झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 12 नवंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 12 नवम्बर

15 नवंबर को भोपाल में होने वाला जनजाति महाकुंभ जनजाति समाज की तस्वीर और तकदीर बदलने वाला साबित होगा -ः सांसद जीएस डामोर, 

  • देष के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोपहर 1 से 2 बजे तक भोपाल से पूरे भारत को करेंगे संबोधित, संसदीय क्षेत्र से करीब 25-30 हजार लोगों की रहेगी सहभागिता

jhabua news
झाबुआ। 15 नवंबर को मप्र की राजधानी भोपाल में होने वाला जनजाति समाज का महाकुंभ निष्चित तोर पर उक्त समाज की तकदीर और तस्वीर बदलने वाला साबित होगा। 15 नवंबर को जनजाति समाज के लिए संपूर्ण देष में यषस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उक्त समाज के उत्थान और विकास के लिए कई नई योजनाओं और नए प्रकल्पों को प्रारंभ करंेगे। साथ ही मप्र के मुख्यमंत्री के निर्देष पर ही 15 नवंबर से सिकल सेल अभियान, पूरे प्रदेष में बैकलांगों के लिए पदों पर भर्ती सहित कई नए कार्यों को अमलीजामा पहनाया जाएगा। उक्त बात 12 नवंबर, शुक्रवार शाम 5 बजे से भाजपा जिला कार्यालय पर आयोजित पत्रकारवार्ता मंे रतलाम-झाबुआ-आलीराजपुर सांसद गुमानसिंह डामोर ने कहीं। क्षेत्रीय सांसद श्री डामोर ने बताया कि 15 नवंबर को मप्र के लिए वह ऐतिहासिक दिन होगा, जब राजधानी भोपाल में लाखों की संख्या में जनजाति समाज के लोग एकत्रित होकर अपनी संस्कृति एवं परंपरा को प्रदर्षित करते हुए अपने परिवेष में ढोल-मांदल आदि के साथ सम्मिलित होंगे। इस महाकूंभ में प्रधानमंत्री श्री मोदी के साथ मप्र के मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान सहित कई अन्य केंद्र एवं मप्र सरकार के मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता-पदाधिकारी शामिल होकर जनजाति समाज के विकास और उत्थान पर इस दौरान चर्चा की जाएगी और कई ऐतिहासिक निर्णय भी लिए जाएंगे।


राषन आपके द्वार योजना का होगा शुभारंभ

सांसद श्री डामोर ने आगे बताया कि मप्र के मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देष पर ही अब प्रतिवर्ष 15 नवंबर को शासकीय अवकाष घोषित किया गया है। पूरे प्रदेष में 15 से 22 नवंबर तक जनजाति गौरव सप्ताह मनाया जाएगाा। इस दौरान सत्त कार्यक्रमों का दौर चलेगा। राषन आपके द्वार योजना का शुभारंभ होगा। जिसके माध्यम से पात्र हितग्राहियांे को घर बैठे निःषुल्क राषन प्राप्त होगा। इसके साथ ही सिकल सेल अभियान वृहद पैमाने पर चलाया जाएगा। जिसमें समाज के ऐसे लोग जो इस तरह की जानलेवा और खतरनाक बिमारी से ग्रसित है, उनके उपचार की समस्त व्यवस्था रहेगी। वनाधिकार कानून लागू होगा। जिसमें पात्र हितग्राहियों को वन अधिकार पट्टे प्राप्त होंगे। देवालय योजना का भी शुभारंभ किया जाएगा। जिसके माध्यम से जनजाति समाज के देवी-देवताआंे और पूर्वजों से समाज के लोग भलीभांत परिचित हो सकेंगे। साथ ही पूर्व कमलनाथ सरकार में जनजाति समाज के लिए बंद की गई योजनाएं भी पुनः प्रारंभ की जाएगी।


आने-जाने एवं भोजन की व्यवस्था रहेगी निःषुल्क

सांसद ने बताया कि मप्र मंे 1 लाख बैकलांग पदांे पर समाज के लोगों की भर्ती की जाएगी। जिससे उन्हें रोजगार मुहैया हो सकेगा। इस महा-आयोजन की तैयारियांें के बारे में बताया कि संसदीय क्षेत्र में कुल 160 बसों और अन्य वाहनांे के माध्यम से समाज के लोगांे को भोपाल ले जाने एवं पुनः लाने की व्यवस्था रहेगी। वहीं सभी के लिए भोजन की व्यवस्था भी निःषुल्क रहेगी। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में प्रभारी भी बनाए गए है। इस महाकंुभ मंें झाबुआ जिले से करीब 10 हजार, आलीराजपुर से 4 हजार और रतलाम से 6 हजार समाज के लोग सहित अन्य भाजपा, अजजा मोर्चा के पदाधिकारी-कार्यकर्ताआंे आदि करीब 25 हजार लोग पूरे ससंदीय क्षेत्र से सम्मिलित हांेगे।


कांग्रेस के समस्त आरोपो को नकारा

सांसद श्री डामोर ने कांग्रेस पर इस महाकंुभ के नाम पर राषि के दुरूपयोग एवं तमाम आरोपों की भी खारिज करते हुए कहा कि अब मप्र और देष की जनता ने कांग्रेस को पूरी तरह से नकार दिया है। कांग्रेस मप्र और देष में पूरी तरह अस्तित्वविहीन हो चुकी है। पत्रकारवार्ता मंें विषेष रूप से भाजपा जिलाध्यक्ष लक्ष्मणसिंह नायक, भाजपा के प्रदेष कार्यकारिणी सदस्य एवं पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाष शर्मा भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने किया। आभार भाजपा आईटी सेल के जिला संयोजक अर्पित कटकानी ने माना।


25 सालों से लगा रहे अपनी बाल कविता, पोस्टर प्रदर्शनी को इस बार डॉ चंचल ने विभिन्न शालाओं को भेंट किया ।


jhabua news
झाबुआ। उषाराज साहित्य अकादमी के बैनर तले बाल दिवस की पूर्व संध्या पर अकादमी के संचालक डॉ रामशंकर चंचल ने हर वर्ष बाल दिवस पर विशेष समारोह में जिले में विभिन्न स्थानों पर अपनी बाल कविता की पोस्टर प्रदर्शनी लगाते रहे । जिसके चलते हजारों विद्यार्थी इस अवसर पर खुबसूरत बाल कविता प्रदर्शनी का अवलोकन करते और इसकी कविताओं की लिख कर बाल दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में उपयोग करते। शुक्रवार को उषाराज साहित्य अकादमी के बैनर तले इस खूबसूरत प्रर्दशनी को जिसमें डॉ रामशंकर चंचल की रचनाओं पर  कार्टूनिस्ट कीर्तिश भट्ट के चित्र हैं, इस रंगीन खूबसूरत अमूल्य धरोहर को डॉ. चंचल ने इस वर्ष अपनी अकादमी के माध्यम से विभिन्न शालाओं के संस्था प्रधान तथा शिक्षकों को शालाओं के लिए भेंट कर दी, ताकि बच्चे इसे प़ढे , समझे , याद करे और बाल साहित्य के प्रति जागरूक हो सक्रिय रहे। डॉ रामशंकर चंचल का कहना है आज बाल कविता - बाल साहित्य हाशिए पर हैं ऐसे समय में हमारा फर्ज बनता है हम इसे कैसे बचाए, यही सोच कर यह कदम उठाया है । उन्होने प्राथमिक विद्यालय बामन सेमलिया, माध्यमिक विद्यालय बामन सेमलिया और वेद कला मंदिर गोपाल कालोनी , मोजीपाडा प्राथमिक विद्यालय और केशव इंटर नेशल स्कूल को यह प्रदर्शनी भेंट की ताकि पूरे वर्ष इसका उपयोग हो और बच्चो में सही दिशा - निर्देश और ज्ञान प्राप्त हो। इस अवसर पर बामन सेमलिया प्राथमिक विद्यालय के संस्था प्रधान कीर्तिश राठौड़  ने कहा कि हमें गर्व है कि देश के महान साहित्यकार डॉ. रामशंकर चंचल की रचनाओं को हमारे विद्यार्थी पढेगे और आनंद के साथ ज्ञान प्राप्त करेंगे । इसी अवसर पर वेद कला मंदिर की संस्था प्रधान श्रीमती अनु हिरण खेड़े , केशव इंटरनेशनल की शिक्षिका श्रीमती ऐश्वर्या त्रिवेदी एवम् मोजीपाड़ा प्राथमिक विद्यालय की श्रीमती शीला सिसोदिया ने भी अकादमी का आभार जताया और गर्व महसूस किया कि अकादमी द्वारा इस अवसर पर हमारी संस्था को यह प्रदर्शनी भेंट कर सम्मानित किया। इसी तरह सभी ने इसे एक यादगार सार्थक आयोजन बताते बेहद हर्ष व्यक्त किया।


झाबुआ के शहनाई गार्डन में दो दिवसीय वैक्सीनेषन महाभियान के प्रथम दिन मिली भारी सफलता, ग्रामीण क्षेत्रों से महिला-पुरूषों ने बड़ी संख्या मंे पहुंचकर टीके का पहला और दूसरा डोज लगवाया, जिला जेल से रिहा होने के बाद पति-पत्नि ने लगवाया वैक्सीन

  • रविवार को हाट के दिन भी लगेगा महा-षिविर

jhabua news
झाबुआ। राज एक्सप्रेस परिवार द्वारा जिला प्रषासन एवं जिला स्वास्थ्य विभाग के विषेष सहयोग से स्थानीय बस स्टेंड के पीछे एम-2 सभागृह में दो दिवसीय वैक्सीनेषन महा-कैंप का आयोजन 12 नवंबर से आरंभ हुआ। षिविर को प्रथम दिन ही अच्छी सफलता मिली। शहर के मुख्य बाजारों में जिले की आदिवासी कलाकारा श्रीमती अन्नू भाबर की भीली भाषा एवं उनकी बहू डॉ. संगीता भाबोर द्वारा सामान्य भाषा में हो रहे प्रचार-प्रसार से प्रेरित होकर शहरी क्षेत्र के लोग तो टीका लगवाने हेतु आ रहे है। वहीं विषेषकर मुख्य बाजारांे में घूमने वाले एवं आसपास के अंचलों से भी ग्रामीण महिला-पुरूष आकर टीके का प्रथम के साथ द्वितीय डोज भी लगवाकर जिम्मेदारी पूर्ण कर रहे है। जिसके चलते ही षिविर का एक दिन का समय ओर बढ़ाते हुए रविवार को भी यह महा-षिविर यहां यथावत रहेगा। रविवार को हाट बाजार का दिन होने से बड़ी संख्या में ग्रामीण महिला-पुरूषांे के टीका लगवाने की संभावना है। जानकारी देते हुए महा-कैंप के संयोजक संदीप जैन ‘राजरतन’ एवं मनोज जैन ‘मनोकामना’ ने बताया कि प्रथम दिन षिविर का शुभारंभ जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा के साथ सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर, जिला पदाधिकारी एवं सफल संचालनकर्ता शरतचन्द्र शास्त्री, वरिष्ठ नागरिक परिसंघ से जयेन्द्र बैरागी, षिविर मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, माहिष्मति कला मंच के जिलाध्यक्ष प्रवीण सोनी, वरिष्ठ साहित्यकार एवं कवि भेरूसिंह चौहान ‘तरंग’ ने उपस्थित रहकर किया। बाद आरंभ हुए षिविर में शहर के साथ मुख्य बाजारांे और बस स्टेंड पर सत्त इस महा-कैंप के एलाउंस के आदिवासी भाषा में प्रचार-प्रसार के चलते घूम रहे ग्रामीण महिला-पुरूषांे ने षिविर स्थल पर आकर को-वैक्सीन के साथ कोविशील्ड का प्रथम के साथ द्वितीय डोज भी सफलातपर्वूक लगाया। शहरी क्षेत्र के लोग भी मोटरसाईकिलों और ऑटो रिक्षा से वैक्सीन लगवाने हेतु पहुंचे।


पति-पत्नि को पहला डोज जिला जेल में लगा, दूसरा डोज षिविर में लगवाया

इस बीच मारपहीट एवं झगड़े के मामले में कोर्ट से सजा सुनाने पर जिला जेल में बंदी हुए ग्राम हात्यादेहली के जेमाल पिता तेरसिंह गरवाल एवं उसकी पत्नी श्रीमती जयंती गरवाल ने पहला टीका जेल में ही लगवा लिया था। कैंप का पता चलने पर दूसरा टीका लगवाने हेतु दोनो साथ पहंुचे और दूसरा टीका भी लगवाकर प्रसन्नता व्यक्त की। इसी प्रकार षिविर में सुबह से लेकर शाम करीब 5 बजे तक सैकड़ांे की संख्या में शहरी एवं ग्रामीण महिला-पुरूषों, युवाआंे ने आकर टीकाकरण करवाया और षिविर को भव्य एवं सफल बनाया।


इन्हांेने प्रदान किया गया विशेष सहयोग

महा-षिविर को सफल बनाने में विषेष सहयोग स्वास्थ्य कर्मचारियों में नर्सेस में साधना बघेल, पायल राणे, शाहीन फातिमा मंसूरी, सुक्ली बामनिया, एएनएम में मनीष चौहान, पुष्पा भूरा, पिंकी खोड़े, निलम डोडियार, आषा कार्यकर्ता पल्लवी डामोर, लक्ष्मी गुंडिया, संगीता डाबी, रीना परमार, कमला बारिया, संगीता राठौर के साथ सोफिया हटिला, रेखा बारिया, प्रेमलता नलवाया, सविता चौहान आदि प्रदान कर रहे हे।


रविवार को भी जारी रहेगा महा-कैंप

मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि षिविर का भव्य प्रचार-प्रसार संपूर्ण शहर के 18 वार्डों, कॉलोनियांे, गली-मौहल्लों के साथ मुख्य बाजार में आदिवासी कलाकार श्रीमती अन्नू भाबर एवं उनकी अीम डॉ. संगीता मसानी की आवाज में सामान्य भाष ामंे किया जा रहा है। साथ ही सोषल मीडिया पर भी प्रचार-प्रसार जारी है। जिससे प्रेरित होकर प्रथम दिन लोगों द्वारा बड़ी संख्या में टीका लगवाने के लिए आने पर रविवार को हाट बाजार का दिन होने से बाजारों मंे विषेष भीड़-भाड़ के दृष्टिगत आयोजकांे द्वारा इस संबंध मंे कलेक्टर सोमेष मिश्रा, एसडीएम एलएन गर्ग तथा जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल गणावा से चर्चा उपरांत एक दिन का समय ओर बढ़ा दिया गया है। षिविर में बैठक व्यवस्था के साथ स्वल्पाहार, पेयजल आदि की व्यवस्था आयोजक संदीप जैन ‘राजरतन’ एवं मनोज जैन ‘मनोकामना की ओर से की गई है।


’जनजाति गौरव दिवस के उपलक्ष में जनचेतना यात्रा निकाली’


jhabua news
पिटोल । 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के अवसर पर विशाल आदिवासी जनजाति गौरव दिवस मनाने के लिए भोपाल में आदिवासी जनजाति गौरव सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है जिसमें संपूर्ण देश में रहने वाले जनजाति भाइयों के अधिकारों समान रूप से जल जंगल जमीन लागू करने के लिए  हमारे जनजाति समाज के साथ सर्व समाज के लिए इस विशाल समाज सम्मेलन आयोजन किया जा रहा है जिसमें देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस सम्मेलन में संबोधित किया जाएगा इस सम्मेलन  में अधिक से अधिक संख्या में पधारने के लिए यह जन चेतना यात्रा निकाली गई इस जन चेतना यात्रा में भाजपा के पिटोल के नेता प्रतिक शाह पूर्व विधायक झाबुआ शांतिलाल बिलवाल महेंद्र सिंह  ठाकुर सुमेर बवेरिया नरपत भाबोर विक्रम नायक तान सिंह वसुनिया अतुल चौहान धर्मेंद्र नायक विक्रम नायक जनपद सदस्य बलवंत मेडा आदि सैकड़ों कार्यकर्ताओं द्वारा वाहन रैली निकाली गई यह रैली बस स्टैंड से प्रारंभ होकर संपूर्ण नगर में भ्रमण करती हुई अपने अगले पड़ाव की ओर चल पड़ी!


मप्र शासन से नव-मनोनीत किए गए जिला बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) के सदस्यों ने किया पदभार ग्रहण, प्रदीप ओएल जैन बने न्याय पीठ के युवा सदस्य


jhabua news
झाबुआ। मप्र सरकार द्वारा हाल ही में गजट नोटिफिकेशन जारी कर जिला बाल कल्याण समिति (न्याय पीठ) झाबुआ में 5 सदस्य पदांकित किए गए। है। जिसमें 4 सदस्यों ने सीडब्यल्यूसी कार्यालय पहुंचकर पदभार ग्रहण किया। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने स्वागत कर सभी को पदभार ग्रहण करवाया। उल्लेखनीय है कि झाबुआ बाल कल्याण समिति में अशोक अरोरा, प्रदीप ओ.एल. जैन, विजय सिंह चौहान एवं महेंद्र राठौर ने पदभार ग्रहण कर लिया है। सभी सदस् अपने-अपने क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त होकर उनकी उत्कृष्ट सेवाओं को देखते हुए उन्हंे यह नई जिम्मेदारी सौंपी गई है । उक्त सदस्य जिला बाल कल्याण समिति द्वारा गठित की जाने वाली बेंच के माध्यम से बालकों से संबंधित समस्त प्रकार के प्रकरणांे में पैरवी कर उनके निराकरण की पहल कर सकेंगे। उनकी इस गौरवमयी उपलब्धि के लिए उन्हें जिलेभर की समस्त संस्थाओं, स्नेहीजनों, शुभ चिंतकों ने शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए हर्ष व्यक्त किया है।


शहर में संपत्ति कर एवं अन्य करांे की वसूली हेतु नपा की राजस्व शाखा द्वारा आजाद चौक पर लगाया जा रहा विषेष षिविर, सभी बकायादारों से समय पर कर चुकाने हेतु अपील


jhabua news
झाबुआ। संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन इंदौर एवं अध्यक्ष नगर पालिका झाबुआ श्रीमती मन्नूबेन डोडियार तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी नपा झाबुआ एलएस डोडिया के निर्देशानुसार शहर में संपत्ति कर एवं अन्य करों की वसूली अत्यंत कम होने के कारण से 11 नंवबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक करों की वसूली किए जाने हेतु विषेष षिविर का आयोजन नपा की राजस्व शाखा द्वारा स्थानीय आजाद चौक पर किया जा रहा है। जानकारी देत हुए नपा के राजस्व शाखा प्रभारी उप-निरीक्षक अयूब खान ने बताया कि शहर के नागरिकों से निवेदन किया जा रहा है कि निकाय के कर समय पर कैंप में उपस्थित होकर जमा करवाएं एवं होने वाली असुविधा से बचे। जिनका संपत्ति कर आदि रुपए 10000 से ऊपर बकाया है, उन बकायादारों की चल-अचल संपत्ति कुक कर बकाया कर वसूला जाएगा।


षिविर का समय सुबह 10 से शाम 5 बजे तक

समस्त बकायेदारों से अपील की गई है कि वे बकाया कर शीघ्र कैंप में उपस्थित होकर जमा करवाएं। यह कैंप प्रतिदिन सूअी 10 से शाम 5 बजे तक आजाद चौक पर लगा रहेगा। रविवार को अवकाश रहेगा। षिविर में विषेष सहयोग राजस्व शाखा से जुड़े अमित भाबर, मुकेष चौहान, रूपसिंह आदिवासी आदि प्रदान कर रहे है।


सकल व्यापारी संघ का दीपावली मिलन समारोह एवं सम्मान अलंकरण का आयोजन 16 नवंबर को शगुन गार्डन पर, सासंद, विधायक एवं पद्मश्री महेष शर्मा करेंगे कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं जिपं सीईओ को उत्कृष्ट कार्यों के लिए करंेगे अलंकृत

  • गरिमामय समारोह की आमंत्रण-पत्रिकाओं का शहनाई गार्डन पर हुआ भव्य विमोचन

jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी शहर के व्यापारियों के लिए भव्य दीपावली मिलन समारोह एवं सम्मान अलंकरण का आयोजन शहर के सज्जन रोड़ स्थित शगुन गार्डन पर 16 नवंबर, मंगलवार को शाम 7.30 बजे से होगा। इस समारोह की खासियत यह रहेगी कि इसमें मुख्य अतिथि क्षेत्रीय सांसद गुमानसिंह डामोर, पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं झाबुआ विधायक कांतिलाल भूरिया तथा पद्मश्री महेष शर्मा षिरकत कर जिला प्रषासन एवं पुलिस प्रषासन के जिला अधिकारियांे कलेक्टर सोमेष मिश्रा, जिला पंचायत सीईओ सिद्धार्थ जैन एवं पुलिस अधीक्षक आषुतोष गुप्ता को अलंकृत करेंगे। संपूर्ण आयोजन की जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी एवं सचिव हिमांषु त्रिवेदी ने बताया कि इस तरह का आयोजन प्रथम बार किया जा रहा है। जब जिले का नेतृत्व करने वाले जनप्रतिनिधि और पद्म विभूषित हस्ती जिला प्रषासन और पुलिस प्रषासन के जिला प्रमुखांे का सम्मान कर उन्हंे गौरवान्व्ति करेगी। कलेक्टर श्री मिश्रा, एसपी श्री गुप्ता एवं जिपं सीईओ श्री जैन का अभिनंदन उनका पिछले दो वर्षों में कोरोनकाल में जिले में नेतृत्वकर्ता के रूप में उनके द्वारा दी गई उत्कृष्ट सेवाओं और वैक्सीनेषन प्रतिषत में मप्र को 6 छटवे पायदान पर लाने हेतु उन्हें विषेष उपाधि से गौरवन्वित किया जाएगा। इस दौरान शहर के समस्त व्यापारियों के साथ सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक संस्थाआंे के पदाधिकारी-सदस्य भी विषेष रूप से उपस्थित रहेंगे।


आमंत्रण-पत्रिकाओं का किया विमोचन

इस महा दीपावली मिलन समारोह की आमंत्रण-पत्रिकाओं का विमोचन 11 नवंबर, गुरूवार को दोपहर 3 बजे से स्थानीय एम-2 सभा कक्ष में कलेक्टर सोमेष मिश्रा, एसडीएम एलएन गर्ग, नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, नपा उपाध्यक्ष रोषनी डोडियार, जिला टीकाकरा अधिकारी डॉ. राहुल गणावा के आतिथ्य में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’, हरिष शाह लालाभाई के साथ अन्य समस्त पदाधिकारियों में वरिष्ठ रमेष डोषी, मनोज बाबेल, आमंत्रण-पत्रिकाओं के विषेष सहयोगी विकास शाह, नीरजसिंह राठौर, कोषाध्यक्ष अमित जैन, हनीफ लोधी, कपिल गादिया, विधि सलाहकार संजय गांधी, नीरज गादिया, मनोज कटकानी, पंकज कोठारी आदि ने व्यापारी संघ जिंदाबाद के नारो के साथ किया। वहीं इस अवसर पर अन्य सामाजिक संस्थाओं से जुड़े शरतषचन्द्र शास्त्री, जयेन्द्र बैरागी, गजेन्द्रंिसह चंद्रावत, एमएल फुलपगारे, इनरव्हील क्लब ऑफ झाबुआ शक्ति अध्यक्ष ऋतु सोडारी सहित अन्य सामाजिक-धार्मिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक संस्थाआंे के पदाधिकारीगण भी मौजूद थे।


शासकीय कन्या परिसर एवं बुनियादी स्कूल झाबुआ में विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया


झाबुआ,। माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार महोदय जी के मार्गदर्शन एवं अपर जिला न्यायाधीश/सचिव श्री लीलाधर सोलंकी जी के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय झाबुआ के तत्वाधान में दिनांक 02 अक्टूबर-2021 से दिन-प्रतिदिन विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर/कार्यक्रम, डोर-टू-डोर अभियान, मोबाईल वैन के माध्यम से झाबुआ/पेटलावद/थांदला के विभिन्न गांवों/फलियों/वार्डों में कानून की विभिन्न जानकारी एवं शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार वृहद स्तर पर किया जा रहा है। इसी क्रम में आज दिनांक 12.11.2021 को शासकीय कन्या परिसर एवं बुनियादी स्कूल झाबुआ में विधिक साक्षरता/जागरूकता शिविर का आयोजन जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्री लीलाधर सोलंकी जी की अध्यक्षता एवं प्रधान न्यायाधीश किशोर न्याय बोर्ड झाबुआ श्रीमती तनवी माहेश्वरी ठाकुर की उपस्थित में संपन्न हुआ। शिविर को संबोधित करते हुये श्री सोलंकी जी ने निःशुल्क विधिक सेवाओं से अवगत कराते हुये कहा कि- किसी गरीब व्यक्तियों के साथ किसी प्रकार का अन्याय होता है और उसे न्याय हेतु न्यायिक सहायता प्राप्त नहीं होती है तो ऐसी परिस्थिति में हम उनके लिए मददगार व सदा तत्पर रहते है। श्री सोलंकी जी ने उपस्थित छात्राओं को मोटरयान के बारे में बताया कि बाईक चलाते समय हेलमेट अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए 18 वर्ष की कम आयु वाले बच्चों को मोटरसाईकिल नहीं चलाने देना चाहिए। ड्राईविंग लाईसेंस एवं गाड़ी का बीमा अनिवार्य रूप से होना चाहिए, गाडी पर क्षमता से अधिक सवारी बिठाकर नहीं चलाना चाहिए। दुर्घटना होने के बाद अगर किसी के पास गाड़ी का बीमा पॉलिसी नहीं होगी तो वाहन मालिक को स्वयं आहत को पैसा देना पड़ता है। शिविर में श्रीमती ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि बाल विवाह नहीं होना चाहिए, यह समाज के लिए घातक एवं घृणित कार्य है यदि ऐसा करते पाए जाते है और इसे रोकने के लिए समाज कानून की सहायता लेना चाहते है तो कानून इसे रोकने हेतु तत्पर है ऐसा कृत्य करने वालों को कानून दण्डित भी करेगा। शिविर में घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं का संरक्षण प्रदान करने के लिए और समाज में घरेलू हिंसा को रोकने के लिए महिलाओं का संरक्षण लागू किया गया तथा कन्या भू्रण हत्या को रोकने, भरण पोषण एवं महिलाओं से संबंधित एवं पास्को एक्ट से संबंधित धाराओ के बारे में अवगत कराया और 18 वर्ष से कम आयु वाले अपराध के बारे में जानकारी दी गई अंत में श्रीमती ठाकुर ने उपस्थित छात्राओं को गुड टच एवं बैड टच के बारे में जानकारी दी उन्होंने कहा कि जब कोई स्पर्श करें और आप गंदा एवं असुरक्षित महसूस करें या लालच देकर या डरा-धमकाकर छूने का प्रयास करें तब शोर मचाकर लोगों को इकट्ठा करें, शिक्षकों को सूचना दें, माता-पिता को सूचना दें या संबंधित थाने पर सूचना दें या कॉल करें। छात्राऐं अगर स्कूल, कोचिंग जाते समय कोई व्यक्ति पीछा या छेड़छाड़ करता है तो निर्भीक होकर आवश्यकता पड़ने पर पुलिस और निर्भया दल को मोबाईल के माध्यम से भी शिकायत भेज सकती है। कार्यक्रम में विधिक सहायता टोल फ्री नंबर 15100, चाइल्ड हेल्पलाईन नंबर 1098, महिला हेल्पलाईन नंबर 1091 के बारे में भी बताया। उक्त कार्यक्रम में स्कूल प्राचार्य श्रीमती वर्षा चौरे, शिक्षिका श्रीमती गीता हुडवे, श्रीमती नीतू कटारा एवं छात्राऐं उपस्थित रहीं। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक श्री विनोद कुमार बसोड द्वारा किया गया।


ग्राम पंचायतों के सचिवों के विरूद्ध राशि वसूली के आदेश जारी


झाबुआ। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत झाबुआ श्री सिद्धार्थ जैन के आदेश दिनांक 10 नवंबर 2021 में मध्यप्रदेश पंचायतराज एवं ग्राम स्वराज अधिनियम-1993 की धारा (92) के तहत कार्यालय जिला पंचायत झाबुआ में दर्ज प्रकरण में न्यायालय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं विहित प्राधिकारी, जिला पंचायत झाबुआ द्वारा पारित आदेश अनुसार जिले की जनपद पंचायतो की ग्राम ंपंचायत में पदस्थ रहे पंचायत सचिव के विरूद्ध उनके नाम के सम्मुख उल्लेखित राशि की वसूली उनके मासिक वेतन से किश्तों में वसूल किए जाने तथा वसूली योग्य पूर्ण राशि जमा होने तक सचिवीय वित्तीय अधिकारी निलम्बित किए जाने के आदेश प्रसारित किए गए है। जनपद पंचायत रानापुर वर्तमान पदस्थापना पंचायत अंधारवड पंचायत सचिव श्री मांगीलाल मण्डोड से वसूली योग्य राशि 54,390  एवं 15000 रू. है। श्री माधोसिंह वाखला ग्राम पंचायत पुवाला राणापुर से 54,390 रू. श्री दिनेश पचाहा ग्राम पंचायत भोरकुडिया रानापुर से 71,591 रू. श्री बाबुलाल चावडा ग्रा.पं. कुंदनपुर रानापुर से 2,53,618 रू. श्री कल्याणसिंह मचार ग्रा.प. सुरडिया रानापुर से 2,53,618 रू. श्री लालचंद कटारा ग्रा.प. कुकडीपाडा थांदला से 5,76,912 रू. एवं 1,17,500 रू. श्री लक्ष्मण माल ग्रा.प. चापानेर थांदला से 3,24,250 रू. श्री भूरालाल झोडिया ग्रा.प. नाहरपूरा थांदला से रू. 3,24,250 श्री हेमन्त गरवाल ग्रा.प. तारखेडी पेटलावद से रू. 2,13,000 की वसूली इनके मासिक वेतन से प्रतिमाह 10,000 कटोत्रा किया जाएगा।


मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग प्रतियोगिता परीक्षाओ की तैयारी हेतु निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर के द्वारा दिए गए


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग एवं संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा के लिए निःशुल्क कोचिंग की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए है। कोचिंग हेतु स्थल चयन के लिए श्री मिश्रा के द्वारा आज शासकीय महाविद्यालय झाबुआ एवं मॉडल कॉलेज झाबुआ, जनजातीय कार्यविभाग द्वारा निर्मित सामूदायिक भवन उत्कृष्ट खेल मैदान के समीप स्थल का निरीक्षण किया एवं आवश्यक कार्यवाही हेतु प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय झाबुआ एवं प्राचार्य मॉडल कॉलेज झाबुआ एवं सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग को दिए। प्रशासन की मंशा है कि जिले के छात्रों को उच्च स्तर प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे यहां के विद्यार्थी अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर पाएगें। श्री मिश्रा ने मॉडल कॉलेज में उपस्थित प्राचार्य एवं प्रोफेसर से रूबरू चर्चा की एवं उनसे परिचय प्राप्त किया एवं आव्हान किया कि आप लोग कुछ समय देकर जो अपने विषय में एक्सपर्ट है उस विषय में बच्चों को अपना ज्ञान दें। जिससे वे प्रतियोगिता परीक्षा में अपना उत्कृष्ट दे पाए। इससे आपको भी गर्व होगा कि हमारे द्वारा पढ़ाए गए बच्चे आज उच्च अधिकारी है। श्री मिश्रा ने मॉडल कॉलेज की लायब्रेरी का भी अवलोकन किया। इस दौरान प्राचार्य शहीद चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय झाबुआ के प्राचार्य डॉ. श्री जे.सी. सिन्हा, प्राचार्य मॉडल कॉलेज झाबुआ डॉ. श्री सुनिल जैन, प्रो. डॉ. श्री रविन्द्रसिंह एवं सहायक आयुक्त जनजाति कार्यविभाग श्री प्रशांत आर्या एवं प्रोफेसर उपस्थित थे।


कलेक्टर ने 504 हितग्राहियों की सूची का अनुमोदन किया, हितग्राहियों के घर का सपना साकार होगा


jhabua news
झाबुआ। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत थांदला नगर परिषद के 504 हितग्राहियों के आवास स्वीकृत कर सूची का अनुमोदन कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा किया गया। इस सूची के अनुमोदन के पश्चात् हितग्राहियों को अपने घर बनाने का सपना पूरा होगा। आज कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) थांदला के 504 हितग्राहियों की अनुमोदित सूची नगर परिषद थांदला के अध्यक्ष माननीय श्री बंटी डामोर एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री भारत सिंह जी टॉक को सौपी गई। इस दौरान परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण श्री एल.एस.डोडिया एवं शहरी विकास के श्री रामपुरिया जी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: