झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा I ह्रदय राखि कौसलपुर राजा II, हरिजन जानि प्रीति अति गाढ़ी। सजल नयन पुलकावलि बाढ़ी॥, मंगल भवन अमंगल हारी I द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी II, हरि अनंत हरि कथा अनंता I कहहि सुनहि बहुबिधि सब संता II, दीन दयाल बिरिदु संभारी । हरहु नाथ मम संकट भारी।I, माता पिता की सेवा करें....बुजुर्गों का ख्याल रखें...अपनी प्रतिभा और आचरण से देश का नाम रौशन करें...

शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2022

झाबुआ (मध्य प्रदेश) की खबर 25 फ़रवरी

शबरी के त्याग तपस्या से प्रत्येक आदमी को प्रेरणा लेनी चाहिए-- स्वामी प्रणवानन्द


jhabua news
पारा । धर्म रक्षक सेवा समिति द्वारा ग्राम रोटला में आयोजित की जा रही श्रीमद भागवत कथा के तीसरे दिन की कथा में व्रन्दावन धाम के महामंडलेश्वर 1008 स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती ने माता  शबरी जयंती के पावन प्रसंग पर  भगवान राम के प्रति शबरी की भक्ति का गुणगान करते हुवे कहा शिरोमणि मां शबरी के त्याग तपस्या भक्ति के आदर्श को प्रत्येक मनुष्य को अपनाने की प्रेरणा प्रदान कि।


’ईश्वर के नाम की महिमा’

पूज्य महाराज श्री जी ने कथा प्रसंग में भगवान के नाम के कीर्तन और गुणगान की महिमा बताई प्रभु के नाम का जप करने से जीवन की समस्त बाधाओं से पार पाने का सामर्थ्य प्राप्त होता है ईश्वर की कृपा की अनुभूति होती है।


’परमात्मा से क्या मांगना चाहिए’

श्रीमद् भागवत कथा के तृतीय दिवस पर पूज्य महाराज श्री जी ने कथा प्रसंग को आगे बढ़ाते हुए बताया कि मनुष्य को ईश्वर से क्या मांगना चाहिए भगवान से केवल भगवान की भक्ति और उनकी अटल स्मृति बनी रहे यहीं मांगना चाहिए।


प्राचीन शंकर मन्दिर पर धूमधाम से मनेगा महाशिवरात्रि महोत्सव, चार दिनों तक होंगे विभिन्न आयोजन


पारा  । शिव आदिशक्ति विवाह महोत्सव महा शिवरात्रि के पावन पर्व पर पारा नगर के बस स्टेण्ड स्थिति प्राचीन शिव मंदिर पर चार दिवसीय  महाशिवरात्रि एवं  शिव आदिशक्ति विवाह महोत्सव का आयोजन इस वर्ष होने जा रहा है।  उक्त जानकारी देते हुवे पंडित सजंय शर्मा ने बताया कि इस महोत्सव के प्रथम दिन 26 फरवरी 2022 शनिवार को श्री रामायण मंडल पारा द्वारा प्राचीन शिव मंदिर प्रांगण में सुंदरकांड का पाठ किया जाएगा। साथ ही चार दिनो तक विभिन्न आयोजनों के साथ 1 मार्च को धूमधाम से महाशिवरात्रि मनाई  जायेगी। महाशिवरात्रि के दिन सुबह से पूजन, रुद्राभिषेक, हवन, पूर्णाहुति ,महा आरती ,के पश्चात नगर में शिव बारात निकाली जाएगी तत्पश्चात सायं कालीन आरती और भव्य श्रंगार दर्शन के साथ फलाहारी महा प्रसादी का वितरण किया जावेगा। रात्री में रामायण मंडल द्वारा मधुर भजनों के साथ भूत भावन भगवान भोलेनाथ का रात्री जागरण होगा।


वनवासी कल्याण परिषद्, झाबुआ द्वारा शबरी जयंती पर कृतित्व परिचर्चा कार्यक्रम

  • भक्ति की शक्ति की तरंग का प्रवाह भक्त और भगवान मै सम्बन्ध का आधार बनता है- दिनेश सक्सेना
  • माता शबरी को श्रद्धा से याद किया

jhabua news
झाबुआ । वनवासी कल्याण परिषद्, नगर इकाई,झाबुआ द्वारा, माता शबरी की जयंति पर उनकी प्रभुश्री राम के प्रति अनन्य भक्ति भावना पर परिचर्चा व संवाद वनवासी कल्याण परिषद द्वारा आयोजित किया गया, जिसमे प्रमुख वक्ता के रूप मै, प्रसिद्ध इतिहासविद डॉ. के के त्रिवेदी, वरिष्ठ अधिवक्ता व विचारक दिनेश सक्सेना, प्रसिद्ध चिंतक पंडित गणेश उपाध्याय, वरिष्ठ प्राध्यापक व प्रखर साहित्यकार डॉ.अंजना मुवेल द्वारा माता शबरी की भक्ति भावना पर अपने विचार रखे गए, डॉ अंजना मुवेल द्वारा शबरी की वैचारिक भावना और उनका तत्कालीन सामाजिक भाव पर विचार प्रकट करते हुए, भाव सरलता और प्रखरता के साथ भक्ति तत्व पर विचार रखे,। पंडित गणेश उपाध्याय द्वारा विभिन्न प्रसंगो द्वारा शबरी की भक्ति और उनकी मानसिक सरलता के द्वारा प्रभु राम की कृपा पात्र होने का वृत्तांत बताया, । वरिष्ठ अधिवक्ता दिनेश सक्सेना द्वारा प्रभु व भक्त के बीच  विशिष्ट तरंग प्रवाह व मानसिक जुड़ाव बताया गया। इतिहासविद डॉ के के त्रिवेदी द्वारा सरल भक्ति प्रवाह व दर्शन द्वारा भक्ति पक्ष की सशक्तता व माता शबरी की सरलता व उच्च भक्ति भावना पर विचार रखे गए,। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संघ के जिला संचालक मानसिंह भूरिया द्वारा वनवासी कल्याण परिषद् की स्थापना व उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए, वंचितों के अवदान व पुनः रेखांकित व मूल्यांकन करने की आवश्यकता पर बल दिया,। प्रथमतः स्वागत उदबोधन देते हुए, विषय की महत्ता पर वनवासी कल्याण परिषद् के अध्यक्ष मनोज अरोडा द्वारा प्रकाश डाला व आयोजन की जरूरतों पर विचार रखते हुए समरसता व समाज पर विचार रखे। श्री अरोडा ने बताया कि माता शबरी भील राजकुमारी थी। उनका स्थान प्रमुख रामभक्तों में है। राजकुमारी शबरी बेहद ही होनहार और खूबसूरत थी , उनके पिता एक नगर के राजा थे , राजकुमारी शबरी के लिए नगर की बालाएं , पुष्प लेकर आती थी । उनका राज्य में बड़ा आदर था । जब वह बड़ी हुई तब उनके पिता ने उनकी शादी , निकटवर्ती राज्य के भील राजकुमार से कर दी , भील राजकुमार बेहद ही सुन्दर और अच्छे गुणों वाला था। वनवास के समय राम-लक्ष्मण ने शबरी का आतिथ्य स्वीकार किया था और उसके द्वारा प्रेम पूर्वक दिए हुए कन्दमूल फल खाये कुछ लोग जूठे बेरो का वर्णन करते हैं तथा इसे रामायण में देखा जा सकता हैं। इस से प्रसन्न होकर शबरी को परमधाम जाने का वरदान दिया। श्री अरोडा ने माता शबरी के आध्यात्म एवं आदर्श पर भी विचार व्यक्त किये ।  परिचर्चा का संचालन करते हुए वनवासी कल्याण परिषद् के नगर सचिव व साहित्यकार शरत शास्त्री द्वारा आदिवासी योद्धाओ के विभिन्न कालखंडो मै देश के प्रति प्रेम व उनके अमूल्य योगदान को याद किया । अंत मै आभार परिषद के नगर उपाध्यक्ष जयेन्द्र वैरागी ने माना । कार्यक्रम मै वरिष्ठ साहित्यकार जिला संगठन मंत्री गणपति मुनिया, महेश मुजाल्दा , पी डी रायपुरिया, एम एल फुलपगारे, नाना राठौर,महेश वर्मा प्रेमअबिद सिंह पंवार व स्वर्ण कर समाज की प्रदेश अध्यक्ष चेतना चौहान आश्रम के विद्यार्थियों भी उपस्थित रही ।


जमाखोरों ने बढ़ाई तेल की कीमत - आम आदमी के लिए मुश्किल हुआ किचन का बजट


थांदला। हिन्दू मुस्लिम और राष्ट्रवाद को मुद्दा बनाकर सत्ता में आई भाजपा सरकार महंगाई पर कोई ठोस कदम उठाने में नाकाम रही है। पेट्रोल डीजल व गैस के बढ़ते दामों ने जहाँ व्यापारियों की कमर तोड़ दी है वही उनके द्वारा मुनाफा वसूली के लिए किए जा रहे भंडारण से रसोई का बजट भी अब आम आदमी के बस से बाहर होने लगा है। सूत्रों की माने तो जिलें में अनेक व्यापारी ऐसे है जिनके पास थोक व्यापार का लाइसेंस नही है वही उनके द्वारा आवश्यकता से अधिक भंडारण किया जा रहा है। महंगाई नियंत्रण के लिये केंद्र व राज्य शासन के केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा थोक व खुदरा व्यापारियों के लिए भंडारण सीमा निर्धारित की हुई है बावजूद इसके उस पर रोकथाम के लिए जिम्मेदार विभाग मलाई खाकर आराम कर रहे है।    शक्कर व दालों में उछाल के बाद अब खाद्य तेलों में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिल रही है। विगत दो दिनों में ही खाद्य तेलों में 50 रुपये से लेकर 200 रुपये की वृद्धि प्रति केन (15 लीटर) देखी जा रही है जो जमाखोरी के कारण और बढ़ने की संभावना है। इंदौर, रतलाम व दाहोद के मंडी में अभी दामों में आंशिक उछाल देखने को मिल रहा है जबकि थांदला व आसपास इसका दोगुना प्रभाव देखने को मिल रहा है। आम आदमी से जुड़ी इस समस्या का जवाब किसी भी राजनेताओं के पास नही दिख रहा है वही महंगाई की मार से आम आदमी मरने को मजबूर हो रहा है।


दक्षिणमुखी मा कालिका मंदिर के लिये जनसहयोग देने की अपील की गई, यज्ञ शाला सहित अन्य सुसज्जतिकरण कार्य मंदिर  की बढायेगें शोभा


झाबुआ । नगर के नेहरू मार्ग स्थित कालिका माता मंदिर शहर का सबसे प्राचीन मंदिर है। माताजी की प्रतिमा दक्षिणमुखी है। झाबुआ के अलावा देश में ही कोलकाता में इस तरह की प्रतिमा है। इमली के वृक्ष के नीचे स्थित माता की प्रतिमा पर झाबुआ महाराजा गोपालसिंह ने लकड़ी के पाट व कवेलू डलवाकर टापरी बनवाई थी। राजा उदयसिंह ने वर्तमान मंदिर का पक्का निर्माण कराया। कहते हैं राजा दशहरा युद्ध जीतने के बाद सीधे माता मंदिर में आते थे। माता के दायीं ओर अन्नपूर्णा व बायीं ओर चामुंडा माता की प्रतिमा है। माता दिन में तीन रूप बदलती है। श्रद्धालु मंदिर की दीवार पर उल्टा स्वस्तिक बनाकर मन्नत लेते हैं। मनोकामना पूरी होने पर पुनः सीधा स्वस्तिक बनाते हैं। इस तरह नगर की इस प्राचिन धरोहर एवं शक्तिपीठ के रूप  में मान्यता प्राप्त दक्षिणमुखी कालिका माता मंदिर का  जिर्णोद्धार करने के लिये मध्यप्रदेश सरकार के धर्मस्व विभाग 10 लाख रूपये प्रदान किये है। तदनुसार कलेक्टर झाबुआ के मार्गदर्शन में इस मंदिर के जिर्णोद्धार एवं साज सज्जा का काम इन दिनों तेजी से चल रहा है। मंदिर का निर्माण कार्य पूरा होने पर आगामी नवरात्री पर्व के दौरान इसकी छटा में ओर अधिक निखार आवेगा । प्राचिन दक्षिणमुखी महाकाली मंदिर  की स्थाई समिति के सदस्यों एडवोकेट राजेन्द्र अग्निहौत्री, कांतिलाल नानावटी, राजेन्द्र पुरी, चन्दूभाई जायसवाल,राधेश्याम परमार, कन्हैयालाल राठोर,मनोज शाह, मनोज सोनी,अनीश शर्मा,राजेश डामोर,महेन्द्र शर्मा,एवं हेमेन्द्र नाना राठौर द्वारा नगर एवं अंचल की धर्मप्राण जननता से अनुरोध किया है कि धर्मस्व विभाग के सहयोग से मंदिर के पुनरूद्धार कार्य के अलावा ही माताजी के मंदिर मे स्थाई यज्ञ शाला एवं अन्य निर्माण कार्य भी करवाये जाने की श्रद्धालुओं की भावनाओं को देखते हुए ,अपील की गई है कि माता जी मंदिर के सुसज्जतिकरण के लिये तन मन धन से निर्माण कार्य के लिये सहयोग करके अधिक से अधिक भागीदारी करें । मंदिर के पूजारी राजेन्द्र पुरी के अनुसार मंदिर के जिर्णोद्धार निर्माण का कार्य धर्मस्व विभाग के द्वारा तेजी से करवाया जारहा है तथा मंदिर की छत का कार्य पूर्णता की ओर है। समिति के राजेन्द्र अग्निहौत्री ने भी सभी धर्मप्रमियों से तन-मन धन से मंदिर के इस पुनित कार्य में सहयोग करने की अपील की है ।


नगर में सिर्फ 15 दिन मिलता है पानी ओर नगरपालिका वसूलती हैे पूरे महीने की रकम,

  • जलकर  की रकम बढाने के विरोध में नगर में जनसहयोग से किया जासकता है नगर बंद, वार्ड क्रमांक 5 के पार्षद नरेन्द्र संघवी ने जताया विरोध

झाबुआ । नगरपालिका द्वारा जनता को मूलभूत सुविधायें देने का दायित्व होता है, ओर इसके बदले नगरपालिका प्रतिवर्ष नागरिकों से टेक्स भी वसूलती है । नगरपालिका परिषद द्वारा नगर में जल प्रदाय करने का जिम्मा लिया हुआ है, पूर्व में नगर में जल प्रदाय लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के माध्यम से होता था तथा जल प्रदाय शुल्क 12 से 15 रूपये प्रति नल कनेक्शन लिया जाता रहा है। नगरपालिका झाबुआ ने जब से पीएचई से उक्त व्यवस्था हेण्डेड ओव्हर की है तब से जल प्रदाय व्यवस्था पूरी तरह लडखडा चुकी है तथा नागरिकों को शुद्ध पेयजल की आपूर्ति भी पर्याप्त रूप  से नही हो पारही है। विगत दिनों कांग्रेस बहुमत वाली नगरपालिका परिषद ने नलो से प्रदाय किये जाने वाले जल का मासीक शुल्क 200/रुपये प्रतिमाह कर दिया है जिसे लेकर नगर के जल उपभोक्ताओं में आक्रोश साफ साफ दिखाइ्र दे रहा है। वार्ड क्रमांक 5 के पार्षद नरेन्द्र संघवी ने इसे लेकर अपना प्रखर विरोध दर्ज कराते हुए कहा है कि नगरपालिका झाबुआ ने नगर की जनता  तथा वार्ड के कइ्र पार्षदों को विश्वास मंे लिये बगैेर ही  नल जल प्रदाय का चार्ज 200 रुपये कर दिया है।  श्री संघवी ने कहा कि नगर में जलकर के शुल्क मे बढोत्तरी को लेकर हमने विरोध भी दर्ज कराया था । लेकिन नगरपालिका परिषद में हमारा बहुमत नहीं होने से यह बढोत्तरी करने का  प्रस्ताव पास हो गया था । हमे जनता के अधिकारों को लेकर सडक पर उतरना पडेगा । जिस प्रकार कोविड-19 के दोरान नगर में दुकाने बंद रखी गई थी, इसी तरह नगरवासी एक दिन जलकर के विरोध में नगर बंद रखने का आव्हान करें । श्री संघवी के अनुसार उन्होने कइ्र बार सीएमओ नगरपालिका को बता भी चुके है कि नगर में ं एक रोज छोड़कर पानी एक समय ही  दिया जा रहा है । महीने के 15 रोज ही वास्तव में जल प्रदाय हो पाता है। जबकि रोज नल देने का प्रस्ताव पारित किया गया है । और अगर संयोग से पाइपलाइन फूट जाती है तो 5 दिन पाइप लाइन फूटीलाइन  जोड़ने में लग जाते है वे 5 दिन भी कम हो जाते हैं तो  महीने में 10 से 15  दिन ही नल आते हैं । इसलिये 15 दिन जल प्रदाय का चार्ज 200 रुपये बहुत ज्यादा है । पार्षद नरेन्द्र संघवी का कहना है कि आम जनता का सहयोग इसमें मिले इसके लिये वे जनता से आव्हान कर रहे है कि सिर्फ 15 दिन पानी देने वाली नगरपालिका पूरे महीने के 200 रुपये किस आधार पर वसुल रही है, इसके लिये सडकों पर आकर बिना आन्दोलन किये हक्क मिलना मुश्किल है। नगरपालिका झाबुआ द्वारा घर घर जाकर जलकर की राशि की वसुली कर रही है, यहां तक तो ठीक लेकिन जिन लोगों के नल कनेक्शन तक कट चुके हे उनके भी बिल  नगरपालिका देरही हे। जिससे नगर के नागरिकों में व्यापक असंतोष है। उन्होने नगरपालिका परिषद से अनुरोध किया है कि पारित प्रस्ताव के अनुसार नगर में प्रतिदिन पेय जल का प्रदाय किया जावे या ्िफर  आधे महीने प्रदाय होने की स्थिति में उस मान से आधा बिल दिया जाना चाहिये । उक्त प्रस्ताव झाबुआ की जनता  की कमर तोडने वाला हे इस पर पुनर्विचार किया जाना जरूरी है।


मध्यप्रदेष श्रमजीवी पत्रकार संघ की जिला ईकाई का हुआ गठन, पण्डित महेन्द्र तिवारी जिलाध्यक्ष घोषित, अन्य पदों की भी हुई घोषणा ।


झाबुआ । मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार संघ के प्रांताध्यक्ष शलभ भदौरिया के निर्देशानुसार एवं प्रदेश के वरिष्ठ मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष शरद जोशी, इन्दौर एवं उज्जेन संभाग के प्रभारी राजेन्द्र पुरोहित की सहमति एवं संभागीय अध्यक्ष धर्मेन्द्र शुक्ल की सलाह पर महासचिप सुनील कुमार त्रिपाठी द्वारा श्रमजीवी पकार संघ झाबुआ ईकाई की घोषणा की गई तदनुसार पं. महेन्द्र तिवारी प्रधान संपादक आजाद भूमि को म.प्र.श्रमजीवी पत्रकार संघ झाबुआ का जिला अध्यक्ष बनाया गया है। आईबीसी 24 चैलन के संवाददाता हरीश यादव को महा सचिव, मुकेश सिसौदिया संवददाता बंसल न्यूज चेनल को कार्यकारी जिला अध्यक्ष, शक्तिसिंह देवडा संवाददाता भारत नेशन को उपाध्यक्ष, हेमेन्द्रकुमार संवाददाता दैनिक भास्कर थांदला रोड को उपाध्यक्ष, राजेन्द्र सोनी  संवाददाता आजाद भूमि को उपाध्यक्ष, बबलू बैरागी संवाददाता दूर दर्शन न्यूज पेटलावद को उपाध्यक्ष, कल्याणमल जेन संवददाता नईदुनिया झकनावदा को कोषाध्यक्ष, धर्मेन्द्र पांचाल संवाददाता माही की गुंज को उपाध्यक्ष, प्रवीण बसेस संवाददाता नई दुनिया घुघरी पेटलावद को सचिव,, लोहित झामर संवाददाता खुलासा फर्स्ट को उपाध्यक्ष, जुजर अली बोहरा संवाददाता राजएक्सप्रेस  थांदला रोड को सचिव, निलेश सोनी संवाददाता साधना न्यूज पेटलावद को सचिव, ऋतिक शर्मा संवाददाता मालवा लाईव को संयुक्त सचिव, शान ठाकुर संवाददाता न्यूज वर्ल्ड पेटलावद को जिला मीडिया प्रभारी, मुकेश भट्ट संवादददाता नई दुनिया थांदला को संयुक्त सचिव, अशोक कुमार लोदावरा रिपोर्टर पुलिस पब्लिक प्रेस बामनिया को सचिव, सुरेश मुलेवा ब्यूरो चिफ साधना न्यूज चेनल पेटलावद को संयुक्त सचिव, राकेश कुमार डूंगरवाल संवादददाता चैतन्य लोक  करवड को सचिव, अंतिम बेसेर संवाददाता दंबंग दुनिया सारंगी को संयुक्त सचिव, दौलत गोलानी आजाद भूमिक को संयुक्त सचिव एवं मीडिया प्रभारी, मेहूल बम संवाददाता स्वतंत्र ऐलान खवासा को कार्यकारीणी सदस्य,, अजय नागर संवाददाता वाईस आफ राईट्स न्यूज चैनल को संयुक्त सचिव, प्रहलाद प्रजापति संवददाता पत्रिका  बरवेट को कार्यकारीणी सदस्य, सुनील कुमार पाटीदार संवददाता नई दुनिया रामगढ को कार्यकारीणी सदस्य, राजेन्द्र मालवीय संवददाता उंबंग दुनिया बाछीखेडा को कार्यकारीणी सदस्य, जितेन्द्र वागरेचा संवाददाता नवभारत खवासा काो कार्यकारीणी सदस्य, विकास चोपडा संवाददाता अक्षर विश्व बामनिया को कार्यकारीणी सदस्य, बी,के.सिंह ब्यूरो चिफ दैनिक समय जगत को कार्यकारीणी सदस्य, नीतिराजसिंह राठौर संवाददाता प्रदेश सत्ता बोडायता को कार्यकारिणी सदस्य तथा मुकेश परमार संवाददाता सुदर्शन न्यूज को कार्यकारीणी सदस्य नियुक्त किया गया है । प्रदेश संगठन ने सभी नव नियुक्त पदाधिकारियों एवं कार्यकारीणी सदस्यों को बधाई देते हुए कहा है कि श्रम जीवी पत्रकार संघ की झाबुआ जिला ईकाई पूरे जोश के साथ कार्य करेगी और जिले के सभी सभी सदस्यों के लिये नही बल्कि समुचे श्रमजीवी पत्रकार सार्थियों के मान समान की रक्षा के लिये संघर्षरत रहेगी । इन सभी पदाधिकारियों का कार्यकाल एक वर्ष का रहेगा। जिला स्तरीय कार्यकारीणी की बैठक प्रति तीन माह में एक बार, 6 माह में साधारण सभा एवं वर्ष मं एक बार जिला सम्मेलन आयोजित किया जाना होगा । संगठन के जिलाध्यक्ष पंण्डित महेन्द्र तिवारी ने विश्वास दिलाया है कि मध्यप्रदेश श्रमजीवी पत्रकार के मार्गदर्शन में जिला संगठन पुरी मुश्तैदी से कलमकारों के हितों के लिये कार्य करेगा तथा संगठन के निर्देशानुसार अपने दायित्वों का निर्वाह करता रहेगा ।


प्रथम अखिल भारतीय विराट कवि सम्मेलन आज।


थांदला- शाहिद चंद्रशेखर आजाद के बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर स्थानीय आजाद चोक में आजाद एकता मंच के बैनर तले जिले के राष्ट्रीय कवि निसार रंभापुरी के संयोजन में प्रथम अखिल भारतीय कवि सम्मेलन सम्पन्न होगा। आजाद एकता मंच के संयोजक मनोज चतुर्वेदी, सह सयोजक जावेद खान ने बताया कि नगर के पत्रकार स्वर्गीय कुंदन अरोड़ा, चंदू प्रेमी,राकेश पाठक,पूनमचंद मिस्त्री,मेहरबान सिंह सोलंकी की स्मृति में आयोजित इस कवि सम्मेलन में नगर के स्थानीय कवि सरफराज भारती, आशीष नगर सहित अंतरष्ट्रीय हास्य शायर व गीतकार अब्दुल सलाम खोकर मुंबई, शुश्री जीनत मुरादाबादी गीत गजल,श्रंगार रस के साथ भोपाल की श्रंगार रस हास परिहास कवियित्री सुश्री नम्रता नमिता, राजगड के वीर रस कवि नरेंद्र ठाकुर,हिमांशु हिन्द इंदौर, हास्य व्यंग्य व लाफ्टर कवि अमित चितवन ग्वालियर काव्यपाठ कर सुधि श्रोताओ को वीर रस,हास्य,व्यंग,आज आदि रासो में सरोबार करेंगे। आयोजन को ले कर तैयारियां पूरी हो चुकी है। आयोजको ने शहीद चंद्र शेखर के बलिदान दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में पहुच कार्यक्रम सफल बनाने की अपील की है।


महामहिम राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय में विद्यार्थियों से किया संवाद

  • बच्चों से संवाद करते हुए बेहतर शिक्षण प्राप्त करने की बात कही 

jhabua news
झाबुआ। म.प्र. के महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल तीन दिवसीय झाबुआ-अलीराजपुर दौरे के अंतिम दिवस आज एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय पेटलावट में आयोजित विद्यार्थी संवाद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। महामहिम राज्यपाल महोदय श्री पटेल का विद्यालय आगमन पर गणमान्यजन एवं स्कूली विद्यार्थियों ने परम्परागत रूप से स्वागत किया। विद्यालय परिसर का अवलोकन करते हुए उन्होंने प्रयोग शाला का निरीक्षण करते हुए यहां बच्चों से चर्चा की। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा का पूजन, दीप प्रज्जवलन एवं पुष्पमाला अर्पित कर शुभारंभ किया। कार्यक्रम में स्कूली विद्यार्थियों ने विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महा महिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने स्कूली बच्चों से मन लगाकर पढाई करने का मंत्र देते हुए कहा यहां कडी मेहनत करते हुए बच्चें अच्छी तरह से पढाई करें और आगे बढे। उन्होंने बच्चों से संवाद करते हुए राष्ट्रपिता, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के नाम उनके जीवन संबंधित जानकारी पूछी। बच्चों ने भी पूरे उत्साह से संवाद करते हुए जानकारी दी। उन्होंने बेटी पढाओ बेटी को आगे बढाओं का संदेश देते हुए शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने एकलव्य विद्यालय खोले जाने के मूल उद्देश्य को अवगत कराते हुए सभी उक्त विद्यालय के माध्यम से बेहतर शिक्षण प्राप्त करने की बात कही। उन्होंने राष्टपिता महात्मा गांधी के प्रिय भजन वैष्णवजन तो तैने कहिये ये पिर पराई जाने रे के भावार्थ से बच्चों को उसके महत्व की जानकारी देने की बात कही। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के संदेश के मूलमंत्र को आत्मसात करते हुए लक्ष्य प्राप्त होने तक लगातार आगे बढने की बात कही। उन्होंने कच्छ गुजरात के एक संस्मरण को सुनाते हुए पर्यावरण संरक्षण के महत्व को बताया। उन्होंने बच्चों से बडे ही सहज ढंग से संवाद करते हुए उन्हें शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में सांसद श्री गुमानसिंह डामोर, पूर्व विधायक सुश्री निर्मला भूरिया, कलेक्टर श्री सोमश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, एसडीएम पेटलावद श्री शिशिर गेमावत सहित अन्य गणमान्यजन, अधिकारीगण स्कूली स्टॉफ एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे। कार्यक्र्रम में हितग्राहियों का वनाधिकार पत्र, लाडली लक्ष्मी प्रमाण पत्र, महिला स्वयं सहायता समूहों को हितलाभ वितरण, मुख्यमंत्री पथ विक्रेता हितग्राहियों को हितलाभ, स्टेट इंडियन कराते चेम्पियनशीप कुमारी पूजा वाखला एवं कुमारी लता भाबर को मेडल एवं पुस्तक का वितरण करते हुए सम्मानित किया। उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों से संवाद किया। उक्त कार्यक्रम के पश्चात स्कूली बच्चों के छात्रावास परिसर का निरीक्षण करते हुए यहां छात्रावास परिसर में पौधारोपण किया। महामहिम राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल को छात्रावास परिसर में गार्ड ऑफ आनर दिया गया।


मार्च-2022 को वर्ष की प्रथम नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा


झाबुआ।  मध्यप्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार जिला झाबुआ में माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ के अध्यक्ष श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी के निर्देशन में दिनांक 12 मार्च-2022 को वर्ष की प्रथम नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। नेशनल लोक अदालत में मोटर दावा दुर्घटना क्षतिपूर्ति प्रकरणों के निराकरण के लिए दिनांक 24.02.2022 को जिला न्यायालय परिसर स्थित ए.डी.आर. भवन में माननीय प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ श्रीमान मोहम्मद सैय्यदुल अबरार जी के मार्गदर्शन में न्यू इण्डिया इंश्योरेंस कंपनी के बीमा क्लेम संबंधी प्रकरणों में राजीनामा के लिए सहमत होने के लिए लोक अदालत प्रभारी प्रथम अपर जिला न्यायाधीश श्री संजय चौहान एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्रीमान लीलाधर सोलंकी ने न्यू इण्डिया इंश्योरेंस कंपनी के पैनल अधिवक्ताओं तथा कलेमेन्ट व उनके अधिवक्ताओं की प्रीसिटिंग बैठक ली। इस प्रीसिटिंग बैठक में श्री योगेश जोशी, श्री हेमेन्द्र प्रसाद अग्निहोत्री, श्री युनूस लोधी व अन्य अधिवक्तागण उपस्थित रहें। मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा संबंधी प्रकरणों में लोक अदालत क्लेम केसेस प्रभारी श्री संजय चौहान एवं सचिव/अपर जिला न्यायाधीश श्री लीलाधर सोलंकी ने स्वयं समझौता कराने का प्रयास किया गया जिसमें 11 प्रकरणों में राजीनामा की संभावना बनी एवं लगभग 44 लाख 77 हजार रूपयें के समझौता हुआ। समस्त मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति दावा प्रकरणों के पक्षकारों से अनुरोध है कि जिनका मामला लोक अदालत में लंबित है या कोई प्रीलिटिगेशन मामला लोक अदालत में प्रस्तुत करना चाहता, ऐसे व्यक्ति व पक्षकार प्रकरण का राजीनामा द्वारा निपटारा के लिए विरोधी पक्षकार के साथ संबंधित खंडपीठ व न्यायालय में संपर्क कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झाबुआ में भी संपर्क किया जा सकता है।


अंतराष्टींय शतरंज स्पसर्धा में दिमागी जंग 26 से शुरू

  • चंद्रशेखर आजाद स्मृजति अंतरराष्ट्रीय रैपिड रेटिंग शतरंज स्पर्धा 26 से
  • कलेक्टजर सोमेश मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता  करेंगे स्पवर्धा का उदघाटन

 झाबुआ,। जिला प्रशासन झाबुआ के तत्वाधान में 26 और 27 फरवरी को अंबा पैलेस में चंद्रशेखर आजाद मेमोरियल फिडे रेटिंग रैपिड शतरंज स्पर्धा का आयोजन किया जा रहा है। 300000 रूपये प्राइज मनी की यह मध्यप्रदेश शतरंज खेल इतिहास की सर्वाधिक पुरुस्कार राशि वाली रैपिड स्पर्धा है। मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ में प्रतिभावान खिलाड़ियों को सुलभ अवसर एव अंतर्राष्ट्रीय मंच प्रदाय करने कि दिशा में जिला प्रशासन की यह अभिनव पहल है। उक्त स्पर्धा के संबंध में ज्यादा जानकारी देते हुए टूर्नामेंट डायरेक्टर गौरव चतुर्वेदी ने बताया कि स्पर्धा वर्ल्ड चेस फेडरेशन,अखिल भारतीय शतरंज संघ और मध्यप्रदेश तदर्थ कमेटी द्वारा अनुमोदित है। इस स्पर्धा में देश के कई दिग््गज शतरंज खिलाडी हिस्सा् ले रहे है। उक्ति स्पर्धा में खेलने वाले खिलाडियों श्रेष्ठ खिलाडियों के साथ खेलकर इंटरनैशनल रेटिंग प्राप्त कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनाने का सुनहरा अवसर मिलेगा। प्रतियोगिता के तकनीकी पक्ष के बारे में जानकारी देते हुए गौरव चतुर्वेदी द्वारा बताया गया की स्पर्धा में कुल 52 पुरुस्कार रखे गए हैं।जिसमे प्रथम 50000 द्वितीय 30000 तृतीय 20000 है। इस प्रकार विविध श्रेणियों में कुल 52 प्राइज दिए जाएंगे। इस स्पर्धा में हरियाणा, तैलंगाना, गुजरात, बिहार, राजस्थाान, दिल्ली, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, केरल, तमिलनाडु, छत्तीासगढ और देश के विभिन्न प्रांतों के नामचीन खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। उक्त‍ प्रतियोगिता में बैंगलौर के इंटरनेशनल मास्टमर चक्रवर्ति एम0 रेड्डी अपने खेल का जौहर दिखायेंगे । स्पर्धा में अन्य कई चोटी के शतरंज खिलाडीयों के शिरकत करने की संभावना है। प्रतियोगिता मे मुख्य निर्णायक इंटर नेशनल ऑरबीटर सुनील सोनी होंगें। यह टूर्नामेंट विश्व शतरंज महासंघ के अधतन नियमों के आधार पर दो दिनों तक आयोजित है।प्रतियोगिता स्विस पद्धति से खेली जाएगी।जिसमे 25$10 टाइम कंट्रोल के कुल 8 राउंड होंगे। स्पर्धा की तैयारियों के संबंध में आयोजन कमेटी चेयरमैन सिद्धार्थ जैन (मुख्य कार्यपालन अधिकारी) जिला पंचायत झाबुआ द्वारा बताया गया कि झाबुआ जिले में इस तरह के अंतराष्ट्रीय आयोजन का किया जाना खेल के विकास और समृद्धि की दिशा में एक निर्णायक प्रयास है। उक्त स्पर्धा में प्राप्त जानकारी अनुसार लगभग 130 खिलाडियों ने भाग लिया है। जिसमें लगभग 70 इंटरनेशनल रेटेड खिलाडी है। झाबुआ जिले के खिलाडियों में भी स्पर्धा को लेकर अत्यंत उत्साह है। जिले के लगभग 30 खिलाडी प्रतियोगिता में शामील हो रहे है। उक्त आयोजन की तैयारियों को जिला कलेक्टर झाबुआ श्री सोमेश मिश्रा के विशेष मार्गदर्शन में अंतिम रूप दिया जा रहा है। उक्त स्पिर्धा का उद्घाटन समारोह श्री आशुतोष गुप्ता पुलिस अधीक्षक झाबुआ के मुख्य अतिथ्य, श्री राजेश कुमार एल0डी0एम0 बैंक ऑफ बडोदा के विशिष्ट आतिथ्यप एवं कलेक्टोर झाबुआ श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में स्था निय अम्बा पैलेस में सुबह 10ः00 बजे सम्पन्न होगा। इनका कहना है.... स्पार्धा के माध्य्ाम से, जिला प्रशासन खेल प्रतिभाओं को अंतराष्ट्रीय मंच, प्रदाय कर झाबुआ जिले को खेलक्षेत्र में अंतराष्ट्रीय ख्याती दिलाने प्रयासरत है।


झाबुआ जिले की समस्त देशी एवं विदेशी मदिरा दुकानों का वर्ष 2022-23 के लिए मदिरा दुकानों का निश्पादन प्रथमतः नवीनीकरण, लॉटरी एवं ई-टेण्डर के माध्यम से किया जाएगा


झाबुआ,। सर्वसाधारण एवं आबकारी के फुटकर लायसेंसियों की जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि शासन निर्देशानुसार झाबुआ जिले की समस्त देशी एवं विदेशी       मदिरा दुकानों (कम्पोजिट दुकान) का वर्ष 2022-23 (दिनांक 01.04.2022 से दिनांक 31.03.2023     तक) के लिये मदिरा दुकानों का निष्पादन प्रथमतः नवीनीकरण, लॉटरी एवं ई-टेण्डर के माध्यम से किया जायेगा। इस हेतु प्रथमतः वर्ष 2021-22 के लायसेंसियों से नवीनीकरण हेतु प्राप्त आवेदन पत्रों तथा अन्य इच्छुक पात्र आवेदकों से लॉटरी आवेदन पत्रों को सम्मिलित करते हुए निर्धारित आरक्षित मूल्य में निहित राजस्व के 70 प्रतिशत अथवा उससे अधिक राशि के आवेदन पत्र प्राप्त होते है तो ऐसे समस्त आवेदित समूहों का निष्पादन कलेक्टर जिला झाबुआ की अध्यक्षता में गठित जिला समिति द्वारा किया जायेगा। नवीनीकरण आवेदन तथा लॉटरी आवेदन पत्रों के माध्यम से निष्पादन की कार्यवाही उपरान्त निष्पादन से शेष रहे समूहों का निष्पादन शासन द्वारा निर्धारित प्रक्रिया एवं मापदण्डों के अनुसार ई-टेण्डर के माध्यम से किया जायेगा। यदि आरक्षित मूल्य की 70 प्रतिशत से कम राशि नवीनीकरण/लॉटरी के विकल्प के तहत प्राप्त होती है तो नवीनीकरण न करते हुए समस्त दुकानों का निष्पादन ई-टेण्डर के माध्यम से किया जायेगा। वर्ष 2022-23 के लिये निष्पादित की जाने वाली सभी मदिरा दुकानों के एकल समूहों की सूची, आरक्षित मूल्य, धरोहर राशि आदि की जानकारी कार्यालय जिला आबकारी अधिकारी झाबुआ से किसी भी दिन (अवकाश के दिन सहित) कार्यालयीन समय में प्राप्त की जा सकती है। मदिरा दुकानों के निष्पादन के सम्बंध में विज्ञप्ति वेबसाईट ूूूण्हवअजचतमेेउचण्दपबण्पद एवं आबकारी विभाग की वेबसाईट ूूूचण्उमगबपेमण्वतह से भी डाउनलोड की जा सकती है।


स्वरोजगार एवं रोजगार दिवस दिनांक 25 फरवरी 2022 का आयोजन

     

झाबुआ,। माननीय मुख्यमंत्री षिवराजसिंह चौहान व्दारा 25 फरवरी 2022 को प्रदेषव्यापी एवं रोजगार एवं स्वरोजगार दिवस का कार्यक्रम वर्चुअल कार्यक्रम शहडोल जिलें से प्रारंभ किया। झाबुआ में जिला स्तरीय कार्यक्रम श्री शान्तिलाल बिलवाल पूर्व विधायक भाजपा के मुख्य आतिथ्य में श्री अंकुर पाठक मण्डल अध्यक्ष इरषाद कुरैषी अल्पसंख्यक मोर्चा प्रदेष सह कोषाध्यक्ष, श्री जुवानसिंह गुण्डिया मण्डल महामंत्री श्री राज थापा मण्डल उपाध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में शगुन गार्डन झाबुआ में लगभग 115 हितग्राहियों की उपस्थिति में सम्पन्न हुआ। सर्वप्रथम मॉं सरस्वती के चित्र पर अतिथियों द्वारा माल्यार्पण एवं स्वामी विवेकान्द के चित्र पर भी माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।   उक्त कार्यक्रम में विभिन्न स्वरोजगार योजनाए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिषन सीसीएल योजना एवं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आदि सभी योजनाओं में लक्ष्य के विरूद्ध 899 प्रकरणों में राषि रूपये 2841.77 लाख की स्वीकृति एवं 1163 प्रकरणों में राषि रू.903.01लाख का ऋण वितरण किया गया एवं आयोजन में सांकेतिक रूप से कुल 12 प्रकरणों में 44.80 लाख के डेमोचेक तथा कुल 14 प्रकरणों में राषि रू. 49.45 लाख के स्वीकृत पत्रक हितग्राहयों को बॉटे गए। माननीय मुख्यमंत्री महोदय द्वारा झाबुआ जिले के हितग्राही श्री कमलसिंह बबेरिया से संवाद भी किया गया। संवाद के दौरान हितग्राही को शूभकामनाऐं दी गई। साथ ही उक्त आयोजन में रोजगार मेले का भी आयोजन जिला रोजगार अधिकारी द्वारा किया गया। जिसमें (1) प्रतिभा सिनटेक्स पीथमपुर (2) डीडीएचजीकेवाय रतलाम (3) चेकमेट इंण्डिया (4) पीथमपुर आटो क्लस्टर (5) सेफनेट सिक्यूरिटी बड़ौदा इस प्रकार 5 कम्पनियों की उपस्थिति रही। जिसमें कुल 82 बेरोजगार युवाओं का पंजीयन किया गया तथा कुल 47 लोगों को रोजगार हेतु विभिन्न निजी कम्पनियों द्वारा चयनित किया गया। कार्यक्रम में प्रषासनिक अधिकारी अपर कलेक्टर, श्री विरेन्द्रसिंह इस्क्या महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, झाबुआ, प्राचार्य आई.टी.आई.,एनआरएलएम एवं शहरी विकास विभाग तथा अन्य बैंक शाखाओं के शाखा प्रबंधक तथा स्वरोजगार योजनाओं से संबंधीत समस्त अधिकारी उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन श्री लोकेन्द चौहान द्वारा किया गया।


जघन्य सनसनीखेज चिन्हित स्तरीय समिति की प्रकरणों की जिला बैठक सम्पन्न


jhabua news
झाबुआ,। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री सोमेश मिश्रा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जघन्य सनसनीखेज के चिन्हित प्रकरणों की समीक्षा बैठक कलेक्टर कार्यालय में आयोजित की थी। इस बैठक में झाबुआ जिले के वे अपराध जो जघन्य एवं सनसनीखेज के चिन्हित किए गए है उसके सम्पूर्ण विवरण की फाईल के साथ बैठक में प्रस्तुत किए गए थे। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री आशुतोष गुप्ता, जिला अभियोजन अधिकारी श्री सौभाग्यसिंह खिंची, उप संचालक अभियोजन श्री के.एस.मुवेल उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं: