झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

सोमवार, 8 नवंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 08 नवम्बर

महिला बाल विकास विभाग झाबुआ के समन्वय से शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय बाड़कुआ  में महिला सशक्तिकरण हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।


jhabua news
झाबुआ। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली एवं मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत पूरे देश में अखिल भारतीय जागरूकता एवं आउटरीच अभियान दिनांक 2 अक्टूबर से 14 नवम्बर-2021 तक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।  इसी कड़ी में दिनांक 08.11.2021 को महिला बाल विकास विभाग झाबुआ के समन्वय से शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय बाड़कुआ में महिला सशक्तिकरण हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। दिनांक 08 नवंबर 2021 को महिला बाल विकास विभाग झाबुआ के समन्वय से शासकीय नर्सिंग महाविद्यालय बाड़कुआ झाबुआ में महिला सशक्तिकरण हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सेय्यदुल अबरार जी के मार्गदर्शन एवं अपर जिला न्यायाधीश सचिव श्री लीलाधर सोलंकी जी के निर्देशन में संपन्न किया गया। शिविर को संबोधित करते हुये श्री सोलंकी जी ने उपस्थित महिलाओं को कानूनी जागरूकता के लिए संवैधानिक एवं विभिन्न उपयोगी कानूनों की विस्तार से जानकारी दी गई तथा शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जैसे- लाडली लक्ष्मी, स्किल इंडिया, वन स्टॉप सेंटर पर महिलाओं को मिलने वाली काउंसलिंग एवं सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। शिविर में श्री सोलंकी द्वारा कानूनी जागरूकता से महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी आर्थिक सुरक्षा के आधार पर पर दिया एवं महिलाओं को छोटे लघु उद्योग एवं कुटीर उद्योग से अपनी आर्थिक स्थित को सबल बनाने के बारे में विस्तार से समझाया। महिलाओं को संवैधानिक उपचार एवं महिला का पीछा करने जैसे अपराधों के बारे में कानूनी जानकारी देकर जागरूक किया गया। शिविर को संबोधित करते हुये प्रधान न्यायाधीश किशोर न्याय बोर्ड श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर ने महिलाओं को घरेलू हिंसा से संरक्षण एवं निःशुल्क विधिक सहायता की जानकारी देते हुये बताया कि महिलाओं के लिए प्राधिकरण के दरवाजे सदैव खुले है। महिलाओं को दैनिक जीवन में आने वाली आर्थिक और सामाजिक कठिनाईयों के निराकरण हेतु कौशल विकास छोटे घरेलू कुटीर उद्योगों के माध्यम से आर्थिक समानता के लिए प्रेरित किया गया। महिलाओं का संरक्षण, दहेज प्रतिषेध अधिनियम, बाल विवाह निषेध अधिनियम, मौलिक अधिकार, निःशुल्क विधिक सहायता एवं विधिक सेवा संबंधी योजनाओं, कू्ररता, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न से रोकथाम अधिनियम-2013, महिलाओं के लिए भरण-पोषण संबंधी विधिक प्रावधान, संपत्ति में महिलाओं को बराबरी का अधिकार, भारतीय दण्ड संहिता में महिलाओं के विरूद्ध अपराधों से संबंधित प्रावधानों आदि की विस्तार से जानकारी दी गई। शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी झाबुआ श्री जयपाल सिंह ठाकुर उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन  श्री जिमी निर्मल द्वारा किया गया।


गुजरात के संगीत सम्राट डॉ कपिल देव ने स्वर दिया डॉ रामशंकर चंचल की ताजा गीत रचना को अंचल में सतत दी जारही बधाईया 


jhabua news
झाबुआ । प्रतिभा किसी के सम्मान की मोहताज नही होती है, स्वयं प्रस्फुटित होती है और समग्र रूप से अपनी खुशबु से  आच्छादित करती है । डा. राम शंकर चंचल इस आदिवासी अंचल के वह सशक्त हस्ताक्षर है जिनकी रचनाओं एवं कविताओं ने  अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचना बनाई है। कई भाषाओं में इनकी रचनाओं का अनुवाद तो हुआ ही है वरन इनके गीतो का  अब संगीत के साथ प्रसिद्ध गीत गायकों ने अपने स्वर देकर संवारने का काम भी किया है।  इस अंचल के प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल की ताजा गीत रचना को अब गुजरात के संगीत सम्राट, प्रधानमंत्री के कर कमलों से जिन्हे सम्मानित किया जाचुका है, ऐसे स्वर सम्राट डॉ कपिल देव त्रिवेदी ने अपना स्वर दिया। सचमुच यह बेहद गर्व महसूस करने का विषय है कि वनवासी अंचल झाबुआ में डॉ रामशंकर चंचल जैसी एक महान विद्वान हस्ती हैं, जिनकी रचनाओं को देश विदेश के स्वर साधकों द्वारा स्वर लहरियां से सजाया जाता है। अनेकानेक रचनाओं को अब तक डॉ रामशंकर चंचल की स्वर साधकों द्वारा स्वर लहरियां में सजाया गया है जिसे देश विदेश में लाखों साहित्य और संगीत प्रेमियों द्वारा सुना और बेहद सराया जा रहा है।  डॉ कपिल देव त्रिवेदी द्वारा डॉ चंचल का गाया गीत इतना सब कुछ दे डाला पर मुझको प्यार नहीं मिल पाया। बेहद खूबसूरत सुखद अहसास कराता है तथा देश में इस गीत को सुनने के लिये लोग आतुर दिखाई दे रहे है।


पत्रकार मिलन एवं सम्मान समारोह 10 नवम्बर को थांदला में. सुप्रसिद्ध भजन गायक शिवकुमार पाठक करेंगे शिरकत


jhabua news
थांदला। झाबुआ अंचल के समस्त पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक सेवाओं में अग्रणी अधिकारियों का दीपावली मिलन समारोह धर्म नगरी थांदला के पेटलावद रोड़ स्थित अनमोल गार्डन पर होने जा रहा है। जानकारी देते हुए कार्यक्रम संयोजक सुधीर शर्मा, समकित तलेरा, कादर शेख, रितेश गुप्ता एवं पवन नाहर ने बताया कि विगत दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते जिलें के पत्रकारों ने कोई भी वृहद सम्मेलन आयोजित नही किया था लेकिन वर्तमान समय में शासन के निर्देशों का पालन करते हुए जिलें के चयनित वरिष्ठ पत्रकारों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों एवं प्रशासनिक सेवाओं में अग्रणी अधिकारियों का सम्मान करने के उद्देश्य से यह मिलन समारोह आयोजित किया जा रहा है। यह आयोजन पत्रकारों के आत्मसम्मान एवं शासन प्रशासन तथा जनप्रतिनिधियों के साथ पत्रकारों का आपसी समन्वय जिलें के विकास में महत्वपूर्ण सेतु साबित होगा। उक्त आयोजन में टी सीरीज के सुप्रसिद्ध भजन गायक कभी प्यासे को पानी पिलाया नही फेम शिवकुमार पाठक भजन, देशभक्ति गीत, फिल्मी नग्मों से उपस्थित मेहमानों का मनोरंजन भी करेंगे। थांदला नगर के पत्रकारों ने अंचल के सभी पत्रकारों से आयोजन में पधारने की अपील की है।


म. प्र. शासन द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में वृहद स्तर पर टीकाकरण महाभियान दिनांक 10, 17 व 24 नवम्बर एवं 1 दिसम्बर 2021 को


झाबुआ। म. प्र. शासन द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में वृहद स्तर पर टीकाकरण महाभियान दिनांक 10, 17 व 24 नवम्बर एवं 1 दिसम्बर 2021 को चलाया जा रहा है।देश के नागरिकों को स्वदेशी वैक्सीन के माध्यम से कोविड से बचाव का सुरक्षा चक्र प्रदान किया है। मध्यप्रदेश ने वैक्सीनेशन में देश के अग्रणी रहकर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने के संकल्प को पूरा करने का प्रयास किया है। आगामी दिसम्बर माह तक प्रदेश के सभी पात्र लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए वैक्सीन का द्वितीय डोज लगाने का लक्ष्य है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अपील में कहा है कि प्रदेश के सभी नागरिकों को इस कार्य में अपना सहयोग प्रदान करना है। मध्यप्रदेश दिसम्बर माह के अंत तक सभी नागरिकों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगाने का लक्ष्य प्राप्त कर लेगा।   मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि वैक्सीन का दूसरा डोज लगाने का 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के लिए प्रदेश में नवम्बर माह की 10, 17 और 24 तारीख के अलावा 1 दिसम्बर को टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। वैक्सीनेशन की बात हमारी मेल-मुलाकातों, बातचीत आदि में शामिल रहे। इससे सभी व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के लिए अनुकूल वातावरण बन जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस महाअभियान को सफल बनाने में सभी वर्गों को भागीदारी करनी है। अन्य प्रांतों के लिए अनुकरणीय बना है मध्यप्रदेश। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोविड-19 से पूर्ण सुरक्षा के लिए वैक्सीन के दोनों डोज लगवाना आवश्यक है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर प्रदेशवासियों से अपील की है कि जिस तरह आपने पहला डोज लगवाने में जागरूकता का परिचय दिया, उसी तरह दूसरे डोज के लिए भी आगे आएँ और प्रदेश में 100 प्रतिशत टीकाकरण और कोरोना मुक्त बनाने में अपना योगदान दें। अभी तक हुए टीकाकरण महाअभियानों में प्रदेश के नागरिकों की जागरूकता सराहनीय और अन्य प्रांतों के लिए अनुकरणीय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में इस वर्ष संचालित कोरोना टीकाकरण के विशेष अभियानों की वजह से 7 करोड़ से अधिक नागरिक वैक्सीन लगवा चुके हैं। वैक्सीनेशन के कार्य को पूर्णता तभी मिलेगी जब हर व्यक्ति स्वयं दोनों डोज लगवाने के साथ ही अपने मित्रों, परिचितों और रिश्तेदारों को वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करें। मध्यप्रदेश वैक्सीनेशन में प्रथम बना रहे, इसके लिए हमारे विद्यार्थी बंधु भी आगे आये हैं। वे घर-घर जाकर वैक्सीन के दोनों डोज लगवाने का आग्रह आम जनता से कर रहे हैं। विद्यार्थी वर्ग द्वारा दिए जाने वाले इस सहयोग को याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आशा व्यक्त की है कि 10, 17 और 24 नवम्बर और 1 दिसम्बर को टीकाकरण महाअभियान में पूर्व के अभियानों की तरह उत्साह का वातावरण तैयार होगा और हम निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर लेंगे।  


सी.ए.टी.सी. एन.सी.सी. षिविर का षुभारंभ


jhabua news
झाबुआ,। शहीद चन्द्रशेखर आजाद, शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ की एन.सी.सी. इकाई द्वारा 21, म0प्र0 प्रदेश बटालियन एन.सी.सी. रतलाम के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एच.पी.एच. अहलावत, प्रषासनिक अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल एनजेएस सिधु तथा संस्था प्रमुख एवं प्राचार्य डॉ0 जे.सी. सिन्हा के निर्देशानुसार महाविद्यालय के एन.सी.सी. अधिकारी केप्टन डॉ0 गोपाल भूरिया के मार्गदर्शन में एन.सी.सी. सी.ए.टी.सी. षिविर का षुभारंभ दिनांक 8 नवम्बर 2021 को हुआ। यह षिविर दिनांक 08 नवम्बर 2021 से 17 नवम्बर 2021  तक आयोजित होगा ।  शिविर में “ बी “ प्रमाण-पत्र परीक्षा पात्रता पूर्ण करने वाले केडेट को एन.सी.सी. से संबंधित जानकारी दी जाऐगी । प्रथम दिवस केडेट्ृस को फुट ड्रील, डब्ल्यू.टी. आफ्टिकल कोर्स, सामाजिक सेवा, बेटी बचाओं, बेटी पढाओं, मिषन इन्द्रधनुष, एफ.सी. एण्ड बी.सी. आर्म फोर्स, हेल्थ एण्ड हाईजिन की जानकारी दी गयी । षिविर में नायब सुबेदार जनक राज, हवलदार क्रिषन कुमार, हवलदार मधुसूदन, श्री रैमसिंह डामोर द्वारा प्रषिक्षण दिया जा रहा है । केप्टन डॉ0 गोपाल भूरिया ने षोसल सर्विस एण्ड कम्युनिटि डवलपमेंट एवं बेटी बचओं, बेटी पढाओं, मिषन इन्द्रधनुष के बारे में विस्तृत जानकारी दी । षिविर में एस.डी. वर्ग में 46 केडेट, एस.डब्ल्यू. वर्ग में 14 इस प्रकार कुल 60 केडेट्स ने षिविर में सहभागिता कर रहे हैं । 


आदिवासी अंचल की गरिमा जायसवाल ने बढ़ाया गौरव, योग में लगाई ऊंची छलांग, सरला बिरला यूनिवर्सिटी रांची (झारखंड) में प्रोफेसर के पद पर पदस्थ हुई


jhabua news
झाबुआ। शहर के बसंत कॉलोनी निवासी गरिमा पिता विनोदकुमार जायसवाल, जो वर्तमान में हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विष्वविद्यालय, श्रीनगर गढ़वाल उत्तराखंड में रिसर्च फेलोशीप प्राप्त करते हुए, महिलाओं में होने वाले स्तन कैंसर में योग का महत्व विषय पर शोध करते हुए डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के बाद गरिमा का चयन असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सरला बिरला यूनिवर्सिटी रांची (झारखंड) में हुआ है। उनके रांची में पदभार ग्रहण करने पर जिले के अनेकों संगठनों एवं शुभ चिंतकां ने शुभकामनाएं प्रेषित की है। जिनमें प्रमुख रूप से पद्मश्री षिवगंगा प्रमुख महेश शर्मा, गायत्री परिवार जोबट के वरिष्ठ षिवनारायण सक्सेना संकल्प ग्रुप से श्रीमती भारती सोनी, सामाजिक महासंघ, के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, जिला महासचिव उमंग सक्सेना, वरिष्ठ इतिहासकार डॉ. केेक त्रिवेदी, वरिष्ठ रोटरियन यशवंत भंडारी, बसंत कॉलोनी गायत्री शक्तिपीठ के प्रमुख ट्रस्टी शंभुसिंह पुरोहित सहित परिवारजनांे में पिता योग प्रवक्ता विनोदकुमार जायसवाल, माता श्रीमती सुजाता जायसवाल, भाई पियूष जायसवाल सहित अनेकों ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए गरिमा के उज्वल भविष्य की कामना की है।


अनुसूचित जाति वर्ग के बीपीएल हितग्राहियों को बैकयार्ड मुर्गीपालन 100 प्रतिशत अनुदान 


झाबुआ।  अनुसूचित जाति उपयोजना के लिये विशेष केंद्रीय सहायता मद के अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिये आय सृजनात्मक योजना (बैकयार्ड मुर्गीपालन) के लिये अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना अंतर्गत चयनित ग्रामों के अनुसूचित जाति वर्ग के बीपीएल हितग्राहियों को बैकयार्ड मुर्गीपालन 100 प्रतिशत अनुदान से लाभांवित कर पोषण आहार तथा अतिरिक्त आय उपलब्ध कराई जानी है। इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक हितग्राही को लो इनपुट टेक्नोलॉजी वाले 28 दिवसीय 90 चूजे 2 किश्तों में 6 माह के अंतराल में प्रदाय किए जाने है। चूजों के साथ 40.5 किलोग्राम कुक्कुट आहार तथा दडवा बनाने के लिये 2 हजार 200 रूपये राशि का प्रावधान है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत चयनित ग्रामो में प्राथमिकता के अनुसार कार्य किया जाना है। चयनित ग्रामों में हितग्राही नहीं मिलने पर अन्य ग्राम के हितग्राहियों का चयन किया जा सकता है। उन्होंने अनुसूचित जाति वर्ग के बीपीएल हितग्राहियो से निकट की पशु चिकित्सा संस्था से संपर्क कर योजना का लाभ ले सकते हैं। 


ए.सी.ए.बी.सी प्रषिक्षण में आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवम्बर 2021


झाबुआ। राष्ट्रीय कृषि विस्तार प्रबंधन संस्थान मैनेज हैदराबाद द्वारा अपने नोडल प्रषिक्षण केन्द्र-उज्जैन में आयोजित किये जाने वाले 45 दिवसीय निःषुल्क रहवासीय एग्री क्लीनिक एण्ड एग्रीबिजनेस सेन्टर (ए.सी.ए.बी.सी) व्यवसायिक प्रषिक्षण हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवम्बर 2021 है तथा नियत दिनांक के पश्चात आवेदन करने वाले आवेदक साक्षात्कार हेतु पात्र नहीं होंगे। साक्षात्कार पष्चात चयनित आवेदकों को खाद्य प्रसंस्करण ,दुग्ध उत्पादन ,एग्री क्लीनिक,कस्टम हायरिंग ,पॉली हाउस, पषुपालन , पोल्ट्री एवं अन्य चिन्हित कृषि तथा संबद्ध गतिविधियों हेतु अधिकतम 20 लाख रूपये ऋण एवं 36 से 44 प्रतिषत तक अनुदान की पात्रता रहेगी। कृषि विषय से हायर सेकन्डरी अथवा बी.एस.सी  कृषि/वनस्पति विज्ञान /प्राणिविज्ञान /रसायन विज्ञान उत्तीर्ण युवा इस प्रषिक्षण हेतु आवेदन के पात्र हैं । विस्तृत जानकारी हेतु नोडल अधिकारी से मोबाईल क्रमांक 8109201387 पर कार्यालयीन समय में संपर्क करें।


पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति के लिए पोर्टल 15 नवम्बर तक खुला


झाबुआ,। पिछडा वर्ग पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए संचालित मध्यप्रदेश छात्रवृत्ति पोर्टल पुनः खोला गया है। अब छूटे हुए विद्यार्थी 15 नवम्बर तक शैक्षणिक सत्र 2020-21 के छात्रवृत्ति के लिये नियमानुसार पात्रतानुसार भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। आवेदन की प्रतिलिपि समस्त दस्तावेजों सहित संबंधित महाविद्यालयों में जमा करना अनिवार्य है।


एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी


झाबुआ। खाद्य सुरक्षा योजना से लाभान्वित परिवारों का सत्यापन किया जा रहा है । तैनात कर्मचारियों द्वारा घर-घर जाकर एम-राशन मित्र एप के माध्यम से सत्यापन किया जा रहा है । प्रत्येक उपभोक्ता गूगल प्ले स्टोर से इस एप को स्टाल कर सकते हैं। इसके माध्यम से उपभोक्ता अपनी पात्रता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । एप में परिवार की समग्र आईडी से लागिन करने पर खाद्यान्न की पात्रता, पात्रता पर्ची के अनुसार परिवार के सदस्यों की जानकारी तथा परिवार प्रोफाइल की जानकारी प्राप्त की जा सकती है । इसके माध्यम से आसपास की उचित मूल्य दुकान पीओएस मशीन की स्थिति, दुकान को खाद्यान्न आवंटन एवं वितरण की भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। शासन द्वारा खाद्यान्न वितरण के संबंध में दी जाने वाली सूचनाओं और सुविधाओं के लिए भी एम-राशन मित्र एप बहुत उपयोगी है ।


’आयुष्मान कार्ड - लोक सेवा केन्द्र से


झाबुआ। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र हितग्राही परिवार को गंभीर रोगों के उपचार के लिये एक वर्ष की अवधि में 5 लाख रूपये तक की सहायता दी जाती है। इस योजना में निर्धारित शासकीय तथा निजी अस्पतालों में हितग्राही को निःशुल्क उपचार की सुविधा मिलती है। ये आयुष्मान कार्ड अस्पतालों तथा कॉमन सर्विस सेंटरों पर तो बनाये ही जा रहे हैं, इनके साथ ही लोक सेवा केन्द्रों में भी अब आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा भी शुरू कर दी गई है। लोक सेवा केन्द्रों से अब पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान भारत लाभार्थी कार्ड मिलना प्रारंभ हो गए हैं। योजनांतर्गत पात्र लाभार्थी को अपने नजदीकी लोक सेवा केन्द्र में आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ आवेदक को निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। लोक सेवा केन्द्रों द्वारा पात्र लाभार्थी को आयुष्मान कार्ड बनाकर उपलब्ध कराया जायेगा। राज्य लोक सेवा अभिकरण द्वारा आम नागरिकों के लिये लोक सेवा प्रबंधन विभाग अंतर्गत संचालित लोक सेवा केन्द्रों व उनकी उपलब्ध सेवाओं की जानकारी को अब व्हाट्सएप पर दी जा रही है। इसके लिये राज्य-स्तरीय दूरभाष नंबर 0755-2775227 जारी किया गया है। व्हाट्सएप से जानकारी प्राप्त करने के लिये नागरिकों को सबसे पहले अपने मोबाइल में उक्त नंबर को सेव करना होगा। उसके बाद व्हाट्सएप के माध्यम से इस नंबर पर मैसेज भेजना होगा। नागरिक के मैसेज भेजने के उपरांत नागरिक के पास विभिन्न विकल्पों के चुनाव करने हेतु मैसेज आयेगा, जिसमें नागरिक लोक सेवा केन्द्रों अथवा एमपी डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर दर्ज कराये गये आवेदन के निराकरण की स्थिति, जारी किये गये प्रमाण-पत्र पर लगे डिजिटल हस्ताक्षर सत्यापन, लोक सेवा केन्द्रों पर उपलब्ध नागरिक सेवाओं की जानकारी, नजदीकी लोक सेवा केन्द्र की जानकारी एवं शासन के लिये महत्वपूर्ण सुझाव व फीडबैक दर्ज कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं: