विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 नवम्बर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

रविवार, 7 नवंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 07 नवम्बर

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री कानूनगो ने जायजा लिया


vidisha news
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री प्रियंक कानूनगो ने आज विदिशा प्रवास के दौरान श्रीमंत माधवराव सिंधिया जिला चिकित्सालय एवं अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय का भ्रमण कर जायजा लिया। एनसीपीसीआर के अध्यक्ष श्री कानूनगो जिला चिकित्सालय में कोविड से संभावित तीसरी लहर की पूर्व तैयारियों के परिपेक्ष्य में किए गए प्रबंधों का अवलोकन कर चिकित्सकों से संवाद कर वार्डों में मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं के अलावा एकांकी बच्चों से संबंधित समर्पण योजना के तहत संपादित किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारियां प्राप्त की हैं। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष श्री कानूनगो ने जिला चिकित्सालय में संचालित होने वाले एनआरसी के अलावा शिशु वार्डों का भी भ्रमण किया गया है। यहां उन्होंने भर्ती बच्चों के अभिभावकों से संवाद कर इलाज सुविधाओं के संबंध में पूछताछ की है। उन्होंने जिला चिकित्सालय के नवजात शिशु गहन चिकित्सा इकाई वार्ड, एसएनआईसीयू वार्ड, एनसीआर वार्ड तथा मेडीकल कॉलेज के बाल शिशु वार्ड में भर्ती बच्चों से चर्चा की है। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, एनसीपीसीआर के आयोग अध्यक्ष श्री प्रियंक कानूनगो ने पिछले दो साल के दरमियान कोरोना से अपने माता-पिता या घर में कमाने वाले को खो चुके ऐेसे बच्चों से चर्चा कर इंस्पासरशिप के तहत प्रदाय की जाने वाली मदद के संबंध में जानकारी प्राप्त की हैं श्री कानूनगो ने ग्यारसपुर में रवि जैन से तथा विदिशा शहर के मोहनगिरी में पूजा लोधी से चर्चा की है। उन्होंने बच्चों के शैक्षणिक प्रबंधो के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं कि जानकारी महिला एवं बाल विकास विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी एवं लायजिंग आफीसर श्री बृजेश शिवहरे ने दी है। 


प्रधानमंत्री जी भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे

  • भगवान बिरसामुण्डा की जयंती पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होने वालों हेतु प्रबंध सुनिश्चित हो-कलेक्टर

vidisha news
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी बिरसा मुण्डा जयंती (आदिवासी सम्मेलन) कार्यक्रम में शामिल होंगे। भोपाल के जम्बूरी मैदान पर 15 नवम्बर को आयोजित होने वाले उपरोक्त कार्यक्रम के परिपेक्ष्य में शामिल होने वाले आदिवासी बन्धुओं के लिए जिले में किए जाने वाले प्रबंधो की पूर्व तैयारियों के संबंध में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज विभिन्न स्तरों पर बैठके आयोजित कर जिले में किए जाने वाले प्रबंधो के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन देते हुए जिम्मेदारियां सौंपी है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज नवीन कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में विभिन्न स्तरों पर बैठके आयोजित की है। इन बैठकों में जिले के शासकीय व निजी स्कूल, कॉलेज संचालको के अलावा समस्त एसडीएम, तहसीलदारो, जनपद सीईओ के अलावा अन्य विभागो के अधिकारियों से संवाद किया हैं। बैठकों के दौरान कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि विदिशा जिले में 14 नवम्बर की सायंकाल से सात जिलो की बसो से आठ हजार आने वाले आदिवासी बंधुओं को रूकवाने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। प्रत्येक ठहराव स्थल पर बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। जिसमें मुख्य रूप से पेयजल आपूर्ति, भोजन पैकेट के अलावा साफ सफाई, स्वास्थ्य तथा रात्रि विश्राम हेतु आवश्यक वस्त्रों के प्रबंध इत्यादि शामिल है। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि बागरोद चौराहे से लेकर विदिशा जिला मुख्यालय तक मुख्य मार्ग पर स्थित शासकीय व निजी स्कूल एवं महाविद्यालयों के अलावा प्रायवेट मैरिज गार्डनों में ठहराने के लिए किए जाने वाले प्रबंधो हेतु विभिन्न विभागों के अधिकारियों को पृथक-पृथक जबावदेंही सौंपी हैं। उन्होंने बताया कि 14 नवम्बर की रात्रि तक आने वाली ऐसे बसो के आदिवासियों बंधुओं को ठहराया जाएगा वे दूसरे दिन अर्थात 15 नवम्बर की प्रातः विदिशा से उन्ही बसों के द्वारा रवाना होंगे इसके लिए जो रूट निर्धारित किया गया है तदानुसार विदिशा से रायसेन होते हुए भोपाल के आनंदनगर से कार्यक्रम स्थल जम्बूरी मैदान पहुंचेगे। कलेक्ट्रेट के बेतवा सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई उपरोक्त बैठको में पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला ने  सुरक्षा के दृष्टिकोण के अलावा यातायात किसी भी प्रकार से प्रभावित ना हो इसके लिए आने वाले वाहनो के पार्किंग स्थलों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। बैठक में वन संरक्षक श्री राजवीर सिंह ने बताया कि ठंड के मौसम को देखते हुए अलाव हेतु जलाऊ लकडी उपलब्ध कराई गई है। बैठक में अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह ने जिला स्तर पर तैयार किए गए माइक्रोप्लान की निहित बिन्दुओं से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि सम्पूर्ण आयोजन हेतु सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न कराने हेतु त्रि-स्तरीय आदेश जारी होंगे। जिसमें जिला मुख्यालय के आदेश सीधे जिलाधिकारियों को, एसडीएम अधीनस्थों को आदेश व्यवस्थाओं के परिपेक्ष्य में जारी करेंगे। प्रत्येक बस में कम से कम दो जिम्मेदार अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहेंगे । प्रत्येक बस में सवार नागरिकों के नाम, पता, सम्पर्क नम्बर की सूची तैयार की जाएगी जिसकी एक प्रति जिला मुख्यालय, भोपाल के कार्यक्रम आयोजन के नोडल अधिकारी तथा बस में संधारित की जाएगी। इसी प्रकार विदिशा जिले के नागरिकों को लेकर जो बसें रवाना होगी वे बैरसिया मार्ग से होते हुए कार्यक्रम आयोजन स्थल जम्बूरी मैदान पहुंचेगे।

कोई टिप्पणी नहीं: