सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 18 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 17 सितम्बर

अखिल भारतीय श्री धाकड़ युवा संघ ने डोल ग्यारस पर किया अखाड़ों के खलिफाओं का सम्मान


sehore news

सीहोर। डोल ग्यारस के पर्व पर ग्राम बिजोरी में प्रतिवर्षानुसार निकाले जाने वाले चल समारोह में शामिल वीर बजंरग अखाड़े के खलिफाओं तथा चल समारोह में अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे और हैरतअंगेज करतब दिखा रहे कलाकारों का अखिल भारतीय श्री धाकड़ युवा संघ के द्वारा फूल मालाओंं एवं पुष्प वर्षा कर स्वागत सम्मान किया गया। स्वागत सम्मान करने वालों में संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष राजेंद्र नागर, जिलाध्यक्ष गब्बर पटेल, विनोद नागर, गोलू नागर, जितेंद्र नागर, हेमंत नागर, आनंद पटेल, दिनेश नागर, पंकज शर्मा सहित संघ के कई पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे। 


भाजपा महिला मोर्चा ने अस्पताल में बांटे फल किया पौधारोपण वैक्सीनेशन में किया सहयोग

  • प्रधानमंत्री का जन्म दिवस सेवा और समर्पण अभियान चलाकर मनाया

sehore news
सीहोर। भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन सेवा और समर्पण अभियान के रूप में मनाते हुए मनाया गया। भाजपा महिला मोर्चा कार्यक्रम प्रभारी सुनीता राठौर एवं नगर मंडल उपाध्यक्ष सन्नी सरदार के सानिध्य में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष नवदीप कौर के नेतृत्व में प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया के निर्देशन में हनुमान चालीसा पाठ किया गया। नमो उपवन में कार्यकर्ताओं ने वृक्षारोपण किया। खेलकूद संस्थान में पहुंचकर सैकड़ों लोगों को वैक्सीनेशन कार्य के दौरान भाजपा महिला मोर्चा के द्वारा मदद की गई। भाजपा महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं के द्वारा मोदी जी के विचारों को प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। महिलाओं कार्यकर्ताओं ने मोदी के जनहितैशी कार्यों को लोगों के माध्य पहुंचकर बताया गया। शासकीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विधायक सुदेश राय मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर को तिलक लगाकर गुलदस्ता एवं नारियल भेंट महिला कार्यकर्ताओं ने सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान महिला मोर्चा प्रभारी सन्नी सरदार और स ुनीता राठौर ने आभार प्रकट किया।


20 जवान और 20 किसानों का भाजपा किसान मोर्चा ने किया सम्मान


sehore news
सीहोर। सबका साथ, सबका विकास, सबका विकासÓ के आदर्श वाक्य से प्रेरित होकर, हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शासन व्यवस्था में एक ऐसे बदलाव की शुरुआत की और समावेशी, विकासोन्मुख और भ्रष्टाचार-मुक्त शासन का नेतृत्व किया। आज हमारे देश में किसान और जवान दोनों के साथ पूरा देश खुशहाल हो गया है। उक्त विचार शहर के बस स्टैंड स्थित गीता भवन में भाजपा किसान मोर्चा द्वारा शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में इछावर विधायक करण सिंह वर्मा ने कहे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने अंत्योदय के उद्देश्य को साकार करने और समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकार की योजनाओं और पहल का लाभ मिले यह सुनिश्चित करने के लिए स्पीड और स्केल पर काम किया है। वहीं कार्यक्रम के दौरान यहां पर मौजूद भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय और विधायक सुदेश राय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस संबंध में मोर्चा के मीडिया प्रभारी रिंकू त्यागी ने बताया कि शुक्रवार को भाजपा किसान मोर्चा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, इछावर विधायक करण सिंह वर्मा, सीहोर विधायक सुदेश राय किसान मोर्चा प्रदेश मीडिया प्रभारी श्रीपाल राठौर किसान मोर्चा जि़ला अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण वर्मा, भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सीता राम यादव, बरखेड़ी मंडल अध्यक्ष रामस्वरूप मेवाड़ा, किसान मोर्चा जि़ला महामंत्री पूरण राठौर,गोरे लाल परमार, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष जसपाल अरोरा, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर, विष्णु  परमार, विनोद राजपूत, प्रवेश वर्मा, राजेंद्र परमार, नीरज परमार आदि ने मंच से 20 किसानों और 20 जवानों का एक-एक कर सम्मान किया। भाजपा किसान मोर्चा के जिलध्यक्ष लक्ष्मी नारायण वर्मा के नेतृत्व में देश के पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्म दिन के अवसर पर उक्त आयोजन शहर के गीता भवन में आयोजित किया गया था। 


प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर नमो प्रदर्शनी के माध्यम से प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व एवं कृतित्व से नागरिको-कार्यकर्ताओ को रूबरू कराया,बड़ी संख्या में प्रदर्शनी देखने पहुचे नागरिक कार्यकर्ता


sehore news
सीहोर। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी  के 71वें  जन्मदिन के अवसर पर सीहोर के टाउनहॉल में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित 'नमो प्रदर्शनी' का शुभारम्भ भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय,इछावर के विधायक पूर्व मंत्री श्री करणसिंह वर्मा,सीहोर के विधायक श्री सुदेश राय ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय,डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी,भारतमाता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आज 17 सितम्बर को 71 वे जन्मदिन पर भाजपा ने पूरे देश मे आज से सेवा समर्पण अभियान की शुरुआत की है। आज 17 सितम्बर को रविन्द्र सांस्कृतिक भवन टाउन हॉल में इस ही अभियान के तहत प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व व कृतित्व पर आधारित नमो प्रदर्शनी लगाई गई जिसमें प्रधानमंत्री के बचपन से लेकर प्रधानमंत्री तक के सफर को लेकर सचित्र दिखाया गया। इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ने अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के बचपन से लेकर आज तक के सफर पर प्रकाश डालते हुए कहा की आज आप,हम सब ने नमो प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान जो देखा है ये भारत माता के सच्चे सपूत श्री नरेन्द्र मोदी की कहानी है,मोदी जी का पूरा जीवन भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता के लिए एक पाठशाला है,उनके जीवन को अगर हम सब पढे तो जीवन मे बहुत कुछ सीखने को समझने को मिलेगा। मोदी जी भाजपा के एक मेहनती एवं दूरदृष्टि रखने वाले कार्यकर्ता के साथ एक कुशल संगठक भी थे। ये उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व का अध्ययन करने से स्पष्ट होता है। आज पूरे सीहोर जिले के सभी 19 मंडलों के बूथ स्तर तक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 71 व जन्मदिन भाजपा के कार्यकर्ताओं ने उत्साह उमंग के साथ मनाया। नमो प्रदर्शनी के शुभारम्भ अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष रवि मालवीय, पूर्व मंत्री  इछावर विधायक कर्णसिंह वर्मा , सीहोर विधायक सुदेश राय,भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सीताराम यादव, नरेश मेवाड़ा, दामोदर राय  वरिष्ठ नेता जसपाल अरोरा , जिला महामंत्री राजकुमार गुप्ता, रवि नागले, जिला उपाध्यक्ष श्रीमती रीना मिश्रा,जिला मंत्री सरोज ठाकुर, नूतन राठौर, जिला कोषाध्यक्ष ओम पटेल, कार्यक्रम प्रभारी जिला कार्यालय मंत्री पंकज गुप्ता, कार्यक्रम सह प्रभारी जिला सह मीडिया प्रभारी हृदेश राठौर,पूर्व नपा अध्यक्ष श्रीमति अमिता अरोरा,कमलेश कटारे, मंडल अध्यक्ष प्रिन्स राठौर, राजेश राठौर महेश दुवे महेश पारिख आशीष पचौरी भूपेन्द्र पाटीदार, सुदीप प्रजापति, सुनील परमार, प्रितेश राठौर  सहित भाजपा के सभी पदाधिकारी, वरिष्ठ नेता एवं कार्यकर्ता बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


आज लगाया जाएगा छप्पन भोग, भागवत कथा में सादगी के साथ मनाया भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव


sehore news
सीहोर। पृथ्वी पर जब कंस का अत्याचार बढ़ गया तथा भगवान ने कृष्ण के रूप में अवतार लिया। युग कोई भी हो प्रभु हर युग में पृथ्वी पर जन्म लेते है। उक्त विचार शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के चौथे दिन नगर के गौरव भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहे। शुक्रवार को कथा के चौथे दिन भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव सादगी से मनाया गया। कृष्ण जन्म के प्रसंग शुरू होते ही पांडाल में मौजूद श्रद्धालु नंद के घर आनंद भया जय कन्हैया लाल की भजनों के साथ झूम उठे। वहीं श्रद्धालुओं ने मक्खन मिश्री के प्रसाद का भोग लगाकर वितरित किया। इस मौके पर यहां पर झांकी भी सजाई गई थी। शासन की गाइड लाइन के अनुसार भागवत कथा का आयोजन अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में सीमित संख्या के साथ किया जा रहा है। शुक्रवार को भागवत कथा के चौथे दिन पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि जीवन में जब भी भगवत नाम सुनने का अवसर प्राप्त हो, उससे विमुख नहीं होना चाहिए। भागवत महापुराण के विभिन्न प्रसंगों का वर्णन करते हुए बताया कि जब जब धरती पर अधर्म बढ़ता है, तब-तब परमात्मा अवतार धारण करके धरती पर धर्म की स्थापना करते हैं। कथा के श्रवण कने की सार्थकता तब ही सिद्ध होती है जब इसे हम अपने जीवन व व्यवहार में धारण कर निरंतर हरि स्मरण करते हैं। अपने जीवन को आनंदमय, मंगलमय बनाकर अपना आत्म कल्याण करें। अन्यथा यह कथा केवल मनोरंजन, कानों के रस तक ही सीमित रह जाएगी। भागवत कथा से मन का शुद्धिकरण होता है। इससे संशय दूर होता है और शांति व मुक्ति मिलती है।


आज किया जाएगा बाललीलाओं और छप्पन भोग का आयोजन

अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में सीमित रूप से आयोजित की जा रही सात दिवसीय भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को भागवत भूषण पंडित श्री मिश्रा द्वारा भगवान श्री कृष्ण की बाललीलाओं के साथ गोवर्धन पूजन और छप्पन भोग प्रसंग आदि के बारे में विस्तार से बताया जाएगा। 


जिला संस्कार मंच ने किया गांधी क्लब का सम्मान


sehore news
सीहोर। हर साल की तरह इस साल भी जिला संस्कार मंच के पदाधिकारियों ने शहर के छावनी स्थित जगदीश मंदिर चौराहा में स्थित गांधी क्लब गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारियों का सम्मान किया। इस बार कोरोना संकट काल के कारण समिति के द्वारा गणेश उत्सव का पर्व आस्था और सादगी से मनाया गया था। इस मौके पर आकर्षक झांकी का निर्माण कर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई थी। हर साल  एक दर्जन से अधिक गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं का सम्मान किया जाता है। इस साल भी मंच के पदाधिकारियों ने गणेश उत्सवों के पंडालों में जाकर स्वागत और सम्मान किया है। इस मौके पर मंच ने भी पंडालों में जाकर सोशल डिस्टेंसिंग आदि के बैनर आदि भी लगाने का फैसला लिया है।  इस दौरान जिला संस्कार मंच के संरक्षक मनोज दीक्षित, मंच के अध्यक्ष हीरु बेलानी, राजेश भूरा यादव, समाजसेवी रामू सोनी, पप्पू सेन, मयंक और राकेश आदि ने गांधी क्लब जगदीश मंदिर चौराहे के अध्यक्ष सानंद कुशवाहा, संरक्षक श्रवण कौशल, प्रेम कौशल, हेमराजा साहू, नरेन्द्र राठौर, जगदीश कुशवाहा के अलावा उपाध्यक्ष नवीन कौशल, प्रदीप कौशल, मनोज साहू, सचिव दिनेश माहेश्वरी आदि सहित अन्य का सम्मान किया। 


विधायक श्री सुदेश राय ने किया 1000 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ, ऑक्सीजन के लिए आत्मनिर्भर हुआ जिला अस्पताल


sehore news
जिला अस्पताल के ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण विधायक श्री सुदेश राय ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट के चालू होने के साथ ही ऑक्सीजन के लिए अन्य स्त्रोंतों पर निर्भरता खत्म हो गयी। अस्पताल में अब चौबीस घंटे ऑक्सीजन उपलब्ध रहेगी। इसका लाभ जिले भर से आने वाले मरीजों को मिलेगा। साथ ही कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर के लिए भी ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो गयी है। यह  ऑक्सीजन प्लांट पीएम केयर फंड से मिली एक करोड़ 33 लाख रूपये की लागत से बना है। इस प्लांट की क्षमता 1000 एलपीएम है। जिला अस्पताल के लगभग 400 मरीजों को इसका लाभ मिलेगा। पहले ऑक्सीजन के लिए भोपाल और इंदौर पर निर्भर रहना पड़ता था। इस अवसर पर श्री राजकुमार गुप्ता, श्री सीताराम यादव, श्री राजेश राठौर सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।


टीकाकरण महाअभियान के तहत 26089 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


sehore news
जिले में कोविड टीकाकरण महाअभियान के तहत 26089 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। सीएमएचओ श्री सुधीर डेहरिया ने बताया कि जिले में शुक्रवार को 26089 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 26089 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। जिले में कुल 207 टीकाकरण सत्र आयोजित किए गए। आष्टा में 8842, बुधनी में 3497, इछावर में 3632, नसरूल्लागंज में 3044, श्यामपुर में 5687 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 1387 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने महा-अभियान चलाकर किया जागरूक, 37 शिविर आयोजित कर 4 हजार 233 नागरिकों तक पहुंचाई जानकारी


sehore news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं तहसील विधिक सेवा समितियों द्वारा 17 सितंबर को एक दिवस में महा-अभियान चलाकर 37 विधिक जागरूकता शिविरों का आयोजन के लिए विशेष कार्ययोजना बनाकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी, तहसील विधिक सेवा समिति आष्टा, नसरूल्लागंज, बुदनी, इछावर, न्यायाधीश तथा श्री अनीस उद्दी अब्बासी विधिक सहायता अधिकारी, विधिक सहायता कर्मचारी एवं पैरालीगल वालंटियर्स के माध्यम से लीगल एड क्लीनिक, गांव, पंचायत, सामुदायिक स्थलों, जेल परिसर, कोर्ट परिसर, स्कूल एवं कालेजों  में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित कर आमजन को नालसा एवं सालसा द्वारा आमजन हितार्थ विभिन्न योजनाओं की व्यापक जानकारी दी। साथ ही मोबाईल वैन के माध्यम से आडियो एवं पम्पलेट्स व बेनर के माध्यम से विधिक सहायता योजनाओं की  37 शिविर के माध्यम से 4 हजार 233 नागरिकों तक जानकारी पहुंचाई गई। 


जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में किया गया पौधारोपण


sehore news

जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायतों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ग्राम पंचायतों में पौधारोपण के अलावा अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किये गये। पौधारोपण कार्यक्रम में ग्राम प्रधान सहित ग्राम पंचायत के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। इस अवसर पर ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने प्रत्येक पंचायत में लगाये गये पौधों की देखभाल करने का भी संकल्प लिया। 


कलेक्टर-एसपी ने डोडी में ली कानून व्यवस्था संबंधी बैठक


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर तथा एसपी श्री मयंक अवस्थी ने कानून व्यवस्था संबंधी राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में कानून व्यवस्था के लिए आम नागरिकों के सहयोग लेने की बात कही। जिले में कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ ही नागरिकों और पुलिस विभाग का बेहतर समन्वय के लिए लगातार बैठक कर रहें है। उन्होंने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों से कहा कि लोगों में यह भरोसा रहें कि पुलिस शांती स्थापना और जनता की सुरक्षा के लिए है। जब भी लोगों को जरूरत पडें तो तुरंत लोगों की मदद एवं अपराधियों के विरूद्व सख्त कार्रवाही की जाना चाहिए। उन्होंने आगामी त्योहार के दौरान शांती एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आम नागरिकों एवं वालंटियर की सक्रिय सहयोग की अपेक्षा की।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना  एक्टिव  पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 912 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 236, श्यामपुर से 185,  नसरूल्‍लागंज 84, आष्टा से 232,  बुधनी से 66  तथा  इछावर से 109 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 259582 हैं। जिनमें से 247355 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 960 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 2014 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


कलेक्टर ने आष्टा जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों का किया भ्रमण एसएचजी अधिक से अधिक महिलाओं को समूह से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने मदद करे- कलेक्टर श्री ठाकुर

  • गांवों को स्वच्छ बनाने में सभी ग्रामवासी सहयोग करें- कलेक्टर श्री ठाकुर

sehore news
कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने आष्टा जनपद के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने वैक्सीनेषन सेंटर] ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित अनेक योजनाओं तथा महिला स्व-सहायता समूहों की गतिविधियों देख। साथ ही अनेक स्थानों में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी शामिल हुए। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय] श्री धारासिंह पटेल एवं एसपी श्री मयंक अवस्थी] एसडीएम श्री विजय मंडलोई सहित अनेक नागरिक भी उपस्थित थे।  कलेक्टर श्री ठाकुर ने आष्टा में वैक्सीनेशन सेंटर तथा विसर्जन घाट तथा खड़ी में वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। डोडी में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा संचालित आजीविका दीदी कैफे एवं रेस्टॉरेन्ट] स्वच्छता परिसर तथा गौशाला संचालन संबंधी गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने हुए समूह के काम का विस्तार करने तथा महिलाओं को स्वलंबी बनाने के लिए अधिक से अधिक महिलाओं को समूह की गतिविधियों से जोड़कर छोटी-छोटी आर्थिक गतिविधियों में मदद कर आगे बढ़ाने के लिए कहा। श्री ठाकुर ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि कोविड से सुरक्षा के लिए टीकाकरण जरूरी है। वे अपने क्षेत्र में लोगों को कोविड टीके का महत्व बताकर टीकाकरण के लिए जागरूक करें। उन्होंने कहा कि जिले का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने के लिए सभी के सहयोग की जरूत है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने स्वच्छता परिसर का अवलोकन किया तथा गांव में स्वच्छ भारत मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों को देखा। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि स्वच्छता से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसलिए सभी ग्रामवासी अपने गांव को स्वच्छ रखने में सहयोग दें। साथ ही पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण की अपील की।


आष्टा में िशकायतों के लिए एकल खिडकी व्यवस्था शqरू

नगरीय तथा ग्रामीण क्षैत्रों से आने वाले नागरिकों की त्वरित निराकरण के लिए एसडीएम श्री विजय मंडलोई द्वारा एसडीएम कार्यालय में एकल खिडकी व्यवस्था की गई है। ताकि नागरिकों को अलग-अलग अधिकारियों के पास आवेदन देने के लिए भटकना न पडें। इस एकल खिडकी व्यवस्था से प्राप्त होने वाले आवेदन पत्रो को कम्प्यूटर पर दर्ज कर शीघ्र ही संबंधित अधिकारियों को निराकरण के लिए भेजा जाएगा। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए एसडीएम तथा तहसीलदार द्वारा शुरू की गई इस व्यवस्था की सराहना की है।


जिले में अब तक 887.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 18.2 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 17 सितंबर, 2021 तक  887.9 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1326.6 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 17 सितंबर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 851.7 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 817.9, आष्टा में 773.0 जावर में742.0,  इछावर में 876.3, नसरूल्लागंज में 901.0,  बुधनी में 1090.0, रेहटी में 1051.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 18.2 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 18.2 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 6.2 मिलीमीटर, श्यामपुर में 2.0, आष्टा में 27.0,  जावर में 13.0, इछावर में 34.0, नसरूल्लागंज में 11.0, बुधनी में 20.0, रेहटी में 32.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


कृमि मुक्त होंगे बच्चे - किशोर, घर-घर जाकर खिलाई जा रही दवा , स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों का अमला कर रहा सहयोग


कृमि संक्रमण से बचाव को लेकर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा जिले में 11 दिवसीय कृमि मुक्त दिवस अभियान चलाकर बच्चों, किशोरों को एलबेंडाजोल का सेवन कराया जा रहा है। बच्चों में कृमि संक्रमण, व्यक्तिगत अस्वच्छता व संक्रमित मिट्टी के संपर्क से होता है। कृमि संक्रमण से बच्चों का शारीरिक व बौद्धिक विकास बाधित होता है। दूसरी ओर उनके पोषण के स्तर पर दुष्प्रभाव पड़ता है। इसके चलते 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों व किशोर किशोरियों का कृमिनाशन करने की विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसा की गई है और उसको लेकर 13 सितंबर से जिले में घर-घर जाकर 1 वर्ष बच्चों से लेकर 19 वर्ष तक के किशोर-किशोरियों को एलबेंडाजोल दवा का सेवन कराने में अमला लगा है। स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग और आदिम जाति कल्याण व पंचायत राज्य एवं ग्रामीण विकास विभाग का सहयोग अभियान में लिया गया है। अभियान में जो स्कूल संचालित हो रहे हैं, उनमें आने वाले बच्चों को दवा का सेवन अमला पहुंचकर करा रहा है ताकि मिट्टी जनित कृमि रोग से बचाव हो सके। एएनएम, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी का पूरे अभियान में सहयोग लेकर दवा का सेवन कराने का कार्य स्वास्थ्य विभाग कर रहा है और अभियान 19 सितंबर तक चलेगा।


आयुष्मान पखवाड़ा जारी - 30 सितम्बर तक


कलेक्टर ने 30 सितम्बर तक आयुष्मान कार्ड बनवाए जाने के लिए पात्र परिवारों से अपील की है। उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत निरामयम् मध्यप्रदेश योजना की जानकारी आम नागरिकों और हर पात्र व्यक्ति को देने के लिए 30 सितम्बर तक आयुष्मान पखवाड़ा आयोजित होगा। 15 सितम्बर से प्रारंभ आयुष्मान पखवाड़ा में अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाने और जनसंवाद, ऑनलाइन संवाद के कार्यक्रम आयोजित कर योजना के प्रावधानों से हितग्राहियों को अवगत कराया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले अस्पतालों और अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रोत्साहन स्वरूप प्रशास्ति- प्रत्र दिये जायेंगे। योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर 23 सितम्बर 2021 को आयुष्मान भारत दिवस के रूप में भी मनाया जायेगा। आयुष्मान योजना में पात्र परिवार को एक वर्ष में योजना में इम्पेनल्ड अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क उपचार दिया जा रहा है। योजना के माध्यम से पात्र परिवार कोरोना, कैंसर, ह्रदय रोग, गुर्दा रोग, डेंगू, चिकुनगुनिया, मोतियाबिन्द, घुटना एवं कूल्हा प्रत्यारोपण आदि रोगों का इम्पेनल्ड अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार करा सकते हैं।


18 एवं 19 सितम्बर को बिजली बिल भुगतान केन्द्र खुलेंगे


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत 18 सितम्बर (शनिवार) एवं 19 सितम्बर (रविवार) को बिल भुगतान केन्द्र सामान्य कार्य दिवसों की तरह कार्य करते रहेंगे। भोपाल शहर वृत्त के अंतर्गत चारों शहर संभाग यथा पश्चिम, पूर्व, दक्षिण तथा उत्तर संभाग के अंतर्गत सभी जोनल कार्यालय और दानिश नगर, मिसरोद, मण्डीदीप में बिल भुगतान केन्द्र उक्त छुट्टी के दिन भी सामान्य कार्य दिवस की तरह खुले रहेंगे। बिजली उपभोक्ताओं से अपील है कि वे राजधानी के जोनल आफिस में कैश काउंटरों पर बिल भुगतान और भोपाल शहर में विभिन्न स्थानों पर स्थापित ए.टी.पी. मशीन में भी बिल भुगतान कर सकते हैं।  इसके अलावा बिलों के भुगतान की सुविधा एम.पी.ऑनलाईन, कॉमन सर्विस सेन्टर, कंपनी पोर्टल portal.mpcz.in (नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड, यूपीआई, ईसीएस, बीबीपीएस, कैश कार्ड एवं वॉलेट आदि) फोन पे, अमेजान पे, गूगल पे, पेटीएम एप एवं उपाय मोबाइल एप के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है। कंपनी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि कंपनी कार्यक्षेत्र के सभी 16 जिलों में बिजली वितरण केन्द्र/बिल भुगतान केन्द्र अवकाश के दिनों में खुले रहेंगे। इसके लिए सभी मैदानी महाप्रबंधकों को निर्देशित किया गया है।


विद्यार्थी छात्रवृति हेतु कर सकते है ऑनलाईन आवेदन


अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि मेट्रिक-पूर्व हेतु 15 नवंबर 2021 तथा मेट्रिकोत्ततर तथा मेरिट-सह-साधन आधारित छात्रवृत्ति योजनाओं हेतु दिनांक 30 नवंबर 2021 है।  स्कूलों, संस्थानों को यह निर्देश दिया जाए कि वे यह सुनिश्चित करें कि अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के योग्य छात्र - छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करें। उन्हें  यह भी निर्देश दिया जाता है कि वे राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रस्तुत किए गए आवेदनों का केवाईसी पंजीकरण व सत्यापन पूरा करें।

कोई टिप्पणी नहीं: