सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा , झंडा ऊँचा रहे हमारा। देश की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर सभी देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं व बधाई। 'लाइव आर्यावर्त' परिवार आज़ादी के उन तमाम वीर शहीदों और सेनानियों को कृतज्ञता पूर्ण श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए नमन करता है। आइए , मिल कर एक समृद्ध भारत के निर्माण में अपनी भूमिका निभाएं। भारत माता की जय। जय हिन्द।

शुक्रवार, 7 जनवरी 2022

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 07 जनवरी

श्रीकृष्ण ने किया रूकमणीजी का हरण, विवाह में श्रद्धालुओं ने किया कन्यादान


सीहोर। संजय कॉलोनी मंडी स्थित परिसर में आयोजित श्रीमंद भागवत कथा में पंडित राजेश शुक्ला ने श्रद्धालुओं को रूकमणी विवाह प्रसंग सुनाया। श्रद्धालुओं ने कथा के द्वारा कन्यादान परमपरा को पूरा किया। श्रीकृष्ण जीवन को खुशियों के साथ जीने की कला सिखाते है। दुख में भी भगवान का सुमिरन करने की शिक्षा देते है। भगवान को बचपन से लेकर अंतिम समय तक कष्टो सामना करना पड़ा। भगवान की जन्म हीं जेल में हुआ। कंस ने भगवान का जीवन समाप्त करने की अनेक चेष्ठा की। महाभारत में भी भगवान ने शस्त्र नहीं उठाया। भगवान परिस्थितियों को देखकर हमेशा मुस्कुराते रहे। भगवान के विवाह में भी बाधाएं उत्पन्न की गई। भगवान ने माता रूकमणी का हरण किया। तब श्री कृष्ण रूकमणी का विवाह हुआ।  आयोजन समिति के ओम प्रकाश रायकवार, राधेश्याम भारती, अशोक राठौर, कमल मालवीय, संतोष यादव, शुभव रैकवार, महेश सेन सत्यम राय, प्रशांत मीणा, नन्नूलाल भारती, रवि, हर्ष सोनू, मुकेश, संजय, भूरा, भईयालाल, प्रेम पाटिदार, प्रदीप, अजय, महेश, आकाश , संतोष, रोहित, हरिप्रसाद, रतन, ललित, नेतराम, रूप सिंह, हजारीलाल, रमेश, कैलाश, कपिल, अमित  विशाल, रोहन, मनोहर, राजेंद्र, गोपाल, प्रताप, कमल, लालाराम, रामकुंवर, चिंता बाई, लीला बाई, धापू बाई, सविता बाई, सुशीला बाई, भगवती बाई, मनू बाई, शीला बाई आदि ने कार्यक्रम में पहुंचने की अपील श्रद्धालुओं से की है।


मिस्टर एमपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में प्रदुम सोनी ने हासिल किया पदक


sehore news
सीहोर। शहर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है जब भी मौका मिलता है तो प्रतिभा अपना शानदार प्रदर्शन करती है। ऐसा ही शानदार प्रदर्शन किया है शहर के छावनी  बड़ा बाजार में रहने वाले प्रदुम सोनी ने जिन्होंने गत दिनों देवास में आयोजित हुई मिस्टर एमपी बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में दूसरा स्थान हासिल कर सिल्वर पदक पर कब्जा किया। इससे पहले उन्होंने उज्जैन में आयोजित वेस्टर्न इंडिया चैम्पियनशिप बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में चौथा स्थान हासिल किया था। उनकी इस कामयाबी पर खेल संगठनों पर खिलाड़ी को बधाई दी है। इस संबंध में जानकारी देते हुए इंडियन फीटनेस सेंटर के कोच चंद्रप्रकाश गुप्ता टिन्ना ने बताया कि उनके सेंटर में अनेक खिलाड़ी अभ्यास के लिए आते है और करीब पांच साल से बॉडी बिल्डिंग के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रदुम सोनी पुत्र रामेश्वर सोनी ने लगातार दो बार प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने क्षेत्र का नाम रोशन किया है। उनकी कामयाबी पर वरिष्ठ समाजसेवी अखिलेश राय, पूर्व विधायक रमेश सक्सेना, मोहन पाराशर, ब्रजमोहन सोनी, बसंत दासवानी, मनोज दीक्षित मामा, गणेश चौरसिया, सत्यनारायण वारिया आदि ने बधाई दी है। 


बिना मास्क लगाए घूम रहे लोगों पर चालानी कार्यवाही


कोरोना के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए जिले मे मास्क लगाने को लेकर नियमित चालानी कार्यवाही की जा रही है। बुधनी में राजस्व, पुलिस एवं नगर पंचायत के अमले द्वारा साप्ताहिक हाट बाजार में नागरिकों को मास्क लगाने एवं कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने के संबंध में समझाइश दी गई। इसके साथ ही बिना मास्क लगाए घूम रहे 26 व्यक्तियों पर 2600 की चालानी कार्यवाही की गई।


वेयर हाउस संचालक के विरूद्ध एफआईआर दर्ज


sehore news
जिले के रेहटी तहसील स्थित अनादी वेयर हाउस सेमरी के संचालक श्री सौरभ गोस्वामी के विरूद्ध धान खरीदी में सहयोग नहीं करने तथा बार-बार व्यवधान उत्पन्न करने पर धारा-353 के तहत रेहटी थाने में एफआईआर दर्ज की गई। यह एफआईआर सहायक गुणवत्ता नियंत्रक श्री अश्विन पाल द्वारा कराई गई। उल्लेखनीय है कि वेयर हाउस संचालक द्वारा धान खरीदी में सहयोग नहीं करने के विरोध में किसानों ने कई बार चक्का जाम किया था। संचालक ने 07 जनवरी को भी वेयर हाउस बंद रखा था। जिससे दिन भर खरीदी नही हो पाई और किसानों ने पुन: चक्का जाम कर दिया। एसडीएम श्री शैलेन्द्र हिनोतिया तथा अन्य अधिकारियों द्वारा मौके पर पहुँचकर किसानों से चर्चा कर चक्काजाम हटवाया गया और वेयर हाउस संचालक के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए।



तीन दिवसीय युवा उत्सव कार्यक्रम आयोजित


जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों में तीन दिवसीय युवा उत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस युवा उत्सव में 20 विधाएं आयोजित की गई, जिसमें जिले के समस्त छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। सभी विजेता प्रतिभागी 11 जनवरी से 13 जनवरी तक भोपाल में विश्वविद्यालय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेंगे। जिले के शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. उर्मिला सलूजा ने सभी विजेता प्रतिभागियो को जीत की बधाई दी। इस युवा उत्सव कार्यक्रम में शासकीय चन्द्रशेखर आजाद महाविद्यालय के छात्रो ने 12 विधाओं में प्रथम स्थान, पाँच विधाओं में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है।


जिले में आज 02 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


पिछले 24 घंटे के दौरान प्राप्त रिपोर्ट में जिले में 02 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले है। सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अब तक कुल कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों की संख्या 10146 है। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव 03 हो गई हैं। कुल रिकवर व्यक्तियों की संख्या 10021  हैं। आज 1026 सैम्पल लिए गए है। जांच के लिए सीहोर शहरी क्षेत्र से 351, श्यामपुर से 160, नसरूल्लागंज से 98, आष्टा से 201, बुधनी से  137, तथा इछावर से 79 सैंपल लिए गए हैं। अभी तक कुल जांच के लिए भेजे गए सैंपल 330373 हैं। जिनमें से 318830 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आज 1040 सेंपलो की रिपोर्ट निगेटिव आई है। कुल 1326 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है। पैथोलॉजी द्वारा कोरोना वायरस सैंपल की रिजेक्ट संख्या कुल 71 है।


कलेक्टर ने फिश हैचरी यूनिट एवं बायोफ्लॉक का निरीक्षण किया


sehore news
कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर ने ग्राम पीपानेर स्थित जिले की पहली प्राइवेट फिश हैचरी यूनिट एवं ग्राम पाटनी में बायो फ्लॉक का निरीक्षण किया। उन्होंने विभागीय गतिविधियों की समीक्षा के साथ ही विभाग द्वारा लक्ष्य के विरुध्द विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन तथा प्रगति की जानकारी ली। कलेक्टर श्री ठाकुर ने मतस्य अधिकारी को निर्देश दिए कि विभाग द्वारा दिए गए लक्ष्य 31 मार्च तक पूर्ण कर लिए जाए। इसके अलावा उन्होंने जिले में मछुआ सहकारी समितियों को आबंटित तालाब, जिले में मतस्य उत्पादन तथा मतस्य केसीसी कार्ड के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने मत्स्य उत्पादन के लिए कृषकों को प्रेरित करने के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के साथ ही अधिक से अधिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोवर सहित मतस्य विभाग के सहायक संचालक बीएस मीना उपस्थित थे।


शासकीय पीजी कॉलेज में टीकाकरण शिविर आयोजित


शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में जिला चिकित्सालय द्वारा 15 से 18 आयुवर्ग के किशोर बालक-बालिकाओं का टीकाकरण शिविर आयोजित किया गया। इस टीकाकरण शिविर में 86 से अधिक छात्र-छात्राओं ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया।



शासकीय महिला आईटीआई में रोजगार मेले का आयोजन


डॉ. अम्बेडकर शासकीय महिला आईटीआई में 10 जनवरी को प्रात: 10 बजे से 05 बजे तक बेरोजगार छात्र-छात्राओं को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है। रोजगार पाने के इच्छुक आवेदक अपना बॉयोडाटा एवं मूल प्रमाण पत्रों के साथ निर्धारित तिथि पर शासकीय आईटीआई मे उपस्थित हो। रोजगार मेले में सभी आवेदक मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेसिंग बनाए रखे एवं कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करें।


कलेक्टर को अपने बीच पाकर खुश हो गए बुजुर्ग


sehore news
कलेक्टर चन्द्र मोहन ठाकुर सीहोर के सेकड़ाखेड़ी स्थित संकल्प वृद्धाश्रम पहुंच कर कुछ समय बुजुर्गों के साथ बिताया। बुजुर्गें ने अपने अनुभव कलेक्टर से साझा किए। इस अवसर पर कलेक्टर श्री ठाकुर ने बुजुर्गों को कंबल वितरित किए और उनके सुदीर्ध जीवन की कामना करते हुए हुए कहा कि सभी वृद्धजन स्वयं को किसी न किसी कार्य में सक्रिय रखें। इससे वे स्वस्थ रहेंगे और मस्तिष्क में नकारात्मक विचार नहीं आएंगे। उन्होंने सभी बुजुर्ग प्रतिदिन पैदल चलने और नियमित दिनचर्या अपनाने के लिए कहा।   कलेक्टर श्री ठाकुर ने कहा कि हमारे बुजुर्गों के पास अनुभवों का खजाना है। उनके अनुभव हमारी सफलता में सीढ़ी का काम करते हैं। वे परिवार एवं समाज की धरोहर हैं, उन्हें संभालकर रखना और उनकी सेवा करना पूरे समाज का दायित्व है। उन्होंने कहा कि हम सभी को इस अवस्था में पहुंचना है। सभी बुजुर्ग अपने परिजनों के साथ रहे फिर भी वृद्धाश्रम की आवश्यकता पडे़ तो वहां का वातावरण ऐसा हो कि वहां रहने वाले बुजुर्गों को परिवार की भांति प्यार मिले और देखरेख हो। इस पुनीत कार्य के लिए संकल्प वृद्धाश्रम के संचालक और इफको को कम्बल उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया। इफको कम्पनी द्वारा सीहोर जिले में 500 कम्बल अस्पताल एवं अन्य संस्थाओं में वितरित किए गए। इस अवसर पर वृद्धाश्रम के संचालक श्री राहुल तथा इफको के क्षेत्रीय अधिकारी श्री कुमार मनेन्द्र उपस्थित थे।  
              

जिन्दगी को हाँ और नशे को न कहें

कलेक्टर श्री ठाकुर ने सेकड़ाखेड़ी नशा मुक्ति केन्द्र में नशा त्यागने आए व्यक्तियों से मुलाकत की और कहा कि नशा त्यागने की दिशा में उनका प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि नशा व्यक्ति को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से खोखला कर देता है। समजा में छवि धूमिल हो जाती है ओर पूरा परिवार बिखर जाता है। उन्होंने कहा कि जब वे नशा मुक्ति केन्द्र से अपने घर जाएं तो मित्रों, संबंधियों और परिचितों द्वारा नशा के आग्रह को ससम्मान मना करें और उन्हे भी नशा न करने के लिए कहें।



कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों के मध्य कलेक्टर द्वारा कार्य विभाजन


खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के कार्यो को सुचारू रूप से संचालन एवं प्रशासकीय कार्य सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने खाद्य विभाग में पदस्थ कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों के मध्य कार्य विभाजन के आदेश जारी किए है। जारी आदेशानुसार कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्रीमती रेशमा भांबोर को अनुभाग आष्टा के अन्तर्गत समस्त विभागीय कार्य सौंपे गये है। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी आकाश चन्देल को जिला मुख्यालय स्थित कार्यालय अनुभाग सीहोर एवं ग्रामीण के साथ लोकसेवा गारंटी अधिनियम के अन्तर्गत लोक सेवक के रूप में अधिसूचित कार्य,सीएम हेल्पलाइन,उपार्जन,केरोसिन आवंटन के साथ प्रभारी का दायित्व सौंपा गया है। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री दिनेश यादव को जिला मुख्यालय सीहोर एवं अनुविभाग इछावर के अन्तर्गत समस्त विभागीय कार्य एवं जिला मुख्यालय की अभियोजन शाखा एवं शिकायत शाखा के प्रभारी का दायित्व के अन्य प्रभार सौपे गये है। कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी श्री प्रकाश यादव को अनुविभाग बुधनी और नसरूल्लागंज के अन्तर्गत समस्त विभागीय कार्य के साथ सहायक लोक सूचना अधिकारी सीहोर का दायित्व सौपा गया है। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए है कि विभागीय वीसी में अनिवार्यतः उपस्थित होवे और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा समय-समय पर दिए गये निर्देशों का भी पालन किया जाए।


सोलर स्ट्रीट लाईट संयंत्रों के क्रय एवं रखरखाव हेतु दिशा निर्देश


नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा दिए गये निर्देशानुसार विभिन्न प्रकार के ऑफ-ग्रिड व डीसेन्ट्रलाईण्ड सोलर सिस्टमस की वर्ष 2021-22 के लिये बैंचमार्क मूल्य अभिसूचित की गयी है। सोलर स्ट्रीट लाइट्स, लि थियम, LI बैटरीज़ के साथ बेंचमार्क मूल्य स. 13030.00 प्रति नग है। एल.ई.डी सोलर स्ट्रीट लाईट्स के प्रदाय, स्थापना, कमिशनिंग, परिवहन, इंश्योरेंस, वारण्टी,गारण्टी 6 वर्षीय मॉनिटरिंग एवं रखरखाव के सहित जी.एस.टी. के अतिरिक्त है। 12 वॉट, व्हाईट एल.ई.डी. आधारित सोलर स्ट्रीट लाईट हेतु तकनीकी विनिर्देश एवं अन्य मापदण्ड एवं सोलर स्ट्रीट लाईट संयंत्रों के इन विनिर्देशों, एवं मापदण्डों के अनुसार इनका नेशनल सोलर एनर्जी इंस्टीट्यूट (NISE) के द्वारा जारी टेस्ट रिपोर्ट में मान्य होना आवश्यक है।स्थानीय स्तर पर सोलर स्ट्रीट लाईट संयंत्र की स्थापना का कार्य शासन द्वारा निर्धारित भंडार क्रय नियमों के अनुसार किया जा सकता हैं।


अधिकारी भ्रमण कर योजनाओं के कार्य देखें – मुख्यमंत्री श्री चौहान

  • क्रियान्वयन में देरी के लिए जिम्मेदारी तय की जाए

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में नर्मदा जल के अधिकतम उपयोग के लिए पूर्ण योजनाओं का पूरा लाभ लिया जाए। निर्माणाधीन योजनाओं के कार्य की गति बढ़ाई जाए। विभाग के अधिकारी परियोजना क्षेत्रों का नियमित भ्रमण कर कार्यों की जानकारी प्राप्त करें। संचालित कार्यों को समय-सीमा में पूरा करने का ध्येय सामने रखकर कार्य सम्पन्न किया जाए। यदि किसी परियोजना के क्रियान्वयन में देर होती है और उसका सार्थक कारण नहीं है तो संबंधित एजेंसी और अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सिंचाई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त बजट नर्मदा घाटी विकास विभाग को प्राप्त होगा। इससे समयावधि में हम अपने कार्य पूर्ण कर सकेंगे। यह सुनिश्चित किया जाए कि गुणवत्ता के साथ सभी प्रोजेक्ट्स का क्रियान्वयन समय पर हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो सिंचाई सुविधाएँ उपलब्ध करवाई जा रही हैं, उनका पूरा उपयोग हो और किसानों में उसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायें जिससे वे जल का भरपूर उपयोग कर सकें। उन्होंने कहा कि मैदानी दौरों की जानकारी से मुख्यमंत्री कार्यालय को भी अवगत कराया जाए। आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश में सिंचाई शुल्क की वसूली के लिए मेप आईटी के साथ मोबाइल एप विकसित किया जा रहा है।


सीहोर जिले की छीपानेर सिंचाई योजना का तीन चौथाई कार्य सम्पन्न

बैठक में जानकारी दी गई कि सीहोर जिले में क्रियान्वित की जा रही छीपानेर माइक्रो उद्वहन सिंचाई योजना का तीन चौथाई कार्य सम्पन्न हो गया है। इसी तरह डोबी-केनाल फीडर सिंचाई योजना से सिंचाई से वंचित 19 ग्रामों में 5 हजार 661 हेक्टेयर क्षेत्र में अतिरिक्त सिंचाई का लाभ मिलेगा। योजना में जल उद्वहन कर बारना परियोजना की दाईं तट नहर में प्रवाहित किया जाएगा।


नर्मदा नदी पर बन रहे हैं नए घाट

बैठक में बताया गया कि सीहोर जिले में नर्मदा नदी पर छीपानेर, आंवली, नीलकंठ, जैत में घाट निर्मित किए जा रहे हैं। इन सभी घाटों का कार्य शीघ्र पूर्ण हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान नर्मदा यात्रा के दौरान सभी स्थानों को देख चुके हैं। नर्मदा नदी के किनारे स्थित सुरम्य स्थलों पर पर्यटन सुविधाओं के विकास के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। घाटों के सौन्दर्यीकरण के लिए एजेंसियां और विभाग मिलकर कार्य कर रहे हैं।


मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रमुख निर्देश

निर्मित सिंचाई क्षमता का पूरा उपयोग हो। कोई भी सिंचाई योजना असफल न हो, इसका ध्यान रखा जाए। सभी कार्य गुणवत्ता से परिपूर्ण हों। नर्मदा घाटी विकास विभाग के अभियंता और अधिकारी नियमित दौरा करें। परियोजनाओं के क्रियान्वयन में विलंब‍न हो। योजनाओं के क्रियान्वयन में जन-सहयोग भी प्राप्त करें। जल उपभोक्ता समितियों के सदस्यों और कृषकों का सहयोग प्राप्त करें।


निर्मित सिंचाई क्षमता का किसानों के हित में हो पूरा उपयोग


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में सिंचाई क्षमता के विस्तार के लिए कार्यों को तेजी से सम्पन्न किया जाए। वर्तमान सिंचाई क्षेत्र 36 लाख हेक्टेयर के विस्तार के लिए तेजी से कार्य हों। लक्ष्य है कि प्रदेश में यह सिंचाई क्षेत्र 53 लाख हेक्टेयर तक पहुँच जाए। इसके लिए प्रति वर्ष या प्रति छमाही के स्थान पर प्रतिमाह सिंचाई परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा विभाग स्तर पर की जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि प्रदेश में निर्मित सिंचाई क्षमता का किसानों के हित में पूरा उपयोग सुनिश्चित किया जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रालय में जल संसाधन विभाग की योजनाओं की समीक्षा के दौरान यह बात कही। चंबल नहर प्रणाली में उत्कृष्ट रूप से कार्य पूर्ण होने और समय पर किए गए सुधार कार्य के लिए जल संसाधन विभाग को बधाई दी। प्रधानमंत्री गतिशक्ति योजना में अगले एक वर्ष में समस्त निर्मित, निर्माणाधीन और प्रस्तावित योजनाओं की जानकारी जीआईएस प्लेटफार्म पर संकलित होगी। वर्ष 2024 तक नर्मदा जल के पूर्ण उपयोग केलिए राज्य में प्रयास किए जा रहे हैं।


बढ़ रहे कोरोना केसेस को चुनौती के रूप में ले


मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि कोरोना के केसेस रोजाना बढ़ रहे है। यद्वपि अधिकांश को हॉस्पिटल में भर्ती नहीं होना पड़ रहा है, वे घर पर होम आइसोलेशन में ही ठीक हो रहे हैं। फिर भी बढ़ रहे कोरोना प्रकरणों को चुनौती के रूप में ले। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हॉस्पिटल में ऑक्सीजन आपूर्ति, होम आइसोलेशन, कोविड केयर सेन्टर आदि सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखा जाए। मंत्रालय में प्रदेश में कोरोना नियंत्रण एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पिछले हफ्ते विश्व के विभिन्न देशो, राज्यों और प्रदेश के कोरोना ट्रेन्ड की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में कोरोना के केसेस अन्य राज्यों की तुलना में कम है। कोरोना संक्रमित घर पर " होम आइसोलेशन" में स्वस्थ हो रहे है।  कुछ ही संक्रमितों को हॉस्पिटल में भर्ती करने की जरूरत पड़ रही है।  उन्होंने कहा कि अधिकांश कोरोना संक्रमितों को ऑक्सीजन और एडवांस ट्रीटमेंट की जरूरत नहीं है। उनके लिए कोविड केयर सेन्टर पर व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाए। इससे अस्पतालों में  अन्य रोगों के मरीजों का उपचार सतत जारी रहेगा। ऑक्सीजन प्लांट की नियमित मॉनिटरिंग की जाए और सभी ऑक्सीजन प्लांट फंक्शनल है। नागरिकों से कोरोना गाईड लाइन्स का पालन करने का अनुरोध किया जाए।



निर्धन तबके के मछुआरों के कल्याण के लिए प्रयास बढ़ाएँ


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मत्स्य उत्पादन के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की विशेष पहचान बन सकती है। मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग गरीब तबके के मछुआरों के कल्याण के लिए योजनाओं को समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण कार्यों के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश की नदियों में विद्यमान मत्स्य संपदा के मछुआरों के हित में झींगा उत्पादन की संभावनाओं और उन्नत प्रजातियों के माध्यम से मत्स्य पालन गतिविधियों को बढ़ावा देने का कार्य किया जाए। भारत सरकार द्वारा निजी क्षेत्र में मत्स्य बीज उत्पादन के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है। इन योजनाओं का प्रदेश पूरा लाभ उठाए, इस दिशा में प्रयास बढ़ाए जाएँ। शीघ्र ही प्रदेश स्तरीय मछुआ सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज मंत्रालय में मछुआ कल्याण एवं मत्स्य विकास विभाग की समीक्षा बैठक में उक्त निर्देश दिये।


मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने मिशन मोड से करें काम


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्र को हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में उन्नयन कर उपलब्ध कराई गई जाँचों की सुविधा और मिलने वाली नि:शुल्क दवाओं की सूची को प्रदर्शित किया जाये। आम नागरिकों को जानकारी होना चाहिये कि उन्हें अपने समीप के स्वास्थ्य केन्द्र पर नि:शुल्क जाँचें और दवाएँ उपलब्ध हैं। इसके लिये उन्हें किसी प्रायवेट अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह निर्देश गुरुवार को मंत्रालय में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा में दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और उप स्वास्थ्य केन्द्रों का हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में उन्न्यन किया गया है। हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में परिवर्तित किये गये प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में 63 प्रकार की जाँच और 204 प्रकार की औषधियाँ तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र पर 97 प्रकार की औषधियाँ और 14 प्रकार की जाँच उपलब्ध कराई जा रही हैं। इसकी जानकारी आम नागरिकों को होना चाहिये। इसके लिये जाँच और दवाओं की सूची को स्वास्थ्य केन्द्रों और उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर प्रदर्शित किया जाये। आम नागरिक इससे अपने समीप के स्वास्थ्य केन्द्र में उन्हें उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे। उन्हें जानकारी के अभाव में प्रायवेट अस्पताल अथवा बड़े शहरों की तरफ नहीं जाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आमजन का सरकारी अस्पतालों पर भरोसा बढ़ाने के लिये हर संभव प्रयास करें। मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिये टीकाकरण, संस्थागत प्रसव आदि अनेक कार्यक्रम हैं। इन सभी कार्यक्रमों का उद्देश्य मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करना है। उन्होंने कहा कि मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिये मिशन मोड में काम करें। उन्होंने क्षय उन्मूलन कार्यक्रम को प्रभावी रूप से संचालित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश के सभी जिलों के जिला अस्पतालों और अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं को सुविधा सम्पन्न बनाने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों में सभी प्रकार के उपचार की सुविधाएँ उपलब्ध होना चाहिये, इसे सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं: