विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जनवरी - Live Aaryaavart

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

बुधवार, 5 जनवरी 2022

विदिशा (मध्यप्रदेश) की खबर 05 जनवरी

गरीबों की मदद के लिए खड़े रहना ही असली राजनीति है - विधायक शशांक भार्गव


vidisha news
विदिशा:- विदिशा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों की मूलभूत जनसमस्याएं सुनने और मौके पर ही निराकरण करने के लिए प्रशासनिक अमले के साथ आपका विधायक-आपके द्वार कार्यक्रम लेकर विधायक शशांक भार्गव इन दिनों गुलाबगंज तहसील के ग्रामों के दौरे पर हैं। प्रातः 10 बजे से शुरु हुआ दौरा 6 ग्रामों में पहुंचकर देर शाम 6 बजे तक पूरा हुआ।आज ग्राम वन,सोजना, धनियाखेड़ी,धनोरा,सुमेर स्टेशन और सुमेर गांव पहुंचकर विधायक शशांक भार्गव ने ग्रामीण नागरिकों की ग्राम विकास के साथ अन्य जनसमस्याएं सुनी। ग्राम वन में ग्रामीण जनों ने गांव में अवैध शराब,गांजा बिक्री बंद करवाने, हायर सेकेंडरी स्कूल खुलवाने श्मशान घाट पहुंच मार्ग को अतिक्रमण से मुक्त की मांग उठाई ग्राम सोजना में हैंडपंप फाउंडेशन निर्माण, ग्राम धनिया खेड़ी में श्मशान घाट पहुंच मार्ग निर्माण,भैरों मंदिर से ग्रेवल सड़क निर्माण,जले हुए विद्युत ट्रांसफार्मर बदले जाने स्कूल की बाउंड्री वाल निर्माण की मांग उठाई गई,ग्राम सुमेर और सौराई में पेयजल आपूर्ति के लिए हैंडपंप उत्खनन की मांग सामने आई, ग्राम धनोरा में किसानों ने सिंचाई सुविधा के लिए नेवन नदी पर स्टाप डेम निर्माण कराने की मांग विधायक भार्गव से की। विधायक भार्गव ने उक्त मांगों के शीघ्र निराकरण के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।वहीं निर्माण कार्यों से संबंधित कार्यों को पूरा करने के लिए पंचायत निधि,विभागीय मदों और विधायक निधि से पूरा कराने का आश्वासन दिया। ग्राम वनमे अवैध गांजा शराब बिक्री की शिकायत मिलने पर विधायक भार्गव ने एसपी महोदय को अवगत कराया जिस पर पुलिस प्रशासन ने तत्काल कार्यवाही करते हुए गांजा बेचने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार किया लेकिन शराब बेचने वाला मौके से फरार हो गया जिसकी तलाश पुलिस की टीम कर रही है। यह खबर मिलते ही वन ग्राम वासियों ने हर्ष मनाया और विधायक भार्गव के प्रति आभार जताया। विभिन्न ग्राम चौपालों को संबोधित करते हुए विधायक शशांक भार्गव ने कहा कि गरीबों की मदद के लिए खड़े रहना ही असली राजनीति है। ग्रामीण इलाकों के गरीब लोग अपनी छोटे-छोटे कार्यों के लिए तहसील और कलेक्ट्रेट के चक्कर नहीं लगा सकते इसलिए वे स्वयं ग्रामीण क्षेत्र की जनता के दरवाजे पर पहुंचकर उनकी बात सुन रहे हैं। धनोरा में स्टाप डेम निर्माण के संबंध में विधायक भार्गव ने बताया कि सुमेर गांव पर मानपुर डैम के नाम से गरगटुआ नदी पर डेम निर्माण की साध्यता हो चुकी है इसके साथ ही धनोरा में रिपटा निर्माण के लिए 2 करोड़ 48 लाख की राशि का प्रस्ताव बनाया गया है जिसे बजट सत्र में विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा। जनपद अध्यक्ष प्रतिनिधि राकेश कटारे ने कहा कि कम समय में विधायक महोदय ने क्षेत्र के विकास के लिए जो कार्य किए हैं वे प्रंशषनीय हैं।बहुत दिनों बाद ये देखने को मिला है कि विधायक निधि से बगैर किसी कमीशनखोरी के गुणवत्तापूर्ण निर्माण कार्य हो रहे हैं। इस दौरान ग्राम चौपालों को नंदकिशोर शर्मा, बाबूलाल वर्मा, नरेंद्र रघुवंशी, देवेन्द्र दंागी, जसवंत दांगी, गौरव दांगी, विनीत दांगी, शिवराज पिपरोदिया ने भी संबोधित करते हुए ग्रामीण जनता की सेवा का संकल्प लिया। इस दौरान नंदकिशोर शर्मा, बाबूलाल वर्मा, नरेंन्द्र रघुवंशी, थानसिंह दांगी, भूपेन्द्र रघुवंशी, विनीत दांगी, देवेन्द्र दांगी, गणेश दांगी, नवीन शर्मा, शेरा मालवीय, राजकुमार डीडोंत, मुआज कामिल, दीपक दुबे, डा. राजेन्द्र सिंह दांगी, संतोष गुर्जर, प्रकाश सिंह दांगी, सूजीत देवलिया, शैलेन्द्र दांगी, बसंत पीतलिया, हेमंत अरोरा, उपस्थित रहे


विदिशा एवं बासौदा का मेला स्थगित


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि बासौदा की खण्ड स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति के द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार बासौदा मेंं जारी मेला स्थगित किया गया है। इसी प्रकार विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा ने बताया कि विदिशा अनुविभाग क्षेत्र की खण्ड स्तरीय क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक आज आयोजित की गई थी जिसमें समिति के पदाधिकारियों द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मकर सक्रांति 14 जनवरी से आयोजित होने वाला मेला स्थगित करते हुए रामलीला आयोजन के संबंध में शासन द्वारा जारी नवीनतम गाइड लाइन अनुसार कार्यो का संपादन किया जाएगा।


चौपाल में 119 आवेदनों का मौके पर निराकरण


vidisha news
विदिशा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत कागपुर में बुधवार को जिला स्तरीय ग्राम चौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें 167 आवेदन प्राप्त हुए थे विभिन्न विभागो के द्वारा मौके पर 119 आवेदनों का निराकरण किया गया है। जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट ने आयोजन के उद्धेश्यों को रेखांकित करते हुए कहा कि जिले की सभी ग्राम पंचायतों में इस प्रकार की चौपाल का आयोजन कर सुशासन के अंतर्गत शासन के सभी हितार्थो से संबंधितों को लाभांवित कराने का प्रयास सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने विभागो के अधिकारियों से कहा कि वे ग्रामीणजनों से संवाद कर उनकी व्यक्तिगत एवं सार्वजनिक समस्याओं का अवश्य सुनें। ऐसे अनेक ग्रामीणजन है जो अपनी समस्या को लिखित रूप से प्रस्तुत नही कर पाते है किन्तु मौखिक रूप से चर्चा के दौरान समस्या से अवगत कराते हुए समस्या किन कारणों से हो रही है के भी क्लू से भी अवगत कराते है। जिला स्तरीय ग्राम चौपाल में विभिन्न विभागो के जिला स्तरीय व खण्ड स्तरीय अधिकारियों के द्वारा विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी गई वहीं विभाग से संबंधित प्राप्त आवेदनों का मौके पर निराकरण किया गया है। चौपाल में विभागवार प्राप्त आवेदन तदानुसार, राजस्व से संबंधित 23, खाद्य विभाग के 02, ऊर्जा विभाग के 01, कृषि विभाग के 02, पुलिस से संबंधित 01, जनपद पंचायत नटेरन से संबंधित 02, शिक्षा विभाग का 01 तथा विदिशा जनपद पंचायत से संबंधित 137 आवेदन प्राप्त हुए है। उपरोक्त जिला स्तरीय ग्राम चौपाल कार्यक्रम में विदिशा एसडीएम श्री गोपाल सिंह वर्मा के अलावा विभिन्न विभागो के अधिकारी मौजूद रहें।


गृह विभाग द्वारा नवीन गाइड लाइन जारी


कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव के संबंध में गृह विभाग द्वारा नवीन गाइड लाइन जारी की गई है कि जानकारी देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि कोविड 19 के पॉजिटिव एवं एक्टिव केसेस की संख्याओं में तेजी से हो रही बढोतरी पर नियंत्रण को ध्यानगत रखते हुए जारी गाइड लाइन में जिन बिन्दुओं पर पालन सुनिश्चित कराने हेतु समस्त कलेक्टरों को निर्देशित किया गया है तदानुसार जिलो में सभी प्रकार के मेले, जिनमें जनसमूह एकत्रित होगा वे प्रतिबंधित किए गए है। जारी गाइड लाइन अनुसार अब विवाह आयोजनो में दोनो पक्षों के मिलाकर अधिकतम 250 लोगो की उपस्थिति की अनुमति होगी। आयोजन के दौरान मास्क, सोशल डिस्टेन्सिग, सेनेटाइजर के इस्तेमाल का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। अंतिम संस्कार उठावना में अधिकतम 50 को ही अनुमति दी गई है। उपरोक्त में भी मास्क, सोशल डिस्टेन्सिग का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। समस्त सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का उपयोग बंधनकारी रहेगा। कलेक्टरों को अधिकृत किया गया है कि ऐसे क्षेत्र जहां संक्रमण को रोकने के लिए आवश्यक हो तो कंटनमेंट जोन घोषित कर आवश्यक कार्यवाही प्रतिबंधात्मक रूप से संपादित कर सकेंगे। कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना अनिवार्य होगा। जिसमें मुख्य रूप से मास्क का उपयोग, सोशल डिस्टेन्सिग आदि का पालन सुनिश्चित करेंगे। मास्क नहीं पहनने वालो पर नियमानुसार जुर्माना वसूली की कार्यवाही की जाएगी। गृह विभाग द्वारा जारी उपरोक्त दिशा निर्देश विदिशा जिले में भी तत्काल प्रभाव से लागू किए गए है जिनका पालन कढाई से सुनिश्चित कराने हेतु संबंधितों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है।


मतदाता सूची का विधानसभावार अंतिम सूची का प्रकाशन


कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उमाशंकर भार्गव ने आज निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम अनुसार विदिशा जिले की पांचो विधानसभाओं की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन जारी करते हुए विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलो के पदाधिकारियों की उपस्थिति में विधानसभागवार अंतिम सूची का प्रकाशन कर उन्हें सूची उपलब्ध कराई गई है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती आरती यादव ने बताया कि विदिशा जिले की पांचो विधानसभा क्रमशः विदिशा, बासौदा, कुरवाई, शमशाबाद, सिरोंज की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन जारी किया गया है। उन्होंने बताया कि चार जनवरी 2022 की स्थिति में उपरोक्त प्रकाशन जारी किया गया है। विदिशा जिले के कुल मतदाताओं की संख्या आज दिनांक में दस लाख 40 हजार 131 के लगभग है। फार्म छह अर्थात नवीन मतदाता जो 18 वर्ष से अधिक है कि संख्या 30 हजार 201 है और विभिन्न कारणों से घटाए गए मतदाताओं की संख्या 12 हजार 052 है। मतदाता सूची सभी के लिए उपलब्ध कराई गई है।   


15 सेम्पल पॉजिटिव प्राप्त हुए


मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि बुधवार पांच जनवरी को विदिशा जिले में 15 पॉजिटिव सेम्पल प्राप्त हुए है जिसमें बासौदा तहसील क्षेत्र के 11 तथा विदिशा तहसील क्षेत्र के 04 शामिल है। गौरतलब हो कि जिले में अब तक कोरोना पॉजिटिव सेम्पलों की कुल संख्या 34 हो गई है।


साढे 18 हजार से अधिक का टीकाकरण हुआ


कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम के तहत विदिशा जिले में भी 15 से 18 आयु वर्ग के विद्यार्थियों का टीकाकरण कार्य विशेष अभियान के तहत क्रियान्वित किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अखण्ड प्रताप सिंह ने बताया कि बुधवार पांच जनवरी को विदिशा जिले में 18 हजार 876 युवक युवतियों का टीकाकरण किया गया है। संस्थावार आज सायं छह बजे तक टीकाकरण की जानकारी इस प्रकार से है। ग्यारसपुर में 1323, बासौदा त्योंदा में 3977, कुरवाई में 1370, सिरोंज में 2511, लटेरी में 1513,  शमशाबाद नटेरन में 3700 तथा विदिशा एवं पीपलखेडा संस्था अंतर्गत सम्मिलित विद्यालयों में आयोजित टीकाकरण सत्रों में 4482 पूर्व उल्लेखित आयु वर्ग के विद्यार्थियों का टीकाकरण कार्य आज सम्पन्न हुआ है। 


जिला स्तरीय स्वरोजगार, रोजगार दिवस, आयोजन हेतु नोडल अधिकारी, सहायक नोडल अधिकारियों को सौंपे दायित्व


सचिव मध्यप्रदेश शासन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग मंत्रालय वल्लभ भवन भोपाल द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि 12 जनवरी को विदिशा जिले में भी जिला स्तरीय स्वरोजगार, रोजगार दिवस का आयोजन किया जाएगा इसके लिए एसएटीआई स्थित कैलाश सत्यार्थी सभागार का स्थल चिन्हांकन किया गया है। आयोजन के मद्देनजर कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा विभिन्न विभागो के अधिकारियों को आवश्यक जबावदेंही सौंपते हुए उन्हें नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपा है। कलेक्टर श्री भार्गव के द्वारा जारी आदेश में उल्लेखानुसार जिन अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए हैं उनमें सम्पूर्ण कार्यक्रम हेतु जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट को नोडल अधिकारी मोबा. 8888821488 एवं उप संचालक सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन कल्याण जिला पंचायत विदिशा मोबा. 9407256836 को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अलावा अन्य अधिकारीगणों को भी नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी के दायित्व सौंपे गये हैं। जिनमें महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विदिशा मोबा. 9893091046 को नोडल अधिकारी एवं सहायक प्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र विदिशा मोबा. 9131980254, 9826283671 को सहायक नोडल अधिकारी के रूप में दायित्व सौंपते हुए मंच की सम्पूर्ण व्यवस्था, अतिथियों हेतु बैठक व्यवस्था, दीप प्रज्जवलन, अतिथियों के स्वागत एवं पुष्प हाल की व्यवस्था सौंपी गई है। परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण मोबा. 9406550252 को नोडल अधिकारी एवं मुख्य नगरपालिका आधिकारी विदिशा मोबा. 9425305333 को सहायक नोडल अधिकारी के रूप में दायित्व सौंपते हुए स्टॉल निर्माण, माईक एवं लाईट की व्यवस्था करने के कार्य सौंपे गए हैं। प्राचार्य आईटीआई विदिशा मोबा. 9425488456 को नोडल अधिकारी एवं जिला परियोजना समन्वयक राज्य ग्रामीण राज्य आजीविका मिशन विदिशा मोबा. 722992926, 8076713406 को सहायक नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपते हुए रोजगार मेले का आयोजन कंपनियों को आमंत्रित करने एवं ऑफर लेटर वितरण हेतु सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सौंपे गए हैं। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक शाखा एडीबी विदिशा मोबा. 8966022200 को नोडल अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी, फायनेाश्यल लिटरेसी क्रेडिट काउंसलर (एफएलसी) कार्यालय जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक एडीबी शाखा विदिशा मोबा. 6263423837 को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपते हुए बैंकिंग संस्थाओं के स्टॉल लगवाना, बैंकिंग सुविधाओं की जानकारी एवं विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति/वितरण पत्र प्रदाय हेतु बैंकों के साथ समन्वय का दायित्व सौंपा गया है। इसके अलावा सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग मोबा. 9425443106 को नोडल अधिकारी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला अंत्यव्यवसाय विदिशा मोबा. 7354770324 को सहायक नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपने के साथ ही स्वरोजगार योजनाओं के पूर्व लाभांवित सफल एवं स्थापित हितग्राहियों द्वारा निर्मित सामग्रियों की प्रदर्शनी लगवाना एवं उन अनुभवों को व्यक्त करने का कार्य सौंपा गया है। उप संचालक कृषि किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग विदिशा 9424729262 को नोडल अधिकारी एवं सहायक संचालक उद्यानिकी तथा खाद्य प्रसंस्करण विभाग मोबा. 9425069024 को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के साथ ही स्वरोजगार/रोजगार से जुड़ी योजनाओं से संबंधित समस्त विभागों के स्टॉल/प्रदर्शनी लगवाने का कार्य सौंपा गया है। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी विदिशा मोबा. 9425382810 को नोडल अधिकारी बनाने के साथ ही कार्यक्रम स्थल पर आगंतुकों के स्वास्थ्य सुविधा हेतु सम्पूर्ण व्यवस्था करने का कार्य सौंपा गया है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग विदिशा मोबा. 9407273520 को नोडल अधिकारी नियुक्त करने के साथ ही कार्यक्रम आयोजन में कन्या पूजन की व्यवस्था हेतु कार्य सौंपा गया है। उप संचालक पशुपालन विभाग विदिशा मोबा. 9425125904 को नोडल अधिकारी एवं सहायक संचालक मछुआ कल्याण तथा मत्स्य पालन विभाग विदिशा मोबा. 9977029356, 9399466948 को सहायक नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपते हुए आगंतुकों के पंजीयन व्यवस्था हेतु सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सौंपे गए हैं। अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत विदिशा को नोडल अधिकारी एवं जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग विदिशा मोबा. 9009212745 को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त करने के अलावा कार्यक्रम हेतु स्वल्पहार पेयल व्यवस्था करने का कार्य सौंपा गया है। इसके अलावा उत्कृष्ट विद्यालय विदिशा की शिक्षिका श्रीमति दीप्ति शुक्ला को नोडल अधिकारी का दायित्व सौंपते हुए मंच का संचालन उद्घोष एवं मिनट टू मिनट कार्यक्रम तैयार करने का कार्य सौंपा गया है। उपरोक्त सौंपे गये कार्य के नोडल अधिकारी जिला पंचायत सीईओ डॉ योगेश भरसट से आवश्यक मार्गदर्शन प्राप्त कर समुचित व्यवस्था समय पर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।


समस्त शासकीय सेवकों को ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन करना अनिवार्य


कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने समस्त शासकीय सेवकों को ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन के संबंध में दिशा निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री भार्गव ने बताया कि संचालनालय कोष एवं लेखा के निर्देश अनुसार समस्त शासकीय सेवकों का आईएफएमआईएस अंतर्गत ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन करना अनिवार्य है, ताकि सेवा त्याग, सेवानिवृत्ति, आकस्मिक मृत्यु एवं अन्य प्रकरणों में शासकीय सेवक के स्वतत्वों का भुगतान समयावधि में किया जा सके। उपरोक्त संबंध में पूर्व में कई बार ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन हेतु लेख किया गया है। किंतु अभी भी जिले में कर्मचारियों के ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन के संबंध में अपेक्षित प्रगति नहीं हुई है। कलेक्टर श्री भार्गव ने निर्देशित किया है कि अपने अधीनस्थ समस्त शासकीय सेवकों एवं स्वयं की ईएसएस प्रोफाईल अपडेट कर समस्त कर्मचारियों की प्रोफाईल अपडेशन का कार्य 15 जनवरी 2022 तक पूर्ण करने की कार्यवाही करें एवं अपडेशन पश्चात् वेतन देयक के साथ जानकारी जिला कोषालय में प्रस्तुत करें। ईएसएस प्रोफाईल अपडेशन की कार्यवाही पूर्ण न करने वाले कार्यालयों के आगामी वेतन देयक स्थगित कर दिये जावेंगे।


समस्त निलंबित अनुज्ञप्तिया बहाल


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु कार्यक्रम 04 दिसंबर 2021 को घोषित किया गया था। चार दिसंबर 2021 से आचार संहिता प्रभावी होने से सराय अधिनियम 1967 की धारा 8 के अंतर्गत सराय/धर्मशाला आदि में ठहरने वाले व्यक्तियों के संबंध में सूचना प्रदान करने संबंधी आदेश तथा कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 1985 की धारा 18 के अंतर्गत ध्वनि विस्तारक यंत्रों के नियंत्रण संबंधी आदेश एवं मप्र सम्पत्ति विरूपण अधिनियम-1994 की धारा 3 और 5 के अंतर्गत सम्पत्ति विरूपण की रोकथाम संबंधी आदेश व पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत शस्त्र अधिनियम 1959 की धारा 17 की उपधारा 3 के अंतर्गत जिले के समस्त शस्त्र अनुज्ञप्तिधारियों को प्रदत्त शस्त्र अनुज्ञप्तियां निलंबित की गई थी। सचिव, मप्र राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु जारी निर्वाचन समय अनुसूची (कार्यक्रम) एवं उनके अनुसरण में की गई निर्वाचन संबंधी समस्त कार्यवाहियों को निरस्त किया गया है। उक्त आदेश प्रसारित होने के उपरांत पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत जिले में शस्त्र अधिनियम की धारा के अंतर्गत निलंबित समस्त अनुज्ञप्तियां स्वमेव रूप से पूर्ववतः बहाल हो जावेंगी।


कलेक्टर ने शिथिल किए आदेश


मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु कार्यक्रम 04 दिसंबर 2021 को घोषित किया गया था। चार दिसंबर 2021 से आचार संहिता प्रभावी होने से दण्ड संहिता-1973 की धारा 144 के अंतर्गत कार्यालयीन आदेश क्रमांकों अनुसार 10 दिसंबर 2021 से प्रतिबंधात्मक आदेश प्रसारित किये गये थे। सचिव मप्र राज्य निर्वाचन आयोग भोपाल द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बताया कि 28 दिसंबर 2021 द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन वर्ष 2021-22 हेतु जारी निर्वाचन समय अनुसूची (कार्यक्रम) एवं उनके अनुसरण में की गई निर्वाचन संबंधी समस्त कार्यवाहियों को निरस्त किया गया है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट श्री उमाशंकर भार्गव ने जिला विदिशा दण्ड प्रक्रिया संहिता-1973 की धारा 144 (5) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए उपर वर्णित समस्त प्रतिबंधात्मक आदेश को विखण्डित करते हुए तत्काल प्रभाव से शिथिल किया गया है। उक्त आदेश के पश्चात् कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु प्रसारित आदेश क्र./क्यू/एस.डब्ल्यू/2021/14675-76 दिनांक 23 दिसंबर 2021 ही प्रभावी रहेगा।


ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि पर भू-खण्ड आवंटन


मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी पर भू-खण्ड आवंटन के संबध में दिशा निर्देश दिए गये हैं। जिसके तहत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत में आबादी भूमि के क्षेत्र पर पात्र परिवार को आवासीय भू-खण्ड उपलब्ध कराना है। मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना में सारा पोर्टल के माध्यम से प्ररूप-क में आवेदन प्राप्त किए जाने हैं एवं प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच सारा पोर्टल के माध्यम से प्ररूप-ख में जांच दल (पटवारी एवं ग्राम सचिव) के द्वारा की जाना है। योजनाके क्रियान्वयन की समीक्षा में यह पाया गया कि जिले में तहसील लटेरी के अतिरिक्त अन्य सभी तहसीलों में आवेदन पत्र प्राप्ति का कार्य अत्यंत धीमी गति से चल रहा है। इसके साथ ही तहसील लटेरी के अतिरिक्त अन्य सभी तहसीलों में जांच की कार्यवाही भी प्रारंभ नहीं की गई है। चार जनवरी 2022 की स्थिति में प्ररूप-क एवं प्ररूप-ख को दर्शाता हुआ तहसीलवार पत्रक, पत्र के साथ संलग्न है। अतः योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करायें एवं प्राप्त हो चुके आवेदन पत्रों का शीघ्रता से निराकरण कराना सुनिश्चित करें। साथ ही आबादी भूमि की उपलब्धता का आंकलन कर आवश्यकतानुसार नवीन आबादी घोषित करने के प्रस्ताव भी कार्यालय को प्रेषित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं: