सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

मंगलवार, 18 जनवरी 2022

सीहोर (मध्यप्रदेश) की खबर 18 जनवरी

दाहसंस्कार में नागरिकों को करना पड़ रहा था पानी की समस्या का सामना

  • मुरली शमशान घाट के बोरवेल में पानी की मोटर डाले जाने पर पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय ने खुशी जाहिर की
  • सेवादल कांग्रे्रस अध्यक्ष नरेंद खंगराले व जाटव समाज ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग का माना आभार

sehore news
सीहोर। ग्राम थूनाकला मुरली शमशान घाट के बोर में विगत दिवस आसामजिक तत्वों के द्वारा गिटटी पत्थर डालकर बोर को बंद कर दिया गया था इस कारण दाहसंस्कार में आने वाले नागरिकों को प्यासा रहकर पानी की समस्या का सामना करना पड़ रहा था। पूर्व नपाध्यक्ष राकेश राय वरिष्ठ कांग्रेस नेता दर्शन सिंह वर्मा जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री डॉ अनीस खान, सेवादल कांग्रे्रस जिलाध्यक्ष नरेंद्र खंगराले, क्षेत्रीय पार्षद आरती खंगराले और जाटव समाज के द्वारा लोकस्वास्थ्य विभाग के कार्यपालन यंत्री एमसी अहिरवार सहायक यंत्री पीके सक्सेना को श्री राय के नेतृत्व में ज्ञापन सौपकर पेयजल व्यवस्था सुचारू करने की मांग की गई थी। जिसके बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा बोर की सफाई कराई जाकर सिंगल फेस वन एचपी मोटर डाली गई।  मोटर डाले जाने पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष राकेश राय ने खुशी जाहिर की तथा क्षेत्रवासियों ने राहत की सांस ली वहीं सेवादल कांग्रेस अध्यक्ष नरेंद्र खंगराले व जाटव समाज ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी एमसी अहिरवार पीके सक्सेना का आभार माना तथा मोटर डालने पहुंचे पीएचई विभाग के उपयंत्री राजेंद्र वर्मा, एनसी अहिरवार हेंडपंप मेके निक गणेश सोनी निशार खान गंगाधर वशिष्ठ जगदीश वर्मा, कृपाल धनगर मदन लाल वर्मा, जगदीश वर्मा, राजकुमार अहिरवार देवेंद्र धनगर का पुष्प मालाओं से स्वागत किया। प्रमुख रूप से वरिष्ठ नागरिकगण एमके राजोरिया,धर्म प्रकाश आर्य आरसी मेचन,धन्नालाल परचोले, रामदयाल कचनेरिया, पन्नालाल खंगराले, मुन्नालाल निरंजन, मनोहर मंगरोलिया, भवंरलाल मंगरोलिया, राजीव सेंगर मनोज फरेला, राजेश मंगरोलिया, सुरेश महोबिया, सुरेश कुमार यादव, चंचल महोबिया, नवीन महोबिया, राहुल जाटव, रतन धीमान, बबलू मेकेनिक,शोभाराम अहिरवार, हिरालाल अहिरवार, रमेश जाटव, हरि सिंह पुरविया, सन्नी जाटव, घनश्याम जाटव मनोज अहिरवार, धनराज अहिरवार, अनिल मंगरोलिया, हद्रेश राठौर महाराज आदि उपस्थित रहे। 


क्रिसेंट ट्राफी प्रतियोगिता में आज खेला जाएगा रायल स्टार और टेनिस इलेवन के मध्य मुकाबला


सीहोर। शहर के बीएसआई मैदान पर आईपीएल की तर्ज पर खेली जा रही क्रिसेंट ट्राफी अब प्रत्येक दिन खेली जाएगी। इसका निर्णय जिला क्रिकेट एसोसिएशन के तत्वाधान में जारी एक बैठक के दौरान लिया गया। इस मौके पर एसोसिएशन के सचिव अतुल तिवारी, वीरेंद्र वर्मा, सुरेन्द्र रल्हन, महेंद्र शर्मा, नवनीत तोमर, मदन कुशवाहा, अक्षय दुबाने, आशीष शर्मा, नागेंद्र व्यास, कमलेश पारोचे, सचिन कीर, हेमंत केसरिया, संजय पटेल, महेन्द्र शर्मा बंटी विलय गौरव खरे, अमित कटारिया, रुपेश पारोचे, राकेश भेरवे, निखिल ठाकुर, राकेश धनगर, अतुल कुशवाहा, संतोष पांडे, सुरेश नाविक, सुनील जलोदिया आदि शामिल थे। डीसीए के मीडिया प्रभारी प्रियांशु दीक्षित ने बताया कि बुधवार को सुबह पहला मुकाबला रायल स्टार-टेनिस इलेवन के मध्य खेला जाएगा। इसके अलावा दूसरा मैच जेजे इलेवन और शानू लाला फैंस क्लब के मध्य खेला जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले सप्ताह के तीन दिन मैचों का आयोजन किया जा रहा था, लेकिन एसोसिएशन की बैठक में निर्णय लिया गया कि अब सभी मैच प्रत्येक दिन खेले जाऐंगे। आईपीएल की तर्ज पर खेले जा रही क्रिसेंट ट्राफी में हर मैच 20-20 ओवर का खेला जा रहा है। प्रतियोगिता में एक दर्जन टीमों को शामिल किया गया है। 


बुधनी एवं इछावर विधानसभा के बूथ विस्तारको की कार्यशाला 19 जनवरी को,शिव कुमार चौबे एवं पंकज चतुर्वेदी करेंगे सम्बोधित


सीहोर। 20 जनवरी से स्वर्गीय श्री कुशाभाऊ ठाकरे जन्म शताब्दी वर्ष के तहत मध्य प्रदेश के 20 हजार बूथों पर भारतीय जनता पार्टी द्वारा बूथ विस्तारक योजना शुरू हो रही है। इसको लेकर 19 जनवरी बुधवार को सीहोर जिले की बुधनी एवं इछावर विधानसभा क्षेत्र के बूथ विस्तारको की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई है। भाजपा जिला मीडिया प्रभारी सुशील संचेती एवं सह जिला मीडिया प्रभारी हृदेश राठौर ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर  बताया की 19 जनवरी दिन बुधवार को प्रातः 12.30 बजे बुधनी विधानसभा क्षेत्र की बूथ विस्तारको की कार्यशाला सलकनपुर में आयोजित की गई है वहीं इछावर विधानसभा क्षेत्र की कार्यशाला दोपहर 2.30 बजे श्रीजी फार्म हाउस पर आयोजित की गई है। आयोजित कार्यशाला में शामिल अपेक्षित कार्यकर्ताओं को भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं राज्य सामान्य निर्धन  वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री शिव चौबे,भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रवि मालवीय बुधनी में एवं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता श्री पंकज चतुर्वेदी,पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री करणसिंह वर्मा इछावर में आयोजित उक्त कार्यशाला को सम्बोधित करेंगे। आयोजित कार्यशाला में प्रदेश भाजपा द्वारा तय किए गए अपेक्षित कार्यकर्ता जिसमे सांसद,विधायक,मंडल अध्यक्ष, शक्ति केंद्र संयोजक, मंडल विस्तारक, मंडल के पदाधिकारी, मंडल के अंतर्गत आने वाले समस्त बूथ विस्तारक एवं एप्प संचालक विस्तारक, नगर पालिका नगर परिषद के अध्यक्ष उपाध्यक्ष,जनपद पंचायत के अध्यक्ष उपाध्यक्ष शक्ति के प्रबंधक शामिल होंगे। भाजपा ने  उक्त कार्यशाला में शामिल सभी अपेक्षित कार्यकर्ता कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करेंगे,सभी मास्क लगा कर ही उपस्थित होंने, बैठक व्यवस्था भी 2 गज की दूरी के हिसाब से रखने के निर्देश दिये है । भारतीय जनता पार्टी ने कार्यशाला में अपेक्षित कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वे कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करें।


ग्रामों में शिविर लगाकर किया जा रहा जागरूक


sehore news
सीहोर। राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं भ्रष्टाचार निवारण संगठन के द्वारा इन दिनों ग्रामीण क्षेत्र में शिविर लगाकर ग्रामीणों को जागरूक किया जा रहा है। इसके अंतर्गत सीहोर ब्लाक के ग्राम महुआखेड़ा के मंदिर में भंडारे के दौरान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर के दौरान संगठन के प्रदेशाध्यक्ष खुमान सिंह गुर्जर ने यहां पर मौजूद श्रद्धालुओं और ग्रामीणों को मानव अधिकारी और भ्रष्टाचार निवारण आदि की जानकारी दी। इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष श्री गुर्जर ने कहा कि भारत में मानवाधिकार कोई नई अवधारणा नही है। भारतीय संस्कृति में मानव अधिकारों की अवधारणा का बीज पहले से ही विद्यमान है। हमारे देश के सभी प्रमुख धर्मग्रंथों में अधिकार और कर्तव्य की अवधारणा का संकेत बीज मंत्र के रूप में सर्वर्त्र दृष्टि गोंचर होता है। दूसरे शब्दों में हमारी संस्कृति मानव अधिकारों को केन्द्र में रखकर ही पुष्पित एवं पल्लवित हुई। वर्तमान परिदृश्य में मानवाधिकारों का संरक्षण आज विश्व के समक्ष सबसे बडी चुनौती है। सम्पूर्ण मानव जाति शोषण, भ्रष्टाचार, उत्पीडन एवं आतंकवाद से पीडित है। भारतीय संविधान में ऐसे समाज की परिकल्पना की गई है जो सामाजिक,आर्थिक और राजनैतिक न्याय प्रतिष्ठा और अवसर की समानता पर आधारित हों। परन्तु जब हम भारतीय समाज के संदर्भ में मानवाधिकारों की चर्चा करते है तो हमारे मस्तिष्क में यहां की सामाजिक व्यवस्था से संबंधित लिंग तथा जातिगत भेदभाव, छुआछुत, अस्पृश्यता की भावना साकार हो उठती है। मानवाधिकार और उनकी रक्षा एक सार्वभौमिक तथ्य है मानवाधिकार के संरक्षण व उनके प्रति आदर चिंता आज समय की आवश्यकता है।

केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार
उन्होंने बताया कि सुशासन का मतलब है खुलापन, पारदर्शिता, जवाबदेही, भागीदारी और लोगों की जरूरतों के प्रति जवाबदेही जो मानव अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा के लिए आवश्यक है। शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत बनाने और सही मायने में उत्तरदायी लोकतांत्रिक संस्थाओं के निर्माण को मानव अधिकारों की रक्षा करने में एक लंबा रास्ता तय करना होगा। जानकारी के अभाव में केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं में जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है। इसको रोकने के लिए राष्ट्रीय मानव अधिकार एवं भ्रष्टाचार निवारण संगठन किया गया है और समय-समय पर शिविरों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। शिविर के दौरान विजय सिंह मीना, मोर सिंह पटेल, भगवत सिंह पटेल, मांगीलाल पटेल, शंकर सिंह, हुकम सिंह गुर्जर, नारायण सिंह और देवेन्द्र गुर्जर आदि शामिल थे। 


बड़े धोखे हैं इस राह में... बाबूजी धीरे चलना...
  • कुछ यही कहानी कह रही है आधा दर्जन से अधिक के ग्रामीणों के लिए खस्ताहाल सड़क
  • हर दिन मार्ग पर गिरने से ग्रामीण हो रहे हैं घायल, शिकायतों के बाद भी नहीं हो रही सुनवाई
sehore news
सीहोर। बाबूजी धीरे चलना... बड़े धोखे हैं इस राह में... फिल्म का ये गाना आधा दर्जन से अधिक गांव के लोगों के लिए बिलकुल सटीक बैठ रहा है। जिला मुख्यालय से करीबी गांव सेवनिया सहित आधा दर्जन से अधिक गांव के ग्रामीणों के लिए करीब दो किमी की सड़क रोजाना परीक्षा ले रही है। खस्ताहाल और कीचड़ से सनी इस सड़क से निकलते समय प्रतिदिन कोई न कोई ग्रामीण हादसे का शिकार हो रहा है।   जिला मुख्यालय के साथ ही मुख्यालयों को जोडऩे वाली कई सड़कों की हालत काफी खराब हो चुकी है। खस्ताहाल इन सड़कों पर चलना भी दूभर हो गया है। हालत यह है कि कई जगह तो कीचड़ इस कदर है कि वहां से पैदल चलना भी कठिन हो रहा है। इसी तरह के कई गांवों के पहुंच मार्ग काफी खराब हो चुके हैं। लोग काफी परेशान हैं लेकिन उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। कई जगह लोगों ने आवेदन भी दिए लेकिन कुछ नहीं हो सका। कई गांव ऐसे हैं जहां इस तरह की स्थिति है। इन गांवों तक पहुंचने के लिए पहुंचमार्ग भी खस्ताहाल स्थिति में हैं। इसके बाद भी सुनवाई नहीं है। जिला मुख्यालय के करीबी गांव सेवनिया जाने वाले मार्ग के भी हाल कुछ इसी प्रकार हैं। करीब दो किमी लंबाई वाला मार्ग करीब दो दशक पहले बना था। जिसके बाद से इसकी हालत खराब होती गई, लेकिन किसी ने इस मार्ग को दुरूस्त कराने की जहमत नहीं उठाई। सेवनिया गांव के जागरूक किसान प्रहलाद पटेल, गब्बर सिंह, धर्मेन्द्र, महेश बताते हैं कि  पंचायत भवन से काहिरी मार्ग को जोडऩे वाले इस मार्ग से सेवनिया के अलावा छापरी,  कौडिय़ा, महोडिय़ा आदि आधा दर्जन गांव के लोगों का प्रतिदिन आना जाना होता है।  इस मार्ग से प्रतिदिन करीब पांच सौ से अधिक ग्रामीण प्रतिदिन आवागमन करते हैं, लेकिन खस्ताहाल मार्ग के कारण को सुधारने की दिशा में ध्यान नहीं देने के कारण मार्ग बुरी से खराब हो चुका है। गांव के महेश भाई, भान सिंह, भगवत सिहं, सुमेर सिंह ने बताया कि मार्ग 2005 से खराब है। अभी तक कलेक्ट्रेट सहित कई जगह शिकायत की जा चुकी है, गांव के रास्ते पर कीचड़ के कारण प्रतिदिन लोग रास्ते में गिरकर घायल हो रहे हैं। इसके बाद भी न तो गांव का सरपंच इस दिशा में ध्यान दे रहा है और न ही प्रशासन ने कोई सुध ली है। जबकि इसके संबंध में कई बार शिकायत भी की जा चुकी है। ग्रामीणों ने बताया कि मंगलवार को जनसुनवाई में कलेक्टर के समक्ष एक बार फिर मार्ग के खस्ताहाल होने के संबंध में बताते हुए ग्रामीणों को इस नरकीय सड़क मार्ग से निजात दिलाने मांग की गई।


जिले मे 17 जनवरी को 85 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव मिले


जिले में 17 जनवरी को 1264 व्यक्तियों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें 85 व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वर्तमान में एक्टिव पॉजिटिव केस की संख्या 446 हो गई है।


टीकाकरण अभियान के तहत 2387 लोगों ने लगवाया कोविड टीका


जिले में टीकाकरण अभियान के तहत मंगलवार को कुल 2387 लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। सुबह 08 बजे से ही लोग कोविड का टीका लगवाने टीकाकरण केंद्र पहुंचे।

 
जिले में जनपदवार टीकाकरण की स्थिति
जिले में कुल 2387 नागरिकों का टीकाकरण किया गया। टीकाकरण के लिए जिले में कुल 175 टीकाकरण केन्द्र बनाए गए। आष्टा में 566, बुधनी में 340, इछावर में 171, नसरूल्लागंज में 471, श्यामपुर में 494 तथा सीहोर शहरी क्षेत्र में 345 नागरिकों का टीकाकरण किया किया गया।


विशेष अनुकम्पा अवसर परीक्षा माह जनवरी एवं मई,जून में


राजीव गाँधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार शासकीय पोलीटेक्निक महाविद्यालय नसरुल्लागंज से निर्धारित अनुकम्पा अवसर प्राप्त करने के बाद भी डिप्लोमा उत्तीर्ण नही हुआ है। डिप्लोमा उत्तीर्ण नही होने पर एनएफटी के दायरे में आए विद्यार्थियों को डिप्लोमा उत्तीर्ण करने के लिए विशेष अनुकम्पा अवसर परीक्षा माह जनवरी एवं मई,जून 2022 में दिया जा रहा है। तीन वर्षीय पत्रोपाधि पाठ्यक्रम के ऐसे विद्यार्थी जिनका प्रवेश 2012 से 2014 तक हुआ है, जो अपना डिप्लोमा पूर्ण करना चाहते हैं। वे अपनी समस्त अंकसूचियों के साथ महाविद्यालय में उपस्थित हो सकते हैं। ताकि परीक्षा फार्म भरने की अनुमति दी जा सके।


दृढ़ संकल्पित होकर नशे की लत छोड़कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ें- सचिव श्री दांगी


प्रधान जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री आरएन चंद के निर्देश पर "संकल्प" नशा मुक्ति केन्द्र एवं वृद्धा आश्रम में विधिक जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री मुकेश कुमार दांगी ने वृद्धा आश्रम में वृद्धजनों से मिलकर उनके स्वास्थ्य एवं खान संबंधी हाल-चाल जाने। उन्होंने वृद्धजनों को वर्तमान में बढ़ रहे कोविड-19 संक्रमण से स्वास्थ्य के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहने एवं नियमित रूप से व्यायाम कर स्वस्थ रहने की सलाह दी। शिविर में उन्होंने वृद्धजनों को नालसा द्वारा वरिष्ठजनों के लिए संचालित योजना, माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण पोषण तथा कल्याण अधिनियम 2007 एवं म.प्र. माता-पिता और वरिष्ठ नागरिक भरण-पोषण तथा कल्याण नियम 2009 की विस्तार से जानकारी दी। सचिव श्री दांगी ने वृद्धजनों को फल एवं खाद्य सामग्री वितरित की। नशा मुक्ति केन्द्र में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव श्री दांगी ने नालसा (नशा पीड़ितों के लिए विधिक सेवा योजना ) 2015 की जानकारी दी और नशे के आदि व्यक्तियों को कहा कि आप भी समाज का ही हिस्सा हैं, अपने आप को समाज से अलग न समझें बस दृढ संकल्पित होकर बुरे व्यसनो त्यागने का संकल्प लें। नशे की लत से मुक्त होकर पुनः समाज की मुख्य धारा से जुड़कर परिवार एवं समाज में अच्छे लोगों में अपनी पहचान बनाएं। शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी श्री अनीस अब्बासी एवं विधिक सेवा से श्री राजकुमार थावानी उपस्थित रहे।


कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम जारी, परीक्षा अपरान्ह 12 बजे से 03 बजे तक सम्पन्न होगी


कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी कर दिया गया है। संचालक लोक शिक्षण द्वारा जारी आदेशानुसार सत्र 2021-22 में कक्षा 10 वी एवं 12 वीं की प्री-बोर्ड परीक्षाए टेक होम के रूप में संचालित किए जाने के निर्देश शासन द्वारा दिए गए है। कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की प्री-बोर्ड परीक्षा 20 जनवरी 2022 से आरंभ होनी है और परीक्षा का समय अपरान्ह 12 बजे से 03 बजे तक का होगा। संचालक लोक शिक्षण द्वारा सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गये है। प्री-बोर्ड परीक्षा के संचालन के लिए जारी निर्देशानुसार विद्यार्थियों को कोविड गाईडलाईन का पालन करते हुए प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिका प्रश्न-पत्र से कम से कम एक दिवस पूर्व उपलब्ध कराये। विद्यार्थियों को बार-बार विद्यालय में न बुलाना पड़े  इस के लिए एक साथ 2 से 3 प्रश्न-पत्र एक साथ उपलब्ध कराये जा सकते हैं तथा आगामी प्रश्न-पत्र प्राप्ति की दिनांक को पूर्व में उपलब्ध कराए गए प्रश्न-पत्रों की उत्तरपुस्तिकाएं जमा की जाएगी। कक्षा 10वी के लिए शेष समस्त उत्तरपुस्तिकाए विद्यार्थियों द्वारा 28 जनवरी को तथा कक्षा 12वीं के लिए शेष समस्त उत्तरपुस्तिकाए अनिवार्यतः एक फरवरी को तक शाला द्वारा निर्धारित तिथि तक शाला में जमा करनी होगी। समस्त विषय शिक्षकों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कर विद्यार्थियों द्वारा की गई गलतियों में सुधार के लिए 05 फरवरी 2022 तक सूचित करेंगे। कक्षावार संकायवार प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान करने के लिए विद्यार्थियों को अलग-अलग समय पर विद्यालय में बुलाया जाये। किसी भी विपरीत परिस्थिति में विद्यार्थियों के अतिरिक्त उनके पालकों को भी प्रश्न-पत्र एवं  उत्तर पुस्तिकाएं प्रदान की जा सकती है। छात्रावासी विद्यार्थियों को उनके निवास के निकट विद्यालय के संस्था प्राचार्य प्रश्न-पत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध कराएंगे तथा उनके मूल्याकन उपरांत प्राप्तांक संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रेषित करेंगे। छात्रावासी विद्यालयों के प्राचार्य वोकेशन ट्रेड के पेपर संस्था स्तर पर तैयार कर जिले के माध्यम से संबंधित संस्था प्राचार्य को प्रदान करेंगे।

प्रश्न-पत्र विमर्श पोर्टल पर प्राचार्य लॉगइन में 17 जनवरी 2022 को अपलोड कर दिए जाएगे।
9 वीं एवं 11 वीं के विद्यार्थी शाला बन्द रहने की अवधि में प्रश्न बैंक से प्रश्न अपनी गृहकार्य की कॉपी में हल करके विद्यालय आरंभ होने पर प्रस्तुत करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जायेगा। राज्य स्तर से उपलब्ध कराये जाने वाले प्रश्प-पत्रों में कक्षा 10 वीं के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, विज्ञान, सा.विज्ञान और उर्दू  एवं कक्षा 12वीं के लिए हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, भौतिक शास्त्र,  रसायन शास्त्र,  जीव विज्ञान, गणित, अर्थ शास्त्र (कला एवं वाणिज्य समूह), व्यावसायिक अध्ययन, लेखा शास्त्र, आई.पी., इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाज शास्त्र, गृह विज्ञान (एनाटॉमी, फिजियोलॉजी एवं हाईजीन) (कला संकाय), कृषि (कला संकाय), शरीर रचना एवं क्रिया विज्ञान, गृह प्रबंध पोषण, विज्ञान के तत्व, कृषि विज्ञान एवं गणित के मुल तत्व, फसल उत्पादन एवं उद्यानिकी, पशुपालन एवं मुर्गी पालन, मनोविज्ञान, उर्दू, शेष विषय के प्रयन पत्र संस्था स्तर पर तैयार कर प्री-बोर्ड परीक्षा सम्पन्न करावें। लोक शिक्षण द्वारा जारी प्री-बोर्ड परीक्षा समय अपरान्ह 12 बजे से 03 बजे तक सम्पन्न होगी।


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज द्वारा स्वामी विवेकानंद करिया कार्यक्रम आयोजित


शासकीय महाविद्यालय शाहगंज में 18 जनवरी 2022 को स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस संबंध में कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा दिए गये निर्देशानुसार कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम को प्रभारी प्राचार्य आभा कनेरिया द्वारा संबोधित किया गया। कार्यक्रम में डाँ. प्रदन्या करंदीकर द्वारा योग एवं करियर पर व्याख्यात दिया गया। उन्होंने विद्यार्थियों को योग क्षेत्र में होने वाले विभिन्न सर्टिफिकेट, कोर्सेस, इस्टक्टर कोर्सेस, डिग्री कोर्सेस के बारे में अवगत कराया साथ ही योग शिक्षक, प्रशिक्षक, योग थैरेपिस्ट, में करियर बनाने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम मे छात्र-छाएं उपस्थित थे। कार्यक्रम के में बोध वाक्य का वाचन स्वामी विवेकानंद करियर मार्गदर्शन योजना संयोजक डॉ. संगीता साहू द्वारा किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने उत्साहपूर्वक अपनी सहभागिता दी।


विकासखण्ड स्तरीय रोजगार मेलों का आयोजन 20 जनवरी से


बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर द्वारा निर्देश दिए है कि जिले के सभी विकासखण्डों में रोजगार मेलों का आयोजन किया जाए और विभिन्न कम्पनियों को आमंत्रित किया जाए ताकि अधिक से अधिक व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकें। जिला परियोजना प्रबंधक एमपीडे एसआरएलएम से प्राप्त जानकारी के अनुसार 20 जनवरी, 2022 से विकासखंड स्तरीय रोजगार मेला आयोजन किया जा रहा है।वर्ष 2021-22 के लक्ष्य पूर्ति के लिए डीडीयूजीकेवाई अन्तर्गत जिले के सभी विकासखण्डों में तिथिवार रोजगार मेलों का आयोजन किया किया जाना है। रोजगार मेलो में ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षित युवको को एसएससीआई (सिक्यूरिटरी स्किल काउंसिल इंडिया कंपनी नीमच द्वारा सिक्युरिटी गार्ड एवं सिक्युरिटी सुपरवाईजर के पद हेतु युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान किए जाएंगे। रोजगार मेलों की श्रृखला में 20 जनवरी को जनपद पंचायत परिसर आष्टा में, 21 जनवरी को जनपद पंचायत परिसर इछावर में, 24 जनवरी को जनपद पंचायत परिसर इछावर में, 25 जनवरी को जनपद पंचायत परिसर बुधनी में और 27 जनवरी को जनपद पंचायत परिसर सीहोर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया है। कलेक्टर श्री ठाकुर नें निर्देश दिए है कि रोजगार मेले कोविड -19 के दिशा निर्देशों का पालन किया जाना सुनिश्चित करे।


सुरक्षा जवान एवं सुपरवाइजर भर्ती शिविर 20 से


भारतीय सुरक्षा दस्ता परिषद नई दिल्ली एवं एसआईएस के संयुक्त तत्वाधान में भारत सरकार के पसारा एक्ट 2005 के तहत ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों के शिक्षित बेरोजगारों को सुरक्षा गार्ड व सुपरवाइजर के पद पर भर्ती चयन परीक्षा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जहां अधिकांश कम्पनी अपने लोगो को भागा रही है वहीं एसआईएस बेरोजगार लड़कों को स्थाई नौकरी दे रही है। यह भर्ती  जनपद पंचायत  सीहोर में 20 जनवरी को आष्टा में, 21जनवरी को इछावर् में, 24जनवरी को नसरुल्लागंजमें, 25 जनवरी, को बुदनी में, और 27 जनवरी 2022 को सीहोर के जनपद पंचायत परिसर में  समय प्रातः 10:00 बजे से 4:00 बजे तक सुनिश्चित किया गया है। रीजनल ट्रेनिंग सेंटर  नीमच के भर्ती अधिकारी नरेंद्र पाटीदार  7049819110 द्वारा जनपद स्तर पर उपस्थित होकर सुरक्षा जवान, सुरक्षा सुपरवाइजर की भर्ती की जाएगी। जिसमें बेरोजगार अभ्यर्थियों की योग्यता दसवीं पास, लंबाई 168 सेंटीमीटर से ज्यादा, वजन 56 से 90 किलो, सीना 80 से 85   सेंटीमीटर, आयु 21 से 35 वर्ष होना चाहिए, चयनित अभ्यार्थियों को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात  स्थाई रोजगार प्रदान किया जाएगा। सुरक्षा जवान वेतन 10,000 से 14000 व सुरक्षा सुपरवाइजर का वेतन 14000 से 18000 मासिक मानदेय होगा पीएफ, ईएसआई, ग्रेजुएटी, बोनस, मेडिकल की सुविधा, इंश्योरेंस, सालाना वेतन वृद्धि, दुर्घटना, बीमा, आवास व मेस की सुविधा दी जाएगी। प्रशिक्षण के बाद भारत सरकार के ऐतिहासिक स्थल  एवं औद्योगिक क्षेत्र मल्टीनेशनल क्षेत्र में स्थाई नियुक्ति दी जाएगी। बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार की मुहिम को साकार करने के लिए सोशल डिस्टेंस को ध्यान रखकर और मास्क लगाकर  तथा  कोविड-19 कि गाइड लाइन का पालन करते हुए बेरोजगार अभ्यार्थी अपने मूल दस्तावेज को अपने साथ लेकर उपस्थित होकर भाग ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट www.ssciindia.com पर सर्च करें।


जिला स्तर पर बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ संकेत भाषा विशेषक, दुभाषियों, अनुवादको का पैनल के लिए विशेषकों से आवेदन आमंत्रित


जिला स्तर पर बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ, संकेत भाषा विशेषज्ञ एवं दुभाषियों, अनुवादक का पैनल तैयार किये जाने के लिए विषय विशेषज्ञों से आवेदन आमंत्रित किये गये है। किशोर न्याय बालकों की देखरेख और संरक्षण अधिनियम-2015 में दिये गये प्रावधानों के तहत विधि विरूध कार्यों में लिप्त एवं देखरेख एवं संरक्षण के जरूरतमंद बच्चों को अवसाद की स्थिति से निकलने में सहायता किये जाने एवं उनके द्वारा अपराध में लिप्त होने के कारणों की स्थिति का निर्धारण तथा सामाजिक आर्थिक पुनर्वास के लिए जिले में बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ, सकेत भाषा विशेषज्ञ एव दुभाषियों, अनुवादकों का जिला स्तर पर योग्यताधारी विशेषज्ञों का पैनल तैयार किये जाने के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये है। बाल मनोविज्ञान विशेषज्ञ के पैनल में उस विशेषज्ञ को सम्मिलित किया जायेगा जिसके द्वारा बाल मनोविज्ञान विषय के साथ एम.फिल, मास्टर डिग्री, बैचलर डिग्री अथवा डिपलोमा किया हो। संकेत भाषा विशेषज्ञ की स्थिति में भारतीय सुधार परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्था से संकेत भाषा या विशेष शिक्षा में स्नातक, डिप्लोमा, विशेष बी एड किया हो और जो Composite Regional Centre For Persons with Disabilities (CRC) में पंजीकृत हो। दुभाषिए या अनुवादक को किसी राज्य क्षेत्र की भाषा के साथ ही हिन्दी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग सीहोर ने जानकारी में बताया कि अधिनियम के प्रावधानित संस्थागत और गैर संस्थागत बच्चों को विशेषज्ञों की सेवाओं के लिए जिले में विशेषज्ञों का पृथक-पृथक पैनल तैयार किये जाने के लिए विषय विशेषाज्ञों से आवेदन आमंत्रित किये गये है।


पात्र उपभोक्ताओं का पीओएस मशीन पर ई-केवायसी कराने के निर्देश


शासकीय उचित मूल्य की दुकान से संलग्न समस्त पात्र हितग्राहियों के ई-केवाईसी कराने के समस्त कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। निर्धारित समय अवधि में समस्त पात्र हितग्राहियों के आधार का पीओएस मशीन में ई-केवायसी कराने के लिए समिति प्रबंधक, विक्रेता एवं सहकारिता निरीक्षको को निर्देश दिए है, जिससे समयावधि में ई-केवायसी पूर्ण की जा सके। गत दिनों विभागीय वीडियो कांफ्रेंस में प्रदेश की शासकीय उचित मूल्य की दुकान से संलग्न समस्त पात्र हितग्राहियों के पीओएस मशीन में ई-केवायसी माह जनवरी में ही कराने के निर्देश दिए गए है।


नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण संबंधी, मतदाता सूची तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त


नगरीय निकायों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सतत पुनरीक्षण संबंधी निर्देशों के अन्तर्गत नगर पालिका निर्वाचन 1994 के नियम-3 के उपनियम 2 के तहत मतदाता सूची तैयार करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने आदेश जारी कर रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के सम्पादन के लिए अधिकारियों की नियुक्त किये गये है। जारी आदेशानुसार नगर पालिका परिषद सीहोर के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीहोर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, और सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार सीहोर तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को बनाया गया है। इसी प्रकार नगर पालिका परिषद आष्टा के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आष्टा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार आष्टा तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को बनाया गया है। नगर परिषद जावर के लिए तहसीलदार जावर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार जावर और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आष्टा को बनाया गया है। इसी तरह नगर परिषद कोठरी के लिए तहसीलदार आष्टा रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार आष्टा और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आष्टा को बनाया गया है। इसी श्रृखला में नगर परिषद इछावर के लिए तहसीलदार इछावर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार इछावर और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व इछावर को नियुक्त किया गया है। बुधनी नगर पालिका के लिए तहसीलदार बुधनी रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार बुधनी और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुधनी को नियुक्त किया गया है। नगर परिषद रेहटी के लिए तहसीलदार रेहटी रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार रेहटी और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुधनी को बनाया गया है। शाहगंज नगर परिषद के लिए तहसीलदार बुधनी रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार शाहगंज और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुधनी को बनाया गया है। नसरूल्लागंज नगर परिषद के लिए तहसीलदार नसरूल्लागंज रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नायब तहसीलदार नसरूल्लागंज और अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नसरूल्लागंज को नियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ठाकुर ने नियुक्त अधिकारियों को निर्देश दिए है कि निवाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश एवं नगर पालिका निर्वाचन 1994 के अन्तर्गत कार्यवाही सुनिश्चित कि जाए।



पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के पुनरीक्षण संबंधी, मतदाता सूची तैयार करने के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी नियुक्त


पंचायतों की फोटोयुक्त मतदाता सूची के सतत पुनरीक्षण संबंधी निर्देशों के अन्तर्गत पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 42 म.प्र. पंचायत निर्वाचन नियम 1995 के तहत मतदाता सूची तैयार करने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर ने आदेश जारी कर रजिस्ट्रीकरण एवं सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा अपील प्राधिकारी के कृत्यों के सम्पादन के लिए अधिकारियों की नियुक्त किये गये है। जारी आदेशानुसार जनपद पंचायत सीहोर के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीहोर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, और सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार सीहोर एवं तहसीलदार श्यामपुर तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को बनाया गया है। आष्टा जनपद पंचायत के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सीहोर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, और सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार आष्टा एवं तहसीलदार जावर तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को बनाया गया है। जनपद पंचायत इछावर के लिए अनुविभागीय अधिकारी राजस्व इछावर रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, और सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार इछावर तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को बनाया गया है। इसी श्रृख्ंला में जनपद पंचायत बुधनी के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बुधनी और सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार बुधनी एवं तहसीलदार रेहटी तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को बनाया गया है। नसरूल्लागंज जनपद पंचायत के लिए रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नसरूल्लागंज, और सहायक जिष्ट्रीकरण अधिकारी तहसीलदार नसरूल्लागंज तथा अपील प्राधिकारी के कृतयों के सम्पादन के लिए अपर कलेक्टर सीहोर को नियुक्त गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ठाकुर ने नियुक्त किये गये अधिकारियों को निर्देश दिए है कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देश एवं पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 42 के अन्तर्गत कार्यवाही सुनिश्चित कि जाए।


26 जनवरी गणतंत्र दिवस मनाये जाने के लिए कलेक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश


26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह के रूप में मनाये जाने के लिए कलेक्टर ने दिए जिले के विभिन्न अधिकारियों को निर्देश। गत दिवस कलेक्टर श्री चन्द्र मोहन ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निर्णय लिया गया कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए स्कूली छात्र छात्राओं की प्रभात फेरी नही निकाली जाएगी। ध्वजारोहण मुख्य अतिथि द्वारा प्रात: 9.00 बजे पुलिस परेड ग्राउंड पर ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वजारोहण पुलिस बैण्ड पर राष्ट्रीय गान की धुन के साथ होगा इन्चंदन झण्डा सहिता के अनुसार किया जायेगा। जिले के सभी कार्यालयों में ध्वज वंदन ध्वज संहिता के अनुरूप किया जायेगा। मुख्य अतिथि द्वारा राष्ट्रीय ध्वज की सलामी एवं परेड का निरीक्षण, किया जायेगा। राष्ट्रीय गान के तुरंत पश्चात् सामूहिक परेड आयोजित की जावेगी जिसमें पुलिस होमगार्ड शौय दल के जवान भाग लेंगे। परेड का निरीक्षण मुख्य अतिथि द्वारा किया जायेगा। कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जायेगा। झांकियों में विभागीय कार्यक्रमों उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शन किया जाएगा। स्वतंत्रता संग्राम सैनयं का सम्मान कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुये उनके घर पर जाकर किया जाएगा। भारत पर्व का आयोजन शाम को टाउन हॉल में किया जाएगा। जिसमें देशभक्ति पर केंद्रितकला संगीत नृत्य नाटक कविता पाठ और चित्र प्रदर्शनियों के कार्यक्रम आयोजित किये जाएगें। भारत पर्व में कलेक्टर के निर्णय अनुसार समाजसेवी, लेखक, साहित्यकार, कलाकार एवं गणमान्य नागरिकों को आमंत्रित किया जा सकेगा। कार्यक्रम को पूर्ण रूप से सफल बनाने में सभी अधिकारी कर्मचारियों को सहयोग देने व कार्यक्रम में उपस्थित रहने के निर्देश दिये।


26 जनवरी को होगा "भारत पर्व" का आयोजन


"आज़ादी का अमृत महोत्सव" अंतर्गत आगामी 26 जनवरी, 2022 गणतंत्र दिवस की संध्या को लोकतंत्र का लोक उत्सव "भारत पर्व" का आयोजन किया जायेगा। "भारत पर्व" में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी पारम्परिक रूप से लोक रूचि के गायन लोक, भक्ति, सुराज, आज़ादी के तराने, वादन और नर्तन जनजातीय एवं लोक कला इत्यादि कार्यक्रम शामिल किये जायेंगे।  जिले के स्थानीय कलाकारों को "भारत पर्व" पर आयोजित सांस्कृतिक संध्या में प्रमुखता से शामिल किया जाकर मंच प्रदान किया जायेगा तथा इसके अलावा "भारत पर्व" के लिये अन्य कलाकारों, दल का चयन, समग्र मानदेय निर्धारण कलेक्टर द्वारा किया जायेगा। "भारत पर्व" पर आयोजित "आज़ादी का अमृत महोत्सव" अंतर्गत स्वाधीनता संग्राम पर केन्द्रित प्रदर्शनी स्वराज संस्थान तथा मध्यप्रदेश के विकास पर केन्द्रित प्रदर्शनी, जनसंपर्क कार्यालयों द्वारा लगाई जायेगी। "भारत पर्व" एवं "आज़ादी के अमृत महोत्सव के लोगो सहित आकर्षक होर्डिंग्स तथा फ्लैक्स के माध्यम से प्रचार - प्रसार कराया जायेगा। "भारत पर्व" का आयोजन जिला प्रशासन द्वारा गरिमामय तरीके से जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर किया जायेगा।


मौजूदा मौसम के दृष्टिगत कृषकों को सलाह


किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग ने बताया कि सर्दी के मौसम में पानी का जमाव हो जाता है जिससे कोशिकायें फट जाती है एवं पौधों की पत्तियॉ सूख जाती है परिणामस्वरूप फसलों में भारी क्षति हो जाती है। कृषि विकास विभाग ने बताया कि पाले के प्रभाव से पौधो की कोशिकाओं में जल संचार प्रभावित होता है। प्रभावित फसल अथवा पौधे का बहुभाग सूख जाता है जिससे रोग एवं कीट का प्रकोप बढ़ जाता है। पाले के प्रभाव से फल एवं फूल नष्ट हो जाते है। सब्जी फसल पाला आने से अधिक प्रभावित होती है व पूर्णतः नष्ट हो जाती है। पाला पडने की संभावना होने पर खेत में सिंचाई करें। पर्याप्त नमी होने से फसलों में नुकसान की सम्भावना कम होती है। पाला पड़ने की संभावना होने पर खेत की उत्तरी- पश्चिमी दिशा की मेढों पर रात्रि में धुऑ करना चाहियें। फसलों में जल - विलेय सल्फर 80 प्रतिशत की 500 ग्राम मात्रा प्रति एकड़ की दर से पर्णीय छिडकाव करें। फसलों पर जल विलेय उर्वरक एन.पी.के. 18.18.18 और एन.पी.के. 00.52.34 की 1 किग्रा मात्रा प्रति एकड़ की दर से पर्णीय छिडकाव करें।


ऑनलाइन फ्रॉड की होगी रोकथाम, हेल्पलाइन नंबर पर करें शिकायत


वर्तमान में सायबर क्राइम की घटनाओं के मामले बढ़ते जा रहे है। जैसे-जैसे बैंकिंग सर्विस ऑनलाइन होती जा रही है तथा ऑनलाइन लेने-देने का प्रचलन बढ़ रहा है वैसे ही सायबर क्राइम में भी इजाफा हो रहा है। पुलिस की सायबर सेल ने ऑनलाइन फ्रॉड की रोकथाम के लिये हेल्पलाइन नंबर जारी किया है जो 24 x 7 कार्य करेगा। जिला पुलिस द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 0755-2920664 (लैण्ड लाइन) एवं 9479990636 पर कॉल सायबर फ्रॉड की शिकायत की जा सकती है। इस नंबर पर शिकायत दर्ज होने के साथ ही तुरंत कार्यवाही की जाएगी घटना से जुडे़ पोर्टल, बैंक और ई-कॉमर्स कंपनी से संपर्क कर अलर्ट मैसेज कर फ्रॉड होने रोका जा सकेगा अथवा फ्रॉड करने वाले को यथाशीघ्र ट्रेस कर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति में शिक्षकों की मेंटरिंग आवश्‍यक


शिक्षा प्रणाली में शिक्षकों के सहयोगी मार्गदर्शन (मेंटरिंग) की आवश्‍यकता और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शिक्षकों की मेंटरिंग के लिए नेशनल मेंटरिंग मिशन द्वारा तैयार की जा रही ब्लू बुक और उसके विभिन्न अध्याय तथा सार से अवगत कराया। संचालक राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र श्री धनराजू एस ने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के द्वारा तैयार की जा रही ‘‘मेंटरिंग ब्ल्यू बुक‘‘ के प्रारुप पर विमर्श के लिए हुई वर्चुअल कार्यशाला के शुरूआती सत्र को संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला के निष्कर्षों के आधार पर नेशनल मेंटरिंग मिशन द्वारा तैयार की जा रही ‘‘मेंटरिंग ब्ल्यू बुक‘‘ के प्रारुप को अंतिम रुप प्रदान किया जायेगा। कार्यशाला में पैनल चर्चा के दौरान एनसीटीई  के प्रतिनिधि ने मेंटरिंग के लिए इस पहल को बाटमअप एप्रोच बताया और एनईपी के क्वालिटी फोकस से जोड़ कर प्रस्‍तुत किया। पीपल संस्था की एजुकेशन डायरेक्टर ने अपने लंबे मेंटरिंग अनुभवों को साझा किया। उन्होंने कहा कि प्राथमिक कक्षाओं में अध्‍यापन एक जटिल प्रक्रिया है और नए शिक्षकों को मेंटरिंग प्रक्रिया से बहुत लाभ मिलता है। शिक्षकों की मेंटरिंग में आपसी विश्‍वास, स्‍वयं का आचरण, सटीक और भयमुक्‍त प्रश्‍नोत्‍तरी का गुण परम् आवश्‍यक है। श्री सचिन आशापूरे ने शिक्षकों के सहयोगी मार्गदर्शन (मेंटरिंग) के क्षेत्र में एटीएम शब्द का इस्तेमाल करते हुए Acceptance, Trust, Motivation (स्‍वीकार्यता, विश्वास, मोटिवेशन) इन बिंदुओं का समावेश प्रस्‍तावित ब्‍ल्‍यू बुक में करने पर जोर दिया।


ई-शपथ लेकर जिन्दगी को हाँ और नशे को ना कहें

      
नशीली दवाओं के सेवन की रोकथाम को जनान्दोलन बनाने के लिए देश और प्रदेश में 'Say Yes to Life, No To Drugs' ('जिन्दगी को हाँ और नशे को ना कहें') ई-शपथ कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है। कार्यक्रम का उद्देश्य जन-जन को नशीली दवाओं के दुष्प्रभावों के विरूद्ध जागरूक करना है। केन्द्रीय गृह मंत्रालय के नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो द्वारा ई-शपथ लेने पर प्रमाण-पत्र भी जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन शपथ
शासन द्वारा ई-शपथ के लिए वेबसाइट mygov.in पर "Say Yes to Life, No to Drugs' पर लिंक - http://pledge.mygov.in/fightagainstdrugabuse/ जारी की गई है। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा सभी कलेक्टरों और मुख्य कार्यपालन अधिकारी (जिला पंचायत) को जारी किए गए पत्र में युवाओं और समाज के सभी वर्गों के लोगों को अपने मोबाइल से ई-शपथ लेने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए गए हैं।


एकीकृत और संस्कृत छात्रवृत्ति के लिए आवेदन आमंत्रित


शासकीय महाविद्यालयों में दिव्यांग विद्यार्थियों को सत्र 2021-22 में कम्प्यूटर और प्रबंधन में शिक्षा प्राप्त करने के लिए जीवन निर्वाह भत्ता और परिवहन भत्ता राशि के भुगतान के लिए 30 जनवरी, 2022 तक आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। मध्यप्रदेश के शासकीय और अनुदान प्राप्त महाविद्यालय में एकीकृत और संस्कृत छात्रवृत्तियों के लिए भी 30 जनवरी, 2022 तक आवेदन किये जा सकेंगे। आवेदन संस्था प्रमुख से अग्रेसित कराकर उच्च शिक्षा सतपुड़ा भवन भोपाल भेजना होगा। योजना में पात्रता संबंधी विस्तृत जानकारी विभाग की वेबसाइट www.highereducation.mp.gov.in पर देखी जा सकती है।


कोई भी व्यक्ति फुटपाथ पर न सोए इसकी व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सर्द रातों में गरीब भाई-बहन विशेषकर मजदूरी करने आये लोगों को जिन्हें जगह नहीं मिलती और वह सड़क किनारे फुटपाथ पर सो जाते हैं। ऐसे लोगों को रैनबसेरा में सहारा मिलता है। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति फुटपाथ पर न सोए इसकी आवश्यक व्यवस्थाएँ सुनिश्चित की जाएँ। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलेक्टर को निर्देशित करते हुए कहा कि फुटपाथ पर सोने वाले व्यक्तियों की व्यवस्था सुनिश्चित करें। रैन बसेरों की सुविधायें और स्थान बढ़ाने की जरूरत है, जिससे अधिक से अधिक लोग सुविधा प्राप्त कर सकें।

कोई टिप्पणी नहीं: