झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

गुरुवार, 6 जनवरी 2022

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 06 जनवरी

“सीएम हेल्पलाईन के माध्यम से ब्लैक मेलिंग कर अवैध वसुली करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, आरोपी झाबुआ पुलिस गिरफ्त में”


झाबुआ । ग्राम रोजगार सहायक कचराखदान श्री जितेन्द्र चोबे ने बताया कि कोई अज्ञात व्यक्ति रंजीत कुमार निवासी इंदौर के नाम से सीएम हेल्पलाईन पर शिकायत कर उस शिकायत को बंद कराने हेतु 2,500ध्-रू. की मांग की गई। शिकायतकर्ता रंजीत कुमार द्वारा शिकायत का निराकरण हेतु झाबुआ बुलाने पर, झाबुआ न आकर उसके द्वारा इंदौर बुलाया जाता है व शिकायत का निराकरण करने हेतु 2,500ध्-रू. की मांग की गई। ऐसा रंजीत कुमार द्वारा ग्राम पंचायत कचराखदान, अलस्याखेडी, काजबी, गोदरिया, बेडदा, महुडीपाडा के सचिव के खिलाफ भी शिकायत कर 2,500ध्-रू. की मांग की गई। इनके द्वारा एक ही मोबाईल से पेटलावद जनपद पंचायत की कुल 06 ग्राम पंचायतों में 09 अलग-अलग शिकायतें की गई थी। शिकायत को बंद कराने हेतु अमन वर्मा के बैंक खाते में रूपयों को ट्रांसफर करने हेतु कहा गया, जिस पर 2,500ध्-रू. ट्रांसफर भी किये गये।  उक्त शिकायत एसडीएम पेटलावद श्री शिशिर गेमावत के संज्ञान में आते ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी पेटलावद श्री अमित व्यास से इसके संबंध में जांच कराई गई। जांच उपरांत प्रतिवेदन प्रस्तुत करने पर ब्लैक मेलिंग कर अवैध वसुली करने, 2500ध्-रू. की मांग कर न देने पर धमकी देकर बदनाम करने पर अज्ञात आरोपियों के विरूद्ध थाना पेटलावद में अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया। 


घटना का खुलासा:- अपराध पंजीयन के उपरांत घटना की सूचना प्राप्त होते ही पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा थाना प्रभारी पेटलावद को त्वरित कार्यवाही कर इस प्रकरण से जुड़े आरोपियों का पता लगाकर उक्त आरोपियों को तत्काल पुलिस गिरफ्त में लेने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त प्रकरण पर पुलिस टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए इसके संबंध में जानकारी जुटाई जाने लगी। इस हेतु पुलिस टीमों को लगाया गया। इस बीच एक अहम जानकारी पुलिस को प्राप्त हुई की, जिस खाते में रूपये ट्रांसफर करने को कहा जाता था वह खाता अमन पिता रामगोपाल वर्मा निवासी जिला खरगोन का है जो की भारत समाचार ग्लोबल इंडिया ज्ट का पत्रकार भी है। यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि अमन वर्मा अपने दोस्त राहुल एवं मनीष के साथ मिलकर सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर शिकायतें कर ब्लैक मेलिंग कर पैसे एंठने का कार्य किया जा रहा है। जिस पर पुलिस टीम द्वारा आरोपी अमन, राहुल एवं मनीष को उनके निवास स्थानों से पुलिस गिरफ्त में लिया गया। आरोपियों को थाने लाकर सख्ती से पुछताछ करने पर इनके द्वारा रंजीत कुमार के नाम से एवं अन्य नामो से कई शिकायते की गई है। उक्त शिकायतों को बंद करवाने हेतु इनके द्वारा ब्लैक मेलिंग कर पैसों की मांग की जाती है। सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर सुक्ष्मता से परीक्षण करने पर इनके द्वारा रंजीत कुमार के नाम से अलग-अलग जिलों में निम्न शिकायते किया जाना ज्ञात हुआ है:- झाबुआ 21 अलीराजपुर 04 धार 38 बड़वानी 04देवाास 07 खण्डवा 02कुल शिकायते 76  पेटलावद थाना क्षेत्र को छोड़कर अन्य थाना क्षेत्र में की गई शिकायतों के संबंध में जानकारी निकाली जा रही है। संबंधित अधिकारियों को इसके बारे में अवगत कराया जाकर आवेदन प्राप्त होने पर उचित वैधानिक कार्यवाही की जाऐगी। अन्य जिलो के अधिकारियों को भी इस गैंग के डवकने व्चमतंदकप के बारे में अवगत कराया जा रहा है, जिससे की यदि उन जिलों में भी किसी के साथ ऐसी घटना हुई हो तो वह अपने संबंधित थाने में जाकर उचित वैधानिक कार्यवाही करा सके।अमन वर्मा के आईडीएफसी फास्ट बैंक के खाता क्रं. 10061124851 को ब्लॉक कराया जा रहा है।


आरोपियों के नाम:- अमन पिता रामगोपाल वर्मा उम्र 23 वर्ष निवासी मण्डलेश्वर जिला खरगोन राहुल पिता दुर्गादास कुशवाह उम्र 31 वर्ष निवासी मण्डलेश्वर जिला खरगोन मनीष पिता मांगीलाल राठौर उम्र 21 वर्ष निवासी अटूटखास बडा टाण्डा, तहसील पुनासा जिला खण्डवा संपुर्ण घटनाक्रम का खुलासा करने में एसडीओपी पेटलावद सुश्री सोनु डावर, थाना प्रभारी पेटलावद निरी. संजय रावत, उनि लोकेन्द्र चौधरी, सउनि राजेन्द्र राजपूत, सउनि राधेश्याम, प्रआर पवन, प्रआर. शाबीर, आर. जितेन्द्र का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की।


“बाईक एवं बोलेरो चोर गिरोह का पर्दाफाश”


झाबुआ । बाईक चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने हेतु पुलिस अधीक्षक झाबुआ श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा सख्त रवैया अपनाते हुए समस्त थाना प्रभारियों को लगातार निर्देशित किया जा रहा था। इस हेतु पुलिस टीम को अपने मूखबीर तंत्र को ओर अधिक मजबुत करने हेतु भी कहा गया। जिस कारण ही थाना कोतवाली की पुलिस टीम द्वारा पूर्व में बाईक चोर गिरोह का पर्दाफाश किया जाकर 18 मोटरसाइकिल जप्त की थी।  दिनांक 05.01.2022 को मुखबीर द्वारा सूचना मिली कि एक व्यक्ति भोयरा रोड तरफ से एक चुराई हुई मोटर साईकल लेकर आ रहा है। सूचना मिलते ही थाना कोतवाली की पुलिस टीम तत्काल भोयरा रोड पर पहुंची। जहां पर एक व्यक्ति मोटर साईकल लेकर आता हुआ दिखाई दिया, जिसे रोकने पर वह भागने लगा तो बड़ी ही सूझबूझ से घेराबंदी कर पकड़ा। उसका नाम पता पुछने पर उसके द्वारा अपना नाम कमलेश पिता सीरू बामनिया उम्र 19 वर्ष निवासी ग्राम छोटी उती का होना बताया। जिसके कब्जे से चोरी हुई एक पेशन प्रो मोटर साइकल को जप्त किया गया। थाने लाकर उक्त मोटर साइकल के बारे में पुछताछ करने पर उसने बताया कि 06 माह पूर्व उसके द्वारा अपने साथी कमलेश भूरिया एवं थानसिंह बामनिया के साथ मिलकर ग्राम हल्दी कुछी जिला धार से उक्त मोटर साइकल चोरी करना बताया। इसके अलावा अपने साथियों के साथ मिलकर लिमखेड़ा गुजरात से एक बोलेरो गाड़ी 06 दिन पहले ही चोरी की थी जिसे अपने घर पर छुपाकर रख रखी है, जिसे भी पुलिस टीम द्वारा जप्त किया गया।


आरोपियों के नाम:- नाम कमलेश पिता सीरू बामनिया उम्र 19 वर्ष निवासी ग्राम छोटी उती (गिरफ्तार) कमलेश पिता सुवर सिंह भूरिया  निवासी छोटी उती (फरार) थानसिंह पिता ईडा बामनिया निवासी छोटी उती (फरार) आरोपीयो से एक पेशन प्रो मोटर साइकल किमती 70,000ध्-रू. एक बोलेरो गाड़ी क्रं. ळश्र-06-ब्ठ-4772 किमती 8,00,000ध्-रू. जप्त कि गई। संपुर्ण घटनाक्रम का खुलासा करने में थाना प्रभारी कोवताली निरी. सुरेन्द्र सिंह गाडरिया, उनि महावीर वर्मा,  उनि रामसिंह चौहान, प्रआर. 152 रमेश निनामा, आर. 30 गमतु, 100 मुकेश, आर. 524 मनोहर, आर. शंकर, आर.चा. आशिस का सराहनीय योगदान रहा। उक्त सराहनीय कार्य पर पुलिस टीम को पुलिस अधीक्षक झाबुआ द्वारा पुरूस्कृत करने की घोषणा की।


शाखा से ही कार्यकर्ता का निर्माण होता है और वहीं कार्यकर्ता भविष्य में समाज निर्माण में सहभागी बनता है -ः जिला बौद्धिक प्रमुख शुभम पंवार, आरएसएस का चन्द्रषेखर आजाद बस्ती का पथ संचलन निकला

  • संचलन में युवा कार्यकर्ताओं ने उत्साहपूर्वक लिया भाग

झाबुआ। आरएसएस द्वारा झाबुआ शहर को चार बस्तीयों में विभाजित कर पथ संचलन निकाला गया। अंतिम दिवस 5 जनवरी, बुधवार शाम को चन्द्रशेखर आजाद बस्ती का पथ संचलन हुआ। इससे पूर्व राजगढ़ नाका गरबा प्रांगण में हुए बौद्धिक में संघ के जिला बौद्धिक प्रमुख शुभम पंवार ने संघ में कार्यकर्ताओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। शुभारंभ पर वक्ता जिला बौद्धिक प्रमुख शुभम पंवार के साथ जिला संघ चालक मानसिंह भूरिया, नगर संघ चालक सुभाष गिधवानी ने भारत माता, डॉ. केशवराव बलिराम हैडगैवार एवं श्री माधवराव सदाशिव राव गोलवलकर की तस्वीर पर माल्यार्पण किया। बाद मुख्य वक्ता शुभम पंवार ने बताया कि जिस तरह किसी भी संस्था या संगठन को चलाने के लिए कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। उसी तरह संघ में भी कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण है। शाखा से ही कार्यकर्ता का निर्माण होता है। वहीं यह कार्यकर्ता आगे चलकर समाज के विभिन्न क्षेत्रों मंे आयाम रचता है। हमे संघ की शाखाआंे से जुड़े रहना है। साथ ही उन्होंने हिन्दू संप्रदाय के एकीकरण पर भी जोर दिया।


इन मार्गों से निकला पथ संचलन

प्रार्थना बाद यहां से पथ संचलन निकाला गया। जिसमें सैकड़ों स्वयं सैनिक, जिसमें विशेषकर युवाओं ने केसरिया ध्वज और बैंड की लय-ताल तथा घोष के साथ हाथों में दंड लेकर कदमताल करते हुए शहर के गोपाल कॉलोनी, राजगढ़ नाका, किशनुपरी, रामकृष्ण नगर, डीआरपी लाईन होते हुए समापन पुनः राजगढ़ नाका पर हुआ। पथ संचलन का जगह-जगह भव्य स्वागत भी हुआ। अंतिम दिवस चन्द्रशेखर आजाद बस्ती के पथ संचलन में गोपाल कॉलोनी, रामकृष्ण नगर, मोजीपाड़ा, किशनुपरी, डीआरपी लाईन, राजगढ़ नाका से जुड़े स्वयं सैनिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।


सुरक्षा में लापरवाही को सांसद डामोर ने बताया साजिश, पंजाब में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग

  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में बडी लापरवाही से भाजपा कार्यकर्ताओं में रोष ।

झाबुआ । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही से भाजपा कार्यकर्ताओं में रोष है। इसे लेकर भाजपा के रतलाम झाबुआ के सांसद गुमानसिंह डामोर ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। भाजपा आईटी प्रकोष्ठ के जिला प्रभारी अर्पित कटकानी ने बताया कि सांसद श्री डामोर इसे कांग्रेस की साजिश मान रहे है और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से इस्तीफे की मांग की है। उन्होंने पंजाब में राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग भी की। सांसद गुमानसिंह डामोर ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पंजाब में तुरंत प्रभाव से राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग की है। उन्होंने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता रैली को लेकर जोश से भरे थे वहीं पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू की साजिश के तहत भाड़े के लोगों को किसान के रूप में प्रधानमंत्री का रास्ता रोका गया। जो सरकार राज्य की अर्थव्यवस्था को भी नहीं संभाल सकती और प्रधानमंत्री की सुरक्षा नहीं कर सकती वह और क्या करेगी इससे अच्छा है प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाए। राज्य सरकार की साजिश से अराजकता का माहौल पैदा हो रहा है। संासद के अनुसार कांग्रेस ने पंजाब की संस्कृति के उलट जाकर काम किया है। इसे मामले में संविधान के मुताबिक जो भी कार्रवाई बनती है वो होनी चाहिए। डामोर के अनुसार मुख्यमंत्री की भूमिका बेहद ही गैर-जिम्मेदाराना रही। पुलिस के सामने ही भाजपा कार्यकर्ताओं से मारपीट हुई, पार्टी के झंडे फाड़े गए जो निश्चित ही कांग्रेस की प्रधानमंत्री जेैसे उच्चपद पर आसीन व्यक्ति के प्रति उनकी ओछी मानसिंकता का परिचायक है । उन्होने कहा कि कांग्रेस सरकार की साजिश बेनकाब हो गई है। पंजाब पर प्रधानमंत्री की सुरक्षा न कर पाने का कलंक लगा दिया। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लापरवाही नहीं हो सकती, यह कांग्रेस की योजना का हिस्सा है। कांग्रेस ने भाजपा को दबाने की कोशिश की है लेकिन कांग्रेस यह याद रख ले कि जितना भाजपा को दबाया जाएगा भाजपा उतना ही आगे बढ़ेगी। सांसद श्री डामोर ने कहा कि लोकतंत्र में जो हुआ है वह आज तक नहीं सुना। प्रधानमंत्रीजी की सुरक्षा में ऐसी लापरवाही से पूरी दुनिया हैरान है। यह चूकया लापरवाही नहीं है बल्कि कांग्रेस सरकार की साजिश ही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शहीदों को श्रद्धांजलि देने जा रहे थे और पंजाब के लिए बड़े प्रोजेक्ट्स लेकर आए थे। पंजाब में राष्ट्रपति राज लगना चाहिए। मुख्यमंत्री चन्नी को खुद ही नैतिकता के आधार पर पद छोड़ देना चाहिए। ऐसा शर्मनाक काम इतिहास में पहले कभी नहीं सुना। एक मंत्री की सुरक्षा से भी कमजोर सुरक्षा व्यवस्था पंजाब सरकार ने की थी, जबकि पूरी दुनिया में प्रधानमंत्री का डंका बजता है। कांग्रेस ने इसकी साजिश रची और हर पंजाबी को शर्मसार किया है। सरकार पूरी तरह से फेल हो गई है। मुख्यमंत्री चरणजीतसिंह चन्नी को सार्वजनिक तौर पर इसकी माफी मांगनी चाहिए कि उनकी व्यवस्था, पुलिस, प्रशासन सब नकारा साबित हुआ है। इससे बड़ा नकारापन नहीं हो सकता। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने इसे साजिश के तहत किया। इसीलिए सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को डीजीपी बनाया। डीजीपी को तुरंत इस्तीफा देना चाहिए। पंजाबियों की सुरक्षा तो पहले ही नहीं हो रही थी और अब देश के प्रधानमंत्री को खतरे में डाल दिया। भाजपा कार्यकर्ताओं को पुलिस ने साजिश के तहत तथाकथित किसानों के घेरे मे भेजा। पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू अब इस पर क्यों नहीं बोलते। राज्य सरकार ने पूरी दुनिया में पंजाब को बदनाम किया है। सांसद श्री डामोर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता के नेता है। पंजाब में कांग्रेस सरकार चुनाव में हार से इस कदर भयभीत हो गई है कि पार्टी हाईकमान की कठपुतली बनकर रह गई है। इसके साथ ही पंजाब सरकार शासन की मर्यादाओं को भी तार-तार कर रही है। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री की सौगात से पंजाब के नागरिकों को वंचित रखने का पाप कांग्रेस ने किया है, प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा की जिम्मेदारी राज्य सरकार की थी। यह प्रधानमंत्री जी की जिंदगी से खिलवाड़ नहीं है बल्कि राष्ट्र की सुरक्षा से खिलवाड़ है। कांग्रेस, एवं कांग्रेस की सरकार नफरत से इतनी भरी है कि प्रधानमंत्री जी की सुरक्षा से खेल जाए । यह आपराधिक षड्यंत्र ही है ।


भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा 7 जनवरी को झाबुआ के दौरे पर, अंबा पैलेस पर प्रदेश पदाधिकारी, जिला भाजपा, मोर्चा, मंडल एवं जनप्रतिनिधियों की लेंगे बैठक, प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा के आगमन को लेकर तैयारियां जोर-शोर से जारी


झाबुआ। भाजपा के मप्र अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा 7 जनवरी, शुक्रवार को झाबुआ दौरे पर रहेंगे। उनका धार से झाबुआ आगमन होगा। इस दिन दोपहर में वे भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों, जिला भाजपा, मंडल एवं मोर्चा पदाधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियांे की भी महत्वपूर्ण बैठक लेकर संगठन को मजबूत बनाने एवं विस्तारीकरण को लेकर लंबी चर्चा करेंगे। बाद यहां पत्रकारवार्ता को भी संबोधित करेंगे। झाबुआ से उनका सारंगी और सारंगी से गंगाखेड़ी रात्रि विश्राम होगा। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा सुबह 9 बजे मालवा रिसोर्ट मांडव जिला धार से व्हाया राजगढ़ होते हुए झाबुआ पहुंचेंगे। दोपहर 11.30 बजे स्थानीय लक्ष्मीनगर स्थित अंबा पैलेस पर आगमन होगा। दोपहर 12 बजे यहां प्रथम बैठक भाजपा के प्रदेश पदाधिकारियों, जिला भाजपा, मंडल अध्यक्ष, विभिन्न मोर्चा के जिलाध्यक्ष की लेंगे। दोपहर 1 बजे बुथ अध्यक्ष झाबुआ मंडल की ओर से भोजन का आयोजन बाद दोपहर 2.15 बजे से द्वितीय बैठक क्षेत्रीय सांसद, पूर्व विधायक, जिला पंचायत, जनपद पंचायत सदस्य, नगर परिषद्, जनपद पंचायत, मंडी अध्यक्ष, मार्केटिंग अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष एवं महामंत्री आदि की लेंगे। दोपहर 3.45 बजे पत्रकारवार्ता का आयोजन होगा।


गंगाखेड़ी में होगा रात्रि विश्राम

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी श्री नाहर ने आगे बताया कि शाम 4.15 बजे झाबुआ से सारंगी के लिए प्रस्थान एवं 5 बजे सारंगी आगमन होगा। 5.30 बजे सारंगी मंडल के कार्यकर्ताओं की बैठक जिसमें मंडल अध्यक्ष एवं समस्त पदाधिकारी-सदस्य तथा मंडल में निवासरत जनप्रतिनिधि आमंत्रित रहेंगे। शाम 7 बजे से सारंगी से गंगाखेड़ी प्रस्थान तथा रात्रि 8 बजे यहां भोजन बुथ निवास के अध्यक्ष सारंगी मंडल अध्यक्ष के निवास पर करने के बाद रात्रि विश्राम गंगाखेड़ी (झाबुआ) में किया जाएगा।


पंजाब में प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक को लेकर उनकी लंबी उम्र की कामना के लिए संपूर्ण प्रदेश में जगह-जगह हुआ शिव मृत्युंजय महामंत्र का जाप

  • जिला मुख्यालय पर देवझिरी में जिला भाजपा की ओर से रखा गया महामृत्युंजय महामंत्र जाप एवं जलाभिषेक का विशेष आयोजन

झाबुआ। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का काफिला 5 जनवरी, बुधवार को पंजाब के फिरोजपुर में आयोजित सभा में भाग लेने जा रहा था। इस बीच फिरोजपुर से कुछ किमी दूर पर पाकिस्तान से लगने वाली बोर्डर के समीप ओवर ब्रीज पर कथित किसानों द्वारा आंदोलन के चलते उनके काफिले कोे रूकना पड़ा। इसे प्रधानमंत्री श्री मोदी ने सुरक्षा व्यवस्था में बड़ी चूक मानते हुए कोई बड़ी घटना की आशंका के मद्देनजर फिरोजपुर सभा में जाना निरस्त करते हुए पुनः भंटिडा एयरपोर्ट पर लौट आए। बाद देशभर में भाजपा के राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक पदाधिकारियों ने इसके लिए पंजाब की कांग्रेस सरकार को जिम्मेदारी ठहराते हुए शब्दों से तीखा हमला बोला है। जानकारी देते हुए भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया कि जिसके मद्देनजर ही ना केवल मप्र सहित संपूर्ण देश में भी जगह-जगह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लंबी उम्र की कामना के लिए विनाशकारी शक्तियों का नाश करने वाले एवं कल्याणकारी शिव मत्युंजय महामंत्र का जाप किया गया। जिसके माध्यम से देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लंबी उम्र की कामना के साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पंजाब सरकार की सद्बुद्धि के लिए भी प्रार्थना की गई। मप्र के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान द्वारा मप्र की राजधानी भोपाल में शिव गुफा मंदिर में जाकर सवां लाख शिव मृत्युंजय महामंत्र का जाप उनकी आगवानी में विद्वाजनों द्वारा संपन्न करवाया गया। जिसमें मप्र शासन के कई मंत्री, भाजपा के प्रादेशिक पदाधिकारी और जनप्रतिनिधिगण भी सम्मिलित हुए। इसी प्रकार अलग-अलग स्थानों पर शिव-मृत्यु महामंत्र, यज्ञ-हवन आदि के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री मोदी की दीर्घायु के लिए कामना की गई।


देवझिरी तीर्थ स्थल पर किया जाप का विशेष आयोजन

इसी कड़ी में जिला भाजपा की ओर से शहर से सटे ग्राम देवझिरी तीर्थ स्थल पर जाप एवं अनुष्ठान का विशेष आयोजन किया गया। यहां श्री संकट मोचन महादेव मंदिर में विराजित शिवलिंग पर महाभिषेक करते हुए शिव-मृत्युंजय महामंत्र के सामूहिक जाप एवं प्रार्थना की गई। यह प्रार्थना एवं जाप विद्वान आचार्य एवं पंडितजनों द्वारा संपन्न करवाए गए। जाप का आयोजन दोपहर 1.30 से करीब 3.30 बजे तक चला। बाद पूर्णाहूति पर आरती कर देश के ऊर्जावान प्रधानमंत्री श्री मोदी की लंबी आयु के लिए सभी ने संकट मोचन महादेव से सामूहिक प्रार्थना की एवं भविष्य में उन पर आने वाले विघ्नों को हरने के लिए भी ईश्वर से कामना की।


यह हुए सम्मिलित

उक्त कार्यक्रम में जिला भाजपा की ओर से जिला मंत्री संगीता पलासिया एवं ज्योति जोशी, भाजपा जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर, भाजपा महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष एवं रानापुर नगर परिषद् सुनिता गोविन्द अजनार, वरिष्ठ भाजपा नेता राधाकृष्ण राठौर, भाजपा मंडल झाबुआ महामंत्रीद्वय एवं पार्षद जुवानिसंह गुंडिया तथा पपीश पानेरी, मंडल मंत्री राजेश थापा ‘राजूभाई’ एवं किशोर भाबोर, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा जिला महामंत्री मयूर पंवार, रानापुर से नेना परिहार, मीनू मकवाना, युवा कार्यकर्ता रवि थापा, आईटी सेल प्रभारी स्वीट गोस्वामी आदि सहित बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से युवाओं ने सहभागिता की। वहीं दोपहर में उक्त कार्यक्रम के निरीक्षण एवं व्यवस्था हेतु एसडीएम झाबुआ एलएन गर्ग, नायब तहसीलदार जितेन्द्रंिसह सेालंकी, प्रभारी जिला जनसंपर्क अधिकारी सुधीरसिंह कुशवाह आदि ने पहुंचकर व्यवस्था देखने के साथ देवझिरी तीर्थ पर दर्शन लाभ भी लिया।


प्रभारी प्राचार्य द्वारा पत्रकारों के खिलाफ की गई अभद्र टिप्पणी का संपूर्ण जिले में हो रहा विरोध, पत्रकार संघ ने कलेक्टर के नाम चौकी प्रभारी को सौंपा ज्ञापन, तत्काल प्रभारी प्राचार्य को निलंबित करने की रखी मांग


jhabua news
झाबुआ। बीते दिनों सोशल मीडिया पर दो ऑडियो क्लिप वायरल हुए। जिसमें एक बालिका छात्रावास अधीक्षिका पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय थांदला के प्रभारी प्राचार्य एसकुमार द्वारा छात्रावास में निवास करने हेतु दबाव बनाया जा रहा है। है। इसी ऑडियो में अधीक्षिका द्वारा प्राचार्य को पत्रकारों का हवाला दिया जा रहा है। जिस पर प्रभारी प्राचार्य एस कुमार अपशब्दों का प्रयोग करते हुए नगर व जिले के पत्रकारों के संबंध में अशोभनीय टिप्पणी करते हुए सुनाई दे रहे है। प्राचार्य के पत्रकारों व महिला कर्मचारी के साथ इस असभ्य आचरण से जिले के समस्त पत्रकारगण आहत हुए हैं। इस संदर्भ को लेकर झकनावदा पत्रकार संघ ने 6 जनवरी, गुरूवार को कलेक्टर सोमेश मिश्रा के नाम झकनावदा चौकी प्रभारी श्री लश्करी को ज्ञापन सौंपा।


यह रहे उपस्थित

जिसमें वायरल ऑडियो क्लिप की जांच कर उक्त प्राचार्य के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज कर प्राचार्य को तत्काल निलंबित करने की मांग रखी। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार देवेंद्र बैरागी, जितेंद्र राठौर, मनीष कुमट, संजय व्यास, राजेश कासवा, शुभम कोटडिया, हरीश राठौड़, गोपाल विश्वकर्मा, राकेश लछेटा, योगेश पवार, पीयूष राठौड़, आनंद सोलंकी, चंद्रशेखर राठौर आदि उपस्थित थे।


मुनिराज श्री चंद्रेशविजयजी मसा आदि ठाणा का पिटोल से झाबुआ मंगल प्रवेश हुआ, श्वेतांबर जैन श्री संघ के वरिष्ठ सदस्यों ने की आगवानी, श्री ऋषभदेव बावन जिनालय में दिए मंगलमयी प्रवचन


झाबुआ। परम पूज्य मुनिराज श्री चंद्रेशविजयजी मसा आदि ठाणा-7 का 6 जनवरी, गुरूवार को प्रातःकाल पिटोल से विहार करते हुए झाबुआ मंगल प्रवेश हुआ। दिलीप गेट स्थित महावीर बाग पर समाजजनों ने आगवानी की। बाद यहां से श्री ऋषभदेव बावन जिनालय पर आगमन हुआ। जहां मुनिराज के मंगलमयी प्रवचन हुए। जानकारी देते हुए श्वेतांबर जैन श्री संघ के युवा रिंकू रूनवाल ने बताया 5 जनवरी, बुधवार को झाबुआ श्री संघ के वरिष्ठ राजमल राठौऱ, धर्मचंद मेहता, मनोहरलाल भंडारी, निर्मल मेहता, अशोक राठौर, मनोहर मोदी, सुरेन्द्र काठी, अभय धारीवाल, मधुकर शाह, कमलेश लोढ़ा, नरेंद्र पगारिया आदि 20 लोगों के प्रतिनिधि मंडल ने श्री लीला शांति जयंत विहार धाम पिटोल में विराजित मुनिराज से झाबुआ प्रवेश हेतु विनती की थी। जिसे मुनिराज ने सहर्ष स्वीकार करते हुए मुनिराज आदि ठाणा का 6 जनवरी, गुरूवार को अलसुबह पिटोल से झाबुआ के लिए विहार हुआ।


आदिनाथ भगवान एवं गुरूदेव के किए दर्शन

करीब 8 बजे दिलीप गेट स्थित महावीर बाग पहुंचने पर यहां महावीर स्वामीजी के दर्शन-वंदन किए। बाद यहां से समाजजनों के साथ विभिन्न मार्गों से श्री ऋषभदेव बावन जिनालय पर आगमन हुआ। जहां आदिनाथ प्रभु के साथ प्रातः स्मरणीय विश्व पूज्य दादा गुरूदेव श्रीमद् विजय राजेन्द्र सूरीश्वरजी मसा के दर्शन-वंदन बाद मंगल प्रवचन दिए। जिसमें बड़ी संख्या में समाजजनों की उपस्थिति रहीं।


जीवन में धर्म-आराधना बहुत जरूरी

मुनि श्री चन्द्रशेविजयजी मसा ने प्रवचन में आज के कलयुग में जीवन में धर्म-आराधना से जुड़ने के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि वर्तमान कोरोनाकाल में आगामी स्थिति ओर भयावह रहने से हमे धर्म-आराधना में लीन बहुत जरूरी है। धर्म ही सहीं मार्ग प्रशस्त करने के साथ सद्गति की ओर ले जाता है। शाम करीब 4 बजे बावन जिनालय से मुनिराज आदि ठाणा ने श्री गौड़ी पार्श्वनाथ मंदिर के लिए विहार किया।


मप्र आंनगवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका महासंघ आगामी 12 जनवरी को संपूर्ण प्रदेष में आंगनवाड़ी केंद्रों पर ताला बंदी कर भोपाल में करेगा मुख्यमंत्री निवास का घेराव, मूलभूत समस्याओं के निराकरण की रखी जाएगी मांग

  • महासंघ की प्रादेशिक बैठक हुई संपन्न

jhabua news
झाबुआ। मप्र आंगनवाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका महासंघ द्वारा प्रदेशभर की आगनवाड़ी केंद्रों पर कार्यरत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की समस्याओं के निराकरण हेतु विगत 2 जनवरी को प्रादेशिक बैठक का आयोजन किया गया। जानकारी देते हुए महासंघ की प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं इंदौर संभाग प्रभारी श्रीमती गंगा गौयल ने बताया कि यह बैठक महासंघ की प्रदेश मंत्री मधुकर सावले, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संघ की प्रदेश महामंत्री श्रीमती संगीता श्रीवास्तव, प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती रामेश्वरी यादव एवं प्रदेश प्रभारी श्रीमती वंदना राजोरिया के आतिथ्य में संपन्न हुई। जिसमें निर्णय लिया गया कि प्रदेश में लागू पोषण ट्रेकर सरकार द्वारा तत्काल बंद किया जाए। कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500 रू. की बढ़ोत्तरी कर तत्काल भुगतान किया जाए। सेवानिवृत्त कार्यकर्ताओं के मानदेय में 1500 रू. बढ़ोत्तरी तत्काल की जाए। कार्यकर्ताओं को शासकीय कर्मचारी घोषित किया जाए। कोविड काल का भुगतान अतिशीध्र बुंलद किया जाए, आदि पर विचार मंथन हुआ।


12 जनवरी को जंगी प्रदर्शन

इस अवसर पर तय किया गया कि इन समस्याओं और मांगों के निराकरण हेतु आगामी 12 जनवरी, बुधवार को महासंघ के प्रादेशिक आव्हान पर संपूर्ण प्रदेश में आंगनवाड़ी केंद्रों पर ताला बंदी कर मप्र की राजधानी भोपाल में मुख्यमंत्री निवास का घेराव कर जंगी धरना-प्रदर्शन किया जाएगा।


नापतोल एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के संयुक्त दल की पिटोल मे कार्यवाही


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोमेश् मिश्रा के द्वारा गठित दल द्वारा लगातार जिले मे कार्यवाही की जाकर प्रकरण पंजिबध्द किये जा रहे है। दल में नापतौल निरीक्षक, नापतौल असिस्टेंट और खाद्य सुरक्षा अधिकारी उपस्थित रहे, दल द्वारा पिटोल में आकस्मिक सभी दुकानों के निरीक्षण किये गए, नापतौल निरीक्षक द्वारा बताया कि विधिक माप विज्ञान अधिनियम के तहत पिटोल में सोयाबीन बड़ी, टोस्ट के प्रकरण पंजिबध्ध् किया गया है, वही खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा 04 होटल के निरीक्षण कर पनीर का नमुना जाँच के लिए लिया गया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा बताया गया कि मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत 60 से अधिक प्रकरण माननीय ए डी एम न्यायालय मे दर्ज करवाये गए है जिनका निराकरण किया जाकर 10 लाख से अधिक की शाष्ति अधिरोपित की गई है।


दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी, कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं बचाव तथा तीसरी लहर के लिए सतर्कता जरूरी - श्री सोमेश मिश्रा


झाबुआ। जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जारी आदेश जिसमें मध्यप्रदेश शासन गृह (सी) विभाग भोपाल के पत्र क्रमांक एफ 35-09/2020/सी-2/दो भोपाल दिनंाक 23 दिसम्बर 2021 के द्वारा देश के अन्य राज्यों में तथा सीमावर्ती राज्यों में कोविड-19 के व्डप्ब्त्व्छ टंतपंदज के पॉजिटिव केसेज तथा एक्टिव केसेज की संख्या में बढ़ोत्तरी तथा तीसरी लहर की आशंका को दृष्टिगत कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं बचाव हेतु सर्व सामान्य हेतु कार्यालयीन ओदश क्रमांक/8388-8389/जे.सी./2021 दिनांक 23 दिसम्बर 2021 के द्वारा जिले में दण्ड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा-144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किया गया है। वर्तमान में कोविड-19 के पॉजिटिव तथा एक्टिव केसेज की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी के दृष्टिगत रखते हुए मध्यप्रदेश शासन गृह (सी) विभाग भोपाल के पत्र क्रमांक- एफ -35-09/2020/सी-2/दो भोपाल दिनंाक 05 जनवरी 2022 के अनुक्रम में कार्यालयीन आदेश दिनंाक 23 दिसम्बर 2021 द्वारा जारी निर्देश के साथ निम्न अतिरिक्त दिशा निर्देश जारी किये जाते है:- 1. सभी प्रकार के मेले, जिनमें जनसमूह एकत्रित होता है, प्रतिबंधित रहेगें। 2. विवाह आयोजन में दोनों पक्षों के मिलाकर अधिकतम 250 लोगों की उपस्थिति की अनुमति रहेगी। आयोजन के दौरान मास्क, सोशल डिस्टेसिंग, सैनेटाईजर के इस्तेमाल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। 3. अंतिम संस्कार/उठावना में अधिकतम 50 को ही अनुमति दी जा सकेगी। मास्क एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। 3. समस्त सार्वजनिक स्थलों पर मास्क का उपयोग किया जाना बंधनकारी रहेगा। संबंधित अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपने-अपने अनुभाग क्षेत्रों में जहां संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक हो, कन्टेनमेंट जोन घोषित कर आवश्यक प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करेंगे। 6. कोविड उपयुक्त व्यवहार ;ब्वअपक ।चचतवचतपंजम ठमींअपवतद्ध का पालन करना अनिवार्य होगा। कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेसिंग आदि का पालन सुनिश्चित कराया जावे। मास्क नहीं लगाने वाले व्यक्तियों पर नियमानुसार जुर्माना वसूली की कार्यवाही की जावे। उपरोक्त दिशा निर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होकर इसका कड़ाई से पालन किया जाए। चूॅंकि यह आदेश जन सामान्य से संबंधित है एवं परिस्थितिवश इतना समय उपलब्ध नहीं है कि जन सामान्य या समूह एवं संबंधितों को व्यक्तिश इस संबंध में सूचना दी जाकर सुनवाई की जा सके। अतः यह आदेश एकपक्षीय पारित किया जाता है। इस आदेश का उल्लंघन पाये जाने पर भारतीय दण्ड संहिता 1860 की धारा 188, 269, 270 एवं राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा-51 , 60 एवं अन्य वैधानिक प्रावधानों के अन्तर्गत विधिसम्मत कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश आगामी आदेश तक प्रभावशील रहेगा।


कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के लिए प्रशासन सतर्क, कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा कोविड सेंटर का जायजा लिया


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता ने कोविड केयर सेंटर हवाई पट्टी गोपालपुरा झाबुआ का जायजा लिया। यहां पर व्यापक रूप से साफ सफाई, 50 बिस्तर की व्यवस्था, पर्याप्त शुद्धपेय जल की व्यवस्था, आक्सीजन कंस्टेटर की पर्याप्त उपलब्धता, मास्क, सेनेटाईजर की व्यवस्था, मनोरंजन, चाय नास्ते आदि की व्यवस्था एवं यहां पर डॉक्टर्स एवं स्टॉफ की व्यवस्था आदि का सूक्ष्म रूप से निरीक्षण किया। श्री मिश्रा ने वर्तमान में कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरियंट के पॉजिटिव केसेज तथा एक्टिव केसेज की संख्या में बढ़ोत्तरी तथा तीसरी लहर की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं बचाव के लिए जो भी संभव हो वह व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए है। जिले में थांदला अनुभाग, पेटलावद अनुभाग में भी तत्काल कोविड सेंटर जिसमें पर्याप्त सभी व्यवस्था के साथ प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग श्री प्रशांत आर्या, तहसीलदार श्री आशिष राठौर, मण्डल संयोजक श्री जय बैरागी, प्रभारी पीआरओ श्री सुधीर कुशवाह उपस्थित थे।


कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु पर अनुग्रह राशि का वितरण


झाबुआ,। कलेक्टर श्री सोेमेश मिश्रा के आदेशानुसार कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु पर अनुग्रह की राशि न्यायालय अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत के द्वारा श्री कपिल सोलंकी की मृत्यु कोविड-19 के कारण होने पर मृतक के वैध वारिसान पत्नि श्रीमती ममता सोलंकी निवासी नारेला रोड बामनिया तहसील पेटलावद को 50 हजार रूपए अनुग्रह राशि प्रदान की गई है। इसी तरह स्व. श्री मोहनलाल राठौर की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण होने के कारण मृतक की वैध वारिसान पत्नि श्रीमती कंचनबाई राठौर ग्राम रूपगढ़ तहसील पेटलावद को 50 हजार रूपए की अनुग्रह राशि प्रदान की गई है। इसके अतिरिक्त स्व. श्री भरत कुमार उपलाना की मृत्यु कोविड-19 संक्रमण से होने के कारण मृतक की वैध वारिसान पत्नि श्रीमती संतोषी उपलाना को 50 हजार रूपए अनुग्रह राशि प्रदान किए गए हैं। सभी को यह राशि उनके बैंक खातों में जारी करने की स्वीकृति दिनंाक 3 जनवरी 2022 को की गई है।


रिक्त सीटों पर दिनांक 15.01.2022 तक आईटीआई में प्रवेश एवं पंजीयन

      

झाबुआ।  प्रवेश सत्र 2021-22 हेतु डीजीटी नई दिल्ली द्वारा रिक्त सीटों पर आईटीआई में प्रवेश की तिथि दिनांक 15.01.2022 तक बढ़ाई गई है। मशीनिष्टा, स्वीटईंग टेक्नोरलॉजी, मैकेनिक मोटर व्हीकल, वेल्डर, फिटर एवं  इलेक्ट्रानिक्स मैकेनिक व्यावसाय में उपलब्धश् रिक्त सीटों पर इच्छुक आवेदक प्रवेश ले सकते है। एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर पूर्व से रजिस्टर्ड ऐसे आवेदक जिनकी आयु  01 अगस्त -2021 को 14 वर्ष से कम ना हो तथा 10 वीं कक्षा उत्तीर्ण हों एवं मेरिट सूची में नाम नहीं आने के कारण  जिनका प्रवेश नहीं हुआ है वे नई च्वॉईस  फिलींग कर उसी दिन प्रवेश ले सकते हैं अथवा ऐसे आवेदक जिनका एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर रजिस्ट्रे शन नहीं हैं वे भी आईटीआई में सम्पंर्क कर प्रत्येक दिवस में उपलब्ध रिक्त सीटों की अपडेटेड  जानकारी प्राप्त करने के उपरांत स्पीट रजिस्ट्रेशन एवं च्वॉईस फिलींग कर प्रवेश ले सकते हैं। एमपी ऑनलाईन पोर्टल पर एक बार पंजीयन के पश्चारत प्रवेश हेतु प्रत्येक दिवस के लिये नई च्वॉईस फिलींग मान्य होगी।   


12 जनवरी-2022 को मेगा रोजगार मेला आयोजित होगा, स्वरोजगार के लिए जिले में कई बडी कम्पनीयां हिस्सा लेगी


झाबुआ ।  कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा 30 दिसम्बर को दिए गए आदेश में मध्यप्रदेश शासन, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग मंत्रालय भोपाल के आदेश दिनंाक 21.12.2021 के निर्देशों के अनुपालन में दिनांक 12 जनवरी 2022 को प्रदेश व्यापी स्वरोजगार/रोजगार दिवस आयोजित किया जाना है। जिस हेतु सभी विभागों में समन्वय कर कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु श्री सिद्धार्थ जैन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।  इस संबंध में कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा ने बैठक में निर्देश दिए थे कि जिले स्तर पर दिनांक 12 जनवरी 2022 को मेगा रोजगार मेला आयोजित किया जाएगा। जिसमें जिले के बेरोजगार लोगों के लिए एक व्यवस्थित प्लेटफार्म बनाया जाए। जहां पर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले युवा को बाहर से आने वाली कम्पनियों में उचित स्थान प्राप्त हो एवं जिले के लिए यह रोजगार मेला मील का पत्थर साबित हो। जिले के समस्त विभाग जो रोजगार के क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं अभी से सुनियोजित रूप से तैयारी करें एवं आपके द्वारा की गई कार्यवाही से प्रतिदिन भी अवगत भी कराए। जिले के मुख्य रूप से जिला उद्योग केन्द्र, आईटीआई, उद्यान विभाग, कृषि विभाग, आजीविका परियोजना, उच्च शिक्षा विभाग, जनजातिय विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, वन विभाग, श्रम विभाग, वित्तीय विभाग, महिला बाल विकास विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, पशु पालन, नगरीय विकास, तकनीकि शिक्षा आदि अपनी तैयारी कार्य योजना बनाकर करें। इस संबंध में मध्यप्रदेश शासन सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम विभाग मंत्रालय के द्वारा दिनांक 21 दिसंबर को प्रदेश व्यापी स्वरोजगार/रोजगार दिवस का आयोजन दिनांक 12 जनवरी 2022 को किए जाने के निर्देश हैं। जिसमें विभिन्न विभाग एवं बैंकों के माध्यम से कई स्वरोजगार योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। जिसमें प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टेण्डअप इंडिया योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीयग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन आदि प्रमुख योजनाए संचालित की जा रही है। राज्य शासन द्वारा स्वरोजगार को प्रोत्साहन देने हेतु महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना प्रारम्भ की गई है। जिसमें बडी संख्या में युवाओं को स्वरोजगार से जोडा जाएगा। उक्त सभी स्वरोजगार योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु यह आवश्यक है कि योजनाओं से जुडी शासकीय एजेसिंया, वित्तीय संस्थाएं, हितग्राही, प्रशिक्षण/उद्यमिता केन्द्र व विभाग एक साथ मिलकर कार्य करें। इसी उद्देश्य के लिए राज्य शासन के द्वारा दिनांक 12 जनवरी 2022 को प्रदेश व्यापी स्वरोजगार/रोजगार दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके अंतर्गत 12 जनवरी 2022 को जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। अतः अभी से ही स्वरोजगार/रोजगार से जुडी सभी योजनाओं में शत प्रतिशत स्वीकृति/वितरण 12 जनवरी 2022 के पूर्व सभी विभाग/बैंकों को सुनिश्चित करना है। यह आयोजन में प्रमुख गतिविधियों में लाभार्थी को स्वीकृति/वितरण पत्र दिए जाएगें। इस हेतु सभी विभाग अपना स्टॉल लगाएगें एवं जनप्रतिनिधियों को भी इस आयोजन में आमंत्रित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं: