विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 9 दिसंबर 2021

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 09 दिसंबर

कांग्रेस ने दी जनरल बिपिन रावत और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि


vidisha news
विदिशाः- तमिलनाडु के कन्नूर में हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए भारत के पहले सीडीएस जनरल विपिन रावत,उनकी धर्मपत्नी मध्यप्रदेश की बेटी मधुलिका रावत,मध्यप्रदेश की माटी के लाल जितेंद्र कुमार सहित सेना के 10 जवानों की शहादत पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने विधायक कार्यालय में शोक सभा आयोजित कर 2 मिनिट का मौन रखकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर  विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि यह दुर्घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। खबर सुनते ही पूरे देश में शोक की लहर है। हम सभी दिवंगत जवानों की आत्मा शांति की प्रार्थना करते हैं एवं सरकार से मांग करते हैं की उच्च स्तरीय जांच कर घटना की सच्चाई जनता के सामने लाना चाहिए। इस अवसर पर नंदकिशोर शर्मा, बाबू लाल  वर्मा, महेंद्र यादव, डॉ शैलेंद्र कटारिया, सुरेश बाबू पाठक, अजय कटारे, वैभव भारद्वाज, संतोष गुर्जर, डॉक्टर जितेन दांगी, डॉक्टर राजेंद्र दांगी, अभिराज शर्मा, संजीव  प्रजापत, बिरजेंद्र वर्मा, विनोद राजपूत ,गोलू शर्मा, मनीष विश्वकर्मा ,भोलाराम अहिरवार, डी.के. रैकवार, घनश्याम महाराज, दशरथ सेन, शहजाद खान, मुआज  कामिल, राजकुमार डीडोत, राहुल रघुवंशी, दीपक दुबे आदि मौजूद थे।

जिले में क्रियान्वित धान उपार्जन कार्यों का औचक निरीक्षण, प्रमुख सचिव खाद्य ने वेयर हाउस का लिया जायजा 


vidisha news
खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई द्वारा आज गुरूवार की प्रातः विदिशा जिले में क्रियान्वित धान उपार्जन कार्यों का औचक निरीक्षण किया है। प्रमुख सचिव श्री किदवई ने उपार्जन केन्द्रों पर पहुंचकर सम्पूर्ण कार्यों की जानकारी प्राप्त की है। प्रमुख सचिव श्री किदवई द्वारा विदिशा जिले के ग्राम अहमदपुर समिति हांसुआ के महाकाल वेयर हाउस में समर्थन मूल्य पर क्रय की जा रही धान की व्यवस्था का निरीक्षण किया है। इस दौरान प्रमुख सचिव श्री किदवई को कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव द्वारा उपार्जन कार्यों से संबंधित जानकारियों से अवगत कराया गया है।

प्रमुख सचिव खाद्य ने दीनदयाल अंत्योदय रसोई का निरीक्षण किया


vidisha news
दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना द्वितीय के तहत विदिशा नगर पालिका द्वारा संचालित गरीबों को 10 रूपए थाली में भरपेट भोजन कराने का कार्य किया जा रहा है। उपरोक्त व्यवस्था का आज गुरूवार को प्रमुख सचिव खाद्य श्री फैज अहमद किदवई ने निरीक्षण किया है। बस स्टैण्ड परिसर के रैन बसेरा में संचालित दीनदयाल अंत्योदय रसौई में भोजन करने के लिए किए गए प्रबंधों, शुल्क राशि लेने की व्यवस्था तथा खाने  में क्या-क्या दिया जाता है इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त की है। प्रमुख सचिव ने बताया कि इस प्रकार की व्यवस्था पूरे देश में लागू करने पर विचार किया जा रहा है। इसमें और क्या सुधार संभव है से अवगत होना था। नीति में बदलाव की आवश्यकता परिलिक्षित होगी तो सुझावों से अवगत कराया जाएगा। पूरे कार्यक्रम की मंशा यह है कि गरीबों को सस्ती दर पर पूर्ण गुणवत्ता युक्त गरम खाना उपलब्ध कराना है। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं विदिशा नगरपालिका के प्रशासक श्री उमाशंकर भार्गव ने दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना द्वितीय के तहत संपादित किए जाने वाले कार्यों से अवगत कराया हैं। इस अवसर पर कॉपरेटिव बैंक के सीईओ विनय प्रकाश सिंह, प्रभारी खाद्य अधिकारी शरद पांचौली के अलावा नगरपालिका के अधिकारी, कर्मचारी मौजूद रहे।

अतिरिक्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी नियुक्त


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने जिले के समस्त अनुविभागीय राजस्व अधिकारी (एसडीएम) को संबंधित राजस्व अनुभाग क्षेत्र का अतिरिक्ति उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) नियुक्ति आदेश जारी किया है। अनुविभागीय अधिकारी विदिशा श्री गोपालसिंह वर्मा राजस्व अनुभाग विदिशा के लिए अतिरिक्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। इसी प्रकार बासौदा एसडीएम श्री रोशनराय को समस्त बासौदा अनुभाग बासौदा के लिए, ग्यारसपुर एसडीएम श्री बृजेन्द्र कुमार रावत को समस्त राजस्व अनुभाग ग्यारसपुर, कुरवाई एसडीएम श्रीमति अंजली शाह को समस्त राजस्व अनुभाग कुरवाई, सिरोंज एसडीएम प्रवीण प्रजापति को समस्त राजस्व अनुभाग सिरोंज, लटेरी एसडीएम तन्मय वर्मा को समस्त राजस्व अनुभाग लटेरी का तथा नटेरन एससडीएम विजय राय को समस्त अनुभाग नटेरन हेतु अतिरिक्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) के लिए पदाभित किया गया है। प्रत्येक अतिरिक्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी अपने अपने अधिकार क्षेत्र के राजस्व अनुभाग प्रभार में मतदान केन्द्रों का निर्धारण, संवेदनशील मतदान केन्द्रों की पहचान, एसडीओ (पी) के साथ शांति व्यवस्था पर नजर रखें। क्षेत्र के पंचो, सरपंचो, जनपद सदस्यों, जिला पंचायत सदस्यों के निर्वाचन हेतु आवश्यक मतपत्रों का आंकलन एवं मतपत्रों के मुद्रण तथा मुद्रण पश्चात मुद्रालयों से लाने तथा उन्हें स्ट्रांग रूमों में रखने की व्यवस्था क्रियान्वित कराएंगे। इसके अलावा प्रत्येक मतदान दल को वांछित मत पत्रों को उपलब्ध कराने की कार्यवाही संपादित करेंगे। प्रत्येक अतिरिक्त उप जिला निर्वाचन अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल अधिकारी आवागमन मार्ग, चुनाव कार्य में विभिन्न प्रकार के वाहनो का आंकलन कर जिला निर्वाचन अधिकारी से अनुमोदन प्राप्त कर कार्यवाही करेंगें विश्राम गृहों का आरक्षण, प्रेक्षकों के लिए आवश्यक जानकारी तैयार कर उपलब्ध कराना, मतदान दल के गठन के लिए प्रभार क्षेत्र के कार्यालयों से अधिकारियों, कर्मचारियों को जनपदवार जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध कराना, निर्वाचन कार्य में उपयोग किए जाने वाले वाहनो की लॉगबुक रख-रखाव एवं उन्हें प्रमाणित कर जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत) को भेजना, मतदान दलों की संख्या का निर्धारण, मतदान सामग्री के वितरण केन्द्र का निर्धारण, ईव्हीएम, रखने हेतु स्ट्रांग रूम की व्यवस्था से संबंधित कार्य। ऐसे मतदान केन्द्रों में जहां मौके पर शांति व्यवस्था की दृष्टि से मतगणना न कराए जाने का निर्णय लिया गया हो, जनपद मुख्यालय पर मतगणना की आवश्यक व्यवस्था करने की कार्यवाही करना। निर्वाचन सामग्री वापस जमा करने हेतु दल गठन करना। मतदान दलों को नियमानुसार मानदेय राशि भुगतान करने की व्यवस्था करना। अपने-अपने कार्य क्षेत्र जनपदों में पंचायत चुनाव की मतगणना के पश्चात् मतगणना परिणाम एवं विभिन्न प्रपत्रों में सारणीकरण के कार्य के पश्चात् संबंधित परिणाम पत्रक जिला निर्वाचन अधिकारी को तत्काल भिजवाना। निर्वाचन कार्य में शांति व्यवस्था हेतु लगने वाले पुलिस बल को स्थानीय पुलिस अधिकारियों से विचार एवं चर्चा कर जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) विदिशा को उपलब्ध करना। निर्वाचन आदर्श आचरण संहिता के पालन से संबंधित समस्त कार्य करना। प्रतिदिन पंचायत निर्वाचन अवधि में शांति व्यवस्था की जानकारी दूरभाष एवं ई-मेल से जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत) विदिशा को अवगत कराने के दायित्व का निर्वहन करेंगे। 


चार लाख रूपए की आर्थिक मदद जारी


बासौदा अनुविभागीय अधिकारी श्री रोशन राय ने आरबीसी के एक प्रकरण में चार लाख रूपए की आर्थिक मदद का आदेश जारी कर दिया है। बासौदा तहसीलदार के प्रतिवेदन पर ग्राम चौरावर के कालूराम की मृत्यु कृषि कार्यो के दौरान कुंए में फिसल कर गिरने से होने के कारण मृतक के पुत्र श्री टीकाराम को चार लाख रूपए की आर्थिक सहायता प्रदाय की गई है।


पशुपालकों के केसीसी प्रकरण बैंको को प्रेषित


vidisha news
जिले में पशुपालन गतिविधियों को बढावा देने के लिए प्रबंध सुनिश्चित किए गए है कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के द्वारा दिए गए निर्देशो के अनुपालन में पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग द्वारा विकासखण्ड स्तरों पर शिविरों का आयोजन कर पशुपालको के किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के प्रकरण तैयार किए जा रहे है। विभाग के उप संचालक श्री ओमप्रकाश गौर ने बताया कि बासौदा में गुरूवार नौ दिसम्बर को जिला स्तरीय शिविर का आयोजन किया गया था जिसमें विभिन्न बैंको को पशुपालकों को केसीसी जारी करने के 60 प्रकरण तैयार कर प्रेषित किए गए है। जिला स्तरीय शिविर में पशुपालकों को शासन की योजनाओं से अवगत कराया गया है जिसका मुख्य उद्धेश्य जिले में दुधारू पशुओं की संख्या को बढाना एवं उनकी देखभाल के साथ-साथ घास-भूसा चारे के रूप में प्रबंध सुनिश्चित कराना है। इसके लिए शासन द्वारा प्रति पशु के हिसाब से नौ हजार रूपए का ऋण केसीसी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। जिला स्तरीय शिविर के माध्यम से कॉ-आपरेटिव बैंक को 35 प्रकरण भेजे गए है एसबीआई को 15, पीएनबी एवं मध्यप्रदेश ग्रामीण को क्रमशः पांच-पांच तथा एचडीएफसी, एक्सिस बैंक, यूको बैंक, बैंक आफ बडौदा सहित प्रत्येक के लिए क्रमशः एक-एक प्रकरण केसीसी का प्रेषित किया गया है। जिला स्तरीय शिविर में जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक के द्वारा बैंको के माध्यम से स्वीकृति प्रदाय के नियमों की जानकारी दी गई। उन्होंने लक्ष्य से अधिक प्रकरण संबंधित बैंक में प्रेषित करने का आव्हान किया है। उन्होंने कहा है कि बैंक से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो समाधान हेतु त्वरित सम्पर्क करें। पशु चिकित्सा सेवाएं विभाग के उप संचालक ने डेयरी व्यवसाय को बढावा देने के लिए जिले में किए जा रहे प्रबंधो की तथा मत्स्य विभाग के सहायक संचालक ने मत्स्य पालन की ओर अग्रसर होने का आव्हान किया साथ ही विभागीय योजनाओं की जानरकारी से अवगत कराया है। 

अंकुर अभियान के कार्यो का जायजा


vidisha news
जिला पंचायत सीईटो डॉ योगेश भरसट ने जिले में क्रियान्वित अंकुर अभियान के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने जन अभियान परिषद, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा है कि शासन द्वारा जिले को जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है कि पूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने वायोदूत पोर्टल का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए है ताकि जिले में अंकुर अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधरोपण कार्य संपादित किया जा सकें। जिला पंचायत सीईओ डॉ भरसट ने बताया कि विदिशा जिले को अंकुर अभियान के तहत दो हजार पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इन सबकी जानकारी वायोदूत पोर्टल पर अनिवार्य रूप से दर्ज की जानी है। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से आव्हान किया है कि वे पर्यावरण को बढावा देने के लिए अधिक से अधिक संख्या में पौधे रोपित करें। पौधरोपण की जानकारी वायोदूत पोर्टल पर दर्ज करने हेतु गूगल प्ले स्टोर एप से निःशुल्क डाउनलोड की जा सकती है। अभियान अंतर्गत पौधरोपण के प्रथम दिन की फोटो इसके पश्चात निर्धारित दिवसों उपरांत रोपित पौधे की फोटो अपलोड करनी है। अंकुर अभियान के तहत श्रेष्ठ कार्य करने वालो को पुरस्कृत किया जाएगा।
 

प्रथम चरण का प्रशिक्षण 15 एवं 16 को


त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2021-22 के लिए मतदानकर्मियों का प्रथम प्रशिक्षण 15 एवं 16 दिसम्बर को दो सत्रों में आयोजित किया गया है। अपर कलेक्टर श्री वृदांवन सिंह के द्वारा ततसंबंध में जारी पत्रानुसार सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया गया है प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी, क्रमांक एक को प्रशिक्षित किया जाएगा। उक्त प्रशिक्षण प्रथम सत्र साढ़े दस बजे से दोपहर डेढ़ बजे तक और द्वितीय सत्र दोपहर दो बजे से सांय पांच बजे तक आयोजित किया जाएगा। प्रशिक्षण को को-ऑर्डिनेट कर रहे एनआईसी के डीआईओ श्री एमएल अहिरवार ने बताया कि जिला मुख्यालय पर प्रशिक्षण एसएटीआइ्र्र में आयोजित किया गया है। जबकि शेष अन्य जनपद पंचायतों के खण्ड मुख्यालयों पर उपरोक्त प्रशिक्षण आयोजित किया गया है। त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया के तहत प्रथम चरण के प्रशिक्षण में कुल 2800 मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित किया जाना है जिसमें प्रथम चरण के तहत पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी, क्रमांक 1 को प्रशिक्षित किया जाएगा।  



प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थानीय मतदाता सूची की उपलब्धता, वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा


vidisha news
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने आज अनुविभाग स्तरीय अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से संवाद किया। उन्होंने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान पूर्व प्रचलित कार्यक्रम प्रभावित ना हो। के संबंध में आवश्यक मार्गदर्शन दिया है। उन्होंने कोविड अनुग्रह सहायता राशि का वितरण के लिए गठित समिति अविलम्ब प्रस्तावों का अनुमोदन कर भुगतान की प्रक्रिया क्रियान्वित करें। ऐसे प्रकरण जिनमें मृतक अन्य जिले के है उन मामलो के प्रकरण तैयार कर रखें। शासन स्तर से मार्गदर्शन प्राप्ती उपरांत भुगतान की प्रक्रिया जिले से की जानी है अथवा मृतक व्यक्ति के निवास जिले से होनी है पर कार्यवाही की जाएगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग समीक्षा बैठक में संपदा पोर्टल से प्राप्त होने वाले बिक्री पत्रों पर नामांतरण, लोकसभा के प्रकरण, राजस्व वसूली, सीएम हेल्पलाईन तथा राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की गई है। अपर कलेक्टर श्री वृंदावनसिंह ने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रक्रिया के तहत विभिन्न चरणों में संपादित होने वाली कार्यवाहियों ने गहन प्रकाश डाला है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्थानीय मतदाताओं की सूची रखी जाएगी। ताकि अभ्यर्थियों को अपने नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने में किसी भी प्रकार की आसुविधाओं का सामना न करना पड़े। इसी प्रकार जनपद मुख्यालय पर संबंधित जनपद पंचायत की संपूर्ण तथा जिला मुख्यालय पर संपूर्ण जिले की मतदाता सूची संधारित की जाएगी। अपर कलेक्टर श्री वृंदावनसिंह ने पंचायत के प्रशिक्षण को अतिगंभीरता से लेने के निर्देश वीसी के दौरान दिए हैं। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के फार्मों की जांच कर उन्हें पावती प्रदाय की जानी है। अतः जैसे ही फार्म प्राप्त होते हैं वैसे ही पोर्टल पर अपलोड करने की कार्यवाही शुरू करें। सभी रिटर्निंग ऑफिसरों को दो-दो मतदाता सूची उपलब्ध कराई जाएगी। प्रतीक चिन्हों के आवंटन संबंधों में भी उनके द्वारा आवश्यक मार्गदर्शन दिया गया है। इस दौरान खण्ड स्तरीय अधिकारियों के द्वारा निर्वाचन के संबंध में निर्वाचन जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त किया गया है। नवीन कलेक्ट्रेट की बेतवा सभागार कक्ष में इस अवसर पर विदिशा श्री एसडीएम गोपालसिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर द्वय श्रीमति अनुभा जैन, श्रीमति अमृता गर्ग के अलावा तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं: