सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 25 जनवरी 2022

सीहोर (मध्य प्रदेश) की खबर 24 जनवरी

धरना प्रदर्शन के बाद भी एसडीएम नहीं करा रहे है हितग्राहियों के कच्चे मकानों का सर्वे


सीहोर। अनुसूचित जाति बाहुल्य वार्ड क्रमांक-11 में निवासरत प्रधानमंत्री आवास योजना सूची क्रमांक 190 के हितग्राहियों के द्वारा चार अक्टुबर को पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष सेवादल कांग्रेस के प्रदेश सचिव राकेश राय और सेवादल जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में तहसील कार्यालय के सामने सर्वे के लिए धरना प्रदर्शन कर एसडीएम के नाम तहसीलदार को ज्ञापन दिया गया था लेकिन इस के बाद भी अबतक गरीब हितग्राहियों के कच्चे मकानों का सर्वे नहीं किया गया है। हालाकी एसडीएम के द्वारा आदेश जारी किए गए थे और पटवारियों और आरआई नगर पालिका का का दल भी बनाया गया था बावजूद इस के हितग्राहियों के घरों का सर्वे नहीं किये जाने के कारण हितग्राहियों द्वारा आक्रोश व्यक्त किया गया है। जिस के विरोध में 28 जनवरी शुक्रवार सुबह डॉ0 अम्बेडकर पार्क गंज में कोरोना गाईड लाईन का पालन करते हुए हिग्राहियों के द्वारा  सेवादल कांग्रेस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले के नेतृत्व में भूख हड़ताल की जाएगी।


टेनिस इलेवन ने महाकाल इलेवन को 22 रन से हराया


sehore news
सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर खेली जा रही क्रिसेंट ट्राफी में सोमवार को सुबह हुए मुकाबले टेनिस क्लब इलेवन ने महाकाल इलेवन को 22 रन से हराया और एक अन्य मुकाबले में यंग स्टार ने डीसीए अकादमी को तीन विकेट से हराया। मैदान पर जारी मुकाबलों को देखने के लिए हर रोज बड़ी संख्या में दर्शक आ रहे है। सोमवार को हुए पहले मुकाबले में टेनिस इलेवन ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 174 रन का स्कोर खड़ा किया था। इसमें सुमित पटेल ने 37 रन, पप्पी ने 24 रन और अभिषेक ने 28 रन बनाए थे। वहीं महाकाल इलेवन की ओर से गेंदबाजी करते हुए पप्पू ने दो विकेट और शिव ने एक विकेट हासिल किया। इधर जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी महाकाल टीम निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट खोकर 152 रन ही बना सकी। इसमें निशांत ने 46 रन, धर्मेन्द्र ने 19 रन और निलय ने 17 रन की संघर्षपूर्ण पारी खेली। इधर टेनिस इलेवन की ओर से मनीष ने तीन विकेट, सुमित ने दो विकेट और अभिषेक ने एक विकेट हासिल किया।


यंग स्टार ने डीसीए अकादमी को हराया

डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि दोपहर में हुए दूसरे मैच में यंग स्टार की टीम ने डीसीए अकादमी को तीन विकेट से हराया। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी डीसीए अकादमी ने दस विकेट खोकर 123 रन बनाए थे। इसमें अजय चंदेल ने 22 रन, अभय 17 रन, आयुष प्रजापति ने 16 रन और निखिल ठाकुर ने नाट आउट 11 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा यंग स्टार की ओर से चंदू तीन विकेट, नीरज मेहरा दो विकेट, अली खान-शाहिद ने एक-एक विकेट हासिल किया। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी यंग स्टार की ओर नदीम ने 37 रन और रुपेश पारोचे ने 18 रन बनाए थे। इधर डीसीए के सर्वेन्द्र, अभय और अजय ने दो-दो विकेट हासिल किए।


शोक सभा आयोजित कर परिषद के शहराध्यक्ष बेलानी को दी श्रद्धांजली


सीहोर। जिला उपभोक्ता संरक्षण परिषद और जिला संस्कार मंच के शहराध्यक्ष हीरु बेलानी के आकस्मिक निधन पर शहर सहित अन्य स्थानों पर विभिन्न संगठनों के द्वारा श्री बेलानी के निधन पर शोक सभा का आयोजन कर श्रद्धांजली अर्पित की। सोमवार को श्री बेलानी का अंतिम संस्कार पूर्ण विधि-विधान से शहर के छावनी स्थित विश्रामघाट पर किया गया था। अंतिम संस्कार के पश्चात श्री बेलानी को समाजजनों के अलावा सभी ने नम आंखों से श्रद्धांजली अर्पित की। 


25 जनवरी को मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस


भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी, 2022 को मनाया जाएगा। यह कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर जिला पंचायत के सभाकक्ष में कलेक्टर श्री चंद्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में प्रातः 11.00 बजे से आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को मतदान करने की शपथ दिलाई जाएगी तथा भारत के मुख्य निर्वाचन आयुक्त का संदेश वाचन किया जाएगा। निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय आए विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र का वितरण एवं प्रथम बार मतदाता सूची में जुड़े 18-19 वर्ष के मतदाताओं को परिचय पत्र वितरित किए जाएंगे।


गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की सूची


गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित पुलिस ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ध्वजारोहण करेंगे एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का वाचन करेंगे।  गणतंत्र दिवस पर समारोह में प्रात: 08.59 बजे मुख्य अतिथि प्रभारी मंत्री डॉ. चौधरी का आगमन होगा। प्रात: 09 बजे मुख्य अतिथि ध्वजारोहण करेंगे जिसके पश्चात राष्ट्रगान होगा। प्रात: 09.05 बजे मुख्य अतिथि सलामी तथा परेड का निरीक्षण करेंगे। तत्पश्चात प्रात: 09.10 बजे मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्री चौहान के संदेश का वाचन करेंगे। प्रात: 09.25 बजे मार्चपास्ट निकाला जाएगा। प्रात: 09.40 विभिन्न विभागो की उपलब्धियों एवं योजनाओं पर आधारित झांकी प्रदर्शित की जाएंगी। प्रात: 10.40 बजे पुरस्कार वितरण किया जाएगा। शाम 06 बजे स्थानीय टाउन हॉल में भारत पर्व का आयोजन किया जाएगा। भारत पर्व में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।


आंगनवाडी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन वितरण कार्यक्रम स्थगित


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के 25 जनवरी, 2022 को जिले में पोषण अभियान के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन के वितरण का कार्यक्रम अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दिया गया है।


राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर बालिकाओं का सम्मान


sehore news
राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर में शामिल हुए। कार्यक्रम में 'सशक्त-बालिका, सशक्त-समाज, सशक्त-मध्यप्रदेश' के तहत विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाली बालिकाओं को "सशक्त नारी सम्मान" से सम्मानित किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में कार्यक्रम का प्रसारण देखा गया। कार्यक्रम में सिया यादव, नित्या एवं कनक को महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्री प्रफुल्ल खत्री ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित कर सम्मानित किया गया।


राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में "एक बेटी-एक वृक्ष" अभियान के तहत वृहद पौधारोपण

  • "एक बेटी-एक वृक्ष" अभियान के तहत संपूर्ण जिले में लगभग 5100 पौधे रोपे गए

sehore news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री आरएन चंद ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में "एक बेटी-एक वृक्ष" अभियान के तहत न्यायालय परिसर में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित कर ‘‘एक बेटी-एक वृक्ष‘‘ अभियान का शुभारंभ किया। न्यायालय परिसर में बेटियो द्वारा भी पौधारोपण किया गया। इस अभियान के तहत संपूर्ण जिले के शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, जनपद पंचायत, पोस्ट ऑफिस एवं अन्य शासकीय विभागों, पैरालीगल वालंटियर्स के समन्वय से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण एवं तहसील विधिक सेवा समितियों द्वारा अभियान चलाकर 5100 पौधे रोपे गए। पौधारोपण कार्यक्रम में विशेष न्यायाधीश श्री सुरेश सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी, अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय कुमार शाही, अपर जिला न्यायाधीश श्री अशोक भारद्वाज, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्री अभिलाष जैन सहित समस्त न्यायाधीश, विधिक सहायता प्राधिकरण का स्टॉफ एवं पैरालीगल वालंटियर्स उपस्थित रहे।


लैंगिक असमानता को समाप्त करने के लिए मानसिक सुधार होना आवश्यक - सचिव श्री दांगी

  • ऑनलाईन जागरूकता शिविर सह कार्यशाला आयोजित

sehore news
प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में वर्चुअल जागरूकता शिविर सह कार्यशाला आयोजित की गई। इस जागरूकता शिविर में 50 विद्यार्थी एवं शिक्षक वर्चुअल रूप से उपस्थित रहे। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने वर्चुअल रूप से जुड़े  समस्त लोगो को राष्ट्रीय बालिका दिवस की बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय बालिका दिवस  मनाने एवं यह कार्यशाला आयोजित करने का उद्देश्य है कि समाज में लैंगिक समानता को बढ़ावा मिले, और यह सब हमारी मानसिकता पर निर्भर करता है। जब तक हमारी मानसिकता नहीं बदलेगी तब तक महिलाओं या बेटियों से असमानता होती रहेगी। उन्होंने कहा कि बेटियों का शिक्षित होना आवश्यक है, यदि वे शिक्षित होंगी तो सामाजिक कुरूतियों से लड़ पाएंगी। समाज में दहेज प्रथा जैसी कुरीति को समाप्त करना भी हम सब का कर्तव्य है, इससे भी बेटियां-बेटों में अंतर होता है। लोग कहते हैं कन्या दान करना है क्या कन्या कोई वस्तु या सामान है, जबकि दान तो सामान या वस्तु का किया जाता है अतः ऐसे शब्दों का त्याग करें। आज हम सभी राष्ट्रीय बालिका दिवस पर यह प्रण लें कि न तो दहेज लेंगे और न ही देंगे। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर आयोजित जागरूकता शिविर सह कार्यशाला में वर्चुअल रूप से जुडे़ अधिकारियो ने भी समाज के ज्वलंत मुद्दों कन्या भ्रूण हत्या, लैंगिक समानता, बालिकाओं से मैत्रीपूर्ण व्यवहार, शैक्षणिक संस्थानों में लैंगिक असमानता एवं समाज में बालिकाओं का योगदान जैसे गंभीर विषयों पर अपने विचार रखे एवं विद्यार्थियों को मार्गदिर्शत किया। इस कार्यशाला में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस उद्दीन अब्बासी, जिला शिक्षा अधिकारी श्री उदय उपेन्द्र भिड़े, नगर पुलिस अधीक्षक कु. अर्चना अहीर, बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री प्रदीप चैहान, शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती मृदला दुबे एवं बाल कल्याण समिति की सदस्य श्रीमती पूनम खनूजा मुख्य रूप से उपस्थित रही।


राष्ट्रीय बालिका दिवस के उपलक्ष्य में कार्यशाला आयोजित


sehore news
राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर चाइल्ड लाइन सीहोर ने वार्ड क्रमांक-34 के आंगनवाड़ी केन्द्र पर बालिकाओ की सुरक्षा के विषय पर कार्यशाला आयोजित की। चाइल्ड लाइन द्वारा बताया गया कि बालिकाएं देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही सांस्कृतिक दूत भी होती हैं। चाइल्ड लाइन सीहोर ने बालिकाओं को स्वच्छता, गुड-टच बेड-टच, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के विषयों पर विस्तार से जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने बाल-विवाह, बाल श्रम और यौन उत्पीड़न जैसे विषयों की जानकारी देते हुए चाइल्ड लाइन का दोस्त बनकर अपने क्षेत्र में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आग्रह भी किया। यह कार्यशाला बालिकाओं के साथ खेल के माध्यम से जानकारी के आधार पर आयोजित की गई। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित 20 बालिकाओं उपहार वितरण किया गया।


जिले में माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए-कलेक्टर श्री ठाकुर

  • कलेक्टर ने समस्त राशन दुकानों के निरीक्षण के दिए निर्देश, जिले के समस्त विभागों को टॉप-5 में लाने के निर्देश

sehore news
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा विभागीय गतिविधियों तथा कलेक्टर कमिश्नर्स कॉन्फ्रेंस के सभी एजेंडों पर विस्तृत समीक्षा की गई। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को मध्यप्रदेश रैंकिंग में जिले को टॉप-5 में लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपनी रैंकिंग में सुधार करें तथा सभी योजनाओं एवं विभागीय कार्यों में जिम्मेदारी से एक टीम के रूप में कार्य करें। कलेक्टर श्री ठाकुर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियो को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का स्वयं संतुष्टि पूर्वक निराकरण करने के निर्देश दिए, जिससे कि सीएम हेल्पलाइन में जिले की रैंकिंग में सुधार हो। उन्होंने जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारियों को भू-माफियाओं के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करते हुए शासकीय भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने बुदनी एवं नसरूल्लागंज एसडीएम को निर्देश दिए कि नर्मदा नदी के किसी भी घाट पर मशीनों द्वारा अवैध उत्खनन न हो, यह सुनिश्चित किया जाएं। उन्होंने चिटफंड कम्पनियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश भी दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने खाद्य सामग्रियो की जांच के लिए मावा भंडार, मिष्ठान दुकानों से नमूने एकत्र कर मिलावट माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने खाद्य अधिकारी को जिले के सभी पात्र हितग्राहियो को 04 माह का एकमुश्त राशन समय सीमा में वितरित कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिले की समस्त राशन दुकानों का निरीक्षण करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ध्यान रहें कि जांच के नाम पर खाना पूर्ति न हो। हर पैरामीटर पर जांच करे और कमी पाए जाने पर संचालक-विक्रेता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएं। कलेक्टर श्री ठाकुर ने पीएचई विभाग को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत हर घर में पानी पहुँचे, ये सुनिश्चित किया जाएं। उन्होंने कहा कि विभागीय अमला सर्वे कर देखे कि सही मात्रा एवं सही प्रेशर में हर घर में पानी पहुँच रहा है या नहीं। किसी भी तरह की कोई समस्या आने पर त्वरित कार्यवाही कर समस्या का निराकरण किया जाए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने धान उपार्जन केंद्रो से संबंधित अधिकारियो से कहा कि धान उपार्जन केंद्रो पर परिवहन का कार्य समय से हो, इसके लिए परिवहनकर्ताओं से चर्चा करने के निर्देश दिए। भुगतान में हो रही समस्याओं को समय से हल करे और सोसायटियो में हो रही अव्यवस्थाओं को ठीक करें। अच्छी व्यवस्था बनाए, जिससे कि धान उपार्जन का कार्य समय से पूर्ण किया जा सके। उन्होंने मातृ एवं शिशु मृत्यु दर की समीक्षा करते हुए सभी एसडीएम को कहा कि आशा कार्यकर्ताओं से 18 से 35 वर्ष की महिलाओं के नाम एवं मोबाइल नंबर, एएनसी रजिस्ट्रेशन, हर महीने पीरियड्स की जानकारी, जिन महिलाओं को दो बच्चे हो चुकें हैं उनकी जानकारी, अनमोल एप पर एंट्री करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने किशोरो के टीकाकरण की विस्तृत समीक्षा करते हुए समग्र आईडी से बच्चों का डाटा निकालकर बच्चों के शत-प्रतिशत टीकाकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री ठाकुर ने आबकारी विभाग को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि समस्त जिले में अवैध शराब के मामले में किसी भी तरह की कोई भी कोताही न बरती जाए, जानकारी मिलते ही बिना विलम्ब के तत्काल कार्यवाही की जाए। जिला पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर श्रीमती गुंचा सनोबर समस्त डिप्टी कलेक्टर एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे।


जिले मे 23 जनवरी को 117 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 23 जनवरी को देर रात तक प्राप्त रिपोर्ट में 117 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 893 हो गई है। जिले में 23 जनवरी को 732 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए थे। 



कोई टिप्पणी नहीं: