छता की शपथ ली


vidisha news
आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत आज विदिषा विकासखण्ड की ग्राम हिरनौदा में आज स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने जनप्रतिनिधियों सहित ग्रामीणजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई है। जिला पंचायत सीईअे आईएएस डॉ योगश भरसट ने स्वच्छता के लिए किए जाने वाले प्रबंधो पर गहन प्रकाष डालते हुए ग्रामीणजनों से आव्हान किया कि वे कचरा वाहन गाडी में शहरो की तर्ज पर डाले। स्वच्छता हमारे अति आवष्यक है। सम्पूर्ण गांव में स्वच्छता होने से हम अनेक प्रकार की बीमारियों से बच सकते है वही सुंदर स्वच्छ ग्राम के लिए शासन स्तर से पुरस्कृत करने के प्रावधान है। यह पुरस्कार विदिषा जिले की अधिक से अधिक पंचायतो को मिले इसके लिए हमें स्वच्छता पर विषेष ध्यान देना होगा। जिपं सीईओ डॉ भरसट ने ग्राम के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदाय की जाने वाली राशि से हम ऐसी संरचनाओं का निर्माण करें जो हमारे कार्यकाल का स्मरण कराएं। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजनाओं से सुपात्रो को लाभांवित करने के लिए किए जाने वाले नवाचारो पर भी प्रकाश डाला हैं कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न प्रजाति के पौधे जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा ग्रामीणजनों ने रोपित किए। स्वच्छता संबंधी कार्यो के संपादन हेतु कर्मचारियों का फूल माला पहनाकर सम्मान किया गया हैं कार्यक्रम में सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह भी मौजूद रहें। 

कोई टिप्पणी नहीं: