झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 नवम्बर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 16 नवंबर 2021

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 16 नवम्बर

23 एवं 24 नवंबर को मप्र के सिहोर में होगा राज्य स्तरीय वेट-लिफटींग प्रतियोगिता का आयोजन, जिले से 6 खिलाड़ियों का हुआ चयन


झाबुआ। मप्र के सिहोर जिले मे होने वाले राज्य स्तरीय वेट-लिफ्टिंग प्रतियोगिता हेतु 15 नवंबर, सोमवार को स्थानीय कॉलेज मार्ग स्थित जय बजरंग व्यायाम शाला पर वेट-लिफ्टिंग का जिला ट्रायल रखा गया। जिसमें राष्ट्रीय खिलाड़ी सुषील वाजपेयी के मार्गदर्षन में विभिन्न भार वर्ग मे खिलाड़ियांे का उक्त प्रतियोगिता हेतु जिले से भाग लेने क लिए चयन किया गया। चयन प्रक्रिया बाद खिलाडी गुलाबसिंह गुंडिया, प्रणव त्रिपाठी, शशांक डामोर, लड़कियों में मीनाक्षी डोडियार, किरण बारिया एवं प्रियंका बारिया आगामी 23 तथां 24 नवंबर को सिहोर मे होने वाली राज्य स्तरीय वेट-लिफ्टिंग प्रतियोगिता मे हिस्सा लेगी। जय बजरंग व्यायाम शाला (जूना अखाड़ा) द्वारा लगातार विभिन्न खेलो में खिलाड़ियों को तैयार किया जा रहा है।  स्वस्थ युवा स्वस्थ भारत की थीम पर खिलाड़ियों को निःषुल्क प्रषिक्षण देने के बाद वह जिले का नाम प्रदेश एवं देश मे रोषन कर रहे है।


महिलाओं के लिए विषम परिस्थितियों में वरदान है 181 सेवा - लीला परमार


झाबुआ। जनजातीय संयुक्त सीनियर कन्या छात्रावास झाबुआ में वन स्टॉप सेंटर की हेल्पलाईन 181 व वन स्टॉप सेंटर की सेवाओं और उद्देश्यों को विस्तार पूर्वक समझाते सेंटर की प्रशासक लीला परमार ने बच्चों को कहा कि घरेलू हिंसा हो या शारिरिक शोषण जैसी कोई भी समस्या कोई भी महिला बच्चियां बेझिझक 181 की सेवा ले सकती है जिससे वन स्टॉप सेंटर उन तक पहुँच कर हर प्रकार से मदद करेगी। यह सुविधा मध्यप्रदेश महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। परामर्शदाता रानू राठौर ने कहा कि कोई भी महिला या बच्चे वन स्टॉप सेंटर आकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है या किसी भी प्रकार का परामर्श चाहते है तो निःशुल्क उन्हें परामर्श दिया जाएगा। इस अवसर पर कन्या छात्रावास स्टाफ के साथ वन स्टॉप सेंटर के सदस्य भी उपस्थित थे।


देव उठनी ग्यारस से जिले में मचना शुरू हुई शादियांे की धूम, तुलसी विवाह पर श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर एवं श्री चारभुजा नाथ मंदिर में निकाली गई बारात एवं चल समारोह

  • विवेकानंद कॉलोनी स्थित उमापति महादेव मंदिर पर महिलाआंे ने किया तुलसी पूजन

jhabua news
झाबुआ। 15 नवंबर को देव उठनी ग्यारस को देव प्रबोधिनी एकादषी के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन से देव उठने के साथ शादियांे का दौर आरंभ हो जाता है, जो अब सत्त एक महीने दिसंबर माह तक चलेगा। इसके साथ ही सोमवार को लोगों ने छोटी दीपावली मनाते हुए घरांे को रांगोली और विद्युत सज्जा से जगगम कर आतिष्बाजी भी की। तुलसी विवाह के अवसर पर शहर के कई मंदिरांे मंे बारात भी निकाली गई। जानकारी देते हुए युवा ज्योतिष षिरोमणी आचार्य पं. द्विजेन्द्र व्यास ने बताया कि देव उठनी ग्यारस शादियांे के लिए अत्यंत ही शुभ एवं विजयी मुर्हुत माना जाता है। इस दिन से देव उठने के साथ ही विवाह कार्यक्रम जमकर संपन्न होते हे। इसकी तैयारियां लोगों द्वारा करीब एक महीने पूर्व से ही करते हुए टेंट, गार्डन, बैंड-बाजों, घोड़ी आदि की बुकींग कर बाजारों से आभूषणाों, बर्तनों, कपड़ों, सौंदर्य प्रसाधनों की जमकर खरीदी की जाती है। शादियों क सीजन मंे सजने-संवरने के लिए ब्यूटी पार्लर, सैलून पर भी विषेष भीड़ रहती है। 19 नवंबर सोमवार से देव उठनी ग्यारस आरंभ होते ही अब तक एक महीने तक सत्त शादियों का दौर चलेगा।


कब तक है मुर्हुत जानिए ... ?

युवा ज्योतिषाचार्य पं. व्यास के अनुसार 15 नवंबर से 14 दिसंबर तक विवाहांे के लिए मुर्हुुत है। इसके बाद मल मास लगेगा, फिर नए वर्ष मंे 18 जनवरी से लेकर 19 फरवरी तक मुर्हुत रहने के बाद अगला क्रम चलेगा। इन दिनांे में सत्त बाजारों मंे बाराते निकलने, शादियों का आयोजकों की विषेष तैयारियां चलती रहेगी।


छोटी दीपावली मनाई गई

सोमवार को छोटी दीपावली मनाते हुए लोगों द्वारा अपने घरांे एवं प्रतिष्ठानों पर विद्युत रोषनी कर रांगोली और दीपकों से सजाया गया। रात्रि में जमकर आतिश्बाजी भी की गई। इस दिन भी दिनभर प्रत्यक्ष एवं सोषल मीडिया पर बधाई देने का क्रम चलता रहा। वहीं मंदिरांे में तुलसी विवाह के उपलक्ष में तुलसी माता की पूजन-आरती की गई। स्थानीय विवेकानंद कॉलोनी स्थित उमापति महादेव मंदिर पर भी इस दिन उमापति महादेव मंदिर महिला मंडल की सदस्याओं ने विधि-विधान से तुलसी माता की पूजन-आरती करने का लाभ लिया।


स्वर्णकार मंदिर एवं चारभुजानाथ मंदिर से निकली बारात

देर शाम तुलसी विवाह के उपलक्ष में शहर के राधाकृष्ण मार्ग स्थित श्री मेढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार मंदिर एवं श्री नेहरू मार्ग स्थित श्री चारभुजानाथ मंदिर से तुलसी और शालिग्राम विवाह अवसर पर बारात निकाली गई। जिसमंे बड़ी संख्या में सोनी एवं नीमा समाज के लोग सम्मिलित हुए। बाद मंदिरों मंे तुलसी विवाह भी विधि-विधान से विद्वानजनों ने संपन्न करवाया।


श्रद्धा एवं भक्ति के साथ स्वर्णकार महिला मंडल ने आयोजित किया तुलसी विवाह संस्कार, आतिषबाजी के साथ भव्यता आयोजित किया धार्मिक अनुष्ठान


jhabua news
झाबुआ । श्री मेढ क्षत्रीय स्वर्णकार समाज महिला मंडल द्वारा सोमवार को प्रबोधिनी एकादशी के पावन अवसर पर धुमधाम से गाजे बाजे एवं आतिशबाजी के साथ विधि विधान से तुलसी विवाह का आयोजन समाज के श्री सत्यनारायण मंदिर में किया गया । इसके पूर्व गापेाल कालोनी से श्रीमती मीनाा सोनी एवं अरूण सोनी के निवास से भगवान शालिग्राम की बारात गाजे बाजों के साथ मुख्य मार्ग से होते हुए श्री सत्यनलारायण मंदिर पहूंची जहां बारात का उपस्थित महिलाओं एवं भक्तो ने पुष्प बरसा कर स्वागत किया । इस अवसर पर महिला मंडल की सदस्याओं एवं पदाधिकारियों ने भजन कीर्तन के साथ ही धार्मिक अनुष्ठान सम्पन्न किये । मां तुलसी के माता पिता के रूप् में रवि सोनी एवं श्रीमती अंजली सोनी ने तुलसी जी का कन्यादान किया । तुलसी विवाह के अवसर पर पण्डित गणेश उपाध्याय ने भगवान शालिग्राम जी एवं माता तुलसी का विवाह वैदिक मंत्रों के साथ सम्पन्न करवाया । पण्डित गणेश उपाध्याय ने कहा कि विष्णु पुराण, महापुराण सहित अनेक ग्रंथो में तुलसी विवाह का जिक्र मिलता है। प्रबोधिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु चार माह के बाद योग निद्रा से जागते हैं। उस दिन तुलसी के संग भगवान विष्णु के प्रतिक शालिग्राम का विवाह कराया जाता है। उन्होने बताया  कि वृंदा ने भगवान को श्राप इसलिए दिया था क्योंकि जलंधर का वध करने के लिए विष्णु ने वृंदा के साथ छल किया था। पण्डित उपाध्याय ने कहा कि तुलसी विवाह विधि-विधान से संपन्न कराने वाले भक्तों को सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है। सारे कष्ट दूर हो जाते हैं और भगवान विष्णु की कृपा से सारी मनोकामना पूरी होती है। मंदिर के पूजारी पण्डित प्रदीप भट्ट ने बताया कि इस अवसर पर बडी संख्या में उपस्थित महिलाओं ने तुलसी विवाह के अवसर पर नृत्य करके अपनी भक्ति भावना व्यक्त किया । तथा सभी ने श्रद्धापूर्वक कन्यादान की रस्म मे सहभागिता की । प्रत्येक बाराती को पात्र के रूप में उपहार भी दिये गये ।पूरे मंदिर में आकर्षक रोशनाई की गई तथा तुलसी विवाह के अवसर पर जमकर आतिशबाजी करके अपनी खुशियों का इजहार किया गया ।


झाबुआ के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) का कलेक्टर, एसडीएम, नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ ने किया औचक निरीक्षण, वार्ड पार्षद पपीष पानेरी एवं स्वच्छता प्रभारी कमलेष जायसवाल ने तालाब पर चल रहे कार्यों की दी जानकारी, सौंदर्यीकरण के समस्त कार्य करने के कलेक्टर ने नपा सीएमओ को दिए निर्देष


jhabua news
झाबुआ। शहर के बहादुर सागर तालाब (बड़ा तालाब) पर नगरपालिका की स्वच्छता शाखा एवं वार्ड पार्षद पपीष पानेरी द्वारा मिलकर युद्ध स्तर पर सफाई महाभियान संचालित किया जा रहा है। जिसके तहत तालाब को पूर्णतः जलकुंभी, फूल-पत्तियों, कांजी और गाद से मुक्त करने की मुहीम चलाई जा रहीं है। जिससे तालाब पूर्व की तरह ही अपना मूल स्वरूप लेकर पुराने अस्तित्व में वापस लौटने पर उसका गहरीकरण कार्य भी किया जा सके। पार्षद पपीष पानेरी ने बताया कि यह महाभियान विगत 13 नवंबर से सत्त चलाया जा रहा है। जिसके तहत प्रतिदिन नगरपालिका की स्वच्छता शाखा की टीम प्रभारी कमलेष जायसलव एवं सहायक टोनी मलिया के नेतृत्व में तालाब किनारों से जलकुंेभिया, फुलपत्तिया निकालकर उसका एकत्रितकरण कर ट्रेक्टरों से अन्य स्थान पर फिंकवाया जा रहा है। अभी यहां केवल वार्ड पार्षद एवं नगरपालिका की टीम ही स्वच्छता मुहीम में जुटी हुई है। आगामी दिनांे में इस महाभियान में संपूर्ण शहरवासियों के साथ जिला प्रषासन, पुलिस प्रषासन के समस्त अमले, वन विभाग, होेमगार्ड विभाग सहित शहर की समस्त सामाजिक-धार्मिक, सांस्कृतिक, साहित्यिक संस्थाओं के पदाधिकारी-सदस्यों, समाज प्रमुखों से भी अपील की जा रहंी है कि वह भी प्रतिदिन श्रमदान कर शहर के इस ऐतिहासिक तालाब के पूर्णतः सौंदर्यीकरण के इस महाभियान में सहभागी बने।


कलेक्टर, एसडीएम, नपा अध्यक्ष एवं सीएमओ ने किया अवलोकन

16 नवंबर, मंगलवार को दोपहर करीब 1 बजे बहादुर सागर तालाब का कलेक्टर सोमेष मिश्रा, एसडीएम झाबुआ लक्ष्मीनारायण गर्ग, नगरपालिका श्रीमती मन्नूबेन डोडियार के साथ नपा सीएमओ एलएस डोडिया ने करते हुए यहां चल रहे सफाई व्यवस्था का अवलोकन किया। इस दौरान उक्त अधिकारियों को स्वच्छता शाखा प्रभारी श्री जायसवाल एवं पार्षद श्री पानेरी ने संपूर्ण जानकारी देते हुए तालाब कोे पूर्णतः स्वच्छ और साफ बनाने के लिए यहां करीब एक महीने तक सत्त सफाई कार्य किया जाएगा।


सौंदर्यीकरण के समस्त कार्य किए जाए

कलेक्टर श्री मिश्रा ने कहा कि इस तालाब को पूर्णतः गंदगी मुक्त करने के लिए सभी का थोड़ा-थोड़ा सहयोग लिया जाए। तालाब की पूरी तरह सफाई के साथ बीच मंे टापू (बगीचे का निर्माण) और गहरीकरण जैसे कार्य भी प्राथमिकता से हो। तालाब में कोई गंदगी, कूड़ा-कचरा ना फैंेके, इस पर भी नजर रखी जाए। इस तालाब की सफाई होने के बाद सामने मेहताजी के तालाब की भी सफाई हेतु अभियान छेड़ा जाए। शहर के तीनांे तालाब बड़ा तालाब, छोटा तालाब और मेहताजी का तालाब हमेषा गंदगी मुक्त होकर साफ रहे, इसके लिए नगरपालिका प्लानिंग बनाकर काम करेे। तालाबों मंे सौंदर्यीकरण के दृष्टिगत फव्वारा लगाकर, बोट चलाने एवं विद्यतु रोषनी के भी पर्याप्त इंतजात करने के निर्देष इस दौरान कलेक्टर श्री मिश्रा ने नपा सीएमओ श्री डोडिया को प्रदान किए। निरीक्षण अवसर पर नगर पटवारी नानूराम मेरावत, वार्ड क्र. 4 के पार्षद साबिर फिटवेल एवं अन्य कर्मचारी भी उपस्थित थे।


चाईल्ड लाईन द्वारा 14 से 20 नवंबर तक चलाया रहा दोस्ती सप्ताह, बालक-बालिका आश्रम मंे बच्चों से केक कटवाकर उन्हंे मिठाई आदि का किया वितरण, चाईल्ड लाईन हैल्प लाईन नंबर-1098 की दी जानकारी


jhabua news
झाबुआ। चाईल्ड लाईन झाबुआ द्वारा विगत 14 नवंबर, रविवार से दोस्ती सप्ताह चलाया जा रहा है, जो आगामी 20 नवंबर तक सत्त चलेगा। जिसका शुभारंभ चाईल्ड लाइन टीम द्वारा बालक-बालिका आश्रम में बच्चो के साथ केक कटिंग कर किया गया। कार्यक्रम के दौरान चाईल्ड लाइन टीम की जिला समन्वयक निधि भूरिया ने बच्चोे को निषुल्क हेल्प लाईन नंबर-1098 के बारे मंे जानाकरी दी एवं बच्चों को बताया कि चाइल्ड लाइन आपकी दोस्त है,? जो हर मुसीबत में आपकी दोस्त की तरह मदद करती है। कार्यक्रम के समापन पर सभी को मिष्ठान का वितरण किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में विषेष सहयोग आश्रम के समस्त स्टॉफ ने प्रदान किया। वहीं इस अवसर पर चाईल्ड लाईन से जुड़े सुषील सिंगाड़िया, रवि सिंगाड़, सुनिता भूरिया, खुषबू मोर्य आदि भी उपस्थित थी।


आइ्रसेक्ट कम्प्यूटर सेंटर पर छोटी दीपावली और जनजाति गौरव दिवस मनाया गया, छात्र-छात्राआंे ने रांगोली-दीप स्रज्जा के साथ भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीर पर किया माल्यार्पण

  • कोविड से बचाव हेतु वैक्सीनेषन करवाने का भी दिया संदेष

झाबुआ। शहर के राजवाड़ा के समीप आईसेक्ट कम्प्यूटर सेंटर पर 15 नवंबर, सोमवार को जनजातीय गौरव  दिवस ओर देव दीपावली (छोटी दीपावली) पर्व उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर संस्था से जुड़े समस्त छात्र-छात्राओं ने एकत्रित होकर भगवान बिरसा मुंडाजी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हंे नमन किया। बाद दीपावली के उपलक्ष मंे सेंटर के परिसर में सुंदर रांगोलियां बनाकर दीप सज्जा की। आतिष्बाजी भी की। जानकारी देते हुए आईसेक्ट सेंटर की व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया ने बताया कि सभी आयोजन संस्था के संचालक नितीन जोहरी के मार्गदर्षन मंे रखे गए। जिसमें सभी छात्र-छात्राओं ने संकल्प भी लिया कि वह कोरोना महामारी से बचाव हेतु स्वयं टीका लगवाने के साथ अपने आस-पास के सभी लोगो और समाजजनांे को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर सेंटर की व्यवस्थापक रिंकू सिसौदिया ने सभी स्टूडेंट्स को भगवान बिरसाजी के देष की आजादी में योगदान तथा उनके कार्यों से अवगत करवाने के साथ ही देव उठनी ग्यारस, जिसे छोटी दीपावली के नाम से जाना जाता है, इसके महत्व के बारे में बताया।


इनकी रहीं सहभागिता

उक्त कार्यक्रम में विषेष सहभागिता रेना, रंजीता, सीमा, कृष्णकांता, दुर्गा नै की। सुषीला भयडिया ने आदिवासी बेषभूषा में सम्मिलित होकर संस्कृति और पंरपरंा को जीवित रखने का आदिवासी समाज को संदेष दिया। वहीं इस अवसर पर मुकेश मोर्य, मनोज चौहान, सारिका, लीला आदि भी उपस्थित थी।


‘‘संकल्प प्रयास एक बेहतर भविष्य का‘‘ जनजातीय गौरव दिवस 15 नवंबर को (क्रांति वीर बिरसा मुण्डा जयन्ती) के शुभ अवसर पर यूपीएससी एवं पीएससी  परीक्षाओं हेतु निःशुल्क क्लासेस का शुभारंभ 


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में जनजातीय गौरव दिवस 15 नवंबर को (क्रांति वीर बिरसा मुण्डा जयन्ती) के शुभ अवसर पर यूपीएससी एवं पीएससी  परीक्षाओं हेतु निःशुल्क क्लासेस का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्देश्य ‘‘संकल्प प्रयास एक बेहतर भविष्य का‘‘ जिसमें जिले के छात्र-छात्राएं जो यूपीएससी, एमपीपीएससी हेतु मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन हेतु निःशुल्क कोचिंग क्लासेस प्रारंभ की जा रही है। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, विशेष अतिथि के रूप में शुभम अग्रवाल (यूपीएससी-2021 में 153 वी रैंक से चयनित) उपस्थित थे। मुख्य अतिथि के रूप में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा छात्र-छात्राओं को दिए गए अपने उद्बोधन में कहा कि हमें कडी मेहनत एवं एक निश्चित दिशा में सम्पूर्ण लगन के साथ अपनी पढ़ाई को डिझाईन करना है। जिससे आपको निश्चित सफलता प्राप्त हो हम आपको ऐसा मंच देगे जहां पर आपको लायब्रेरी में सभी प्रकार की पुस्तक उपलब्ध हो एवं पढ़ाने के लिए विषयवार एक्सपर्ट उपलब्ध हो एवं ऑनलाईन जो भी सामग्री उपलब्ध होगी हम निःशुल्क उपलब्ध करवाएंगे। जिले से प्रतिभावान छात्र छात्राए इस अवसर का लाभ उठाए एवं अपना एवं अपने परिवार एवं जिले का गौरव बढ़ाए।  विशिष्ट अतिथि के रूप में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा भी अपना उद्बोधन दिया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं को एक निश्चित दिशा में अपनी पढ़ाई कर इन प्रतियोगिता परीक्षाओं में अपना निश्चित स्थान बनाए एवं जिले को गौरान्वित करें।  विशेष अतिथि के रूप में श्री शुभम अग्रवाल जो यूपीएससी 2021 में 153 वीं रैंक से चयनित हुए है द्वारा छात्र-छात्राओं को यूपीएससी एमपीपीएससी में किस तरह अपना सर्वोच्य देकर इन परीक्षाओं में अपना स्थान बना सकते हैं। इस पर अपना उद्बोधन दिया। बच्चों के द्वारा श्री अग्रवाल जी से परीक्षा में आ रही समस्या और उसका समाधान के लिए चर्चा की। श्री अग्रवाल द्वारा छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का सारगर्भित उत्तर दिया। आयोजन सफल रहा।  इस सफल आयोजन के लिए प्राचार्य शा.स्ना.महा.झाबुआ डॉ. श्री जे.सी. सिन्हा, प्राचार्य शा. आ.महा. विद्या. डॉ. श्री एस.सी.जैन, श्री लक्ष्मणसिंह चौहान प्राचार्य कन्या महाविद्यालय झाबुआ, प्राध्यापक डॉ. रवीन्द्रसिंह, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्यविभाग श्री प्रशांत आर्या, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, तहसीलदार सुश्री बबली बर्डे, सहायक जिला शिक्षा अधिकारी श्री ज्ञानेश्वर ओझा बडी संख्या में छात्र-छात्राएं प्रिन्ट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधि जिला ंपंचायत के नवीन सभा कक्ष में उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता श्री लोकेन्द्र सिंह चौहान, कार्यक्रम का आभार डॉ. जे.सी.सिन्हा प्राचार्य शा.स्ना. महा. झाबुआ के द्वारा दिया गया।  


समयावधि पत्रों की बैठक सम्पन्न, टीकाकरण अभियान चलाकर शतप्रतिशत टीकाकरण करवाए - कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में की गई। जिसमें मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में श्री मिश्रा के द्वारा निर्देश दिए की टीकाकरण के लिए महाअभियान दिनांक 17 नवंबर को चलाया जाएगा। जिसमें शत प्रतिशत टीकाकरण हो ऐसे प्रयास किए जाए। किसी भी स्थिति में लक्ष्य पूर्ण करने का संकल्प आपको लेना होगा। तभी जिला कोरोना मुक्त जिला हो पाएगा। इस माह में शादी विवाह एवं आगामी चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए इस समय हमें शत प्रतिशत टीकाकरण करवाना अनिवार्य है। दिनांक 17 नवंबर को प्रातः से ही अपने फिल्ड में निकल जाए एवं वैक्सीनेशन के लिए जो टीम गठित है उसकी सतत मानिटरिंग एवं उनके साथ लक्ष्यपूर्ण करने में अपना सर्वोच्य देवे। यदि लक्ष्यपूर्ण नहीं होता है तो कार्यवाही के लिए भी हमें बाध्य होना पडेगा। जिले के सभी ग्रामों एव शहर के सभी वार्डो में शत प्रतिशत टीकाकरण अनिवार्य रूप से करवा कर लक्ष्य लेकर काम सभी जिला अधिकारी करेंगे। आप अपने सहयोग के लिए स्थानीय रूप से एवं नियमित रूप से ग्रामों का भ्रमण कर शत प्रतिशत टीकाकरण करवाएंगे। पलायन पर जो गए थे, वे भी गांव में आ चुके होंगे प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को टीकाकरण का कैंप लगाए एवं यदि सम्भव हो तो प्रतिदिन टीकाकरण के लिए अपनी टीम को भेजे। शासन की मंशा है कि कोरोना-19 के संक्रमण को रोकने का सुरक्षा कवच टीकाकरण के दोनो डोज अनिवार्य है। इसे फोकस करें।  मध्यप्रदेश शासन द्वारा वृहद स्तर पर सेकण्ड डोज कवरेज हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी मध्यप्रदेश शासन के नेतृत्व में टीकाकरण महाअभियान पूनः प्रारम्भ किया जा रहा है। जिले में दिनांक 10, 17, 24 नवंबर और 1 दिसंबर को महाअभियान चलाया जाएगा। जिसमें लगभग 52 हजार टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस हेतु 260 सेंटर स्थापित किए है एवं जिला स्तर के अधिकारियों को निरंतर फिल्ड में रहकर शतप्रतिशत टीकाकरण करवाए जाने के निर्देश कलेक्टर महोदय के द्वारा दिए गए हैं। टीकाकरण के लिए 17 नवंबर को जो 56 हजार टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया हैउसमें झाबुआ शहर हेतु 1400, कल्याणपुरा-10200, मेघनगर- 7200, थांदला- 7600, पेटलावद-12,900 , रामा- 8600, राणापुर - 8200 टीकाकरण कर लोगों को सुरक्षित किया जाना है।  श्री मिश्रा ने निर्देश दिए कि प्रशासन आपके द्वार योजना के अंतर्गत जो आवेदन प्राप्त हुए है उनका निराकरण निर्धारित समयावधि पूर्ण करें। यदि आवेदन पत्र में विलंब होता है उसका उत्तरदायित्व का निर्धारण कर सख्त कार्यवाही की जाएगी। श्री मिश्रा ने नरसिंग रूण्डा ग्राम में शतप्रतिशत दोनों डोज पूर्ण करने पर जिन अधिकारियों, कर्मचारियों का सहयोग रहा है उन्हे बधाई दी है चूकि भारत शासन के द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी जनजातीय गौरव दिवस के आयोजन जो भोपाल में 15 नवंबर को आयोजित था इस आयोजन में फिल्म को रिलीज किया गया। जिससे जिले को राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हुई है। जिले के लिए यह एक बहुत बडी उपलब्धी के रूप में है।  जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि बुधवार को टीकाकरण का लक्ष्य पूर्ण करें। 17 नवंबर तक लगभग 56 हजार टीके लग जाना चाहिए। अभियान में जिला अधिकारी प्रातः 9 बजे से फिल्ड में निकलेंगे। इस संबंध में कलेक्टर कार्यालय में संक्षिप्त बैठक प्रात आयोजित की गई है। वैक्सीनेशन के लिए आंगनवाडी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, एएनएम, ग्राम पंचातय सचिव, जीआरएस एवं उस गांव से जुडे अधिकारी को लक्ष्य पूर्ण करने का उत्तरदायित्तव दिया गया है। इस अभियान में टोका टोकी अभियान चलाया जाएगा। ग्रामां के वार्ड एवं शहरों के वार्ड में यह सुनिश्चित किया जाएगा की किन लोगों के द्वारा टीका लगवाया गया है या नहीं लगवाया गया है जो लोग टीका नहीं लगवा रहे हैं उन्हे सूचीबध कर कार्यवाही की जाएगी। इन लोगों में जिनके द्वारा एक भी टीका नहीं लगवाया गया है या एक टीके के बाद दूसरा टीका नहीं लगवाया गया है या वह पलायन पर चले गए है इन्हे सूचीबद्ध कर कार्यवाही की जाएगी।


जनसुनवाई में 30 आवेदन प्राप्त हुए 

       

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जनसुनवाई में 30 आवेदन प्राप्त किए। जिसमें श्री चंदु कहार निवासी बामनिया पेटलावद द्वारा संबल योजना में अनुग्रह सहायता राशि प्रदान करने बाबत प्रस्तुत किया गया है, श्रीमती दुर्गा वसुनिया निवासी करडावद द्वारा आंगनवाडी सहायिका के पद पर कार्यरत होने के पश्चात भी माह अप्रैल से आज दिनांक तक वेतन नहीं दिया गया के संबंध में प्रस्तुत किया गया, श्री राजेश पिता श्री लाला शंकर जोशी निवासी खवासा के द्वारा खवासा में अनुपयोगी भूमि पर स्थाई रोजगार स्थापित करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया है, श्री कलसिंह पिता सकरिया डामोर निवासी ग्राम माछलिया द्वारा वन अधिकार पट्टा देने बाबत आवेदन प्रस्तुत किया गया है। आज जनसुनवाई में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा निर्देश दिए गए कि सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर 7 दिवस के अन्दर प्राप्त प्रकरणों का निराकरण करे संबंधित विभाग के जिनके जनसुनवाई में आवेदन ज्यादा आते है वे निर्धारित समय पर जनसुनवाई में अवश्य उपस्थित रहे। जनसुनवाई में आवेदन पत्रों की समीक्षा टीएल की बैठक में होगी। जनसुनवाई में  डिप्टी कलेक्टर श्रीमती अंकिता प्रजापति, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ श्री एल.एन.गर्ग, अति. मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत एवं उप संचालक सामाजिक न्याय श्री दिनेश वर्मा, उप वनमण्डलाधिकारी श्री प्रदीप कछावा एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। शेष एस.डी.एम. राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त तहसीलदार, वीडियो कांफ्रेन्सिंग के माध्यम से जुडे थे। 

कोई टिप्पणी नहीं: