सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 19 सितंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 सितम्बर

भाजपा के खिलाफ किसान क्रांति पद यात्रा मुख्यतार, नगर से खडंवा पहुंची ग्रामीणों ने किया भव्य स्वागत

  • केंद्र व राज्य सरकारे छोटे किसानों व व्यापारियों को खत्म करना चाहती है-  अहमद

sehore news
सीहोर। प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के निर्देशन में जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बलबीर तोमर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव शमीम अहमद पूर्व नगर पालिका नेता प्रतिपक्ष रामप्रकाश चौधरी प्रदेश यूथ कांग्रेस सचिव राजीव गुजराती के द्वारा निकाली जा रही किसान क्रांति पद यात्रा मुख्यतार नगर से अनेक गांवों से होती हुई खडवां पहुंची यात्रा का यह पर जगह जगह अनेक गावोंं के किसानों ने भव्य स्वागत किया। स्वागत के साथ ग्रामीण जनों ने चाय एवं खाने की व्यवस्था भी की गई। इस अवसर पर यात्रा प्रमुख शमीम अहमद, रामप्रकाश चौधरी ने बताया की केंद्र सरकार छोटे किसानों व व्यापारियों को खत्म करना चाहती है कहा की केंद्र व प्रदेश सरकार कृषि का काला कानून लागू कर पूंजीपतियों को फायदा पहुंचा चाहती है अन्नदाता कई दिनों से पूरे भारत के अलग अलग राज्यों के साथ  दिल्ली में आंदोलन कर रहे है। लेकिन अंहकारी सरकार गंभीर नहीं है वह तो सिर्फ छोटे किसानों व व्यापारियों को खत्म करना चाहती है उन्हे सिर्फ बंदुआ मजदूर बनाना चाहती है। आज संपूर्ण प्रदेश में अराजगकता का माहौल बना हुआ है प्रशासन के माध्य से सहीं बोलने वालों की जुबान बंद कराई जा रहीं है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा की तानाशाह सरकार देश को बेचने का काम कर रही है। प्रधानमंत्री की मनमानी के कारण जीएसटी के माध्यम से लोगों को छला जा रहा है इस देश को अंडानी और अम्बानी के लिए गिरवी रख दिया गया है।  अन्नदाता व उनका परिवार भूख से मर रहा है विभिन्न वक्ताओं के द्वारा भारतीय जनता पार्टी के द्वारा लागू किए गए कृषि बिल को लेकर किसानों के साथ किए जा रहे अत्याचार महंगाई व विभिन्न मुददों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। इस पद यात्रा में प्रमुख रूप से सेवादल जिला कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले,डॉ अनीस खान, पवन राठौर, सत्यानारायण भाटी, ब्रजेश पटेल, दिनेश भैरवे, महफूज बंटी, मुमताज भाई, इरफान बेल्डर, मोहम्मद इलियास, मोतीलाल जाट, अफसर सदरूददीन पटेल सरंपच, अली पटेल, मोहम्मद फरीद खान, हरिनाराण लोधी, जयराम जाट, खेमराज पाटीदार, छितर खां भैरूलाल पाटीदार, मांगीलाल जाट, लियाकत खान, शमशुददीन खान, राम सिंह गौर, करण सिंह वर्मा आदि कांग्रे्रस कार्यकर्ता शामिल रहे। 


किसानों ने फसल के साथ किया प्रदर्शन, किसानों के साथ कांग्रेस सौंपेगी ज्ञापन

  • कांग्रेस का आरोप किसानों की फसल हो गई खराब, नहीं हो रहा सर्वे

sehore news
सीहोर। लगातार बारिश सहित, कटि व्याधि और प्राकृतिक आपदा ने इस बार भी जिलेभर के किसानों की फसल को खराब कर दिया है। फसल को नुकसान पहुंचा है, लेकिन अभी तक फसलों का सर्वे सुचारु रूप से नहीं हो पाया है। शनिवार को कांग्रेस नेता खुमान सिंह गुर्जर और जिला किसान कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेश ठाकुर, मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेश भूरा यादव सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने किसानों की समस्याओं को लेकर आगामी सोमवार को जिले के सभी ब्लाकों में ज्ञापन देने की मांग की है। इस संबंध में कांग्रेस नेता श्री गुर्जर ने बताया कि दोराहा, अहमदपुर, श्यामपुर, इछावर, नसरुल्लागंज, बुधनी, आष्टा, जावर सहित अन्य तहसीलों के किसानों की फसल प्राकृतिक आपदा के कारण खराब हो गई है। सोयाबीन, मूंग, उड़द, मक्का की फसल में हुए नुकसान से किसान परेशान है। किसान रोज अपनी खराब हो चुकी फसल के पौधे लेकर तहसीलदार, एसडीएम और कलेक्टर कार्यालय पहुंच रहे हैं। खेत में मुरझा रही फसल को देखकर किसान परेशान और आहत है। यही कारण है कि किसान खराब फसल को कटवा रहा है। किसानों का कहना है कि खेतों में फसल मुरझा रही है। इसलिए उसे काट रहे हैं। वहीं प्रशासनिक अधिकारी और पटवारी भी सर्वे करने पहुंच रहे हैं। जो मौके पर रिपोर्ट तैयार करने के साथ ही आवेदन भी किसान चौपाल लगाकर उपलब्ध करा रहे हैं। इसके बाद भी किसानों को फसल कटाई प्रयोग सर्वे होने तक फसल नहीं काटनी चाहिए। यह सर्वे बीमा कंपनी के लोग करते हैं। वे मौके पर पहुंच कर सत्यापन करते हैं। यदि किसान फसल काट देंगे तो उन्हें नुकसान हो सकता है। ग्राम अजमत नगर के किसान जगन्नाथ, कमल सिंह, राम नारायण, विजय सिंह, हाकम, मान सिंह और गजराज ने कहा कि मक्का की फसल शुरू में अच्छी थी, लेकिन अब लगातार बारिश के कारण फसलें सड़ गई हैं एवं पीले पड़ गई हैं। इस संबंध में अनेक किसानों ने बताया कि उनकी मक्का की फसल खराब हो गई है। मक्का की फसल में मूंछ और बाली पुरी तरह पुष्ट नजर आ रहे थे। लेकिन, बाली में दाना ही नहीं आया। ऐसे में किसानों की लागत पूंजी भी डूब गई। कई किसानों ने कर्ज लेकर मक्का, सोयाबीन सहित अन्य फसल की खेती की थी। लेकिन, प्रतिकूल मौसम के कारण किसान कर्ज के बोझ तले दब गए। ऐसे में हमलोग जिला प्रशासन से यह मांग करते हैं कि अविलंब फसल क्षति का आकलन कर किसानों को मुआवजा दिलाई जाए।


भगवान गोर्वधन के संजाई छप्पन भोग की झांकी, श्रीकृष्ण बाल-लीलाएं सुन मंत्र-मुग्ध हुए श्रद्धालु


sehore news
सीहोर। शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में आयोजित सात दिवसीय भागवत कथा के पांचवें दिन शनिवार को श्रीमद् भागवत कथा में बाल-लीला, माखनचोरी पर भगवान श्रीकृष्ण बाललीला का विस्तार से वर्णन किया गया, वही भगवान गोर्वधन के सजाई छप्पन भोग की झांकी के दर्शनकर पुण्य लाभ कमाया। अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में सीमित संख्या में जारी सात दिवसीय भागवत कथा में नगर के गौरव भागवत भूषण पंडित प्रदीप मिश्रा ने श्रीकृष्ण भगवान के छप्पन भोग गोवर्धन पूजा के महत्व को बताया। इस दौरान भगवान गोवर्धन का पूजन भी किया गया। भगवान इन्द्र जब प्रकोप में थे तब उन्होंने वर्षा करके कहर बरपाया। चारों ओर हाहाकार मच गई। गांव जलमग्न होने लगे तब भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत उंगली पर उठा लिया। इससे गांव के सभी लोग गोवर्धन पर्वत के नीचे गए और वहां शरण ली। भगवान श्रीकृष्ण ने इन्द्र का मान नष्ट करके गिर्राज पूजा कराई थी। तब सभी बृजवासियों ने गोवर्धन पहुंचकर गोवर्धन पर्वत का पूजन किया और 56 भोग लगाया। उन्होंने कहा कि आज भी वृदांवन में बांके बिहारी को दिन में भोग लगाया जाता है। भगवान श्रीकृष्ण ने गोवर्धन पर्वत को उठाए रखा था। पंडित श्री मिश्रा ने कहा कि निर्मल मन में ईश्वर का वास होता है। दीन दुखियों कि सेवा करना ही परम धर्म है भगवान आडंबर से प्रसन्न नहीं होते अपितु उनको निष्काम भक्ति चाहिए। उन्होंने कहा कि भागवत कथा एक श्रीकृष्ण भगवान का ही स्वरूप है जिसके श्रवण मात्र से अनंत जन्मों के पाप नष्ट हो जाते हैं। से भक्ति, से ज्ञान, से वैराग्य तथा से त्याग की प्राप्ति होती। भगवान कृष्ण की लोक मानस को गौ पालन की प्रेरणा के संदेश के परिभाषित करते हुए उन्होंने कहा कि गौ दुग्ध, दही, मक्खन शरीर बुद्धि को पुष्ट करते हैं, जिसके बल पर ही भगवान श्रीकृष्ण शत्रुओं का संहार करने में सफल रहे।


प्रभु की बाल लीलाओं का वर्णन

शनिवार को कथा के पांचवे दिवस पंडित श्री मिश्रा ने प्रभु की बाल लीलाओं का वर्णन करते हुए कहा कि जीवन में सत्कर्म करो किंतु फल की इच्छा से नहीं, तभी भगवान की कृपा प्राप्त होती है। उन्होंने कहा कि अहंकार मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु है इससे दूर रहना ही अच्छा है। हिरण्यकश्यप के अहंकार का नाश करने के लिए भगवान ने हिरण्याकश्यप को नरसिंह रूप में अवतार लेकर मारा उन्हें मुक्ति प्रदान की। याद रहे भगवान का भोजन अहंकार ही होता है। भगवान अपने भक्त-विभक्त कोई भी हो। सबसे पहले जीव के अहंकार का भक्षण करते है। वशिष्ठ ने बताया कि इसी प्रकार राजा बली को भी अंहकार हो गया था और वह अपनी दान प्रवृति से अहंकारी हो गए तब भगवान ने बली के अहंकार को दूर करने के लिए वामन भगवान के रूप में आए और राजा बली से 3 पैर धरती मांगी तो उन्हें बाद में पता चला कि यह तो स्वयं भगवान है तब बली का अहंकार दूर हुआ।


आज किया जाएगा श्रीकृष्ण और रुकमणी विवाह का आयोजन

मंडल की अध्यक्ष श्रीमती ज्योति अग्रवाल ने बताया कि शहर के बड़ा बाजार स्थित अग्रवाल धर्मशाला में अग्रवाल महिला मंडल के तत्वाधान में जारी सात दिवसीय भागवत कथा के छठवे दिवस रविवार को भगवान श्रीकृष्ण और रुकमणी विवाह का आयोजन सादगी के साथ किया जाएगा। कथा का आयोजन सीमित रूप से किया जा रहा है।


भाजपा महिला मोर्चा ने अस्पताल में बांटे फल किया पौधारोपण वैक्सीनेशन में किया सहयोग


sehore news
सीहोर। भाजपा महिला मोर्चा द्वारा शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन सेवा और समर्पण अभियान के रूप में मनाते हुए मनाया गया। भाजपा महिला मोर्चा कार्यक्रम प्रभारी सुनीता राठौर एवं नगर मंडल उपाध्यक्ष सन्नी सरदार के सानिध्य में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष नवदीप कौर के नेतृत्व में प्रदेश अध्यक्ष माया नारोलिया के निर्देशन में हनुमान चालीसा पाठ किया गया। नमो उपवन में कार्यकर्ताओं ने वृक्षारोपण किया। खेलकूद संस्थान में पहुंचकर सैकड़ों लोगों को वैक्सीनेशन कार्य के दौरान भाजपा महिला मोर्चा के द्वारा मदद की गई। भाजपा महिला मोर्चा कार्यकर्ताओं के द्वारा मोदी जी के विचारों को प्रदर्शनी का अवलोकन किया गया। महिलाओं कार्यकर्ताओं ने मोदी के जनहितैशी कार्यों को लोगों के माध्य पहुंचकर बताया गया। शासकीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का विधायक सुदेश राय मंडल अध्यक्ष प्रिंस राठौर को तिलक लगाकर गुलदस्ता एवं नारियल भेंट महिला कार्यकर्ताओं ने सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान महिला मोर्चा प्रभारी सन्नी सरदार और स ुनीता राठौर ने आभार प्रकट किया।


जिले में अब तक 905.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज, बीते 24 घंटे में 17.8 मिलीमीटर औसत वर्षा


जिले में 01 जून से 18 सितंबर, 2021 तक  905.7 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। जो कि गत वर्ष इसी अवधि में औसत वर्षा 1327.1 मिलीमीटर थी। जिले की वर्षा ऋतु में सामान्य औसत वर्षा 1148.4 मिलीमीटर है। अधीक्षक भू-अभिलेख द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 01 जून से 18 सितंबर, 2021 तक जिले के वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 869.7 मिलीमीटर,  श्यामपुर में 926.9, आष्टा में 776.0 जावर में 749.0,  इछावर में 877.3, नसरूल्लागंज में 901.0,  बुधनी में 1090.0, रेहटी में 1055.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


बीते 24 घंटे में 17.8 मिलीमीटर औसत वर्षा

जिले में बीते 24 घंटे में प्रात: 08 बजे तक 17.8 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। वर्षामापी केन्द्र सीहोर में 18.0 मिलीमीटर, श्यामपुर में 109.0, आष्टा में 3.0,  जावर में 7.0, इछावर में 1.0, नसरूल्लागंज में 0.0, बुधनी में 0.0, रेहटी में 4.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है।


शिक्षक और छात्र-छात्राओं ने संसदीय प्रक्रिया पर की सामूहिक चर्चा


sehore news

कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की पहल एवं यूपीएससी निःशुल्क कोचिंग आदर्श परिवार के डायरेक्टर श्री परीक्षित भारती के सहयोग से यूपीएससी एवं एमपीपीएससी की निःशुल्क कोचिंग क्लासेज नगरपालिका सीहोर के लाइब्रेरी हाल में संचालित हो रही है। इस दौरान शिक्षक और छात्र-छात्राओं ने संसदीय प्रणाली पर सामूहिक चर्चा की गई।  इस चर्चा में भूगोल के शिक्षक श्री रामलखन मीणा, राजनीति विज्ञान श्री टीकासर बंसल,  करंट अफेयर्स श्री सोनू प्रजापति ओर छात्र छात्राओं ने संसदीय प्रक्रिया, कानून निर्माण, न्यायिक विषयों पर सामूहिक समीक्षा और चर्चा की।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना  एक्टिव  पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 868 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 268, श्यामपुर से 200,  नसरूल्‍लागंज 101, आष्टा से 268,  बुधनी से 66  तथा  इछावर से 05 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 260450 हैं। जिनमें से 244240 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 929 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1997 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


नेशनल मॉनिटर ने अनेक गांवों का भ्रमण कर जानी योजनाओं की हकीकत


sehore news
केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के मॉनिटर ने जिले की ग्राम पंचायतों में केन्द्र सरकार द्वारा संलित योजनाओं की जानकारी ली। जिले की इछावर जनपद की ग्राम पंचायत सतपिपलिया, भाऊखेड़ी और आष्टा की सिंगारखेड़ी सहित अनेक गांवों का नेशनल मॉनिटर डॉ. आशीष श्रीवास्तव द्वारा भ्रमण किया गया। इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का फीडबैक लिया। भ्रमण के दौरान उन्होंने अनेक हितग्राहियों और ग्राम वासियों से संवाद किया और विकास कार्यों तथा योजनाओं के संचालन के संबंध में जानकारी ली। डॉ. श्रीवास्तव को केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा सीहोर जिले के लिए नेशनल मॉनिटर नियुक्त किए गये हैं। वे 22 सितंबर तक सितंबर तक सीहोर जिले के अनेक गांवों का भ्रमण कर योजनाओं की वास्तविक स्थिति की जानकारी लेंगे और इसकी रिपोर्ट वे ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार को भेजेंगें।


जल संरक्षण के छोटे-छोटे निर्माण से बडेगा भूमिगत जलस्तर


sehore news
जिले में जल संरक्षण के छोटे-छोटे निर्माण एवं विकास के कार्य जल संरक्षण की दिशा में सार्थक सिद्ध हो रहे हैं। इससे न केवल भूमिगत जल के स्तर में सुधार होगा, बल्कि आसपास के लोग भी सीधे तौर पर लाभान्वित होते हैं। जल संरक्षण के लिए किये जाने वाले निर्माण एवं विकास के कार्यों से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिला है। बुदनी जनपद के सब इंजीनीयर श्री हरिओम कुमरे ने बताया कि डुगरिया में  3 लाख रूपये की लागत से बने तालाब से आसपास के भूमिगत जल स्तर में वृद्धि होगी। साथ ही 8-9 किसान को लाभ मिलेगा। वे इस तालाब से सिंचाई कर सकेंगे। इसके अलावा मवेशियों के लिए भी पानी की उपलब्धता रहेगी। इस तालाब के निर्माण से 50 से अधिक मजदूरों को तीन महिने का रोजगार भी मिला है। तालाब के पास ही बनी गौशाला की गायों को भी इस तालाब के पानी से प्यास बूझ सकेगी।


अजा के युवाओं को 3 दिवसीय पशुपालन प्रशिक्षण मिलेगा


पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा अनुसूचित जाति के हितग्राहियों को लिए राज्य पशुपालन प्रशिक्षण संस्थान, भोपाल में अक्टूबर 2021 में नि:शुल्क तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। पहले दो दिन सैद्धांतिक और अंतिम दिन व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। यह प्रशिक्षण गौ-भैंस, बकरी, मुर्गी और सूकर पालन में दिया जायेगा। पशुपालन विभाग ने बताया कि अनुसूचित जाति उपयोजना-विशेष केन्द्रीय सहायता मद में आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्देश्य अनुसूचित जाति के लोगों का पशुपालन में कौशल विकास कर आय के बेहतर विकल्प के लिये तैयार करना है। हितग्राहियों को नि:शुल्क आवास और भोजन की व्यवस्था संस्थान द्वारा की जायेगी। इसके आलावा हितग्राहियों को तीन दिन के पारिश्रमिक के नुकसान के एवज में 2500 रूपये की राशि भरपाई के रूप में दी जायेगी। प्रशिक्षण के लिए आने वाले हितग्राहियों का भोपाल आने-जाने का द्वितीय श्रेणी रेल एवं बस का वास्तविक किराया टिकट के सत्यापन के बाद मिलेगा। साथ ही भोपाल स्टेशन या बस स्टैण्ड से प्रशिक्षण संस्थान तक आने-जाने के लिए 200 रूपये भी दिये जायेंगे। प्रशिक्षण के इच्छुक महिला-पुरूष अजा हितग्राही अपने जिले के नजदीकी पशु औषधालय, पशु चिकित्सालय, कृत्रिम गर्भाधान केन्द्र या उप संचालक कार्यालय में संपर्क कर अपना नाम दर्ज करा सकते है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित होने की जानकारी संबंधित जिले के उप संचालक द्वारा हितग्राही को दी जायेगी।


छात्रवृति के लिए विद्यार्थी कर सकते है ऑनलाईन आवेदन


अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की छात्रवृत्ति योजनाओं के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि मेट्रिक-पूर्व हेतु 15 नवंबर 2021 तथा मेट्रिकोत्ततर तथा मेरिट-सह-साधन आधारित छात्रवृत्ति योजनाओं हेतु दिनांक 30 नवंबर 2021 है।  स्कूलों, संस्थानों को यह निर्देश दिया जाए कि वे यह सुनिश्चित करें कि अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के योग्य छात्र - छात्रवृत्ति के लिये आवेदन करें। उन्हें  यह भी निर्देश दिया जाता है कि वे राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर प्रस्तुत किए गए आवेदनों का केवाईसी पंजीकरण व सत्यापन पूरा करें।


जनसुनवाई पुन: मंगलवार से


कलेक्ट्रेट सहित अन्य कार्यालयों में आगामी मंगलवार से फिर जनसुनवाई प्रारम्भ होगी। उल्लेखनीय है कि सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान बंद की गई जनसुनवाई 21 सितंबर से पुन: प्रारंभ किए जाने के निर्देश दिए गए है। कोविड-19 के प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करते हुए जनसुनवाई पुनः प्रारम्भ की जाएगी।


कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एडवायजरी


कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एडवायजरी जारी की गई है। जारी की गई एडवाइजरी के अनुसार कोरोना से प्रभावित होने पर बुखार आना, सिर दर्द, नाक बहना, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, खांसी, गले में खरास, सीने में जकड़न आदि लक्षण दिखाई देते हैं। संक्रमित व्यक्ति के खुली जगह में छींकने वा खांसने से हवा द्वारा इस वायरस का संक्रमण होता है। इसके अलावा संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने, गले लगने, संक्रमित जगह के संपर्क में आने से भी यह वायरस फैलता है। एडवायजरी के अनुसार बचाव के लिए नियमित अंतराल से हाथ धोना चाहिए। साथ ही बिना हाथ धोए चेहरे को न छुऐं, संक्रमित सामग्रियों के संपर्क में आने से बचें, छींकते समय साफ रूमाल का प्रयोग करें, सर्दी जुकाम या खांसी से प्रभावित व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें, खांसी बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने भीड़-भाड़ से दूर रहें। धैर्य बनाए रखते हुए चिकित्सक से जरूरी परामर्श लेना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं: