विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 18 जनवरी 2022

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी

चक-मजरों के नागरिकों को भी मूलभूत सुविधाएं मिलना चाहिए - विधायक शशांक भार्गव 


vidisha news
विदिशा:- आपका विधायक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत विधायक शशांक भार्गव ने प्रशासनिक अमले के साथ ग्राम संतापुर, मूड़री, उत्तमाखेड़ी, चित्रांय, पिपरिया, मुंगवारा, चक संतापुर पहुंचकर चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और उनका उचित निराकरण करने के निर्देश मौके पर मौजूद अधिकारियों को दिए। ग्राम संतापुर में ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की मांग पर विधायक भार्गव ने विधायक निधि से कार्य स्वीकृति दी। ग्राम मूड़री में पंचायत निधि से नाली निर्माण,श्मशान घाट के समीप नवीन हैंडपंप उत्खनन एवं श्मशान घाट के चारों और जाली लगाने का स्टीमेट बनाने के निर्देश दिए। ग्राम उत्तमा खेड़ी में ग्राम वासियों द्वारा उत्तमाखेड़ी से अंडिया जाने वाला रास्ता खुलवाने की मांग की जिस पर विधायक भार्गव ने तहसीलदार से बात कर रास्ता खुलवाने के निर्देश दिए साथ ही नल जल योजना में गांव का नाम जुड़वाने का आश्वासन दिया। ग्राम चित्रांय में चबूतरा निर्माण के लिए विधायक निधि से 25000 रूपये की राशि स्वीकृत की एवं चित्रांय की आवास योजना के रहवासियों को बिजली मिल सके इसके लिए नया ट्रांसफार्मर लगाने का सर्वे करने के निर्देश दिए। ग्राम पिपरिया में जीआरएस की नियुक्ति,पंचायत निधि से पुलिया निर्माण करने,पेयजल आपूर्ति के लिए विद्युत मोटर बदलने के निर्देश दिए अधिकारियों को दिए पिपरिया के ग्रामीणों ने राशन नहीं मिलने की शिकायत भी दर्ज कराई। ग्राम मुंगवारा में पेयजल योजना पंचायत को हैंडओवर करने,रहवासी पट्टे वितरित करने, श्मशान घाट के रास्ते का सीमांकन करने,हरिजन बस्ती में ट्रांसफार्मर स्थानांतरित करने के निर्देश दिए।ग्रामवासियों की मांग पर मुंगवारा से आटासेमर तक सड़क निर्माण के लिए शासन स्तर पर कार्यवाही का आश्वासन दिया।ग्राम चक संतापुर में पंचायत निधि से नाली निर्माण, आंगनबाड़ी भवन निर्माण, नलजल योजना में ग्राम का नाम सम्मिलित करने के निर्देश दिए। ग्राम चौपालों को संबोधित करते हुए विधायक भार्गव ने कहा कि गुलाबगंज क्षेत्र के कई गांवों के चक और मजरों में घरेलू बिजली सप्लाई की बड़ी समस्या है।दरअसल चक और मजरों के राजस्व ग्राम सूची में अंकित नहीं होने के कारण ये समस्या आ रही है।अफसोस की बात है कि अभी तक के जनप्रतिनिधियों ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया।चक और मजरों के रहवासियों को भी राजस्व ग्रामों की तरह बिजली,सड़क,पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं मिल सकें इसके लिए वे राजस्व विभाग के अधिकारियों से बात कर समस्या दूर करने के प्रयास करेंगे। जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे ने कहा कि विधायक निधि एवं विधायक जी के प्रयासों से गुलाबगंज क्षेत्र के कई गांवों में विद्युतीकरण के कार्य हुए हैं। इन विकास कार्यों के लिए सभी गुलाबगंज क्षेत्रवासी विधायक महोदय के आभारी हैं। ग्राम चौपालों को नंदकिशोर शर्मा, बाबूलाल वर्मा, जसवंत दांगी, आशीष भदौरिया, अजय कटारे, गौरव दांगी,देवेंद्र दांगी, विनीत दांगी, थान सिंह दांगी ने भी संबोधित करते हुए सभी नागरिकों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने का संकल्प लिया। इस अवसर पर युवा कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष शैलेंद्र दांगी,संतोष गुर्जर,गणेश दांगी,मनोज कुशवाह,नवीन श्रीवास्तव,अरविंद दांगी,रिंकू शर्मा,रामबाबू रघुवंशी,बादल दांगी,किशोर रघुवंशी,राजकुमार डिडोत,सुरजीत दरबार,मुआज़ कामिल,संजीव प्रजापति,संजीव दांगी,गोलू दांगी,मोहित शर्मा सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।


जनसुनवाई कार्यक्रम में 53 आवेदन प्राप्त हुए


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव के मार्गदर्शन में आहूत जनसुनवाई कार्यक्रम में 53 आवेदकों ने अपने आवेदन प्रस्तुत कर व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं की ओर ध्यान आकर्षित कराया है। जनसुनवाई कार्यक्रम समाप्ति तक 11 आवेदनों का निराकरण संबंधित विभागो के अधिकारियों द्वारा किया गया है। जिला पंचायत के सभागार कक्ष में सम्पन्न हुई जनसुनवाई कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर श्री बृजेन्द्र रावत सहित अन्य विभागो के अधिकारियों ने पंक्तिबद्व-रो में बैठकर आवेदको से आवेदन प्राप्ति उपरांत निराकरण की पहल की गई है।


74 नागरिकों के सेम्पल संकलित किए गए


जिला पंचायत में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में शामिल होने वाले आवेदको के लिए कोविड वैक्सीनेशन टीकाकरण के साथ-साथ सेम्पल संकलित करने के प्रबंध स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये गए है चिकित्सक डॉ पुनीत सक्सेना ने बताया कि जनसुनवाई कार्यक्रम अवधि के दौरान 74 नागरिकों के सेम्पल संकलित किए गए है जिसमें 53 आवेदकगणो के अलावा विभिन्न विभागो के 21 अधिकारी, कर्मचारी शामिल है। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत के लेखा अधिकारी श्री मनोज राय, परियोजना अधिकारी श्री आरपी राय भी सेम्पल देने में शामिल है। 


गणतंत्र दिवस आयोजन संबंधी व्यवस्थाओं का जायजा


vidisha news
गणतंत्र दिवस 26 जनवरी पर जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के लिए किए जाने वाले प्रबंधो का आज मंगलवार को कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जायजा लिया। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले जिला स्तरीय समारोह के मद्देनजर की जाने वाली व्यवस्था के परिपेक्ष्य में कलेक्टर श्री भार्गव ने विभिन्न विभागो के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन संबंध में शासन स्तर से अभी तक कोई दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए है अतः स्कूली बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम इस बार प्रस्तुत नहीं होंगे। पुलिस अधीक्षक डॉ मोनिका शुक्ला के सुझाव पर कलेक्टर द्वारा सहमति व्यक्त की गई तदानुसार परेड़ में विशेष सशस्त्र बल, 34वीं बटालियन, जिला पुलिस बल, नगर सेना के अलावा  एनसीसी सीनियर बॉयज एण्ड गर्ल्स परेड में शामिल होंगे। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि फायनल रिहर्सल का जायजा 24 जनवरी की प्रातः नौ बजे कलेक्टर द्वारा लिया जाएगा। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर सीईओ जिला पंचायत डॉ योगेश भरसट, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, डिप्टी कलेक्टर एवं नोडल अधिकारी सुश्री अनुभा जैन, लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री श्री हेमंत राजपूत, सीएसपी श्री विकास पांडे, मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री सुधीर सिंह के अलावा अन्य विभागो के अधिकारी,कर्मचारी मौजूद रहें। 


रोशनी के निर्देश


कलेक्टर श्री उमांशकर भार्गव ने बताया कि गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सभी शासकीय स्मारको, कार्यालयों प्रकाश (रोशनी) की जाएगी। इसके लिए झालर लगाने का कार्य 25 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। 


भारत पर्व का आयोजन


गणतंत्र दिवस की संध्या पर भारत पर्व का भी आयोजन एसएटीआई कॉलेज के पॉलिटेक्निक सभागार कक्ष में किया जाएगा। जिसमें स्थानीय कलाकारोंं के द्वारा अपनी कलाओं का प्रदर्शन सांस्कृतिक, देशभक्ति गीतो के माध्यम से किया जाएगा। आयोजन स्थल पर जनसम्पर्क विभाग के द्वारा छाया प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। कलेक्टर श्री भार्गव ने सभी विभागों के जिलाधिकारियों को ततसंबंध में निर्देश दिए कि भारत पर्व आयोजन स्थल पर उपस्थित हो। उन्होंने बताया कि भारत पर्व का आयोजन जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन में आयोजित किया जाएगा। आयोजन सुव्यवस्थित रूप से सम्पन्न हो इसके लिए जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट के द्वारा विभिन्न प्रकोष्ठो का गठन कर विभिन्न विभागो के अधिकारियों को नोडल नियुक्त किया है। 


उपस्थिति के निर्देश


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के मुख्य समारोह में सभी अधिकारियों, कर्मचारियों को उपस्थित होने के निर्देश प्रसारित किए गए है। पुलिस परेड ग्राउण्ड पर प्रातः नौ बजे झंडावंदन के समय अपनी उपस्थिति दर्ज कराएं। 


झांकियां शासन की योजनाओं पर आधारित होंगी


गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह कार्यक्रम में 14 विभागों के द्वारा विभागीय योजना, कार्यक्रम और अन्य उपलब्धियों को रेखांकित करने वाले झांकियों का प्रदर्शन किया जाएगा। जो विभाग जिस विषय पर झांकी बनाएगा, उसका शीर्षक एवं 12-12 पंक्तियों की संक्षेपिका जिला कार्यालय के अधीक्षक को 20 जनवरी तक चार प्रतियों में उपलब्ध कराकर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत को कंसेप्ट से अवगत कराएंगे।


कोविड केयर सेन्टर की व्यवस्थाओ का जायजा


jhabua news
आज मंगलवार को मेडिकल कॉलेज में बनाए गए कॉविड केयर सेंटर का जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी, एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया है। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर एपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के एमएस डॉ डीडी परमहंस, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ डीके शर्मा एवं डॉक्टर नर्स एवं स्टॉफ के अलावा अन्य लोग मौजूद रहे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह ने बताया कि मेडिकल कॉलेज की बिल्डिंग के तीसरे फ्लोर पर कोविड-19 मरीजों के लिए 60 बेड का अस्पताल तैयार किया गया है। जहां 30 नर्सिंग स्टाफ के साथ-पर्याप्त डॉक्टरों की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 18 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। 


कोविड केयर सेंटर के लिए कंबल और बेडशीट की भेंट


vidisha news
व्यापारिक प्रतिष्ठान संचालित करने वाले नगर के व्यापारी श्री घनश्याम बंसल ने अपने परिवार की ओर से मेडिकल कॉलेज में बनाए गए नवीन कोविड केयर सेंटर के लिए 60 कंबल एवं 60 बेडशीट भेंट की हैं। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के कोविड केयर सेंटर का जायजा लेने पहुंचे जिला पंचायत अध्यक्ष श्री तोरण सिंह दांगी ने श्री बंसल के कार्य की सराहना की है। इस दौरान एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एपी सिंह, मेडिकल कॉलेज के एमएस डॉक्टर डीडी परमहंस के अलावा डॉक्टर नर्स एवं स्टाफ मौजूद रहा।

कोई टिप्पणी नहीं: