विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 18 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितम्बर

हरेक गरीब का घर सुविधाएंयुक्त हो -प्रभारी मंत्री श्री सारंग

  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शनों का वितरण, विदिशा जिले में नौ हजार से अधिक हितग्राही लाभांवित होंगे

vidisha news
केन्द्र एवं राज्य सरकार का मुख्य उद्धेश्य यही है कि हरेक गरीब परिवारों के घरो में बुनियादी सुविधाओं की पूर्ति सुनिश्चित कराना है इसी कडी में ऐसे परिवार जिनके घरो में गैस कनेक्शन नही है उन सबको निःशुल्क गैस प्रदाय करने की विशेष पहल प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के तहत की जा रही हैं। उक्त आश्य के विचार प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी राहत तथा पुर्नवास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने विदिशा मेंं आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए है। प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने कहा कि महिलाओं को खाना बनाने में लकड़ी, चूल्हा की जगह अब गैस की सुविधा मिलने से उनको खाना बनाने में समय की बचत होगी। वही उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा जहां पहले लकडी चूल्हे पर खाना बनाने से होने वाले धुंए के कारण अनेक प्रकार की शारीरिक बीमारियां होने की संभावना बढ जाती थी जिन पर गैस चूल्हा मिल जाने से पूर्ण विराम लगेगा। प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा कि गरीब का विकास हो इस और राज्य सरकार द्वारा कोई कोर कसर नही छोडी जा रही है समाज के अंतिम व्यक्ति का उत्थान के लिए संचालित योजनाओं का लाभ उन तक पहुंच रहा है जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार परलिक्षित हो रहे है। उन्होंने कोरोना काल के दौरान आई विषम परिस्थितियों पर भी राज्य में विशेष पहल की गई ताकि किसी भी प्रकार से गरीबो को परेशानी ना हो। प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने कोविड 19 वैक्सीन टीकाकरण को अतिआवश्यक बताते हुए नागरिको से आव्हान किया है कि वे टीका जरूर लगवाएं ताकि कोरोना से स्वंय सुरक्षित रहे और अपने परिवार समाज को सुरक्षा प्रदान कराएं। उन्होंने कोरोना के बचाव के लिए अहतियात सावधानियों पर प्रकाश डालते हुए मास्क जरूरी, सोशल डिस्टेन्सिग का पालन कर हम कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोक सकते है। कोरोना पर विजय पाने के लिए आमजनों का सहयोग अति आवश्यक है और इस कार्य में प्रदेश पीछे नही है। प्रभारी मंत्री श्री सारंग ने कहा कि विदिशा जिले में नौ हजार हितग्राहियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के तहत लाभांवित किया जाना है। उन्होंने लाभांवित होने वाले हितग्राहियों से कहा कि गैस कनेक्शन का सदुपयोग कर हम लकड़ी के ईंधन को कम करें ताकि वन सुरक्षित रहें और हमारा स्वास्थ्य ठीक रहें।


वितरण

प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने जालोरी गार्डन में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के अंतर्गत लाभांवित होने वाले हितग्राहियों में से प्रतीक स्वरूप मौके पर पांच हितग्राही क्रमशः आस्मीनबी, राबियाबी, नेहा, आरती नेमा, राजबाई को गैस कनेक्शन मयचूल्हा सहित प्रदाय किए है।


कन्या पूजन

प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने जालोरी गार्डन में आयोजित कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर कन्याओं का पूजन किया। उदयनगर कालोनी की परी शर्मा और सानिया राजपूत को टीका लगाया और चरण स्पर्श कर उपहार दिया।


पौधरोपण

प्रभारी मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने जालोरी गार्डन प्रागंण में हाइब्रिड आम के पौधे का रोपण भी किया है।   उपरोक्त कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ राकेश जादौन, विदिशा नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष श्री मुकेश टण्डन एवं अन्य जनप्रतिनिधि, हितग्राही, गणमान्य नागरिकों के अलावा पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला, सहायक कलेक्टर व विदिशा जनपद पंचायत के सीईओ श्री अनिल कुमार राठौर, जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू सहित अन्य विभागो के अधिकारी व कर्मचारी तथा मीडियाबंधु मौजूद रहें। आगंतुको के प्रति आभार जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट ने व्यक्त किया तथा कार्यक्रम का संचालन श्रीमती दीप्ति शुक्ला ने किया।   


21 स्थलों पर एक साथ आयोजन, जिले में 9148 हितग्राही लाभांवित होंगे


प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के शुभांरभ अवसर पर आज विदिशा जिले में एक साथ 21 स्थलों पर कार्यक्रम आयोजित किए गए थे कि जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रश्मि साहू ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 के अंतर्गत जिले में चिन्हित किए गए 9148 हितग्राहियो को लाभांवित किया जाना है इसके लिए गैस ऐन्सियों को लक्ष्यों का आवंटन जारी किया जा चुका है। संबंधित हितग्राहियों को भी इसकी सूचना दी जा चुकी है ताकि वे चिन्हित गैस ऐजेन्सी से अपना निःशुल्क कनेक्शन प्राप्त कर सकें। जिला आपूर्ति अधिकारी श्रीमती साहू ने बताया कि योजना के तहत विकासखण्डवार लाभांवित होने वाले लक्षित हितग्राहियों की संख्या इस प्रकार से है। विदिशा विकासखण्ड में 440, बासौदा में 1832, ग्यारसपुर में 714, लटेरी में 876, कुरवाई में 925, सिरोंज में 1341, तथा नटेरन विकासखण्ड में सर्वाधिक 3020 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा।


जनसुनवाई कार्यक्रम मंगलवार से


कलेक्ट्रेट सहित अन्य कार्यालयों में आगामी मंगलवार 21 सितम्बर से पुनः जनसुनवाई प्रारम्भ होगी। उल्लेखनीय है कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान बंद की गई जनसुनवाई 21 सितंबर से पुनः प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए गए है। कोविड-19 के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करते हुए जनसुनवाई पुनः प्रारम्भ की जाएगी। 


जिले में अब तक 1153.3 मिमी और आज 16.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई


विदिशा जिले में शनिवार 18 सितम्बर को 16.8 मिमी औसत वर्षा दर्ज हुई है जबकि अब तक 1153.3 मिमी वर्षा दर्ज हो चुकी है। अधीक्षक भू-अभिलेख श्री राजेशराम ने बताया की शनिवार को विदिशा में 45 मिमी, कुरवाई में तीन मिमी,  सिरोंज में एक मिमी, लटेरी में 34 मिमी,  ग्यारसपुर में 18 मिमी, गुलाबगंज में नौ मिमी, नटेरन में 11 मिमी, शमशाबाद में 34 मिमी ओर पठारी तहसील में 13 मिमी वर्षा दर्ज हुई हैं इसके अलावा बासौदा तहसील में वर्षा नगण्य रही।


कंटेनमेंट जोन घोषित


विदिशा अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं इन्सीडेंट कमाण्डर श्री गोपाल सिंह वर्मा के द्वारा जारी अधिसूचना में उल्लेख है कि विदिशा नगर की आज्ञाराम कालोनी में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए व्यक्तियों से अन्य कोई प्रभावित ना हो इसके लिए प्रभावित क्षेत्र में आने वाले गली मोहल्ला मकान नम्बर 90 को पूर्ण रूप से लॉकडाउन किया गया है। क्लस्टर कंटेनमेंट प्लान प्रभावशील हो जाने के फलस्वरूप अधिसूचित सम्पूर्ण एरिया व प्रवेश द्वार को सील किया गया है ताकि अन्दर बाहर आने के गतिविधियां पूर्णतः नियंत्रित रहें। 


एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि शनिवार 18 सितम्बर को कोविड 19 कोरोना से संक्रमित एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है। चिन्हित पॉजिटिव एक्टिव मरीज को होम आइसोलेशन किया गया है।  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सिंह ने बताया कि आज जो एक सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुआ है वह विदिशा शहर में आज्ञाराम कालोनी क्षेत्र में निवासरत है। उपरोक्त कालोनी के चिन्हित आवास के तीन व्यक्ति शुक्रवार को पॉजिटिव चिन्हित हुए है इस प्रकार आज्ञाराम कालोनी के उपरोक्त आवास में कुल चार सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए है।

कोई टिप्पणी नहीं: