दक्षिण अफ्रीका को चाहिए 122, भारत को 8 विकेट - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 6 जनवरी 2022

दक्षिण अफ्रीका को चाहिए 122, भारत को 8 विकेट

india-need-8-wickets
जोहान्सबर्ग, 05 जनवरी, कैगिसो रबादा, लुंगी एनगिदी और मार्को यानसन के तीन तीन विकेटों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने भारत को दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच के तीसरे दिन बुधवार को लंच के बाद दूसरी पारी में 266 रन पर समेट दिया जिससे उसे जीत के लिए 240 रन का लक्ष्य मिला। दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 118 रन बना लिए हैं और मैच जीतने के लिए उसे 122 रन की जरूरत है। भारत के लिए अनुभवी बल्लेबाजों चेतेश्वर पुजारा (53) और अजिंक्या रहाणे (58) ने अर्धशतक बनाये जबकि हनुमा विहारी 40 रन बनाकर नाबाद रहे। शार्दुल ठाकुर ने आक्रामक अंदाज में 28 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 118 रन बना लिए हैं और मैच जीतने के लिए उसे 122 रन की जरूरत है। पहली पारी में सात विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर ने एडन मारक्रम को पगबाधा आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। मारक्रम ने 38 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 31 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका का पहला विकेट 47 के स्कोर पर गिरा। एल्गर ने कीगन पीटरसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े और टीम को लक्ष्य की तरफ बढ़ाया। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने पीटरसन को पगबाधा कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। पीटरसन ने 44 गेंदों में चार चौकों के सहारे 28 रन बनाये। स्टंप्स के समय एल्गर 121 गेंदों पर दो चौकों के सहारे 46 और रैसी वान डेर डुसेन 37 गेंदों में 11 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।


पुजारा और रहाणे ने आज सुबह टीम के कल के स्कोर 85 रन पर दो विकेट से आगे खेलना शुरू किया और आउट होने से पहले 70 रन और जोड़े। दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 111 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की, हालांकि तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा ने घातक गेंदबाजी करते हुए दोनों बल्लेबाजों को आउट करके दक्षिण अफ्रीका की वापसी कराई। 155 के स्कोर पर रहाणे और 163 रन पर पुजारा का विकेट गिरा। रहाणे ने आठ चौकों और एक छक्के के सहारे 78 गेंदों पर 58 जबकि पुजारा 10 चौकों की मदद से 86 गेंदों पर 53 रन बना कर आउट हुए। इसके बाद पांचवां और छठा विकेट भी जल्दी गिर गया। विकेटकीपर ऋषभ पंत रबादा की गेंद पर आगे बढ़कर बड़ा शॉट मारने की कोशिश में जहां खाता खोले बिना आउट हो गए, वहीं ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने दो चौकों के सहारे 14 गेंदों पर 16 रन बना कर अपना विकेट गंवा दिया। लंच के समय हनुमा विहारी और शार्दुल ठाकुर क्रीज पर हैं और क्रमश: 26 गेंदों पर छह और तीन गेंदाें में चार रन पर खेल रहे हैं। शार्दुल ने लंच के बाद बल्ले से अपने हाथ दिखाते हुए 24 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन जोड़े। यानसन ने शार्दुल को पवेलियन भेजा और मोहम्मद शमी को भी खाता खोलने का मौका नहीं दिया। शार्दुल 225 और शमी 228 के स्कोर पर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह 14 गेंदों में सात रन बनाकर 245 के स्कोर पर आउट हुए। एनगिदी ने मोहम्मद सिराज को शून्य पर बोल्ड कर भारतीय पारी 266 रन पर समेट दी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से रबादा ने 77 रन पर तीन विकेट, एनगिदी ने 43 रन पर तीन विकेट और यानसन ने 67 रन पर तीन विकेट लिए जबकि डुयेन ओलिवियर ने 51 रन पर एक विकेट लिया।

कोई टिप्पणी नहीं: