झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

मंगलवार, 18 जनवरी 2022

झाबुआ (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी

जीवन में प्रत्येक मनुष्य को रक्तदान जरूर करना चाहिए -ः भाजयुमो जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान, भाजयुमो ने स्वामी विवेकानंदजी की जयंती को सप्ताह के रूप में मनाते हुए जिला चिकित्सालय में किया रक्तदान, बड़ी संख्या में युवाओं ने की सहभागिता

  • 20 जनवरी को जिला स्तरीय निबंध-लेखन प्रतियोगिता का होगा आयोजन

jhabua news
झाबुआ। भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश स्तरीय आव्हान पर भाजयुमो की जिला इकाई द्वारा जिलाध्यक्ष कुलदीपसिंह चौहान के नेतृत्व में स्वामी विवेकानंदजी की जयंती को सप्ताह के रूप में मनाते हुए 18 जनवरी, मंगलवार को जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं ने सहभागिता की। आगामी 20 जनवरी, गुरूवार को जिला मुख्यालय पर जिला स्तर की निंबंध (लेखन) प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। जिला चिकित्सालय में रक्तदान शिविर का शुभारंभ करते हुए सबसे पहले भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान ने ब्लड डोनेट किया। बाद अपने संदेश में कहा कि रक्तदान से बड़ा ओर कोई पुनित कार्य नहीं है। यदि रक्तदान करने से किसी जरूरतमंद व्यक्ति की जान बचती है, तो यह सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। जीवन में प्रत्येक मनुष्य को कम से कम एक बार तो रक्तदान जरूर करना ही चाहिए। श्री चौहान ने आगे बताया कि प्रायः झाबुआ जिला आदिवासी बाहुल होने से अधिकांश ग्रामीणजन अशिक्षित एवं जागरूकता के अभाव में पने परिवार के सदस्यों को भी एनीमिया (खून की कमी) होने पर ब्लड ग्रुप मेच होने के बाद भी रक्त देने से कतराते है। उनमें यह भ्रांति रहती है कि यदि वह खून देंगे, तो उनमें शारीरिक कमजोरी आ जाएगी, जबकि ऐसा कुछ नहीं होता है। 55 वर्ष से कम उम्र का प्रत्येक व्यक्ति 3-3 माह के अंतराल में ब्लड डोनेट कर सकता है।


अन्य युवाआंे ने भी किया ब्लड डोनेट

इस दौरान भाजयुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान के साथ अतुल चौहान सहित अन्य युवाओं ने भी रक्तदान शिविर में सहभागिता कर ब्लड डोनेट किया। बाद उनके लिए एनर्जिक ड्रींक की भी व्यवस्था की गई। बाद सभी ने उत्साहपूर्वक भारत, वंदे मातरम्, स्वामी विवेकानद और भायजुमो जिंदाबाद के घोष भी लगाए। इस दौरान भायजुमो जिलाध्यक्ष श्री चौहान से चर्चा में उन्होंने बताया कि भायजुमो द्वारा भविष्य में भी यदि जिले में किसी भी चिकित्सालय में जरूरतमंद को ब्लड की आवश्यकता पड़ने पर तत्काल ही उपलब्ध करवाने के लिए युवा मोर्चा से जुड़े समस्त कार्यकर्ता तत्पर रहेंगे।


यह रहे मुख्य रूप से उपस्थित

इस अवसर पर विशेष रूप से भाजपा के पूर्व जिला उपाध्यक्ष अजय पोरवाल, भाजपा मीडिया सेल विभाग के जिला संयोजक जितेन्द्र जैन, भाजपा मंडल झाबुआ अध्यक्ष अंकुर पाठक एवं मंडल महामंत्री तथा पार्षद जुवानसिंह गुंडिया, मंडल मंत्री राजेश थापा ‘राजूभाई’, युवा भाजपा नेता शैलेष बिट्टू सिंगार, भाजयुमो से जुड़े युवा एवं सक्रिय कार्यकर्ताओं में थावरिया अमलियार, सौरभ पंड्या कल्याणपुरा, अनिल पोरवाल ‘भूरू भाई’, मजेसिंह मकोड़िया, शक्तिसिंह देवड़ा, सुरेश भाबोर, गौरसिंह मेड़ा कल्याणपुरा, जगत भाबोर आदि उपस्थित रहे। वहंी रक्तदान शिविर में जिला चिकित्सालय के लेब विभाग की टीम में बायो कैमिस्ट विरेन्द्रसिंह सिसौदिया एवं लेब टेक्निशियन जेपी राठौर आदि ने सराहनीय सेवाएं प्रदान की।


कुशाभाऊ ठाकरे जन्मशताब्दी वर्ष के अंतर्गत भाजपा की बूथ विस्तारक योजना.....

  • 20 से 30 जनवरी तक चलेगा बूथ विस्तारक कार्यक्रम

झाबुआ जिले में भाजपा 981 बूथों पर 10 दिन तक,1 लाख 20 हजार 500 घंटे, भाजपा के 123 बूथ विस्तारक संगठन के विस्तारीकरण-सुदृढ़ीकरण के लिये करेंगे कार्य

झाबुआ। भाजपा स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी का जन्म शताब्दी वर्ष मना रही है। प्रत्येक कार्यकर्ता उन्हें अपनी श्रद्धांजलि देने के लिये बूथ विस्तारक योजना के माध्यम से 20 जनवरी से शुरू हो कर 30 जनवरी तक चलने वाली बूथ विस्तारक योजना के तहत बूथ स्तर तक संगठन का विस्तारीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य में सहभागी बन कर देंगे श्रद्धांजलि । संगठन स्तर पर इसको लेकर सभी स्तर पर सभी तैयारियां पूर्ण हो गई है। भाजपा के जिला मीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया की स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जी जिन्होंने अपना पूरा जीवन संगठन को खड़ा करने का काम किया। उनके कामों को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी भाजपा के सभी कार्यकर्ताओं की है। राष्ट्र विचार को सर्वप्रथम रखकर संगठन को अपना पूरा जीवन देने वाले श्रद्धेय कुशाभाऊजी ठाकरे के जन्म जयंती वर्ष को मनाते हुए  बूथ विस्तारक योजना के तहत झाबुआ जिले के सभी 19 मंडलो के 981 बूथों पर करीब 123 बूथ विस्तारक 10 दिनों में 1 लाख 20 हजार 500 घंटे का समय दे कर संगठन के विस्तार कार्य में अपना योगदान देंगे। पार्टी का यह कार्यक्रम एक ऐसा अनूठा कार्यक्रम है जो आज तक के इतिहास में किसी अन्य राजनीतिक दल ने ना किया है और ना ही वो कभी कर सकेगा। 10 दिनों तक 100 घण्टे का पार्टी के लिये समयदान कर भाजपा के बूथ विस्तारक व अन्य सभी प्रत्येक कार्यकर्ता श्रद्धेय ठाकरेजी को श्रद्धांजलि देने का कार्य करेगा। भाजपा को सर्वव्यापी सर्वस्पर्शी बनाने के लिये बूथ को मजबूत बनाना, मंडल को स्वावलंबी-आत्मनिर्भर बनाना इस अभियान का प्रमुख कार्य है।  जिलामीडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया की जो हमारे बूथ विस्तारक जिले के 981 बूथों पर जाएंगे वे प्रतिदिन संगठन द्वारा दिये गये 34 बिंदुओं पर कार्य कर जानकारी दिये गये पत्रक में भी भरेंगे ओर जो सहयोगी विस्तारक होगा वो पूरी जानकारी को विशेष रूप से तैयार किये ‘‘संगठन‘‘ एप्प में अपलोड करेंगे। आज इस विशेष रूप से तैयार किये गये ‘‘संगठन‘‘ एप्प को लांच किया गया है। प्रत्येक कार्यकर्ता एवं बूथ विस्तारक बूथ की मजबूती के संकल्प के साथ बूथ विस्तारक योजना के तहत बूथ पर पहुचेगा। जिला भाजपा मिडिया प्रभारी योगेन्द्र नाहर ने बताया की बूथ विस्तारक योजना में ऐसा नही की कार्यकर्ता ही बूथ पर जायेंगे  मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान,प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष श्री वीडी शर्मा भी इस योजना के अंतर्गत वे भी एक बूथ के विस्तारक के रूप में कार्य करते नजर आयेंगे। बूथ विस्तार योजना के अंतर्गत जो बूथ विस्तारक 10 दिनों तक 100 घंटे तक कार्य के दौरान जहा बूथ को मजबूत,संगठन के विस्तारीकरण का कार्य करेंगे वही वे केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को भी घर घर तक पहुचाने का कार्य भी करेंगे। बूथ पर जाने वाला विस्तारक संगठन द्वारा दिये गये करीब 34 बिंदुओं पर कार्य कर जानकारियां एकत्रित करेंगे। बूथ विस्तारक योजना के अंतर्गत बूथ पर जाने वाले विस्तारक बूथ पर फिजिकली एवं डिजिटली दोनों स्तर पर कार्य कर जानकारियो को एकत्रित करेंगे।


पंचायत चुनाव नही होने से नाराज नए उम्मीदवार ने खोला मोर्चा


jhabua news
झाबुआ। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को जल्द करवाने ओर सरकार द्वारा पुराने सरपंच को फिर से आदेश देने के विरोध को लेकर आज सभी नए उम्मीदवार जैसे पंच,सरपंच जनपद सदस्य उम्मीदवार,जिला पंचायत सदस्य उम्मीदवार सभी ने मिलकर ग्राम पंचायत नौगांवा में हिंगलाज माता मंदिर पर बैठक रखी..! जिसमें सभी नए उम्मीदवारो ने कहा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव 2014 में हुए थे अब तक 8 वर्ष होने के बाद भी मध्य प्रदेश सरकार चुनाव नहीं करा रही है, सरकार लोकसभा और विधानसभा का चुनाव करा लेती है लेकिन पंचायत चुनाव नहीं करा रही है,ओर जीते हुए प्रत्याशियों को चार्ज वापस दे दिया गया, उनके कार्यकाल के 8 वर्ष होने आ गए लेकिन गांव का विकास जैसा था वैसा का वैसा जैसे पहले था, दो बार चुनाव की घोषणा कर दी, अबकी बार तो चुनाव चिन्ह भी दे दिए गए और आदर्श आचार संहिता भी लागू कर दी गई लेकिन फिर भी सरकार चुनाव नहीं करा पाई और त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव निरस्त कर दिए गए..! हम सभी नए प्रत्याशियों की यही मांग है कि सरकार जल्द से जल्द या तो चुनाव कराए या फिर उन पुराने सभी जनप्रतिनिधियों को जो चार्ज दिया है वह सरकार उनसे वापस लेकर किसी वरिष्ठ कर्मचारी या नोडल अधिकारी या सचिव, सहायक सचिव को दे दिया जाए ताकि गांव का विकास हो सके। बैठक में विशेष चर्चा हुई जिसमें आगामी 21 जनवरी के दिन नई मंडी थांदला में सभी त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के उम्मीदवार बैठक में शामिल होंगे, वहां से पूरी रूपरेखा तैयार होगी। प्रत्याशी गणों ने यह भी कहा कि हम किसी एक पार्टी या पॉलिटिक्स के माध्यम से नहीं हम सर्व नए प्रत्याशियों के साथ मिलकर हमारा अधिकार मांगेंगे जिला प्रशासन को ज्ञापन देकर सरकार को अवगत कराएंगे..!कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखते हुए बैठक में सभी नए प्रत्याशी गण जिसमे अनिल सोलंकी,अकलेश रावत,गोपाल डामोर,भारत कटारा, सुरेश बिलवाल,प्रेमसिंह रावत, शैलेश भूरिया,मलजी मेडा, रामसिंग थंदार, विजय मोरी, रामला, वरसिंग मेडा, राजेश डांगी, दिनेश बामनिया, हुरतान मेडा आदि सभी नए प्रत्याशी उपस्थित हुए..!


झाबुआ में बिना मास्क घूमने वाले राहगीरों और वाहन चालकों पर नगरपालिका की राजस्व शाखा ने लगाया जुर्माना, निःशुल्क मास्क का भी किया वितरण, आगामी दिनों में भी जारी रहेगी कार्रवाई


jhabua news
झाबुआ। शहर में बिना मास्क घूमने वाले राहगीरों और वाहन चालकों के नगरपालिका झाबुआ की राजस्व शाखा की टीम द्वारा सत्त स्थानीय आजाद चौक पर चालान बनाए जा रहे है। इसी क्रम में 17 जनवरी, सोमवार को दोपहर भी यहां मुहीम चलाते हुए बिना मास्क कई लोगों पर जुर्माना लगाया गया। साथ ही इस दौरान कई लोगों को निःशुल्क मास्क का भी वितरण किया। जानकारी देते हुए नपा के राजस्व शाखा प्रभारी अयूब खान ने बताया कि उक्त मुहीम कलेक्टर सोमेश मिश्रा के निर्देश पर तथा नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती मन्नूबेन डोडियार एवं सीएमओ एलएस डोडिया के मार्गदर्शन में सत्त चलाई जा रहीं है। वर्तमान में कोरोना की तीसरी लहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मास्क और सोशल डिस्टेनसिंग की अत्यंत आवश्यकता है, लेकिन प्रायः यह देखने में आ रहा है कि अधिकाशंतः लोग, इसका पालन नहीं कर रहे है, जो कोरोना को खुला बुलावा दे रहा है।


2900 रू. की वसूली की गई

17 जनवरी, सोमवार दोपहर नपा की राजस्व शाखा में प्रभारी अयूब खान, सहायक निरीक्षक रूपसिंह आदिवासी, सहयोगी में मुकेश चौहान एवं नपा के जमादार मन्नूभाई बसोड़ ने आजाद चौक पर बिना मास्क राहगीरों और वाहनों को रोककर इस दौरान करीब 2900 रू. के चालान काटे गए। साथ ही ऐसे लोगांे को भविष्य में कोविड से बचाव के दृष्टिगत मास्क अनिवार्य रूप से पहनने की सख्त हिदायत दी गई एवं सोशल डिस्टेनसिंग के पालन हेतु भी कहा गया। इस दौरान 50 से अधिक लोगों को निःशुल्क मास्क का भी वितरण हुआ। नपा के राजस्व शाखा प्रभारी श्री खान के अनुसार आगामी दिनों में भी यह कार्रवाई जारी रहेगी।


जिला चिकित्सालय सहित जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रांे और निजी कियोस्क सेंटरों पर भी भारत आयुष्मान बनाने के लिए हितग्राही हो रहे परेशान, वेब पोर्टल पर सर्वर डाऊन रहने की आ रहीं समस्या

  • देश के प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना के सुचारू संचालन में जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग बरत रहा लापरवाही

झाबुआ। देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भारत आयुष्मान कार्ड योजना के तहत संपूर्ण देश, मप्र सहित झाबुआ जिले में भी शत-प्रतिशत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाना है, लेकिन पिछले करीब एक पखवाड़े से इंटरनेट पर भारत आयुष्मान कार्ड योजना की वेबसाईड ‘‘पीएमजेएवाय’’ पर सर्च करने पर सर्वर डाउन की समस्या के चलते हितग्राही परेशान हो रहे है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले एक सप्ताह से ‘‘पीएजेएवाय’’ वेबसाईड पर नए आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हेतु हितग्राहियों के समग्र आईडी या नाम से सर्च करने पर सर्वर डाउन की समस्या आ जाती है। यह समस्या ना केवल जिला चिकित्सालय के बनाए गए भारत आयुष्मान कार्ड कक्ष में, अपितु जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों और निजी सेंटरों पर भी जहां, भारत आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का कार्य होता है, हर जगह देखने को मिल रहा है। जिसके कारण सरकार से प्राप्त लक्ष्य से अभी भी जिला स्वास्थ्य विभाग काफी पीछे है।


करीब 5 लाख हितग्राहियों के कार्ड बनना बाकी

भारत आयुष्मान कार्ड के जिला प्रभारी जय वाघेला के अनुसार पिछले वर्ष मप्र शासन से जिले में कुल 10 लाख 33 हजार 371 लोगांे के कार्ड बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसके विरूद्ध अभी तक कुल 4 लाख 88 हजार 626 लोगों के ही कार्ड बन सके है। शेष 5 लाख 44 हजार 745 लोगांे के कार्ड बनाए जाना अभी बाकी है। आयुष्मान कार्ड की वेबसाईड नहीं खुलने की समस्या उच्च स्तर से ही आ रहीं है।


हितग्राही शासकीय सुविधाओं से हो रहे वंचित

जिसके कारण हितग्राहियों के समय पर आयुष्मान कार्ड नहीं बनने से उन्हें इन केंद्रों पर लगातार चक्कर काटने के साथ ही वह स्वास्थ्य संबंधी शासकीय सुविधाओं से भी लगातार वंचित हो रहे है। इस मामले को स्वयं जिला कलेक्टर सोमेश मिश्रा को संज्ञान में लेकर पहल किए जाने की आवश्यकता है, ताकि देश के प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत जिले में 100 प्रतिशत लोगों के कार्ड बनाने का कार्य समयावधि पूर्ण हो सके।


कौशल एवं रोजगार मेले का हुआ सफल आयोजन, 153 बेरोजगार युवक युवतियों ने रोजगार हेतु करवाया पंजीयन, 54 युवक-युवतियों को रोजगार हेतु ज्वाईनिंग लेटर प्रदान किए गए


jhabua news
झाबुआ। मप्र की मंशानुसार पूरे प्रदेश में रोजगार मेलो का आयोजन किया जाना है। इसी तारतम्य में झाबुआ कलेक्टर सोमेश मिश्रा एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सिद्धार्थ जैन के निर्देशानुसार जिले के समस्त विकासखंडों में कौशल एवम रोजगार मेले लगाए जाना सुनिश्चित किया गया है। इसी कड़ी में विकासखंड रामा के जनपद पंचायत भवन म ेंकौशल एवं रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसका शुभारंभ मप्र-डे राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक देवेंद्र श्रीवास्तव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी रामा भूरसिंह रावत, डीएम कौशल ग्रामीण आजीविका मिशन झाबुआ रतनसिंह बामनिया एवं विकासखंड प्रबंधक रामा आशा शर्मा ने किया।


153 बेराजगारों ने रोजगार हेतु करवाया पंजीयन

मेले में बाहर से आई हुई कंपनियां प्रतिभा सिंटेक्स पीथमपुर, कांजेक्ट बीपीओ कॉल सेंटर बड़ौदा, बेल्सन फार्मर फर्टिलाइजर बड़ौदा, बड़ौदा आरसीटी आदि सम्मलित हुई। जिसमें विकासखंड रामा के 153 बेरोजगार युवक युवतियों ने रोजगार हेतु अपना पंजीयन करवाया। जिनमे से 54 युवक-युवतियों को रोजगार हेतु तुंरत ऑफर लेटर दिए गए।


यह रहे उपस्थित

इस अवसर पर जनपद रामा से रघुनंदन राठौर, बाबूलाल बारिया, सुनिल तिवारी, आजीविका मिशन से धर्मेंद्र चंगोड़, रेणु ठाकुर, मंजू देवड़ा, दिनेश हटिला, प्रतीक विश्वकर्मा, मुकेश कुमार, मदन परमार आदि उपस्थित थे। अंत में आभार आजीविका मिशन की विकासखंड रामा प्रबंधक आशा शर्मा ने माना।


सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस गरिमामय रूप से मनाए जाने हेतु महत्वपूर्ण बैठक मनोकामना गार्डन में हुई संपन्न, सकल व्यापारी संघ से जुड़ने वाले दो नवीन सदस्य मनोज अरोड़ा एवं पंकज जैन का कर्तल ध्वनि के साथ स्वागत किया गया

  • गणतंत्र दिवस शासन-प्रशासन के नियमांे के पालन के साथ मनाए जाने हेतु सभी ने रखे अपने-अपने विचार

jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ झाबुआ द्वारा प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी 26 जनवरी, गणतंत्र दिवस गरिमामय रूप से मनाए जाने हेतु संस्था की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन 17 जनवरी, सोमवार रात 8.30 बजे से स्थानीय बस स्टेंड के पीछे मनमोकामना गार्डन के सभा कक्ष में किया गया। जानकारी देते हुए सकल व्यापारी संघ मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी ने बताया कि जिसमें सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता तथा व्यापारी संघ महिला इकाई की ओर से भी उक्त आयोजन इस वर्ष शासन-प्रशासन के कोविड के नियमों का पालन करते हुए, किस प्रकार उत्साहपूर्वक मनाया जाए, इसको लेकर सभी ने अपने-अपने सुझाव एवं विचार व्यक्त किए। अंत में तय किया गया कि 26 जनवरी के दौरान कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए शासन-प्रशासन के नियमों का पालन करते हुए व्यापारी संघ द्वारा शहर में प्रभात फैरी निकालने के साथ राजवाड़ा पर ध्वजारोहण किया जाएगा। इस दौरान मुख्य रूप से सकल व्यापारी संघ से जुड़ने वाले दो नवीन युवा सदस्यों के रूप में मनोज अरोरा एवं पंकज जैन का भी पुष्पमाला पहनाकर कर्तन ध्वनि से सदस्यता ग्रहण करवाई गई।


कोविड के नियमों के साथ मनाया जाए गणतंत्र दिवस समारोह

इस दौरान मुख्य रूप से सकल व्यापारी संघ महिला इकाई अध्यक्ष श्रीमती कुंता सोनी ने कहा कि 26 जनवरी के समारोह में प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी महिला इकाई की पूर्ण भागीदारी रहेगी। वरिष्ठ ओम सोनी एवं संस्था के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’ ने इस बार गणतंत्र दिवस समारोह सादगीपूर्ण तरीके से मनाने का सुझाव दिया। वरिष्ठ अशोक शर्मा ने कहा कि गणतंत्र दिवस उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाए। मनोज बाबेल ने सुझाव दिया कि सकल व्यापारी संघ वर्ष में 2 राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाता है, जिसे इस वर्ष भी हर्षोल्लासपूर्वक मनाया जाना चाहिए, इस दौरान कोविड के सभी नियमों का पालन जरूरी किया जाए,


उत्साहपूर्वक मनाया जाएगा राष्ट्रीय पर्व

सकल व्यापारी संघ के सह-सचिव अब्बासभाई बोहरा झाबुआ वाला, युनूस लोधी एवं युवा हार्दिक अरोरा आदि ने इस राष्ट्रीय त्यौहार को उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाने पर अपनी सहमति व्यक्त की। संस्था के विधि-सलाहकार राजेन्द्र सघवी ने कहा कि उक्त आयोजन कोविड की गाईड अनुसार किया जाए एवं शासन-प्रशासन के जो वर्तमान निर्देश हो, उसका भी इस दौरान पूर्णतः पालन हो। वरिष्ठ समाजसेवी अजय रामावत एवं जय भंडारी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस उत्साहपूर्वक मनाना हमारा पूर्ण अधिकार है, लेकिन इस दौरान कोविड के नियमों की भी अनदेखी ना हो, इसका भी पूर्णतः ध्यान रखा जाए। सकल व्यापारसी संघ के पूर्व उपाध्यक्ष कमलेश पटेल, हरिश शाह लालाभाई, नितेश कोठारी एवं नीरज गादिया ने भी इस राष्ट्रीय पर्व को गरिमामय रूप से मनाए जाने की बात कहीं। कर-सलाहकार संजय गांधी ने गणतंत्र दिवस के समापन पर होने वाले स्वल्पाहार आयोजन को कोविड ना फैलने की दृष्टिगत इस बार निरस्त करने हेतु सुझाव दिया। सकल व्यापारी संघ के उपाध्यक्ष दीपक माहेश्वरी, निलेश शाह एवं पूर्व कोषाध्यक्ष राजेश शाह ने भी 26 जनवरी गणतंत्र मनाने पर अपना-अपना मत रखा।


सभी के सहयोग से बस स्टैंड के कॉम्प्लेक्स का मुद्दा हल हो सका

अंत में सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस मनाने के लिए जो सुझाव समस्त व्यापारियों ने व्यक्त किए है, उस पर एक कमेटी बनाकर अमल किया जाएगा। साथ ही उस दौरान कोविड की स्थिति को देखते हुए प्रभात फैरी निकालने एवं ध्वजारोहण करने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। अध्यक्ष श्री कांठी ने मुख्य रूप से झाबुआ के बस स्टेंड के कॉम्प्लेक्स की दुकानों का जिक्र करते हुए बताया कि कॉम्प्लेक्स के दुकानदारों पर वर्तमान तहसीलदार द्वारा करीब 37 लाख रू. की जबरन पेनल्टी आरोपित कर लगातार दुकानदारों को उक्त पेनल्टी भरने के लिए बाध्य किया जा रहा था, नहीं तो कॉम्प्लेक्स के पिछले हिस्से का अतिक्रमण तोड़ने की चेतावनी नजूल विभाग एवं नगरपालिका ओर से दी जा रहीं थ्ी।


तत्कालीन सीएमओ एवं एसडीएम द्वारा बरती गई लापरवाही

इस मामले को सकल व्यापारी संघ ने तत्काल संज्ञान में लेते हुए वरिष्ठ अभिभाषक उमंग सक्सेना की विशेष मद्द से जिले के प्रभारी मंत्री आईएस परमार एवं कलेक्टर सोमेश मिश्रा से मिलकर लीगल पेनल्टी शुल्क लिया जाने पर चर्चा की गई। तत्संबंध में प्रभारी मंत्री एवं कलेक्टर की ओर से नगरपालिका सीएमओ एवं तहसीलदार को आदेशित किया गया। कॉम्प्लेक्स के दुकानदारों के अनुसार वर्ष 2014 में तत्कालीन सीएमओ सीपी राय एवं तत्कालीन एसडीएम तथा नपा प्रशासक एसके लहरी द्वारा इस मामले में लापरवाही बरती गई, जिसका खामियाजा कॉॅम्प्लेक्स के दुकानदारों द्वारा नहीं भुगता जाएगा। संपूर्ण राशि भरने और इस मामले का पूर्ण निराकरण स्वयं नगरपालिका और नजूल विभाग मिलकर आपस में करे, व्यापारियों को बेवजह परेशान नहीं किया जाए। सकल व्यापारी संघ संजय कांठी ने कहा कि कॉम्प्लेक्स के दुकानदारों की उक्त पूरी समस्या के निराकरण होने तक व्यापारी संघ उनके साथ पूर्ण रूप से खड़ा रहेगा और इस मामले का स्थायी हल निकाला जाएगा। जिसका सभी ने कर्तल ध्वनि से समर्थन कर स्वागत किया।


दो नवीन सदस्य बनाए गए

इस दौरान सकल व्यापारी संघ से जुड़ने वाले दो नवीन सदस्यों में रोटरी क्लब ‘मेन’ झाबुआ अध्यक्ष मनोज अरोरा एवं युवा व्यवसायी पंकज जैन के नाम की घोषणा अध्यक्ष श्री कांठी ने की। बाद श्री अरोड़ा एवं श्री जैन का पुष्पामालाओं से स्वागत सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठजनों में प्रेमप्रकाश कोठारी, कैलाशचन्द्र श्रीमाल, सुरेश सावलानी, अशोक सकलेचा आदि ने किया। इस अवसर पर मुख्य रूप से मनोज जैन ‘मनोकामना’, कोषाध्यक्ष अमित जैन, मनोज सोनी, मीडिया प्रभारी दौलत गोलानी, राजनारायण गुप्ता, घनश्याम भाटी, दीपक चौधरी, बस स्टेंड के कॉम्प्लेक्स के दुकानदारांे में नरेन्द्र पगारिया, शालिन धारीवाल, श्री चौरसिया सहित बड़ी संख्या में अन्य पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे। बैठक का संचालन सकल व्यापारी संघ सचिव हिमांशु त्रिवेदी ने किया। अंत में आभार सकल व्यापारी संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन ‘मोगरा’ ने माना।


सकल व्यापारी संघ द्वारा आयोजित पांच दिवसीय रात्रिकालीन प्लॉस्टिक बॉल क्रिकेट टूर्नामेंट का हुआ समापन, कुल 16 टीमों ने लिया भाग, प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किए गए


jhabua news
झाबुआ। सकल व्यापारी संघ पारा द्वारा आयोजित पांच दिवसीय रात्रि कालीन क्रिकेट टूर्नामेंट का 16 जनवरी, रविवार रात पुरस्कार वितरण के साथ समापन हुआ। 5 दिनों तक चले इस टूर्नामेंट में व्यापारी संघ के सदस्यों की कुल 16 टीमों ने हिस्सा लिया। एचडीएफसी बैंक स्टाफॅ झाबुआ की टीम को विशेष रूप से इस टूर्नामेंट को खेलने के लिए आमंत्रित किया गया था। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार 22 हजार 222 रू. वंदे मातरम क्रिकेट क्लब पारा, द्वितीय पुरस्कार 11 हजार 111 रुपए एचडीएफसी बैंक शाखा झाबुआ स्टाफ तथा तृतीय पुरस्कार 7 हजार 777 रुपए आरसीपी की टीम ने जीता . पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सकल व्यापारी संघ झाबुआ के अध्यक्ष संजय काठी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष पंकज जैन मोगरा, अभिभाषक संघ झाबुआ के अध्यक्ष दीपक भंडारी, उपाध्यक्ष नरेंद्रसिंह जी सोलंकी एवं सचिव शरतचंद्र शुक्ला उपस्थित थे। अतिथियों द्वारा आकर्षक पुरस्कार वितरण से पहले मुख्य अतिथि सकल व्यापारी संघ अध्यक्ष संजय कांठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि ऐसे आयोजन व्यापारी संघ में होते रहना चाहिए। सकल व्यापारी संघ झाबुआ के उपाध्यक्ष पंकज मोगरा ने व्यापारी संघ पारा और वहां के खेल प्रेमियों की तारीफ करते हुए कहा कि आगामी दिनो मे आप टेनिस बॉल ट्रूनामेंट करने का भी प्रयास करे।


भविष्य में हर संभव सहयोग प्रदान किया जाएगा

अभिभाषक संघ अध्यक्ष दीपक भंडारी ने बताया कि आपको आगामी दिनों में और भी कोई आयोजन करवाना हो तो, अभिभाषक संघ इसमें पूर्ण सहयोग करेंगे। एचडीएफसी मैनेजर अभिशेखी ने आयोजकों की तारीफ करते हुए कहा कि आप सभी को प्रेम के चलते एचडीएफसी की टीम ने भी स्पर्धा में खेलकर द्वितीय स्थान अर्जित किया है। इस तरह के आयोजन सत्त होते रहना चाहिए।


जीती गई राशि मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण हेतु भेंट की गई

एचडीएफसी बैंक शाखा झाबुआ के स्टाफ द्वारा द्वितीय पुरस्कार की राशि 11 हजार 111 पारा में मुक्तिधाम के सौंदर्यीकरण के लिए व्यापारी संघ को भेंट की गई। जिसकी सभी अतिथियों ने मुक्तकंठ से सराहना की। कार्यक्रम का संचालन अशोक बलसोरा ने किया। अंत में सकल व्यापारी संघ पारा अध्यक्ष नीतिन राठौड़ ने सभी का आभार माना।


जीरो वेस्ट कार्यक्रम के तहत सामाजिक महासंघ जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने की सराहनीय पहल, कार्यक्रम में डिस्पोजल, प्लॉस्टिक, पॉलिथीन आदि का नहीं किया उपयोग, जिलेवासियो को किया प्रेरित


झाबुआ। सामाजिक महासंघ जिलाध्यक्ष नीरजसिंह राठौर ने अपने वैवाहिक वर्षगांठ के अवसर पर सामाजिक महासंघ के सदस्यों एवं अन्य गणमान्य नागरिकों के लिए स्थानीय लक्ष्मीगनर स्थित अंबा पैलेस पर एक संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें शहर की अनेक संस्थाओं से जुड़े जागरूक एवं सक्रिय श्री राठौर ने पूरे कार्यक्रम में किसी भी प्रकार का डिस्पोजल, प्लास्टिक, पॉलीथिन का उपयोग नहीं किया। जिसे कार्यक्रम में आए अतिथियों सहित समस्त उपस्थिजनों ने काफी सराहना और उनके उक्त कार्य की प्रसंशा की।। इस अवसर पर सामाजिक महासंघ के जिलाध्यक्ष श्री राठौर ने संपूर्ण जिलेवासियों एवं समाजजनों को सामूहिक कार्यक्रमों के साथ अपने निजी कार्यक्रमों में भी जीरो वेस्ट प्रणाली अपनाने हेतु प्रोत्साहिता किय है।


मगंलवार को जनसुनवाई में 40 आवेदन प्राप्त हुए, आवेदनों का तत्काल निराकरण सकारात्मक रूप से करें-कलेक्टर

        

jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जनसुनवाई में प्राप्त आवेदन का निराकरण सकारात्मक रूप से किए जाने के निर्देश दिए है। आज डिप्टी कलेक्टर डॉ. श्री अभयसिह खराडी द्वारा मंगलवार को जनसुनवाई में 40 आवेदन प्राप्त किए। जिसमें प्रार्थी श्री भूरसिंह निवासी ग्राम पिपलखूंटा छोटी के अनुपूरा तहसील मेघनगर जिला झाबुआ के द्वारा पेंशन हर महिने नहीं मिलने के कारण आवेदन प्रस्तुत किया गया, प्रार्थी श्रीमती अजिजा बी पिता श्री मुजफर खॉ निवासी रंभापुर ग्राम पंचायत रंभापुर तहसील मेघनगर के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान निर्माण मंे अधुरा कार्य पूर्ण करवाने हेतु एवं अंतिम किस्त का भुगतान करने एवं रोजगार सहायक के द्वारा 50 हजार रूपए दिलवाए जाने बाबत आवेदन प्रस्तुत किया गया, प्रार्थी श्री पुना पिता श्री लालू निवासी ग्राम साढ़ तहसील रामा जिला झाबुआ के द्वारा राजस्व में चिन्हित ग्राम सात उमरा फलिया में सड़क बनवाए जाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया, प्रार्थी श्री हरपाल पिता श्री बिजिया कटारा निवासी ग्राम गुलरीपाडा के द्वारा प्रार्थी के मकान में आग लग जाने के कारण मुआवजा दिलवाने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया, प्रार्थी श्री चन्द्रशेखर जैन निवासी रानापुर द्वारा गृह निर्माण के संबंध में उचित प्रीमियम राशि जमा कराने व समिति द्वारा आवंटित किए गए भू-खण्डों का कब्जा दिलाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया, प्राथी श्री भीमसिंह निवासी किशनपुरी जिला झाबुआ द्वारा दुग्ध डेरी द्वारा रास्ता बन्द करवाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया, प्रार्थीगण समस्त ग्रामवासी ग्राम कोदली ग्राम पंचायत कोदली विकास खण्ड पेटलावद जिला झाबुआ द्वारा ग्राम पंचायत सरपंच एवं सचिव एवं रोजगार सहायक द्वारा ग्रामीणजनों को ग्रामीणजन के कार्य के लिए काफी परेशान करने एवं कार्य नहीं करने तथा शासकीय योजना में आए कुए को जंगल में बनाने के संबंध में आवेदन प्रस्तुत किया गया। आज जनसुनवाई में श्री खराडी द्वारा निर्देश दिए गए कि सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर 7 दिवस के अन्दर प्राप्त प्रकरणों का निराकरण करे एवं इन आवेदन पत्रों की समीक्षा टीएल की बैठक में होगी। जनसुनवाई में जिला अधिकारी एवं शेष एस.डी.एम. राजस्व एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त तहसीलदार, वीडियो कांफ्रेनिं्सग के माध्यम से जुडे़ थे। 


अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अत्याचार से पीडित व्यक्तियों को राहत राशि स्वीकृत की


झाबुआ। सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग जिला झाबुआ के आदेशानुसार मध्यप्रदेश शासन आदिम जाति अनुसूचित जाति कल्याण विभाग के द्वारा प्रसारित आकस्मिकता योजना के प्रावधानो के अनुसार कार्यालय उप पुलिस अधीक्षक, अजाक. जिला झाबुआ से प्राप्त प्रतिवेदन अनुसार एवं जिला स्तरीय समिति की अनुशंसा पर अनुसूचित जाति एवं जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत अत्याचार से पीडित व्यक्तियों को आकस्मिकता योजना नियम 1995 के नियम 10 एवं संशोधित नियम 2014 15 (1) तथा संशोधित नियम 2016 अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए पीडित व्यक्ति कु. दिपांशी पिता श्री मनेंद्रसिंह डामोर अजजा. वर्ग निवासी ग्राम काकरदा बडा, कुंदनपुर तहसील राणापुर जिला झाबुआ को राहत राशि रूपए 2 लाख(थ्प्त्ण् पर प्रथम किश्त के रूप मे 50 प्रतिशत राहत राशि 1 लाख रूपए), पीडित श्री रतनसिंह पिता खुशाला भूरिया अजजा. वर्ग निवासी ग्राम छोटा घोसलिया, विकासखण्ड व तहसील मेघनगर, जिला झाबुआ को राहत राशि रू 1 लाख (थ्प्त्ण् पर प्रथम किश्त के रूप मे 25 प्रतिशत राहत राशि 25 हजार रूपए), पीडित व्यक्ति कु. सेवन्ती पिता टेटू सिंगार, अजजा. निवासी ग्राम कुन्दनपुर, विकासखण्ड व तहसील रानापुर, जिला झाबुआ को राहत राशि रू 2 लाख (थ्प्त्ण् पर प्रथम किश्त के रूप मे 50 प्रतिशत राहत राशि 1 लाख रूपए), स्वीकृत की जाती है एवं मध्यप्रदेश शासन के निर्देश एवं संशोधन आदेश तथा मध्यप्रदेश राजपत्र प्राधिकार में प्रकाशित अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्रालय, वल्लभ भवन, भोपाल के अनुसार पीडित या आश्रित को राहत राशि स्वीकृत करते हुए पीडित को संबंधित पीडित के बैंक खाते में ई-पेमेंट के माध्यम से भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। मध्यप्रदेश राजपत्र प्राधिकार मंे प्रकाशित अनुसूचित जाति कल्याण विभाग मंत्रालय, वल्लभ भवन, भोपाल के निर्देशानुसार राहत सहायता राशि पीडित व्यक्ति, उसके परिवार या आश्रितों को नियमों के प्रावधान अनुसार सहायता/राहत राशि सेविंग बैंक खाते में जमा की जावेगी। शेष द्वितीय किस्त 50 प्रतिशत माननीय न्यायालय में आरोप पत्र (चालान) भेजे दिए जाने पर एवं तृतीय/अंतिम किस्त 25 प्रतिशत राशि माननीय न्यायालय द्वारा पारित निर्णय में अभियुक्त (आरोपी) एससी एसटी एक्ट की धारा में दोष सिद्ध पाए जाने के उपरान्त प्रकरण प्राप्त होने पर पृथक से स्वीकृति की कार्यवाही की जाएगी।


मध्यप्रदेश पर्यटन में महिला सुरक्षा में गढ़ रहा है नए कीर्तिमान


झाबुआ।  महिलाओं हेतु सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना और उन्मुखीकरण कार्यशाला का प्रारम्भ माननी कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन एवं अन्य विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में दिनांक 17 जनवरी 2022 को कलेक्टर सभाकक्ष झाबुआ में किया गया । कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए वसुधा विकास संस्थान से श्री सतीश वाणी .ने बताया कि यह परियोजना मध्य प्रदेश शासन का नवोन्मेषी प्रयास है। जो विभिन्न विभागों के समन्वय से मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही है। इस परियोजना के माध्यम से प्रथम चरण में हम सभी 6 सांस्कृतिक ज़ोन के 20 क्लस्टर के 50 पर्यटक स्थलों पर काम करेंगे। हमारा प्रयास होगा कि कोविड के कठिन दौर से ऊबर कर अब प्रदेश में सुरक्षित पर्यटन को बढ़ावा मिले। मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड से श्री आलोक चौबे जी ने कहा कि मध्य्प्रदेश शासन की महिलाओं की सुरक्षा के प्रति प्रतिबध्दता है। जिसके लिए सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। इस परियोजना के माध्यम से पर्यटन उद्योग में क्षेत्रीय महिलाओं की भागीदारी और उनके लिए अवसर बढाकर , उनकी  क्षमतावृद्धि और जन जागरूकता से पर्यटन स्थल पर हम महिला सुरक्षा को सुनिश्चित करेंगे। समुदाय विशेषकर नारीशक्ति को साथ जोड़कर मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की यह पहल जमीनी स्तर पर सकारात्मक बदलाव लाएगी।महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल बनाने के लिए एक ओर जहाँ हमें सामाजिक सम्वेदनशीलता और नीतिगत निर्णयों के लिए पैरवी करना होगा, वहीं आधारभूत संरचनात्मक ढांचे को भी  बेहतर  बनाना  होगा। इस परियोजना में ये दोनों ही कार्य मध्य प्रदेश शासन कर रहा है।जो न केवल भारत देश अपितु सम्पूर्ण विश्व के लिए एक नज़ीर बन रही है। इस परियोजना की संकल्पना को शुरुआत में ही वर्ल्ड ट्रेवल मार्किट,लंदन द्वारा पुरुस्कृत कर विश्वव्यापी पहचान मिल चुकी है। कार्यशाला के दौरान परियोजना का लोगो लॉन्च किया गया और परियोजना से संबंधित वीडियो एवं प्रस्तुतीकरण के माध्यम से परियोजना उद्देश्य  एवं कार योजना की जानकारी दी गयी। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा जी ने बताया कि मध्य प्रदेश टूरिज्म बोर्ड की इस महत्वपूर्ण परियोजना के साथ साझेदार बनने पर हमें अत्यधिक प्रसन्नता है। कलेक्टर महोदय ने झाबुआ जिले में ग्रामीण पर्यटन और सांस्कृतिक पर्यटन के क्षेत्र में आदिवासी संस्कृति को लेकर पर्यटन को बढ़ावा दिया जा सकता है। इस अवसर पर भगोरिया पर्व झाबुआ का एक विशेष आकर्षण हैं पर्यटन को लेकर यहां भगोर देव मंदिर और बाबा देव मंदिर को भी पर्यटन स्थल में शामिल किये जाने का सुझाव भी दिया गया। कार्यशाला में इस दौरान अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, डिप्टी कलेक्टर डॉ. श्री अभयसिंह खराडी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, महिला एवं बाल विकास विभाग के प्रतिनिधि सहित संभाग के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, वन विभाग, शिक्षा विभाग एवं सहयोगी विभागों और संस्थाओं के अधिकारी भी सम्मिलित हुए। कार्यक्रम के अंत में श्री आलोक जी एवं श्री सतीश जी द्वारा सभी अतिथियों, सहभागी विभागों का आभार ज्ञापित किया।

 

एस.डी.एम. ने किया गोद लिये गये ऑगनवाडी केन्द्र का निरीक्षण, आम जन से की अधिक से अधिक ऑगनवाडी केन्द्र गोद लेने की अपील


jhabua news
झाबुआ,। गत दिवस अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापत द्वारा ‘‘ऐडोप्ट अन ऑगनवाडी‘‘ कार्यक्रम के तहत् गोद लिये गये ऑगनवाडी केन्द्र वार्ड क्रमांक 9 रानु कॉलोनी मेघनगर का निरीक्षण किया गया तथा आवष्यक वे सभी सामग्री उपलब्ध करवाने की ईच्छा जाहिर की जिससे बच्चों के पोषण स्तर तथा स्कुल पूर्व षिक्षा स्तर में सुधार हो सके। साथ ही उन्होने ऑगनवाडी केन्द्र भवन के कायाकल्प करने की बात कही ताकि बच्चों को एक रोचक वातावरण मिल सके। वर्तमान में कोविड की तीसरी लहर (ऑमीक्रॉन) की संभावना के चलते ऑगनवाडी केन्द्र संचालन बन्द होने कि दषा में कोरोना की गाईड लाईन का पालन करते हुए ऑगनवाडी की सेवाए घर घर जाकर सभी हितगा्रहीयों तक पहुचाने एवं अधिक से अधिक गृह भेंट के माध्यम से बच्चों की देखरेख की सलाह देने हेतु ऑगनवाडी कार्यकर्ता को निर्देषित किया। उन्होने आमजन से अपील की है कि वे अपने क्षैत्र के ऑगनवाडी केन्द्र को गोद लेकर बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिये अपनी ईच्छा अनुसार हर संभव सहयोग प्रदान करे तथा कार्यक्रम को सफल बनाये। इस दौरान सहायक संचालक एवं प्रभारी परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्रीमती वर्षा चौहान,सेक्टर पर्यवेक्षक मधुबाला खपेड़ तथा संबंधित ऑगनवाडी कार्यकर्ता उपस्थित रहे। ज्ञातत्व है की माननीय मुख्यमंत्रीजी के निर्देषानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित ऑगनवाडी केन्द्रों के सुदृढीकरण हेतु समुदाय की भागीदारी बढाने के उद्देष्य से ऐडोप्ट अन ऑगनवाडी कार्यक्रम प्रारम्भ किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत ऑगनवाडी केन्द्रो को गोद लेने हेतु जन प्रतिनिधि गण, शासकीय कर्मी,सामाजिक संगठन,गैर शासकीय संस्थाए,औद्योगिक संस्थाए एवं अन्य संगठन से सहयोग प्राप्त किया जा रहा है।


समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित, सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान में दर्ज प्रकरणों का सन्तुष्ठि पूर्वक निराकरण करें-कलेक्टर


jhabua news
झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में समयावधि पत्र (टीएल) की बैठक आयोजित की गई। सीएम हेल्पलाइन एवं समाधान के प्रकरणों का सन्तुष्ठि पूर्वक निराकरण करें। किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। इसके पश्चात निर्देश दिए की 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं को स्कूल वार सूची बनाकर सुविधा जनक वैक्सीनेशन की कार्यवाही तत्काल पूर्ण की जावे। पूर्व में जिन लोगों को प्रथम डोज लग चुका था। उन्हें उस अनुपात में द्वितीय डोज नहीं लगाया गया है। इन्हे चिन्हांकन करें एवं शत प्रतिशत द्वितीय डोज की कार्यवाही पूर्ण करें। जिले में 9 वी से 12 तक लगभग 55 हजार बच्चों की उपस्थिति दर्ज है। उस अनुसार लक्ष्य का निर्धारण कर कार्यवाही शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए की जाए। फन्टलाईन वर्कर को तीसरा डोज बुस्टर लगाए जाने की कार्यवाही प्रचलित है। सभी जिला अधिकारी, कर्मचारी तत्काल जिला अस्पताल या अपने समीप के वैक्सीन सेंटर पहुच कर अपना वैक्सीनेशन करवाए। रूटीन टीकाकरण के पश्चात कोविड टीकाकरण प्रारम्भ किया जाए। बीएमओ यह सुनिश्चित करें कि कौन लोग छुट गए हैं। उन्हें तत्काल वैक्सीनेशन किया जाए। कलेक्टर कान्फ्रेंस के निर्धारित बिन्दुओं पर तत्काल कार्यवाही कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करें। प्रतिदिन मास्क हेतु कार्यवाही करें। जो नहीं लगाए उन्हें जुर्माना करें। नगरपालिका की जो वाहन है उसे इसका व्यापक प्रचार-प्रसार भी करें। कोविड क्रायसेस मेनेटमेन्ट की बैठक ब्लाक स्तर और ग्राम स्तर पर तत्काल आयोजित करें। अस्पतालों का निरीक्षण 3 दिवस में एक बार अनिर्वाय रूप से करें। ऑक्सीजन कन्सटेटर, कोविड सेंटर पर तत्काल लगया जाए। दवाईयों का स्टाक दवाईयों की दुकान पर एक माह से कम का न हो, नाईट कर्फ्यू का शक्ति से पालन करें। प्राईवेट हास्पिटल के साथ एग्रीमेंट करवा लें। यहां पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की सतत मानिटरिंग करें। अस्पतालों में सभी ऑक्सीजन सिलेण्डर भरवा ले। टेली मेडिसिन सेंटर ई-दक्ष केन्द्र कलेक्टर कार्यालय में प्रारम्भ करे। जिले में रोजगार मेला  के आयोजन के निर्देश जारी कर दिए गए है।   मुख्य सचिव मध्यप्रदेश शासन निर्देशानुसार जिले में प्रथम डोज एवं द्वितीय डोज शत प्रतिशत लग जाए ऐसी कार्यवाही की जाए। इसके अतिरिक्त सभी जिला अधिकारी अपने क्षेत्र मंे जाकर ग्रामीणों को वैक्सीनेशन के लिये जागरूक करे। श्री मिश्रा ने राजस्व द्वारा सीएम हेल्पलाईन के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक बन्द कराए जाने के निर्देश दिए। सीएम हेल्पलाईन के यदि 500 दिवस से उपर एवं 300 दिवस एवं 100 दिवस से अधिक लंबित प्रकरणों का तत्काल निराकरण सुनिश्चित करे। लंबित प्रकरणों की जानकारी भी अनिवार्य रूप से लावे एवं प्रतिवेदन को पोर्टल पर दर्ज करे। सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों में पूर्ण गम्भीरता का पालन करते हुए एल-1 पर ही सात दिवस के अंदर निराकरण किये जाने के निर्देश दिए गए। बहादूर सागर तालाब को स्वच्छ बनाने के लिए कार्ययोजना के अनुसार समस्त विभाग अवकाश के दिन प्रातः 9 से 10 श्रमदान करेंगे। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने निर्देश दिए की पथ विक्रेताओं के जो प्रकरण बैंकों में लंबित है उन्हे तत्काल स्वीकृत कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करें। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक महोदय रात्रि को भ्रमण पर रहेंगे। जिसमें विद्युत व्यवस्था एवं स्वच्छता के कार्यो का जायजा लेंगे। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व भी अपने क्षेत्र में राजस्व अमले के साथ भ्रमण पर रहे। वैक्सीनेशन के लिए एवं बाहर अर्थात जिले की सीमा पिटोल बार्डर गुजरात एवं राजस्थान बार्डर से आने वाले यात्रियों का टेम्प्रेचर अनिवार्य रूप से 24 घंटे की ड्यूटी स्विफ्ट करें। समस्त सीएमओ, तहसीलदार, सीईओ जनपद पंचायत निरंतर भ्रमण कर मॉस्क नहीं लगाने वालों पर जुर्माना की कार्यवाही सुनिश्चित करें। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिद्धार्थ जैन ने निर्देश दिए की ग्राम पंचायतों में रेवेन्यू कलेक्सन के लिए विषेश ध्यान दिया जावे। नल जल योजना में वसूल की गई राशि तत्काल जमा करें। बहुत से स्थानों पर महिला स्वयं सहायता समूह कार्य कर रही है उनकी प्रोग्रेस ली जावे। जिला स्तर पर बडी राशि उपलब्ध है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ब्लाक प्लान तैयार कर पर्यटन या कोई अच्छे कार्य लेकर कार्यवाही पूर्ण करे। स्वच्छता केवल शहरों में ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी आवश्यक है इस हेतु सामाजिक स्वच्छता परिसर बना है या नहीं बना है यदि नहीं बना है तो तत्काल प्रारम्भ करें। कुछ गांव में नाली निर्माण का कार्य होना आवश्यक है जिला स्तर पर इसके लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध है। तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित करें। स्कूल आंगनवाडी में शौचालय का निर्माण यदि नहीं हुआ है तो तत्काल किया जाए। अंकुर योजना में दूसरा फोटो तत्काल पोस्ट किया जाए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री जे.एस.बघेल, अतिरिक्त मुुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री दिनेश वर्मा, डॉ. श्री अभयसिंह खराडी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. श्री जे.पी.एस.ठाकुर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. श्री राहुल गणावा एवं समस्त जिला अधिकारी उपस्थित थे एवं वर्चुअल रूप से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अनुविभागीय अधिकारी राजस्व पेटलावद श्री शिशिर गेमावत, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व थांदला श्री अनिल भाना, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापित, वर्चुअल रूप से वीडिया कान्फ्रेंसिंग के माध्यम बैठक में उपस्थित थे।


जनजातीय कार्य विभाग द्वारा समस्याओं के निराकरण हेतु  हैलों फ्रेंडस का मोबाईल नंबर जारी किया

  • ‘‘समाधान-बस एक कॉल दूर ‘‘- कलेक्टर

झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा जनजातीय कार्य विभाग में आने वाली समस्याओं के लिए जनजातीय कार्यविभाग जिला झाबुआ द्वारा हैलो फ्रेंडस ‘‘समाधान-बस एक कॉल दूर ‘‘ के मोबाईल नंबर जारी किए गए। जिसमें झाबुआ जिले के विद्यार्थियों/हितग्राहियों की समस्याओं त्वरित निराकरण करने हेतु जनजातीय कार्य विभाग द्वारा एक नई पहल की शुरूवात की गई है। जिसमें छात्रावास संबंधित समस्या हेतु हेल्पलाइन नंबर 6261545389, पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता संबंधी समस्या हेतु हेल्पलाइन नंबर 7223913199, विभाग द्वारा संचालित अन्य योजना संबंधी समस्या हेतु हेल्पलाइन नंबर 6266805431 रखा गया है। इस हेल्प डेक्स में पिछडा वर्ग तथा अल्प संख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रवृत्ति, छात्रावास एवं समस्त योजना संबंधित समस्या हेतु हेल्पलाइन नंबर 9406689543 रखा गया है। जिले में 161 छात्रावास/आश्रम शाला/परिसर है। जिसमें कुल 12 हजार 665 सीट है। निवासरत छात्र/छात्राओं की संख्या 6 हजार 113 है। हेल्प डेस्क में पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति एवं आवास सहायता योजना, विभाग द्वारा संचालित योजना जिसमें सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना, वन अधिकार अधिनियम, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम 1989, मध्यप्रदेश अस्पर्शता निवारणार्थ अंतर जातीय विवाह प्रोत्साहन योजना एवं पिछडा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा छात्रवृत्ति व अन्य योजना को शामिल किया गया है। प्रत्येक हेल्पलाइन हेतु एक नोडल व एक सहायक नोडल रहेगा। जो समस्याओं को सुनेगा एवं रिकार्ड संधारण करते हुए त्वरित निराकरण करवाएगा। हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कराने हेतु समय प्रातः 10.30 से सांय 6 बजे तक रहेगा। अभियान के सकुशल संचालन के लिए जिला स्तर से भी एक नोडल की नियुक्ति की जाएगी।


संकल्प कोचिंग क्लासेस हेतु कलेक्टर महोदय द्वारा यू.पी.एस.सी. एवं एम.पी.पी.एस.सी. के लिए पुस्तकों का सेट भेंट किया

jhabua news


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा आदर्श महाविद्यालय झाबुआ में संचालित संकल्प कोचिंग क्लासेस के लिए यू.पी.एस.सी. एवं एम.पी.पी.एस.सी. का सम्पूर्ण सेट दिल्ली से बुलवाकर भेंट किया। इसमें सभी विषयों के संबंध में बुक्स है। जो विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। यह पुस्तके आज आदर्श महाविद्यालय झाबुआ के प्रो.डॉ. ब्रम्हप्रकाश एवं प्रो. धुलसिंह खरत को सौपी।


कोरोना पाजेटिव होने के कारण कार्य की सुविधा हेतु अन्य अधिकारी को दायित्व सौपा


झाबुआ। कलेक्टर श्री सोमेश मिश्रा के द्वारा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व झाबुआ कोरोना संक्रमित होने के कारण इनका दायित्व अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मेघनगर श्रीमती अंकिता प्रजापित को अतिरिक्त रूप से सौपा गया है। इसी तरह सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग का दायित्व श्री एन.एस.भिंडे सहायक संचालक को सौपा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी का दायित्व श्री ज्ञानेश्वर प्रसाद ओझा को सौपा गया है। इसी तरह जिला परियोजना समन्वयक का दायित्व श्री ज्ञानेश्वर प्रसाद ओझा को सौपा गया है। उपरोक्त अधिकारी अपने कार्य के साथ-साथ अतिरिक्त सामान्य प्रभार भी देखेंगे। यह प्रभार केवल कोरोना संक्रमण की रिपोर्ट नेगेटिव आने तक ही दिया गया है। यह आदेश दिनंाक  17 जनवरी 2022 को जारी किए गए है और तत्काल प्रभावशील होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं: