विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 सितम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 30 सितंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 30 सितम्बर

ग्राम सभाओं का चरणबद्ध आयोजन 02 अक्टूबर से


जिले की सभी ग्राम पंचायतों में 2 अक्टूबर को ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में निर्देश जारी किए गए हैं। दो अक्टूबर की ग्राम सभा में प्रातः दस बजे से 12 बजे तक प्रधानमंत्री जी द्वारा जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्यों एवं ग्राम सभा, आम नागरिकों को सम्बोधित किया जाएगा। उक्त प्रसारण को देखने के लिए समुचित प्रबंध सुनिश्चित कराने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ के द्वारा पंचायतो के सचिवों को जारी किए गए है। ग्राम सभा की बैठक के एजेण्डा में नियमित स्थाई बिन्दु व राज्य व राष्ट्रीय प्राथमिकता के बिन्दु सम्मिलित किये जाएंगें। इसमें आय-व्यय की समीक्षा, अंकेक्षण एवं सामाजिक संपरीक्षा प्रतिवेदन की समीक्षा, सिटीजन चार्टर के क्रियान्वयन की समीक्षा, विशेष रूप से सेवा-प्रदान प्रणाली की गुणवत्ता, अधोसंरचना निर्माण-कार्यों का चयन, स्वीकृति एवं प्रगति का अनुश्रवण, विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के पात्र हितग्राहियों का चयन आदि बिन्दु लिये जाए। दो अक्टूबर से आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं में शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्राम सभा के समक्ष रखना। जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक का आयोजन। ग्राम सभा में जलजीवन मिशन तथा पेयजल एवं स्वच्छता के विषय पर चर्चा, जल संरक्षण व वर्षा जल संचयन तथा परम्परागत एवं अन्य जल संरचनाओं/तालाबों का जीर्णोद्वार, कुंओ, कूपों, बावड़ियों एवं रूफ वाटर हार्वेस्टिंग संरचनाओं की मरम्मत, पुनर्जीवन एवं रिचार्ज, वाटरशेड विकास, शुद्ध पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल-जल योजना के रखरखाव की व्यवस्था संबंधी चर्चा, 14वें एवं 15वें वित्त आयोग अंतर्गत प्राप्त राशि के तहत लिये गये कार्यों की जानकारी एवं राशि का उपयोग। सभी गांवों को तंबाकू मुक्त बनाने की दिशा में काम करने पर विचार, कुपोषण मुक्त ग्राम पर चर्चा, ग्राम में किशोरियों की सुरक्षा पर चर्चा, स्कूलों एवं ऑगनबाडी केन्द्रों पर सुरक्षित जल के उपयोग को बढ़ावा देने पर चर्चा तथा मत्स्य पालन हेतु दस हेक्टेयर औसत जलक्षेत्र के तालाबों को ग्राम पंचायत द्वारा 10 वर्ष पट्टे पर दिये जाने वाले प्रस्ताव अथवा ठहराव आदि का अनुमोदन किया जाएगा। 


विधिक जागरूकता कार्यक्रम एवं आउटरीच गतिविधियों का आयोजन दो से


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री अचल कुमार पालीवाल के मार्गदर्शन में राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देश के पालन में मध्यप्रदेश राज्य प्राधिकरण जबलपुर द्वारा प्रेषित कार्ययोजना के अनुक्रम में अखिल भारतीय स्तर दो अक्टूबर, 2021 से 14 नवम्बर, 2021 तक आयोजित किये जाने वाले मेला, प्रभातफेरी, वृहद विधिक साक्षरता शिविर एवं जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेगे। जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री उपेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि दो अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर प्रातः आठ बजे प्रभात फेरी का आयोजन किया जाएगा। जिला एवं सत्र न्यायाधीश से प्रारंभ होकर गांधी चौक होते हुए शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय विदिशा में प्रभात फेरी सम्पन्न होगी। दो अक्टूबर को आयोजित अन्य गतिविधियों में मुख्य रूप से मेला कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत और विदिशा विकासखण्ड के ग्राम अहमदानगर में नियत समय पर आयोजित किए गए है। दो अक्टूबर की प्रातः 11 बजे से  कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्रपति, मुख्य न्यायाधीश उच्चतम न्यायालय, विधि एवं न्याय मंत्री, कार्यपालिक अध्यक्ष नालसा एवं अध्यक्ष उच्चतम न्यायालय विधिक सेवा समिति की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न होगा। उक्तव कार्यक्रम का लाईव प्रसारण दूरदर्शन एवं यूट्यूब के माध्यम से देखने के प्रबंध सुनिश्चित किए गए है।  


अंतर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन


अंतर्राष्ट्रीय वृद्वजन दिवस एक अक्टूबर को जिले में विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। जिला मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम सिटी हास्पिटल में संचालित दिव्यांग पुर्नवास केन्द्र परिसर, श्री हरि वृद्धाश्रम में दोपहर 12.30 बजे से आयोजित किया गया है। उक्त कार्यक्रम में शतायु वर्ष से अधिक वृद्वजनों को शाल, श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव स्वंय इस कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। उन्होंने कार्यक्रम में शामिल होने वाले वृद्धजनों के स्वास्थ्य परीक्षण तथा सहायक आवश्यक उपकरणो के वितरण की व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग के उप संचालक डॉ पीके मिश्रा तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए है। 


आईएफएमआईएस परियोजना तहत प्रशिक्षण आज


जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों को पत्र प्रेषित कर आईएफएमआईएस परियोजना के अंतर्गत आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में सम्मिलित होने हेतु पत्राचार किया है। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि परियोजना के तहत आहरण संवितरण अधिकारियों के लिए नवीन कलेक्ट्रेट के ई-दक्ष केन्द्र में एक अक्टूबर से प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है उक्त प्रशिक्षण प्रातः 11.30 बजे से शुरू होगा। जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि एक अक्टूबर शुक्रवार को आयोजित प्रशिक्षण में 24 विभागो के अधिकारी व कर्मचारी शामिल होंगे उनमें शिक्षा विभाग, बीईओ नटेरन, एनसीसी कार्यालय डाइट, जिला एवं सत्र न्यायाधीश, जिला जनसम्पर्क कार्यालय, पंचायत एवं सामाजिक न्याय, जिला उपभोक्ता फोरम, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, शासकीय कन्या महाविद्यालय विदिशा, महाविद्यालय शमशाबाद, जिला महिला सशक्तिकरण, रेशम, जनपद पंचायत नटेरन, जिला पंचायत, खण्ड शिक्षा अधिकारी, विदिश, ग्यारसपुर, शासकीय नवीन महाविद्यालय विदिशा, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनपद पंचायत विदिशा, आदिम जाति कल्याण विभाग, जिला आयुर्वेद अधिकारी, कोटाबैराज परियोजना गंजबासौदा तथा मेडीकल कॉलेज के आहरण संवितरण अधिकारी सम्मिलित होंगे। 


एम्पलाई प्रोफाइल से प्रशिक्षित


vidisha news
जिला कोषालय अधिकारी श्री उमेश श्रीवास्तव ने बताया कि जिले के समस्त आहरण संवितरण अधिकारियों को उनके कार्यालय के समस्त अधिकारी, कर्मचारियों के एम्पलाई प्रोफाइल अद्यतन करने की प्रक्रिया से प्रशिक्षित किया जा रहा है जिसमें मुख्य रूप से कर्मचारियों की ईएसएस प्रोफाइल अद्यतन कैसे करें खासकर सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों, अधिकारियों के सभी भुगतान समयावधि में हो सकें इसके लिए निर्धारित प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का व्यवधान ना हो इसके लिए ईएसएस प्रोफाइल अद्यतन कराया जाना अतिआवश्यक है। नवीन कलेक्ट्रेट के ई दक्ष केन्द्र में 28 सितम्बर से आयोजित प्रशिक्षण में कोषालय के मास्टर ट्रेनर्स श्री राजेश चौबे के द्वारा कर्मचारियों के पर्सनल प्रोफाइल परिवार का विवरण, नामिनी की इन्ट्री एवं अन्य विवरण जैसे प्रान नम्बर, आधार नम्बर की इन्ट्री कैसे की जानी है इसका विस्तृत विवरण प्रायोगिक जानकारियां देकर किया जा रहा है। एटीओ श्री कैलाश चक्रवर्ती के द्वारा प्रशिक्षणार्थियो को शासन के नियमो निर्देशो का पालन करने तथा एम्पलाई प्रोफाइल अपडेट होने के पश्चात् कर्मचारी स्वंय के लॉगिग से अपना पेंशन फार्म जनरेट कर सकेंगे। इसके अलावा ऑन लाइन ही अपना आवेदन प्रपत्र विभाग को पहुंचा सकेंगे। उपरोक्त प्रक्रिया में नियत समय अवधि में सम्पूर्ण भुगतान संभव हो सकेंगे। कोषालय के श्री राजेश अहिरवार द्वारा विभिन्न प्रकार के आनलाइन देयक जैसे जीपीएफ, टीए, मेडीकल, एवं अन्य तकनीकी कार्यो की ट्रेनिंग उपस्थित अधिकारी, कर्मचारियों को दी गई है।


स्व-सहायता समूहो में से मेट के रूप में चयनित महिलाएं प्रशिक्षित हुई


jhabua news
बेतवा सामुदायिक प्रशिक्षण केन्द्र ग्राम रंगई में आज स्व-सहायता समूहो से जुडी 45 महिलाओं को महिला मेट से संबंधित प्रशिक्षण आयोजित किया गया था। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने स्व-सहायता समूह की महिलाओं से संवाद कर उनके कार्यो को जाना तथा मोबाइल एप के माध्यम से पोर्टल पर कैसे दर्ज करें से अवगत कराया है। जिला पंचायत के अतिरिक्त सीईओ श्री दयाशंकर सिंह ने स्वसहायता समूह से जुडी महिलाओं में से चयनितों को बताया कि एक पंचायत में 20 मजदूरो का कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा जिसमें उन्हें प्रति दिवस अर्द्वकुशल श्रमिक का मानदेय दिया जाएगा। महिला सशक्तिकरण हेतु प्राथमिकता से कराया जाना हर पंचायत में सुनिश्तिच किया जाएगा। इस दौरान स्व-सहायता समूहो की महिला सदस्यों की समस्याओं से भी वरिष्ठ अधिकारी अवगत हुए है। मास्टर ट्रेनर्सो के द्वारा स्वसहायता समूह गतिविधियों के क्रियान्वयन हेतु ऋण व्यवस्था व मार्केटिंग व्यवस्था शासन द्वारा की जाएगी। इस सबके पीछे समूह की महिलाओं को सशक्त करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम अन्य जनपदो में भी आयोजित किए जाएंगे। जिसमें अन्य राज्यों की स्व-सहायता समूहो की महिलाओं को भी आमंत्रित कर उनके अनुभवो को सांझा किया जाएगा। गोबर से कागज बनाने के कार्या पर केन्द्रित महिला स्व-सहायता समूहो के सदस्यों को विशेष तौर पर आमंत्रित किया जाएगा।


वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह एक से


वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह का आयोजन एक से सात अक्टूबर तक जिले में किया जाएगा। सप्ताह अवधि के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमो की जानकारी देते हुए उप वन मण्डलाधिकारी श्री राजीव श्रीवास्तव ने बताया कि एक अक्टूबर को वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसमें पर्यावरण, संरक्षण के लिए वन्य प्राणी आवश्यक विषय पर कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी सम्मिलित हो सकेंगे जबकि वन्य प्राणी संरक्षण के बिना मानव अस्तित्व खतरे में विषय पर महाविद्यालयीन विद्यार्थी वाद विवाद प्रतियोगिता में शामिल हो सकेंगे। दोनो स्तर के उपरोक्त वाद विवाद प्रतियोगिता शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा में दोपहर 12.30 बजे से शुरू होगी।


रोजगार मेले में 131 का चयन


jhabua news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में तथा जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन में खण्ड स्तरीय रोजगार मेलो का आयोजन जिले में जारी है। 30 सितम्बर गुरूवार को ग्यारसपुर के जनपद पंचायत प्रागंण में सम्पन्न हुए रोजगार मेले में 178 युवक युवतियों के द्वारा पंजीयन कराया गया था जिसमें से निजी कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदो पर 131 का चयन किया गया है। आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक श्री देवेन्द्र श्रीवास्तव ने बताया कि रोजगार मेले में दस कंपनियों के द्वारा सहभागिता निभाई गई थी। रोजगार मेले में शामिल होने वाले युवक-युवतियों को शासन की स्वरोजगमुंखी योजनाओं की भी विस्तृत जानकारी दी गई है। 


कलेक्टर की पहल पर आधार कार्ड में होगा संशोधन


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज अपने चेम्बर के बाहर खडे़ आवेदको से सम्पर्क कर उनकी समस्याओ को सुना है। शेरपुरा की श्रीमती सविता कुचबंदिया पति रोहित ने अवगत कराया कि उनके आधार कार्ड में सुधार कार्य दो बार हो चुका है। किन्तु अभी भी गलती है। बार-बार आवेदन देने पर सुधार कार्य करने वालो के द्वारा बताया गया कि अधिकतम दो बार आन लाइन सुधार कार्य संभव है। कलेक्टर श्री भार्गव ने मौके पर ई गवर्नेंस के कर्मचारी श्री जीशान अली को निर्देश दिए है कि आधार कार्ड अपडेशन पोर्टल पर कलेक्टर की मेल आईडी से संदेश प्रेषित किया जाए कि आवेदिका अनपढ है और उनके द्वारा सुधार कार्य हेतु कईबार सम्पर्क किया गया है किन्तु श्रीमती सविता कुचबंदिया की जगह श्रीमती सरिता कुचबंदिया अंकित है अतः सुधार कार्य के लिए आवश्यक दस्तावेंज व मेल प्रेषित है। कलेक्टर श्री भार्गव ने आवेदिका को अवगत कराया कि दस से 15 दिन के बीच में सुधार कार्य की सहमति हेतु संदेश प्राप्त हो जाएगा जिसकी सूचना आपके द्वारा दर्ज कराए गए मोबाइल पर दी जाएगी। 


जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में प्रवेश के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकेंगे


जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद में प्रवेश के लिए 30 नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन भरे जा सकते हैं। शासकीय एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में कक्षा 5वीं में अध्ययनरत विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को होगी। प्रवेश परीक्षा के माध्यम से चयनित विद्यार्थियों को जवाहर नवोदय विद्यालय में 6वीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा। आवेदन पत्र https://navodaya.gov.in/nvs/en/Home1  पर ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय शमशाबाद के प्राचार्य श्री बीडी राम टेके से प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को निरूशुल्क शिक्षा मुहैया कराई जाती है। 

 

पीएचडी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 15 अक्टूबर तक आमंत्रित


उच्च शिक्षा विभाग द्वारा अनुसूचित जातिध्जनजाति और सभी वर्गों के दिव्यांग विद्यार्थियों को पी.एच.डी. के लिये छात्रवृत्ति योजना को वर्ष 2021-2022 में भी निरंतर जारी रखने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में अध्ययनरत अनुसूचित जातिध्जनजाति और सभी वर्गों के दिव्यांग विद्यार्थियों से पीएचडी छात्रवृत्ति के लिये आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 अक्टूबर निर्धारित की गई है। विस्तृत जानकारी विभाग के पोर्टल www.highereducation.mp.gov.in पर उपलब्ध है। 

कोई टिप्पणी नहीं: