मधुबनी : जिलाधिकारी की बैठक में कलुआही प्रखंड के मुखिया हुए शामिल। - Live Aaryaavart (लाईव आर्यावर्त)

Breaking

प्रबिसि नगर कीजै सब काजा । हृदय राखि कौशलपुर राजा।। -- मंगल भवन अमंगल हारी। द्रवहु सुदसरथ अजिर बिहारी ।। -- सब नर करहिं परस्पर प्रीति । चलहिं स्वधर्म निरत श्रुतिनीति ।। -- तेहि अवसर सुनि शिव धनु भंगा । आयउ भृगुकुल कमल पतंगा।। -- राजिव नयन धरैधनु सायक । भगत विपत्ति भंजनु सुखदायक।। -- अनुचित बहुत कहेउं अग्याता । छमहु क्षमा मंदिर दोउ भ्राता।। -- हरि अनन्त हरि कथा अनन्ता। कहहि सुनहि बहुविधि सब संता। -- साधक नाम जपहिं लय लाएं। होहिं सिद्ध अनिमादिक पाएं।। -- अतिथि पूज्य प्रियतम पुरारि के । कामद धन दारिद्र दवारिके।।

शुक्रवार, 4 फ़रवरी 2022

मधुबनी : जिलाधिकारी की बैठक में कलुआही प्रखंड के मुखिया हुए शामिल।

madhubani-dm-meeting-with-kaluahi-mukhiya
मधुबनी, आज दिनांक 04 फरवरी 2022 को श्री अमित कुमार, भा. प्र. से. जिला पदाधिकारी, मधुबनी कलुआही प्रखंड के मुखिया जनों से समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में मुखातिब हुए। बताते चलें कि जिलाधिकारी द्वारा इस दिनों जिले के सभी प्रखंडों के मुखिया से श्रृंखलाबद्ध तरीके से बैठक कर उनकी भावी गतिविधियों पर दिशाबोध प्रदान किया जाता है। इस कड़ी में कलुआही प्रखंड के सभी ग्यारह मुखिया आज की बैठक में उपस्थित थे। जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिले के सभी मुखिया से एक साथ मुलाकात करना उचित नहीं समझा गया। साथ ही बारी बारी से सभी प्रखंड से मुखिया से मिलने से उनसे बेहतर संवाद हो पा रहा है। उन्होंने धन कटनी के वक्त कलुआही प्रखंड के अपने दौरे को भी याद किया। उन्होंने कहा कि आपलोगाें के द्वारा निर्वाचित होने के लिए बड़ी मशक्कत की गई और जनता ने आपसे बेहतर वादों के आधार पर वोट दिया है। ऐसे में जिला प्रशासन आपके संकल्पों को पूरा करने में आपके साथ है।  चयनित होने के बाद आपको अधिकारों तो मिले ही हैं, साथ ही कर्तव्य भी मिले हैं। आपके पंचायत में विभिन्न योजनाओं के लाभ प्राप्त करने के लिए अहर्ता रखने वाले और नहीं रखने वाले, दोनो प्रकार के लोग दबाव बनाएंगे। आपको तब जनहित में निष्पक्ष होकर निर्णय करना होगा। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत की संस्था एक व्यक्ति से ऊपर है। इसलिए पूरे तंत्र को बेहतर बनाए रखने के लिए मुखिया के रूप में आपको बेहतर भूमिका निभानी होगी।


उन्होंने कहा कि एक लोकसेवक के रूप में आपको लोक सेवा के मूल्यों का अनुसरण करना होगा। अनुचित व्यवहार के लिए दंड के प्रावधान भी किए गए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिस प्रकार हमारा शरीर उत्तकों से बना होता है और उत्तकों के बीमार होने से हम बीमार पड़ जाते हैं। ठीक इसी प्रकार हमारी पंचायतों का स्वस्थ होना हमारे समाज के लिए अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की सरकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन में आपकी भूमिका अहम है। आपको चाहिए कि सभी वर्ग अथवा समुदाय के हित में योजनाओं को लागू किया जाए।  उन्होंने सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त बनाने और पंचायत में विधि व्यवस्था कायम रखने में भी मुखिया से सहयोग की अपेक्षा व्यक्त की। उन्होंने कहा कि किसी भी लोक सेवक के विरुद्ध शिकायत होने पर सभी अनुमंडलों में लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के कार्यालय में निःशुल्क वाद दायर करने की सुविधा को एक बढ़िया विकल्प बताया।  उनके द्वारा बारी बारी सभी मुखिया के विचारों को भी सुना गया और शिकायतों से आगे समाधान की ओर अग्रसर होने का आह्वान किया गया। बैठक में जिलाधिकारी के नेतृत्व में जिले भर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित योजनाओं पर चर्चा करते हुए श्री प्रमोद कुमार झा, एस एम सी, यूनिसेफ ने कहा कि पंद्रह से ऊपर आयुवर्ग के सभी लोगों के लिए कोरोना वैक्सिनेशन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त रूटीन इमुनाइजेशन द्वारा होने वाले दूरगामी फायदों को भी बताए गया। इसके लिए मार्च से विशेष टीकाकरण के लिए सभी मुखिया से सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने जिले में संस्थागत प्रसव के लिए स्वास्थ्य विभाग के प्रयासों की भी जानकारी दी।

कोई टिप्पणी नहीं: