सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 23 नवंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 23 नवम्बर

पद्मकुंड यज्ञशाला की परिक्रमा करने पहुंचे बड़ी संख्या में श्रद्धालु, विश्व कल्याण प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा के निमित यज्ञ दी गई आहु़तियां


jhabua news
सीहोर। विशेष रूप से तैयार मनोकामना पूर्णंकर्ता पद्मकुंड यज्ञशाला की मंगलवार को सैकड़ों श्रद्धालुओं के द्वारा श्रद्धाभाव से परिक्रमा की गई। विश्व कल्याण प्रतिमा प्राण प्रतिष्ठा के निमित मुख्य यजमानों के द्वारा यज्ञ आहु़तियां दी गई। ब्राहम्णों के द्वारा मंत्रोचार के मध्य राधेकृष्ण शिवलिंग पिंडी नंदी महाराज हनुमान महाराज और माता शीतला की प्रतिमाओं का पूजन किया गया। अग्नि स्थापन धूप-गन्ध-मिष्ठान-घृत शर्करा अधिवास किया गया। गीता मानस समिति के द्वारा भव्य 5 दिवसीय महा आयोजन परिसर में्र किया जा रहा है। नवनिर्मित मंदिर और विशेष प्रकार की यज्ञशाला का निर्माण किया गया है। पुरोहित पंडित पृथ्वी वल्लभ दुबे के सानिध्य में11ब्राहम्णों के द्वारा देव प्रतिमाओं की मंदिरश्री में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम कराया जा रहा है। मुख्य यजमान के रूप में श्रीमती विद्या बिजोरिया प्रदीप बिजोरिया के द्वारा पद्मकुंड यज्ञ में आहु़तियां दी जा रहीं है। गीता मानस समिति के वरिष्ठ सदस्य मोहन चौरसिया ने बताया की मंगलवार को देव प्रतिा,माओं का धूप-गन्ध-मिष्ठान-घी शकर से अधिवास किया गया। बुधवार को मण्डल, मण्डप नित्य पूजन, हवन प्रतिमा महास्नान 84 कलशों द्वारा प्रसाद स्नपन मंदिर का स्नान विधान पुष्प-फल शय्या, अधिवास किया जाएगा। गीता मानस समिति सदस्य प्रदीप बिजोरिया,विष्णुदयाल अग्रवाल, मोहन चौरसिया, सत्यनारायण शर्मा जी.पी. उपाध्याय, अनिल शमाज़् चंद्रभान यादव, हरिशचंद अग्रवाल, बाबू भाई मिस्त्री,गोपालदास अग्रवाल, रवि ठकराल, दशरथ लाल शमाज़्, राजमल गेहलोत, प्रेमनारायण लोवानिया, वी. पी. तिवारी, सुरेशचंद वशिष्ट, रामेश्वर दयाल शमाज़्, डॉ. कैलाश अग्रवाल, श्यामसुन्दर मोदी,अरविंद मरखेडकर,राजेन्द्र जायसवाल, नंदकिशोर जायसवाल, एस.पी.मालवीय, हरिओम उपाध्याय, कमल विजयवगीज़्य, ओमदत्त मिश्रा, रामशरण ठकराल, एस. डी. सक्सेना राजू जायसवाल,कन्हैयालाल मालवीय विनय भटेले के द्वारा भव्य कार्यक्रम में सम्मिलित होकर धर्मलाभ लेने की अपील नागरिकों से की गई है।


बाबा काल भैरव का श्रद्धालुओं ने किया विशेष श्रृंगार


sehore news
सीहोर। बाबा काल भैरवाष्टमी को लेकर शहर के छावनी स्थित भैरव बाबा मंदिर में मंगलवार को यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं ने आस्था के साथ विशेष श्रृंगार किया गया। वहीं आगामी शनिवार को महा प्रसादी का वितरण किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए श्रद्धालु रामू सोनी और समाजसेवी संजय सोनी ने बताया कि शहर के छावनी स्थित बाबा भैरव मंदिर में हर साल काल भैरवाष्टमी आस्था के साथ मनाया जाता है। वर्षों से मंदिर में हो रहे महोत्सव का अपना अलग महत्व है। यहां पर ब्रह्ममूहूर्त में बाबा कालभैरव को पंचामृत स्नान कराया जाता है। इसके बाद सिन्दूर अर्पण करने के बाद बाबा को नवीन वस्त्र व मुखौटा धारण कराया जाता है। इसके बाद मंगला आरती करके मंदिर का पट भक्तों के दर्शन के लिए खोला जाता है। मंदिर में कांच के फाटक आदि की व्यवस्था भी शीघ्र की जाएगी जिससे मंदिर में धूल आदि प्रवेश नहीं हो सके। उन्होंने बताया कि बाबा भैरव हजारों श्रद्धालुओं की आस्था का केन्द्र है और हर रोज बड़ी संख्या में श्रद्धालु बाबा के दर्शन करने आते है। छावनी में मंदिर स्थित गली का नाम ही भैरू बाबा की गली के नाम से प्रसिद्ध है। 


खनिज विभाग ने बिना जांच पड़ताल के दे दी गिटटी क्रेशर, लगाने के लिए 10 साल की लीज पर गांव की 5 एकड जमीन

  • गौचर जमीन के लिए जान दे देंगे किसान, किसानों ने की लीज निरस्त करने की मांग

sehore news
सीहोर। जमीन के लिए जान दें देंगे साहब। गोवंश हमारे लिए भी महत्वपूर्ण है पंचायत की बिना अनुमति खनिज विभाग ने आखिर कैसे दे दी गौवंश चारागाह के लिए सुरक्षित की गई गिटटी क्रेशर के लिए लीज पर जमीन।  मंगलवार को ग्राम पंचायत कराडिया भील मोलगा के अनेक आक्रोशित किसान कलेक्ट्रेट पहुंचे और गौवंश चारागाह के लिए सुरक्षित ग्राम पंचायत कराडिया भील मोलगा की पांच एकड जमीन की लीज निरस्त करने की मांग की। किसानों ने डिप्टी कलेक्टर रवि वर्मा को शिकायती पत्र देकर कहा की खनिज विभाग के द्वारा बिना जांच पड़ताल के गिटटी क्रेशर मशीन लगाने 10 साल के लिए सीहेार चाणक्यपुरी में रहने वाले शख्स को गांव की महत्वपूर्ण जमीन लीज पर दे दी है। जबकी उक्त भूमि गांव के गोवंश के चारेपानी के लिए सरकार ने पंचायत के हक में रखी है। किसानों ने कहा की गिटटी क्रेशर मशीन लगाई जाती है तो जहां पत्थरों से आसपास के उपजाऊ खेतों को नुकसान होगा वहीं बड़ी मात्रा में फसले भी खराब होंगी। गांव के रहवासियों को भी पत्थर वाली धूल से बीमारियां होंगी। गांव का पानी भी प्रदुषित हो जाएगा। पंचायत ने भी इस पर आपत्ति दर्ज कराई है इस के बाद भी उक्त व्यक्ति को जमीन की लीज पत्थर खनन के लिए दे दी गई है। किसानों ने ग्राम मोलगा में शासकीय भूमि जिसका खासरा नम्बर 1/1/2 है पर दी गई  गिटटी मशीन लगाने की अनुमति जनहित में निरस्त करने और मामले की जांच किए जाने की मांग कलेक्टर से की है। मांग करने वालों में वहीद खा,हाजी अजीज खां, बाबू खान, हसीन खा, शाहिद खान, नवीन पटेल, अजमत पठान ,एहसान खान, शहाबुउद्दीन खान, रईस खान, बी एस भदौरिया आदि किसान शामिल है।


खेल के लिए जुनून चाहिए, तभी मिलती है टीम को जीत-राहुल सिंह

  • प्रकेंश राय की विस्फोटक शतकीय पारी की बदौलत रेड ने ब्लू को 53 रन से हराया

sehore news
सीहोर। खेल के लिए जुनून चाहिए, तभी खिलाड़ी को पहचान मिलती है और टीम को जीत हासिल होती है। आधुनिक सुख सुविधाओं के उपलब्ध होने के बावजूद उतने बच्चे खिलाड़ी नहीं बन पाते, जितने बनने चाहिए और पहले संसाधनों और सुविधाओं के अभाव में भी कई खिलाड़ी हुआ करते थे। खिलाडिय़ों और खेल को देखने का सबका अपना अलग नजरिया है, लेकिन अब यह कहावत भी बदलती नजर आ रही है। पढ़ोगे लिखोगे, बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब। वक्त बदल रहा है और इसलिए यह कहावत भी बदल रही है। अभिभावक अपनों बच्चों को मैदान में अभ्यास कराने के लिए खुद मैदान के बाहर बैठकर घंटों इंतजार करते हैं। उक्त विचार शहर के बीएसआई मैदान पर पीपीसीए के तत्वाधान में मंगलवार से आरंभ हुई अकादमी क्रिकेट प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करने पहुंचे संकल्प वृद्धाश्रम और नशा मुक्ति केन्द्र के संचालक राहुल सिंह ने कहे। मंगलवार को शुरू हुई इस प्रतियोगिता में रेड टीम के कप्तान स्पनिल भारिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और क्रीज पर आए प्रकेंश राय ने मात्र 110 गेंद पर 117 रन की विस्फोटक पारी खेली, इसके अलावा आदर्श राय ने भी 56 रन की अद्र्ध शतकीय पारी खेली, वहीं अरभ मसीह ने 13 रनों की शानदार पारी की बदौलत पांच विकेट खोकर 40 ओवर के इस मैच में 238 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। वही सीहोर ब्लू की ओर से गेंदबाजी करते हुए अतुल त्रिवेदी ने तीन विकेट और कृष्णा शर्मा ने दो विकेट हासिल किए। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी सीहोर ब्लू की पूरी टीम 27.3 ओवर में 185 रन के स्कोर पर ढेर हो गई। इसमें विशांक शिंदे ने 26 रन, कृष्णा शर्मा ने 23 और आदित्य अग्रवाल ने 36 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इधर सीहोर रेड टीम की ओर से गेंदबाजी करते हुए आदर्श राय ने तीन विकेट, पवन-स्पनिल ने दो-दो विकेट के अलावा मानस और लक्की ने एक-एक विकेट हासिल किया।


आज खेला जाएगा डीसीए और सीहोर ब्लू टीम के मध्य मैच

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बुधवार को बीएसआई मैदान पर सुबह डीसीए और सीहोर ब्लू के मध्य मैच खेला जाएगा। मंगलवार को सीहोर रेड की ओर से 117 रन की शतकीय पारी खेलने वाले प्रकेंश राय को मैन आफ द मैच दिया गया। इस मौके पर एसोसिएशन के वीरु वर्मा, आशीष शर्मा, मनोज दीक्षित मामा, कोच मदन कुशवाहा, चेतन मेवाड़ा, राजेश विलय आदि शामिल थे। 


किसानों की विभिन्न समस्याओं को लेकर किसान स्वराज संगठन ने सौंपा ज्ञापन 


sehore news
सीहोर। किसान स्वराज संगठन जिला अध्यक्ष विनय सिंह दांगी के नेतृत्व में किसानों के द्वारा विभिन्न समस्याओं को लेकर मंगलवार को जनसुनवाई में पहुंचकर डिप्टी कलेक्टर आदित्य कुमार जैन को ज्ञापन सौंपा गया। किसानों ने अधिकारी को बताया कि मुख्यमंत्री कल्याण योजना वर्ष 2020 की खराब हुई खरीफ फसल का बीमा अब तक नहीं मिला है तो दूसरी ओर किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि की राशि भी नहीं मिल रही है मुख्यमंत्री सम्मान निधि भी नहीं मिल रही है जबकि मुख्यमंत्री को से उक्त राशि जारी हो चुकी है लेकिन बैंकों तक अब तक नहीं पहुंचाई गई है जिसके चलते सरकार की छवि भी किसानों के मध्य खराब हो रही है किसानों ने वर्ष 2020 में खराब हुई फसल का बीमा देने की भी मांग की है। किसानों की वर्ष 2020 की बीमा राशि अब तक नहीं मिली है इस संबंध में किसान स्वराज संगठन के जिला अध्यक्ष विनय सिंह दांगी ने कहा कि किसानों की विभिन्न मांगों से कई बार जिला प्रशासन और प्रशासनिक अधिकारियों सहित जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया गया है लेकिन इस मामले में अब तक कुछ भी नहीं किया गया है जिसके चलते किसानों में आक्रोश बना हुआ है। किसान स्वराज संगठन के द्वारा किसानों की सभी मांगे पूरी करने की मांग जिला प्रशासन के माध्यम से सरकार से की गई है। ज्ञापन देते समय नारायण सिंह वर्मा, ज्ञान सिंह, रोहित पुरी, कैलाश दांगी, अहमद खां, नूर खां, कैलाश  बद्री प्रसाद वर्मा, हीरालाल, भैरव सिंह साहिल खान, लक्ष्मीनारायण, मांगीलाल, महेंद्र सिंह, रामदयाल, रामकली बाई, गिरवर सिंह, यादव सिंह दांगी, शाहिद खा आदि किसान शामिल रहे


शासकीय उचित मूल्य दुकान के राशन की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज


sehore news
शासकीय उचित मूल्य राशन दुकान दोराहा के राशन की कालाबाजारी करने वालों के विरूद्ध दोराहा थाने में एफआइआर दर्ज की गई। उल्लेखनीय है कि गत 19 नवम्बर 2021 को दोराहा की शासकीय उचित मूल्य दुकान का गेहूं  खुले बाजार में बिक्री के लिए ले जाने की ग्रामवासियों से सूचना मिलने  पर नायब तहसीलदार श्री देशमुख ने कार्रवाई करते हुए अनाज से भरा वाहन जब्त दोराहा थाने को सुपुर्द किया था। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुन के निर्देश पर कनिष्ठ आपर्ति अधिकारी श्री प्रकाश सिंह यादव ने प्रथम दृष्ट्या उचित मूल्य राशन दुकान के राशन की अन्यत्र बिक्री के लिए ले जाते पाये जाने पर थाना दोराहा में संबंधित व्यकितयों के विरूद्ध धारा 409, 420, 120बी भादवि 3/7 आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत एफआइआर दर्ज की गई है। जिन व्यक्तियों के विरूद्ध थाने में एफआईआर दर्ज की गई है उनमें काजीपुरा दोराहा सहकारी समिति के प्रबंधक श्री प्रमोद सिंह राजपूत, शासकीय उचित मूल्य दुकान के विक्रेता श्री संतोष कटारिया, हम्माल श्री अनवर अहमद, नागरिक आपूर्ति निगम के  अधिकृत खाद्यान परिवहनकर्ता श्री पुनीत खनूजा, वाहन चालक श्री राशिद अली तथा दोराहा समिति की दुकान क्रमांक 9 के समीप संचालित अन्य उचित मूल्य दुकान के विक्रेता श्री बब्लूदास बैरागी के विरूद्ध विभिन्न धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई।


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अन्तर्गत खाद्यान वितरण संबधी निर्देश


प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अन्तर्गत खाद्यान वितरण का प्रतिशत बढ़ाने के लिए वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कुछ जिलों द्वारा बताया गया कि जिन हितग्राहियों द्वारा कोविड वैक्सीन नहीं लगवायी गई है, उन्हें वैक्सीनेशन के पश्चात ही राशन सामग्री दिये जाने के निर्णय के कारण प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना अंतर्गत राशन सामग्री का उपभोक्ताओं को वितरण बहुत ही कम हुआ  है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फेज-3 का वितरण केवल माह नवंबर 2021 तक ही किया जाना है। ऐसे हितग्राही जो वैक्सीनेशन नही करा पाने के कारण राशन सामग्री नहीं प्राप्त कर पायेंगे, उन्हें इस योजना के अंतर्गत आगामी माह में लाभ नहीं मिल सकेगा। राशन सामग्री का वितरण अधिक से अधिक हितग्राहियों को कराने के लिए कोविड वैक्सीनेशन की पूर्व शर्त को शिथिल करते हुए अधिक से अधिक हितग्राहियों को इस योजना का लाभान्वित करने के निर्देश दिए गए हैं।


परिवहन विभाग ने ऑटो रिक्शा चालको पर की कार्यवाही, 23 हजार रूपये शमन शुल्क वसूला


sehore news
उच्च न्यायालय, जबलपुर ने  प्रदेश में बिना परमिट एवं नियम विरुद्ध चल रहे यात्री ऑटो रिक्शा पर तत्काल वैधानिक एवं नियमानुसार कार्रवाई किए जाने के आदेश के आदेश दिए है। इसके पश्चात मध्यप्रदेश परिवहन आयुक्त द्वारा प्रदेश के समस्त जिलों में चल रहे यात्री ऑटो रिक्शा की गहन जांच करने एवं नियम विरुद्ध चल रहे ऑटो रिक्शा पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिए है1 आदेश के पालन में जिला परिवहन अधिकारी श्री रीतेश तिवारी ने जिले में ऑटो रिक्शा के विरुद्ध चेकिंग कार्यवाही की। इस कार्यवाही के दौरान 15 ऑटो रिक्शा नियम विरुद्ध चलते पाए जाने के कारण उनके विरुद्ध प्रकरण पंजीबद्ध किये एवं उन्हें जप्त कर सुरक्षार्थ रखा गया। वाहनों में से 10 वाहनों के प्रकरणों के निराकरण से शमन शुल्क 23 हजार रूपये वसूल किया गया। परिवहन आयुक्त, मध्य प्रदेश के निर्देश से चेकिंग की कार्यवाही अग्रिम आदेश तक निरंतर जारी रहेगी।


पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने डोडी में एमपीटी फ्यूल्स का किया शुभारंभ


sehore news
पर्यटन, संस्कृति एवं अध्यात्म मंत्री सुश्री उषा सिंह ठाकुर ने 23 नवंबर को हाई-वे ट्रीट डोडी में नव निर्मित एमपीटी फ्यूल स्टेशन का शुभारंभ किया। शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि हम पर्यटन के क्षेत्र का विस्तार करने के साथ ही पर्यटकों की सुविधाओं के लिए निरंतर सुविधाएं बढ़ाते जा रहे हैं। प्रदेश की गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण और संवर्द्धन के लिए योजनाबद्ध ढंग से कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारा जन्म आजाद भारत में हुआ है आजादी के लिए अनेक लोगों ने बलिदान दिए हैं यह वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है हम सभी उन वीर शहीदों को नमन  करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाली पीढ़ी को हमारी पुरातात्विक सांस्कृतिक धरोहरों से परिचय कराना आवश्यक है। इस पेट्रोल पंप से यहां से निकलने वाले तथा आसपास के लोगों को सुविधा मिलेगी। कार्यक्र आष्टा विधायक श्री रघुनाथ सिंह मालवीय, मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विभाग के प्रबंध संचालक श्री एस विश्वनाथन, डिविजनल रिटेल हेड श्री विनोद कुमार पांचाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।


शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय में टीकाकरण शिविर का आयोजन


sehore news

चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय में कोविड-19 टीकाकरण शिविर आयोजित  किया गया। इस शिविर में कोविशील्ड एवं को-वैक्सीन के प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाये गये। शिविर में शहरी एवं आसपास के नागरिकों ने टीका लगवाया । नोडल स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नीरा श्रीवास्तव, महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा ने सभी को टीकाकरण का महत्व समझाते हुए कोविड-19 गाइडलाईन के पालन की आवश्यकता को बताया।   (फोटो संलग्न)


विद्युत प्रकरणों के निराकरण के लिए प्रधान जिला न्यायाधीश ने विद्युत विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक, नेशनल लोक अदालत में विद्युत प्रकरणों में नियमानुसार मिलेगी छूट


sehore news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद की अध्यक्षता में एडीआर भवन में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में न्यायाधीश एवं अधिवक्ता सहित विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। प्रधान जिला न्यायाधीश श्री चंद ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से कहा‍ कि लोक अदालत एक राष्ट्रीय सेवा का कार्य है। लोक सेवक होने के नाते  जिम्मेदारी है कि रूचि लेकर लोक अदालत के माध्यम से अधिकाधिक प्रकरणों का निराकरण कराएं और शासन को राजस्व की वसूली कराएं। उन्होंने बैठक में उपस्थित विद्युत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण स्तर पर सरपंच सचिवों से संपर्क कर लोक अदालत में दी जाने वाली छूट के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए। साथ ही जिन प्रकरणों में राजीनामा होने की संभावना है, उनमें सार्थक चर्चा कर निराकरण कराने के निर्देश दिए। नेशनल लोक अदालत का विद्युत विभाग के वाहन एवं पम्पलेट्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के भी निर्देश दिए। विद्युत विभाग के अधिकारियों ने विद्युत के प्रकरण बनाते समय विवाद उत्पन्न होने और पुलिस की सहायता न मिलने संबंधी समस्याएं बताई जिस पर प्रधान जिला न्यायाधीश ने पूरा सहयोग देने एवं पुलिस अधीक्षक को आवश्यक कार्यवाही करने के लिए सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को निर्देश दिए। बैठक में विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं अपर जिला न्यायाधीश श्री मुकेश कुमार दांगी, विद्युत विभाग के महाप्रबंधक श्री सुमित अग्रवाल सहित अधिकारी उपस्थित थे।


सीपीसीटी प्रशिक्षण के लिए आवेदन  के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित


मध्यप्रदेश शासन द्वारा विभिन्न शासकीय पदों के लिए सीपीसीटी सर्टिफिकेट को अनिवार्य किया गया है। सीपीसीटी परीक्षा के लिए अल्प अवधि प्रशिक्षण कोर्स कार्यालय कलेक्टर जिला ई-गवर्नेंस सोसाइटी सीहोर के स्थापित ई-दक्ष केंद्र में आयोजित किया जा रहा है। शासन द्वारा स्थापित ई-दक्ष केंद्र आधुनिक कम्प्यूटर से सुसज्जित है जिसमे कम्प्यूटर और टाइपिंग के अलावा आईटी संबंधी परीक्षापयोगी महत्वपूर्ण जानकारियां सैद्धान्तिक और प्रायोगिक तौर पर प्रशिक्षकों द्वारा बताई जाएगी। प्रशिक्षण के दौरान कंप्यूटर संबंधी समस्त आवश्यक जानकारियां जैसे आधारभूत ज्ञान, इन्टरनेट एवं ई-मेल, एडवांस एमएस ऑफिस, साइबर सुरक्षा, क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे महत्वपूर्ण विषय पढ़ाए जाएंगे। इसके साथ ही इस प्रशिक्षण केंद्र में परीक्षा उतीर्ण करने हेतु प्रैक्टिस टेस्ट भी करवाए जाएंगे। हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग भी बहुत सरल और साधारण तरीके से इस केन्द्र में सिखाई जाएगी। प्रशिक्षण के लिए आवेदन एक दिसम्बर से ई-गवर्नेंस कार्यालय, न्यू कलेक्ट्रेट परिसर सीहोर में प्राप्त किये जाएंगे, जिसमे शासन द्वारा निर्धारित शुल्क एक हजार रूपये का भुगतान अभ्यार्थी को करना होगा। प्रशिक्षण संबंधी अधिक जानकारी के लिए प्रशिक्षको से 9407532771 एवं  8770640155 फोन नम्बरों पर  संपर्क करें।


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य का दौरा कार्यक्रम


मध्यप्रदेश पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के सदस्य श्री प्रदीप पटेल (राज्य मंत्री दर्जा) 24 नवंबर को देवास से सीहोर के लिए प्रात: 11 बजे प्रस्थान कर दोपहर 12:30 बजे सीहोर आएंगे। वे सर्किट हाउस में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक के पश्चात वे पिछड़ा वर्ग के सामाजिक संगठनों और कार्यकर्ताओं के साथ भेंट करेंगे। श्री पटेल दोपहर 2:30 बजे सीहोर से भोपाल के लिए रवाना होंगे।


जनसुनवाई में आए 32 आवेदन समय-सीमा में निराकरण करने दिए निर्देश


sehore news
मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जनसुनवाई के दौरान शहर सहित जिले के दूर-दराज अंचलों से आए 32 आवेदकों द्वारा अपनी-अपनी समस्याओं से संबंधित आवेदन डिप्टी कलेक्टर श्री आदित्य जैन एवं श्री रवि वर्मा के समक्ष प्रस्तुत किए गए। उन्होंने प्रत्येक आवेदक से चर्चा की एवं उनकी समस्याएं जानी और संबंधित कार्यालय प्रमुखों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।


माटीशिल्पियों और कामगारों के कौशल उन्नयन के लिए प्रशिक्षण


मध्यप्रदेश माटीकला बोर्ड की कौशल विकास कार्यक्रम संचालन योजना  के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में प्रदेश के माटी कामगारों और शिल्पियों को कौशल उन्नयन प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिले से माटी शिल्पियों एवं कामगारों का चयन किया जा रहा है। प्रशिक्षण के लिए आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ मध्य प्रदेश माटीकला बोर्ड सीहोर में दिनांक 30 नवंबर शाम 5.30 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। आवेदन पत्र प्रारूप एवं अन्य आवश्यक जानकारी जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।


शासकीय कन्या महाविद्यालय में  24  एवं 26 नवंबर को रोजगार मेला


कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर के निर्देशानुसार जिला रोजगार कार्यालय द्वारा जिले के विभिन्न स्थानों पर निरन्तर वृहद रोजगार उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में 24 एवं 26 नवंबर को स्थानीय शासकीय महिला पॉलीटेक्निक कॉलेज सीहोर एवं नसरूल्लागंज में प्रातः 12 बजे से 4 बजे तक रोजगार उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस मेले में 10 से 15 कम्पनियों के प्रतिनिधि द्वारा एक हजार पदों पर भर्ती की जाएगी। रोजगार उत्सव मेले में वर्धमान फेब्रिक्स बुधनी, ट्राइडेण्ट कम्पनी बुधनी, सेल मेन्युफेक्चरिंग कंपनी जावर, आईईएस युनिवरर्सिटी सीहोर, वेल्सपून इंडिया गुजरात, भारतीय जीवन बीमा निगम, हर्बल लाईफ न्यूटीशियन, एर्बट टेक्नोलॉजी सीहोर, बेसमेस इंण्यिा लिमिटेड उज्जैन, जाब्स लाईनसर्विसेस, प्रतिभा सिन्टेक्स पीथमपुर, वेल्सन इंण्डिया प्रालि गुजरात, गेब्रियल इंण्डिया लिखण्डसा गुडगांव, महले खण्डसा गुडगांव, आनंद ऑटोमोटिव गुडगांव, संधार टेक्नोलॉजी लि.गुडगांव, लुपीनलिमिटेड, सेफलेक्स इंटरनेशनल, डाइर्वसिटेक इंजीनियरिंग, हयूमेन मेट्रीक, सेकूराइट, मोहिनी हेल्थ एण्ड हाईजिन कंपनी के प्रतिनिधियों द्वारा ट्रेनी सुपरवाईजर ट्रेनी केमिस्ट, सेक्योरिटी गार्ड, सेमी स्किल, उत्पादन प्रशिक्षु रिंग फ्रेम ऑपरेटर, वाइंडिंग ऑपरेटर, स्टीचर्स, चेकर्स, पेकर्स, गनमेन सेक्योरिटी सुपरवाईजर, टर्नर, सेल्स एक्जीक्यूटिव, कम्प्यूटर ऑपरेटर, टैली. डेवलपमेंट मेनेजर सेल्स मेनेजर, फाइनेंशियल एडवाइजर, पी.एच.पी. डेवलपर, टेली फेकल्टी, डीटीपी फेकल्टी, एवं कंपनी द्वारा उपस्थित आवेदकों की योग्यतानुसार विभिन्न पदों पर भर्ती की जावेगी इच्छुक आवेदक 8वी, 10वीं, 12वी, स्नातक, स्नातकोत्तर, बीई कम्प्यूटर साइंस, आईटीआई मेकेनिकल, मशिनिस्ट, वेल्डर टर्नर, योग्यता धारी रोजगार पंजीयन कार्ड एवं समस्त प्रमाण पत्रों कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन करते हुए उपस्थित होवें।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला      


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या10021 हैं। आज 683 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 216, श्यामपुर से 140, नसरूल्लागंज 55, आष्टा से 181, तथा बुधनी से 42 एवं इछावर से 49 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 299929 हैं। जिनमें से 287950 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज341 सैंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1765 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


प्रदेश में कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तिथियां घोषित


माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा परीक्षा वर्ष 2021.22 के लिए 10वीं, 12वीं, व्यावसायिक विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई) और शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि की सैद्धांतिक और प्रायोगिक परीक्षा 12 फरवरी 2022 से आयोजित की जायेगी। लोक शिक्षण ने बताया कि सैद्धांतिक परीक्षा 20 मार्च 2022 तक और प्रायोगिक परीक्षा 31 मार्च 2022 तक आयोजित की जायेगी। लोक स्वास्थ्य एवं लोकहित में वर्ष 2019 और 2020 में नोबल कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के दृष्टिगत परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है।


रोजगार संबंधी अनेक प्रशिक्षण के लिए पंजीयन प्रारंभ


उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा शिक्षित और अशिक्षित बेरोजगारों हेतु शुल्क आधारित उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम एवं पशुपालन आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए पंजीयन प्रारंभ किया गया है। विभिन्न व्यावसायों के लिए पंजीयन की पृथक-पृथक तिथि निर्धारित की गई है। ट्रेनिंग एसोसिएट श्रीमती संध्या जोशी ने बताया कि उद्यमिता विकास केन्द्र एमएसएमई विभाग के अंतर्गत कार्यरत है, जो मध्यप्रदेश शासन केन्द्रीय वित्तीय संस्थाओं एवं राज्य के अग्रणी बैंकों द्वारा प्रवर्तित पंजीकृत संस्था है। केन्द्र द्वारा आगामी माहों में उद्यमिता एवं पशुपालन से संबंधित विषयों पर शुल्क आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है। प्रशिक्षण का उद्देश्य बेरोजगार युवक-युवतियों को स्वयं के उद्यम अथवा उद्योग स्थापित करने तथा उसके सफल संचालन के लिये तैयार करना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम में शासकीय योजनाओं, इच्छित ट्रेड के लिये कच्चामाल, बाजार सर्वेक्षण, यूनिट प्रबंधन, विपणन, लेखा प्रबन्धन तथा करा-रोपण इत्यादि की जानकारी दी जाएगी। प्रशिक्षण पश्चात प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये जायेंगे। प्रशिक्षण सम्बन्धी जानकारी केन्द्र की समन्वयक श्रीमती संध्या जोशी से मोबाईल क्रमांक 8770555820 तथा कार्यालयीन समय में 0755-4000908 पर ली जा सकती है। डेरी टेक्नोलोजी आधारित पशुपालन प्रशिक्षण कार्यक्रम 6 से 10 दिसम्बर के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 है।  उद्यमिता एवं बकरी पालन प्रशिक्षण कार्यक्रम 13 से 17 दिसम्बर के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 08 दिसम्बर,  उद्यमिता एवं मुर्गी पालन पॉल्ट्रीफार्म प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 से 24 दिसम्बर के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 10 दिसम्बर और खाद-प्रसंस्करण आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम 27 से 31 दिसम्बर के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर 2021 है। इन प्रशिक्षण के लिए रहवासी शुल्क 7500 और अरहवासी के शुल्क 3500 रूपये रहेगा। उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम 4 से 6 जनवरी 2022 के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 20 दिसम्बर 2021 है। इस प्रशिक्षण के लिए रहवासी शुल्क 4500 और अरहवासी का शुल्क 2100 रूपये रहेगा। बीमा के क्षेत्र में कैरियर निर्माण हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम 20 से 21 जनवरी के लिए पंजीयन की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 निर्धारित है। इस प्रशिक्षण के लिए रहवासी शुल्क 3 हजार और अरहवासी का शुल्क 1400 रूपये रहेगा।


बरखेड़ाहसन में उर्वरक एवं पेट्रोल जप्त किया


बरखेडा़हसन स्थित हाकम ट्रेडर्स द्वारा रासायनिक खाद को दोगुना दाम पर बेचे जाने की शिकायत प्राप्त होने पर नायब तहसीलदार श्रीमती ज्योति पटेल द्वारा दुकान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण में पशु आहार के साथ-साथ अलग-अलग प्लास्टिक केन में पेट्रोल भी रखा होना पाया गया। गोदाम का निरीक्षण करने पर पाया गया कि 20 बोरी एनपीके (आईपीएल) कंपनी खाद रखी पाई गई। बीस बोरी का क्रय-विक्रय के संबंध में पूछने पर संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। मौके पर पेट्रोल एवं खाद्य समाग्री को जप्त कर सील किया गया। जप्त सामग्री की वैधानिक कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग को प्रतिवेदन भेजा गया।


पाँच आरोपियों पर 16 हजार 600 रूपये का जुर्माना


अवैध शराब का कारोबार करने वाले आरोपियों पर न्यायालय ने लगाया जुर्माना बुधनी न्यायालय में अवैध शराब के चल रहे प्रकरण पर न्यायिक दण्डाधिकारी श्री ठाकुर दास मालवीय ने पाँच आरोपियों पर जुर्माना लगाया। न्यायालय में आबकारी अधिनियम के तहत पाँच प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे जिसमें सभी आरोपियों ने अपना जुर्म स्वीकार किया। न्यायालय द्वारा  मालवीय  ढाबा बुधनी के संचालक पर 7 हजार रूपये, आजाद ढाबा बुधनी के संचालक पर एक हजार 400 रूपये, यादव श्री ढाबा बुधनी के संचालक पर एक हजार 400 रूपये,  राजपूत ढाबा बुधनी के संचालक पर एक हजार 800 तथा जोनतला निवासी राजू पर 5 हजार  का जुर्माना तथा न्यायालय उठने तक की सजा सुनाई गई। न्यायालय में आबकारी आरक्षक वैभव नागवंशी द्वारा प्रकरण प्रस्तुत किए गए थे।


1 से 12वीं तक की सभी कक्षाएं शत-प्रतिशत क्षमता के साथ होगी संचालित  


प्रदेश में सभी विद्यालयों की पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाएं शत-प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ की जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग ने कोविड-19 में आई कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया है। सभी आवासीय विद्यालय और छात्रावास कक्षा पहली से 12वीं तक की सभी कक्षाओं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए संचालित किये जायेंगे। अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय और छात्रावास में उपस्थित हो सकेंगे। कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश का पालन सुनिश्चित करने निर्देश दिए। स्कूलों को शत-प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाने के संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश अनुसार स्कूल प्रबंधन समिति द्वारा आवश्यकतानुसार ऑनलाइन कक्षाओं और डिजिटल माध्यम से पढाई के संबंध में निर्णय लिया जाएगा। दूरदर्शन और व्हाट्सएप ग्रुप पर शैक्षिक सामग्री का प्रसारण पूर्व की तरह ही जारी रहेगा। सभी विद्यालयों और छात्रावासों के शिक्षकों एवं स्टाफ का अनिवार्यतः वैक्सीन के दोनों डोज़ टीकाकरण किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।


किसानों के लिए अतिरिक्त आय का बेहतर जरिया है मछली पालन


मत्स्य पालन कार्य में रूचि रखने वाले किसान, जो विभिन्न प्रकार से मछली पालन कर अपनी आय बढ़ाना चाहते हैं, उनसे प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के तहत आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। योजना के तहत स्वयं की भूमि पर तालाब निर्माण, आरएएस, मत्स्यबीज संवर्धन जलक्षेत्र निर्माण, केज कल्चर, बायोफ्लॉक, हैचरी, फिश फीड मील, बर्फ संयत्र-आइस प्लांट, मत्स्य परिवहन के लिए मोटर साइकिल, तीन पहिया वाहन, साइकिल, मछली की फुटकर दुकान सहित विभिन्न गतिविधियों से जुड़कर इच्छुक किसान लाभ ले सकते हैं।   प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना के तहत अनुसूचित जाति एवं जनजाति तथा महिला को योजना प्रावधान का 60 प्रतिशत और शेष को 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मत्स्य पालन कर शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के इच्छुक व्यक्ति 05 दिसम्बर 2021 तक संबंधित क्षेत्रीय अधिकारी के माध्यम से प्रस्ताव जिला मत्स्योद्योग कार्यालय में प्रस्तुत कर सकते हैं।


रबी फसलों की बोनी का लक्ष्य 3 लाख 94 हजार हेक्टेयर से अधिक में


उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने एक जानकारी में बताया कि जिले में 3 लाख 94 हजार 20 हेक्टर में रबी फसलों की बोनी का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें प्रमुख फसल गेहूँ का 3 लाख 16 हजार 200 एवं चना का 70 हजार हेक्टर में बोनी का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिले में 90 प्रतिशत गेहूँ की बोनी की जा चुकी है। बुदनी एवं नसरूल्लागंज में कमाण्ड क्षेत्र होने से बोनी का कार्य नवम्बर माह के अन्त तक जारी रहेगा। जिले के सीहोर, आष्टा एवं इछावर विकासखण्ड में बोनी का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। इन विकासखण्डों में गेहूँ की फसल 10 से 30 दिनों की हो चुकी है जिसमें प्रथम सिंचाई प्रारंभ हो चुकी है। सिंचाई के समय किसान भाई यूरिया का टॉप ड्रेसिंग करेंगें। वैज्ञानिक परामर्श अनुसार गेहूँ में यूरिया की संपूर्ण मात्रा एक ही बार में न डालते हुए प्रथम सिंचाई के समय यूरिया 45 कि.ग्रो./एकड़ एवं द्वितीय सिंचाई के समय पुनः यूरिया 45 कि.ग्रो./एकड़ का छिड़काव अनुशासित है। जिन क्षेत्रों में एक सिंचाई की सुविधा है वहाँ पर सिंचाई के साथ यूरिया 45 कि.ग्रो./एकड़ छिड़काव की अनुशासित की गई है।जिले में यूरिया की उपलब्धता पर्याप्त मात्रा में बनी हुई है। कृषकों की माँग अनुसार यूरिया का वितरण कराया जा रहा है।


कृषक एनपीके और सुपर फास्फेट का उपयोग करें - कृषि विभाग


कृषि विभाग ने किसानों से एनपीके और सुपर फास्फेट का उपयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि सम्भाग में पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों का भण्डारण होकर सुगमता से प्राप्त हो रहा है और किसान भाइयों से अनुरोध है कि बुवाई में डीएपी उर्वरक के स्थान पर एन.पी.के. मिश्रित खाद एवं एसएसपी खाद का उपयोग करें। कृषि विभाग ने बताया कि डीएपी के बैग में फास्फोरस 23 किलोग्राम एवं नाइट्रोजन 9 किलोग्राम होता है तथा कीमत 1200 रुपए है, जबकि 3 एसएसपी के बैग में एवं 1 बैग यूरिया की कीमत 1166 रुपए आती है। इसमें 24 किलोग्राम फास्फोरस तथा 24 किलो नाइट्रोजन तथा 16.50 किलोग्राम सल्फर होता है जो तिलहनी फसलों में तेल की मात्रा बढ़ाने में सहायक होता है। कृषि विभाग ने बताया कि डीएपी के स्थान पर तत्व की मात्रा और कीमत दोनों में ही फायदे का सौदा है। इसलिए डीएपी उर्वरक के स्थान पर एनपीके मिश्रित उर्वरक एवं सिंगल सुपर फास्फेट के साथ यूरिया उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। एनपीके उर्वरक डीएपी की तुलना में बहुत अच्छा होता है। इसमें तीनों तत्व पाए जाते हैं। नाइट्रोजन फास्फोरस एवं पोटेशियम जबकि डीएपी में सिर्फ दो तत्व नाइट्रोजन व फास्फोरस ही पाए जाते हैं। किसान भाई डीएपी के स्थान पर एनपीके मिश्रित उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं जिससे फसल को पोषक तत्वों की आपूर्ति हो सकेगी।


मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा खादी वस्त्रों पर विशेष छूट


मध्यप्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आम जन को समस्त प्रकार के खादी वस्त्र, कबीरा खादी गारमेंट्स एवं ग्रामोद्योग विन्ध्या वैली उत्पाद क्रय को प्रोत्साहित करने के लिए 31 दिसम्बर 2021 तक समस्त प्रकार के खादी वस्त्रों की फुटकर बिक्री पर विशेष डिस्काउंट 20 एवं 10 प्रतिशत एवं विन्ध्या वैली के ब्राण्ड उत्पादों की फुटकर बिक्री पर 20 एवं 10 प्रतिशत विशेष डिस्काउंट दिया जाएगा।   राष्ट्रीय स्तर की खादी संस्थाओं एवं ग्रामोद्योग इकाईयों के उत्कृष्ट खादी उत्पाद एवं राज्य शासन की स्व-रोजगार मूलक योजनाओं के अन्तर्गत वित्त पोषित इकाईयों, स्व-सहायता समूहों द्वारा उत्पादित विंध्यावैली ब्राण्ड एवं अन्य ग्रामोद्योग सामग्री विक्रय हेतु उपलब्ध रहेंगे।


’सुकन्या खाते खुलवाकर बेटियों को समृद्ध करने का आव्हान’


सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाएं और घर में खुशहाली लाएं की अवधारणा के साथ भारत सरकार द्वारा बेटी बचाओ एवं बेटी पढ़ाओ के तहत बालिकाओं की उच्च शिक्षा तथा विवाह हेतु व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए यह योजना शुरू की गई है। योजना के अन्तर्गत जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक की बेटियों का खाता खुलवाया जा सकता है, जमाकर्ता बेटी के नाम से एक ही खाता खोल सकता है। यदि माता-पिता या संरक्षक दो बेटियों के अलग-अलग खाता खोल सकते हैं, यदि जुड़वा बेटियां है तो जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर तीसरा खाता भी खोला जा सकता है, यह खाता एक वित्तीय वर्ष में 250 रूपये से शुरू किया जा सकता है। बच्ची की उम्र 18 वर्ष पूर्ण होने पर सुकन्या समृद्वि खाता में जमा राशि का 50 प्रतिशत राशि निकाला जा सकता है।  बेटी की उम्र 21 वर्ष पूर्ण होने पर खाता परिपक्व होगा, बालिका का विवाह 18 वर्ष के बाद या 21 वर्ष के पहले होता है तो खाता बंद कर दिया जाएगा और ब्याज सहित समस्त रकम दे दी जाएगी। इसी प्रकार इस योजना से आयकर में छूट का लाभ भी मिलता है और देश के किसी भी हिस्से में स्थानांतरित किया जा सकता है। खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज, जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का फोटो पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और माता-पिता की फोटो आवश्यक है। खाते मे न्यूनतम 250 रूपये अधिकतम 01 लाख 50 हजार रूपये वार्षिक जमा किया जा सकता है। इस खाते की अवधि कुल 21 वर्ष है।


खाद्य पदार्थों में मिलावट, की गोपनीय शिकायत अब पोर्टल पर


खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम संबंधी विविध कार्यों को समग्र पोर्टल पर लाने के मकसद से खाद्य सुरक्षा एमआईएस पोर्टल- पोशन (पीओएसएचएएन) शुरू किया गया है। पोर्टल पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006, विनियम 2011 के नियमों का खाद्य कारोबारी द्वारा पालन नहीं करने व खाद्य पदार्थों में मिलावट या अनियमितता संबंधी शिकायत लोगों द्वारा गोपनीय तरीके से दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। आम नागरिक उचकिंउपेण्पद पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस सिलसिले में बताया गया है कि उक्त अधिनियम की धारा 31 के तहत सभी खाद्य कारोबारियों को पंजीयन कराना व खाद्य लायसेंस लेना अनिवार्य है। खाद्य लायसेंस एवं पंजीयन के लिए मार्गदर्शन लेने के उद्देश्य से आयुक्त खाद्य सुरक्षा प्रशासन कार्यालय ईदगाह हिल्स भोपाल में खाद्य सुरक्षा हेल्प डेस्क स्थापित की गई है। इसका टेलीफोन नम्बर 0755- 2665036 और ई- मेल foodsafetyhelpdeskmp@gmail.com है। इस पर जानकारी ली जा सकती है।


विद्युत वितरण कंपनी द्वारा अस्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन की दरें जारी


मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा राज्य शासन के निर्णयानुसार जिलों के ग्रामीण क्षेत्र के कृषि उपभोक्ताओं के लिए अस्थाई सिंचाई पंप कनेक्शन हेतु सिंगल फेस एवं थ्री फेस के लिए लागू विद्युत दरें जारी कर दी हैं। कंपनी द्वारा जारी दरों के अनुसार अब ग्रामीण क्षेत्र के कृषि पंप उपभोक्ताओं को तीन माह हेतु सिंगल फेज एक एचपी अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन के लिए फिक्स चार्ज, इनर्जी चार्ज सहित देय 4222 रुपए के स्थान पर अब राज्य शासन द्वारा देय सब्सिडी सहित कुल 1843 रुपए का ही भुगतान करना होगा। इसी प्रकार थ्री फेज अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन को तीन माह के लिए फिक्स चार्ज, एनर्जी चार्ज सहित कुल 4879 रूपए देय होगी। कंपनी ने कहा है कि अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन के लिए कृषि उपभोक्ताओं को वर्ष 2021-22 हेतु जारी टैरिफ आदेश की श्रेणी 5 की कंडिका 1.4 के अनुसार कम से कम तीन माह का अग्रिम भुगतान कंपनी में जमा कराना अनिवार्य है एवं विद्युत सप्लाई कोड 2013 में दिये गये प्रावधानों के अनुसार ऐसे उपभोक्ता जिनके पंप कनेक्शन पर उचित रेटिंग का कैपेसिटर लगा हुआ है उनसे कैपेसिटर सरचार्ज का भुगतान कंपनी द्वारा नहीं लिया जाएगा। कंपनी ने बताया है कि म.प्र.विद्युत नियामक आयोग द्वारा जारी टैरिफ आदेश के अनुसार अस्थाई कृषि पंप की दरों का निर्धारण किया गया है एवं त्रैमासिक आधार पर एम.पी.पॉवर मैनेजमेंट कंपनी जबलपुर द्वारा ईंधन प्रभार की गणना की जाएगी। कंपनी द्वारा अस्थाई कृषि पंप कनेक्शन हेतु जारी दरें 01 नवंबर 2021 से प्रभावशील होंगी।


कोरोना से बचाव के लिए - स्वास्थ्य विभाग की सलाह


स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि किसी भी व्यक्ति को सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, भूख न लगना, दस्त लगना आदि के लक्षण होने पर वे घर पर ही पारंपरिक उपचार लेते रहते है। ठीक होने की उम्मीद में 5 से 7 दिन गुजार देते है, जिन्हे स्वास्थ्य लाभ होने के बजाय उनकी बीमारी और बढ़कर जटिल हो जाती है। ऐसे लोगों को  अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में कोविड-19 की जांच पॉजिटिव आती है तो उपचार और जटिल हो जाता है।  स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि ऐसे मरीजों को ऑक्सीजन सपोर्ट या आईसीयू में भर्ती कर उपचार करना पड़ता है। ऐसी बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों को सलाह दी है कि उन्हें सर्दी,  खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द, हाथ-पैरों में दर्द, शरीर में ऐठन, भूख न लगना खाने व सूघंने में स्वाद का पता न लगना आदि लक्षणों में आते ही वे तुरंत चिकित्सक से परामर्श ले। अथवा कोविड-19 की जांच करवाकर समय रहते पूर्व उपचार लेकर स्वास्थ्य हो। जिससे वे अपने परिवार को सुरक्षित रख सकें। गम्भीर बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, डायबिटीज किड़नी, अस्थमा, केंसर आदि बीमारियों से पीडि़त नागरिको को कोरोना से बचाव के लिये विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि ऐसे व्यक्ति अपने आप में कोरोना से बचाव के लिये पूरी तरह सावधानियां बरतें। ऐसे लोग हमेशा मास्क लगाये रखें। भीड़-भाड़ में न जायें, आपस में दो गज की दूरी बनाकर रखें। हाथों को सैनेटाइज करते रहना अथवा हाथों को साबुन से धोते रहना है।


प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन की पर्याप्त संभावना


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से रिन्यू पॉवर प्राइवेट लिमिटेड के सीएमडी श्री सुमंत सिन्हा ने निवास पर भेंट कर मध्यप्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन के उत्पादन की संभावनाओं पर चर्चा की। कम्पनी मध्यप्रदेश में 50 किलो टन क्षमता के ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन की परियोजना लगाने की इच्छुक है, जो विश्व में इस क्षमता की प्रथम परियोजना होगी। श्री  सिन्हा ने कहा कि ग्रीन एनर्जी से बनने वाली ग्रीन हाइड्रोजन पर्यावरण संरक्षण की दृष्टि से बहुत उपयोगी है। मध्यप्रदेश में उपलब्ध भरपूर सोलर तथा विंड एनर्जी को देखते हुए प्रदेश में ग्रीन हाइड्रोजन उत्पादन की पर्याप्त संभावना है। रिन्यू पॉवर प्रस्तावित परियोजना में 18 हजार करोड़ रुपए का निवेश करने को तैयार है। इससे लगभग दो हजार व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। पर्यावरण संरक्षण के लिए संचालित गतिविधियों के लिए राज्य सरकार सकारात्मक एवं संवेदनशील है। मुख्यमंत्री को श्री सुमंत सिन्हा ने पौधा तथा भारत में नवीकरणीय ऊर्जा पर लिखित पुस्तक “फॉसिल फ्री” भेंट की।    


मुख्यमंत्री श्रीचौहान ने राष्ट्रवीर, श्री दुर्गादास राठौर की पुण्य-तिथि पर पुष्पांजलि अर्पित की


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने राष्ट्रवीर, परम योद्धा श्री दुर्गादास राठौर की पुण्य-तिथि पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। राष्ट्रवीर श्री दुर्गादास राठौड़ ने अपनी मातृ-भूमि मारवाड़ (जोधपुर) को आक्रांताओं के आधिपत्य से मुक्त करवाया और हिन्दू धर्म की रक्षा की। वीर दुर्गादास मारवाड़ के राजकुमार अजीत सिंह को औरंगजेब के चंगुल से मुक्त करवा कर दिल्ली से मारवाड़ लाये और लगातार कई वर्षों तक संघर्ष कर अजीत सिंह को मारवाड़ का राजा बनवाया। वीर दुर्गादास को मारवाड़ का मोती और मारवाड़ उद्धारक भी कहा जाता है। उनकी वीरता, कर्त्तव्य निष्ठा और ईमानदारी के किस्से न सिर्फ मारवाड़ बल्कि पूरे राजस्थान में गाए जाते हैं।एवीर दुर्गादास राठौर में स्वाभिमान और देश भक्ति के संस्कार कूट-कूट कर भरे थे। उन्होंने कई मंदिरों का पुनर्निर्माण कराया। वीर दुर्गादास का निधन 22 नवंबर 1718 को हुआ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट किया–"मारवाड़ के गौरव, वीर शिरोमणि दुर्गादास राठौर जी की पुण्य-तिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि। मातृ-भूमि की रक्षा और स्वामी-भक्ति के लिए सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सपूत की गौरव गाथा से यह देश प्रेरित होता रहेगा।''    

कोई टिप्पणी नहीं: