विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 दिसंबर - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 1 दिसंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 01 दिसंबर

सबको वैक्सीन का दूसरा डोज लगाना सबसे बड़ा काम और पहली प्राथमिकता - मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • मिलकर लड़ेंगे लड़ाई, कोशिश करें तीसरी लहर आये ही नहीं, मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्यों को संबोधित


vidisha news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पिछले कई दिनों भोपाल, इंदौर और जबलपुर में लगातार कोरोना पॉजिटिव केस आ रहे हैं। कोरोना मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। अलग-अलग लोकेशन पर मरीज मिले हैं। यह हमें आगाह करने के लिए काफी है। कोरोना टेस्ट हम लगातार कर रहे हैं। जो लक्षण दिखाई दे रहे हैं वह आने वाले संकट की आहट हैं। जरूरी है कि हम प्राण-प्रण से पूरी सावधानी रखें। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज निवास से वीडियो कॉफ्रेंस द्वारा प्रदेश के सभी कलेक्टर और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने दक्षिण अफ्रीका के कुछ देशों में आए नए कोरोना वेरिएंट और उसके प्रभावों के संबंध में प्रेजेंटेशन दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमण और टीकाकरण की वर्तमान स्थिति और नए वेरिएंट के प्रसार के संबंध में क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों को मालूम होना जरूरी है।


मास्क लगवाने जनता के बीच जाऐंगे मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं मास्क लगाने के प्रति जन-जागरूकता के लिए निकलूँगा। आप भी मास्क लगाएँ और लोगों को मास्क लगाने का आग्रह करें। मास्क के फायदे ही फायदे हैं। इलाज की व्यवस्था हम करेंगे ही, ये उपाय अभी हम कर लेंगे तो संक्रमण ज्यादा नहीं फैलेगा। मैं जन-प्रतिनिधियों से अपील करना चाहता हूँ कि आपको दस्तक देना है मास्क और टीकाकरण के लिए। आज महाअभियान है। आगे भी दिसंबर माह में महाअभियान की तिथि तय करेंगे। जिन जिलों में 90 प्रतिशत से कम वैक्सीनेशन हुआ है वहाँ गति बढ़ाई जाए। दूसरे डोज के महत्व से सभी को अवगत करवाएँ। राज्य शासन ने जन-सहयोग और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी को साथ लेकर कोरोना को कंट्रोल किया है। मध्यप्रदेश का यह मॉडल सभी जगह सराहा गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं कलेक्टर्स को निर्देश देता हूँ कि प्रयासों में कोई कमी न रखें। जन-जागरूकता बनी रहे। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों का पूरे सम्मान से सक्रिय भूमिका के लिए आह्वान किया जाए।


समय है हम चेत जाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने हर संकट में हम सबका बेहतरीन नेतृत्व किया है। उन्होंने सावधानियों के संबंध में जनता को मैसेज दिया है। यह सही समय है जब हम चेत जाएँ। यदि आज हमने सावधानी नहीं रखी तो परिस्थितियाँ संकटपूर्ण हो जाएँगी। मैं नहीं चाहता कि फिर लॉकडाउन की परिस्थितियाँ बनें और जिंदगी कठिन दौर से गुजरे।


अस्पतालों में जाकर देखें व्यवस्थाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के नए वेरिएंट के बारे में सावधानी जरूरी है। सभी सावधानियाँ और व्यवस्थाएँ करने के मैंने निर्देश दिए हैं। संबंधित अधिकारी अस्पताल जाकर, देखेंगे कि वहाँ व्यवस्था कैसी है। मेरे लिए वैक्सीन के सेकंड डोज लगाने से बड़ा कोई काम नहीं है इसे हर हालत में पूरा करिए। बाकी सभी व्यवस्थाएँ करने में हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। अस्पतालों का निरीक्षण कर औषधियों की व्यवस्था, उपकरणों की उपलब्धता और ऑक्सीजन संयंत्रों के कार्यशील रहने की जानकारी प्राप्त करें।


अनावश्यक भीड़ से बचें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चों की स्कूल में उपस्थिति संख्या 50 प्रतिशत की गयी है, क्योंकि उन्हें टीका नहीं लगा है। मैं प्रतिबंध लगवाना भी नहीं चाहता। शादी-विवाह और बाजार में आपत्ति नहीं है, लेकिन अनावश्यक भीड़ से बचें। संक्रमण का प्रसार न हो इसके लिये हमें लोगों को शिक्षित करना पड़ेगा। मास्क लगाकर, सावधानी रखकर, हम बड़े संकट से बच सकते हैं। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में दवाइयाँ उपलब्ध हैं।


जिलों में मॉक ड्रिल करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी के लिए सेकेण्ड डोज़ लगना जरूरी है, यह  सबसे बड़ी प्राथमिकता है। व्यवस्थाएँ चाक-चौबंद रखें, लहर न आने दें, यही चुनौती है। मीडिया भी जनता को शिक्षित कर पूर्व के अनुसार सहयोग दें। यह पुण्य का कार्य होगा, सावधानी रखें, प्रयासों में कमी न हो। नए वेरिएंट से हम सभी चिंतित हैं, लेकिन सावधान रहें। जन-प्रतिनिधि और क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों के सदस्य फेस मास्क का उपयोग करने और घर-घर दस्तक देकर वेक्सीन का दूसरा डोज लगवाने प्रेरित करें। बार-बार हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान दें। अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। सभी ऑक्सीजन प्लांट कार्यशील रहें। संक्रमण की आशंका को ध्यान में रखकर सजग-सतर्क रहें। सभी जिलों में कलेक्टर्स मॉक ड्रिल करें, ऑक्सीजन संयंत्र और अग्निशमन उपकरण भी चेक करवा लें। आवश्यक मानव संसाधन उपलब्ध रखें और अमले को प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। तीसरी लहर आने ही न दें। प्रभारी मंत्री क्राइसिस मेनेजमेंट कमेटी के सभी सदस्यों, धर्म-गुरुओं और सामाजिक संगठनों से चर्चा कर ऐहतियात के उपाय देखें और परखें। लड़ाई मिलकर लड़ना है। पंचायतों की कमेटियाँ भी सक्रिय रहें। विदिशा एनआईसी व्हीसी कक्ष में कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के अलावा जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्य सर्वश्री श्री मुकेश टण्डन, डॉ राकेश जादौन, श्री संदीप सिंह डोंगर के अलावा मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, एमएस डॉ डीडी परमहंस, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद रहें।


आक्सीजन प्लांट का जायजा


vidisha news
जिला स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों ने आज जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज में स्थापित आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया एवं आक्सीजन सप्लाई, क्षमता, उपयोग तथा वैकल्पिक व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारियां प्राप्त की है। कुरवाई विधायक श्री हरिसिंह सप्रे ने कहा कि तीसरी लहर ना आए इसके लिए सावधानी बरतें तथा उपचार हेतु किए गए प्रबंध क्रियाशील रहें साथ ही वैकल्पिक व्यवस्थाएं क्या सुनिश्चित की गई है का आज मौके पर जायजा लिया गया है। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने कहा कि अभियान के रूप में मास्क लगाने का कार्य संचालित हो। हम सब जागरूकता का परिचय देकर सोशल डिस्टेन्सिग का पालन करें। मुख्यमंत्री जी ने आज जो मंशा अभिव्यक्त की है उसके अनुसार हम सब पालन कर विदिशा जिले को कोरोना से विमुक्त रखेंगे। डॉ राकेश जादौन ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों को सम्बोधन के दौरान इस बात पर जोर दिया कि स्थापित आक्सीजन प्लांट सहित अन्य व्यवस्थाओं का समिति के सदस्य मौका मुआयना करें के परिपेक्ष्य में समिति के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से जिला चिकित्सालय व मेडिकल कॉलेज के चिन्हित स्थलों का जायजा लिया है। श्री मुकेश टण्डन ने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए पूरी सावधानियां बरती जाएं। हम सब के पूर्व अनुभव को ध्यानगत रखते हुए सभी सुरक्षित रहें। भविष्य में किसी भी प्रकार का संकट सामना ना करना पडे इसके लिए पूर्व में तैयारियों सुनिश्चित की गई हैं इन सब व्यवस्थाओं का स्थलीय अवलोकन करने की जबावदेंही सौंपी है के परिपालन में व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कहा कि प्राप्त निर्देशो के अनुसार जिला क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के सभी सदस्यों ने संयुक्त रूप से आज आक्सीजन व्यवस्था के प्रबंधन का जायजा जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल कॉलेज में स्थापित संयंत्र स्थल पर पहुंचकर लिया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने कहा कि क्राइसेस मैनेजमेंट के सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि मॉस्क लगाने के लिए सभी मिलकर अभियान चलाएंगे। उन्होंने मीडियाबंधुओं से आग्रह किया कि लोगो को मास्क पहनने के लिए जनजागरूकता अभियान में सहयोगप्रद करें। निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, समिति के सदस्य श्री संदीप सिंह डोंगर के अलावा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर, एमएस डॉ डीडी परमहंस, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, समेत अन्य चिकित्सक तथा आक्सीजन प्लांट की देखरेख करने वाले इंजीनियर्स मौजूद रहें।


केजुअल्टी वार्ड का शुभारंभ


vidisha news
अटल बिहारी वाजपेयी शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में आज से आकस्मिक चिकित्सा व्यवस्था अब चौबीस घंटे सातो दिन उपलब्ध रहेंगी। जिसकी शुरूआत आज कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर ने वार्ड कक्ष का फीता काटकर शुभारंभ किया है। कलेक्टर श्री भार्गव, डीन डॉ नंदेश्वर, एमएस डॉ डीडी परमहंस ने केजुअल्टी वार्ड में किए गए प्रबंधो का भ्रमण कर जायजा लिया है। आकस्मिक चिकित्सा वार्ड में भर्ती होने वाले मरीजो को मौके पर तत्काल इलाज संबंधी दी जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाएं वार्ड में उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है। आकस्मिक चिकित्सा वार्ड के प्रभारी चिकित्सक डॉ वैभव जैन ने बताया कि नई व्यवस्था के संचालन से अब मेडिकल कॉलेज में पृथक से केजुअल्टी वार्ड चौबीस घंटे संचालित होगा अर्थात आकस्मिक रूप से इलाज के प्रबंध दिन रात मरीजो को प्रदाय किए जाएंगे।


फीवर क्लीनिक का जायजा


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने मेडिकल कॉलेज में संचालित फीवर क्लीनिक का भी जायजा लिया है। यहां कोरोना के लक्षण परलिक्षित होने पर टेस्ट कराने हेतु आने वाले मरीजो के टेस्ट प्रक्रिया हेतु ईजाद व्यवस्था का भी अवलोकन उनके द्वारा किया गया है। कलेक्टर श्री भार्गव ने फीवर क्लीनिक की उपयोगिता और महत्वता पर बल देते हुए सुरक्षा और सावधानियों के तमाम प्रबंध क्रियान्वित की जाए। उन्होंने फीवर क्लीनिक में आने वाले सभी मरीज व उनके परिजन आते है तो बकायदा मास्क लगाए हो। सोशल डिस्टेन्सिग के पालन के लिए जो गोले बनाए गए है के अनुरूप प्रक्रिया क्रियान्वित की जाए। कोरोना संक्रमित मरीज कोई पाया जाता है तो उस मरीज को होम आइसोलेशन की जगह मेडिकल कॉलेज के चिन्हित वार्ड में ही सीधा भर्ती कराया जाए। कलेक्टर श्री भार्गव ने मरीजो को प्रदाय आवश्यक दवाईयों तथा पैरामेडिकल परीक्षण के संबंध में भी पूछताछ की। इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ सुनील नंदेश्वर ने मेडिकल कॉलेज के विभिन्न वार्डो में किए गए प्रबंधो की जानकारी से अवगत कराया है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के एमएस डॉ डीडी परमहंस, सिविल सर्जन सह अधीक्षक डॉ संजय खरे, के अलावा चिकित्सक डॉ वैभव जैन साथ मौजूद रहें।


बीमा प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया


vidisha news
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की अद्यतन जानकारियां किसानबंधुओं को अविलम्ब प्राप्त हो इसके लिए जिले में व्यापक प्रचार-प्रसार के प्रबंध सुनिश्चित किए गए हैं। इसी कडी में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कलेक्ट्रेट परिसर से रवाना हुए प्रचार रथ जिले के सभी ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जानकारी देंगे वहीं आवश्यक पम्पलेटो का वितरण कर किसानबंधुओं को जागरूक करेंगे। कि जानकारी देते हुए किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के सहायक संचालक श्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने बताया कि प्रचार रथ 31 दिसम्बर तक जिले में भ्रमण करेंगे।


प्रधानमंत्री फसल बीमा हेतु अऋणी किसान दिसम्बर तक प्रीमियम भरकर लाभ उठा सकेंगे


प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अंतर्गत जिले के ऐसे सभी अऋणी किसान भाई फसल बीमा का लाभ लेने के लिए 31 दिसम्बर 2021 तक प्रीमियम भरकर लाभ उठा सकेंगे। किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग के उप संचालक श्री पीके चौकसे ने बताया कि विदिशा जिले में रबी मौसम 2021-22 के लिए गेंहू सिंचित, असिंचित, चना फसल पटवारी हल्का स्तर पर एवं मसूर फसल जिला स्तर पर अधिसूचित की गई है। जिसका स्केल आफ फायनेंस का आधार 1.5 प्रतिशत के मान से गेंहू सिंचित हेतु 525 रूपए प्रति हेक्टेयर तथा असिंचित गेंहू के लिए 394.50 पैसे, चना के लिए 525 रूपए प्रति हेक्टेयर तथा मसूर के लिए 330 रूपए प्रति हेक्टेयर कृषकों द्वारा फसल बीमा प्रीमियम राशि रबी 2021-22 हेतु जमा की जानी है। अऋणी कृषकों द्वारा पूर्व उल्लेखित प्रीमियम राशि के साथ आवश्यक दस्तावेंज क्रमशः भू-अधिकार पुस्तिका, सक्षम अधिकारी (पटवारी अथवा ग्राम पंचायत) द्वारा जारी बुआई प्रमाण पत्र, पूर्णतः भरा हुआ प्रस्ताव फार्म एवं पहचान पत्र (आधार कार्ड) के साथ कृषक की बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी जिसमें आईएफएससी कोड एवं बैंक खाता क्रमांक स्पष्ट रूप से अंकित होना अनिवार्य है ताकि देय बीमा क्लेम्प राशि कृषक के खाते मेंं समायोजित हो सकें। अऋणी कृषकों द्वारा रबी फसल बीमा कराए जाने के लिए बैंक में प्रस्ताव जमा कराने की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर 2021 है। अतः संबंधित कृषक भाईयों से आग्रह किया गया है कि अधिसूचना अनुसार फसल बीमा हेतु निर्धारित प्रीमियम राशि एवं पूर्व उल्लेखित दस्तावेंजों सहित अंतिम तिथि तक बैंक में जमा कराकर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ उठाएं। ततसंबंध में अन्य किसी प्रकार की जानकारी के लिए कृषि विभाग के ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी, विकासखण्ड में पदस्थ वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एवं सहकारी बैंक शाखा, राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा एवं बीमा कंपनी द्वारा नियुक्त जिला प्रतिनिधि श्री त्रिलोक सिंह लोधी से मोबाइल नम्बर 7772905842 अथवा तहसीलस्तर पर नियुक्त किए गए बीमा कंपनी के प्रतिनिधि से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।


राजस्व अधिकारियों को निर्देश


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समस्त एसडीएमों से संवाद किया। उन्होंने मुख्यमंत्री जी द्वारा कलेक्टर्स, कमिश्नर्स कांफ्रेस में दिए गए निर्देशो के संबंध में क्रियान्वित बिन्दुओं के परिपेक्ष्य में आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमों सहित अन्य अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विभिन्न प्रकार के माफियाओ पर सख्ती से अंकुश लगाया जाए। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास भू-अधिकार योजना, धारणाधिकार के तहत संपादित कार्यवाही, नामांतरण, सीमांकन बंटवारा के प्रकरणो के निराकरण की गति बढाने, अभिलेख दुरूस्ती पखवाडा संबंधी कार्य निरंतर जारी रख जिले की रैंक गिरने ना देने, सीमांकन के प्रकरण इस बार की समाधान में शामिल किए गए है अतः एक भी  प्रकरण लंबित ना रहें पर विशेष बल देने के निर्देश दिए है। कलेक्टर श्री भार्गव ने सीएम हेल्पलाइन के तहत दर्ज आवेदनों के निराकरण खासकर ऐसे आवेदन जो सौ दिवस से अधिक के लंबित है उन पर शीघ्र कार्यवाही संपादित कराएं। कोविड अनुग्रह राशि के वितरण की समीक्षा प्रत्येक एसडीएम अपने स्तर पर हर सप्ताह करें। इसी प्रकार कोविड वैक्सीन महा अभियान के तहत जो लक्ष्य निर्धारित है कि प्राप्ति कराना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री भार्गव ने समस्त एसडीएमों को नकली खाद, बीज का विक्रय कदापि ना हो इसके लिए सघन जांच पड़ताल अभियान संचालित करने तथा अवैध उत्खनन व परिवहन एवं मदिरा का अवैध निर्माण व विक्रय ना हो के लिए अभियान सतत रूप से संचालित करें। कोविड अभियान संचालन हेतु पूर्व में किए गए प्रबंधो के अनुसार क्रियान्वित किया जाए साथ ही सभी नागरिक मास्क का उपयोग करते हुए सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित कराया जाए। अनावश्यक भीड़ एकत्रित ना हो इसके लिए जनजागरूकता संबंधी कार्य संपादित किए जाएं। 


आर्थिक मदद जारी


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के एक प्रकरण में आर्थिक सहायता के आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेशानुसार मुख्यमंत्री कृषक जीवन कल्याण योजना के तहत नटेरन तहसील के ग्राम नगतरा निवासी श्री रामबाबू पुत्र शिवप्रसाद तिवारी की मृत्यु खेत में सिंचाई करते समय हो जाने के पर मृतक की वारिस पत्नि श्रीमती रेखा तिवारी को चार लाख रूपए की एवं अंत्येष्टि अनुदान चार हजार रूपए इस प्रकार कुल राशि चार लाख चार हजार रूपए की आर्थिक सहायता अनुदान राशि स्वीकृत की गई है। 


41 हजार से अधिक का टीकाकरण हुआ


vidisha news
कोविड वैक्सीन टीकाकरण के महाअभियान तहत आज जिले में सांय छह बजे तक 40899 नागरिकों का टीकाकरण कार्य किया गया है कि जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि जिले में डोर-टू-डोर के अलावा चिन्हित नागरिक अर्थात ड्यू डेट वाले की ट्रेकिंग कार्य कर उन सबका टीकाकरण कराने का कार्य किया गया है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने विभिन्न टीकाकरण केन्द्रो का भ्रमण ही नहीं किया बल्कि मौके पर ऐसे नागरिक जो टीकाकरण कराने में आनाकानी कर रहे थे उन्हें टीकाकरण हेतु अभिप्रेरित ही नहीं किया बल्कि अपने हाथो से स्वंय टीका लगाया है। विदिशा की नवीन कृषि उपज मंडी में जिला कोल्ड चैन मैनेजर श्री राजेश कुमार अहिरवार, श्री जीवन लाल चंदेल, बीसीएम आकांक्षा साहू का टीकाकरण कार्य उनके द्वारा किया गया है। कोरोना से संक्रमण से बचाव हेतु कृषि उपज मंडी के हम्मालो को भी अभिप्रेरित किया है। 


कोविड टीकाकरण प्रमाण पत्र - व्हाट्सएप से भी कर सकते हैं प्राप्त


अब व्हाट्सएप के माध्यम से और mygov corona helpdesk  के जरिए भी अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड किया जा सकता है । अपना टीकाकरण प्रमाणपत्र डाउनलोड करने के लिए https://t.co/j3qQDJHiR8    पर टाइप कीजिए "Covid Certificate"  और अपना ओटीपी एंटर करने के पश्चात आप प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं ।

कोई टिप्पणी नहीं: