सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 दिसंबर - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

गुरुवार, 9 दिसंबर 2021

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 09 दिसंबर

छात्राओं का प्रेम और स्नेह देख प्रफुल्लित हुए वृद्धजन


sehore news
सीहोर। गुरुवार को शासकीय कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में रासेयो स्वयंसेवकों द्वारा वृद्ध आश्रम में निवासरत वृद्धजनों को स्टाफ एवं छात्राओं द्वारा एकत्रित राशि से दैनिक उपयोग की वस्तुएं साबुन, टूथपेस्ट, तेल, टूथब्रश, स्कार्फ, टोपा, मोजे, स्वल्पाहार, नमकीन बिस्किट, समोसे, गजक आदि सामग्री खरीद कर हाथ से बने कागज के पैकेट्स में वितरित की गई। छात्राओं ने सामग्री वितरण के पश्चात उनसे बात की उनकी बातों को सुना और साथ में स्वल्पाहार भी किया। सभी वृद्धजन छात्राओं का प्रेम देखकर बहुत खुश हुए, उन्होंने छात्राओं को आशीर्वाद ढेर सारा आशीर्वाद भी दिया। वृद्ध आश्रम में निवासी लकी प्रसाद अग्रवाल ने छात्राओं को ज्ञानवर्धक बातें बताई। साथ ही आज कोविड महामारी में आयुर्वेद के प्रयोग से कैसे शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखें उसके तरीके भी बताए। छात्राओं ने वृद्ध जनों को मास्क, सैनिटाइजर, बोरोप्लस का वितरण कर कोरोना से बचाव के संबंध में जागरूक भी किया। संपूर्ण कार्यक्रम में डा. मंजरी अग्निहोत्री, अमिता बैरागी, राम विकास प्रजापति, पुष्पेंद्र त्रिपाठी, विजय, गुड्डू का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर स्वयंसेविका महिमा सोनी, सुहानी किंगर, टीना प्रजापति, शोभा प्रजापति, निकिता लोधी, नीलू यादव, सोनम लोधी, कोमल बामणिया, सुहानी वर्मा, रानू यादव आदि का सहयोग रहा। वृद्ध आश्रम संचालक राहुल सिंह व समस्त टीम ने महाविद्यालय का आभार व्यक्त किया तथा छात्राओं के इस सराहनीय कार्य की प्रशंसा की।

कड़कड़ाती सर्दी से गौवंश को बचाने के लिए श्रीराम गौशाला पहुंचकर, कृष्नेसी सेवा संस्थान के कार्यकर्ताओं ने किया जूट के गर्म बोरो का दान  


sehore news
सीहोर। कड़कड़ाती सर्दी से गाय बछड़ों बैलों और नंदियों को बचाने के लिए कृष्नेसी सेवा संस्थान के कार्यकर्ता सक्रिय बने हुए है। कृष्नेसी के कार्यकर्ताओं के द्वारा शहर में आवारा घूमने वाले मवेशियों  को तलाश कर गर्म जूट से निर्मित बोरो से बनाए गए वस्त्रों को पहनाया जा रहा है। बुधवार को कृष्नेसी सेवा संस्थान के संस्थापक भूपेन्द्र विश्वकर्मा के नेतृत्व कार्यकर्ता स्वदेश नगर स्थित श्रीराम गौशाला पहुंचे और गौशाला में मौजूद गाय बछड़ों बैलों के लिए गर्म जूट से निर्मित बोरों का दान गौशाला के कर्मचारियों को किया गया। अनेक गायों को कार्यकर्ताओं ने सर्दी से बचाने के लिए विशेष रूप से तैयार बोरो से ढाका और गाय बछड़ों को दूलार भी किया। वरिष्ठ नागरिकों के द्वारा कृष्नेसी सेवा संस्थान के द्वारा की गई गौसेवा की प्रशंसा की गई है। कृष्नेसी सेवा संस्थान के संस्थापक भूपेन्द्र विश्वकर्मा ने बताया की संस्थान के द्वारा लगातार सेवा कार्य किया जा रहा है। निर्धन बच्चों को बीतों दिनों जरूरी शिक्षण सामग्री और भिक्षावृति करने वाली महिलाओं को भी स्वरोजगार के लिए विक्रय सामग्री देकर प्रोत्साहित किया गया है। गौशाल में गर्म जूट के बोरो का वितरण करते समय कृष्नेसी सेवा संस्थान के विजय जाट, रामचंद्र सगवालिया, संजय जोशी, सोहन वर्मा, भोपाल सिंह,संतोष इटावदिया, अजय जाट, नरेंद्र विश्वकर्मा, आदर्श विश्वकर्मा, विष्णु चंदेल,राहुल विश्वकर्मा, सागर वर्मा, नितिन विश्वकर्मा आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

एक दिवसीय लैंगिक उत्पीडन विषय पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित


sehore news
महिलाओं को कार्यस्थल पर सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के उद्देश्य से जिले के शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अगृणी महाविद्यालय में एक दिवसीय "लैंगिक उत्पीड़न" विषय पर जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने अधिनियम के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी छात्र-छात्राओं को दी। महिलाओं की गरिमा को बनाये रखने एवं लैंगिक रूढ़ियो को समाप्त करने की आवश्यकता के प्रति कर्मचारियों को संवेदनशील बनाना प्रत्येक नियोक्ता की जिम्मेदारी है, जिससे अधिक से अधिक महिलाएं आर्थिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित हो सके। इससे समानता की प्राप्ति में योगदान होगा एवं समग्र रूप से राष्ट्र को लाभ मिलेगा।

मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत 100 महिलाओं की सोनोग्राफी की गई


प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत जिला चिकित्सालय में 100 गर्भवती महिलाओं की नि:शुल्क सोनोग्राफी की गई। प्रत्येक माह की 09 तारीख को होने वाली जाँचों में डॉ. आशुतोष दीक्षित द्वारा 23, डॉ. जयपाल सिंह द्वारा 25, डॉ. धर्मेन्द्र दांगी द्वारा 27 और डॉ. मालती आर्या द्वारा 25 सोनोग्राफी की गई।


टीकाकरण अभियान के तहत 9480 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण महाअभियान के तहत 9480 लोगों को कोविड का टीकाकरण किया गया। जिले में गुरुवार को शाम 5:30 बजे तक 9480 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 8 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केन्द्र पहुंचे। स्वास्थ्य अमले द्वारा घर-घर जाकर टीकाकरण किया गया।


जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति

जिले में कुल 9480 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। आष्टा में 2722, बुधनी में 1131, इछावर में 900, नसरूल्लागंज में 1454, श्यामपुर में 2359 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 914 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


छात्राओं का प्रेम और स्नेह देख प्रफुल्लित हुए वृद्धजन


sehore news
शासकीय कन्या महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने वृद्ध आश्रम में निवासरत वृद्धजनों को स्टाफ एवं छात्राओं द्वारा एकत्रित राशि से दैनिक उपयोग की वस्तुएं साबुन, टूथपेस्ट, तेल, टूथब्रश, स्कार्फ, टोपा, मोजे, स्वल्पाहार, नमकीन बिस्किट, समोसे, गजक सामग्रियां खरीद कर हाथ से बने कागज के पैकेट्स में वितरित किया। छात्राओं ने सामग्री वितरण के पश्चात उनसे बात की, उनकी बातों को सुना और साथ में स्वल्पाहार भी किया। सभी वृद्धजन छात्राओं का प्रेम देखकर बहुत खुश हुए, उन्होंने छात्राओं को ढेर सारा आशीर्वाद दिया। छात्राओं ने वृद्ध जनों कोविड महामारी में आयुर्वेद के प्रयोग से कैसे शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ रखें उसके तरीके भी बताए। उन्होंने सभी को मास्क, सैनिटाइजर, बोरोप्लस का वितरण कर कोरोना से बचाव के संबंध में जागरूक भी किया।


नसरुल्लागंज के वरिष्ठ अधिवक्ता श्री भगवान सिंह यादव को मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दी श्रद्धांजलि


sehore news
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नसरुल्लागंज में वरिष्ठ अधिवक्ता श्री भगवान सिंह यादव के निधन पर उनके पुत्र श्री लक्ष्मीनारायण यादव और अन्य परिजनों के साथ शोक संवेदना व्यक्त की तथा दो  मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि श्री भगवान सिंह यादव जीवन भर लोगों की भलाई के लिए कार्य करते रहें। जो भी व्यक्ति उनके पास जाता वह उनकी हर संभव मदद करते थे। इस मौके पर श्री गुरुप्रसाद शर्मा, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय ,पूर्व विधायक राजेंद्र सिंह राजपूत, श्री रघुनाथ सिंह भाटी ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की।


जिले के शासकीय महाविद्यालय के छात्र एवं एनसीसी कैडे्टस रहे नायक श्री वर्मा


sehore news
तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर दुर्घटना में जिले के धामंदा के निवासी एवं शासकीय चंद्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर अग्रणी महाविद्यालय के छात्र तथा एनसीसी केडैट्स रहे 31 वर्षीय श्री जितेन्द्र कुमार वर्मा का निरंतर देश की सेवा करते दुखद निधन हो गया। नायक श्री वर्मा सत्र 2010-11 में महाविद्यालय के छात्र एवं एनसीसी कैडे्टस रहें। महाविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डॉ. उदय डोलस ने बताया कि श्री वर्मा गणित विषय के होनहार छात्र एवं एनसीसी यूनिट के चपल कैडेट रहे। सन् 2011 में उनका चयन भारतीय सेना में टेक्निकल ब्रांच के लिये हुआ। इसके बाद पैरा कमांडो की कठिन ट्रेनिंग सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद वह 03 पैरा एसएफ में ट्रांसफर हुए। इस ट्रेनिंग में उनका बेस्ट रिजल्ट रहा। विगत् दो वर्ष पूर्व इन्फ्रेंटी स्कूल महू में उन्होने स्नापर कोर्स को सफलतापूर्वक पूर्ण किया। तत्पश्चात् पीएसओ कोर्स करने के बाद नायक श्री वर्मा सीडीएस जनरल विपिन रावत के पीएसओं बने। महाविद्यालय मे नायक श्री वर्मा को शोकसभा के माध्यम से श्रंद्धाजलि दी गई।


जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में आज कोई भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव नहीं मिला है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10143 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव शून्य हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 686 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 231, श्यामपुर से 140, नसरूल्लागंज से 50, आष्टा से 176, बुधनी से 46 तथा इछावर से 43 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 309281 हैं। जिनमें से 296570 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 720 सैंपलो की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। कुल 2497 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सेंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


बीओटी शर्तों का उल्लंघन करने वालों के ठेके होंगे निरस्त - लोक निर्माण मंत्री श्री भार्गव


लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि म.प्र. सड़क विकास निगम द्वारा बीओटी पर संचालित सड़कों का संधारण ठेकेदारों से समय-सीमा में कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।  उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार नियमानुसार सड़कों का संधारण कार्य नहीं करेंगे, उनके ठेके निरस्त किए जाएंगे।  उन्होंने यह बात लोक निर्माण विभाग के विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक में की।  मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग के अंतर्गत बनाई जा रही सड़कों के कार्य समय-सीमा में पूर्ण हो, इसके लिए विभागीय अधिकारी नियमित मॉनिटरिंग करें। उन्होंने भारत सरकार से सड़क निर्माण के लिए प्राप्त होने वाली ग्रांट से कराए जाने वाले कार्यों की भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भू-अर्जन की कार्रवाई तेजी से कराई जाए और उसकी रिपोर्ट भारत सरकार को प्रेषित की जाए। मंत्री श्री भार्गव ने बड़े निर्माण कार्यों के टेंडर और जो निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुके है, उनकी भी विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि बीओटी बेस पर बनाई जाने वाली सड़कों के संधारण की संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित निर्माण एजेंसी की है। टेंडर की शर्तों के अनुसार उन सड़कों के रखरखाव का कार्य संबंधित ठेकेदार को करना है। जो ठेकेदार शर्तों का उल्लंघन करते हैं उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।


मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का परिवर्तित नाम पीएम पोषण योजना


मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का नाम परिवर्तन कर प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना (पीएम पोषण) किया गया है। केन्द्र सरकार के निर्णय एवं भारत शासन द्वारा योजना अंतर्गत, गरम पका हुआ भोजन वितरण किये जाने के निर्देश जारी किये गये है। मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खोले जा रहे स्कूलों में वर्तमान परिस्थिति में भोजन प्रदान करने के लिए नए निर्देश जारी किये गये है। प्राप्त निर्देशानुसार शालाओं में कुल दर्ज छात्र संख्या के मान से गणना अनुसार कुल खाद्यान्न का 50 प्रतिशत समस्त दर्ज छात्रों में वितरित किया जाएगा। इसी प्रकार कुल दर्ज छात्र संख्या के मान से भोजन पकाने की लागत राशि का 50 प्रतिशत छात्रों को डीबीटी के माध्यम से वितरित किया जाएगा। शेष 50 प्रतिशत राशि व खाद्यान्न से शालाओं में गर्म पका हुआ भोजन वितरण का कार्य जारी रखा जाएगा। जो कि उपस्थित छात्र संख्या के मान से खाद्यान्न एवं भोजन पकाने की राशि का आंकलन कर संबंधित एजेंसी को प्रदाय किया जाएगा।   


डिजिटल हेल्थ कार्ड बनना हुए प्रारंभ


आयुष्मान भारत डिजिटल हैल्थ मिशन के तहत डिजिटल हैल्थ आईडी का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है। प्रथम चरण में शासकीय अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के डिजिटल हैल्थ आईडी का निर्माण किया जा रहा है, साथ ही जिले के शासकीय अस्पतालों की एनसीडी ओपीडी में भी अस्पताल में पहुंच रहे मरीजों के लिए डिजिटल हैल्थ आईडी बनाया जा रहा है। डिजिटल हेल्थ आईडी निर्माण के लिए आधार कार्ड तथा आधार से लिंक मोबाइल नंबर जरूरी है। प्रथम चरण में सीहोर शहर एवं नगर के शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिए डिजिटल हैल्थ कार्ड का निर्माण कलेक्टर कार्यालय के ई-दक्ष केन्द्र में 07, 08 एवं 09 दिसंबर को शासकीय समय में किया जाएगा।


जरूरतमंद बच्चों के आपातकालीन पालन-पोषण देखरेख के लिए आवेदन


जिले के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बालकों की देखरेख और संरक्षण अधिनियम 2015 के तहत मध्यप्रदेश पालन पोषण देखरेख दिशा-निर्देशों के तहत ऐसे बच्चे जिन्हें एक रात या कुछ दिनो के लिए अस्थायी रूप से पालन-पोषण की जरूरत होती है उन्हें आपातकालीन पालन पोषण देखरेख के अंतर्गत रखा जाता है। इन दिशा-निर्देशो के तहत तीन परिवारों का चिन्हाकन किया जाना है। ऐसे चिन्हित व्यक्तियों को उपयुक्त व्यक्ति के रूप में बाल कल्याण समिति द्वारा नियमानुसार घोषित किया जाएगा। इसके लिए आवेदन महिला एवं बाल विकास कक्ष क्रमांक-147 में उपस्थित होकर तथा  ईमेल wedseh@nic.in के माध्यम से प्रेषित कर सकते है।


बच्चों के लिए आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की


कोरोना संक्रमण के चलते मानसिक रूप से प्रभावित हो रहे बच्चों के लिए बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने नई पहल की है। आयोग ने "संवेदना" नाम से टोल फ्री टेली काउंसलिंग शुरू की है। इसके लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1212-830 जारी किया गया है, जिस पर बच्चे कॉल कर विशेषज्ञों से बात कर अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। कोविड-19 के दौरान 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है। ऐसे बच्चे टोल फ्री नम्बर पर सुबह 10 से 1 बजे तक और दोपहर 3 से रात्रि 8 बजे तक सोमवार से शनिवार तक अपनी समस्याओं पर विषय विशेषज्ञों, काउंसलर से बात कर सकते हैं।   


प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन 15 दिसम्बर तक


राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल scholarship.gov.in पर शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग भारत सरकार द्वारा दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं टॉप क्लास छात्रवृत्ति के ऑनलाईन आवेदन करने की समय-समय में वृद्धि की गई है। आवेदक द्वारा आवेदन करने एवं संबंधित शैक्षणिक संस्थाओं द्वारा आवेदनों को ऑनलाईन सत्यापित करने के लिए निम्नानुसार तिथियां निर्धारित की गयी है। प्री-मैट्रिक कक्षा 9 वीं एवं 10 वीं, पोस्ट मैट्रिक कक्षा 11 वीं से स्नातकोत्तर तक एवं टॉप क्लास के लिए भारत सरकार द्वारा चिन्हित संस्था अध्ययनरत् दिव्यांग विद्यार्थी 15 दिसम्बर, 2021 तक आवेदन कर सकेंगें। इसके साथ ही संस्था द्वारा ऑनलाईन सत्यापन की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर, 2021 निर्धारित की गई है।


नेशनल लोक अदालत 11 दिसम्बर को बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरण का समझौते से होगा निराकरण


मध्यप्रदेश मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तहत भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के 16 जिलों में 11 दिसम्बर को कोविड-19 की गाईडलाईन का पालन करते हुए एवं स्थानीय परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए लगाई जाने वाली नेशनल लोक अदालत में बिजली चोरी एवं अनियमितताओं के प्रकरण को समझौते के माध्यम से निराकृत किया जाएगा। कंपनी द्वारा विद्युत उपभोक्ताओं एवं उपयोगकर्ताओं से अपील की गई है कि वे अप्रिय कानूनी कार्यवाही से बचने के लिए अदालत में समझौता करने के लिए संबंधित बिजली कार्यालय में संपर्क करें। कंपनी द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि धारा 126 एवं 135 के तहत लंबित प्रकरण एवं ऐसे प्रकरण जो न्यायालय में दर्ज नहीं हो सके हैं, ऐसे प्रकरणों के त्वरित निराकरण तथा धारा 126 के तहत बनाए गए ऐसे प्रकरण जिनमें उपभोक्ताओं द्वारा अ कमेटी के समक्ष आपत्ति अपील प्रस्तुत नहीं की गई है, की प्रीलिटिगेशन के माध्यम से निराकरण के लिये निम्नदाब श्रेणी के समस्त घरेलू, समस्त कृषि, 5 किलोवॉट तक के गैर घरेलू एवं 10 अश्व शक्ति भार तक के औद्योगिक उपभोक्ताओं को छूट दी जाएगी।


प्रिलिटिगेशन स्तर पर

कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 30 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।


न्यायालयीन लंबित प्रकरणों में

कंपनी द्वारा आंकलित सिविल दायित्व की राशि पर 20 प्रतिशत एवं आंकलित राशि के भुगतान में चूक किये जाने पर निर्धारण आदेश जारी होने की तिथि से 30 दिवस की अवधि समाप्त होने के पश्चात् प्रत्येक छः माही चक्रवृद्धि दर अनुसार 16 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से लगने वाले ब्याज की राशि पर 100 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं: