झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 20 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 20 जनवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 20 जनवरी

स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के तहत शहर में रात्रिकालीन सफाई अभियान चलाया जा रहा, संपूर्ण शहर में सफाई हेतु 14 सदस्यीय दल का किया गया गठन

  • सड़कों और कूड़ा-कचरे के ढेर की हो रहीं नियमित सफाई

jhabua news
झाबुआ। स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 के अंतर्गत झाबुआ शहर को स्वच्छता के मामले में मप्र और देश में प्रथम स्थान पर लाने के लिए नगरपालिका झाबुआ की स्वच्छता शाखा द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है। इसके तहत अब रात्रिकालीन सफाई अभियान आरंभ किया गया है। जिसमें रात्रि में सड़कांे की सफाई, धुलाई के साथ सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ा-कचरे के ढे़र इत्यादि की नियमित सफाई की जा रहीं है। जानकारी देते हुए नगरपालिका के स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल ने बताया कि शासन-प्रशासन के कोविड के नियमों का पालन करते हुए यह रात्रिकालीन अभियान कलेक्टर सोमेश मिश्रा के आदेश पर एवं नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, नपा सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्शन मंे तथा समस्त पार्षदगणों के विशेष सहयोग से सचंालित हो रहा है।


व्यवसायिक क्षेत्रों में ज्यादा फोक्स

जिसमें शहर में विशेषकर व्यवसायिक क्षेत्रांे में यह रात्रिकालीन सफाई अभियान आरंभ किया गया है। व्यवसायिक क्षेत्रांे में मुख्य बाजारों, चौराहो, और प्रमुख मार्गों पर जहां दुकानो से निकलने वाले अत्यधिक कूड़े-कचरे के कारण कूड़ा-कचरे का ढ़ेर कहीं भी एकत्रित ना हो एवं सड़कों की भी नियमित सफाई कर उन्हें धुलवाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सार्वजनिक सुविधा-घरांे की सफाई कर उन्हें धुलवाने और सौंदर्यीकरण के भी अनेक कार्य हो रहे है।


यह प्रदान कर रहे नेतृत्व

इस हेतु नपा सीएमओ श्री डोडिया के निर्देश पर सफाई कर्मियों का 14 सदस्यीय दल भी गठित किया गया है। जिनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर प्रतिदिन रात्रि में सफाई कार्य किया जा रहा है। दल का नेतृत्व नपा के स्वास्थ्य अधिकारी यूनूसउ्ददीन कुरैशी, स्वच्छता शाखा प्रभारी कमलेश जायसवाल एवं सहायक स्वच्छता निरीक्षक टोनी मलिया कर रहे है।


शहरवासियों से की अपील

नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा शहर के समस्त नागरिकों से अपील की गई है कि शहर को साफ-स्वच्छ और सुंदर बनाने में पूर्ण सहयोग प्रदान करे। सड़कों और नाले-नालियों में कूड़ा-कचरा ना डाले। सफाई वाहन आने पर ही उसमें अलग-अलग बॉक्स में गीला-सूखा कचरा डाला जाए। अपने घरों और दुकानों के बाहर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही कोविड के भी समस्त नियमों को पालन करने हेतु आव्हान किया गया है।


नगरपालिका निर्वाचन के तहत नामावली के पुर्नरीक्षण हेतु प्राधिकृत कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया गया प्रषिक्षण, नगरपालिका झाबुआ के सभा कक्ष में हुआ प्रशिक्षण कार्यक्रम

  • नामावली के अपग्रेशन में बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया

sehore news
झाबुआ। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एसडीएम एलएन गर्ग एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार झाबुआ आशीष राठौर तथा शहरी क्षेत्र में संपूर्ण निर्वाचन नामावली कार्रवाई के नोडल अधिकारी नगरपालिका सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्शन में 20 जनवरी, मंगलवार को नगरपालिका झाबुआ के सभा कक्ष में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उक्त प्रशिक्षण नगरपालिका निर्वाचन के तहत नामावली के पुर्नरीक्षण (अपग्रेशन) हेतु प्राधिकृत किए गए कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनरो ने दिया। प्रशिक्षण कार्यक्रम दोपहर 3 से साढ़े 4 बजे तक चला। प्रशिक्षक के रूप में शासकीय उत्कृष्ट उमा विद्यालय के व्याख्याता लोकेन्द्रसिंह चौहान एवं अजयसिंह कुशवाह उपस्थित थे। जिनके द्वारा स्लाईड के माध्यम से कर्मचारियों को बताया गया कि भविष्य में नगरपालिका निर्वाचन हेतु शहरी क्षेत्र एवं उसके ग्रामों में किस तरह निर्वाचन नामावली को अपग्रेड किया जाए, इस दौरान क्या सावधानी बरती जाए, इसकी विस्तृत जानकारी दी गई।


25 कर्मचारियों ने लिया भाग

वर्ष 2022 की नामावली से भी अवगत करवाया। प्रशिक्षण कार्यक्रम करीब 25 कर्मचारियों, जिसमें शहर के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं, विभिन्न विभागों के कर्मचारी के साथ नगरपालिका से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियांे में स्वास्थ्य अधिकारी यूनूसउद्दीन कुरैशी, अयूब खान आदि ने भी भाग लिया।


शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के छात्र-छात्राओं ने युवा उत्सव अंतर्गत संभाग स्तरीय प्रतियोगिया में समूह लोक नृत्य में तृतीय स्थान अर्जित किया, डीएवीवी इंदौर में हुआ आयोजन

  • संस्था परिवार ने शुभकामनाएं प्रेषित की

jhabua news
झाबुआ। शहीद चंद्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ के छात्र-छात्राओं द्वारा युवा उत्सव अंतर्गत संभाग स्तरीय देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर में आयोजित प्रतियोगिता में समूह लोक नृत्य में तृतीय स्थान प्राप्त किया गया है। इस उपलब्धि के लिए छात्र-छात्राओं को पीजी कॉलेज झाबुआ के प्रभारी प्राचार्य डॉ. जेसी सिन्हा, प्रशासनिक अधिकारी डॉ. रविंद्र सिंह, युवा उत्सव प्रभारी डॉ. प्रदीप कटारा, समिति सदस्य डॉ राजेंद्र परमार, डॉ. रीता गणावा,  समूह लोक नृत्य समिति संयोजक डॉ रंजना रावत, डॉ. मनीषा सिसोदिया, दल प्रभारी डॉ. संगीता मसानी भाबोर एवं समस्त महाविद्यालय परिवार की ओर से शुभकामनाएं प्रेषित की गई। समूह लोक नृत्य में प्रतिभागियों के रूप में शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्य़ालय झाबुआ के छात्र-छात्रा रोशन अमलियार, सुनील भूरिया, रघुवीर सिंह रावत, केवन सिंह रावत, अंजना कलेश, कल्पना सोलंकी, निरमा वास्केल, मनीषा भूरिया ने भाग लिया।


अपने गीत, गजलों और कविताओं से पुरे देश और विदेश में अपनी पहचान बनाने वाली प्रख्यात हस्ती डॉ रामशंकर चंचल


jhabua news
झाबुआ।  प्रख्यात साहित्यकार डॉ रामशंकर चंचल झाबुआ की पावन धरती पर जन्मे महान साहित्य साधक है और सहज सरल इंसान हैं। जिन्होंने आज पूरे देश और विदेश में अपनी रचनाओं के माध्यम से खुद की अलौकिक पहचान के साथ जिले प्रदेश को भी गर्व महसूस करने का सुखद अहसास दिलाया है। डॉ चंचल झाबुआ जिले में रहकर हिन्दी साहित्य की जो अद्भुत सेवा कर देश के इतिहास में अपनी पहचान के साथ जिले की पहचान बनाने में लगे हैं , सचमुच बेहद गर्व महसूस होता हैं। झाबुआ आदिवासी अंचल में साहित्य और संगीत की बात करना मजाक समझा जाता है वहां आज डॉ चंचल ने इस बात को नकारते जो मुकाम हासिल किया है वो चौकाने वाला है। आज लाखों लोगों द्वारा उन्हें सुना और सराहा जा रहा है वही उनकी रचनाओं का इंतजार होता हैं। देश के महान संगीत साधक सपना राज, अनामिका सिंह, दुल्कान्ति समरसिंह, कंचन झा, अंजु दास गीतांजलि और नेहा चौहान जैसी गायिकाओ ने उनकी रचनाओं को स्वर दिया , वहीं गुजरात संगीत सम्राट कपिल देव त्रिवेदी , खूब सूरत स्वर लहरियों के मालिक देव यदुवंशी , श्री पद्मधर झा और अब श्री विनय चंदेल उनकी रचनाओं को स्वर दे रहे हैं। खुद डॉ रामशंकर चंचल की रचनाओं को उनकी आवाज में हजारों प्रसंशको द्वारा सुना और बेहद सराही जाती है। डॉ चंचल की एक कविता, अकेला होना, को अभी तक चौदह हजार मित्रों द्वारा सुनी और बेहद सराही गई। वहीं डॉ चंचल पर बनी फिल्म चंचल की साहित्य साधना को जिसे निर्माता निर्देशक विनय वर्मा जी द्वारा बनाई गई और खूब सूरत स्वर में वन्दना वर्मा द्वारा प्रस्तुति दी गई, इस चौदह मिनिट से अधिक फिल्म को चार हजार नो सो से अधिक बार  देखी गई और खूब खूब सराहना की गई। अपनी इस उपलब्धि पर डॉ रामशंकर चंचल का कहना है कि यदि पूरे मन से कोई भी अच्छा काम निष्ठा, श्रम और लगन से किया जाता है तो सफलता मिलेगी ही। कोई भी कला किसी शहर या स्थान की मोहताज नहीं होती है , आवश्यकता है पूरी ईमानदारी से हम उसकी साधना करे ,आत्मविश्वास रखे और उत्तम चरित्र हो तो दुनियां की कोई ताकत आपको नहीं रोक सकती है आगे बढ़ने से। यह मेरा अनुभव है। हमे गर्व है डॉ रामशंकर चंचल पर जो उम्र के चौसठ वर्ष में भी बेहद सक्रिय हो आज जिले, प्रदेश और देश के हिन्दी साहित्य को समृद्ध करने में लगे हैं । सचमुच इस महान साहित्य साधक की साधना वंदनीय है जिसे यह जिला प्रणाम करता है और शुभ कामनाएं देता है कि आगे भी अपनी साहित्य साधना से जिले को सम्मान दिलाने में अहम भूमिका निभाते हुए सक्रिय बने रहें स्वस्थ और प्रसन्न रहे।


नगरपालिका द्वारा शहर के मुख्य चौराहों का किया जा रहा सौंदर्यीकरण, आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हो रहा कार्य


झाबुआ। नगरपालिका परिषद् झाबुआ द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम अंतर्गत शहर के मुख्य चौराहों एवं बाजारों का सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में शहर के मध्य राजवाड़ा चौराहे का भी चयन किया गया है। उक्त क्षेत्र में हाल ही में नवीन सड़क का निर्माण कर चौराहे की लाईटिंग एवं सुंदरीकरण के अनेक कार्य किए जा रहे है। नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार, उपाध्यक्ष रोशनी डोडियार एवं मुख्य नगरपालिका अधिकारी एलएस डोडिया के मार्गदर्शन में तथा समस्त पार्षदगणों और पूरी नपा टीम के विशेष सहयोग से यह कार्य प्रगति पर है। सीएमओ श्री डोडिया ने अवगत करवाया कि शहर के सभी मुख्य बाजारों और चौराहों पर सौंदर्यीकरण के तहत विभिन्न कार्य आगामी दिनों में भी जारी रहेंगे।


श्रीमती अंजु शर्मा अखिल भारतीय बा्रह्मण महासभा की जिला अध्यक्ष नियुक्त, समाज के कल्याण एवं उत्थान के लिये कार्य करने का दिया भरोंसा


झाबुआ । अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा का मुख्य उद्देश्य समाज में ब्राह्मण वर्ग के हितों की रक्षा के लिए संघर्ष करना व ब्राह्मणों की समाज में हो रही अनदेखी के विरूद्व आवाज उठाकर उनके हकों को सुरक्षित रखना है।  उक्त बात महासभा के प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र बलोठिया ने श्रीमती अंजु शर्मा को झाबुआ जिले के लिये अखिल भारतीय ब्राह्ण महासभा का जिला अध्यक्ष मनोनित करते समय कही । इस अवसर पर  संभागीय अध्यक्ष श्रीमती विणा भार्गव ने कहा कि  महासभा का मुख्य उद्देश्य ब्राह्मण समाज के लोगों को जागरुक कर उन्हें उनके उचित अधिकार दिलाना है। उन्होंने कहा ब्राह्मण समाज के लोग एकजुट होकर अपने लक्ष्य को पाएं। इस अवसर पर दूसरी बार अखिल भारतीय बा्रह्मण महासभा (स.) मध्यप्रदेश इंकाई द्वारा महिला ईकाई की जिलाध्यक्ष का दायित्व करतल ध्वनि के साथ  श्रीमती अंजु शर्मा को सौपा गया । भारतीय स्त्री संगठन की प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती किरण शर्मा ने श्रीमती अंजु शर्मा को  महासभा की महिला ईकाई के जिलाध्यक्ष का दायित्व सौेपे जाने कहा कि समाज में व्याप्त कुरूतियों को दूर करने तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में वे निश्चित ही अपनी टीम के साथ काम करके जिले मे ही नही वरन प्रदेश स्तर पर झाबुआ का नाम रोशन करेगी । महासभा के महिला ईकाई की जिलाध्यक्ष पद का दायित्व पुनः प्राप्त होने पर श्रीमती अंजु शर्मा ने कहा कि इस आदिवासी अंचल में बा्रह्मण समाज को एकजूट रख कर, परम्परागत तरिकों से तीज त्यौहारों के आयोजन के साथ ही समाज की महिलाओं के उत्थान एवं उनके लिये विभिन्न गतिविधियों का संचालन करना उनकी प्राथमिकता रही हेै और आगे भी इसे सतत जारी रखा जावेगा । श्रीमती अंजु शर्मा के महिला ईकाई्र के जिलाध्यक्ष मनोनित  किये जाने पर संभागीय अध्यक्ष विणा भार्गव, प्रदेश महामंत्री श्रीमती सुषमा दुबे, तहसील अध्यक्ष श्रीमती मंजुला देराश्री ने उन्हे बधाईया देते हुए समाज के हितों में रचनात्मक कार्य करने का आव्हान किया है । समुचे झाबुआ जिले से बा्रह्मण समाज के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने श्रीमती अंजु शर्मा को बधाई देते हुए प्रदेश प्रभारी भूपेन्द्र बलोठिया एवं विणा भार्गव का आभार व्यक्त किया  है। श्रीमती शर्मा शीघ्र ही अपनी कार्यकारिणी का गठन करकें समाज हित के लिये उनकी सेवाओं का लाभ प्राप्त करेगी ।


भाजपा मंडल देवझिरी के ग्राम उमरिया वजंत्री में बुथ क्र. 176 पर बनाई गई बुथ समिति एवं पन्ना समिति, भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंह सोलंकी एवं मंडल अध्यक्ष सुरभानसिंह गुंडिया ने प्रदान किया मार्गदर्शन


jhabua news
झाबुआ। प्रदेश भाजपा द्वारा स्व. कुशाभाऊ ठाकरे की शताब्दी को 10 दिवसीय संगठन पर्व के रूप में मनाया जा रहा है। इसी के तहत 19 जनवरी, बुधवार को जिले की तीनों विधानसभा झाबुआ, थांदला एवं पेटलावद में बुथ विस्तारकों को बाहर से आए प्रशिक्षकों ने विस्तार से बुथों पर कार्य करने संबंधी विस्तृत प्रशिक्षण प्रदान किया। जिसके बाद 20 जनवरी, गुरूवार को भाजपा मंडल देवझिरी के ग्राम शक्ति केंद्र सेमलिया बड़ा के ग्राम उमरिया वजंत्री में बुथ क्रमांक 176 पर बैठक कर बुथ समिति एवं पन्ना समिति का गठन किया गया। इस दौरान कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन भाजपा जिला महामंत्री सोमसिंह सेालंकी एवं भाजपा मंडल देवझिरी अध्यक्ष सुरभानसिंह गुंडिया ने देते हुए बताया कि किस तरह उन्हें बुथ समिति के माध्यम से कार्य करना है और बुथ का विस्तार करते हुए केंद्र एवं मप्र सरकार की योजनाओं को गांव-गांव, फलिये-फलिये तक पहुंचाकर भाजपा की रीति-नीति से अवगत करवाना है। साथ ही कुशाभाऊ ठाकरे के जीवन और कार्यों की भी जानकारी देना है।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर ग्राम शक्ति केंद्र के विस्तारक एवं भील सेवा संघ के सचिव हरूभाई भूरिया, एप विस्तारक एवं सरपंच राकेश डामोर, अब्बु गुंडिया, टेटू गुंडिया, मंगलिया सिंगाड़, पांगु गुंडिया, मानू डामोर, केकड़िया डामोर, धन्नू डामोर, जोगु मेड़ा, मड़िया डामोर, जोगू मेड़ा, धुलिया मावी, वालसिंह डामोर, दिवान बिलवाल, रमेश सिंगाड़, मानसिंह गुंडिया, नाना राठौर सहित अन्य सभी वरिष्ठ कार्यकर्ता उपस्थित थे।


गरीबों का राशन किसी को खाने नही देंगें- मुख्यमंत्री

  • मिलावटखारों के विरूद्व करें सख्त कार्यवाही- मुख्यमंत्री
  • माफियाओं और गंुडों को नेस्तनाबूत करें- मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री ने कमिश्नर्स, कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षक कान्फ्रेंस में योजनाओं की, की समीक्षा

jhabua news
झाबुआ। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में राशन दुकानों के माध्यम से गरीब और कमजोर तबके के लोगों को राशन वितरण की व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राशन वितरण व्यवस्था को और अधिक बेहतर और पारदर्शी बनाने के उददेश्य से राशन दुकानों की रेंडम जांच की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कमिश्नर्स, कलेक्टर्स एवं अन्य अधिकारी राशन दुकानों की रेंडम ली जांच करें और राशन वितरण व्यवस्था को और अधिक बेहतर से बेहतर बनाने का प्रयास करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रमण के दौरान उन्हें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के अन्तर्गत राशन नही मिलने की शिकायतें मिली थी, शिकायतों की जांच कराई गई तथा अनियमितता करने वाले कर्मचारियों के विरूद्व कार्यवाही की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि  किसी भी स्थिति में गरीबों का राशन किसी को खाने नही देंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि गरीब और कमजोर तबके के लोगों के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत जो राशन वितरण किया जाता है इस राशन वितरण व्यवस्था को और अधिक बेहतर बनाया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि भ्रमण के समय वह स्वयं राशन दुकानों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे और अनियमितताएं पाए जाने पर कार्यवाही भी करेंगे।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज कमिश्नर्स, कलेक्टर्स कॉन्फ्रेंस में अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में नागरिकों को शुद्व और गुणवत्तायुक्त खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मिलावटी वस्तुएं बेचकर लोगों की जिदंगी से खेलने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि  प्रदेश के नागरिकों को शुद्व और गुणवत्तायुक्त खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों को निर्देश दिए कि वे मिलावटी वस्तुएं बेचने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करें। कलेक्टर कॉन्फ्रंेस में कानून व्यवस्था की जिलेवार समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश शांति का टॉपू बना रहें इसके सतत प्रयास होने चाहिए। प्रदेश में अपराधियों, माफियाओं एवं गुंडों के खिलाफ सख्त कार्यवाही होना चाहिए। उन्होंने कहा कि  प्रदेश में गुंडो, माफियाओं और अपराधियों को नेस्तनाबूत करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि  प्रदेश में चिन्हित अपराधों में दोषियों को सजा मिलनी चाहिए इसमें किसी भी प्रकार उदासीनता नही होना चाहिए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश में सक्रिय चिटफंड कम्पनियों एवं एनजीओ की गतिविधियों पर भी निगरानी रखें।  मुख्यमंत्री ने निर्देष दिए कि समाज में नशे की प्रवृत्ति को रोकने के लिए नशामुक्ति अभियान भी चलाए। उन्होंने कहा कि महिलाओं विरूद्व अपराध रोके। मुख्यमंत्री ने ऑपरेशन मुस्कान की भी समीक्षा। कमिश्नर्स एवं कलेक्टर्स कॉन्फ्रंेस में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2022 की तैयारियों की समीक्षा करते हुए  कलेक्टरों को निर्देश दिए कि प्रदेश की सभी सड़के ठीक होना चाहिए, बरसात से पहले सभी सड़कों की मरम्मत हो जाना चाहिए।  मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सड़कों की मरम्मत एवं रख-रखावं उचित ढंग से करना सुनिश्चित करें। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अमरकंटक में सिवरेज का पानी किसी भी स्थिति में नर्मदा के जल में न मिलें इसके पुख्ता इंतजाम होना चाहिए। कमिश्नर्स, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक कि इस वीडियो कॉन्फ्रेंस में झाबुआ एनआईसी मे कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन, अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।


राहत राशि स्वीकृत


झाबुआ,। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग, जिला झाबुआ के आदेश द्वारा शासन नियमानुसार थाना अजाक ़झाबुआ में दर्ज अपराध क्र.02/2021, दिनांक 25.02.2021 भादवि. 1860 की धारा 294,323,34 एवं एससी एसटी एक्ट की धारा 3 (1)(द), 3(1)(ध) अंतर्गत श्रीमती संता पिता मानसिंह अजनार पति मुनसिंह डामोर, उम्र 50 वर्ष, अजजा. वर्ग, निवासी ग्राम खरडूबडी, तहसील रामा, जिला झाबुआ स्वीकृत की जाकर भुगतान की कार्यवाही पूर्ण की गई।


इसी क्रम में थाना अजाक, झाबुआ में दर्ज अपराध क्र. 02/2021, दिनांक

25 फरवरी 2021 भादवि, 1860 की धारा 294,323,34 एवं एससी एसटी एक्ट की धारा 3(1)(द), 3(1)(ध) अतंर्गत उक्त प्रकरण में विवेचन के दौरान 03 आरोपीगणों के खिलाफ धारा एससी एसटी एक्ट की धारा (32)(अपप), 3(2)(अक) का इजाफा किया गया होने से शासन नियमानुसार एससी एसटी एक्ट की धारा (32)(अपप), में प्रथम किश्त स्वीकृत अंतर राशि रूपयें 2 लाख का 25 प्रतिशत राशि रूपयें 50 हजार में से कार्यालयीन आदेश क्रमांक/राहत/अत्या.निवा./2020-21/1843-44 झाबुआ दिनांक 25 मार्च 2021 एफआईआर पर राशि रू. 1 लाख का 25 प्रतिशत राशि रूपयें 25  हजार स्वीकृत/भुगतान की गई राशि को घटाकर 50 हजार - 25 हजार = 25 हजार स्वीकृत की जाकर भुगतान की कार्यवाही पूर्ण की गई। इस प्रकार संबधित पीडिता श्रीमती संता पिता मानसिंह अजनार को प्रथम आदेश क्रं./1843-44 दिनांक 25.03.2021 द्वारा राशि रू. 25 हजार एवं द्वितीय आदेश क्रं./1843-44 झाबुआ दिनांक 25 मार्च 2021 द्वारा प्रथम किश्त अंतर राशि रू. 25 हजार कुल 25 हजार $ 25 हजार = 50 पचास हजार स्वीकृत की जाकर इनके बैंक खाते में सीधें जमा कर भुगतान की कार्यवाही पूर्ण की जा चुकी हैं। अतः उपरोक्तानुसार म.प्र. शासन आदिम जाति अनुसुचित जाति कल्याण विभाग के ज्ञापन द्वारा प्रसारित आकस्मिक योजना के प्रावधानों के अनुसार कार्यालय उप पुलिस अधीक्षक, अजाक. जिला झाबुआ से प्राप्त प्रतिवेदन अनुसार एवं जिला स्तरीय समिति की अनुशंसा पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अत्याचार से पीडित व्यक्तियों को आकस्मिकता योजना नियम 1995 के नियम 10 एवं संशोधित नियम 2014 15(1) तथा संशोधित नियम 2016 अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुऐ पीडित व्यक्ति श्रीमती संता पिता मानसिंह अजनार पति मुनसिंह डामोर अजजा. वर्ग, निवासी ग्राम खरडुबडी, तहसील रामा जिला झाबुआ को राहत राशि स्वीकृत की जाती है एवं म.प्र. शासन के वित्त विभाग के निर्देश एवं संशोधन के आदेश तथा मध्यप्रदेश राजपत्र प्राधिकार में प्रकाशित अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्रालय, वल्लभ भवन, भोपाल के ज्ञापन अनुसार दिये गये अधिकारों में लाते हुए  पीडित/आश्रित के नाम राहत राशि स्वीकृत करते हुए संबंधित पीडित/हितग्राही को एफआईआर पर प्रथम किश्त राशि रूपयें 1 लाख संबंधित पीडित के बैंक खाते में ई-पेमेन्ट के माध्यम से भुगतान करने की स्वीकृति की गई है।

 

शहीद चन्द्रशेखर आजाद शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ में अध्य्यनरत कु. कुसुम बाबेरिया का राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में  चयन


jhabua news
झाबुआ। शहीद चन्द्रशेखर आजाद) शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्याल; झाबुआ में अध्य्यनरत कु. कुसुम बाबेरिया का राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता में  चयन  मध्यप्रदेश स्वीप द्वारा 12 वें  राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में  “ मतदान की अनिवार्यता “ विषय पर जिला निर्वाचन अधिकारी, जिला झाबुआ द्वारा निबंध प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसमें शहीद चंद्रशेखर आज़ाद, शासकीय स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय झाबुआ की छात्रा कु. कुसुम बाबेरिया बी. ए. तृतीय वर्ष ने जिले मे प्रथम स्थान प्राप्त किया स जहाँ से इनका राज्य स्तरीय निबंध प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है स इस अवसर पर महाविद्यालय  के संस्था प्रमुख प्राचार्य डॉ. जे.सी. सिन्हा, प्रशासनिक अधिकारी डॉ. रविन्द्र सिंह, कॉलेज कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रो. जैमाल डामोर एवं समस्त प्राध्यापक एवं सहायक प्रध्यापक ने हर्ष व्यक्त करते हुये भविष्य के लिए शुभकामनायें दी।


असंगठित श्रमिकों के लिए चलाई जा रही है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना

 

झाबुआ। भारत सरकार श्रम मंत्रालय द्वारा प्रदेश के असंगठित श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना शुरू की गई है।  केन्द्र सरकार की इस महत्वाकांक्षी पेंशन योजना के तहत 18 से 40 आयु वर्ग के ऐसे सभी असंगठित श्रमिक जिनकी मासिक आय 15 हजार रूपये से कम है, पात्र हैं। योजना के तहत नामांकन के लिए 18 से 40 आयु वर्ग के श्रमिकों को प्रतिमाह 55 से 200 रूपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत श्रमिक जितनी राशि प्रीमियम के रूप में जमा करेंगे उतनी ही राशि भारत सरकार के श्रम मंत्रालय द्वारा जमा करायी जाएगी। साठ वर्ष की आयु पूर्ण होने पर श्रमिक को तीन हजार रू प्रतिमाह पेंशन प्राप्त होगी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का संचालन भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा किया जा रहा है। इच्छुक श्रमिक अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर प्रीमियम की प्रथम किश्त जमा कर अपना नामांकन जमा करा सकते हैं। नामांकन के समय श्रमिक को अपना आधार कार्ड और बैंक खाता नम्बर अनिवार्य रूप से देना होगा। यह सुविधा सभी कॉमन सर्विस सेंटर पर उपलब्ध है।


लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिये प्रधानमंत्री पुरस्कार आवेदन की अंतिम तिथि 4 फरवरी


झाबुआ। लोक प्रशासन में उत्कृष्टता के लिये प्रधानमंत्री पुरस्कार वर्ष 2021 के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 3 जनवरी से शुरू हो गये है। रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदन, प्रस्ताव 20 जनवरी से 4 फरवरी 2022 तक ऑनलाइन जमा किये जा सकेंगे। कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय, प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग भारत सरकार की वेबसाईट में प्रस्ताव, नामांकन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं सबमिशन किया जाना है।  इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव, सचिव और जिला कलेक्टर्स को कहा है कि प्राथमिकता के आधार पर विभाग, जिले की ओर से निर्धारित समय-सीमा में डीएआरपीजी की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन कर आवेदन जमा करें। साथ ही कार्यवाही की जानकारी से सामान्य प्रशासन विभाग को अवगत करवाएँ।


इफको द्वारा जरूरत मन्दों को निःशुल्क कंबल वितरण


झाबुआ । आज सामाजिक कार्य के अंतर्गत इफको द्वारा जरूरत मन्दों को निःशुल्क कंबल वितरण कार्यक्रम के तहत आज कलेक्टर कार्यालय झाबुआ में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा द्वारा पात्र लोगों को कंबल वितरण किया गया। इफको द्वारा 75 कंबल दिए गए थे। कंबल पाकर लोगों ने खुशी जाहिर की। इस आफत से कुछ तो राहत मिली। इफको विश्व की सबसे बडी सहकारी संस्था है। कंबल वितरण के दौरान श्री नगीन रावत, उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास, श्री हरेराम बिरले इफको प्रतिनिधी झाबुआ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इफको द्वारा समय समय पर जिले में अन्य सामाजिक गतिविधिया भी चलायी जाती है।


श्रमविभाग (श्रम कल्याण मण्डल) की तीन नवीन सेवाओं को आनलाइन कर दिया गया


झाबुआ। मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम 2010 के तहत श्रमविभाग (श्रम कल्याण मण्डल) की तीन नवीन सेवाओं को अधिसूचित कर पोर्टल पर आनलाइन कर दिया गया है। इन सेवाओं में 2.33 विवाह सहायता योजना, 2.34 अंतिम संस्कार सहायता योजना, 2.35 कल्याणी सहायता योजनाओं का सम्मिलित किया गया है। उपरोक्त सेवाओं के आवेदन हेतु पदाभिहित अधिकारी संभाग स्तर पर है। सभी पदाभिहित अधिकारी को लॉगइन आईडी उपलब्ध करवा दी गई है और सेवाओं के साथ मैप कर दिया गया है। इससे संबंधित जानकारी लोक सेवा केन्द्र पर प्राप्त की जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं: