सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 11 अक्तूबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 11 अक्टूबर

लाल साडिय़ों में सम्मिलित होंगी सैकड़ों श्रद्धालु महिलाएं, शाम कोतवाली चौराहा से शुरू होगा माई की जोत चल समारोह

  • वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेष राय माता जगदंबा की पूजा , अर्चना कर  करेंगे माई की जोत चल समारोह का शुभारंभ

सीहोर। आज शहर में भव्य माई की जोत चल समारोह निकाला जाएगा। कोतवाली चौराहा से मंगलवार शाम पांच बजे चल समारोह शुरू होगा। आयोजन समिति के सरंक्षक वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेष राय माता जगदंबा की विधिवत पूजा अर्चना कर माई की जोत चल समारोह का शुभारंभ करेंगे। समिति सदस्य भाजपा नगर मंडल उपाध्यक्ष सन्नी सरदार ने बताया की माई की जोत चल समारोह में सैकड़ों मातारानी की भक्ति श्रद्धालु महिलाएं लाल साडिय़ों में सम्मिलित होंगी। शहर के प्रमुख मांर्गो से होकर डीजे बेडबाजों के साथ चल समारोह सीवन नदी घाट स्थित माँ विजासन मंदिर परिसर में पहुंचेगा। आयोजन समिति के द्वारा चल समारोह में सम्मिलित होने वाली श्रद्धालु महिलाओं को थाली और माई जोत नि: शुल्क प्रदान की जाएगी। माई की जोत भव्य चल समारोह आयोजन समिति की वरिष्ठ सदस्य एवं भाजपा महिला मोर्चा नेत्री सुनीता राठौर, सोनू ठाकुर, प्रिया शाक्य, अर्चना चौहान ने श्रद्धालु महिलाओं से अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने की अपील की है।


राष्ट्रीय दांगी अधिवेशन में शामिल हुए , दांगी क्षत्रिय महासंघ सीहोर के सदस्य


sehore news
सीहेार। दांगी क्षत्रिय महासंघ के द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। राष्ट्रीय अधिवेशन में सीहेार जिले से बड़ी संख्या में दांगी क्षत्रिय महासंघ के पदाधिकारी कार्यकर्ता सम्मिलित हुए। दांगी क्षत्रिय महासंघ के  भूपेंद्र सिंह ठाकुर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के द्वारा कार्यक्रम में शामिल सुरेंद्र सिंह पूर्व सांसद, माधव सिंह  पूर्व कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त, तोरण सिंह दांगी जिला पंचायत अध्यक्ष विदिशा, मध्य प्रदेश के दांगी युवा अध्यक्ष ठाकुर रवि दांगी का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। राष्ट्रीय अधिवेशन के दौरान हजारीलाल दांगी पूर्व विधायक को सर्व सहमति से पुन: राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया। महेंद्र सिंह दांगी एवं राजेंद्र सिंह दांगी सुरेंद्र सिंह दांगी मित्र मंडली द्वारा नवनिर्वाचित राष्ट्रीय अध्यक्ष का फूल मालाओं से स्वागत किया गया।


अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंडल द्वारा कराया कन्या भोज
  • श्रद्धालुओं ने एक साथ की देवी मंदिर में बारह ज्योतिर्लिंगों की पूजा-अर्चना
sehore news
सीहोर। शहर के छावनी स्थित विश्राम घाट स्थित प्रसिद्ध चौसट योगिनी मरीह माता मंदिर पर जारी दिव्य यज्ञ और धार्मिक अनुष्ठान के दौरान सोमवार को   आस्था और उत्साह के साथ बारह ज्योतिर्लिंगों का निर्माण कर पूजा अर्चना के पश्चात कन्या भोज का आयोजन किया गया। इन दिनों मंदिर परिसर में प्रतिदिन सुबह देवी मंत्रों के साथ यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंडल के तत्वाधान में सौ से अधिक कन्याओं को भोजन और केले आदि प्रसादी का वितरण किया गया। सोमवार को बारह ज्योतिर्लिंगों की एक साथ पूजा अर्चना ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश शर्मा, पंडित उमेश शर्मा, मंदिर के व्यवस्थापक और मनोज दीक्षित मामा के मार्ग दर्शन में की गई थी। पंडित श्री शर्मा ने कहा कि नवरात्र में माता शक्ति दुर्गा की नौ दिन तक विधि विधान के साथ पूजा होती है, लेकिन इनसे ही महादेव को संपूर्णता मिली थी। इसलिए नवरात्रि के दिनों में भगवान शिव की पूजा से भी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसे में श्रद्धालुओं को शारदीय नवरात्र में मां के साथ-साथ महादेव की पूजा भी करनी चाहिए। शारदीय नवरात्रि की पांचवीं तिथि है। इस तिथि पर मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप स्कंदमाता की पूजा की जाती है। इसलिए नवरात्रि की पंचम तिथि को स्कंदमाता की पूजा की जाती है। स्कंदमाता का स्वरूप अत्यंत निराला है. इनकी चार भुजाएं हैं। इनकी दो भुजाओं में कमल के फूल हैं। एक भुजा ऊपर को उठी हुई है. जिससे भक्तों को आशीर्वाद प्रदान कर रहीं हैं। एक हाथ से पुत्र स्कंद को गोद में लिए हुए है। स्कंदमाता की सवारी शेर है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, कार्तिकेय (स्कंद) की माता होने के कारण इन्हें स्कंदमाता कहा जाता है। इनकी पूजा स्कंद अर्थात भगवान कार्तिकेय की माता के रूप में किया जाता है। मां स्कंदमाता को सूर्यमंडल की अधिष्ठात्री देवी माना गया है. इनकी उपासना से परम सुख और शांति का अनुभव होता है। मां स्कंदमाता को श्वेत रंग बेहद प्रिय है। इस लिए मां की उपासना सफ़ेद या पीले रंग के वस्त्र धारण करके करें।


माता को लगाया खीर का भोग किया प्रसादी का वितरण
उन्होंने बताया कि पूजा के दौरान स्कंदमाता को केले या दूध की खीर का भोग अर्पित कर नवरात्रि के 5वें दिन अर्थात पंचम तिथि को मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि जो भी भक्त स्कंदमाता की विधि -विधान से पूजा करता है उसे संतान सुख की प्राप्ति होती है। यश, बल और धन की वृद्धि होती है तथा मोक्ष के द्वार खुल जाते है। स्कंदमाता को सूर्यमंडल की अधिष्ठात्री देवी कहा गया है। इनकी उपासना से उपासक तेज और कांतिमय हो जाता है. कहा जाता है की यदि उपासक स्कंदमाता की उपासना एकाग्र मन और चित्त से करें तो उसे किसी भी प्रकार का कष्ट नहीं होता है।


अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंडल
इधर शाम को भी अखिल भारतीय मारवाड़ी महिला मंडल के तत्वाधान में बड़ी संख्या में महिलाओं के द्वारा  सौ से अधिक कन्याओं को भोजन के पैकेटों का वितरण किया गया। इस मौके पर मंडल की अध्यक्ष मंजू अग्रवाल भरतिया, प्रतिभा झंवर, ममता पिपलिया, गीता सोडाणी, पुष्पा सोनी शशि विजयवर्गीय, सोनाक्षी रांझा राय, राजू पालीवाल, प्रेमलता रूठिया, ज्योति रूठिया, नीरू व्यास, इंदु भावसार, किरण, संध्या विजयवर्गीय, रजनी बाहेती, संगीता राठी सरोज सोनी, लता खंडेलवाल, विनीता सोनी, राधा शर्मा शशि अग्रवाल मंजू अग्रवाल आदि शामिल थी। 


इनर व्हील क्लब एवम फिट एंड फाइन द्वारा आयोजित गरबा  का शानदार प्रदर्शन।


sehore news
रविवार 10 अक्टूबर को रुक्मणी गार्डन में गरबा की एक शानदार शाम का आयोजन इनर व्हील क्लब एवम फिट एंड फाइन ग्रुप द्वारा किया गया। सर्वप्रथम कार्यक्रम  के मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष अमिता अरोरा जी ,समाज सेविका अरुणा रॉय जी ,इनर व्हील अध्यक्ष नवनीता श्रीवास्तव एवम फिट एंड फाइन ग्रुप की संचालिका नेहा विजयवर्गीय के द्वारा दीप प्रज्वलित किया गया।अतिथियों का स्वागत इनर व्हील अध्यक्ष नवनीता श्रीवास्तव एवम नेहा विजयवर्गीय द्वारा किया गया।कार्यक्रम की शुरुआत ग्रुप कॉम्पिटिशन से की गई जिसमें दो ग्रुप  को चुना गया।पहले को  बेस्ट गरबा के लिए एवम दूसरे को बेस्ट गरबा पोज़ के लिए। दोनों ग्रुप्स के सभी प्रतिभागियों को इनर व्हील क्लब की तरफ से पुरूस्कार प्रदान किये गए।बेस्ट ब्यूटीफुल लुकिंग के लिए मिस दीपिका को पुरस्कृत किया गया।फिट एंड फाइन ग्रुप द्वारा एक ग्रुप गरबा का प्रदर्शन किया गया।जिसमें सभी अतिथियों ने भी भाग लिया और खूब मस्ती की।कार्यक्रम में कई और क्लब्स भी शामिल हुए।अंत मे आभार प्रदर्शन इनर व्हील सचिव नीटी ठकराल द्वारा किया गया।कार्यक्रम में इनर व्हील अध्यक्ष नवनीता श्रीवास्तव ,सचिव नीटी ठकराल,कांता गट्टानी जी,मालती अग्रवाल जी,तारा अग्रवाल जी,पम्मी बाधवा,हेमलता राठौर,शशि विजयवर्गीय आदि उपस्थित रही।


पूर्वविधायक पुत्र संतोष सिंह पत्रकार बने जिला संयोजक मीडिया प्रवक्कता जिला सेवादल कांग्रेस, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय ने नियुक्ति पत्र प्रदान कर किया सम्मान



sehore news
सीहेार। सेवादल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई प्रदेश सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष विधायक ठाकुर रजनीश हरवंश सिंह पूर्व सज्जन सिंह वर्मा, राजकुमार पटेल मध्य प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गोविद गोयल, जिला कांग्रेस अध्यक्ष डॉ बलवीर तोमर, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, पूर्व नपा अध्यक्ष सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय जिला सेवादल कांग्रेस प्रभारी विजय जोहरी की अनुशंसा पर सेवाइल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के द्वारा पूर्व विधायक पुत्र पत्रकार संतोष सिंह को जिला संयोजक मीडिया एवं प्रवक्ता जिला सेवादल कांग्रेस नियुक्त किया है। इस अवसर पर श्री राकेश राय एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता अनीस खान द्वारा संतोष सिंह को पुष्प मालाएं पहनाकर शॉल श्रीफल से सम्मानित करते हुए नियुक्ति पत्र सौपा। उपस्थित वरिष्ठ कांग्रेसजनों के द्वारा जिले के बूथ स्तर तक सेवादल केंप का आयोजन कर सेवादल को मजबूत करने का आश्वासन दिया गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से वरिष्ठ कांग्रेस नेता नईम नबाव, राहुल यादव, दर्शन सिंह वर्मा, राजाराम बडे भाई सीताराम भारती, श्याम सोनकर, राजीव मिश्रा सूनील दुबे  प्रीतम दयाल चौरसिया केजी बैरागी, मांगलाल टिमरई मुन्नलाल मालवीय, पंकज शर्मा राजेंद्र नागर, धमेंद्र यादव, कमल सूर्यवंशी, गुफरान सिदकी, नबाव भाई मुन्नवर खान, फरीद खान घनश्याम जाटव आदि कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।


अंतराष्ट्रीय हिंदू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल ने किया शस्त्र पूजन


sehore news
सीहोर। अंतराष्ट्रीय हिंदू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल द्वारा श्यामपुर में शास्त्र पूजन कार्यक्रम आयोजित किया गया। अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद राष्ट्रीय बजरंग दल जिलाध्यक्ष मनीष मेवाड़ा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं द्वारा हवन पूजन भी किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष मेवाड़ा ने कहा की शस्त्र के बिना शास्त्र भी अधुरा है और हम भी अधूरे है हमारे सभी देवी देवताओं के हाथों में शस्त्र है यह शक्ति के प्रतीक है देश गौ माता बहन बेटी की रक्षा के लिए शस्त्र होना भी जरूरी है। कार्यक्रम में धीरज सिंह ठाकुर राकेश मारन,गोलू  सौरभ परिहार  सहित बड़ी संख्या में कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


72 रोजगार सहायकों ने सौंपा सामूहिक रूप से कलेक्टर को अपना त्याग-पत्र
  • ग्राम रोजगार सहायक संघ ने प्रशासन को दी चेतावनी सात दिन में समस्याओं का हो निराकरण नहीं तो सभी देंगे त्याग पत्र

sehore news
सीहोर। ग्राम रोजगार सहायक ब्लाक नसरुल्लागंज के करीब 72 रोजगार सहायकों ने सोमवार को अनुचित कारणों से हटाये जाने के कारण सामूहिक रूप से संघ के जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह ठाकुर के नेतृत्व में पहुंकर त्याग पत्र सौंपा है। इस मौके पर सभी ब्लाकों के अध्यक्ष मौजूद थे। प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम सामूहिक त्याग-पत्र जिला प्रशासन को सौंपते हुए चेतावनी दी है कि अगर एक सप्ताह में उनकी समस्याओं का निदान नहीं किया जाएगा तो पूरे जिले के ग्राम रोजगार सहायकों के द्वारा सामूहिक रूप से त्याग-पत्र सौंपा जाएगा। सोमवार को नसरुल्लागंज ब्लाक के अध्यक्ष राहुल पटेल के नेतृत्व में सामूहिक रूप से 72 रोजगार सहायकों ने अपने त्याग पत्र सौंपे है। इस संबंध में ग्राम रोजगार सहायक संघ सीहोर ब्लाक के अध्यक्ष अखिलेश मेवाड़ा ने बताया कि ब्लाक नसरुल्लागंज अनुचित कारणों से रोजगार सहायकों अनुचित कारणों से हटाया जा रहा है। अब तक करीब चार रोजगार सहायकों हटाया गया है जो कि एक निन्दनीय प्रक्रिया है। जबकि ग्राम पंचायत से लेकर जनपद में और भी जिम्मेदार पद सुशोभित है। उनका कहना है कि ग्राम रोजगार ब्लाक नसरुल्लागंज साथियों के साथ इस प्रकार का अनुचित व्यवहार के विरुद्ध, सहयोग भावना से सामूहिक त्याग पत्र नसरुल्लागंज के ब्लाक के रोजगार सहायकों द्वारा दिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर सात दिवस में समस्याओं का निदान नहीं किया गया तो पूरे जिले के ग्राम रोजगार सहायकों द्वारा सामूहिक रूप से त्याग पत्र दिया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में रविंद्र राजपूत, अमित शर्मा, ब्रजमोहन पंवार, भगवत पंवार, हुकम राजपूत, सत्यनारायण जाट, विनोद पंवार, विनोद वर्मा,  अमित गंगराडे, मुकेश मीना, ममतेश यादव, विनोद प्रजापत, कुंदन पंवार आदि शामिल थे। 


आंगनबाड़ी केंद्रों का किया निरीक्षण


sehore news
महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त संचालक श्री आरपी सिंह ने जिले के आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। सीहोर ग्रामीण परियोजना के आंगनबाड़ी केंद्र बिलकिसगंज, बरखेड़ी तथा इछावर परियोजना के आंगनबाड़ी केंद्र काकड़ खेड़ा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मेम बच्चों को न्यूट्रिशन किट वितरित की। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में लगाई गई पोषण वाटिका का निरीक्षण भी किया। रेडी टू इट एवं टेक होम राशन का अवलोकन, सीहोर में संचालित वन स्टॉप सेंटर का निरीक्षण कर हितग्राहियों से चर्चा की। वन स्टॉप सेंटर में अब तक प्राप्त प्रकरण एवं उनके निपटारे की समीक्षा के साथ ही वन स्टॉप सेंटर के परिसर में वृक्षारोपण किया।  जिला कार्यक्रम अधिकारी कार्यालय का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।



ग्राम मानपुरा में वृहद विधिक जागरूकता मेला संपन्न

  • हर पात्र व्यक्ति को मिले शासकीय योजनाओं का लाभ और सुलभ न्याय - अपर जिला न्यायाधीश श्री दांगी
  • मेले में 100 से अधिक हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

sehore news
आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत प्रधान जिला न्यायाधीश श्री आरएन चन्द के निर्देशानुसार श्यामपुर तहसील के ग्राम मानपुरा में वृहद विधिक जागरूकता शिविर एवं हितग्राही मेला आयोजित किया गया। इस अवसर पर अपर जिला न्यायाधीश एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने कहा कि हर पात्र व्यक्ति को शासकीय योजनाओं का लाभ मिले और हर व्यक्ति को न्याय मिले। अपर न्यायाधीश श्री दांगी ने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं बनाई जाती हैं लेकिन कई बार जानकारी के अभाव में पात्र व्यक्ति लाभ नही ले पाते। अंतिम पंक्ति के ऐसे लोगों तक जानकारी पहुंचाना और उन्हें लाभ दिलाने और कोई व्यक्ति अपने कानूनी हक से वंचित न रहे इसके लिए राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देश पर विविध साक्षरता शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। श्री दांगी ने विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाई जा रही अनेक योजनाओं की जानकारी दी। जिला न्यायालय की रजिस्ट्रार सुश्री जागृति एस चन्द्रिकापुरे ने महिला अधिकारी के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं को उनके साथ होने वाली हिंसा एवं भेदभाव के विरूद्ध आवाज उठाने के लिए कहा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एसडीएम श्री बृजेश सक्सेना ने कहा कि विधिक साक्षरता शिविर के माध्यम से लोगों को कानूनी जानकारी देने तथा अनेक विभागों की योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए यह मेला आयोजित किया गया है। उन्होंने ने कार्यक्रम में आए सभी नागरिकों से कहा विभागों द्वारा लगाये गये स्टॉल में जाकर योजनाओं की पूरी जानकारी लें।
 

विभिन्न स्टालों का किया अवलोकन
मानपुरा में आयोजित वृहद विधिक साक्षरता शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से संबंधित हितग्राही मूलक योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई थी, जिसका अवलोकन मुख्य अतिथियों सहित ग्रामीण जनों ने किया। इस अवसर पर राजस्व विभाग, वन विभाग, जनपद पंचायत , कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, स्कूल शिक्षा, समाज कल्याण, महिला बाल विकास, समग्र शिक्षा अभियान, आदिम जाति, उद्योग, विद्युत, खाद्य, आजीविका मिशन, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अपनी विभाग से संबंधित प्रदर्शनी लगाई थी।
 

हितलाभ का किया गया वितरण
वृहद विधिक साक्षरता शिविर कार्यक्रम के दौरान अपर जिला न्यायाधीश श्री मुकेश कुमार दांगी तथा अन्य अतिथियों द्वारा विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर 100 से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया।  उद्योग, खाद्य एवं नागरिक अपूर्ति, उद्यानिकी, महिला बाल विकास विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, कृषि  तथा पंचायत ग्रामीण विकास विभाग के हितग्राहियों को हितलाभ से लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने विभाग की योजनाओं से संबंधित  जानकारी दी गई ।


क्यूआर कोड एप -  मतदाता जान सकेंगे कई तरह की जानकारी


वोटर हेल्प लाइन एप मतदाताओं के लिये मतदाता सूची में अपना नाम खोजने, मतदाता पंजीकरण और संशोधन के लिये फार्म जमा करने, उनकी डिजिटल मतदाता पर्ची डाउनलोड करने, शिकायत करने, चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के बारे में विवरण खोजने और सबसे महत्वपूर्ण चुनाव के समय परिणाम देखने के लिये व्यापक एप है। वोटर हेल्पलाइन एप भारत के चुनाव आयोग का सबसे महत्वपूर्ण मोबाईल एप है। एप में क्यूआर कोड के जरिए मतदान केन्द्रों की तलाशी काफी आसान और तेज हो गई है। फोटो मतदाता पर्ची में क्यूआर कोड होता है। जिसमें मतदान अधिकारियों द्वारा मतदान केन्द्र में स्केन किया जाता है। अब मतदाता अपनी डिजिटल फोटो, मतदाता पर्ची वोटर हेल्पलाइन मोबाईल एप से भी डाउनलोड कर सकते है। डिजिटल फोटो मतदाता पर्ची को भौतिक मतदाता पर्ची के बजाय मतदान केन्द्र पर दिखाया जा सकता है। संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे स्थानीय स्तर पर प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जिलों के प्रत्येक मतदाता को भारत निर्वाचन आयोग के मोबाईल एप वोटर हेल्पलाइन डाउनलोड करने के लिये व्यापक प्रचार-प्रसार करें।


अब ऑनलाइन मिलेंगे भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र


आवेदक द्वारा भूमि-उपयोग प्रमाण-पत्र के लिये ऑनलाइन आवेदन, सभी आवश्यक विवरण जैसे- निवेश, योजना क्षेत्र, गाँव और खसरा नंबर दर्ज करके प्रस्तुत करने पर भूमि-उपयोग उसके स्क्रीन पर प्रदर्शित होता है। आवेदक इसे स्वीकार करने एवं ऑनलाइन शुल्क भुगतान करते ही मैप के साथ लैण्ड भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र प्राप्त होता है। आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकता है। कोई भी एजेंसी टाउन एण्ड कंट्री प्लानिंग के ऑनलाइन लैण्ड यूज़ सर्टिफिकेट जनरेशन पोर्टल पर जाकर इस सर्टिफिकेट को एप्लीकेशन नंबर से सर्च कर डिजिटली वेरीफाई कर सकती है। आवेदक mptownplan.gov.in पर ऑनलाइन भूमि उपयोग प्रमाण-पत्र अथवा https://dtcp.mp.gov.in/alpass/Web/LanduseCertificate.aspx  पर लैण्ड यूज़ सर्टिफिकेट के आवेदन करने के लिये “अप्लाई फॉर सर्टिफिकेट“ पर क्लिक करें।


एनवायरमेंट मैनेजमेंट पाठ्यक्रम के लिये आवेदन आमंत्रित


एप्को इंस्टीट्यूट ऑफ एनवायरमेंटल स्टडीज द्वारा एक वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन एनवायरमेंट मैनेजमेंट पाठ्यक्रम 2021-22 के लिये 25 अक्टूबर, 2021 तक आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। सामान्य श्रेणी के आवेदक का स्नातक स्तर पर 50 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग का 45 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आवेदक की आयु 31 दिसम्बर, 2021 तक 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिये। सामान्य वर्ग के आवेदक के लिये पाठ्यक्रम शुल्क 25 हजार और आरक्षित वर्ग के लिये 15 हजार निर्धारित की गई है। आवेदन-पत्र के साथ एक हजार रुपये का शुल्क जमा कराना होगा। पाठ्यक्रम की विस्तृत जानकारी के लिये  www.epco.mp.gov.in  या  www. climatechange. Mp.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।


जिला स्तरीय मेले में 250 लोगो का किया गया उपचार, 156 को लगा कोविड का टीका


sehore news
आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा ग्राम मानपुरा में आयोजित मेले में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाकर 250 लोगों का उपचार किया। मेले में विभिन्न बीमारियों के मरीजों का स्वास्थ्य परिक्षण कर उन्हें दवाई वितरित की गई। कुपोषित श्रेणी के एक 8 माह के बच्चे को एनआरसी के लिये रेफर किया गया। मेले में कोविड-19 टीकाकरण शिविर भी लगाया गया। जहाँ 156 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। मेले में 14 व्यक्तियों को प्रथम तथा 142 को द्वितीय डोज लगाया गया। आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत 4 हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड अप्रूवल किये गए। विभाग की सभी हितग्राही मूलक योजनाओ की जानकारी को विशेष प्रदर्शनी लगाकर दी। जनजागरूकता मेले में चिकित्सकों, आरबीएसके दलों, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियो, एएनएम,आशा कार्यकर्ता व जिला मीडिया ईकाई सहित स्वास्थ्य अमला उपस्थित रहा।


तीन वाहनों के लिए आए पांच टेंडर, 3 लाख 62 हजार 910 रूपये हुए प्राप्त


मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 के अंतर्गत मंदिरा के अवैध परिवहन में जप्तशुदा एवं राजसात किए गए कुल 15 वाहनों के नीलामी के लिए सीलबंद विभाग द्वारा आमंत्रित की गई थी। नीलामी में 03 राजसात वाहनों पर 05 टेण्डर प्राप्त हुए। तीन वाहनों के कुल आरक्षित मूल्य रूपये 3 लाख 61 हजार 200 रूपये के विरुद्ध उच्चतम टेण्डर आफॅर के रूप में 3 लाख 62 हजार 910 रूपये प्राप्त हुए है। इस अवसर पर टेण्डर समिति की अध्यक्ष श्रीमती प्रगति वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस श्री सीएम द्विवेदी, सहायक जिला आबकारी अधिकारी श्री अमिताभ जैन सहित टेण्डरदाता व आबकारी विभाग का समस्त टीम उपस्थित थी।


जिले में आज कोई भी व्‍यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला, वर्तमान में कोरोना एक्टिव पॉजिटिव की संख्या शून्य


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10142 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10020 हैं। आज 401 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 138,  श्यामपुर से 120,  नसरूल्‍लागंज 30, आष्टा से 100,  बुधनी से 13 सेंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सेंपल 276632 हैं। जिनमें से 264728 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 759 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1691 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


दुर्गा पांडालों में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर कार्यक्रम आयोजित


sehore news
बेटी बचाओ बेटी पढाओं योजनांतर्गत बालिकाओं की शिक्षा तथा लिंगानुपात को बढ़ाने हेतु विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। बेटी बचाओं बेटी पढाओं योजना का उद्देश्य लड़कियों के महत्व के बारे में लोगो को जागरुक करना एवं लड़की के लिए कल्याण सेवा की दक्षता में सुधार करना, कन्या भ्रूण हत्या को समाप्त करना है। साथ ही लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना ओर उनको अच्छी शिक्षा प्रदान करना है। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला स्तरीय कार्य योजना के अनुसार विभिन्न धार्मिक आयोजनों में योजना का प्रचार-प्रसार कर जनसमुदाय को बालिका शिक्षा तथा लिंगानुपात को बढाने के संबंध में जागरुक किया जा रहा है। इसी क्रम में नवरात्र के अवसर पर दुर्गा पांडाल में नुक्कड़ नाटक, बालिका सुरक्षा व आत्मरक्षा संबंधी गतिविधियां बताई गई तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
 

साधना की पढ़ाई भी चलेगी और जीवन भी


पति श्री कमल की कोविड से 28 मई 2021 को मृत्यु के बाद श्रीमती कोमल के सामने मानो मुसीबतों का पहाड़ ही टूट पड़ा। पति दिहाड़ी मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करते थे।  श्रीमती कोमल बाई के तीन बच्चे है,  एक बेटा सोनू और दो बेटियॉं साधना और सपना। बड़ी बेटी साधना चरनाल में ही शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला की कक्षा 9 वीं अध्ययनरत है। साधना भी मजदूरी करके जैसे तैसे परिवार का भरण पोषण करने लगी। लेकिन साधना को आगे पढ़ना मुश्किल था। अब पढ़ाई छूटने के डर से साधना भी निराश थी। साधना अपनी पढ़ाई कैसे जारी रखे इसी जद्दोजहद में थी। तभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सरोज शर्मा ने घर आकर साधना और माता कोमल बाई को बताया कि प्रदेश सरकार की  स्पान्सरशिप योजना  के तहत दो हजार रूपये प्रतिमाह मिलेंगे। इससे साधना की पढ़ाई भी नहीं रूकेगी और गृहस्थी भी चलती रहेगी। यह सुनकर मॉ-बेटी दोनों ने राहत की सांस ली, कि अब साधना की पढ़ाई में कई बाधा नहीं आएगी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती सरोज ने सभी औपचारिकताएं पूरी कराई। जिसके परिणाम स्वरूप स्पान्सरशिप योजना के तहत साधना को 2000 रूपये प्रतिमाह  की स्वीकृति दी गई है। अब साधना की पढ़ाई भी चलेगी और जीवन भी।


जिला सलाहकार समिति की त्रमासिक बैठक 12 अक्टूबर को


पीसी एंड पीएनडीटी द्वारा जिला सलाहकार समिति की त्रैमासिक बैठक 12 अक्टूबर 04:00 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में किया गया है। समस्त सलाहकार समिति के सदस्यों की उपस्थिति अनिवार्य है।

कोई टिप्पणी नहीं: