बिहार : ईसाई समुदाय के मृत परिजनों का पर्व है 2 नवंबर को - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 31 अक्तूबर 2021

बिहार : ईसाई समुदाय के मृत परिजनों का पर्व है 2 नवंबर को

christian-myrteyer-day-on-2nd-november
पटना. ईसाई समुदाय के मृत परिजनों का पर्व है 2 नवंबर को.इस अवसर पर कुर्जी पल्ली में तीन बार मिस्सा किया जाएगा.सुबह 6 बजे मिस्सा और उसके बाद मृत परिजनों की कब्र पर पवित्र का छिड़काव होगा.सुबह 7 बजे मिस्सा और तीन पहर 3 बजे मिस्सा और उसके बाद मृत परिजनों की कब्र पर पवित्र का छिड़काव होगा. बता दें कि एक पखवाड़ा से पूर्व ही मृतकों के परिजन अपने मृतक रिश्तेदारों की कब्र को सवारने और सजाने लगते हैं.मृतक दिवस के अवसर पर हरेक साल 2 नवम्बर को मुर्दों का पर्व मनाया जाता है। इसको लेकर विशेष तैयारी की जाती है.जैसे-जैसे 2 नवम्बर करीब आता है। कब्रिस्तान में भीड़ लगनी शुरू हो जाती है. मंगलवार को 2 नवम्बर है.काफी संख्या में लोग आकर कब्र की सजावट की अंतिम तैयारी करने में लग गये हैं. वहीं मुर्दों का पर्व मनाने की तैयारी में लग गए हैं. कब्रों को रौनकदार बनाने में लगे हैं. कम्प्यूटर से मिलाकर रंगों से कब्र को रंगा जा रहा है. क्रूस को रंगकर नाम लिखा जा रहा है.परेशानी यह है कि प्रायः कब्र में एक से अधिक लोगों को दफनाया गया है.किसका नाम लिखे और किसका नाम नहीं लिखे को लेकर उहापोह की स्थिति बन जा रही है. जो भी क्रूस पर जरूर ही नाम लिखा जा रहा है.


बेतिया पल्ली में 3 बजे मिस्सा और उसके बाद मृत परिजनों की कब्र पर पवित्र का छिड़काव

बेतिया पल्ली के पल्ली पुरोहित फादर हेंनरी फर्नांडो ने जानकारी है कि 2 नवंबर 2021 को बेतिया कब्रिस्तान में 3:00 बजे अपराहन मिस्सा बलिदान का समय सुनिश्चित किया गया है.कई फादर शिरकत करेंगे.परमप्रसाद वितरण करेंगे। अंत में सभी कब्रों पर पवित्र जल का छिड़काव करेंगे. इस अवसर पर एसएस डिजिटल गिफ्ट के संचालकों ने विशेष व्यवस्था की है.दीवाली पर्व के लिए बड़े वाले गेंदे का फूल माला उचित मूल्य में प्राप्त करवा रहा है.इसी तरह 20 रू. वाली मोमबत्ती 18 रू.में तथा 30 रू. व 50 रू.  वाली मोमबत्ती उचित मूल्य से कम पर प्राप्त करवाया जाएगा.बेतिया एवं उसके आसपास के सभी गांव वाले भी अपना आर्डर दे सकते हैं.क्रिश्चियन एवं उसके आसपास के घर एवं दुकान वालों को माला उनके घर एवं दुकान दुकान तक पहुंचाने की भी सुविधा दी जा रही है.कुछ कोरियर चार्ज लेकर पहुंचा देंगे.आप फूल माला सीधे हमारे शॉप एसएस डिजिटल गिफ्ट एंड प्रिंटिंग कॉर्नर नियर मधु चिकन सेंटर से भी  प्राप्त कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं: