झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 18 सितंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितम्बर

निःशुल्क उज्जवला गेस योजना के दूसरा चरण हुआ आरम्भ , हितग्राहीयो को किए गेस कनेक्शन वितरित


jhabua news
पारा । केंद्र शासन की महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण उज्वला गेस योजना के दुसरे चरण का हुआ आज से शुभारंभ । पारा में इंडियन गेस एजेंसी ओर ग्राम बलोला में एच पी पवनपुत्र गेस एजेंसी ने हितग्राहियों को निशुल्क गेस कनेक्शन वितरण किया।इस अवसर पर  बलोला में नोडल अधिकारी हर्षल बहरानी भाजपा मंडल महामंत्री अर्जुन बबेरिया रोमिराज सेन शैलेन्द्र राठोर चेनसिंह बारिया गेस एजेंसी संचालक वालसिंह मसानिया  उपस्थित थे । वही पारा में नोडल अधिकारी एम एल टांक भाजपा जिला महामंत्री सोमसिह सोलंकी मंडी डायरेक्टर ओंकार सिंह डामोर छितु सिह मेडा प्रकाश छाजेड़ शुभम सोनी पलाश कोठरी सहित ग्राम सचिव और ग्रामीण जन उपस्थित थे। इससे पूर्व देश के गृह मंत्री अमित शाह और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चोहान के कार्यक्रम का जबलपुर से लाईव प्रसारण उपस्थित हितग्राहियों को दिखाया गया। पश्चात अतिथियों का स्वागत ात हितग्राहीयो को निःशुल्क गेस कनेक्शन का वितरण किया गया।


ंविहिप-बजरंग दल की प्रषासन और पुलिस को अंतिम चेतावनी, 25 सितंबर तक करे अवैध चर्चो और धर्मांतरण पर कार्रवाई, 26 सितंबर से संगठन अपने संवैधानिक अधिकारों का उपयोग कर सख्ती से चलाएगा अभियान

  • विहिप की पत्रकारवार्ता में आजाद प्रेमसिंह ने प्रषासन और पुलिस पर लगाए लापरवाही के आरोप

jhabua news
झाबुआ। विष्व हिन्दू परिषद्-बजरंग दल की जिला इकाई द्वारा 18 सितंबर, शनिवार को दोपहर डेढ़ बजे से स्थानीय कृषि उपज मंडी के समीप निजी रेस्टोरेंट पर पत्रकारवार्ता का आयोजन किया गया। जिसमें संगठन के पदाधिकारियों ने कड़ा रूख अख्तीयार करते हुए कहा कि विहिप धर्म प्रसार द्वारा संपूर्ण जिले में जगह-जगह चल रहे अवैध चर्चो और धर्मांतरण को लेकर जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन को मय दस्तावेज के सूची प्रदान करने के बाद भी प्रषासन और पुलिस इन पर कार्रवाई नहीं कर रहीं है। यदि 25 सितंबर तक कार्रवाई नहीं हुई तो संगठन स्वयं अपने संवैधानिक अधिकारों का उपयोग करते हुए सख्ती से अभियान चलाएगा। जिसकी जिम्मेदारी शासन-प्रषासन की होगी। पत्रकारवार्ता के मुख्य रूप में विहिप धर्म प्रसार के जिला प्रमुख कमलसिंह महाराज, जिला उपाध्यक्ष जोगाभाई सिंगाड़, जिला मंत्री राजू निनामा, रमेष निनामा, मेन इकाई के जिलाध्यक्ष अंतिम शर्मा, बजरंग दल के जिला संयोजक राहुल डामोर एवं हिन्दू रक्षक समिति के संरक्षक आजाद प्रेमसिंह आदि उपस्थित थे। संचालन विहिप के जिला प्रचार-प्रसार प्रमुख हिमांषु त्रिवेदी ने किया। प्रारंभ मंे विहिप मेन इकाई के जिलाध्यक्ष अंतिम शर्मा ने विहिप द्वारा चलाए गए प्रथम चरण के तहत जिलेभर में सूचीबद्ध किए गए अवैध चर्चो की सूची एवं अवैध धर्मांतरण करवाने वालों नामों की तैयार सूची से अवगत करवाया। बाद बताया कि आगामी 26 सितंबर से विहिप-बजरंग दल मिलकर दूसरे चरण में अवैध चर्च बंद करवाने एवं धर्मांतरण रोकने पर अभियान संचालित करेगा। प्रथम चरण कल्याणपुरा प्रखंड से आरंभ किया गया था। जिसमें संगठन द्वारा अभियान के तहत अवैध चर्चो और धर्मांतरण की तैयार की गई सूचियां जिला प्रषासन और पुलिस थानांे पर कार्रवाई हेतु सौंपी गइ र्थी, लेकिन प्रषासन और पुलिस ने अब तक एक स्थान पर भी कार्रवाई नहीं की है।


पुलिस-प्रषासन दे रहा मौन स्वीकृति

हिन्दू रक्षक समिति के संरक्षक आजाद प्रेमसिंह ने सीधे तौर पर प्रषासन एवं पुलिस पर आरोप लगाया कि संगठन द्वारा प्रषासन और पुलिस को मय दस्तावेज के भी सूची उपलब्ध करवाने के बाद भी कार्रवाई नहीं किया जाना, उनकी मौन स्वीकृति समझ से परे है। या तो उनकी लापरवाही है या फिर कहीं ना कहीं मिलीभगत। साथ ही आजाद प्रेमसिंह ने कहा कि पूर्व में जिन भी आदिवासियों का ईसाइ धर्मांतरण हुआ है, उनकी आरक्षण प्रक्रिया भी पूर्ण रूप से समाप्त होना चाहिए। उन्हें किसी भी हालत में आरक्षण का लाभ नहीं मिलना चाहिए। हमारे द्वारा अवैध चर्चाे और धर्मांतरण करवाने वालों की सूची समस्त दस्तावेज के साथ प्रषासन और पुलिस को सौंपी है, यदि 25 सितंबर तक उन पर कार्रवाई नहीं हुई, तो 26 सितंबर से संपूर्ण जिले में स्वयं विहिप-बजरंग दल मिलकर सख्ती से अभियान चलाने को मजबूर होगा। आजाद प्रेमसिंह ने आगे कहा कि यदि राजनैतिक दलों द्वारा सहयोग प्रदान किया जाता है, तो अच्छी बात है, लेकिन कार्रवाई में यदि दखल अंदाजी की जाएगी, तो हम राजनैतिक दलों का पुतला दहने से भी पीछे नहीं हटेंगे। पत्रकारवार्ता के दौरान जिलेभर से विहिप-बजरंग से जुड़े पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता तथा भगत समाज के लोग बड़ी संख्या में उपस्थित थे।


उच्च षिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव को काले झंडे दिखाने से पूर्व ही युथ कांग्रेस के पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं को झाबुआ पुलिस ने किया गिरफतार, पुलिस थाने पर बैठाकर मंत्री के प्रस्थान बाद छोड़ा गया, षिक्षा की गलित नीतियों और भ्रष्टाचार को लेकर था विरोध


jhabua news
झाबुआ। मप्र शासन के उच्च षिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव 17 सितंबर, शुक्रवार को झाबुआ जिले के दौरे पर थे। इस बीच जिला मुख्यालय झाबुआ पर स्थानीय गोपाल कॉलोनी में विधायक कार्यालय के बाहर सड़क पर युथ कांग्रेस और एनएसयूआई के पदाधिकारी-केार्यकर्ताओं का जमावड़ा हो गया। उन्हें मंत्री डॉ. यादव को जिले मंे स्कूल, कॉलेजों की खराब स्थिति एवं अव्यवस्थाओं को लेकर ज्ञापन देना था। ज्ञापन  देने से पुलिस प्रषासन द्वारा मना करने पर विरोध के दौरान ही पुलिस अधिकारी‘-कर्मचारियों ने उन्हें गिरफतार कर लिया। बाद मंत्री डॉ. यादव के झाबुआ से रवानगी के बाद पुनः छोड़ दिया गया। जानकारी देते हुए युथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष विजय भाबर ने बताया कि युथ कांग्रेस और एनएसयूआई को मिलकर शुक्रवार को मप्र शासन के उच्च षिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव से चर्चा कर उन्हें मुख्य रूप से झाबुआ के कॉलेजों मंे प्रोफेसरों की की कमी, कुंदनपुर हाईस्कूल में 550 छात्र-छात्राआंे पर महज एक षिक्षक होने के साथ ही जिले की षिक्षा नीतियांे मंे हो रहंी गडबड़ी, जिले में थोकबंद एवं मनमाने तरीके से किए जा रहे षिक्षक-षिक्षिकाओं की ट्रांसफर प्रक्रिया, कॉलेजों और स्कूलों मंे असुविधाओं और अव्यवस्थाओं का बोलबाला, मप्र के मुखिया के षिक्षा के संबंध में किए गए वादांे पर अमल नहीं होने सहित कई अन्य ज्वंलत मुद्दों से अवगत करवाना था। इसके लिए वह गोपाल कॉलोनी स्थित पुराने वरदान नर्सिंग होम्स के बाहर बड़ी संख्या मंे एकत्रित हुए थे।


पुलिस ने मिलने से रोका

जिसकी भनक पुलिस को लगने पर मौके पर एसडीओपी झाबुआ इडल मोर्य एवं थाना प्रभारी सुरेन्द्रसिंह गाडरिया के नेतृत्व में भारी पुलिस बल तैनात कर मंत्री डॉ. यादव से मिलने एवं उनके समक्ष ज्ञापन सौंपकर विरोध जताने से पुलिस प्रषासन ने रोकने का प्रयास किया। जिससे आक्रोषित होकर जब युथ कांग्रेस और एनएसयसूआई के पदाधिकारियों द्वारा काले झंडे दिखाए जाने लगे, तो ताबड़तोब पुलिस ने इन पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं को चार पहिया वाहनांे में बिठाकर समीप पुलिस थाने ले जाया गया।


मंत्री के प्रस्थान के बाद छोड़ गया

करीब एक घंटे तक यहां सभी पदाधिकारी-कार्यकर्ताओं को बिठाने के बाद उच्च षिक्षा मंत्री डॉ. यादव के झाबुआ में संक्षिप्त कार्यक्रम ग्राम चारोलीपाड़ा में शासकीय कन्या महाविद्यालय के नवीन भवन का शुभारंभ होने एवं पार्टी के जनप्रतिनिधियों और पदाधिकारियांे से मिलने के बाद उनके रानापुर में आयोजित कार्यक्रम हेतु प्रस्थान करने के बाद पुलिस थाने पर गिरफतार किए गए सभी कांग्रेसियांे को बाद में छोड़ दिया गया। इस दौरान विषेष रूप से युथ कांग्रेस जिला महासचिव डॉ. नटवरसिंह डोडियार, झाबुआ विधानसभा अध्यक्ष हेमेन्द्र बबलू कटारा, एनएसयूआई जिलाध्यक्ष विनय भाबोर, आईटी सेल संयोजक शाहरूख खान सहित 50 से अधिक पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।


मिस्टर इंदौर संभाग बॉडी-बिल्डिंग चैंपियनषीप-2021 का आयोजन 18 सितंबर को इंदौर में, जिले से भी बॉडी बिल्डिंग खिलाड़ी लेंगे भाग 


jhabua news
झाबुआ। मिसटर इंदौर संभाग बॉडी बिल्डिंग चैंपिनयनषीप-2021 का आयोजन 18 सितंबर, शनिवार को जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम इंदौर में इंडियन बॉडी-बिल्डिंग फेडरेषन, मुंबई की ओर से किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता सीनियर, जूनियर, सब-जूनियर, मास्टर्स आदि वर्ग में होगी। जानकारी देते हुए पूर्व बॉडी-बिल्डिंग चैंपियन एवं स्टेट रेफरी सुशील बाजपेयी ने बताया कि 18 सितंबर, शनिवार को इंदौर नेहरू स्टेडियम मे सुबह 9 बजे से खिलाडियों का वजन एवं दोपहर 12 बजे फ्रीजजिंग, शाम 5 बजे से फायनल आयोजन होगा। जिसमे विभिन्न भार वर्ग मे सब-जूनियर, जूनियर सीनियर मास्टर खिलाडी हिस्सा ले सकेंगे। इस प्रतियोगिता मे झाबुआ जिले के खिलाडी भी प्रतिभागी होंगे और कड़ी टक्कर देंगे।


अधिक से अधिक खिलाड़ी भाग ले

श्री बाजपेयी ने जिले के युवाओ को कहा कि आप जीम जाते है और सोशल साइड पर बाडिबिल्डिंग की पोस्ट करते है। अच्छी बात है किंतु असली दम मंच पर दिखाना होता है। सुनहरा अवसर है जिले के खिलाडियों के लिए ऐसा मंच जहां अपनी प्रतिभा दिखा सकते है। खिलाडी के रूप मे अपनी पहचान बना सकते है। भेदभाव रहित खेल का हिस्सा बने और जिले का नाम रोशन करे।


स्वस्थ युवा शक्तिषाली भारत की परिकल्पना साकार कर रहा जीम

युवाओ को खेलो से जोड़ने हेतु लगातार प्रयासरत खेलो हेतु निशुल्क सेवा दे रहे श्री बाजपेयी ने आगे बताया कि जिले मे बाडिबिल्डिंग को बढ़ावा देने युवाओ को इस खेल से जोड़ने हेतु जरूरत पड़ी तो वे स्वयं मंच पर उतरने को तैयार है। इस हेतु वे 13 किलो वजन भी कम कर चुके है। संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में जिले के जो भी खिलाडी हिस्सा लेना चाहते है, वह उनसे संपर्क कर सकते है। जय बरजंग व्यायाम शाला लगातार स्वस्थ युवा शक्तिशाली भारत की परिकल्पना के साथ आगे बढ रहा है।


ाहेश्वरी समाज ने लक्ष्मीनाथ मंदिर से निकाला डोल, भगवान की आरती कर महिलाओं ने मंदिर में किए भजन-किर्तन,


jhabua news
झाबुआ। माहेष्वरी समाज झाबुआ द्वारा ढोल ग्यारस पर स्थानीय लक्ष्मीनाथ मंदिर से भगवान लड्डू गोपाल का डोल निकाला गया। कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते समाज ने इस बार सांकेतिक डोल निकाला, अर्थात बिना ढ़ोल और बैंड-बाजों के केवल एक गली में ही चल समारोह के रूप में श्री कृष्णजी को हाथ में उठाकर चलने के साथ उनके पीछे समाज के महिला-पुरूष सम्मिलित हुए। डोल के पुनः मंदिर पर आने पर भगवान की आरती की गई। इस दौरान महिलाओं ने भजन-किर्तन भी किए। इस अवसर पर समाज अध्यक्ष दीपक बांगड़, रामचन्द्र, ललित, संजय, आषीष, राजा माहेष्वरी, प्रमोद पवन एवं पुरूषोत्तम सोनी, सर्वेष सोडानी, कमलेष, हरिष, मनीष तथा कैलाष बांगड़ आदि उपस्थित थे।


प्रथम दिन निःषुल्क स्वास्थ्य षिविर में 200 से अधिक शहरी एवं ग्रामीण रोगियों ने करवाया उपचार, कृष्णा हॉस्पिटल आणंद की टीम ने दी सेवाएं, पिपलखुंटा महंत दयारामदासजी महाराज ने पहुंचकर आर्षीवचन दिए, दूसरे दिन भी सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चलेगा षिविर


jhabua news
झाबुआ। शहर के लक्ष्मीनगर स्थित अंबा पैलेस पर सामाजिक महासंघ एवं शहर की समस्त सामाजिक संस्थाओं द्वारा मिलकर प्रथम षिविर की सफलता के बाद द्वितीय दो दिवसीय निःषुल्क वृहद स्वास्थ्य षिविर का आयोजन 18 सितंबर, रविवार से किया। षिविर के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संकल्प ग्रुप एवं संकल्प अभिव्यक्ति मंच की प्रमुख श्रीमती भारती सोनी उपस्थित थी। विषेष अतिथि के रूप में कृष्णा हॉस्पिटल आणंद के जनरल मेनेजर महेष दुबे के साथ समस्त चिकित्सकीय टीम मौजूद रहीं। कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक महासंघ के जिला महासचिव उमंग सक्सेना ने की। जानकारी देते हुए षिविर के सूत्रधार सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने बताया कि प्रारंभ में      अतिथियों द्वारा मां सरस्वतीजी की तस्वीर पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वजलन किया गया। बाद करमसद आणंद से पधारी समस्त चिकित्सकीय टीम का स्वागत वरिष्ठ समाजसेवी अषोक शर्मा, अजय रामावत, सकल व्यापारी संघ से कमलेष पटेल, हरिष शाह लालाभाई, जयेन्द्र बैरागी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, युवा बहादुर भाटी, अब्दुल रहीम अब्बू दादा आदि ने किया। अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्रीमती भारती सोनी ने बताया कि वर्तमान में झाबुआ जिले के अधिकांषतः लोग साधारण रोग होने पर भी उपचार के लिए तत्काल गुजरात के दाहोद, बड़ौदा, गौधरा, आणंद, अहमदाबाद आदि शहरांे की ओर जाते है। जहां उन्हें आने-जाने का किराया एवं अन्य खर्चा काफी लग जाता है। ऐसे में सामाजिक महासंघ द्वारा गुजरात के ही प्रसिद्ध चिकित्सकों को झाबुआ बुलवाकर शरहवासियों को निःषुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है, यह काफी सराहनीय है। वर्तमान कोरोनाकाल एवं मौसमी बिमारियांे के प्रकोप के बीच चिकित्सक ही धरती पर चलते-फिरते भगवान का रूप होकर दिनभर मरीजांे की सेवाओं में लगा रहते है और जी-जान से अपने कर्तव्य का निर्वहन करते है।


कृष्णा हॉस्पिटल चला रहा आर्षीवाद योजना

इस अवसर पर सामाजिक महासंघ के जिला सचिव उमंग सक्सेना ने भावभरे शब्दों के माध्यम से समस्त चिकित्सकीय टीम का अभिनंदन किया। कृष्णा हॉस्पिटल बड़ौदा के प्रबंधक महेष दुबे ने बताया कि यह चिकित्सालय करमसद आणंद में पिछले 50 वर्षों से कार्यरत है और अब तक लाखांे पेषेंट का सफलतम उपचार चिकित्सालय की टीम द्वारा किया जा चुका है। चिकित्सालय प्रबंधन द्वारा वर्तमान आर्षीवाद योजना के नाम से एक योजना भी संचालित की जा रहीं है।  जिसमें जिस व्यक्ति की वार्षिक आय 5 लाख से कम है। उनके परिवार मंे किसी को भी बिमारी होने पर उन्हंे इस योजना का लाभ मिल सकता है। इससे लिए पूर्व में चिकित्सालय का सदस्य बनना अनिवार्य है। साथ ही महेष दुबे ने अस्पताल की समस्त सुविधाओं के बारे में संक्षिप्त रूप से जानकारी दी।


सामाजिक महासंघ अत्यंत नेक कार्य कर रहा

इस बीच षिविर स्थल पर पिपलखुंटा से महंत दयारामदास जी एवं अन्य साधु मंडली ने पहुंचकर षिविर की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। इस अवसर पर महंत दयाराम दासजी ने कहा कि सामाजिक महासंघ काफी नेक कार्य कर रहा है। सबसे बड़ी सेवा स्वास्थ्य सेवा होती है, जिसको साकार करने में सामाजिक महासंघ अपने प्रथम कर्तव्य के रूप मंे लगा हुआ है। इस दौरान महंत ने समस्त चिकित्सकों से भी चर्चा की। शुभारंभ कार्यक्रम का सफल संचालन जिला आजाद साहित्य परिषद् के सचिव शरतचन्द्र शास्त्री ने किया।


षिविर मंे इन्होंने दी सेवाएं

षिविर मंे कृष्णा हॉस्पिटल बड़ौदा के चिकित्सकांे मंे डॉ. मिथुन बारोट, जयकुमार चौटिलया, तपन पटेल, हर्षवर्धन कथासिया, कुलदीप पंचोली, डॉ. नीरज आनंद, डॉ. रितेष जोषी, मोहित तोलानी, चिंतन चौधरी, आनंद उपाध्याय, हेमंत दर्जी, वेदांत मिस्त्री, विवेक जैन के साथ गायत्री पंड्या, अषरफभाई चौहान, मयूर रबारी ने भी अपनी सेवाएं दी। वहीं स्थानीय चिकित्सकों मंे विषेष सहयोग वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. विजय मेरावत, डॉ. सोमिल जैन एवं डॉ. सुमित सोनी के साथ नर्सिंग छात्र-छात्राआंे में प्रिया वसुनिया एवं संगीता मेड़ा आदि का रहा। पंजीयन का कार्य वरिष्ठ पीडी रायपुरिया, राधेष्याम परमार, श्री पाटीदार एवं भेरूसिंह चौहान ने किया।


प्रथम दिन 200 से अधिक रोगियों ने करवाया उपचार

षिविर में प्रथम दिन सुबह 10 से शाम 5 बजे 200 से अधिक शहरी के साथ विषेषकर ग्रामीण क्षेत्रों के भी महिला-पुरूषों ने पहुंचकर अपना उपचार करवाया। अधिक मरीज वायरल फीवर, सर्दी-जुखाम के साथ चर्म रोग के रहे। षिविर मंें बीपी, शुगर, ईसीजी जांच के साथ दवाईयां भी निःषुल्क प्रदान की गई। गंभीर रोगियों का भी उपचार कर उन्हंे आवष्यक परामर्ष प्रदान किया गया। 19 सितंबर, सोमवार को भी षिविर सुबह 10 से शाम तक आयोजित होगा।


झाबुआ में स्वामी विवेकानंद केंद्र स्थापित करने हेतु बनाई गई कार्य-योजना, स्वामी विवेकानंद केंद्र इकाई झाबुआ ने संगोष्ठी का किया आयोजन


jhabua news
झाबुआ। स्वामी विवेकानंद केंद्र इकाई झाबुआ द्वारा 17 सितंबर, शुक्रवार को सामाजिक, धार्मिक, स्वैच्छिक संगठन एवं प्रबुद्धजनों की स्थानीय लक्ष्मीनगर स्थित अंबा पैलेस पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में श्री स्वामी विवेकानंद केंद्र कन्याकुमारी प्रभारी तथा इंदौर विभाग से धार नगर संचालक सरदारसिंह तंवर उपस्थित थे। मुख्य वक्ता के रूप में विभाग संगठक अतुल गामडे मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने की। प्रारंभ में कार्यक्रम की रूपरेखा जन-अभियान परिषद् के जिला समन्वयक जय दीक्षित ने प्रस्तुत की। इस अवसर पर नगर में स्वैच्छिक, सामाजिक, धार्मिक एवं प्रबुद्धजनों के माध्यम से नगर व ग्राम में सामाजिक समरसता, संस्कार केंद्र, योग, चिकित्सा जैसे सेवा प्रकल्प का कार्य किया जा सके तथा स्वामी विवेकानंद के विचारों को सेवा प्रकल्पो के माध्यम से जन जन तक पहुंचा सके, इस पर विस्तृत चर्चा कर कार्ययोजना बनाई गई। कार्यक्रम में विषेष सहयेाग जन-अभियान परिषद् ने प्रदान किया।


यह रहे उपस्थित, इनका रहा विषेष सहयोग

वहीं इस अवसर पर स्वैच्छिक संगठन, सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी सदस्यों के साथं प्रबुद्धजन, प्रोफेसर, इंजीनियर, विद्यार्थी आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में तेजसिंह देव रामा, नूरसिंह अमलियार रानापुर आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा। संगोष्ठी का सफल संचालन संस्कार भारती के जिला महामंत्री शरतचन्द्र शास्त्री ने किया। आभार तोलिया डामोर ने माना।


राधा कृष्ण मंदिर पिटोल में संत शिरोमणि रघुवर दास जी के मुखारविंद से हो रही है भागवत कथा दूर-दूर से आ रहे हैं श्रद्धालु’


jhabua news
पिटोल । प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी स्थानीय राधा कृष्ण मंदिर पर तलवाड़ा राजस्थान से पधारे गौ भक्त एवं गौ सेवक संत रघुवर दास जी कथा कर रहे हैं इस संगीत में भागवत कथा को सुनने के लिए पिटोल एवं आसपास के ग्रामीणों के साथ समीपस्थ राज्य राज गुजरात के गांव के लोग भी श्रोता शामिल हो रहे हैं कथा शुभारंभ दोपहर 1बजे से सायं 5ः30 बजे तक होती हैपिटोल 18 सितम्बर सात दिवसीय भागवत कथा के अंतर्गत पिटोल के श्री राधा कृष्ण मंदिर में श्री द्वारकाधीश गौशाला तलवाड़ा के संत श्री रघुवीर दास जी महाराज के मुखारविंद से भागवत कथा के पांचवे दिवस सत्संग में बताया कि सात्विक एवं भाव भरे मन से ही ईश्वर की प्राप्ति होती है। जब दशैंन्दरियां भगवान मे लग जाती है तब गोकुलधाम हो जाता है ।अपने आप कोअहम सुन्य बनाएंगे तो ही भक्ति आएगी। भगवान की प्राप्ति हेतु किसी ऊंची अथवा नीची जाति का महत्व नहीं है केवल व्यक्ति के भाव का महत्व है। कथामृत में सु मधुर भजनों पर श्रोता झूम उठे ।कोरस पर पंडित नरेंद्र जी आचार्य, शैलेंद्र जी भट्, कमल त्रिवेदी तथा तबला वादक ओमप्रकाश जेठवा की संगत पर झूम उठे समारोह में भागवत आचार्य रमेश भाई ओझा के मामा श्री जय सुख भाई का सानिध्य प्राप्त हो रहा है।अंत में छप्पन भोग तथा आरती प्रसाद के साथ आयोजन को विराम दिया गया।


इनरव्हील क्लब डिस्ट्रिक 3040 कि मंण्डलाध्यक्ष प्रज्ञा जी ने किया झाबुआ की अधिकारिक यात्रा की, गरीब महिला को प्रदान की नविन हाथ ठेलागाडी


jhabua news
झाबुआ। इनरव्हील क्लब डिस्ट्रिक्ट 304 कि मंडलाध्यक्ष प्रज्ञा जी पारीक मैम शुक्रवार को झाबुआ की आधिकारिक यात्रा पर आई। झाबुआ शक्ति द्वारा महाराष्ट्रीयन अंदाज में प्रज्ञा मैम का वेलकम किया गया। वही गणपती बप्पा की आरती के साथ शक्ति क्लब द्वारा महिलाओं की आत्मनिर्भरता और महिला हर क्षेत्र में आगे हैं उस तर्ज पर एक बहुत ही मोटिवेशनल एक्ट किया गया। उनके साथ पीडीसी वंदना वर्मा मैम भी पधारी थी। मंडलाध्यक्ष ने शक्ति क्लब के कार्यो की सराहना की वही उनके कार्यो से वे बेहत खुश हुई। वही आगामी समय में भी क्लब की सदस्या महिलाओ को सामाजिक कार्यो मंे अग्रणी रहने के बारे मे बताया गया। मंण्डलाध्यक्ष प्रज्ञा एवं उनके साथ पधारी डीसी मेम वंदना मैम एवं क्लब की सभी सदस्यो के द्वारा एक विधवा महिला जिसकी ठेलागाडी पर कपडो की प्रेस किया करती थी लेकिन लॉकडाउन में उसको ठेलागाडी बेचना पडी। उस महिला को क्लब की ओर से पिंक फर्स्ट की थीम को फॉलो करते हुए क्लब द्वारा डीसी मैम के हाथो से हाथ ठेलागाडी दिलवाई गई। जिससे वे अपना जीवन व्यापन फिर से शुरू कर सके।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर क्लब अध्यक्ष ऋतु सोडानी ,क्लब सचिव हंसा कोठारी, संस्थापक डॉ शैलू बाबेल, उपाध्यक्ष रक्षा गादिया, कोषाध्यक्ष नेहा संघवी, आईएसओ परी  गादिया, एडिटर प्रिया कटकानी एग्जीक्यूटिव मेंबर निधि धारीवाल ,निधीता रुनवाल , श्रद्धा जैन ,शीतल जादौन निकिता जैन, प्रीति चौधरी ,दीपा सोनी,निधि रुनवाल, स्वीटी पाठक मौजूद थी।


इनरव्हील क्लब की पूर्व अध्यक्ष श्रीमति षीतल सिंह जादौन का मोमेन्टो देकर किया सम्मानित

  • गर्वनर प्रज्ञा पारिक एवं वंदना वर्मा का महाराष्ट्रीय अंदाज ने किया आत्मीय स्वागत

jhabua news
झाबुआ।राकेष पोद्दार।नगर संवाददाता। इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति द्वारा क्लब की डिस्ट्रीक्ट 304 की गर्वनर प्रज्ञा पारिक का 16 सितंबर, गुरूवार को उनकी झाबुआ अधिकारिक यात्रा के दौरान आत्मीय स्वागत किया गया। क्लब द्वारा स्थानीय पॉवर हाऊस रोड़ स्थित शांति निकेतन सभा कक्ष में कार्यक्रम रखा गया। क्लब की पूर्व अध्यक्षा श्रीमति शीतलसिंह जादौन दो वर्ष पूर्व अध्यक्ष रहते हुये उनके द्वारा सामाजिक एवं आर्थिक सहायता के कार्यो को देखते हुये गर्वनर प्रज्ञा जी द्वारा उनके कार्याे की सराहना की गई। वही इस अवसर पर श्रीमती शीतलसिह जादौन को गर्वनर प्रज्ञा जी द्वारा मोमेन्टो प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर क्लब फाउंडर शैलू बाबेल,अध्यक्ष रितू सोडानी ,सचिव हंसा कोठारी, उपाध्यक्ष रक्षा गादिया, कोषाध्यक्ष नेहा संघवी, आईएसओ परि गादिया, एडिटर प्रिया कटकानी, एग्जीक्यूटिव मेंबर निधि धारीवाल ,निधीता रुनवाल, श्रद्धा जैन, निकिता जैन, प्रीति चौधरी, दीपा सोनी, निधि रुनवाल, स्वीटी पाठक आदि एवं रोटरी क्लब मेन झाबुआ सहित सामाजीक संगठनो द्वारा भी बधाईया प्रेषित की गई।


‘‘झाबुआ पुलिस द्वारा की गई साफ-सफाई एवं वृक्षारोपण‘‘


झाबुआ । पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए तथा हमारा आस-पास का वातावरण स्वच्छ व सुंदर हो, इसी को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस मुख्यालय भोपाल द्वारा दिनांक 17 व 18 सितंबर 2021 को विशेष अभियान चलाकर जिले के विभिन्न पुलिस कार्यालयों एवं थाना व अन्य इकाईयों के परिसर में साफ-सफाई एवं वृक्षारोपण करने के निर्देश दिये गये थे। उक्त निर्देश के अनुक्रम में दिनांक 17 व 18 सितंबर 2021 को अति. पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आनंदसिंह वास्कले, थानाध्चौकीध्पुलिस कार्यालय में मौजूद समस्त पुलिस अधीकारीध्कर्मचारियों द्वारा पुलिस अधीक्षक कार्यालय झाबुआ, थाना एवं चौकी, पुलिस लाईन झाबुआ में साफ-सफाई की जाकर वृक्षारोपण किया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा बताया गया कि पर्यावरण को हरा भरा बनाये रखने एवं स्वच्छता बनाये रखने के लिये हमारे आसपास के वातावरण को स्वच्छ व सुंदर बनायें रखना हम सभी की एक नैतिक जिम्मेदारी हैं। इसके लिये हम सभी को आस-पास के वातारण को हर समय स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिये अपनी ओर से हरसंभव प्रयास करना चाहिये।

कोई टिप्पणी नहीं: