विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 अक्टूबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शनिवार, 16 अक्तूबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 अक्टूबर

राज्यपाल श्री  मंगु भाई पटेल ने स्थानीय रहवासियों से संवाद किया


vidisha news

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने उदयगिरी के प्रवास के दौरान सबसे पहले गुफाओ का अवलोकन कर जानकारियां प्राप्त की। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल से ग्राम सुनपुरा के रहवासियों ने सौजन्य मुलाकात की इस दौरान राज्यपाल ने युवाजनों से पढाई लिखाई करने पर बल दिया साथ ही ग्राम में कौन-कौन से कार्य किए जा रहे है कि जानकारी प्राप्त की है। इस दौरान श्रीमती मोहरबाई यादव से ग्राम की आबादी, विकास कार्यो तथा बच्चों की शिक्षा के प्रबंधों के संबंध में चर्चा की है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, सीईओ जिला पंचायत डॉ योगेश भरसट के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी साथ मौजूद रहें।


राज्यपाल श्री  मंगु भाई पटेल ने उदयगिरी गुफाओं का भ्रमण किया


jhabua news
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल शनिवार को अल्पप्रवास पर विदिशा आए। राज्यपाल श्री पटेल ने उदयगिरी की गुफाओं का भ्रमण कर जानकारियां प्राप्त की। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने विजिटर रजिस्टर पर अंकित किया कि उदयगिरी की गुफाएं इतिहास को वर्णित कर साक्ष्य प्रमाण दे रही है अदभुत है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहें। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने उदयगिरी की गुफा क्रमांक छह जो सनकणिका गुफा के नाम से जानी जाती है के संबंध में गाइड ने बताया कि यहां से सनकणिका नाम की स्थानीय जनजाति के मुखिया का एक अभिलेख मिला है जिसमें उत्तर पूर्व मालवा पर चन्द्रगुप्त द्वितीय की विजय का उल्लेख किया गया है। यह गुफा भगवान शंभु (शिव) को समर्पित हैं वर्तमान में एक योनिपीठ के ऊपर एक शिवलिंग स्थापित है यहां पर महिषासुरमर्दिनी का संभवतः पहली बार अंकन किया गया जिसमें महिषासुर को दो भाग में चिरते हुए दर्शाया गया है इस गुफा के पास ही एक छोटी गुफा में मृतिकाओं की खंडित प्रतिमाएं है जिनके साथ वीरभद्र या शिव का अंकन है। गणेश का भी यहां मूर्तिरूप में प्रारंभिक अंकन देखने को मिलता है। गुफा नम्बर पांच बराह, गुफा नम्बर 13 शिवसांई विष्णु (शंखलिपि), गुफा नम्बर 19 अमृत गुफा (चौथी शताब्दी), निर्माण गुफा (चंद्रगुप्त द्वितीय) तथा गुफा नम्बर सात स्थानीय लोग इस गुफा को तवा गुफा के नाम से जानते है। क्योंकि इस गुफा के ऊपरी भाग में एक बडी गोलाकार स्पाट तल वाली शिला है जो कि देखने में तवे की तरह लगती है। यहीं पर चन्द्रगुप्त द्वितीय के मंत्री वीर सेन द्वारा उत्कीर्ण गुप्तकालीन ब्राही लिपि में अभिलेख है जिसके अनुसार दुनिया को जीतने के लिए सम्राट चंद्र द्वितीय निकले थे। वह अभिलेख एक मात्र लिखित साक्ष्य है। जिसमें सम्राट चंद्रगुप्त द्धितीय की विजय यात्रा का वर्णन मिलता है। इस अवसर पर भारतीय पुरातत्व विभाग के प्रभारी एएसआई श्री संदीप मेहतो, गाईड श्री सुरेन्द्र सिंह भदौरिया ने उदयगिरी गुफाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी से अवगत कराया है। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री संजय साहू, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा भी मौजूद रहें।


निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा 22 को


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी पत्र के अनुपालन में त्रि-स्तरीय पंचायत आम चुनाव 2021 की तैयारियों के परिपेक्ष्य में समीक्षा बैठक 22 अक्टूबर को आयोजित की गई हैं वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से उपरोक्त समीक्षा बैठक सायं चार बजे से शुरू होगी। उक्त बैठक में जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहेंगे। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमों एवं जनपदो के सीईओ के अलावा समस्त जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनस, जिला पंचायत के सहायक रिटर्निंग आफिसर, प्रशिक्षण हेतु नियुक्त नोडल अधिकारी तथा स्थानीय निर्वाचक अधीक्षक मौजूद रहेंगे। 


डेंगू की रोकथाम से अवगत कराएं, समीक्षा बैठकसंपन्न 


vidisha news
जिला मलेरिया कार्यालय विदिशा में जिला मलेरिया अधिकारी श्री बीएम वरुण की अध्यक्षता में एवं जिला स्वास्थ्य अधिकारी क्रमांक 1 डॉ एके उपाध्याय जिला जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट शोएब खान बी एम ओ विदिशा डॉ सतीश मौर्य की उपस्थिति में डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु एक आवश्यक मीटिंग का आयोजन किया गया जिस में समझाएं दी गई  की सभी लोगो  में डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु अधिक से अधिक प्रचार प्रसार किया जाए गतिविधियां कर लोगों के घरों में पानी से भरे पात्रों की जांच की जावे एवं समझाइश दी जावे कैसे डेंगू फैलता है कैसे उसके मच्छर पनपते हैं किस प्रकार के उसके लार्वा होते हैं एवं उसकी रोकथाम के लिए क्या कर सकते हैं इसके संबंध में टीम को विस्तार से समझाया गया कार्यक्रम में विदिशा खंड विस्तार प्रशिक्षक श्री देवेंद्र सिंह बघेल सुपरवाइजर श्री अरुण कुमार जैन  पंकज दुवेदी जीवनराम चंदेल  ओ पी एस राजपूत भूपेंद्र सिंह चौहान कमल राठौर जमुना प्रसाद कुशवाहा विनोद अहिरवार विनोद शर्मा एवं अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे

कोई टिप्पणी नहीं: