विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 16 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 16 नवम्बर

अभिराज शर्मा चुने गए युवा कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता


vidisha news
विदिशाः- अखिल भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा जिला,प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ता चयन करने के लिए ष्यंग इंडिया बोलष् नामक चयन प्रतियोगिता के माध्यम से प्रवक्ताओं का चयन किया गया है। जिला स्तर पर आयोजित चयन प्रतियोगिता के माध्यम से 5 वक्ताओं का चयन प्रदेश स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता के लिए किया गया था।प्रदेश स्तर पर 78 युवाओं ने प्रतियोगिता में भाग लिया था अखिल भारतीय युवा कांग्रेस द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षकों द्वारा विदिशा शहर के युवा कांग्रेस नेता अभिराज शर्मा सहित कुल 17 युवाओं का चयन प्रदेश प्रवक्ता पद के लिए किया गया है। इसके बाद ये सभी चयनित 17 वक्ता नईदिल्ली में राष्ट्रीय प्रवक्ता के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे। अभिराज शर्मा को प्रदेश प्रवक्ता चयनित होने पर कांग्रेस नेता अजय कटारे, रवि साहू, दीवान किरार, वैभव भारद्वाज, सुशील शर्मा, सुमित वैद्य, आशीष माहेश्वरी, सुमित मोतियानी, नवीन कोठारी, ओपी सोनी, हर्ष शर्मा, मुआज़ कामिल, टीटू जाटव, भोलाराम अहिरवार, गोलू शर्मा सहित उनके मित्रों, शुभचिंतकों एवं कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बधाई दी है।


जनजातीय गौरव दिवस : अतिथियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने पर सभी के प्रति, कलेक्टर ने आभार व्यक्त किया


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होने हेतु विदिशा जिले में रात्रि विश्राम करने वाले सात जिलो के सहभागी अतिथियों को हर प्रकार की बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने में जिला प्रशासन के साथ सहयोगी भूमिका निभाने वाले सभी विभागो के अधिकारी, कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त पुलिस, एसडीएम सहित राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी, कर्मचारियों,  ग्रामीण विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगरपालिका के अलावा टेन्ट व्यवस्था और भोजन व्यवस्था के दायित्वों का सुव्यवस्थित रूप से निर्वहन करने वाले सभी अधिकारी, कर्मचारियों ने लगन, मेहनत एवं टीम भावना के साथ कार्यो का सम्पादन कर बेहतर व्यवस्थाएं मुहैया कराने पर  आगंतुक अतिथियों सहयोग हेतु प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से सहयोगकर्ताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने जिले के सभी जनप्रतिनिधियों एवं प्रिन्ट, इलेक्ट्रॉनिक मीडियाबंधुओं के अलावा फोटोग्राफर, केमरामेन के द्वारा भी जनजातीय गौरव दिवस में सम्मिलित होने वाले जिलो के सहयोगी अतिथि जो ग्यारसपुर एवं विदिशा में रात्रि विश्राम किए है। उनकी हर संभव मदद व कव्हरेज हेतु संवाद कर वस्तुस्थिति से आमजनों को भी प्रकाशन के माध्यम से अवगत कराने पर सभी मीडियाबंधुओं के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया है।


सहयोगियों की जुबानी : एक नम्बर की रही व्यवस्था

जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के पूर्व विदिशा जिले में विश्राम करने वाले, पन्ना, सतना, टीकमगढ़, दमोह, निवाड़ी, छतरपुर, रीवा जिले के सहयोगी अतिथियों हेतु हर स्तर पर तमाम प्रबंध सुनिश्तिच किए गए थे जिसमें सभी सहयोगी अतिथियों हेतु आवासीय प्रबंध भोजन सहित अन्य प्रबंधो की सहयोगी अतिथियों द्वारा ही मीडिया से संवाद कर भूरि-भूरि प्रशंसा की गई है। रीवा जिले के महूगंज से आए सहयोगी अतिथियों ने व्यवस्थाओं का एक नम्बर का दर्जा देते हुए कहा कि पहली बार ऐसी व्यवस्था देख रहे है।  दमोह जिले के बालाकोट ग्राम से आए सहयोगी अतिथि श्री भगवान सिंह और श्री खुमान सिंह तथा टीकमगढ जिले के डूंडा ग्राम से आए श्री नत्थू और श्री थोवन ने विदिशा जिले में की गई व्यवस्थाओं से अभिभूत होकर कहा कि विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए किन्तु ऐसी व्यवस्थाएं हमे पहली बार मिली है हम सबका हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया। 


सफलता की कहानी : सब्जी उत्पादन से हुई आमदनी में वृद्धि


vidisha news
ग्यारसपुर विकासखण्ड में हैदरगढ़ ग्राम के देवीराम मोंगिया ने जब से सब्जी उत्पादन शुरू किया है। तब से उनकी आमदनी में दिनो-दिन वृद्धि हुई है। उद्यानिकी विभाग के माध्यम से संचालित योजनाओं से लाभान्वित हितग्राही देवीराम मोंगिया का कहना है कि मेरे पास कुल रकबा 0.625 सीमांत कृषक की श्रेणी में शामिल हूं। शासन की योजना और उद्यानिकी विभाग के अधिकारी कर्मचारियों के द्वारा समय-समय पर दिए गए मार्गदर्शन अनुरूप सब्जी की खेती करना शुरू किया। और अब में हर महीने करीबन 50 हजार रूपए की सब्जी बैंच रहा हूं। लाभान्वित हितग्राही देवीराम मोंगिया ने बताया कि अभी मिर्च, बैंगन की फसल ली जा रही है। हर रोज 10 से 15 हजार रूपए की मिर्च निकल रही है। शासन द्वारा ड्रिप संयत्र स्थापित किया गया है जिससे सिंचाई में सहूलियत हुई है पानी की बचत हुई है। और उत्पादन अधिक हुआ है। हितग्राही की अपेक्षा है कि शीघ्र ही सोलर सिस्टम भी स्थापित कराना चाह रहे हैं। ताकि बिजली की आपूर्ती दूरस्थ क्षेत्र में अवरूद्ध न बन सके।


जनसुनवाई कार्यक्रम में 84 आवेदन प्राप्त हुए, मौके पर 29 आवेदनों का निराकरण


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आहुत जनसुनवाई कार्यक्रम में आमजनों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत और सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट ने आवेदकों से संवाद कर उनकी समस्याओं को जाना और मौके पर निराकरण के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए हैं। जनसुनवाई कार्यक्रम में मौके पर 29 आवेदनों का निराकरण किया गया है। जनसुनवाई कक्ष में मौजूद सहायक कलेक्टर श्री अनिल कुमार राठौर, डिप्टी कलेक्टर सुश्री अनुभा जैन के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने पंक्तिबद्ध-रो में बैठकर आवेदकों से प्राप्त आवेदनों का निराकरण की कार्यवाही संपादित की गई है।


शोकॉज नोटिस

जनसुनवाई कार्यक्रम में अनुपस्थित विभागों के अधिकारियों को शोकॉज नोटिस जारी करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ आईएएस डॉ योगेश भरसट ने दिए हैं।


सत्यापन कार्य शिविरों के माध्यम से


विदिशा नगरपालिका क्षेत्र में निवासरत ऐसे हितग्राही जिन्हें शासन के द्वारा प्रदाय पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है। ऐसे हितग्राहियों का भौतिक सत्यापन कार्य विशेष अभियान संचालित कर निकाय क्षेत्र में किया जा रहा है। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीरसिंह ने बताया कि पेंशन प्राप्त कर रहे हितग्राहियों का सत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन एम पेंशन मित्र एप से किया जाना है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए तिथिवार वार्डों में विशेष शिविरों को आयोजन किया जा रहा है। संबंधित वार्ड के लिए प्रभारी अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं। उन्होंने सभी पेंशनधारी हितग्राहियों से भी अपील की है कि पेंशन प्राप्ती में किसी भी प्रकार की दिक्कतें ना आएं इसके लिए भौतिक सत्यापन अवश्य कराएं। शिविर स्थल पर नियत तिथि को वार्डों के मध्य आयोजित शिविर स्थल पर पहुंचकर उपरोक्त कार्य सुगमता से करा सकते हैं। मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह ने बताया कि पेंशन हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन हेतु शिविरों का आयोजन जारी है। 18 नवम्बर को रामलीला प्रांगण में तीन वार्डों का संयुक्त शिविर आयोजित किया गया है। जिसमें वार्ड क्रमांक दो, सात एवं आठ शामिल हैं। इसी प्रकार 19 नवम्बर को बरईपुरा चौराहे पर वार्ड तीन, चार, पांच एवं छह के लिए, 20 नवम्बर को पुरानी नगरपालिका बस स्टैण्ड में वार्ड ग्याराह, बारह एवं पच्चीस वार्ड हेतु, 22 नवम्बर सोमवार को पेढ़ी चौराहा में वार्ड 13 और 14 हेतु शिविर आयोजित किया गया है।  मंगलवार 23 नवम्बर को जय स्तंभ बजरिया में वार्ड 15,16 एवं 17 हेतु, बुधवार 24 नवम्बर को पुरानी नगरपालिका में वार्ड 18,19 एवं 23 हेतु, गुरूवार 25 नवम्बर को हरिजन छात्रावास में वार्ड 20,21 एवं 22 हेतु, शुक्रवार 26 नवम्बर को पुराना जिला चिकित्सालय नगरपालिका पालिका कार्यालय में वार्ड 23 एवं 24 हेतु, शनिवार 27 नवम्बर को एसएसएल जैन कॉलेज में वार्ड 25, 26 एवं 27 हेतु शिविर आयोजित किया गया हैं। सोमवार 29 नवम्बर को डाईट परिसर में वार्ड 28 एवं 29 के लिए, मंगलवार 30 नवम्बर को बंटीनगर चौराहा पर वार्ड क्रमशः 30, 31, 32 एवं 33 के लिए, बुधवार एक दिसंबर को पूरनपुरा चौराहा पर वार्ड 36, 37 एवं 38 के लिए तथा गुरूवार दो दिसंबर को बलभद्र स्कूल के पास टीलाखेड़ी में वार्ड 39 के पेंशन हितग्राहियों के भौतिक सत्यापन हेतु शिविर आयोजित किया गया है। नियत तिथि व स्थल पर शिविर प्रातः साढ़े 10 बजे से शुरू होंगे। प्रत्येक शिविर आयोजन के पूर्व प्रभारी अधिकारी व कर्मचारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपी गई है। वहीं स्टोर शाखा प्रभारी को शिविर हेतु आयोजन स्थल पर टेंट, पानी व कुर्सी की व्यवस्था का दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा वाहन प्रभारी को शिविर सूचना हेतु मुनादी कार्य के लिए वाहन उपलब्ध कराना। उपरोक्त कार्य भगवानदास रैकवार के द्वारा मुनादी कार्य संबंधित वार्डों में संपादित किए जाएंगे।


आज छह विभागों की सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग


विभिन्न विभागों के द्वारा क्रियान्वित योजनाओं एवं शासकीय कार्यक्रमों के अलावा नवीन दिशा निर्देशों से अवगत कराने हेतु विभाग प्रमुखों सहित अन्य के द्वारा समय अंतराल पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिए जाते हैं। एनआईसी के माध्यम से हर रोज सामान्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाती है। डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने बताया कि बुधवार 17 नवम्बर को जिन विभागों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग आयोजित की गई है। उनमें योजना विभाग से संबंधित प्रातः साढ़े 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अशोका-2 स्टूडियो में, खाद्य नागरिक आपूर्ती विभाग की प्रातः 11 बजे से दोपहर दो बजे तक महिन्द्र-1 स्टूडियो में, चिकित्सा शिक्षा विभाग की दोपहर दो बजे से सांय 4 बजे तक महिन्द्रा-1 स्टूडियो में, मप्र ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण की दोपहर 2 बजे से सांय चार बजे तक अशोका-2 स्टूडियो में, इसके अलावा महिला एवं बाल विकास की सांय चार बजे से छह बजे तक महिन्द्रा-1 स्टूडियो में तथा राज्य निर्वाचन आयोग के द्वारा सांय साढ़े चार बजे से साढ़े पांच बजे तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया है। उक्त व्हीसी अशोका-2 स्टूडियो में नियत समय पर शुरू होगी।


4 घरों में डेंगू लार्वा पॉजिटिव पाए गए


विदिशा जिले में डेंगू पर नियंत्रण हेतु हर रोज गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। आमजनों को जागरूक संदेशो के बचाव के उपायों से अवगत कराया जा रहा है। जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि विदिशा जिले में अभी तक 24035 घरों में डेंगू लार्वा के सर्वे का कार्य किया जा चुका है। जिसमें से अभी तक 1016 पॉजिटिव पाए गए हैं। आज मंगलवार 16 नवम्बर को 237 घरों में लार्वा सर्वे कार्य किया गया है। जिसमें से 4 घरों में पॉजिटिव लक्षण पाए गए हैं। जिला मलेरिया अधिकारी ने डेंगू के सैम्पल एवं जांच संबंधी कार्य अब तक संपन्न हुए हैं उनमें 1685 डेंगू के सैम्पल लिए गए हैं। जिनमें 325 पॉजिटिव प्राप्त हुए। मंगलवार 16 नवम्बर को कुल 21 सैम्पल लिए गए थे। जिनमें 8 पॉजिटिव प्राप्त हुए हैं। डेंगू से आज दिनांक तक स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 317 है। मंगलवार को पॉजिटिव प्राप्त 8 सैम्पल जिन क्षेत्रों के हैं उनमें तोपपुरा, ब्लॉक कॉलोनी, विजय नगर, हरीपुरा, रायपुरा, करैयाखेड़ा, सुभाषनगर तथा बासौदा का एक शामिल है। इस प्रकार विदिशा शहर में कुल 7 व अन्य 1 पॉजिटिव सैम्पल पाया गया है।


सांसद कार्यालय हेतु सेवाएं सौंपी गईं


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेख है कि लोकसभा संसदीय क्षेत्र विदिशा के सांसद श्री रमाकांत भार्गव के विदिशा संसदीय क्षेत्र कार्यालय में लिपकीय कार्यों हेतु शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गंजबासौदा में पदस्थ गणक श्री सतीष कुमार श्रीवास्तव की सेवाएं अस्थाई रूप से आगामी आदेश पर्यन्त तक सौंपी गई हैं। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि संसदीय क्षेत्र विदिशा का कार्यालय वर्तमान में शेरपुरा में स्थित सीएम हाउस भवन परिसर में संचालित हो रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं: